ekterya.com

वेबकॉम बनाने के लिए कैसे करें

क्या आपके पास एक रचनात्मक पहलू है जिसे आप लाया जाना चाहते हैं? वेब कॉमिक्स करके हर किसी को अपनी रचनात्मक और प्रतिभाशाली पक्ष दिखाएं! यह मार्गदर्शिका आपको सफल वेब कॉमिक्स के लिए रास्ता दिखाएगा। ऐसा लगता है जितना मुश्किल नहीं है!

चरणों

भाग 1
सफलता के लिए तैयार

मेक ए वेबकॉमिक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: मोबाइल कैमरा को वेब कैमरे की तरह कैसे यूज़ करें?

एक आकर्षक अवधारणा बनाएँ कई वेब कॉमिक्स के लिए, इसका मतलब है कि एक अच्छी साजिश है। आपके वेबकॉमिक के पास एक अच्छी साजिश नहीं है, लेकिन एक होने से आपको प्रेरित रखने के लिए विचारों की खोज के कार्य की सुविधा मिल जाएगी। मोनोमिथ एंड एक्ट स्ट्रक्चर जैसे उपकरणों का उपयोग यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी कहानी एक अच्छी ताल है और आपका पाठक आपकी कहानी से जुड़ सकते हैं। विषय और समस्याओं को सुलझाने के लिए भी आपकी मदद करेगा
  • लेखकों के लिए सबसे आम सलाह याद रखें: आप क्या जानते हैं इसके बारे में लिखें! यह अच्छी सलाह है! इसका मतलब यह नहीं है कि आपको केवल अपने जीवन के बारे में लिखना और यथार्थवादी कथा कहानियां बनाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि जब आप अनुभवों और भावनाओं के बारे में लिखते हैं, तो आप आम तौर पर बेहतर काम करेंगे, जिनके बारे में आप परिचित हैं।
  • मेक ए वेबकॉमिक चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने अक्षर बनाएं कुछ प्राथमिक और द्वितीयक अक्षर बनाएं, यदि आपके कॉमिक में नियमित वर्ण हों उन्हें एक चरित्र पत्रक पर खीचें ताकि आप लगातार अपने नज़र का उपयोग कर सकें। फिर, अपने लिए कहानी का एक पत्र, व्यक्तित्व, दोष और चरित्र के अन्य विवरण लिखें।
  • याद रखें कि जिन पात्रों को उनके दोषों से ज्यादा झुकाया जाता है, वे आपको एक लेखक के रूप में काम करने के लिए अधिक सामग्री देंगे और समय के साथ विकास करेंगे। बैलेंस महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको लचीला होने और आपको फिट होने वाले परिवर्तन करने में सक्षम होना होगा।
  • मेक ए वेबकॉमिक चरण 3 नामक छवि
    3
    कुछ टेस्ट कॉमिक्स को ड्रा करें तीन या अधिक टेस्ट कॉमिक्स लिखें इन्हें अपने सभी पात्रों को शामिल करना होगा (यदि आपके पास है) और ऐसी शैली है जिसे आप अपने वेबकॉमिक के पास चाहते हैं। यदि आप अपने सभी कॉमिक्स को ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें जल्दी या स्केच के रूप में न करें या चरम देखभाल और परिशुद्धता के साथ। अब के लिए लक्ष्य यह विचार प्राप्त करना है कि एक करने के लिए कितना समय लगता है और इस प्रक्रिया को सुगम बनाने का तरीका जानें। हो सकता है कि आप यह तय कर लें कि आपको एक सरल शैली, कम रंग या अन्य परिवर्तनों की आवश्यकता है।
  • मेक ए वेबकॉमिक चरण 4 नामक छवि
    4
    राय के लिए पूछें उन्हें अपने दोस्तों को दिखाएं ताकि वे उन्हें देख सकें। अगर आपको लगता है कि आपके मित्र विश्वसनीय स्रोत नहीं होंगे, तो चैट रूम या इंटरनेट पर कुछ मित्रों को ढूंढने की कोशिश करें जिनके साथ आप उन्हें भेज सकते हैं। आपको अपने कॉमिक्स की भलाई और उन लोगों को समझना चाहिए जो सुधार की आवश्यकता है उन्हें आपको विस्तृत राय देने के लिए कहें, न कि सिर्फ "मुझे यह पसंद है" या "यह अजीब है!"
  • चिंता मत करो जो हर कोई कहता है संतुष्ट है। आपको सबसे आम शिकायतों से निपटना होगा
  • क्या आपके नायक की तरह लोग नहीं? क्या आपके मजाक अजीब हैं? क्या आपकी आरेखण शैली थोड़ा मैला है? अपने अंतिम कॉमिक्स को पूरा करने से पहले इन पहलुओं पर काम करें
  • मेक ए वेबकॉमिक चरण 5 नामक छवि
    5
    तय करें कि आपके कॉमिक्स कितनी बार अपडेट हो जाएंगे आपके पास एक नियमित अपडेट आवृत्ति होना चाहिए और इसे ठीक से पूरा करना चाहिए। यह आपके पाठकों के लिए है, पता करने के लिए कि जब एक नई पट्टी की तलाश करें उन्हें बहुत अनियमित रूप से अपडेट करें, आपके पाठकों में से अधिकांश को खोने और नए लोगों को डरा दें। एक निश्चित अद्यतन कार्यक्रम भी आपको अपने कॉमिक्स पर काम करने के लिए प्रेरित रहने में मदद करेगा, क्योंकि एक आदत के रूप में काम करने से आप आलस को दूर करने और सब कुछ पीछे छोड़ने में मदद करेंगे।
  • भाग 2
    अपने कॉमिक्स प्रकाशित करें

    मेक ए वेबकॉमिक चरण 6 नामक छवि
    1
    आरक्षण करें आपको यथासंभव कई स्ट्रिप्स के साथ अपने वेबकॉमिक्स को शुरू करना होगा। आपके पहले अपडेट में आपके पाठकों के लिए अपनी अवधारणा का विचार प्राप्त करने के लिए एक से अधिक पट्टी शामिल होनी चाहिए और तब आपको अतिरिक्त स्ट्रिप्स उपलब्ध होने चाहिए यदि आप उस सप्ताह (या जो कुछ भी आपकी अपडेट आवृत्ति है) में काम नहीं कर सकते। अगर आपको कई कॉमिक्स लिखने में परेशानी होती है, तो शायद यह आपको कुछ नहीं करना चाहिए शायद आप पहले से ही कुछ विचारों को ध्यान में रखते हैं आपको इतने सारे स्ट्रिप्स को भविष्य में लिखना नहीं होगा, इसलिए चिंता न करें।
    • आम तौर पर आपको 1 से 3 महीने के स्ट्रिप्स के साथ शुरू करना चाहिए। अधिक समय लें अगर आपको पता है कि आपका कार्यक्रम तंग है या आप आमतौर पर बाद में चीजें छोड़ देते हैं
    • यदि आप चाहें, तो आप पहले तीन की एक ही साजिश का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपके द्वारा प्राप्त की गई रायओं से पॉलिश किया गया है।
  • मेक ए वेबकॉमिक चरण 7 नामक छवि
    2

    Video: वेब पेज क्या होता है जानिए | वेबसाइट | ब्लॉग -What is web pages

    वेब डोमेन प्राप्त करें आप कॉमिक फ़्यूरी, स्काक जान्स, नशे में डक और अन्य जैसी साइटों पर अपने मुफ्त कॉमिक्स को प्रकाशित कर सकते हैं, हालांकि ये पैसा कमाने के लेखक की क्षमता को गंभीर रूप से सीमित करते हैं। वे अव्यावहारिक भी दिखते हैं अगर आपको इसके साथ कोई समस्या नहीं है, तो कोई समस्या नहीं है! अन्यथा, आपको अपना स्वयं का वेब डोमेन खरीदना होगा आप इसे बहुत कम कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं और सही वेब होस्ट आपके ऑपरेशन की सुविधा प्रदान करेगा। अपने पृष्ठ को एक अच्छा नाम दें जो याद रखना आसान हो। अपने हास्य में एक ही नाम डालने से आपको बहुत मदद मिलेगी।
  • मेक ए वेबकॉमिक चरण 8 नामक छवि



    3
    अपनी वेबसाइट खरीदें और इसे शुरू करें यदि आपको वेब डिज़ाइन के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, तो आपको किसी व्यक्ति या मित्र को नियुक्त करना चाहिए। डोमेन प्रदाता इस सेवा की पेशकश कर सकता है वेब रोष जैसी साइटें उपयोगी हो सकती हैं यदि आपके पास वेबसाइट स्थापित करने का कुछ अनुभव है, क्योंकि आप अपने टेम्पलेट्स और टूल्स का उपयोग कर सकते हैं। आपके पास एक सरल डिजाइन होना चाहिए, जिसमें बुनियादी रंग और कुछ विज़ुअल विचलन शामिल हैं। यह आपकी मदद करेगा कि वेबसाइट कॉमिक का ध्यान चोरी नहीं करता है जब आप अपना पृष्ठ प्रारूपित करते हैं, तो निम्न प्रयास करें:
  • पृष्ठ के मध्य में अपने वेबकॉमिक केंद्र यह बहुत बड़ा या बहुत छोटा नहीं होना चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि आपके कॉमिक्स खोजना आसान हैं अपने सभी कॉमिक्स के साथ एक फ़ाइल को लिंक दें साजिश या अध्याय द्वारा उन्हें व्यवस्थित करना, यह तिथियों को करने से बेहतर होगा, यदि आपके कॉमिक एक निश्चित साजिश का अनुसरण करते हैं। आपको "पहले", "पिछला", "अगला" और "अंतिम" कॉमिक स्ट्रिप देखने के लिए पाठकों के नीचे दिए गए बटन भी नीचे दिए गए हैं।
  • अपडेट की आवृत्ति के अलावा, पेज के शीर्ष पर अपने वेबकॉमिक का नाम रखो।
  • अपने पाठकों के लिए सुलभ रहें इसमें कॉमिक्स, प्रचार, सहयोग, राय आदि के बारे में ईमेल भेजने के लिए पाठकों के लिए एक संपर्क पृष्ठ भी शामिल है। आपके पास एक ब्लॉग क्षेत्र भी होना चाहिए, शायद कॉमिक के नीचे, जहां आप क्या सोचते हैं, शायद हास्य के बारे में इस तरह, दूसरों को सूचित किया जाएगा और आपसे जुड़ने में मदद करेंगे।
  • अपने पाठकों को एक आवाज दें पाठकों के लिए अपने कॉमिक्स के बारे में अपनी टिप्पणी पोस्ट करने के लिए एक टिप्पणी क्षेत्र शामिल करने की संभावना पर विचार करें। यह हर किसी के लिए नहीं है, लेकिन यह आपके पाठकों को कहानी के साथ अधिक खुश और empathic कर देगा। यदि आपकी टिप्पणी क्षेत्र इतना अधिक नहीं हो सकता है, तो आप एक मंच जोड़ सकते हैं
  • लिंक एक्सचेंज या लिंक अनुभाग को शामिल करने की संभावना पर विचार करें अन्य बदले में ऐसा ही कर सकते हैं और आपके पास अधिक ट्रैफ़िक होगा बस अन्य कलाकारों से बात करो!
  • मेक ए वेबकॉमिक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने वेबकॉमिक्स प्रकाशित करें उन्हें अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करें आप उन्हें एक साथ अपलोड कर सकते हैं या समय की अवधि में इसे कर सकते हैं। कई वेबसाइट आपको एक प्रतीक्षा सूची में पोस्ट करने देंगी, भले ही आप कनेक्ट न हों। आप दूसरों को अपलोड करते समय नए कॉमिक्स लिखना चाहते हैं: हमेशा एक आरक्षण रखें!
  • भाग 3
    अपने वेबकॉमिक्स के साथ सफल रहें

    मेक ए वेबकॉमिक चरण 10 नामक छवि
    1
    अपनी साइट का विज्ञापन करें! लोग इस तरह आपकी साइट पर नहीं आएंगे। उन लोगों से बात करें जिनके पास वेब साइट हैं और उनसे आप के बारे में एक छोटे ब्लॉग पोस्ट लिखने या उनकी साइट पर एक लिंक शामिल करने के लिए कहें। समान साइटों पर अपने वेबकॉमिक के लिए एक विज्ञापन किराए पर लगाएं मंचों पर जाएं और अपनी साइट के बारे में एक धागा बनाएं। अपने माइस्पेस, बेबो या फेसबुक पर और किसी भी फ़ोरम के हस्ताक्षर में लिंक डालें जिसमें आप सदस्य हैं। अपने दोस्तों से पूछें जो आपके वेब कॉमिक्स के हास्य को ऐसा करने के लिए करते हैं और उन्हें अपने ब्लॉग या साइट पर पोस्ट कर सकते हैं।
  • Video: तांत्रिक प्रयोग-1|Tantrik Vidya| कैसे जाने तांत्रिक प्रयोग(Black Magic)हुआ एवं उपाय||Suresh Shrimali

    मेक ए वेबकॉमिक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    समुदाय के साथ जुड़ें वेब कॉमिक्स के समुदाय में प्रवेश करने और अन्य रचनाकारों के साथ दोस्त बनाने से आपको उस दुनिया में सफल होने में बेहद मदद मिलेगी। वे आपको सलाह, प्रोत्साहन देने और अपने कार्य को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकेंगे। समुदाय अन्य के मजबूत और बहुत सहायक है, इसलिए अपने सदस्यों के साथ संवाद करने से डरो मत। अन्य कॉमिक कलाकारों से बातचीत और समर्थन करने के लिए अपने आप को समर्पित करें और सम्मान और सकारात्मक होना सुनिश्चित करें अजीब मत बनो!
  • मेक ए वेबकॉमिक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने वेबकॉमिक्स को मुद्रीकृत करें एक वेबसाइट चलना महंगा हो सकता है, खासकर यदि आपके पास बहुत से पाठक हैं यह बहुत समय का उपयोग करता है यदि आप अपने कॉमिक्स में काम करने के लिए अधिक समय लेना चाहते हैं, तो आपको अपनी आय को पूरक करने के लिए कुछ रास्ता मिलना होगा ताकि आपको ज्यादा काम न करना पड़े। आप अपनी साइट पर विज्ञापन डालकर कुछ पैसे कमा सकते हैं (Google विज्ञापन सबसे आसान है), लेकिन अधिकांश वेब कॉमिक्स कार्टूनिस्टों को उनके द्वारा उत्पादित उत्पादों का बहुत अधिक लाभ मिलता है। पुस्तकों, पोस्टर, स्टिकर और अन्य मुद्रित मदों के साथ-साथ सम्मेलनों और इस तरह की घटनाओं की यात्रा करने के लिए तैयार होने के लिए तैयार हों I अगर आप यह सब करने को तैयार नहीं हैं, तो यह संभव नहीं है कि आप लंबे समय तक वेब कॉमिक्स के साथ रह सकते हैं।
  • मेक ए वेबकॉमिक चरण 13, शीर्षक वाली छवि
    4
    उन्हें अद्यतन रखें! अपने वेबकॉमिक्स को मरने न दें यदि आप कुछ महीनों के लिए बहुत लोकप्रिय नहीं हैं, तो उन्हें अपडेट करने के लिए मत भूलना! यदि सामग्री अच्छा है, तो लोग आ जाएगा। वास्तव में एक सफल वेबकॉम बनाना एक फिल्म स्टार बनने की तरह है इसके लिए बहुत काम की आवश्यकता है और लगभग कभी मान्यता तुरंत ही नहीं आएगी। आपको दृढ़ रहना होगा!
  • युक्तियाँ

    • विचारों के साथ भरने के लिए आपके लिए अन्य वेब कॉमिक्स देखें
    • लाइन से बाहर निकलने के लिए डरो मत
    • हमेशा लिखें! ऐसा करना बंद मत करो क्योंकि यह कोई दायित्व नहीं है। प्रकाशन के लिए कई वेब कॉमिक्स तैयार करना अच्छा है इस तरह, यदि किसी कारण से आप लेखन (छुट्टियों, एक टूटे हुए हाथ या आपातकाल के लिए) को रोकते हैं, तो आपके पास एक बैकअप होगा और जब आप यह कर रहे हैं, तब विचारों को सोचने की कोशिश करते हैं, जबकि आप उन अन्य चीजों को कर रहे हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री हमेशा नवीनीकृत हो रही है
    • सभी कॉमिक्स स्वयं को अजीब होना चाहिए यदि आपके पास एक ही घटना पर कई स्ट्रिप्स हैं, तो अगले करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी भी एक को मत करो।
    • यदि आप अपने वेबकॉमिक्स से पैसा नहीं कमाना चाहते हैं, तो डेवर्टएर्ट प्रकाशित करने के लिए एक महान वेबसाइट है आप बड़े दर्शकों को प्राप्त कर सकते हैं और अन्य प्रत्येक पृष्ठ पर टिप्पणी छोड़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • ऐसा लगता है कि कुछ अजीब लोग आपको संदेश को हतोत्साहित करते हैं। जिनके पास जीवन नहीं है, उनको मत मानो।
    • दूसरी तरफ, सभी आलोचनाओं को ब्लॉक न करें। जबकि कुछ केवल आप को हतोत्साहित करना चाहते हैं, अन्य लोग आपकी कला को सुधारना चाहते हैं। याद रखें: जितना अच्छा आप हैं, आप हमेशा सुधार सकते हैं।
  • हास्य से नाटक में परिवर्तन आपका विनाश हो सकता है इसे धीरे-धीरे संभाल लें और अचानक परिवर्तन करें।
  • व्यक्तिगत संबंधों के बारे में हास्य बनाने के लिए खतरनाक हो सकता है! सुनिश्चित करें कि आप अपमानजनक नहीं हैं और अपने आप को सूचित करें तुम एक पुजारी के साथ एक छोटा लड़का नहीं डालोगे, है ना?
  • अपने कॉमिक पर घबराओ मत!
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंप्यूटर
    • एक स्कैनर (जब तक आप कंप्यूटर पर चित्र नहीं करते हैं)
    • कागज, पेंसिल, क्रेयॉन (जब तक कि आप कंप्यूटर पर चित्र न करें)
    • डोमेन नाम और विज्ञापन लागतों के लिए धन (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com