ekterya.com

फुटबॉल में खेलने की स्थिति को उन्नत या समझने के लिए कैसे करें

फुटबॉल के 17 नियमों में से सबसे कम एक होने के बावजूद, उन्नत स्थिति का नियम, नियम 11, संभवत: सभी का गलतफहमी है। उन्नीसवीं शताब्दी में यह नियम उच्च विद्यालयों में वापस चला जाता है, जिससे इसे खिलाड़ियों से रोकने के लिए बनाया गया "escabulleran" विपरीत गोल के पास और एक पास के लिए प्रतीक्षा करें खेल की गति को समायोजित करने के बाद से आगे की स्थिति नियम कई बार बदल गया है लेकिन इसका उद्देश्य एक समान है। हाल ही में, फीफा ने खिलाड़ियों के लिए उन्नत स्थिति दंड से बचने के लिए 2005 में नियम समायोजित किया था जो प्रगति पर खेल में शामिल नहीं थे।

चरणों

विधि 1
उन्नत स्थिति का नियम समझें

सोर्स ऑफ सोशल सोर्स (फुटबॉल) चरण 1
1
जांचें कि क्या अदालत के विपरीत छमाही में केवल एक अग्रेषित स्थिति है एक खिलाड़ी केवल अग्रेषित स्थिति में हो सकता है अगर वह अदालत के किनारे पर होता है जिसमें विरोधी टीम का लक्ष्य होता है प्रारंभिक स्थिति दंड का उद्देश्य लक्ष्य को बहुत करीब से इंतजार करने से आगे बढ़ने से रोकना है।
  • आप अदालत के विपरीत छमाही में हैं यदि आपके सिर, धड़ या पैर के किसी भी हिस्से लाइन पर हैं हथियार और हाथ गिनती नहीं करते।
  • Video: Our Miss Brooks: English Test / First Aid Course / Tries to Forget / Wins a Man's Suit

    अंडरस्टेंड ऑफ़साइड इन सॉकर (फुटबॉल) चरण 2
    2
    गेंद के साथ खिलाड़ी की स्थिति की तुलना करें एक खिलाड़ी केवल एक उन्नत स्थिति में हो सकता है अगर वह गेंद और विरोधी लक्ष्य के बीच है।
  • Video: Week 7, continued

    सोर्स ऑफ सोशल सोर्स (फुटबॉल) चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने लक्ष्य के निकटतम दो रक्षकों को देखें आगे होगा "सक्षम" बशर्ते कि उनके स्तर पर या उनके सामने कम से कम दो रक्षक मौजूद हैं। अगर आगे और लक्ष्य और स्ट्राइकर के बीच एक या कोई डिफेंडर नहीं होता है तो उपर्युक्त दोनों शर्तों को भी पूरा किया जाता है, वह एक उन्नत स्थिति में है
  • गोलकीपर आमतौर पर लक्ष्य के सबसे करीब के दो रक्षकों में से एक है लेकिन किसी भी दो रक्षक हो सकते हैं।
  • सोफ़ास ऑफ़साइड इन सोसाइकर (फुटबॉल) चरण 4
    4
    बस उस स्थिति में एक आगे की स्थिति है, जब एक टीममेट गेंद को छूता है। उन्नत स्थिति में होने के लिए कोई जुर्माना नहीं है। रेफरी आगे की स्थिति की जांच करता है केवल जब आपकी टीम में से एक गेंद को छू लेता है जैसे ही कोई अग्रेषित करता है और गेंद को रिलीज करता है, तो प्रत्येक खिलाड़ी की स्थिति उन्नत या सक्षम स्थिति में होती है "फ्रीज़"। प्रत्येक खिलाड़ी आधिकारिक तौर पर पहले से ही रहेंगे या फिर चाहे वे कहां चल रहे हैं। यह केवल तभी बदलता है जब दूसरा खिलाड़ी गेंद को छूता है (फिर से आगे की स्थिति होने के कारण "गणना") या जब कोई प्रतिद्वंद्वी गेंद के साथ एक जानबूझकर चाल करता है (सभी उन्नत पदों को नष्ट करने)
  • यही कारण है कि आप अक्सर देखते हैं कि जैसे ही गेंद नाटक में आती है, जैसे ही रक्षकों को चलाने के लिए आगे चला जाता है यहां तक ​​कि अगर कोई खिलाड़ी रक्षकों के बाहर गेंद को प्राप्त करता है, तो भी वह अभी भी योग्य माना जाता है अगर वह रक्षकों के पीछे था जब गेंद फिर से खेल में आई थी।
  • अंडरस्टैंड ऑफसाइड इन सॉकर (फुटबॉल) चरण 5
    5
    अगर किसी उन्नत स्थिति में खिलाड़ी खेल क्षेत्र के साथ हस्तक्षेप करता है तो केवल तभी दंड की अपेक्षा करें। एक रेफरी एक खिलाड़ी को दंडित कर सकता है जब वह उन्नत स्थिति में होता है, अगर वह खेल में हस्तक्षेप करता है या उन्नत स्थिति में होने से लाभ हासिल करने की कोशिश करता है। एक खिलाड़ी को इसके लिए किसी भी समय दंडित किया जा सकता है जब तक विरोधी टीम गेंद पर नियंत्रण नहीं लेती। ये ऐसे परिस्थितियों के कुछ उदाहरण हैं जिसमें एक रेफरी एक उन्नत स्थिति में खिलाड़ी घोषित करेगा:
  • एक साथी एक उन्नत स्थिति में एक खिलाड़ी के लिए एक पास बनाता है
  • एक टीममेट गेंद को किक करता है, यह एक डिफेंडर के खिलाफ बाउंस करता है और एक उन्नत स्थिति में एक खिलाड़ी तक पहुंचता है।
  • एक उन्नत स्थिति में खिलाड़ी एक डिफेंडर के सामने गेंद को पाने की कोशिश कर रहा है।
  • एक टीममेट गोल करने के लिए एक शॉट फेंकता है और एक उन्नत स्थिति में खिलाड़ी उसकी प्रतीक्षा के पास पलटाव में गेंद प्राप्त करने के लिए रखा जाता है।
  • अंडरस्टेंड ऑफ़साइड इन सॉकर (फुटबॉल) चरण 6
    6
    रेफरी देखें यदि आप एक गेम के प्रेक्षक हैं और मानते हैं कि उन्नत स्थिति के लिए संभव जुर्माना आसन्न है, सहायक रेफरी का निरीक्षण करें। यदि वह किसी खिलाड़ी को उन्नत स्थिति में पहचानता है जो गेम में हस्तक्षेप करता है, तो सहायक उसका ध्वज उठाएगा फिर, रेफरी खेल को रोकने के लिए सीटी बजा सकता है और यह संकेत दे सकता है कि विरोध टीम को एक अप्रत्यक्ष फ्री किक प्रदान की जाएगी। यदि रेफरी नहीं करता है, तो वह सहायक से सहमत नहीं है और उसने इसे अस्वीकार करने का निर्णय लिया है।
  • अगर रेफरी ने सीटी बजाई है, तो सहायक रेफरी अपने ध्वज को एक निश्चित दूरी तक कम करेगा संकेत मिलता है जो खिलाड़ी आगे की स्थिति में था यह अदालत की दूसरी तरफ एक खिलाड़ी को इंगित करने के लिए 45 डिग्री नीचे जाता है, केंद्र के पास एक खिलाड़ी के लिए 90 डिग्री और सहायक के निकट एक खिलाड़ी के लिए 135 डिग्री



  • सोर्स ऑफ सोशल सोर्स (फुटबॉल) चरण 7 के बारे में जानें
    7
    इसमें दंड शामिल है उन्नत स्थिति के लिए जुर्माना विरोधी टीम को एक अप्रत्यक्ष फ्री किक देता है। इस शॉट को अंजाम दिया जाता है जहां दंड होता है और दंड प्राप्त करने वाली टीम को कम से कम 9 मीटर (10 गज) तक रखा जाना चाहिए जब तक कि गेंद को कुचला नहीं किया गया हो।
  • अगर जुर्माना जुर्माना क्षेत्र के भीतर हुआ है, तो इसके आगे आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ना चाहिए जब तक कि गेंद ने क्षेत्र छोड़ दिया हो।
  • अगर जुर्माना लक्ष्य के क्षेत्र में होता है, तो रक्षकों के अंदर किसी भी बिंदु से फ्री किक ले जा सकती है।
  • विधि 2
    अपवाद और सीमाएं

    सोफ़ास ऑफसाइड इन सोसाइकर (फुटबॉल) चरण 8
    1
    उन स्थितियों को जानें जिन में उन्नत स्थिति का जुर्माना असंभव है किसी खिलाड़ी को एक उन्नत स्थिति के लिए जुर्माना प्राप्त नहीं किया जा सकता है, अगर वह सीधे गेंद को एक तरफ फेंक, एक कोने वाला किक या एक गोल किक से प्राप्त करता है। इन स्थितियों में, गेंद ने खेल को छोड़ दिया है और सभी उन्नत पदों को रीसेट कर दिया है।
  • सोर्स ऑफ सोशल सोर्स (फुटबॉल) चरण 9
    2
    इसमें उन्नत पदों की बहाली शामिल है जब बचाव दल गेंद पर नियंत्रण रखता है, आगे की स्थिति में होने की आगे की स्थिति बहाल हो जाती है। आखिरी प्ले पर आगे की स्थिति में आने वाले किसी भी स्ट्राइकर अब दंड के बिना खेल में हस्तक्षेप करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि, कुछ सीमावर्ती मामले हैं जहां यह स्पष्ट नहीं हो सकता है कि ऐसा हुआ है। रेफरी हमेशा अंतिम निर्णय लेता है लेकिन ये सामान्य नियम हैं:
  • यदि कोई डिफेंडर गलती से गेंद को ढंकता है या इसके खिलाफ बाउंस करता है, तो उन्नत पदों का पुन: स्थापित नहीं होता है इसमें गेंद को ढंकने के लिए एक सहज प्रतिक्रिया शामिल है, हालांकि रेफरी के लिए यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है
  • यदि डिफेंडर एक लक्ष्य से बचने के लिए बचाता है, तो उन्नत पदों पर कोई रीसेट नहीं होता है। (यह खिलाड़ियों को लक्ष्य में प्रतीक्षा करके एक लाभ प्राप्त करने से उन्नत स्थिति में रोकता है)।
  • एक उन्नत स्थिति में खिलाड़ी हस्तक्षेप कर सकते हैं इससे पहले डिफेंडर को गेंद पर नियंत्रण होना चाहिए। (यह व्यक्तिपरक हो सकता है लेकिन अगर किसी दूरी से पहुंचने पर उन्नत स्थिति में खिलाड़ी आम तौर पर सुरक्षित होता है)।
  • सोनाइट ऑफ़ सोसाइज़ ऑफ सोसाइकर (फुटबॉल) चरण 10
    3
    न्यायालय को छोड़ने वाले रक्षकों को ध्यान में रखें। अगर एक डिफेंडर अपनी गति के कारण अदालत से बाहर चलाता है, तो वह यह निर्धारित करने के लिए अभी भी एक डिफेंडर के रूप में गिना जाता है कि कोई खिलाड़ी उन्नत या सक्षम स्थिति में है या नहीं।
  • सोफ़ास ऑफसाइड इन सोसाइकर (फुटबॉल) चरण 11
    4
    एक उन्नत स्थिति में खिलाड़ियों पर विचार करें जो एक दूरी से हस्तक्षेप करते हैं एक उन्नत स्थिति में खिलाड़ी जो गेंद से संपर्क नहीं करता है, वह भी एक पेनल्टी प्राप्त कर सकता है यदि वह एक डिफेंडर की दृष्टि को ऐसे तरीके से अवरुद्ध कर लेता है जिस पर उसका नाटक प्रभावित होता है। 2013 में नियमों के समायोजन के बाद, यह एकमात्र तरीका है जिसमें उन्नत खिलाड़ी के खिलाड़ी एक डिफेंडर या गेंद के साथ संपर्क में आने के बिना पेनल्टी प्राप्त कर सकते हैं इशारों और चिल्लाने के नियमों का उल्लंघन नहीं करते हैं, यद्यपि खिलाड़ी को अनुशासनहीन आचरण के लिए जुर्माना प्राप्त हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी खिलाड़ी को उन्नत स्थिति का नियम लागू किया जा सकता है। यह सामने की रेखा तक ही सीमित नहीं है
    • फॉरवर्ड स्थिति नियम का आमतौर पर गलत समझा जा सकता है जब गोलकीपर एक तैयार नाटक में लाइन छोड़ देता है और लाइन पर केवल एक डिफेंडर होता है यदि कोई आगे गोलकीपर के पीछे गेंद को प्राप्त करता है, तो वह एक उन्नत स्थिति में है। इस नियम का एक उदाहरण 2010 के विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मेक्सिको के कार्लोस वेला का अन्तर्निहित लक्ष्य है।
    • छोटे बच्चों के साथ कुछ नाबालिग मैच में, रेफरी एक उन्नत स्थिति घोषित नहीं हो सकता है या इन नियमों के बारे में कम सख्त हो सकता है
    • उन्नत स्थिति का नियम फुटबॉल के इतिहास में कई बार संशोधित किया गया है, जिस तरह से खेल खेला जाता है, इस पर काफी प्रभाव पड़ता है।

    चेतावनी

    • रेफरी के साथ कभी बहस न करें यह कोई निर्णय नहीं बदलेगा क्योंकि आप सहमत नहीं हैं। संभावना है कि आप उसे परेशान करते हैं और बाद में आपको कम सहनशील बनते हैं।
    • यदि आप आगे हैं, तो सावधान रहें "उन्नत स्थिति का जाल", जहां प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी लक्ष्य को विपरीत दिशा में पीछे की ओर ले जाता है जब गेंद खेलने के बारे में है यदि आप एक पास के इंतजार में चलते रहने और अपने लक्ष्य की ओर देख रहे हैं तो रक्षकों के लिए इस जाल के साथ आपको आश्चर्यचकित करना अधिक कठिन होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com