ekterya.com

एक किशोरी के रूप में वजन कम कैसे करें

क्या आप अपने वजन के बारे में बुरा महसूस करने से थके हुए हैं? शायद आपके माता-पिता और दोस्तों को आपकी डबल ठोड़ी के बारे में चिंतित हैं? तो कम वजन

, इस लेख को पढ़ें और हमारी सलाह को ध्यान में रखें एक किशोरी के रूप में वजन कम करने के लिए आपके लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आप गुड़िया से पीड़ित हैं या अपने दोस्तों को साझा करते हैं। किसी भी मामले में, यदि आप प्रेरित और निर्णय लेते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं! नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें और आप इसे थोड़े समय में प्राप्त करेंगे। लेकिन याद रखें: बहुत ज्यादा वजन खोना स्वस्थ नहीं है मजबूत हो, कमजोर न हो! इसे करो और हार न दें!

चरणों

विधि 1
वजन कम करने से पहले

Video: तेजी से वजन कम करने के लिए सुबह-सुबह ये 3 एक्सरसाइज करे | 3 Exercise lose 10 kg Weight Loss

एक किशोरी चरण 1 के रूप में खो वजन शीर्षक छवि
1
अपने आप को एक लक्ष्य लाओ! कुछ सरल से प्रारंभ करें, एक अप्राप्य लक्ष्य नहीं आकर्षित करें, लेकिन यदि आप इसे प्राप्त नहीं करते हैं, तो आपको बुरा लगेगा।
  • एक किशोरी चरण 2 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    2
    एक योजना बनाएं स्कूल या व्यायाम के बाद खाली समय ढूंढें और व्यायाम के साथ रिक्त स्थान भरें।
  • एक किशोरी चरण 3 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    3
    जैसे ही आप जागते हैं, कल ही अपना आहार शुरू करें नई शुरुआत अक्सर उपयोगी होती है, जब तक कि यह केवल एक ही है! रात से पहले तैयार हो जाओ और अगले सप्ताह या महीनों की योजना बनाएं
  • विधि 2
    स्वस्थ भोजन

    एक किशोरी चरण 4 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    1
    स्वस्थ आहार खाएं और भोजन छोड़ें न। पांच भोजन खाएं छोटा दैनिक, हर 3 से 4 घंटे। आपका रक्त शर्करा का स्तर निरंतर होना चाहिए ताकि आप इतनी भूख न सकें।
  • एक किशोरी चरण 5 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    2
    नाश्ते से पहले प्रकाश व्यायाम करें, भले ही वे सिर्फ खींच रहे हों नाश्ते के बाद कुछ घंटे बाद तक आपके शरीर की बहुत ज्यादा मांग न करें। सबसे अधिक संभावना है, आपके शरीर में बहुत कम ऊर्जा भंडार है, जिससे आपके पास वसा का उपयोग करने की क्षमता होने से पहले मांसपेशियों की हानि हो जाएगी। आपको जलाने के लिए ईंधन की आवश्यकता होगी - अन्यथा, आप केवल मांसपेशियों को ऊर्जा के रूप में उपयोग करेंगे नाश्ते को न छोड़ें, क्योंकि यह शरीर को सक्रिय करता है, चयापचय करता है और cravings को समाप्त करता है। तो भले ही यह सिर्फ एक केला और एक कप चाय है, यह कुछ भी नहीं से बेहतर होगा।
  • एक किशोरी चरण 6 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    3
    रेस्तरां या स्कूल की दुकान पर भोजन खरीदने से बचें भोजन के लिए अपने दोपहर का भोजन और पैसे न लें इस तरह, आप cravings का विरोध करेंगे अपने दोपहर के भोजन पर, आपके पास सैंडविच, 2 फल और पानी होना चाहिए। कोई मिठाई या फैटी खाद्य पदार्थ नहीं
  • एक किशोरी चरण 7 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    4
    मेज पर खाओ, खड़े नहीं। खाने के लिए एक विशिष्ट जगह होने के लिए उपयोग करें (जब तक कि आप घर से दूर न खा जाएं)। इस तरह आप टीवी के सामने विचलित नहीं खायेंगे 30 काटने के लिए गिना, अच्छी तरह से भोजन करने के लिए अपना समय ले लो। चबाने से आपका वजन कम करने में मदद मिल सकती है। आप जल्दी ही भर जाएंगे और आपको इतना खाना नहीं पड़ेगा
  • याद रखें कि आपको कम से कम 20 मिनट की जरूरत है, यह जानने के लिए कि अब आपको भूख लगी है पेट भरना मत करो, और जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं तो रोकें।
  • लेश ओट्स एज ए किनिजर स्टेप 8 नामक छवि
    5
    शाम को सुबह 9 बजे तक कुछ भी न खाएं। यह आपके शरीर को सामान्य जैविक लय में रखेगा। क्योंकि चयापचय रात (विशेष रूप से जब तुम सो जाओ) पर उच्च नहीं है, यह भी मतलब है कि आपके शरीर खाना खाने नहीं होगा आप को पचाने के लिए कम से कम क्षमता है जब।
  • एक किशोरी चरण 9 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि

    Video: बीएमआई : जानकारी और सूत्र - Body Mass Index information in hindi

    6
    जब आप एक सैंडविच चाहते हैं, मिठाई या चिप्स के बजाय फलों और सब्जियां चुनें. यदि आप सब्जियों से नफरत करते हैं, तो हुमस या मूंगफली का मक्खन खाओ या नमक के बिना कुछ नट्स का चयन करें। ग्रीक दही आपकी चयापचय को बढ़ाने के साथ-साथ बहुत अच्छी तरह से जानने में मदद करेगा (एक उत्कृष्ट विकल्प यह शहद और जामुन के साथ संयोजन करना है)। नमक या मक्खन के बिना पॉपकॉर्न उत्कृष्ट सैंडविच हैं और फाइबर से भरे हुए हैं
  • एक किशोरी के चरण 10 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    7



    एक रेस्तरां में जाने से पहले और अगर आपके पास एक वेबसाइट है, आभासी मेनू पर नज़र डालें और चुनें कि आप पहले से क्या चाहते हैं (कभी-कभी, वे आपको भोजन के पोषण मूल्य की जानकारी देंगे)। इसका मतलब यह है कि आप स्वस्थ व्यंजनों का चयन कर सकते हैं और यह कि आप सनक या कुछ नहीं खा सकते जो आप नहीं खा सकते हैं।
  • एक किशोरी के चरण 11 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    8
    पूछें कि क्या वे आपको भोजन के छोटे भाग दे सकते हैं यह सब कुछ जो कि परोसा जाता है, खाने की कोशिश करने से आसान होगा, क्योंकि आपके भोजन को खत्म करना आमतौर पर एक स्वचालित आदत है तुम भी एक छोटे प्लेट पर खाने के लिए यह सोच कर कि आप एक से अधिक आप वास्तव में किया जाता खा लिया है में अपने दिमाग को बहकाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • एक किशोरी के चरण 12 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    9
    प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी पी लें. आपको जरूरी नहीं कि उन्हें एक ही बार पीना पड़ता है, लेकिन दिन के दौरान घूंट में। क्या आप आरामदायक और सुविधाजनक पाते हैं, जब तक आप उस पानी की मात्रा पीते हैं इस तरह आप अधिक तृप्त महसूस करेंगे
  • पानी के अलावा, आपके पास लगभग सभी चीज़ों में कैलोरी होगी। जानने के लिए पानी के स्वाद की सराहना करते हैं और अपने स्वास्थ्य और पाचन में सुधार के लिए एक दिन अधिक तरल पदार्थ पीते हैं। फल और सब्जी के रस, जो फाइबर की कमी होते हैं, उन्हें अपने ठोस रूप में खाने से ही नीच होते हैं। इसके अलावा, रस में अतिरिक्त शर्करा का एक बड़ा हिस्सा होता है और अक्सर, यह 100% रस भी नहीं होता है, इसलिए उनसे बचें अपने घर पर खुद को तैयार करें, यह बड़ी मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करने और वजन कम करने का एक शानदार तरीका होगा। यह भी दिखाया गया है कि एक दिन में तीन लीटर पानी पीने से त्वचा की टुकड़ी को रोकता है, जिसके परिणामस्वरूप कम झुर्रियां होती हैं।
  • विधि 3
    ट्रेनिंग

    एक किशोरी चरण 13 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    1
    जितना आप कर सकते हैं उतना चलें (एक व्यक्ति पैर पर प्रति मिनट लगभग 6 कैलोरी जला सकता है)। शुरू करने के लिए कम से कम 1.5 किमी (1 मील) चलने का प्रयास करें हर दिन, थोड़ी अधिक चलें। त्वरित गति से चलना और यदि आप सांस से बाहर निकलते हैं, तो धीमा हो जाओ शुरुआत में यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप तेजी से चलने के बजाय कम से कम चलते हैं।
    • लिफ्ट का उपयोग करने के बजाय सीढ़ियों तक जाएं
    • कुछ अध्ययनों के अनुसार, एक दिन में 15 मिनट चलना 3 वर्षों में जीवन प्रत्याशा बढ़ जाती है।
    • टीवी या आपके एमपी 3 प्लेयर के संगीत के साथ नृत्य करें कोई भी आंदोलन आपको अपना वजन कम कर देगा, इसलिए अपना वजन कम करने के लिए मज़ेदार और नृत्य करें।
  • एक किशोरी चरण 14 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    2
    अपने आप को प्रशिक्षित। कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप वजन उठा, अपने पड़ोस के आसपास चलने, तैरने या एक ट्रैक पर चलाने के लिए, हमेशा के लिए वजन कम होगा, जब तक आप एक सप्ताह में 3 से 4 दिनों के लिए व्यायाम और अधिक कैलोरी की तुलना में आप का उपभोग जला के रूप में। आप एक ट्रेडमिल नहीं है, तो, एक स्विमिंग पूल के लिए देखो, एक ही स्थान पर कमर-गहरे पानी और रन में घूमना, के रूप में कई कैलोरी जला एक ट्रेडमिल पर चल रहा है के रूप में कर रही है।
  • विधि 4
    अन्य उपाय

    एक किशोरी चरण 15 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    1
    खाने के पहले और बाथरूम जाने के बाद सुबह में एक निश्चित दिन पर प्रत्येक सप्ताह वजन करें। यह आपको दिखाएगा कि आपने दिन के कुछ समय में वजन कम किया है। यदि आप अभी भी विकास के चरण में हैं, तो आपका वजन बिल्कुल भी नहीं बदलना चाहिए। आप सोचेंगे कि आप वसा के साथ मोटा हो चुके हैं, लेकिन वास्तव में आपने केवल थोड़ी ही वृद्धि की है या यहां तक ​​कि मांसपेशी भी प्राप्त की है इसके बजाय, अपनी कमर को मापें ताकि आप देख सकें कि क्या आपने वसा खो दिया है।
    • आपको हर रोज़ वजन उठाना पड़ सकता है जो कुछ "संतुलन के साथ जुनून" या दैनिक परिणामों के अस्वास्थ्यकर निर्धारण का कारण बन सकता है शरीर में पानी की प्रतिधारण 2 किलो (5 पौंड) प्रति दिन हो सकती है, इसलिए पैमाने भी भ्रामक हो सकता है।
    • याद रखें कि वजन घटाने एक सतत प्रक्रिया है हालांकि, आपकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का भुगतान होगा, जब तक आप अपने उत्साह को बनाए रखेंगे और आशावादी दृष्टिकोण बनाएंगे। बहुत कम लोग पूरी तरह से अपने शरीर से संतुष्ट हैं, लेकिन जितना आप कर सकते हैं उतना ही प्यार करने की कोशिश करें। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह आप के अनुरूप होगा
  • एक किशोरी चरण 16 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    2
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें इस तरह आप किसी भी बदलाव को लिख सकते हैं जो कुछ भी आप खाते हैं वह सब कुछ रिकॉर्ड करें, आप अभ्यास करते हैं और कमर के कितने इंच आप खो देते हैं कुल कैलोरी सेवन प्रत्येक दिन योग और कितनी कैलोरी आप जला (तारीख करने के लिए 2000 बनने की कोशिश) (किसी भी व्यायाम मशीन आप आप एक बॉलपार्क आंकड़ा दे देंगे उपयोग करें)। इस तरह, आप प्रभाव देख सकते हैं, चीजों को बदलने और देख सकते हैं कि आपके लिए क्या योजना सबसे उपयुक्त है।
  • इसके अलावा, यदि आपने जो कैलोरी खाया है, तो आप उन कुछ वेबसाइटों में दर्ज कर सकते हैं जो तब गणना करेंगे, यदि आपको अधिक कैलोरी खाया जाना चाहिए या उस दिन कम होना चाहिए और आप उस जानकारी के साथ योजना बना सकते हैं।
  • एप्लिकेशन डाउनलोड करें ऐसे कई उत्कृष्ट और निशुल्क एप्लिकेशन हैं जो आपकी प्रगति का ट्रैक रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, MyFitnessPal और MapMyFitness। अपने ऐप स्टोर पर एक नज़र डालें ताकि आप देख सकें कि वे आपको क्या पेशकश कर सकते हैं।
  • एक किशोरी चरण 17 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    3
    अपने आप में भरोसा रखें. यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप अपना वजन कम करेंगे, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि आपके पास एक इष्टतम प्रगति है। आप देखेंगे कि यह वास्तव में काम करता है!
  • Video: Me Hu Chori Hariyane Ki By Jaya Kishori Ji

    एक किशोरी चरण 18 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    4
    अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो! यदि आप अपने पजामा में किसी फिल्म को देखकर एक दिन बिताते हैं, चिंता न करें। यदि एक दिन आप जंक फूड खाती हैं, चिंता न करें! थोड़ा दोषी महसूस करें और अगले दिन पथ पर वापस लौटना वजन कम करना शुरू कर दिया।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप पहले सप्ताह के दौरान वजन कम नहीं करते तो तनाव न करें। ध्यान रखें कि तनाव से वजन कम हो सकता है, इसलिए बहुत तेजी से नीचे जाने के लिए सकारात्मक रहें।
    • यह कुछ (1.5 से 4.5 किग्रा) से गिरने लगती है। जब आप उन्हें खोने का प्रबंधन करते हैं, तो आपको बहुत अच्छा लगेगा और आपको विश्वास होगा कि आप जितना भी वज़न चाहते हैं उसे खो सकते हैं।
    • यदि आप भोजन के बीच भूखा हो, स्वस्थ कुछ खाना खाएं यह आपके रक्त में शर्करा का स्तर रखेगा और आप अगले भोजन में अधिक नहीं खाएंगे।
    • भोजन छोड़ें मत! आपको लगता है कि भोजन छोड़ने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी, लेकिन सच्चाई यह है कि यह विपरीत प्रभाव पैदा करता है यदि आप ऐसा करते हैं, तो एक बड़ा मौका होगा कि आप नाश्ते और जंक फूड चर्बी और चीनी से भरा खायेंगे
    • एक तकिया के साथ बिस्तर पर लेट जाओ और अपने पैरों को अपने पेट तक 25 बार एक दिन में उठाएं।
    • बैठने के बजाय, खड़े हो जाओ इस स्थिति में कैलोरी भी जलाया जाता है।
    • जब आप व्यायाम करते हैं, तो अपने लाभों और लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं
    • हार न दें! स्वस्थ भोजन करना शुरू करना और एक पल से अगले दिन तक व्यायाम करना, और फर्म रहना मुश्किल है आप को छोड़ देना और अपने सामान्य दिनचर्या में वापस जाना चाहिये क्योंकि आपको लगता है कि आप कम नहीं आते हैं, लेकिन ऐसा मत करो। यदि आप अपनी इच्छा शक्ति, शक्ति और दृढ़ संकल्प जो वजन कम करने के लिए आवश्यक है में सुधार, यह अपने जीवन का सबसे अच्छा निर्णय होगा! हर बार जब आप हारना चाहते हैं, तो सोचें कि आप कितना अच्छा लगेगा और महसूस करेंगे कि क्या आप जारी रखते हैं। उन सब को दिखाओ जो उन्हें शक है कि आप ऐसा कर सकते हैं और आपके पास एक आकर्षक शरीर है।
    • व्यायाम करते समय संगीत सुनें प्रत्येक गाना (लयबद्ध व्यायाम) के साथ एक अलग अभ्यास करने की कोशिश करें।
    • हर भोजन और स्नैक के बाद अपने दांतों को ब्रश करने की कोशिश करें आपके मुंह में सब कुछ टूथपेस्ट से कम आकर्षक लगेगा

    चेतावनी

    Video: वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट weight loss tips hindi

    • किसी निश्चित संख्या पर ध्यान न दें। दर्पण और आपकी खुद की भावनाएं आपकी सफलता का सबसे अच्छा संकेतक हैं
    • कभी अपने आप को भोजन से वंचित! यदि आप करते हैं, तो आप भुखमरी मोड में अपने चयापचय में कहें, जो धीमा और वजन घटाने के कम हो जाएगा। हालांकि, अगर आप इस विकल्प (समय है जिसमें आप केवल पानी या रस पीने के लिए अपने शरीर को शुद्ध करने में से एक नियंत्रित अवधि) चुनते हैं, तो कुछ दैनिक व्यायाम आपके चयापचय पाएगा, धीमा तेजी से वजन जब पैदा कर रहा ठोस खाद्य पदार्थ खाने शुरू करें
    • वजन घटाने के साथ निरीक्षण करना विकारों का कारण बन सकता है।
    • उसी दिन हृदय-व्यायाम और शक्ति प्रशिक्षण न करें, क्योंकि आपको तीव्र ऐंठन हो सकता है
    • पोषण सूचना लेबल पढ़ें और समीक्षा करें। तथ्य यह है कि यह कहते हैं कि मोटे तौर पर वसा कम होने का मतलब यह नहीं है कि यह स्वस्थ है।
    • आप सही तरीके से एक आहार का पालन करते हैं, तो आप 1 किलो (1 से 2 पाउंड) एक सप्ताह, या 2 से 4 किलो (5 से 10 पाउंड) प्रति माह एक से डेढ़ नीचे जाना करने वाले हैं! आप एक से अधिक 1, 5 किलो (3 पाउंड) एक सप्ताह नीचे जाना है, तो आप बहुत तेजी से वजन कम किया जा सकता है, जो अस्वस्थ है। हालांकि, आपके वजन और खो जाने की मात्रा के आधार पर, यह खराब नहीं हो सकता है। हमेशा ध्यान रखें कि यदि आप बहुत तेज़ पतले होते हैं, तो आपको बालों के झड़ने का अनुभव होगा। अगर आप इसके बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें
    • यदि आप कुछ हफ्तों के बाद वजन कम नहीं करते हैं, तो आपको पोषण विशेषज्ञ देखना पड़ सकता है
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप वास्तव में वजन और अधिक वजन है, तो बेहतर है, कुछ और पर निर्माण उदाहरण के लिए, कैसे आप अपने पसंदीदा जीन्स पदों या किस बारे में लग रहा है अपने परिवार पर ध्यान दें है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com