ekterya.com

बेहतर नर्तक कैसे बनें

नर्तक के रूप में सुधार करना हमेशा संभव होता है, भले ही आप शुरुआती या अधिक उन्नत हैं या नहीं। एक बेहतर नर्तक होने के नाते आपको समर्पण और निरंतर मांग करने की इच्छा की आवश्यकता होती है। अक्सर शारीरिक प्रशिक्षण नृत्य कौशल में सुधार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन भरोसे का निर्माण करना और उचित स्व-देखभाल का अभ्यास भी बहुत महत्वपूर्ण पहलू हैं। कई उपयोगी रणनीतियों हैं जो आपको एक नृत्यांगना के रूप में विकसित करने में मदद कर सकती हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास किस स्तर का कौशल है या आप किस नृत्य को पसंद करते हैं।

चरणों

विधि 1

सामाजिक स्थितियों में नृत्य
बीट ए बिडेट डान्सर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक दर्पण के सामने घर पर अभ्यास करें यदि आप नाइट क्लब में नृत्य या किसी अन्य सामाजिक स्थिति के दौरान चिंतित हैं, तो आप एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जो इस तरह महसूस करते हैं! यह एक सामान्य चिंता है, खासकर यदि आपने पहले कभी भी दर्शकों के सामने नृत्य नहीं किया है अपने घबराहट का मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका घर पर अभ्यास करना है, अधिमानतः एक दर्पण के सामने। रुको जब तक आप अभ्यास करने के लिए कुछ समय अकेले हो सकते हैं।
  • जब आप तैयार होते हैं, तो एक अच्छा लय के साथ एक गाना डाल दो कि आप साथ नृत्य कर सकते हैं
  • कोई भी आपको नहीं देखता है, इसलिए अपनी आँखें बंद करें और संगीत में जाएं
  • एक बेहतर नर्तक चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    ताल की धड़कन पर जाएं लय "पुम, पम, पम" का पैटर्न है जिसे आप सुनते हैं। आराम से ताल के साथ अनुमोदन शुरू करें। जैसे ही आप गान में आते हैं, लय की हरा के लिए अपने हाथों को आगे पीछे चलाना शुरू कर देते हैं। कंधे और घुटनों से आराम करें ताकि वे ढीले हों और आसानी से आगे बढ़ सकें। यह घुटनों पर लय की हरा करने के लिए छोटे और नरम कूद देता है
  • अपने आप को नृत्य की अपनी शैली ढूंढने का मौका दें, जो आपके अभ्यास के रूप में विकसित होने लगेगा।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट डांसर स्टेप 3
    3
    इसमें धड़ और हथियार शामिल हैं अपने घुटनों को छोड़ दें और शरीर की इस ऊँचाई पर छोटे से कूद कर दो, जैसा कि आप अपने सिर को लय की हरा के इशारा करते हैं धड़ को शांत करें और इसे थोड़ा-थोड़ा घुमाएं, और घुटने की गति के साथ इसे सिंक्रनाइज़ करें। यह आंदोलन स्कीइंग अभ्यास करते समय आप क्या करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके हाथों को आराम दिया गया है और फिर उन्हें उठाना और कम करना शुरू करना
  • हथियारों को घुमाओ ताकि वे ताल के साथ एक ही समय में चले जाएं।
  • घुटनों को मोड़ना और धड़ को घुमाने के लिए जारी रखें क्योंकि आप हाथों की गति को शामिल करते हैं।
  • एक बेहतर डांसर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सादगी और सादगी रखें जैसा कि आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, अन्य आंदोलनों को शामिल करना शुरू करें रिलीज और कंधों को हाथ की चाल की हरा में स्थानांतरित करें। अपने पैरों को ताल की धड़कन में ले जाएं। किनारे से एक तरफ या पीछे से सामने से कदम उठाएं हथियारों की गति थोड़ा भिन्न होती है। सुनिश्चित करें कि आप हिचकिचाहट रखते हैं, जो आपको गीत की लय के साथ सिंक में रहने में मदद कर सकता है।
  • धीरे धीरे और बस प्रारंभ करें
  • स्पास्टिक के बजाय साधारण आंदोलन करना हमेशा बेहतर होता है
  • एक बेहतर डांसर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    लोगों को नृत्य कैसे देखें देखें कि संगीत वीडियो और फिल्मों में लोग कैसे नृत्य करते हैं। उनके आंदोलनों को देखो और उन्हें दोहराने की कोशिश करो। जिस तरह से अपने दोस्तों को अधिक विचार प्राप्त करने के लिए नृत्य देखो अगर आप डिस्को या पार्टी में हैं तो सभी लोगों को देखकर प्रेरणा देखें आप इस कार्य में नई गतिविधियों को शामिल कर सकते हैं या जब आप अभ्यास कर सकते हैं तो उन्हें आरक्षित कर सकते हैं।
  • Video: भोजपुरी गाना 2018

    बीट अ बेटर डान्सर स्टेप 6 नामक छवि
    6
    स्थिति के अनुकूल होने के लिए तैयार करें जब आप नृत्य करते हैं, तो आपके पास हमेशा वह स्थान नहीं होता है, जिसे आप आमतौर पर करते हैं जब आप अभ्यास करते हैं यह विभिन्न परिदृश्यों को देखते हैं, जैसे एक भीड़ भरे डांस फ्लोर अभ्यास करें कि आप इस स्थिति में कैसे आगे बढ़ेंगे। गौर करें कि यदि आप अपेक्षाकृत खाली डांस फ्लोर पर बहुत सारे स्थान पर थे तो आप कैसे चले जाएंगे उसी तरह, अभ्यास करें कि आप किसी दूसरे व्यक्ति के चेहरे के साथ नृत्य करने के लिए कैसे अनुकूलित करेंगे।
  • आपको अपने घुटनों को ध्यान में रखना होगा ताकि आप अपने नृत्य साथी से उन्हें मारने से बच सकें।
  • इसी प्रकार, आपके पास अपने हाथों के लिए आपके सामने बहुत अधिक स्थान नहीं होगा। आप इसे थोड़ा मूर्खतापूर्ण पा सकते हैं, लेकिन अगर आपको इस स्थिति की कल्पना करने में कठिनाई हो रही है, तो दीवार से पहले खड़े हो जाओ और उसके करीब नृत्य करें।
  • विधि 2

    एक नर्तकी की तरह ट्रेन
    एक बेहतर डांसर चरण 7 नाम वाली छवि
    1
    ट्रेन अक्सर अभ्यास करने के लिए एक समय निर्धारित करें और उसे छड़ी करें सुधार करने के लिए, समय के पारित होने के साथ आपके प्रशिक्षण सत्रों को तीव्रता, अवधि या आवृत्ति में बढ़ाना चाहिए। आपके द्वारा चुने गए प्रशिक्षण की मात्रा आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों और आपके द्वारा किए जाने वाले नृत्य के प्रकार पर निर्भर करती है। सामान्य तौर पर, यदि आप एक बेहतर नर्तक बनने की कोशिश करते हैं, तो यह एक दिन अभ्यास सत्र करना आदर्श होता है। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो एक सप्ताह में कुछ प्रशिक्षण सत्र शुरू करें और इसे रोजाना करने की प्रगति करें।
    • एक प्रशिक्षण योजना की तलाश करें जो कठिनाई में धीरे-धीरे बढ़ जाती है।
    • अपने सेल फोन या टैबलेट जैसे विक्रय को हटाकर उस अभ्यास को गंभीरता से ले जाएं, जहां से आप पढ़ते हैं।
  • एक बेहतर नर्तक चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र के लिए छोटे कार्य या उद्देश्यों को असाइन करें। अपनी ट्रेनिंग प्लान बनाने के दौरान प्रत्येक सत्र में ध्यान देने के लिए कुछ बिंदु चुनने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप एक सत्र के दौरान कुछ आंदोलनों या नियति के कुछ हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करना चुन सकते हैं। यदि आवश्यक हो, टाइमर सेट करें ताकि आपको पता चल जाए कि अगली कार्य पर कब जाना चाहिए।
  • चोट से बचने के लिए, हल्के हृदय व्यायामों की मदद से अभ्यास करने से पहले मांसपेशियों को गर्म करें, जैसे आपके जूते चलाना या कैंची कूदता करना
  • अपने सत्रों में पांच या पन्द्रह मिनट का समय निर्धारित करने के लिए मत भूलना
  • बीए बेस्ट डान्सर स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: लहरी के तीन पता तिनो छितनार हे । Lahri ke tin pata tino chhitnara he Holi {Vikash kr} GURARU PART- I

    दर्पण के सामने अभ्यास करें और अपने प्रशिक्षण सत्रों को रिकॉर्ड करें। आपको नृत्य देखना एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण उपकरण है। एक दर्पण के सामने अभ्यास करके, आप तुरंत गलतियों को ठीक कर सकते हैं और अपने नृत्य में आंदोलनों को समायोजित कर सकते हैं। अपने प्रशिक्षण सत्र रिकॉर्ड करना उतना ही महत्वपूर्ण है वीडियो की समीक्षा करने और खुद का विश्लेषण करने में कुछ समय व्यतीत करें।
  • जैसा कि आप वीडियो की समीक्षा करते हैं, अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें जैसे "मेरी ताकत क्या है? मेरी कमजोरियां क्या हैं? मेरी तकनीक क्या है? "
  • नोट्स लें और शामिल करें कि आप अगले प्रशिक्षण सत्र में क्या सीखा है। इससे आप निरंतर सुधार पर भरोसा कर सकेंगे
  • एक बेहतर डांसर के चरण 10 के शीर्षक वाली छवि



    4
    अभ्यास के बाद खिंचाव लचीलापन एक नृत्यांगना के लिए बहुत महत्वपूर्ण है एक खींचने की नियमित बनाएं और प्रत्येक अभ्यास के बाद करें मांसपेशियों को आप सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसिप फर्मिस, इलीओपसैस, बछड़ों, कंधे, फॉरारम्स और लैट्स। जब आप मांसपेशियों को खींचते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को एक आरामदायक स्थिति में पाते हैं। आप सामान्य रूप से और आसानी से साँस चाहिए बीस या तीस सेकंड के लिए प्रत्येक खंड पकड़ो
  • सशक्त हिस्सों को करने के लिए अभ्यास करने के बाद हमेशा तक प्रतीक्षा करें दीप के हिस्सों में मांसपेशियों को अस्थायी रूप से कमजोर कर सकते हैं, इसलिए अभ्यास करने से पहले उनका पालन करना प्रतिफलकारी है।
  • प्रशिक्षण के बाद आपकी लचीलेपन की अवधि लगभग दस मिनट तक रहनी चाहिए।
  • विधि 3

    विश्वास बनाएँ
    इमेज का शीर्षक है बी अ बैटर डांसर चरण 11
    1
    लगातार मूल्यांकन प्राप्त करें दर्पण के सामने अभ्यास करें और प्रशिक्षण सत्रों को रिकॉर्ड करें ताकि आप अपने स्वयं के मूल्यांकन कर सकें, जो कि महत्वपूर्ण है। हालांकि, अन्य स्रोतों से नियमित मूल्यांकन प्राप्त करना उन्हें बेहतर बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एक नृत्य निर्देशक, एक उन्नत नृत्य छात्र या एक दोस्त या परिवार के सदस्य हैं जो नृत्य को जानते हैं, आपके नृत्य को देखता है फिर, उनके साथ विस्तार से इसकी समीक्षा करें
    • उनको पूछने के लिए कहें कि आप क्या कर रहे हैं और आप को बेहतर बनाने की क्या जरूरत है।
    • आपके विचारों में उपलब्ध सकारात्मक सुदृढीकरण आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करेगा।
  • एक बेहतर डांसर चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सुसंगत समर्थन प्रणाली खोजें इसमें कुछ बुनियादी लोगों को आप सलाह और प्रेरणा प्राप्त करने के लिए जा सकते हैं, जैसे आपके मित्र और परिवार। सकारात्मक सुदृढीकरण और सकारात्मक बातचीत के लिए एक स्थानीय नृत्य टीम में शामिल होने पर विचार करें। एक संरक्षक या अनुदेशक खोजें जिसके साथ आप बारीकी से काम कर सकते हैं ये नज़दीक बातचीत आपको समर्थन देगी और विश्वास को बनाने में आपकी सहायता करेगी।
  • एक अच्छा प्रशिक्षक या संरक्षक आपको अपनी प्राकृतिक क्षमताओं से दखल दिए बिना सलाह और प्रेरणा देगा।
  • इमेज का शीर्षक, एक बेहतर नर्तक चरण 13
    3
    नकारात्मकता से दूर हो जाओ अन्य स्रोतों से रचनात्मक आलोचना में सुधार करने के लिए बहुत महत्व है। इसलिए, आपको गंभीर और नकारात्मक टिप्पणियों की आवश्यकता नहीं है। आपके लिए आने वाली हानिकारक नकारात्मकता पर ध्यान न दें इसके अलावा, नकारात्मक आलोचना को सुनना और अपने आप को नकारात्मक रूप से संबोधित करने से बचने का प्रयास करें। सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें
  • रचनात्मक आलोचना का एक उदाहरण है, "आपकी तकनीक रूटीन के मध्य में थोड़ी अस्थिर हो जाती है। हमारे अगले सत्र से पहले उन विशेष आंदोलनों का ख्याल रखना। "
  • एक नकारात्मक टिप्पणी का एक उदाहरण है जिसे आप से बचना चाहिए "आपकी तकनीक कमजोर है आपके आंदोलनों बेहिचक और गलत हैं किसी को अपने नृत्य को देखने देने से पहले आपको बहुत अभ्यास करना होगा। "
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर नर्तक चरण 14
    4
    गंभीरता से ट्रेन अभ्यास आत्मविश्वास उत्पन्न करता है सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक प्रशिक्षण और तैयारी के लिए आवश्यक राशि का निवेश करें जिससे बेहतर हो। आप एक नियमित आधार पर पर्याप्त समय और प्रयास निवेश करके एक और अधिक उन्नत नर्तक हो जाएगा। इस तरह, आप अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना शुरू कर देंगे आप स्वाभाविक रूप से अपने नृत्य पर भरोसा करेंगे क्योंकि आप ट्रेनिंग और अग्रिम के लिए जारी रखते हैं।
  • विधि 4

    आकार में रहें
    एक बेहतर डांसर चरण 15 नाम वाली छवि
    1
    एरोबिक अभ्यास और मांसपेशियों को सप्ताह में तीन बार मजबूत करना। डांस प्रशिक्षण केवल एकमात्र व्यायाम नहीं होना चाहिए। सप्ताह में तीन बार आपको एरोबिक अभ्यास के बीच में भी बीस और चालीस मिनट की आवश्यकता होगी। एरोबिक व्यायाम एक प्रकार का सतत आंदोलन है जो दिल की गति को बढ़ाता है, जैसे चलना, एरोबिक्स कक्षाएं लेना, तैराकी करना, साइकिल चलाना और करना लंघन। हल्के वजन के साथ स्नायु को मजबूत करना सप्ताह में तीन या चार बार किया जाना चाहिए।
    • सामान्य तौर पर, नर्तकियों को मात्रा में बढ़ना नहीं पड़ता है, इसलिए भारी वजन ले जाने से बचें।
    • वजन प्रशिक्षण आपके शरीर की मात्रा को जोड़ने के बिना अपनी मांसपेशियों की ताकत और धीरज को बढ़ाएगा।
  • एक बेहतर नर्तक चरण 16 के शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुत अधिक प्रशिक्षण को रोकने के लिए आराम करो शेष अवधि के दौरान मांसपेशियों की मरम्मत की जाती है मांसपेशियों जो आराम से अधिक आसानी से कसने नहीं करते हैं अपनी मांसपेशियों को एक या अधिक दिन दे दो ताकि उन्हें बहुत मुश्किल परीक्षण होने के बाद ठीक हो जाए। सुनिश्चित करें कि आप रात में सात से आठ घंटे के बीच सोते हैं, और कुछ ही दिनों में कुछ दिन लग सकते हैं।
  • अपनी नींद की आदतों को यथासंभव निरंतर रखने की कोशिश करें।
  • आप पर्याप्त आराम करते हैं जब थकान और चोट की संभावना कम हो जाती है
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट डांसर चरण 17
    3
    दर्द और मामूली चोटों को गंभीरता से ले लो यदि आपको चोट लगने से पीड़ित है तो दर्द के साथ नृत्य न करें दर्द और चोटों को अनदेखा करना केवल उन्हें लम्बा करने में काम करता है। इससे स्थायी क्षति हो सकती है, जो निश्चित रूप से आपके नृत्य को प्रभावित करेगी। हमेशा अपने आप को चोट के बाद ठीक होने में कुछ समय ले लो
  • अपने कोच या चिकित्सक आपको सलाह देते हैं कि आपको आपकी वसूली के दौरान हर चोट के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए।
  • आप अपने आप को अधिक घायल होने का जोखिम उठाते हैं, अगर आप अपने आप को ठीक करने का समय नहीं देते हैं।
  • एक बेहतर नर्तक कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    हाइड्रेटेड रहें नर्तक होने के नाते, आपको स्वस्थ रहने के लिए कम सक्रिय व्यक्ति की तुलना में अधिक तरल पदार्थ का उपभोग करना होगा। एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त पानी की खपत एक दिन में लगभग 13 गिलास (3 लीटर) है, जबकि एक महिला लगभग 9 गिलास (2.2 लीटर) है। नियमित प्रशिक्षण के दिन, आपको पसीना होने पर आपको जो खो दिया गया है उसे बदलने के लिए आपको 1.5 या 2.5 अतिरिक्त चश्मा (400 या 600 मिलीलीटर) पानी लेना होगा।
  • तीव्र प्रशिक्षण के एक दिन, आपको अतिरिक्त पानी के अलावा सोडाइम युक्त स्पोर्ट्स ड्रिंक का उपभोग करना चाहिए
  • अपने कसरत के दौरान पानी और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स पीना और खत्म होने के बाद अच्छी तरह से हाइड्रेटिंग रखें।
  • बीट ए बेटर डान्सर स्टेप 1 नामक छवि
    5
    एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाएं नृत्य एक बहुत ही एथलेटिक गतिविधि है और बहुत ऊर्जा की आवश्यकता है आपको पोषक तत्वों में अमीर खाद्य पदार्थों का उपभोग करना है ताकि एक इष्टतम स्थिति के साथ नृत्य किया जा सके। सुनिश्चित करें कि आपके दैनिक आहार जैसे अनाज के रूप में प्रमुख खाद्य समूहों से खाद्य पदार्थों की एक किस्म शामिल है सब्जियों fruit- enteros- सेम और अन्य legumbres- नट और बीज के रूप में कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और दुबला प्रोटीन, , और अन्य स्वस्थ वसा
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com