ekterya.com

एक किशोरी के रूप में आकार कैसे प्राप्त करें

किशोरावस्था के दौरान आपका शरीर विकसित और बदल जाएगा। इसलिए, आपके जीवन की इस अवधि के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप आकार में बने रहें और स्वस्थ भोजन और व्यायाम की आदतों को विकसित करें। यदि आप अपने स्वास्थ्य के स्तर में वृद्धि करना चाहते हैं, तो स्वस्थ आहार खाने से शुरू करें कम समय लेटरिंग या टेलिविजन देखना, और कम से कम 1 घंटे एक दिन तक सक्रिय रहें। अगर आप इसे किशोरी के रूप में अधिक गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो आप एक जिम में साइन अप कर सकते हैं या घर पर एक व्यायाम योजना तैयार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने आहार में सुधार
एक किशोर कदम के रूप में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि
1
उन खाद्य पदार्थों पर छड़ी करें जो आपको स्वस्थ और संतुलित आहार देते हैं। पहला हिस्सा, और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा, एक किशोर के रूप में फिट रखने के लिए एक उपयुक्त आहार ले रहा है सबसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड सहित अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचें बल्कि, आपको विकसित करने में मदद करने के लिए पर्याप्त डेयरी उत्पादों और प्रोटीन खाने पर ध्यान केंद्रित करें। इन खाद्य पदार्थों में दूध, दही, चिकन, बीफ, मछली, सेम और सोया पनीर शामिल हैं।
  • यदि आप (अधिकांश किशोरों की तरह) अभी भी अपने माता-पिता के घर में रह रहे हैं, तो उन्हें अपने आहार में मदद करने के लिए कहें उनसे आपको स्वस्थ नाश्ते खरीदने के लिए कहें और भोजन में आपको अप्रयुक्त और संपूर्ण आहार प्रदान करें
  • एक किशोर कदम के रूप में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि
    2
    सब्जियों और फलों के बहुत सारे खाएं सब्जियां और फलों को आपके दैनिक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं। आपको एक दिन में चार सर्विंग्स और 5 सर्विंग्स सब्जियां खाने का लक्ष्य होना चाहिए। उदाहरण के लिए, ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस का एक गिलास और मुट्ठी भर जामुनें हैं, एक सलाद और एक सेब को संगत के रूप में लें और पके हुए सब्जियों के एक हिस्से के साथ रात का भोजन करें।
  • फलों और सब्जियां स्वस्थ शर्करा (विभिन्न प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में शक्कर से बेहतर होती हैं) और आपके शरीर की जरूरतों को तंतुओं प्रदान करती हैं
  • एक किशोर कदम के रूप में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि
    3
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपको कैल्शियम और लौह देते हैं। किशोरों के विकासशील शरीर के लिए ये दो खनिज मौलिक हैं। आपको प्रति दिन कम से कम 1300 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करने की योजना बनानी चाहिए, अर्थात, आपको बहुत सारे दूध पीना चाहिए और डेयरी उत्पाद खाने चाहिए, जिनमें हार्ड चीज और दही शामिल हैं
  • युवा महिलाओं के लिए लोहा अत्यंत महत्वपूर्ण है आयरन कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिसमें सेम, नट, बीफ, पोर्क, मुर्गी मांस और अंडे भी शामिल हैं।
  • यदि आप अपना शर्करा का सेवन कम करने की कोशिश करते हैं, तो आप 1% दूध पर स्किम दूध के बजाय पूरे दूध लेने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि पूरे दूध में कम कैलोरी संस्करण की तुलना में कम चीनी है।
  • एक किशोर कदम के रूप में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि 4
    4

    Video: Exploring a HAUNTED CASTLE in Transylvania | Banffy Castle, Bontida

    विटामिन, खनिज और फाइबर के साथ भोजन करें यह महत्वपूर्ण है कि किशोरों ने विटामिन का उपभोग किया विटामिन स्वस्थ विकास को बढ़ावा देते हैं और इसलिए सामान्य रूप में शारीरिक स्थिति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। फाइबर अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखेंगे और आप भी संतुष्ट रहेंगे, क्योंकि फाइबर खाद्य पदार्थ पेट में जगह लेते हैं और धीरे-धीरे टूट जाते हैं उन्हें अजवाइन और सेम जैसे खाद्य पदार्थों में खोजें
  • अंडे, डेयरी उत्पादों और सब्जियों में गहरे हरे रंग के पत्तों के साथ विटामिन ए खोजें। बी विटामिन आमतौर पर मांस और मछली में पाए जाते हैं, और आप खट्टे फल, जामुन और टमाटर में विटामिन सी का उपभोग कर सकते हैं।
  • आप ब्रोकोली, आलू और खट्टे फल (पोटेशियम) जैसे लाल मांस, मछली और समुद्री भोजन (जस्ता और फास्फोरस) जैसे खाद्य पदार्थों में स्वस्थ खनिजों और पूरे खाद्य पदार्थ और पागल (मैग्नीशियम) पा सकते हैं।
  • आप खाने वाले खाद्य पदार्थों में महत्वपूर्ण विटामिन खोजने के अलावा, आप मल्टीविटामिन गोलियां दैनिक ले सकते हैं यह आपके आहार को पूरक करेगा और आपको आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • एक किशोर कदम के रूप में फिट फ़िट शीर्षक छवि 5

    Video: जियो फोन मैच पास | इस टी20 सीजन में मुफ्त डाटा जीतें

    5
    एक दिन में 6 से 8 गिलास तरल पदार्थ पीने से खुद को हाइड्रेट करें। अच्छी तरह से कार्य करने के लिए आपके शरीर को बहुत पानी और अन्य तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है यह बहुत सच्चाई है, खासकर यदि आप अपने दैनिक गतिविधि के स्तर में वृद्धि कर रहे हैं या यदि आप एक व्यायाम आहार शुरू कर रहे हैं पीने के पानी, फलों के रस, चाय और अन्य स्वस्थ विकल्पों से हाइड्रेटेड रहें। सोडा और ऊर्जा पेय से बचें
  • एक किशोर के चरण 6 के रूप में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि
    6
    भोजन के बीच स्वस्थ नाश्ता खाएं किशोरावस्था जीवन की अवस्था है जिसमें आप अधिक विकास करेंगे। इसलिए, जब आपका पेट खाने के लिए कहता है, तो केक का टुकड़ा या आलू के चिप्स का एक पैकेट नहीं खाते। इसके बजाय, स्वस्थ नाश्ते, जैसे दही, फलों या सैंड्रीज खाने के लिए
  • चिंता मत करो यदि आप अक्सर भूख लगी है, क्योंकि अगर आप अधिक व्यायाम करते हैं और अधिक शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो आपको भी अधिक भूख लगानी पड़ेगी।
  • विधि 2

    आप दैनिक सक्रिय रखें
    एक किशोर कदम के रूप में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि 7
    1
    प्रत्येक दिन कम से कम 1 घंटे के लिए सक्रिय रहें। रोज़मर्रा की गतिविधि का एक घंटे आपको फिटर लेने और एक गतिहीन जीवन के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद करेगा। जिम जाने या सक्रिय करने के लिए एक खेल का अभ्यास करना जरूरी नहीं है: चलने या प्रस्थान के समय के बाद तैरने के लिए स्थानीय पूल में जाने के बजाय किसी दोस्त के घर जाने के लिए अपनी बाइक पर चलना या सवारी करना ।
    • अपनी दैनिक गतिविधि में वृद्धि के कई स्वास्थ्य लाभ हैं दैनिक गतिविधि का एक घंटे सप्ताह के अधिकांश दिनों में तनाव कम हो जाएगा, आपकी ऊर्जा में वृद्धि और कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करेगा।
  • एक किशोर कदम के रूप में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि 8
    2
    प्रस्थान के समय के बाद एक खेल का अभ्यास करें या कोई गतिविधि करें। एथलेटिक समूहों के खेल और गतिविधियां आपके दैनिक कार्यकलाप के स्तर को बढ़ाने और किशोरावस्था के रूप में अपनी फिटनेस को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम उपाय हैं। यदि आप खेल खेलना चाहते हैं, तो अपने हाई स्कूल की आंतरिक टीम में शामिल हों तैनाती टीम जैसे आप शुरू होने वाले समय के बाद भी सक्रिय समूह पा सकते हैं
  • आपके द्वारा चुने जाने वाली गतिविधि जरूरी नहीं कि पारंपरिक टीम का खेल हो, जैसे फ़ुटबॉल या बास्केटबाल यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप अन्य गतिविधियों को कर सकते हैं, जैसे जिमनास्टिक करना, घुड़सवारी करना, स्केटबोर्डिंग करना या कराटे करना।



  • एक किशोर कदम के रूप में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि 9
    3
    जिम में या व्यायाम कक्षा में दाखिला करें। ये विकल्प आपको मज़ेदार और सामाजिक परिवेश में नियमित व्यायाम और गतिविधि की अवधि देकर सक्रिय बनाए रखेंगे। दोपहर या शाम को लोकप्रिय प्रकार के व्यायाम कक्षाओं के पास जिम पर विचार करें ताकि आप प्रस्थान के समय के बाद जा सकें।
  • यदि आप जिम या परंपरागत व्यायाम कक्षाओं में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो अन्य प्रकार की भौतिक समूह गतिविधियों जैसे ज़ुम्बा या पिलेट्स और मार्शल आर्ट्स की जांच करें।
  • एक किशोर कदम के रूप में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि 10
    4
    विद्यालय के लिए चलो या लें लें यदि आप अपने स्कूल के बहुत करीब रहते हैं तो आप उचित समय में (यानी, अधिकतम 30 मिनट) चलने या बाइक कर सकते हैं, इस गतिविधि को अपनी साप्ताहिक योजनाओं में शामिल करें स्कूल के लिए 30 मिनट की पैदल दूरी पर दैनिक गतिविधियों का ध्यान रखा जाएगा और आपको अपना हृदय गति तेज करके और पैर की मांसपेशियों को व्यायाम करने से स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।
  • यदि प्रस्थान समय या सप्ताहांत पर आपके पास अंशकालिक नौकरी है, तो आप भी पैदल चलने या साइकिल चलाना भी जा सकते हैं।
  • एक किशोर कदम के रूप में फ़िट हो जाओ छवि शीर्षक 11
    5
    स्कूल में रिक्तियों के दौरान थोड़ी चलो। यदि आपके पास प्रत्येक कक्षा या दोपहर के भोजन के 45 मिनट के बीच 15 मिनट की अवकाश की अवधि है, तो इस समय के दौरान त्वरित चलना चलें। यह आपकी शारीरिक स्थिति और गतिविधि स्तर को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा। दूसरी ओर, यदि आपके स्कूल की सीढ़ियाँ हैं, तो उन्हें बढ़ाएं और उन्हें कम करें। रात में, होमवर्क पर बिताए गए समय के दौरान ऐसा ही करें एक या दो 15 मिनट का ब्रेक बनाओ और रस्सी या जॉगिंग कूदकर चलने में इस समय खर्च करें।
  • ऐसा महसूस न करें कि सक्रिय होने के लिए आपके पास पर्याप्त समय खाली समय तक इंतजार करना चाहिए।
  • एक किशोर के चरण 12 के रूप में फ़िट हो जाओ छवि शीर्षक
    6
    जब आप स्क्रीन के सामने दो घंटे में खर्च करते हैं, तो उस समय की सीमा बढ़ाएं। कई किशोर टेलीविजन या फिल्म देखने और वीडियो गेम खेलने के लिए एक दिन बिताते हैं। ये गतिविधियां आपके फिटनेस स्तर को प्रभावित करती हैं और आपको वजन बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। जब आप स्क्रीन के सामने दो घंटे (या उससे कम) प्रति दिन खर्च करते हैं, तब तक सीमित करें। यह आपको शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए और अधिक समय देगा।
  • आप स्क्रीन के सामने खर्च किए समय में गतिविधियों को भी शामिल कर सकते हैं यदि आपके माता-पिता के पास अण्डाकार है, तो फिल्म का प्रयोग करते समय इसका उपयोग करें। आप अपने पसंदीदा शो के प्रत्येक वाणिज्यिक कारोबार के दौरान भी फुफ्फुस कर सकते हैं।
  • विधि 3

    एक व्यायाम योजना तैयार करें
    एक किशोरी के रूप में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि 13
    1
    घर पर एक व्यायाम की शुरुआत करें फिटनेस के अपने स्तर को बढ़ाने के लिए व्यायाम योजना विकसित करने की संभावना पर विचार करें। चाहे आप एक जिम तक पहुंच रहे हों या नहीं, घर पर मूल बातें शुरू करें: प्लेटें, बगावत, पेट और, अगर आपके पास वजन है, मूल स्क्वेट्स, बिस्पास कर्ल और एक बेंच पर बार सर्वेक्षण.
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि कहां से शुरू करना है (आपके रूटीन में क्या शामिल है, क्या भार उठाना है, आदि), जिम में अपने ट्रेनर पर जाएं या किशोरों के लिए ऑनलाइन वजन प्रशिक्षण की सिफारिशों की जांच करें।
  • एक किशोर कदम के रूप में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि 14
    2
    व्यायाम करने से पहले और बाद में गर्म और शांत हो जाओ प्रत्येक व्यायाम से पहले, लगभग 10 मिनट की प्रकाश खींचने के साथ शुरू करें। हीटिंग चोटों को रोकता है और पूरे व्यायाम में जला कैलोरी को अधिकतम करने में मदद कर सकता है।
  • इसी तरह, यदि आप समय को धीरे-धीरे ठंडा करने के साथ व्यायाम को कम करने के लिए समय लेते हैं, तो आप समाप्त होने पर आपको कम थके हुए महसूस होगा।
  • समय के साथ, अगर आपको लगता है कि आप को चलाने के लिए पसंद है, तो एक टीम में शामिल होने के बारे में सोचें क्रॉस कंट्री
  • एक किशोर कदम के रूप में फ़िट हो जाओ छवि शीर्षक 15
    3
    एक दोस्त के साथ व्यायाम करो एक मित्र का पता लगाएं जो सप्ताह के दौरान भी सक्रिय होना चाहता है और उसके साथ अभ्यास करना चाहता है। यदि आप अपने साथ अभ्यास करना चाहते हैं तो आप अन्य रिश्तेदारों (भाई-बहन, चचेरे भाई या यहां तक ​​कि आपके माता-पिता) से भी पूछ सकते हैं। यदि आपके पास कोई दोस्त या परिवार का सदस्य है जो व्यायाम करने के लिए और आपको नैतिक समर्थन दे सकता है तो फिट होने के लिए प्रेरित रहना आसान होगा।
  • मित्र का समर्थन करने के बाद आप इसे व्यायाम करने की संभावना से अधिक होने की संभावना बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • रचनात्मक रहें और आप हर दिन की गतिविधियों के साथ मज़ेदार रहें। नृत्य क्रांति, Wii फिट, तैरना, घोड़ों की सवारी करें, वाटर पोलो खेलें, नृत्य करें या जिम पर जाएं

    चेतावनी

    • यदि आप गलत तरीके से एक व्यायाम करने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने कोच से बात करें या यह देखने के लिए एक ऑनलाइन ट्यूटोरियल देखें कि यह सही तरीके से कैसे किया जाता है
    • भोजन छोड़ने से बचें और जानबूझकर अपने आप को भोजन से वंचित न करें। यद्यपि यह एक बार में अपने आहार से कई कैलोरी कम करने के लिए आकर्षक हो सकता है, यह आपके शरीर के लिए अस्वास्थ्यकर है
    • यदि यह आपको व्यायाम करने के लिए दर्द करता है, तो इसे बंद करो अगर व्यायाम करने या अत्यधिक दर्द के बाद आपके पास गंभीर व्यायाम हो, तो अपने डॉक्टर से कहें
    • एक किशोरी के रूप में फिट और स्वस्थ रहने के लिए, बहुमत की उम्र तक पहुंचने से पहले धूम्रपान और शराबी पेय पीने से बचें। स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान बेहद भयानक है, और शराब भी स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com