ekterya.com

टेबल टेनिस में कैसे सेवा करें

सेवा टेबल टेनिस के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है, क्योंकि आप अच्छे बिना एक गेम जीत नहीं सकते हैं। सेवा करते समय, आपको नियमों का पालन करना चाहिए ताकि अधिकारी आपका ध्यान न कहें। इसके अलावा, आप मूल और उन्नत सेवाओं का अभ्यास कर सकते हैं ताकि आपके लिए वापसी करना अधिक कठिन हो।

चरणों

विधि 1

अपने आप को सही स्थिति में रखें
टेबल टेनिस में सेवारत छवि चरण 1
1
अपने फ्लैट हाथ की हथेली के साथ गेंद को पकड़ो। अपना हाथ पूरी तरह खोलकर एक कानूनी सेवा शुरू करें ताकि एक बार आप गेंद ले लीजिए। गेंद को एक या दो सेकंड के लिए आयोजित किया जाना चाहिए, क्योंकि गेंद को हवा में फेंकने से पहले, आपका हाथ अभी भी या स्थिर होना चाहिए।
  • यदि सेवा अवैध है, तो अधिकारी इसे "गलत" के रूप में निर्धारित कर सकता है आप एक खेल के दौरान एक बार एक चेतावनी दिया जा सकता है या यदि अधिकारी सेवा की वैधता के रूप में यकीन नहीं है, लेकिन यदि आप एक सेवा है कि स्पष्ट रूप से गलत है, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने अंक से सम्मानित किया जाएगा।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 2 पर खिताब वाली छवि
    2
    गेंद को टेबल से ऊपर और सर्विस लाइन के पीछे रखें। हाथ तुम्हारे साथ गेंद पकड़ करने के लिए (यानी, क्या अपने "खुली छूट" हो जाएगा) तालिका के ऊपर होना चाहिए जैसा कि आप सेवा के लिए तैयारी कर जाने। गेंद को स्वयं टेबल के अंत में ही रहना चाहिए (यानी, सेवा लाइन)।
  • जब तक गेंद स्वयं सेवा लाइन को पार नहीं करती है, तब तक आपका अंगूठे यह कर सकता है।
  • टेबल टेनिस में सेवारत छवि चरण 3

    Video: टेबल टेनिस (पिंग पोंग) के नियम - समझाया!

    3
    उस हाथ को रखें जिसके साथ आप रैकेट को टेबल के नीचे छिपाने के लिए रख सकते हैं। रैकेट टेबल के नीचे छिपाया जा सकता है, बॉल के साथ क्या होता है इस तरह, आप जिस प्रकार की सेवा को करना चाहते हैं उसे छुपा सकते हैं एक बार जब आप सेवा के लिए तैयार करने के लिए गेंद को हवा में फेंक देते हैं, तो आपको रैकेट को जल्दी से बढ़ा देना चाहिए
  • जब तक आपने सेवा का अभ्यास नहीं किया हो तब तक वह हाथ रखें जिसके साथ आप रैकेट को मेज पर रखें। हालांकि यह जटिल तकनीक कानूनी है, लेकिन इसे और अधिक उन्नत खिलाड़ियों के लिए छोड़ना सबसे अच्छा है।
  • टेबल टेनिस में सेवारत छवि चरण 4
    4
    गेंद को हवा में कम से कम 16 सेमी (6.3 इंच) फेंक दो। यह अधिकारियों द्वारा आवश्यक न्यूनतम ऊंचाई का गठन करता है। यदि आप इसे नीचे एक ऊंचाई पर फेंक देते हैं, तो सेवा को कानूनी रूप में नहीं माना जाएगा। यह आवश्यक है कि गेंद को खड़ी से फेंक दें और किनारे या तिरछे नहीं।
  • गेंद को फेंकने के लिए सावधान रहें ताकि यह सीधी रेखा में लगभग ऊपर निर्देशित हो। उदाहरण के लिए, गेंद को केवल 16 सेमी (6.3 इंच) की ऊंचाई से ड्रॉप करना संभव नहीं है, क्योंकि इसे ऊर्ध्वाधर फेंक नहीं माना जाएगा।
  • टेबल टेनिस में सर्विस करें जिसका शीर्षक है चरण 5
    5
    गेंद गिर जाने पर उसे मारो जब आप अभी भी हवा के ऊपर चढ़ रहे हों या जब आप पिच के शीर्ष पर हों तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए इसके बजाय, आपको टेबल की दिशा में वापस जाने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। इस तरह, अधिकारी आपको ध्यान नहीं देगा I
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 6 में खिताब वाली छवि
    6
    नेट के माध्यम से जाने से पहले गेंद को अपनी तरफ से बाहर निकालें। गेंद को मारो ताकि वह पहली बार आपके पक्ष में गिर जाए। यह सेवा गैरकानूनी होगी यदि वह बिना उछल के नेटवर्क को पार कर सके।
  • इस नियम का पालन करने के लिए आपके पास पर्याप्त शक्ति होने तक अभ्यास करें। सेवा आपके प्रतिद्वंद्वी को बेवकूफ़ बनाने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है कि वह टेबल के आपके पक्ष की उपेक्षा करता है
  • साथ ही, जब तक आप अपने प्रतिद्वंद्वी की मेज के किनारे पर लौटने के लिए पर्याप्त कर्ल लगाते हैं, तब तक गेंद नेट के चारों ओर फैल सकती है ध्यान दें कि यह कौशल काफी मुश्किल है, इसलिए, जब आप एक घुमावदार सेवा सीधे नेटवर्क पर लक्ष्य रखना चाहिए सुनिश्चित करने के लिए कर रहे हैं।
  • टेबल टेनिस में सेवें वाली छवि 7
    7
    यदि आप एक खिलाड़ी के खेल को एक के विरुद्ध खेलते हैं तो टेबल पर कहीं भी मारा। यदि केवल दो खिलाड़ी हैं, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी पक्ष पर कहीं भी लक्ष्य कर सकते हैं। इस तरह, आप वास्तव में तालिका का उपयोग कर सकते हैं और इसे अपने प्रतिद्वंद्वी के लिए छोटी और लंबी सेवाओं के माध्यम से जाने के लिए मुश्किल बना सकते हैं।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 8 में खिताब वाली छवि
    8
    विपरीत दो विकेटों को मारो यदि आप दो खिलाड़ियों का गेम दो खिलाड़ियों के सामने खेलते हैं। यदि आप किसी युगल के रूप में एक मैच खेलते हैं, तो यह आपके लिए तिरछे बॉक्स को फेंकने के लिए सीमित करता है यदि गेंद इस बॉक्स की तुलना में किसी अन्य स्थान पर है, तो फेंकना अवैध होगा।
  • टेबल टेनिस में सेवारत छवि शीर्षक 9
    9
    इसे सेव करने के बाद आप गेंद से मुक्त हाथ रखो। सेवा को चलाने के बाद आधिकारिक या आपके प्रतिद्वंद्वी से गेंद को "छिपाना" गैर-कानूनी है। इसलिए, इस पर आरोपी न होने के लिए, आपको मुफ़्त हाथ पूरी तरह से पीछे की तरफ लेना होगा।
  • विधि 2

    गेंद पर प्रभाव जानें
    टेबल टेनिस में स्टेप्स में शीर्ष 10 छवि का चित्र
    1
    टॉपस्पिन बनाने के लिए बंद रैक का उपयोग करें। इसे बनाने के लिए, आपको गेंद को "बंद रैकेट" के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब यह है कि आप रैकेट को जमीन की स्थिति में कम स्थिति में रखते हैं। इस प्रकार की सेवाएं सबसे अच्छी तरह से काम करती हैं यदि वे तेज हैं और टेबल के अपने प्रतिद्वंद्वी पक्ष के पीछे हैं।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 11 में छवि का शीर्षक
    2
    शीर्ष से एक हिट बनाने के लिए शीर्ष के माध्यम से गेंद को रोजा बंद रैकेट का उपयोग करें और रैक के साथ एक त्वरित आगे आंदोलन बनाने गेंद के शीर्ष रगड़ना। चूंकि गेंद आपसे दूर हो जाती है, यह बढ़ेगी और फिर नीचे की ओर बढ़ेगी।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 12 में खिताब वाली छवि
    3
    एक खुला रैकेट के साथ एक कट शॉट बनाओ कट हिट के लिए, "ओपन रैकेट" का इस्तेमाल किया जाता है - अर्थात, रैकेट को पकड़ने के लिए, ताकि यह छत के सामने आ सके। कट-ऑफ सेवा को सेवाओं के साथ भी जाना जाता है अंग्रेजी में अंडरस्पीन, वे छोटी और छोटी हैं, और विरोधियों के साथ खेलते समय बहुत उपयोगी हो सकते हैं, जो आमतौर पर गेंद पर लौटने पर आक्रमण करते हैं।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 13 में छवि का शीर्षक
    4
    यह एक कट शॉट बनाने के लिए नीचे की तरफ की गेंद को साफ करता है। रैकेट को खोलें और रैकेट के साथ त्वरित आगे की ओर बढ़ने वाली गेंद के नीचे रगड़ें। चूंकि गेंद नेट से पार होती है, उसे कम और सीधे रहना चाहिए।
  • टेबल टेनिस में स्टेप में सेवा 14
    5

    Video: Basic Serve in Table Tennis | PingSkills

    यह पार्श्व के रोटेशन के साथ एक झटका महसूस करने के लिए पक्षों द्वारा गेंद की मालिश कर देता है या sidespin। आपको बायीं तरफ गेंद को मारा जाना चाहिए ताकि वह दाएं और दाएं मुड़ता है ताकि वह बाईं ओर हो जाए। इस तरह, गेंद इन दिशाओं में उछाल करेगी ये जटिल शॉट्स हैं जो कि वापसी करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि आपके प्रतिद्वंद्वी को यह नहीं पता होगा कि गेंद को कैसे मारा जाए।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स में शीर्ष 15 छवि
    6



    कलाई पर तेजी से कार्रवाई करके चलने पर आपके प्रभाव में सुधार करें गेंद के साथ बहुत तेजी से संपर्क पाने के लिए कलाई के साथ एक त्वरित आंदोलन करें, जो गति को जोड़ देगा उत्तरार्द्ध, बदले में, सेवाओं पर एक बड़ा असर पड़ेगा, जिससे उन्हें वापस करना अधिक कठिन होगा। हर बार जब आप एक सेवा करते हैं, तो आपको इस तेजी से आंदोलन के विकास का अभ्यास करना चाहिए।
  • विधि 3

    बुनियादी सेवाओं को पूरा करें
    टेबल टेनिस में स्टेप्स 16 में सेवें वाली छवि
    1
    अपने शरीर को लगभग 45 डिग्री के कोण पर विपरीत दिशा में रखें। आपका प्रमुख पैर (यदि आप सही हाथ हैं तो) दूसरे पैर की तुलना में मेज से थोड़ी दूर होना चाहिए इस तरह, आप अपने शरीर को एक कोण पर विपरीत दिशा में टेबल पर रख सकते हैं। इस स्थिति के साथ, आप अपने शरीर को सेवा की दिशा में बदल कर अधिक शक्ति प्राप्त कर सकते हैं।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 17 में खिताब वाली छवि
    2
    फेंक के पैर को कंधे की ऊंचाई पर अलग रखा आप के रूप में इस न केवल के रूप में आप सेवा के लिए तैयारी कर जाना, लेकिन यह भी आप जल्दी से स्थानांतरित करने के लिए जब गेंद वापस जाने के लिए आवश्यक अनुमति देगा आप अपनी शेष राशि रखने में मदद, एक मजबूत और फर्म रुख बनाए रखना होगा।
  • टेबल टेनिस में स्टेप 18 नाम वाली छवि
    3
    संतुलन प्राप्त करने के लिए अपने शरीर को थोड़ा आगे झुकाएं कमर पर आगे झुकें (छाती पर नहीं) अपने कंधों को वापस रखो और खोलें यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी शेष राशि की जांच करें कि आप उस तरीके से झुकते हैं जिससे आप दृढ़ महसूस कर सकते हैं।
  • टेबल टेनिस में सेवारत छवि चरण 1 9
    4
    90 डिग्री कोण पर कोहनी को ठोकाकर इसे पकड़कर रैकेट तैयार रखें यह सही बांह की स्थिति है ताकि आप कलाई और कायाकल्प का प्रयोग कर सकें, जब सेवा की जा रही हो। हाथ को ढीला रखा जाना चाहिए और आपको कोहनी को पूरी तरह से नहीं खींचना चाहिए ताकि यह कठोर हो।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 20 में खिताब वाली छवि
    5
    कट प्रभाव के साथ एक सही सेवा करने के लिए रैकेट नीचे और आगे बढ़ें गेंद को फेंकने के बाद, रैकेट को वापस ले जाएं और थोड़ा ऊपर की ओर। फिर, जब आप शरीर और कंधे को बदल देते हैं, तो अपना हाथ आगे बढ़ें। यह एक कट प्रभाव के साथ एक सेवा का गठन किया है, तो आपको रैकेट के साथ तल पर गेंद को मारा जाना चाहिए।
  • लॉन्च और सर्विस के दौरान, आपको बॉल पर ध्यान देना चाहिए।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 21 में खिताब वाली छवि
    6
    एक टॉप स्पिन प्रभाव के साथ एक सही सेवा करना जिससे गेंद को ऊपर और आगे बढ़ाना होता है एक बार जब आप गेंद को फेंक देते हैं, रैकेट को वापस ले जाएं और थोड़ा ऊपर की तरफ। उसके बाद, शरीर और कंधे को हाथ आगे लाने के लिए बारी। एक बंद स्थिति में रैकेट रखें, इससे पहले कि वह गेंद के साथ संपर्क करता है और उसके बाद उसके ऊपरी हिस्से को दबाएं।
  • लॉन्च और सर्विस के दौरान, आपको बॉल पर ध्यान देना चाहिए।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 22 में पेश की गई छवि
    7
    बैकहैंड सेवाओं को करने के लिए अपने शरीर के माध्यम से अपना हाथ मुड़ें इस प्रकार की सेवाओं में एक अलग बांह की स्थिति शामिल है। हाथ को घुमाएं ताकि यह आपके धड़ को अपने शरीर के सामने रैकेट को स्थानांतरित कर सके। इसके अलावा, ये सेवाएं विभिन्न प्रकार के प्रभावों को कवर कर सकती हैं
  • सामान्य तौर पर, रोटेशन प्रभाव के साथ सेवाएं रिवर्स स्थिति से शुरू की जाती हैं।
  • लॉन्च और सर्विस के दौरान, आपको बॉल पर ध्यान देना चाहिए।
  • विधि 4

    उन्नत सेवाएं करें
    टेबल टेनिस में स्टेप्स 23 में खिताब वाली छवि
    1
    गेंद को फेंकने के लिए एक छोटे स्ट्रोक का प्रयोग करें और इस तरह कट प्रभाव के साथ एक छोटी सेवा करें। जब आपके प्रतिद्वंद्वी ने तालिका से वापस कदम रखा है तो कट-ऑफ सेवाएं सबसे उपयुक्त हैं और खेल में कई प्रकार के स्रोत हो सकते हैं, जहां टॉपस्पिन प्रभाव के साथ कई लंबी सेवाएं दी जाती हैं।
  • टेबल टेनिस में स्टेप्स 24 में खिताब वाली छवि
    2
    यह एक रिवर्स सेवा के लिए एक ओर रोटेशन प्रभाव जोड़कर वापसी को बाधित करता है। अपने प्रतिद्वंद्वी को तालिका के अपने हिस्से के बीच में खड़े होना होगा यदि वह नहीं जानता है कि गेंद किस दिशा में बदल जाएगी। इस तरह, आपके लिए किसी भी सेवा की ओर से रोटेशन प्रभाव को वापस करना मुश्किल होगा।
  • टेबल टेनिस में तैनात छवि का शीर्षक चरण 25
    3
    उच्च प्रक्षेपण के साथ अधिक प्रभाव प्राप्त करें गेंद तेजी से तेज़ी से गिर जाएगी क्योंकि यह हवा में है उच्च गति से, आप इसे मारने के बाद गेंद को अधिक प्रभाव दे सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपके प्रतिद्वंद्वी को गेंद को वापस करना और भी मुश्किल हो सकता है।
  • टेबल टेनिस में सेवारत छवि चरण 26
    4
    दाएं पेंडुलम सेवा करने के लिए बाएं से दाएं मारा यह एक प्रकार की सेवा है जो गेंद के किनारे के रोटेशन का मामूली प्रभाव देती है, जिससे बैकहैंड स्ट्रोक से वापसी करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि गेंद आपके विरोधी से दूर हो जाएगी और नेटवर्क को पार नहीं कर सकती है। वापस आओ इस सेवा के लिए, आपको रैकेट को बंद स्थिति में रखना चाहिए।
  • टेबल टेनिस में तैनात छवि का शीर्षक चरण 27
    5
    एक रिवर्स पेंडुलम सेवा करने के लिए दाएं से बाएं दबाएं यह एक ऐसी सेवा है जो गेंद के लिए रोटेशन के प्रभाव को भी जोड़ती है, लेकिन विपरीत पक्ष पर। अधिकांश भाग के लिए, खिलाड़ी मानक दाएं पेंडुलम सेवा के लिए अधिक आदी रहे हैं, ताकि आप उन्हें इस सेवा से सुरक्षित रख सकें।
  • टेबल टेनिस स्टेप 28 में सेवा की गई छवि
    6
    रैकेट लिफ्ट के साथ दाएं से बायीं ओर मारकर टॉमहॉक सेवा करें खुली स्थिति में रैकेट के साथ, गेंद को दाएं से बाएं ओर मारा इस प्रकार की सेवा भी एक ओर रोटेशन प्रभाव जोड़ देगा, जिससे आपके प्रतिद्वंद्वी द्वारा वापसी को नियंत्रित करना मुश्किल होगा।
  • टेबल टेनिस में स्टेप में सेवा का शीर्षक
    7
    विभिन्न प्रभाव, लंबाई और प्लेसमेंट का अभ्यास करें। एक खेल में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए, विभिन्न विकल्पों के साथ तैयार होना सर्वोत्तम है। ऐसा होने की संभावना है कि आप अपनी पसंदीदा सेवा बनने वाली विशेषता विकसित करें छोटी और लंबी सेवाओं, सभी विभिन्न प्रभावों और टेबल पर विभिन्न प्लेसमेंट का अभ्यास करने के लिए सावधान रहें।
  • किसी भागीदार के साथ प्रशिक्षण करना, यह विचार प्राप्त करने के लिए कि सेवा एक ही तरह से है, यह एक खेल में होगी। वे एक दूसरे के साथ रैकेट, स्ट्रोक आंदोलनों और प्रभाव के सभी विभिन्न पदों का अभ्यास कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, अगर आप स्वयं पर हैं, तो आप दीवार के खिलाफ सेवा का अभ्यास कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • गेंद को विभिन्न प्रकार के प्रभाव लागू होते हैं इस तरह, आप अपने प्रतिद्वंद्वी को भ्रमित करेंगे और आपकी सेवाएं अप्रत्याशित रहेंगी, इसलिए गेम जीतने की संभावना अधिक होगी।
    और पढ़ें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com