ekterya.com

एक स्वस्थ किशोर कैसे हो (लड़कों और लड़कियों)

कई लेख ध्यान केंद्रित करते हैं कि कैसे एक स्वस्थ किशोर बनना मुख्य रूप से लड़कियों के लिए है ठीक है, चाहे आप एक लड़का या लड़की हों, यह लेख आपके लिए है इस विषय से संबंधित सभी पहलुओं को यह बताया गया है कि स्वस्थ भोजन कैसे किया जाए, यह आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल कैसे करें।

चरणों

छवि एक स्वस्थ किशोरी (लड़कों और लड़कियों) शीर्षक चरण 1
1
स्वच्छता के बुनियादी सिद्धांतों को जानें यदि आप समझते हैं कि स्वच्छता क्या है, तो आप नियमों का पालन करने की अधिक संभावना रखते हैं!
  • छवि एक स्वस्थ किशोरी (लड़कों और लड़कियों) शीर्षक चरण 2
    2
    हर दिन शावर हर दो दिन नहीं: हर दिन यौवन के कारण, आपकी पसीने वाली ग्रंथियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं और विभिन्न रसायनों का निर्माण करती हैं जो पसीना को अप्रिय गंध करते हैं। तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास गंध की गंध नहीं है, स्नान करते समय आपको हमेशा हल्के साबुन और गर्म पानी का उपयोग करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर मौसम गर्म है, तो आपको गर्म पानी से स्नान करना चाहिए क्योंकि इस तरह से आपका पियर्स खुल जाएगा, जो आपके शरीर से गंध को भी बेहतर बनाने में मदद करेगा। फिर, ठंडे पानी के साथ कुल्ला अपने कुत्ते को बंद करने के लिए और जीवाणुओं की मात्रा को समाप्त कर दें जो आपको खराब गंध करते हैं।
  • छवि एक स्वस्थ किशोरी (लड़कों और लड़कियों) शीर्षक चरण 3
    3
    साफ कपड़े पहनें और अपने बगल में दुर्गन्ध दूर करने के लिए आवेदन करें। यदि आप एक बच्चा हैं, तो इसका अर्थ है कि आपको हर दिन मोजे और अंडरवियर बदलने होंगे। यदि आप एक लड़की हैं, तो इसका मतलब है कि आप हर दिन अपनी ब्रा धो लेते हैं, यदि आप एक सक्रिय व्यक्ति हैं- या हर दूसरे दिन, यदि आप नहीं हैं।
  • छवि एक स्वस्थ किशोरी (लड़कों और लड़कियों) शीर्षक चरण 4
    4
    अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें प्रत्येक भोजन के बाद अपने दांतों को ब्रश करने का प्रयास करें जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, ब्रश को एक झुकाव स्थिति में रखें, ताकि वह आपके मसूड़ों की रेखा से संरेखित हो सके। आगे और पीछे ब्रश अपने प्रत्येक दाँत को ब्रश करने के लिए सुनिश्चित करें। सुनिश्चित करें कि आप नरम बाल खड़े ब्रश का उपयोग करें ताकि आप अपने मसूड़ों को नुकसान नहीं पहुंचे। इसके अलावा, अपनी जीभ से सभी जीवाणुओं को निकालने के लिए ब्रश या जीभ क्लीनर का उपयोग करें यदि आप नहीं जानते हैं, आमतौर पर, खराब सांस, खराब आहार या खराब ब्रशिंग के कारण होती है। फिर आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं तीन मिनट, डेंटल फ्लॉस और एक अच्छा मुंह का धुआं का उपयोग करें यद्यपि आप अपने दांतों को दो बार दांतों से साफ करना पड़ता है, अगर आप केवल एक बार ऐसा करने जा रहे हैं, तो रात में ऐसा करें, इसलिए रात भर अपने दांतों के बीच सड़ांध नहीं छोड़ा जा सकता है। यदि आप केवल मुंह-वाश का प्रयोग करते हैं और अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो आपको बुरा सांस से छुटकारा नहीं मिलेगा, आपको अपने मुँह में भोजन मलबे को हटाने के लिए सोता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह बचा हुआ बैक्टीरिया जमा कर देगा जो खराब गंध पैदा करेगा।
  • छवि एक स्वस्थ किशोरी (लड़कों और लड़कियों) शीर्षक चरण 5
    5
    गर्म पानी के साथ अपना चेहरा धो लें और आपकी त्वचा के प्रकार के लिए एक विशेष चेहरे की सफाई करें, लेकिन दिन में दो बार से ज्यादा नहीं। मुश्किल मत रगड़ो! धीरे धीरे और धीरे से अपना चेहरा धो लें, परिपत्र आंदोलनों बनाते हैं। कभी नहीं आपको मुंह से निचोड़ करनी चाहिए, इससे आपको चोट लग जाएगी या संक्रमण उत्पन्न होगा। अपने चेहरे को छूने की कोशिश न करें, अन्यथा आपके हाथों से तेल आपके चेहरे पर स्थानांतरित हो जाएंगे और चकत्ते का कारण बनेंगे। नींद से पहले हमेशा अपने चेहरे से श्रृंगार निकालें और अपने चेहरे पर गिरने वाले तेल की मात्रा को खत्म करने के लिए अपने बालों को साफ रखें सुनिश्चित करें कि आप अपना चेहरा लगातार मत धो लें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को पूरी तरह से सूख जाएगा और खुजली और जलन पैदा करेगा।
  • छवि एक स्वस्थ किशोरी (लड़कों और लड़कियों) शीर्षक चरण 6
    6
    अपने बालों को धो लें अधिकांश लोगों को हर दिन ऐसा करना चाहिए, लेकिन यदि आपके बाल कई तेलों का उत्पादन नहीं करते हैं, तो यह आपके लिए हर दो दिन ऐसा करने के लिए आवश्यक होगा। दूसरों की राय को ध्यान में रखें, सिर्फ इसलिए कि आपके बाल चिकना नहीं दिखते, इसका मतलब यह नहीं है कि यह नहीं है। हालांकि, इसे इतनी बार धोना मत, क्योंकि आपको उन तेलों के हिस्से की भी ज़रूरत है अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करें। यदि आप बाल उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो इन उत्पादों के सभी संचय को खत्म करने के लिए हर दो या तीन सप्ताह में एक गहरी सफाई शैम्पू के साथ अपने बाल धो लें।
  • छवि एक स्वस्थ किशोरी (लड़कों और लड़कियों) शीर्षक 7 चरण



    7
    दाढ़ी। लड़कों के मामले में, वे अपने चेहरे को शेविंग से शुरू कर सकते हैं - लड़कियों के मामले में, उनके पैरों और बगलों को शेविंग कुछ सुझाव हैं:
  • शेविंग क्रीम पर कंजूसी मत करो क्षेत्र को पूरी तरह से कवर करने के लिए आवश्यक राशि का उपयोग करें एक और विकल्प एक बिजली के रेजर (यदि आपके पास एक है) का उपयोग करना है, क्योंकि आपको फोम इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं होगी और आपकी त्वचा गीली या सूखी हो सकती है
  • बालों की वृद्धि की दिशा के बाद दाढ़ी - यह आपको गले हुए बाल निकालने से रोक देगा, जो आमतौर पर बहुत दर्द का कारण रखता है।
  • किसी भी क्रीम या उस क्षेत्र में दुर्गन्ध दूर करने से पहले लगभग आधे घंटे की प्रतीक्षा करें, अन्यथा आपकी त्वचा चिढ़ हो जाएगी
  • छवि एक स्वस्थ किशोरी (लड़कों और लड़कियों) शीर्षक चरण 8
    8
    स्वस्थ खाना शुरू करें यदि आप स्वस्थ किशोर बनना चाहते हैं तो एक स्वस्थ भोजन करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। आपको आहार की ज़रूरत नहीं है, बस ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं। यदि आप केवल नाश्ता और कैंडी के लिए मीठा अनाज खाते हैं, तो आप एक स्वस्थ किशोर नहीं होंगे। आपके शरीर पर निर्भर करता है और आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, यदि आप छोटे से हिस्से को एक दिन में तीन बार या 5 से 6 बार खा सकते हैं। कभी भी भोजन छोड़ें आइस क्रीम का कटोरा खाने के बजाय स्वस्थ विकल्पों की कोशिश करें, जमे हुए दही के लिए चुनें- फ्राइ के बजाय, सेब के स्लाइस खाने के लिए अधिक पानी ले लो यह मूलतः सबसे महत्वपूर्ण बात है यदि आप अधिक पानी पीते हैं, तो आप स्वस्थ महसूस करेंगे जल आपके शरीर से जहरीले पदार्थों का विसर्जन करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक देता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रहने देता है, दाग को रोकता है और आपको मुँहासे में सुधार करने में मदद करता है एक सामान्य नियम के रूप में, बहुत से पानी पीने से, आपके मूत्र लगभग पूरी तरह से पारदर्शी होते हैं।
  • छवि एक स्वस्थ किशोरी (लड़कों और लड़कियों) शीर्षक 9
    9
    अधिक व्यायाम प्राप्त करें चाहे आप पार्क में सैर करें या कुछ बैठ जाएं, सप्ताह में कई बार कम से कम 20 मिनट की शारीरिक गतिविधि करें। आपको हर दिन व्यायाम नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों को पतन हो जाएगा पुनर्निर्माण क्या उन्हें मजबूत बनाता है यदि आप उन्हें पुनर्निर्माण के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं, तो आप गंभीर क्षति का कारण बनेंगे व्यायाम आपको अपनी मांसपेशियों को मजबूत और टोन देगा आप जिम में जा सकते हैं और तैर कर सकते हैं, ट्रेडमिल पर चला सकते हैं, कुछ व्यायाम डीवीडी खरीद सकते हैं या ब्लॉक के चारों ओर सिर्फ जोग कर सकते हैं। आप जो भी करते हैं, कसरत करने से आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी और अपने शरीर से खुश रहना होगा। यह भी तनाव कम कर देता है और मन को शांत करने में मदद करता है!
  • छवि एक स्वस्थ किशोरी (लड़कों और लड़कियों) शीर्षक 10 चरण
    10
    नींद के घंटे पुनर्प्राप्त करें यौवन के दौरान, आपको पता चल जाएगा कि आपको पहले की तुलना में अधिक सोना होगा। बेशक, फोन पर या कंप्यूटर के माध्यम से अपने मित्रों से देर से बात करने के लिए मोहक हो जाता है, लेकिन अगली सुबह आपको बहुत थका हुआ महसूस होगा। आपको हर दिन कम से कम 8 घंटे सोना पड़ता है। विशेष रूप से पता है कि सप्ताहांत के दौरान आप कितने घंटे सोते रहेंगे, उस वक्त सो जाओ जब आप आमतौर पर अगर आप को अगले दिन स्कूल जाना पड़ा और अलार्म घड़ी न डालें जब आप जागते हैं, तो गणना करें कि आप कितने घंटे सोते हैं और हर दिन घंटों की संख्या सोते हैं। सामान्य स्कूल के दिन जल्दी उठना मुश्किल हो सकता है, यदि आप देर से बिस्तर पर जाते हैं, लेकिन अगर आप जल्दी सोने के प्रयास करते हैं, तो आप अगले दिन उत्साहित महसूस करेंगे। इससे आपको बेहतर ध्यान देने में मदद मिलेगी, आप खुश होंगे और आप अधिक अनुकूल होंगे।
  • छवि एक स्वस्थ किशोरी (लड़कों और लड़कियों) शीर्षक चरण 11
    11
    एक सामाजिक रूप से सक्रिय व्यक्ति होने का प्रयास करें यद्यपि यह आमतौर पर अधिकांश किशोरों के लिए कोई समस्या नहीं है, लेकिन अपने दोस्तों के साथ जाने और नए लोगों से मिलने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास बहुत से दोस्त नहीं हैं, तो बाहर जाने और कुछ प्राप्त करने का प्रयास करें। ऐसा लगता है जितना मुश्किल नहीं है! ऐसी सामाजिक घटनाओं से बचने का प्रयास करें जो खतरनाक या अस्वास्थ्यकर गतिविधियों को शामिल करें, जैसे अल्कोहल या नशीली दवाओं का सेवन करना, क्योंकि यह अब तक आपको दी गई सभी सलाह को बर्बाद कर देगा।
  • युक्तियाँ

    • जब आप दाढ़ी करते हैं तो यह बहुत कठिन या तेज़ नहीं करते हैं, जो केवल आपको काटने और जलने को महसूस करेगा। यदि आप धीरे-धीरे और धीरे से दाढ़ी करते हैं, तो आपको कुछ और मिनट लगेगा, लेकिन अंत में आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।
    • हमेशा साफ कपड़े पहनें
    • अपने दांत हर दिन धो लें ऐसा नहीं करने के बारे में भी सोचें। हर कोई ध्यान देगा
    • इस अनुच्छेद और अच्छे मानसिक स्थिति की सहायता से, आप अपने किशोरावस्था के दौरान स्वस्थ होने और बेहतर महसूस कर सकते हैं।
    • यदि आप बेकन, या वसायुक्त भोजन के कुछ प्रकार का खाना बनाते हैं, तो शोषक कागज का उपयोग करके अतिरिक्त वसा से बचें।

    चेतावनी

    • अपना वजन कम करने के लिए कभी भी खाना बंद न करें! कभी नहीं! सबसे पहले आपको वज़न मिलेगा क्योंकि आपका शरीर यह एक संकेत के रूप में लेगा कि पर्याप्त भोजन नहीं है और इसे स्टोर करना शुरू हो जाएगा। तब आपको चंचल, चिड़चिड़ा और कमजोर महसूस होगा। आप अस्पताल में समाप्त हो सकते हैं इसके अलावा, जैसे ही आप सामान्य रूप से भोजन शुरू करते हैं, आप अपने वजन को खो देंगे। यदि आप अपने वजन के साथ सहज नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें और अपना वजन कम करने के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित आहार योजना बनाएं।
    • बहुत तेज दाढ़ी मत करो!

    Video: किशोरी में होने वाले शारीरिक और मानसिक परिवर्तन | Kishori Mein Hone Wale Parivartan

    Video: जानिये K नाम वाले व्यक्ति का स्वभाव Nature of the person name start with K letter

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ब्रश और टूथपेस्ट
    • शैम्पू और कंडीशनर
    • क्लीनर और चेहरे का लोशन
    • शेविंग क्रीम
    • शेविंग मशीन
    • स्वस्थ भोजन
    • साफ कपड़े
    • व्यायाम कपड़े
    • डिओडोरेंट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com