ekterya.com

फुटसल कैसे खेलें

फुटसल एक मजेदार और कठोर खेल हो सकता है हालांकि यह बाहरी सॉकर की मूल अवधारणा को साझा करता है, हालांकि अदालत के आकार, कुछ नियमों और खेल तकनीक सहित कई अंतर हैं। यह ट्यूटोरियल आपको सिखा देगा कि फुटसल में कैसे खेलें और सुधारें।

चरणों

भाग 1
फुटसल के नियमों को जानें

प्ले इन्डोर सॉकर चरण 1 नामक छवि
1
खेल के उद्देश्य को समझें फ़ुटबॉल इस अर्थ में अपेक्षाकृत सरल खेल है कि लक्ष्य गेंद को विरोधी टीम के लक्ष्य में पेश करना है गेंद को उस टीम को एक अंक बनाते हुए लक्ष्य को प्रस्तुत करना और एक लक्ष्य के रूप में जाना जाता है
  • एक फुटबॉल मैच में दो टीमें हैं और मैदान के विपरीत छोर पर गोल के साथ वे एक दूसरे के सामने अदालत में सामना करते हैं। इसलिए, खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धा करने वाले टीम के क्षेत्र में गेंद का कब्जा करने के लिए प्रतिस्पर्धा करना चाहिए और, लंबे समय में, एक बिंदु स्कोर करने के लिए इसे लक्ष्य में डाल देना चाहिए
  • एक ठेठ खेल एक टीम है कि अदालत के माध्यम से dribbles (उसके पैरों पर गेंद के साथ चलता है) गेंद एक दूसरे के लिए इसे पारित एक गोल करने एक खिलाड़ी के लिए करीब पर्याप्त प्राप्त करने के लिए शामिल है। विरोधी टीम पूरे मैच में कब्जा करने की भी कोशिश करती है, अक्सर, गेंद अदालत के दोनों किनारों पर चलती है
  • प्ले इन्डोर सॉकर चरण 2 नामक छवि
    2
    मुख्य नियमों को जानें शायद फ़ुटबॉल का सबसे महत्वपूर्ण नियम यह है कि खिलाड़ियों (गोलकीपर के अपवाद के साथ) गेंद को खेलने के दौरान अपने हाथ या हथियार से गेंद को छू नहीं सकता है।
  • खिलाड़ियों को भी नीचे, धक्का, हिट या अन्यथा जानबूझकर चोट या अपने विरोधियों को तोड़फोड़ कर सकते हैं दस्तक नहीं कर सकते।
  • गेंद क्षेत्र छोड़ देता है, टीम है कि गेंद को बाहर की वजह से कब्जे खो देता है और दूसरी टीम को लात मारने या फिर कोर्ट पर गेंद फेंक सकते हैं। हालांकि, फुटसल इस संबंध में अलग है, क्योंकि स्थानीय पर निर्भर करता है, अक्सर यह असंभव है के लिए गेंद मैदान छोड़ कर, क्योंकि यह सिर्फ दीवारों पर बाउंस होती।
  • प्ले इन्डोर सॉकर चरण 3 नामक छवि
    3
    विभिन्न पदों को जानें प्रत्येक फुटबॉल टीम विभिन्न खिलाड़ियों ऐसी गेंद को किक या लक्ष्य का बचाव के रूप में विशिष्ट लक्ष्यों को, होने के साथ मोटे तौर पर रक्षा और अपराध में बांटा गया है,। फुटसल में, वहाँ खिलाड़ियों इसलिए यदि वे या तो निम्नलिखित पदों आवंटित कर रहे हैं के बीच कम भेदभाव है, खिलाड़ियों को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करती है और अदालत इतना फुटबॉल की तुलना में सड़क पर मुक्त चारों ओर ले जाने।
  • दो लोगों को रक्षा की स्थिति सौंपी जाती है और गोलकीपर को गोल करने के लिए विरोध टीम को गोल करने से रोकने में मदद मिलती है
  • दो अन्य खिलाड़ी रक्षकों के सामने कुछ मीटर खड़े करना शुरू करते हैं और उन्हें आगे के रूप में जाना जाता है। ये अपराध पर हैं, जिसका मतलब है कि वे एक गोल स्कोर करने के लिए गेंद को अदालत के विपरीत दिशा में फेंकने के लिए काम करते हैं।
  • एक व्यक्ति मिडफिल्डर के रूप में खेलता है और अदालत में अपनी टीम के सामने और केंद्र की ओर से शुरू होता है। यह व्यक्ति एक रक्षक के रूप में खेलते हैं और आवश्यकतानुसार आगे बढ़ते हैं।
  • गोलकीपर के एकमात्र अपवाद के साथ ही, प्रत्येक खिलाड़ी को उनकी स्थिति के बावजूद एक ही नियम लागू होता है। गोलकीपर विरोधी टीम के खिलाफ रक्षा की आखिरी पंक्ति है और गेंद को पकड़ने या अवरुद्ध करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने की अनुमति दी जाती है और इसे लक्ष्य में प्रवेश करने से रोक दिया जाता है
  • प्ले इन्डोर सॉकर चरण 4 नामक छवि

    Video: प्रकाश का परावर्तन एवम परावर्तन के नियम कक्षा १० वीं

    4
    समझे कि कैसे एक मैच शुरू होता है और समाप्त होता है एक फुटबॉल मैच प्रारंभिक किक से शुरू होता है और एक निश्चित अवधि के बाद समाप्त होता है, जिसे विजेता टीम के रूप में नामित किया जाता है, जब मैच समाप्त होने पर सबसे अधिक गोल हो जाते हैं। एक पेशेवर फुटबॉल मैच 90 मिनट तक रहता है लेकिन समय की लंबाई प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती है, चाहे दोनों टीमों ने रन बनाए या नहीं, आदि।
  • प्रारंभिक किक तब होती है जब दोनों टीमें केंद्र में गेंद के साथ अदालत के अपने आधे हिस्से में अपनी स्थिति लेती हैं और प्रत्येक पक्ष पर दो खिलाड़ी होते हैं। एक बार रेफरी खेल की शुरुआत की घोषणा करता है, दोनों खिलाड़ी पहले गेंद को कब्जा करने की कोशिश करेंगे शुरुआती किक खेल शुरू होता है और गोल के बाद स्कोर भी शुरु होता है।
  • प्ले इन्डोर सॉकर चरण 5 नामक छवि
    5
    रेफरी की भूमिका को समझें रेफरी मैच की निगरानी के लिए जिम्मेदार है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि खिलाड़ी नियमों का पालन करते हैं। रेफरी भी मैच के आरंभ और अंत का संकेत देता है और अंतिम जीत का फैसला कौन करता है।
  • रेफरी अलग-अलग कार्ड निकाल सकते हैं, जब कोई व्यक्ति खेल के नियमों को तोड़ता है, जिसे एक बेईमानी के रूप में जाना जाता है। जब रेफरी एक खिलाड़ी को एक बेईमान (उदाहरण के लिए एक अन्य खिलाड़ी को आगे बढ़ाने) देखता है, तो वह उस खिलाड़ी को एक पीला कार्ड दे सकता है, जो एक चेतावनी का संकेत देता है।
  • यदि कोई खिलाड़ी दो पीले कार्ड प्राप्त करता है, तो उसे खेल से बाहर निकाल दिया जाता है और टीम को एक विकल्प खिलाड़ी के बिना खेलना चाहिए। एक रेफरी का फैसला करता है कि एक खिलाड़ी अपराधों या एक बुरा खेल भावना का संकेत के एक नंबर के लिए प्रतिबद्ध है, तो आप एक खिलाड़ी एक लाल कार्ड, जो स्वत: खेल ejects दे सकते हैं।
  • भाग 2
    फुटसल और आउटडोर फुटबॉल के नियमों को अलग करें

    प्ले इंडोर सॉकर चरण 6 नामक छवि
    1
    विभिन्न पदों को जानें फुटसल और आउटडोर सॉकर महत्वपूर्ण तरीके (भिन्नतः इनडोर फ़ुटबॉल के छोटे आकार के कारण) में अलग-अलग होते हैं, जिसमें विभिन्न स्थितियों में खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं। फुटसल में, प्रत्येक टीम पर गोलकीपर सहित केवल 6 खिलाड़ी हैं।
    • खिलाड़ियों को आमतौर पर रक्षकों या आगे के रूप में माना जाता है, उनकी स्थिति में अधिक लचीलापन होता है और वे दोनों आक्रामक और रक्षात्मक भूमिका निभा सकते हैं। मूल रूप से, सभी खिलाड़ियों (गोलकीपर सहित) को अदालत के चारों ओर ले जाने के लिए अधिक स्वतंत्रता होती है और मैच में किसी विशेष समारोह से कम बंधी होती है।
  • प्ले इन्डोर सॉकर चरण 7 नामक छवि
    2
    फुटसल के विशिष्ट नियमों को जानें क्योंकि फुटसल को एक छोटे, संलग्न क्षेत्र में खेला जाता है, वहां कुछ नियम होते हैं जो बाहरी सॉकर से भिन्न होते हैं इन नियमों में से कई अन्य बंद-कोर्ट के खेल के समान हैं
  • मैच के दौरान खिलाड़ियों को किसी भी समय प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, फुटसल में, खेल बिना दंड या निलंबन के जारी रहती है अगर गेंद दीवारों को हिट करती है जो अदालत के चारों ओर होती है। खेल सिर्फ गेंद के कब्जे लेने के लिए दौड़ने वाले प्रत्येक खिलाड़ी के साथ जारी रहता है इस अभ्यास के रूप में जाना जाता है "दीवारों के खिलाफ खेलते हैं"।
  • अगर गेंद दीवारों से गुजरती है और अदालत पूरी तरह से पार कर जाती है, तो केवल खेल निलंबित हो जाता है और जो टीम गेंद नहीं लेती वह उसे फेंक सकती है या उसे वापस लाती है (जैसे कि बाहरी फुटबॉल में)। हालांकि, कुछ इनडोर कोर्ट में ऐसी दीवारें हैं जो क्षेत्र को पूरी तरह से संलग्न करती हैं, जिसमें गेंद को बाहर आने के लिए असंभव है।
  • प्ले इंडोर सॉकर चरण 8 नामक छवि

    Video: HD चोलिया में हाथ अभी न लगाई ये बलमुआ | Bhojpuri Hit Songs 2018 New | Chhotu Chhaliya

    3
    जानते हैं कि कौन से नियम बाहरी सॉकर के लिए समान हैं हालांकि बाहरी सॉकर और फुटसल के बीच कई अंतर हैं, खेल के लक्ष्य और सामान्य तरीके में मतभेद की तुलना में समानताएं हैं। इसलिए, समानताओं को जानने से आपको फ़ुटसल के यांत्रिकी को और अधिक तेज़ी से समझने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, मानक नियम जो प्रतिबंध को प्रतिबंधित करते हैं, फ़ुटसल पर लागू होते हैं। आप हिट नहीं कर सकते हैं, खेल के दौरान किसी अन्य खिलाड़ी को जानबूझकर किक करने या अन्यथा शारीरिक रूप से बाधित कर सकते हैं।
  • लक्ष्य बनाने की पद्धति एक समान है। ऐसा करने के लिए, किसी खिलाड़ी को गेंद को विरोधी टीम के लक्ष्य में, लक्ष्य रेखा से पीछे, पदों के बीच और लक्ष्य पट्टी के नीचे लात करना चाहिए।
  • यदि रेफरी एक नियम (जैसे हाथों का उपयोग) को तोड़ने के लिए एक बेईमानी की घोषणा करता है, तो समान नियम विरोधी टीम के लिए फ्री किक पर लागू होता है
  • प्ले इन्डोर सॉकर चरण 9 नामक छवि



    4
    मैच की अवधि तय करें व्यावसायिक फुटबॉल खेल 60 मिनट प्रत्येक कमरे और आधे समय से 15 मिनट की एक ब्रेक के बीच तीन मिनट बाकी के साथ क्वार्टर में विभाजित के लिए खेले जाते हैं। हालांकि, आकस्मिक खेल और गैर पेशेवर लीग, समय और टूट जाता है खेलने में इतने अलग या तो यह जल्द ही यह पता लगाने या, यदि आप अपने दोस्तों के साथ अपने स्वयं पार्टी का आयोजन करेगा, पहले से तय समय खेलने विभाजित करने के लिए कैसे।
  • अगर एक पेशेवर फुटसल मैच बंधा हुआ है, तो इस समझौते के साथ केवल दो अतिरिक्त 15-मिनट का आधा हिस्सा ही हो सकता है कि टीम को पहले गोल करने से पहले गेम जीतना होगा।
  • भाग 3
    घर के अंदर खेलने के लिए अनुकूल बनाएं

    प्ले इन्डोर सॉकर चरण 10 नामक छवि
    1
    सही उपकरण प्राप्त करें बाहरी सॉकर के रूप में, आपको पिंड की एक जोड़ी, लंबी मोज़े और जूते की आवश्यकता होगी। हालांकि, बाहरी सॉकर के लिए जूते की जगह, आपको इनडोर सॉकर जूते की एक जोड़ी की आवश्यकता होगी, जो अलग है क्योंकि उनके पास फ्लैट तलवों हैं।
    • हल्के चलने वाले जूते या चलने वाले जूते भी जल्दी में काम कर सकते हैं, लेकिन आप एक ही गति या आंदोलन की आसानी नहीं होगी
  • प्ले इन्डोर सॉकर चरण 11 नामक छवि
    2
    अभ्यास के अंदर गेंद के साथ खेलना यदि आप एक फुटबॉल खिलाड़ी सड़क पर रहे हैं और आप घर के अंदर खेलने के लिए समायोजित करते हैं, समय लेने के लिए अंदर गेंद को संभालने के लिए इस्तेमाल किया पाने के लिए। चाहे आप कृत्रिम घास या एक हार्ड, चिकनी सतह पर खेलते हैं, गेंद बहुत कम कर्षण है और अदालत के माध्यम से इसे नियंत्रित करने के लिए तेजी से अपने पैर को स्थानांतरित करने की संभावना है जाएगा।
  • प्ले इंडोर सॉकर चरण 12 नामक छवि
    3
    जल्दी खेलें फुटसल एक आउटडोर तुलना में बहुत तेज फुटबॉल दर है, जो आपको फिट रखने के लिए और अपने कौशल को निखारने के खेलने के लिए है, लेकिन कुछ समय लग जाएगा तेज गति के लिए इस्तेमाल किया पाने के लिए है।
  • तेजी से चलने तक आपके पैरों के साथ तेजी से गुजरता है और छोटे, नियंत्रित आंदोलनों पर फोकस आप के लिए स्वाभाविक रूप से आता है।
  • अधिक मौखिक संचार करें। क्योंकि गेम बहुत तेज है और आप एक बंद स्थान पर हैं, अपने साथियों के साथ और बात करने की अपेक्षा करें। कभी-कभी, आप गेंद को वापस पाने के लिए खुद को बहुत अच्छी स्थिति में ढूंढने के लिए केवल एक पास बना सकते हैं। इन क्षणों में, चिल्लाना बेहतर होता है "आओ!" या अपने सहकर्मियों को किसी अन्य तरीके से पता चलें जहां आप तैनात हैं।
  • भाग 4
    एक महान फुटसल खिलाड़ी बनें

    प्ले इन्डोर सॉकर चरण 13 नामक छवि
    1
    अभ्यास को गेंद को ठीक से लात मारना फुटसल क्षेत्रों में, लक्ष्यों को आमतौर पर दीवार के साथ एम्बेडेड किया जाता है और ये भी छोटे होते हैं। इस वजह से, यथासंभव यथासंभव किक करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • अपने खुद के या दोस्त के साथ लात मारो का अभ्यास करें विभिन्न शॉट्स की कोशिश करें, जैसा कि हमेशा लक्ष्यबार के नीचे का उद्देश्य होता है (जिसके लिए गोलकीपर को ब्लॉक करने के लिए कूदने की आवश्यकता होती है)।
  • प्ले इन्डोर सॉकर चरण 14 नामक छवि
    2
    अपने पक्ष में दीवारों का उपयोग करें फुटसल और बाहरी सॉकर के बीच शायद सबसे बड़ा अंतर यह है कि आप दीवार के खिलाफ खेल सकते हैं। व्यावसायिक फुटसल खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंदी पर काबू पाने के लिए उनके खिलाफ गेंद को लात मारने के लिए दीवारों का इस्तेमाल करते हैं जो उनके प्रति बढ़ रहे हैं।
  • दीवार के खिलाफ जानबूझकर गेंद को कुचलने का अभ्यास करना या किसी को इसे पारित करने के लिए या विरोधी टीम से उबरने के लिए। हालांकि, अपने आप के साथ धैर्य रखें क्योंकि यह एक बहुत ही जटिल कौशल है जो समय के साथ विकसित करने के लिए बहुत अभ्यास लेता है
  • प्ले इन्डोर सॉकर चरण 15 नामक छवि
    3
    आकार में जाओ फ़ुटसल आउटडोर फुटबॉल की तुलना में अधिक शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण है क्योंकि नाटक तेजी से होते हैं और खेल के दौरान प्रत्येक खिलाड़ी अधिक या कम लगातार शामिल होता है।
  • चलने (गति दौड़ सहित), वजन उठाना और अन्य व्यायाम करना जो आपकी मांसपेशियों को विकसित करते हैं और अपनी गति बढ़ाने से आपको एक फुटसल खिलाड़ी के रूप में सुधार करने में मदद मिलेगी
  • प्ले इन्डोर सॉकर चरण 16 नामक छवि
    4
    विरोध टीम को धोखा देने के लिए छोटे आंदोलनों को जानें फुटसल के लिए छोटे आंदोलन महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आप विरोधी टीम को धोखा देकर लगातार आगे बढ़ना चाहते हैं। अपनी आस्तीन के ऊपर चालों का एक सेट करने से आपको एक बेहतर फुटबॉल खिलाड़ी बना दिया जाएगा और आपकी टीम को एक फायदा मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, गेंद को लात मारते समय, अपने पैर की नोक के साथ इसे लात मारने का प्रयास करें चूंकि गेंद गेंद को मारने के कारण दूरी नहीं है, इसलिए पैर की नोक का उपयोग करके उसे लात मारने से वह अचानक ऊपर की तरफ कूद जाएगा, जो कि गोलकीपर को धोखा दे सकता है और उसे समय पर अवरुद्ध करने से रोक सकता है।
  • एक गेंदबाज को सीधे उस गेंद को पार करने की बजाए जहां एक टीममेट खड़ा होता है, उस गेंद को उस स्थान पर पास करें जहां एक खिलाड़ी को कब्जे की संभावना है। खिलाड़ी गेंद की गति को देख सकता है और शायद विरोधी टीम इसे चोरी करने से पहले इसे कब्जा लेने के लिए समय पर पहुंच सकता है।
  • एक और महान कौशल खींचें वापस है ऐसा करने के लिए, गेंद को अपने पैर के नीचे रोल करें (इसे ड्रिबलिंग करने के बजाय आगे) और इसे आपके करीब लाने के लिए। ऐसा करने से, आप गेंद के कब्जे की रक्षा करते हैं और खुद को एक अलग दिशा में गेंद को ले जाने या त्वरित पास बनाने के लिए और अधिक मौके देते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्रीव्स
    • एक टीम
    • टी-शर्ट (टीमों को अलग करने के लिए)
    • उचित जूते
    • एक गेंद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com