ekterya.com

स्कूल समाचार पत्र के लिए एक लेख कैसे लिख सकता है

स्कूल समाचार पत्र या पत्रिका के लिए एक लेख लिखना रोमांचक और फायदेमंद हो सकता है, खासकर जब आप अपना नाम मुद्रित करते हैं एक लेख लिखने के लिए, आपको अपने सूत्रों का एक महान विचार, अनुसंधान और साक्षात्कार के बारे में सोचना होगा, अपने संपादक के लेख का प्रस्ताव लें और एक समाचार पत्र के उपयुक्त प्रारूप में इसे लिखें।

चरणों

भाग 1
अख़बारों के लेखों की संरचना और नियमों को समझें

अपने स्कूल न्यूज़पेपर चरण 1 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
अखबारों के दो प्रकार के लेखों को ध्यान में रखें अधिकांश अख़बारों के लेख दो प्रकारों में विभाजित हैं: समाचार लेख और विशेष लेख आपको अपने स्कूल समाचार पत्रों के पृष्ठों पर संपादकीय और पुस्तकों और फिल्मों की समीक्षाओं जैसे राय के टुकड़े मिलेगा। लेकिन, सामान्य तौर पर, आप एक समाचार लेख या विशेष एक पर काम करेंगे
  • समाचार लेख वर्तमान घटनाओं की मूल बातें कवर करते हैं। उन्होंने पांच प्रमुख सवालों के जवाब दिए: कौन, क्या, कहाँ, कब और क्यों
  • विशेष आइटम लंबी और नियमित समाचार वस्तुओं की तुलना में अधिक विस्तृत हैं। वे एक विषय को कई कोणों से कवर करते हैं और एक अधिक रचनात्मक प्रारूप में लिखे जाते हैं।
  • दोनों प्रकार के अनुसंधान और रिपोर्टिंग के समान स्तर की आवश्यकता होती है। यदि आप एक विशेष लेख लिखने जा रहे हैं, तो आपको लेख की संरचना के साथ अधिक स्वतंत्रता हो सकती है। हालांकि, समाचार लेख हमेशा उसी का पालन करते हैं "त्रिकोण" या पांच-भाग संरचना
  • आपका स्कूल न्यूज़पेपर चरण 2 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    किसी लेख की संरचना को समझें एक अख़बार का लेख उल्टे त्रिकोण के रूप में लिखा जाता है, सबसे महत्वपूर्ण जानकारी या पहले पैराग्राफ (त्रिकोण का विस्तृत भाग) में कुंजी और फिर अंतिम पैराग्राफ (त्रिकोण का संकीर्ण टिप) में कम महत्वपूर्ण जानकारी होती है। एक मूल समाचार लेख पांच भागों से बना है:
  • मालिक: यह घटना के बारे में एक संक्षिप्त और उल्लेखनीय बयान है। यह आपके लेख के शीर्ष पर दिखाई देगा
  • हस्ताक्षर: पाठक को बताता है कि लेख किसने लिखा है यदि आपने इसे लिखा है, तो आपका नाम हस्ताक्षर में दिखाई देगा।
  • परिचय: यह पहला पैराग्राफ इंगित करता है कि कौन-सा, संभवतः कुछ शब्दों के रूप में, कब, कब और क्यों। आपको इन सवालों के सभी उत्तर ढूंढना चाहिए और उन्हें लेख के पहले तीन वाक्यों में डाल देना चाहिए।
  • स्पष्टीकरण: दूसरे और तीसरे पैराग्राफ में कोई भी अन्य जानकारी या विवरण शामिल होना चाहिए जो पाठक को पता होना चाहिए। यह वह जगह है जहां लेखक ने किसी अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न का उत्तर दिया है जो पाठक को शीर्षक और परिचय पढ़ने के बाद हो सकता है। इस खंड में गवाहों या दिमित्रों से सीधे उद्धरण शामिल हो सकते हैं।
  • अतिरिक्त जानकारी: अंतिम अनुच्छेद में कम से कम महत्वपूर्ण जानकारी होती है (उदाहरण के लिए, किसी घटना या समान घटना के बारे में जानकारी) आपका संपादक इस पैराग्राफ में कटौती कर सकता है यदि लेख को वह स्थान के लिए बहुत लंबा है जिसे उसे अख़बार में भरना होगा।
  • आपका स्कूल न्यूज़पेपर चरण 3 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जानें क्या एक "dek" और एक "lede"। ये संक्षेप समाचार पत्रों की दुनिया में महत्वपूर्ण हैं अधिकांश प्रकाशक आपको इसके लिए पूछेंगे "dek" और "lede" अपने लेख के बाद आप उन्हें प्रस्ताव।
  • "dek" यह एक संक्षिप्त विवरण है, आमतौर पर एक से दो वाक्यों, जो पाठक को बताता है कि लेख किस बारे में होगा यह लेख की शीर्षक के तहत दिखाई देगा। उदाहरण के लिए, फाइबर के बारे में एक लेख के मालिक हो सकते हैं "सोने की फाइबर" और "dek" यह हो सकता है "अधिक फाइबर खाने के दस कारण"।
  • "lede" समाचार लेख की शुरुआत, आमतौर पर पहले पैराग्राफ में है "Lede" यह लिखते समय एक गलत वर्तनी से आता है "नेतृत्व" अंग्रेजी में उस दिन पर भ्रम से बचने के लिए जब यह सीसा"नेतृत्व", अंग्रेजी में)।
  • "lede" पत्रकारिता के पांच क्लासिक सवालों का जवाब देना चाहिए: क्या हुआ? यह किसने किया? यह कहाँ हुआ? यह कब हुआ? ऐसा क्यों हुआ? कुछ वस्तुओं को भी एक की आवश्यकता होती है "कैसे", लेकिन अक्सर इसे अन्य सवालों के जवाब देकर कवर किया जा सकता है।
  • आपका स्कूल न्यूज़पेपर चरण 4 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक समाचार पत्र के लेख के स्वर और दृष्टिकोण को ध्यान में रखें अधिकांश समाचार लेख तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण के उद्देश्य से लिखे गए हैं। राय लेख या संपादकीय के विपरीत, समाचार लेख में पहले व्यक्ति के वाक्यों में शामिल नहीं होना चाहिए, जैसे कि "मेरा विश्वास है" या "मुझे लगता है"। लेख का मुख्य उद्देश्य कहानी या घटना के आसपास के सभी तथ्यों के पाठकों को सूचित करना है। आपको पूरे लेख में एक तटस्थ स्वर बनाए रखना चाहिए और सभी संस्करणों या कहानी के दृष्टिकोण को कवर करना चाहिए।
  • हालांकि, अधिकांश वस्तुओं का एक कोण है या "तिरछा" विशेष रूप से। इसका मतलब यह है कि लेख बड़े कहानी के किसी विशेष पहलू या तत्व पर केंद्रित है। उदाहरण के लिए, फायरफली पर एक लेख इस बात पर ध्यान केंद्रित कर सकता है कि कैसे हवा में कीटनाशकों के उपयोग से फ़ायरफ़ली खतरे में पड़ जाती है। "तिरछा" यह एक विशिष्ट विषय पर लेख को स्पष्ट ध्यान देने और एक अनूठी राय देने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।
  • विशेष आइटम पहले व्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं हाल ही में, व्यक्तिगत कहानी शैली वाले लेख, पहले व्यक्ति और एक निजी कहानी जो समाचार लेख को प्रभावित करते हैं या सूचित करते हैं, इंटरनेट पर लोकप्रिय हो गए हैं।
  • आपका स्कूल न्यूज़पेपर चरण 5 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    लेखों के उदाहरण पढ़ें अब जब आप एक मूल समाचार लेख की संरचना और शर्तों से परिचित हैं, तो लेख के कई उदाहरणों को पढ़ने के लिए एक आलेख के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें। अगर आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप निम्नलिखित लेखों से शुरू कर सकते हैं:
  • "महामारी के स्तर में वृद्धि" ("महामारी बढ़ने का स्तर"), स्वाइन फ्लू पर एक सीधा समाचार लेख -
  • "हैरी पॉटर 15 जुलाई को खोलता है" ("हैरी पॉटर 15 जुलाई को खोलता है"), एक समाचार लेख रचनात्मक फिल्म के प्रीमियर के बारे में लिखा है हैरी पॉटर और राजकुमार का रहस्य-
  • "Fireflies गणना!" ("फ़ायरफ़ील्स गिनती!"), पहले व्यक्ति में लिखा गया एक विशेष लेख का एक उदाहरण-
  • "हार्वर्ड में गर्भवती?" ("हार्वर्ड में गर्भवती?"), के लिए एक व्यक्तिगत कहानी की शैली में लिखा एक विशेष लेख का एक उदाहरण हार्वर्ड क्रिमसन, एक विश्वविद्यालय प्रकाशन
  • अपने स्कूल समाचार पत्र के चरण 6 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    जाँच करें कि आलेख के उदाहरण पांच-भाग संरचना का पालन करते हैं। लेखों के अंत में शीर्षक, हस्ताक्षर, परिचय, स्पष्टीकरण पैराग्राफ और अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करें
  • उदाहरण के लिए, लेख के लिए शीर्षक "महामारी बढ़ने का स्तर" हस्ताक्षर डैनियल Wetter है
  • इसमें एक परिचयात्मक अनुच्छेद भी है जो महत्वपूर्ण जानकारी से शुरू होता है: "विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने 11 जून को स्वाइन फ्लू का प्रकोप चरण 6 महामारी बन गया। आधिकारिक तौर पर एच 1 एन 1 विषाणु के रूप में जाना जाता है, उत्तरी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया दोनों में सामुदायिक स्तर पर इन्फ्लूएंजा प्रसारित किया जा रहा है विस्तारित भौगोलिक क्षेत्र में एक महामारी महामारी (एक बीमारी का प्रकोप) है"।
  • फिर इसके पास काफी लंबी स्पष्टीकरण अनुभाग है, जिसमें दो डॉक्टर या चिकित्सा स्रोतों के उद्धरण हैं।
  • लेख अतिरिक्त जानकारी या अंतिम वाक्य के साथ समाप्त होता है जो लेख के मुख्य पूर्वाग्रह को मजबूत करता है: "आपके स्वास्थ्य के बारे में जागरूक होने और टीकाकरण होने से आपको समाधान का हिस्सा मिल जाएगा"।
  • Video: इस स्कूली बच्चे ने मायावती, मोदी पर एेसे कमेंट किए हैं कि टीवी डिबेट्स वाले बुलाने लगेंगे

    आपका स्कूल न्यूज़पेपर चरण 7 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    मालिक की पहचान करें, "dek" और "lede" लेखों के उदाहरणों का शीर्षक इस बिंदु से काफी स्पष्ट होना चाहिए। "dek" या संक्षेप विवरण, आम तौर पर 1 से 2 वाक्यों को पढ़ने वाले को कहें कि कहानी कहां होगी, शीर्षक के अंतर्गत होगी
  • उदाहरण के लिए, लेख के लिए "हैरी पॉटर 15 जुलाई को खोलता है", इस "dek" यह वह जगह है "न्यूयॉर्क और हैरी पॉटर के प्रीमियर पर जादू और रहस्य हवा में हैं"।
  • "lede" लेख के पत्रकारिता लेखन के चार मुख्य सवालों का जवाब देना चाहिए। "lede" हैरी पॉटर के प्रीमियर पर आलेख के दूसरे पैराग्राफ में दिखाई देता है "9 जुलाई को न्यूयॉर्क शहर में आखिरी हैरी पॉटर फिल्म के प्रीमियर पर, मैं हेरी पॉटर के उत्साही प्रशंसकों को देखकर रेड कार्प के साथ खड़ा हुआ था, जो धातु के अवरोधों के पीछे आने वाले सितारों की प्रतीक्षा में था। कुछ लोग चयनकर्ताओं की टोपी पहनते हैं, हॉगवर्ट्स की दुनिया से विशिष्ट गोल-चश्मा और अन्य रहस्यमय वस्त्र कुछ अभिलेखों ने कहा था: "अगर आपको हैरी प्यार है"। और वहाँ सींग थे ... और चिल्लाना और चीयर्स और पलटन `स्नेप! स्नेप! सीरियस! स्नेप! ` यह जादुई था!"।
  • "lede" लेख में यह तीसरा पैराग्राफ तक फैलता है: "भीड़ ने चिल्लाहट और चीयर्स के साथ जश्न किया क्योंकि अभिनेता अपने लिमोसिन से बाहर निकल गए थे और ज़िगफेल्ड थिएटर के सामने पश्चिम 54 वीं स्ट्रीट के नीचे चलना शुरू कर दिया था। हवा में इतना उत्तेजना थी कि आप इसे स्वाद ले सकते हैं!"।
  • यह एक "lede" (हैरी पॉटर फिल्म का प्रीमियर), (जहां ज़ीगफेल्ड थिएटर, न्यूयॉर्क) जब (9 जुलाई), किसके सवाल का उत्तर दे, , और कैसे (प्रीमियर किया गया क्योंकि पिछले हैरी पॉटर फिल्म रिलीज हुई है और प्रशंसकों के बारे में उत्साहित हैं)
  • आपका स्कूल न्यूज़पेपर चरण 8 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    देखें और प्रत्येक आलेख का टोन देखें। एक समाचार लेख के महत्वपूर्ण तत्व और टोन महत्वपूर्ण दृश्य हैं। अधिकांश समाचार लेखों को तटस्थ और उद्देश्यपूर्ण स्वर रखना चाहिए, लेकिन इसमें एक भी होना चाहिए "तिरछा" या कहानी के सभी संस्करणों पर चर्चा करते हुए लेख पर एक विशेष ध्यान केंद्रित।
  • उदाहरण के लिए, हैरी पॉटर लेख पहले व्यक्ति में हैरी पॉटर प्रशंसक द्वारा लिखा गया है, इसलिए उसे एक निश्चित पक्षपात और दृष्टिकोण का दृष्टिकोण होगा। लेखक वाक्यों की तरह का उपयोग करता है "यह जादुई था!" और "हवा में इतना उत्तेजना थी कि आप इसे स्वाद ले सकते हैं!"। ये वाक्य सख्ती से राय पर आधारित हैं, और लेख को एक व्यक्तिगत प्रकृति और परिप्रेक्ष्य देने के लिए कार्य करते हैं।
  • इसके विपरीत, स्वाइन फ्लू का लेख तीसरे व्यक्ति में लिखा जाता है, बिना किसी उपयोग के "मैं" या लेखक द्वारा कोई व्यक्तिगत प्रार्थना। यह स्वाइन फ्लू के फैलने का विवरण और विवरण प्रस्तुत करता है और दूसरों को इस बीमारी के प्रसार को कैसे रोक सकता है। टोन और आवाज के मामले में यह एक और अधिक मानक समाचार लेख है
  • के विशेष लेख में हार्वर्ड क्रिमसन, "हार्वर्ड में गर्भवती?"लेखक हार्वर्ड में गर्भवती होने के साथ अपने व्यक्तिगत संघर्षों की जांच करता है और लेख को एक विशिष्ट पूर्वाग्रह देने के लिए कई व्यक्तिगत नोट्स और क्षणों का उपयोग करता है। इन प्रकार के लेख प्रकाशन और स्कूल समाचार पत्रों में अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं क्योंकि वे लेख को एक निजी कनेक्शन या आवाज देते हैं।
  • भाग 2
    लेखों के विचारों के बारे में सोचो

    अपने स्कूल समाचार पत्र के चरण 9 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    नारे लिखने का उपयोग करें अक्सर, पत्रकारिता के छात्रों लेखों के लिए विचार उत्पन्न करने के लिए नारे लिखते हैं। ये नारे हो सकते हैं जैसे कि निम्नलिखित:
    • "उस समय मैं ...": एक अनुभव या क्षण के बारे में सोचें जो आपके जीवन को बदल चुका है। यह समय हो सकता है जब आप अपने पड़ोस पूल में लगभग डूब गए, जिस समय आपने 2 महीने के लिए रामन नूडल्स और कुछ समय के लिए अपमानजनक प्रेमी के साथ समाप्त हो गया था। फिर, विचार करें कि ये व्यक्तिगत अनुभव एक लेख के लिए एक विचार कैसे बन सकते हैं (उदाहरण के लिए, आवासीय स्विमिंग पूल की सुरक्षा, रामन नूडल्स के आहार से जुड़े स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों या अपमानजनक संबंधों से बाहर निकलने के लिए आवश्यक कदम)।
    • "जीवन में एक दिन": एक दिन के लिए इसका अनुसरण करने वाले व्यक्ति को चित्रित करता है यह आपके विद्यालय, एक सहपाठी या आपके स्कूल में एक छात्र जो एक सामाजिक या राजनीतिक परियोजना पर काम कर रहा है, या एक शिक्षक जो एक अद्वितीय वर्ग या शिक्षण के लिए दृष्टिकोण की ओर जाता है में एक दिलचस्प नौकरी के साथ कोई हो सकता है। यह आपके स्कूल के स्टार एथलीटों को भी शामिल कर सकता है या जो सफल होने के लिए बाधाओं को पार कर चुके हैं
    • "दैनिक स्कूल विषय"अपने दैनिक स्कूल की नियमितता के बारे में सोचें और जो कुछ भी आपके लिए दिलचस्प या अद्वितीय है, उस पर ध्यान दें। यह स्कूल की बस पर गपशप के साथ, यह आपकी सुबह की यात्रा हो सकती है, आइटम के लिए विचारों की ओर ले जा सकता है - अपने दोपहर का भोजन, इसकी संदिग्ध दिखने वाली मकारोनी और पनीर के साथ - या आपकी कक्षाएं, एक महान शिक्षक या अक्षम एक के साथ संभवतः स्कूल के दिन या टकराव के दौरान मिलते-जुलते विषयों की तलाश करें, जिसमें आप गहराई तक जा सकते हैं।
  • आपके स्कूल समाचार पत्र के चरण 10 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बुद्धिशीलता करें। एक सरल शब्द या एक शब्द का विचार लेने का एक और अच्छा तरीका है और इसे एक लेख के लिए एक विचार में बदलना संभव कोणों पर मंथन करना है एक सामयिक समस्या चुनें, जैसे अमेरिका में समलैंगिक विवाह UU। या लिंग पहचान, और मंथन आप ऐसे विषय भी चुन सकते हैं जो सीधे आपके स्कूल से संबंधित है, जैसे कि अगले वर्ष के स्कूल बजट या एक नया वर्ग।
  • पृष्ठ के केंद्र में शब्द या विचार को रिकॉर्ड करें
  • केन्द्रीय विचार के चारों ओर अन्य संबंधित शब्दों या शब्दों को रिकॉर्ड करें उनका मूल्यांकन या समीक्षा करने के लिए रोक नहींें। चिंता न करें, अगर शब्द या शब्द आकर्षक लगते हैं और किसी विचार को नल या अनदेखा नहीं करते हैं।
  • शब्द या शर्तों को जोड़ते रहें जब तक आपको लगता है कि आपने पर्याप्त लिखा है। नियम और मंडल को पढ़ें या उस पर प्रकाश डालें जो उपयुक्त लगते हों या जो इस विषय पर संभावित कोण या पूर्वाग्रह को जन्म दे।
  • अपने स्कूल अख़बार के चरण 11 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    वर्तमान या विवादास्पद विषय पर एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य के बारे में सोचो। अन्य लेख स्रोतों को यह देखने के लिए पढ़ें कि अन्य लेखक क्या बात कर रहे हैं या चर्चा कर रहे हैं। स्कूल समाचार पत्र की पिछली प्रतियां प्राप्त करें और देखें कि पिछले लेखों ने क्या संबोधित किया है। क्या वर्तमान मुद्दे जो पिछले लेखों का जवाब दे सकते हैं? या फिर एक अनूठी परिप्रेक्ष्य है कि केवल आप पर एक विवादास्पद मुद्दा हो सकता है?
  • उदाहरण के लिए, आप एक व्यक्तिगत परेशानी के माध्यम से जा रहे हैं जो वर्तमान मुद्दे से संबंधित है, जैसे लिंग पहचान, गर्भपात का अधिकार, समलैंगिक विवाह या पुलिस क्रूरता। आप किसी से भी मिल सकते हैं, जैसे परिवार के किसी मित्र या परिवार के सदस्य, जो आपको इनमें से किसी एक विषय पर एक अनूठी परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकता है। यह व्यक्ति आपके लेख के लिए महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में कार्य कर सकता है
  • आपका स्कूल न्यूज़पेपर चरण 12 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    लेख के काम के लिए अपने संपादक से पूछें अक्सर, यदि आप समाचार पत्र के लिए एक कर्मचारी लेखक हैं या प्रकाशन के लिए योगदानकर्ता संपादक बनने के लिए साइन अप हैं, तो आपके संपादक आपको लेखों पर विचार प्रदान कर सकते हैं। आपका संपादक आपको मौसमी वस्तुएं भी प्रदान कर सकता है, जैसे क्रिसमस या हेलोवीन से संबंधित, जो इस मौसम के अख़बार संस्करण में प्रकाशित होगा
  • अधिकांश संपादक आपको पूछेंगे कि आप किस विषय पर लेखन में दिलचस्पी रखते हैं या यदि लेखों के विचारों को निर्दिष्ट करने से पहले आपके पास किसी विषय या विषय पर एक अद्वितीय कोण है अपने संपादक के साथ एक खुली बातचीत रखें ताकि आप जान सकें कि आपकी रुचियां क्या हैं और लेख के कौन से विचार आपके लिए सही हो सकते हैं
  • भाग 3
    लेख की जांच और प्रस्ताव




    आपका स्कूल न्यूज़पेपर चरण 13 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    लेख का प्रस्ताव करने से पहले बुनियादी अनुसंधान करना एक बार जब आप लेख के लिए अपने विचार का निर्धारण करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ बुनियादी शोध करना चाहिए कि यह आपके संपादक को अपना लेख देने के लायक है। आपको यह भी पुष्टि करनी चाहिए कि किसी और ने पहले से ही लेख या एक ही दृष्टिकोण का नहीं लिखा है
    • अपने विषय के बारे में कीवर्ड के लिए मूलभूत Google खोज करें उदाहरण के लिए, यदि आप हाई स्कूल में सामाजिक न्याय के बारे में एक लेख लिखने जा रहे हैं, तो अपने इलाके, राज्य या देश के संभावित पाठ्यक्रमों की मूल खोज करें।
    • आपको संभावित स्रोतों की एक सूची भी बनाना चाहिए जो आप संपर्क कर सकते हैं और लेख के लिए साक्षात्कार कर सकते हैं।
    • यदि आपको अपने संपादक के जरिए एक लेख के लिए एक विचार दिया गया है, तो शायद आपको कहानी के लिए एक प्रस्ताव पत्र लिखना नहीं है, लेकिन लेख लिखने से पहले आपको अभी भी शोध करना होगा।
  • अपने स्कूल समाचारपत्र के चरण 14 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अग्रिम में समन्वय साक्षात्कार पहली चीजों में से एक आपको करना चाहिए जो आपके संभावित स्रोतों से संपर्क करें और व्यक्तिगत रूप से साक्षात्कार की व्यवस्था करें। आप फोन या ईमेल द्वारा साक्षात्कार भी ले सकते हैं लेकिन, यदि संभव हो, तो अपने स्रोतों से व्यक्ति में बात करने का प्रयास करें ई-मेल साक्षात्कारों के लिए उत्तर अप्राकृतिक और असुविधाजनक होते हैं क्योंकि साक्षात्कार के विषय में बोलने के बजाय लिखित रूप से उत्तर दिया जाता है।
  • स्रोत से ईमेल या फोन से संपर्क करें उस व्यक्ति को उस लेख का एक संक्षिप्त सारांश दें जिसे आप लिखना चाहते हैं और "lede", और पूछें कि एक साक्षात्कार के लिए कौन सा समय-समय पर सबसे अच्छा काम करता है साक्षात्कार के लिए कम से कम 45 मिनट खर्च करने की कोशिश करें, खासकर अगर यह प्राथमिक स्रोत है स्रोत के साथ बैठक के समय की पुष्टि करें
  • एक मानक समाचार लेख के लिए, आपके पास कम से कम एक या दो स्रोत होने चाहिए। अच्छे स्रोतों में ऐसे लोग शामिल होते हैं, जो क्रेडेंशियल वाले हैं जो आपके विषय से संबंधित हैं, जैसे कि डॉक्टर या आपके विषय में कोई विशेषज्ञ। आपके स्रोतों का आपके विषय का ठोस ज्ञान होना चाहिए, पेशेवर या व्यक्तिगत रूप से, और दर्ज प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • आपके स्कूल समाचारपत्र के चरण 15 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    साक्षात्कार के लिए प्रश्न तैयार करें आपको स्रोत पूछने के लिए कम से कम 10 प्रश्नों की सूची के साथ-साथ सहयोग के दो से तीन प्रश्नों के साथ साक्षात्कार में जाना चाहिए।
  • खुले प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करें जो हां या ना की बजाए विशाल जवाब में परिणाम के साथ एक प्रश्न शुरू करने के बजाय "क्या आपको लगता है ...?", के साथ शुरू "आपको कैसा लगता है ...?" या "किस तरह ...?"।
  • मूर्खतापूर्ण प्रश्न पूछने से डरो मत, जैसे "यह कैसे काम करता है?" या "आप उस शब्द या संक्षेप से क्या मतलब है?"। यह उपयोगी होगा यदि आप एक विशेष क्षेत्र या एक जटिल विचार में विशेषज्ञों का साक्षात्कार करने जा रहे हैं और आपको इसे सामान्य जनता के लिए सरल बनाने की आवश्यकता है
  • छोटे प्रश्न पूछें और फिर कुछ पूरक वाले करें अधिकांश साक्षात्कारकर्ता स्रोत के साथ अधिक स्वतंत्र रूप से बहने वाले वार्तालाप के बजाय अपनी नोटबुक में सवालों से चिपकने की गलती करते हैं जैसे कम और बुनियादी सवालों के साथ शुरू करें "आप स्कूल के साथ एथलेटिक्स कैसे संतुलित करते हैं?" और फिर स्रोत से उत्तर पर खुद का आधार करें। छोटे प्रश्नों में साफ प्रश्नों को विभाजित करें ताकि स्रोत आपके प्रश्नों से दबदबा हो या भ्रमित न हो।
  • मर्मज्ञ प्रश्नों के साथ प्रकाश प्रश्नों को मिलाएं। एक अच्छा साक्षात्कार आपके स्रोतों से उद्धरण उत्पन्न करता है जो इस मुद्दे को संबोधित करता है और इस विषय पर आपके अद्वितीय कोण को थोड़ा वजन देता है, लेकिन केवल ऐसे मर्मज्ञ प्रश्नों से बचें, जो आपके स्रोत को बंद कर सकते हैं या चुप हो सकते हैं। प्रकाश या अजीब सवालों को मिलाएं ताकि साक्षात्कार के दौरान स्रोत आरामदायक और आराम महसूस कर सकें।
  • आपका स्कूल न्यूज़पेपर चरण 16 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    साक्षात्कार के दौरान एक डिजिटल रिकॉर्डर या रिकॉर्डिंग अनुप्रयोग का उपयोग करें। संभवतः सबसे सटीक उद्धरण प्राप्त करने के लिए, एक छोटे डिजिटल रिकॉर्डर का उपयोग करें इसे एक सपाट सतह पर रखें और साक्षात्कारकर्ता को पता करें कि आप रिकॉर्डर को चालू करने से पहले बातचीत को रिकॉर्ड करने जा रहे हैं।
  • आप व्यक्तिगत रूप से या फोन पर साक्षात्कार रिकॉर्ड करने के लिए अपने सेल फोन पर एक रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • यदि आप स्काइप साक्षात्कार का संचालन करने जा रहे हैं, तो आप स्काइप के माध्यम से एक रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपका स्कूल न्यूज़पेपर चरण 17 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक प्रस्ताव पत्र बनाएं. यदि आपके संपादक ने लेख के लिए आपको पहले ही असाइन किया है, तो आपको प्रस्ताव पत्र बनाने या भेजने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, यदि आप अपने स्कूल समाचार पत्र के संपादक को मूल विचार पेश करने जा रहे हैं, तो आपको प्रस्ताव पत्र बनाना होगा। इसे कम और बिंदु पर रखें नीचे प्रारूप का पालन करें:
  • अखबार के संपादक या उसके नाम से पत्र को प्रत्यक्ष करें उदाहरण के लिए: "एल क्रोनिस्टा के प्रिय संपादक" या "प्रिय श्रीमती जुआना पेरेज़"।
  • एक मनोरम उद्घाटन प्रार्थना बनाएँ संपादक को कहने से बचें कि आपके पास एक महान कहानी है या आप लेखक, उसे चकाचौंध करेंगे अपने विषय के बारे में ठोस और दिलचस्प क्या है, साथ ही साथ इसके बारे में केवल एक ही कोण हो सकता है। उदाहरण के लिए: "विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में स्वाइन फ्लू को चरण 6 के एक महामारी घोषित किया है। हालांकि, कक्षा में इस बीमारी के प्रसार को रोकने के बारे में बहुत कम जानकारी है।"।
  • शरीर पैराग्राफ: अपने लेख को अधिक विस्तार से विभाजित करें। संपादक को बताएं कि क्या आप कुछ स्रोतों से बात करने की योजना बना रहे हैं। यदि आपके पास विषय के साथ कोई कनेक्शन या व्यक्तिगत अनुभव है, तो उस पत्र के शरीर में इसका उल्लेख करें। उदाहरण के लिए: "रूजवेल्ट स्कूल में एक छात्र के रूप में, मेरा मानना ​​है कि यह आवश्यक है कि छात्रों को पता होना चाहिए कि स्वाइन फ्लू क्या है और इसके प्रसार को कैसे रोकें। मेरे लेख में, मैं स्वाइन फ्लू के खतरों और निवारण तकनीक के बारे में दो चिकित्सा पेशेवरों से बात करूंगा। मैं यह भी पता करने की योजना बना रहा हूं कि छात्र इस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए सरल, हर रोज़ की आदतों का अभ्यास कैसे कर सकते हैं"।
  • समापन: संपादक को देकर पत्र को समाप्त करें यदि आप इस विषय पर कुछ प्रारंभिक शोध कर चुके हैं और यदि आपके पास ऐसे ही लेख लिखने के लिए कोई अन्य अनुभव है उदाहरण के लिए: "मेरी शुरुआती अनुसंधान के आधार पर, स्वाइन फ्लू एक महत्वपूर्ण बीमारी है, न तो सामान्य जनसंख्या और न ही उच्च विद्यालय के छात्रों को जितना चाहिए उतना ज्यादा समझना चाहिए"। वीडियो क्लिप के लिंक प्रदान करता है या अन्य प्रकाशनों में आपके लेखन के उदाहरण प्रदान करता है। फिर, साथ पत्र पर हस्ताक्षर करें "सबसे अच्छा संबंध है" या "आपके ध्यान के लिए धन्यवाद"।
  • अपने स्कूल समाचार पत्र के चरण 18 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video: औपचारिक पत्र लेखन Formal letter writing Hindi Grammar -2018

    अपने संपादक से राय की राय और शब्दों की एक सीमा। एक बार जब आप अपना प्रस्ताव पत्र सबमिट करते हैं, तो अपने संपादक को समीक्षा करने के लिए समय दें फिर, उससे पूछें कि क्या आपके पास अपनी कहानी के अन्य स्रोतों या कोणों के बारे में कोई सुझाव है। आपको अपने लेख के लिए शब्द सीमा भी दी जा सकती है अधिकांश समाचार लेख कम हैं, 400 से 500 शब्द हैं
  • भाग 4
    लेख लिखें

    अपने स्कूल समाचार पत्र के चरण 1 9 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक ठोस और अद्वितीय परिचय बनाएँ आपको एक वाक्य के साथ आलेख प्रस्तुत करना चाहिए जो पाठक का ध्यान और पढ़ने के लिए जारी रखने के लिए पर्याप्त साजिश को आकर्षित करता है। सबसे महत्वपूर्ण जानकारी से शुरू करें
    • उदाहरण के लिए: "11 जून को स्वाइन फ्लू का प्रकोप चरण 6 महामारी बन गया, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने घोषित किया।" या "मैं एक साधक की तरह एक गेम में था क्विडिच, लेकिन मैं इसके लिए नहीं देख रहा था स्निच सोने का पानी चढ़ा मैं सुनहरे अभिनेताओं की तलाश में थी जिन्होंने पिछले हैरी पॉटर फिल्म में अभिनय किया था, हैरी पॉटर और राजकुमार का रहस्य"।
    • पहला परिचय तथ्यों, उद्देश्य और बिंदु पर आधारित है। वह पाठक को बताता है कि एक स्पष्ट चिकित्सा समस्या है और वह प्रकोप पर ध्यान देते हैं।
    • दूसरा परिचय अधिक व्यक्तिगत है और पहले व्यक्ति का उपयोग करता है यह रीडर को दिलचस्पी रखने के लिए हैरी पॉटर की दुनिया से परिचित शब्दों का उपयोग कर पाठक को आकर्षित करता है और एक अनूठी भाषा है।
  • आपके स्कूल समाचार पत्र के चरण 20 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    फूलों की भाषा या एक आकस्मिक टोन से बचें अपने आलेख में अधिक से अधिक विशेषण या विशेषण का उपयोग न करें भाषा को सरल, मजबूत क्रियाओं और संज्ञाओं के साथ रखें। यदि कोई शब्द या शब्द कहानी के लिए आवश्यक नहीं है, तो इसमें शामिल न करें
  • एक सरल भाषा का उपयोग करके आपके पाठक के साथ विश्वास विकसित होगा, खासकर यदि आप एक जटिल चिकित्सा समस्या पर चर्चा करने जा रहे हैं। यह पाठक को आपके लेखन का पालन करने में भी मदद करेगा।
  • ऐसे वाक्यों का उपयोग करें जिनमें 25 शब्द या उससे कम है अकादमिक या तकनीकी भाषा के बजाय साधारण स्पेनिश पर ध्यान दें।
  • आपका स्कूल न्यूज़पेपर चरण 21 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने दर्शकों के लिए लिखें विचार करें कि आप किसके लिए लेख लिखने जा रहे हैं। यदि इसे आम जनता से संबोधित किया गया है, तो आपको यह मानना ​​चाहिए कि पाठक के पास इस विषय का पूर्व ज्ञान नहीं है। कल्पना कीजिए कि आप उस विषय या समस्या को समझा रहे हैं, जिसने कभी इसके बारे में कभी नहीं सुना है। हालांकि, यदि आप मौजूदा जनता के बारे में लिखना चाहते हैं जो कि सामान्य जनता के साथ परिचित हो सकता है, जैसे कि आखिरी राजनीतिक घोटाले या पिछले शुक्रवार को फुटबॉल खेल की बड़ी जीत, तो आप घटनाओं के पूर्व ज्ञान ग्रहण कर सकते हैं। फिर अपने लेख को पाठक नई जानकारी या पिछले दिन की खबर या नवीनतम गर्म विषयों से एक महत्वपूर्ण विषय के बारे में अधिक जानकारी देना चाहिए।
  • यदि आप अखबार के एक निश्चित खंड जैसे कला और संस्कृति खंड के लिए एक लेख लिखने जा रहे हैं, तो आप यह सोच सकते हैं कि आपका पाठक कुछ लोकप्रिय कलाकारों या वर्तमान सांस्कृतिक रुझानों से परिचित होगा।
  • आप ऐसे विषय के बारे में भी लिख सकते हैं जो सबसे पाठकों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, जैसे कि हैरी पॉटर इस मामले में, आप ऐसे विषय या वाक्यांशों का उपयोग कर सकते हैं जो विषय के शौकीन चावला पाठकों के लिए जाना जाता है, जैसे कि हैरी पॉटर फिल्म के बारे में एक लेख।
  • आपके स्कूल समाचार पत्र के चरण 22 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सक्रिय आवाज का उपयोग करें सशक्त क्रियाएँ आपके लेख को जीवंत और दिलचस्प बना देंगे जैसे सक्रिय क्रियाओं का उपयोग करने पर ध्यान दें "वह बंद हो जाती है", "घूमना", "रन", "अपने साथी को ढूंढें", "अपने कोच से बात करें"। निष्क्रिय क्रियाएं पाठकों को सुस्त और उबाऊ लग सकती हैं।
  • अधिकांश मामलों में, संपादकों ने अतीत के बजाए वर्तमान के प्रयोग का प्रस्ताव दिया है, ताकि लेख तुरंत्ता और एक सक्रिय आवाज दे सके। हालांकि, यदि आपके संपादक आपको अन्यथा बताता है तो आप अपने लेख में अतीत का उपयोग कर सकते हैं
  • अपने स्कूल समाचार पत्र के चरण 23 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    ठोस लेखों के साथ अपने लेख वापस करें "आवाज़" उस लेख में रिपोर्ट में केवल तथ्यों को शामिल करना चाहिए किसी भी व्यक्ति की राय या विवरण नामित स्रोत के लिए जिम्मेदार होना चाहिए। आपका लेख कम से कम दो स्रोतों से उद्धरणों के साथ समर्थित होना चाहिए। पाठक को कहने के बजाय कि आपको स्वाइन फ्लू के बारे में चिंतित होना चाहिए, उदाहरण के लिए, किसी विशेषज्ञ से एक बोली का उपयोग इसके विवरण के साथ वापस करने के लिए करें
  • उदाहरण के लिए: "डॉ। ट्रोच्शे ने कहा, `हमें पर्याप्त रूप से चिंतित होना होगा।` इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे आसान उपायों से रोका जा सकता है, उन्होंने बल दिया डॉ। ट्रोकेट और डॉ। टॉम हॉपकिंस, कैरेबर्टो, कैलिफोर्निया के एनबीसी स्टेशन के केआरएआर में चिकित्सा संवाददाताओं का सिर ने हाल ही में स्कोलिस्टिक किड्स प्रेस से स्वाइन फ्लू के बारे में चिंताओं के बारे में बात की। उन्होंने यह भी चर्चा की कि बीमारी के संकुचन और प्रसार को कैसे रोकें"।
  • उपयोग "उन्होंने कहा" या "उसने मुझे बताया" जब किसी व्यक्ति को नियुक्ति निर्दिष्ट करते हैं और केवल अंतिम नाम या शीर्षक और स्रोत का नाम का उपयोग करते हैं
  • आपके स्कूल समाचार पत्र के चरण 24 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    पांच भागों की संरचना का पालन करें। सुनिश्चित करें कि आपका आलेख एक लेख के पांच-भाग की संरचना के लिए चिपक जाता है:
  • मालिक
  • हस्ताक्षर
  • इंटरद्रिल्ला या "lede"। इसका जवाब देना चाहिए, कौन, क्या, कब, कहाँ और क्यों संभव के रूप में कुछ शब्दों में।
  • स्रोतों से सीधे उद्धरणों सहित व्याख्यात्मक पैराग्राफ
  • अतिरिक्त जानकारी, अंतिम पैराग्राफ जिसमें कम से कम महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है
  • अपने स्कूल समाचार पत्र के चरण 25 के लिए एक लेख लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    लेख की समीक्षा करें और प्रारूप करें यह देखने के लिए लेख की जांच करें कि क्या वर्तनी या व्याकरण त्रुटियां हैं सुनिश्चित करें कि आपका आइटम एक है "lede" ठोस और एक समाचार लेख के पांच भागों की संरचना का पालन करें।
  • आपको उस प्रकाशन के आधार पर लेख भी प्रारूपित करना चाहिए जिसके लिए आप लिखना चाहते हैं यदि यह एक ऑनलाइन प्रकाशन है, तो संपादक से पूछें कि क्या आपको कोई विशिष्ट प्रारूप देना है, जैसे पाठ के लिंक जोड़ना
  • आपके स्कूल के समाचारपत्र में प्रकाशित लेखों के कुछ वाक्यांशों या शर्तों के बारे में नियमों के साथ एक शैली मार्गदर्शिका भी हो सकती है। इन दिशानिर्देशों के लिए अपने संपादक से पूछें और तदनुसार अपने लेख को समायोजित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com