ekterya.com

छोटे भाई के साथ बेहतर रिश्ते कैसे करें

कभी-कभी एक छोटा भाई होने पर आशीष हो सकती है, दूसरों में यह आपके जीवन के दृष्टिकोण पर निर्भर करता है, यह शाप की तरह लग सकता है। हालांकि, क्या महत्वपूर्ण है यह तथ्य कि आप और आपके भाई दोनों एक अनोखा रिश्ता रखते हैं जिसमें कोई भी हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए, हेरफेर करने का बहुत कम प्रयास।

चरणों

एक छोटा भाई के साथ एक बेहतर रिश्ते का शीर्षक है छवि 1 चरण
1
भाषण। बड़े भाइयों को अपने छोटे भाई के साथ आम जमीन मिलनी चाहिए, वे लड़कियां / लड़के, खेल, कला, संगीत हो सकते हैं। यह खासकर इसलिए है कि अगर उन्होंने लंबे समय में बात नहीं की है, क्योंकि यह बर्फ को तोड़ने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है। इसके अलावा, भाईचारे का अर्थ साझा करने से डरना मत, या आपका भाई आपसे क्या है
  • छवि का शीर्षक छोटा भाई के साथ एक बेहतर रिश्ता है चरण 2
    2
    उसके साथ समय बिताएं जबकि बात करना बहुत अच्छा है, अपने भाई के साथ समय बिताने के लिए भी बहुत अच्छा है ध्यान रखें कि आपको पूरा करने के लिए एक विशिष्ट दिन और समय सेट करना चाहिए, खासकर यदि आप दोनों व्यस्त रहें क्या और कहाँ जाना है, इसके बारे में वैकल्पिक विचारों की कोशिश करें, ताकि हर कोई संतुष्ट हो सके।
  • एक छोटा भाई के साथ एक बेहतर रिश्ता है शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3

    Video: Suvichar - Rishte Mein Jab Ho (Hindi Quotes) सुविचार - रिश्तों में जब हो (अनमोल वचन - Anmol Vachan)

    भावनात्मक बांड बनाएं अपने भाई को भावनात्मक बंधन दिखाने के तरीके जानें यद्यपि यह सुनना अजीब हो सकता है, ध्यान से सोचें कि यह कैसे करना है। कुछ छोटे बच्चे, जैसे बड़े बच्चे, अक्सर महसूस करते हैं कि वे अकेले हैं और कोई उन्हें नहीं चाहता है इससे छोटे भाई और / या पुराने में, असुविधाजनक लोगों और समूहों में लीक का पता लगाया जा सकता है, ताकि उनके पास पहले से ही महत्वपूर्ण "प्रेम" और "स्वीकार्यता" खोजने का प्रयास किया जा सके, लेकिन वे अनुभव नहीं कर सकते।
  • एक छोटा भाई के साथ एक बेहतर रिश्ते का शीर्षक है छवि चरण 4
    4
    स्वीकार किए जाते हैं। कई परिवार, और कई संस्कृतियों, अपने बच्चों और / या प्रियजनों से कुछ चीजें स्वीकार नहीं करते। यह उतना आसान हो सकता है जितना लगता है, आप जो काम करते हैं, छेदना, एक टैटू, वरीयता, धर्म आदि। किसी बुद्धिमान ने एक बार कहा था: "यह नहीं है कि हम जो महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हम कौन हैं"। जिन बच्चों को अक्सर स्वीकार करना मुश्किल लगता है वे दूसरों से स्वीकृति हासिल करने के लिए जो कुछ भी लेते हैं, वही करेंगे, न कि केवल उनके परिवारों से। एक बड़े भाई के रूप में, यह आपका काम है कि आप अपने छोटे भाई को स्वीकृति और प्यार दिखाने के लिए, चाहे जो भी हो
  • एक छोटा भाई के साथ एक बेहतर रिश्ता है शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने वादों को रखें (जिसके साथ आप अपने विश्वास अर्जित करते हैं)। एक आदमी का शब्द वह है जो वह है। याद रखें, कई मायनों में, आप अपने छोटे भाई के लिए एक आदर्श मॉडल हैं। यदि आप कहते हैं कि आप कुछ करेंगे या कुछ दे, अपना वादा और शब्द रखें। यह अब बहुत महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है, लेकिन समय के साथ यह आपके भाई के साथ एक मजबूत और स्वस्थ संबंध विकसित करने में मदद करेगा।
  • एक युवा भाई के साथ एक बेहतर रिश्ते शीर्षक वाली छवि चरण 6



    6
    जब आवश्यक हो तो प्रस्ताव सलाह दें कभी-कभी, आपका भाई किसी विशेष समस्या की सलाह के लिए आपके पास जा सकता है, कुंजी को अलग-अलग संभावनाओं के लिए खोलना है जिसे आपने पहले नहीं देखा था आपको सुनना होगा, और "क्या है" बनाम "आप क्या सोचते हैं" के बारे में सोचें। स्पष्ट रूप से बोलें, और अपने भाई को सलाह देना नहीं देना चाहिए, लेकिन यदि आवश्यक हो, तो कड़ी मेहनत और हद तक पाठ की तरह कुछ और।
  • एक युवा भाई के साथ एक बेहतर रिश्ते शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने दोस्त बनो, न सिर्फ अपने भाई बहुत से लोग सोचते हैं कि सिर्फ इसलिए कि आपका एक छोटा भाई या पुराने है, आपके पास एक अनन्त एकीकृत मित्र है। यह सच नहीं है, बहुत से भाई एक-दूसरे की पसंद नहीं करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे एक दूसरे के बारे में परवाह नहीं करते हैं, लेकिन केवल जीवन के रास्ते के साथ, वे एक बीहड़ रास्ते के साथ एक साथ यात्रा करते थे, और जटिल चीजें हुई हैं। एक भाई, एक सच्चे भाई होने के नाते, हमेशा एक आशीर्वाद होना चाहिए। जानें कि संचार चैनल को कैसे खुला और साफ़ रखना भ्रम के समय में चमचमाता हुआ मार्गदर्शक प्रकाश होना सीखें। हमेशा अपने भाई के लिए उपस्थित रहें और यह भी सुनिश्चित करें कि वह आपको मित्र के रूप में पहचानता है।
  • एक युवा भाई के साथ एक बेहतर रिश्ता है शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    तर्क के बाद किसी न किसी किनारों पर लिमा। सभी भाइयों के रिश्ते एक या दो चर्चाओं के माध्यम से जाएंगे एक भाई के साथ लड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण बात यह है कि जब वह उचित हो, तो दोष स्वीकार करना सीखना है। एक और माफी माँगने के लिए सीख रहा है और जो कुछ हुआ उसके बाद आगे बढ़ रहा है। कुछ न रखें जब आप जानते हैं, गहराई से, कि आपको इसे जाने देना चाहिए जो कुछ पहले से हुआ हो, उसके लिए नाराजगी न करें। क्या किया जाता है सबसे अच्छी बात यह है कि माफी मांगने और कहानी को स्वयं दोहराए जाने की अनुमति न दें। मानो या न मानो, कभी-कभी एक छोटे भाई के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक वह बड़ा भाई है जिसे वह प्रशंसा करता है। कभी-कभी पूछने या माफी देने से इनकार करते हुए अवचेतन नुकसान हो सकता है और यह झूठे विश्वास को जन्म दे सकता है कि "मेरा भाई मुझसे प्यार नहीं करता है, अगर वह करता है, तो वह मुझसे लड़ने और बहस क्यों करेगा?"
  • एक छोटा भाई के साथ एक बेहतर रिश्ते शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    दा। अपने भाई को उपहार देना एक अच्छी चीज की तरह लग सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से उपहार के प्रकार पर निर्भर करता है, साथ ही इसके पीछे का अर्थ भी। उन उपस्थित महत्वपूर्ण होना चाहिए, साथ ही एक भाई के लिए एक तरीका खुद को व्यक्त करने के लिए यह साबित हुआ है कि पुरुषों को लेबल किए जाने के डर से भावनात्मक रूप से खुद को अभिव्यक्त करने की बहुत कम संभावना है। हालांकि, एक भाई-से-भाई रिश्ते के लिए, भावनाओं, भावनाओं, विचारों, विचारों और इसी तरह व्यक्त करना, इस प्रक्रिया का हिस्सा है। हालांकि यह प्रेम प्रसंग और विवाह की प्रक्रिया से अलग है, पूर्वगामी संबंधों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए, क्रिसमस या जन्मदिन के लिए उपहार देने का यह एक आसान तरीका है कि यह दिखाता है कि बड़े भाई ने समय लिया और अपने भाई को कुछ ऐसा चुनने के लिए धैर्य मिला जिसकी ज़रूरत हो या ज़रूरत हो। यह अन्य के लिए ब्याज का एक स्तर भी दिखाता है
  • Video: How to Improve Husband Wife Relationship - पति पत्नी के रिश्ते को बेहतर कैसे बनाएं - Monica Gupta

    एक छोटा भाई के साथ एक बेहतर रिश्ते शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    10
    यह समझता है। कभी-कभी, चीजें होती हैं जो आपके भाई परिवर्तन के साथ अपने रिश्ते को प्रभावित करती हैं, या तो यह कमजोर पड़ती है या इसे बढ़ने में मदद करती है। उदाहरण के लिए, अपने वादों को ध्यान में रखते हुए भाइयों के बीच संबंध और संबंध कम हो जाते हैं। कभी-कभी मुश्किल चीजें होती हैं कुंजी समझ है बेशक, यह कभी कभी दर्द होता है, लेकिन बात यह है कि आपको समझ के स्तर को प्रदर्शित करना होगा। "मैं तुमसे प्यार करता हूँ" बनाम "मैं तुमसे प्यार करता हूँ" फिर, प्यार एक भावना है, और जब कई पुरुष, स्पष्ट रूप से, अपने पुराने या छोटे भाई चाहते हैं, वे हमेशा दिखाते हैं या नहीं कहते हैं। यह नकारात्मक और / या सकारात्मक भावनाओं को अपने दिलों में रहने देने के लिए स्वस्थ नहीं है (लेकिन नकारात्मक बातें कहने पर सावधान रहें, क्योंकि आप उन्हें चोट पहुँचा सकते हैं और यह बहुत दुख होगा), उन्हें व्यक्त करने का स्वीकार्य तरीका न मिले। कभी-कभी एक सरल "मैं आपसे प्यार करता हूँ" आपके दिन को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है ध्यान दीजिए, "मैं आपको प्यार करता हूं" और "मैं आपसे प्रेम करता हूं" के बीच अंतर है। "मैं आपको प्यार करता हूँ" भावना का गहरा और अधिक व्यक्तिगत प्रशंसा दिखाता है "मैं आपको प्यार करता हूँ" दिखाता है, शब्द और क्रिया के माध्यम से, जो एक व्यक्ति के लिए प्रेम है - जबकि "मैं आपसे प्यार करता हूँ" केवल एक ऐसा समझौता होता है जो किसी व्यक्ति के लिए प्रेम करता है, यह नहीं दिखाता कि वह प्यार निजी है दूसरे की ओर, लेकिन अगर आप कहते हैं कि "मैं तुमसे प्यार करता हूं" जो सुंदर होगा और आप बहुत प्यार, स्नेह और प्रशंसा दिखा रहे होंगे।
  • युक्तियाँ

    Video: हमारे जीवन में संबन्धों की कितनी आवश्यकता होनी चाहिए

    • अपने भाई के प्रति अपनी भावनाओं को दिखाने से डरो मत। अगर उसे रोने के लिए कंधे की ज़रूरत है, तो उसे यह जानकर सहज महसूस करना चाहिए कि उसका भाई वहां मौजूद होगा।
    • याद रखें, आप एक आदर्श हैं, इसलिए उस शीर्षक के योग्य होने का प्रयास करें
    • अपने भाई के संपर्क में रहें, खासकर यदि वे एक ही छत के नीचे न हों, या अपने माता-पिता के साथ
    • अपने भाई को अपने जीवन में निरंतर रुचि दिखाएं

    चेतावनी

    Video: रिश्तों को मजबूत बनाने के टिप्स – Rishte Ko Kaise Nibhaye By Sandeep Maheshwari I Hindi YouTube

    • अपने भाई को आप भावनात्मक रूप से रेंगने न दें अगर आपके पास कुछ कहना है, तो कहो।
    • अपने भाई को पैसे उधार देने के लिए ठीक है, लेकिन इसे एक आदत नहीं बनना है, क्योंकि आप फिर से पैसे नहीं देख सकते हैं। रिवर्स छोटे भाइयों के साथ सच है जो बड़ों को पैसे उधार देते हैं।
    • हमेशा ऐसा न हो जो गतिविधियों के लिए पैसा खर्च करता है जो दोनों का आनंद लेते हैं, खासकर जब वे एक साथ समय व्यतीत करते हैं। निष्पक्ष रहें
    • अन्य लोगों को आमंत्रित न करें जब आप अपने भाई के साथ समय बिताने की योजना बनाते हैं, जब तक विशेष व्यवस्था नहीं की जाती।
    • उपहारों को ज़्यादा मत करो और अपने भाई को शाप दें
    • अपने भाई के साथ समय बिताने की कोशिश न करें जब वह अपने दोस्तों या प्रेमिका / रोविओ से बाहर जाना चाहता है। कोई भी विवाद में तीसरी पार्टी बनना पसंद नहीं करता, इसलिए एक बनना न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com