ekterya.com

बोल्डर में चढ़ाई कैसे करें

बाउल्डरिंग (जिसे ब्लॉक क्लाइम्बिंग के रूप में भी जाना जाता है) रॉक क्लाइम्बिंग का एक रूप है जिसके लिए न तो रस्सी और न ही हार्नेस की आवश्यकता होती है। नतीजतन, यह आमतौर पर 6 मीटर (20 फीट) से कम की ऊंचाई पर किया जाता है।

बाउल्डरिंग का उपयोग कृत्रिम चढ़ाई की दीवारों पर, पत्थरों और चट्टानों, या घर के अंदर, सड़क पर किया जा सकता है। बाउल्डिंग एक मजेदार और उच्च तीव्रता का खेल है जो सभी उम्र, लिंग और शक्ति स्तरों के लोगों को आकर्षित करती है। विस्तृत निर्देशों के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

कैसे शुरू करने के लिए
बोल्डर चरण 1 नामक छवि
1
सही उपकरण प्राप्त करें एक स्थानीय आउटडोर खेल के सामान की दुकान से जूते चढ़ने की एक अच्छी जोड़ी हासिल करें। आपकी सहायता करने के लिए एक जानकार बिक्री सहायक से पूछें अच्छे जूते प्राप्त करना बेहद महत्वपूर्ण है, इसलिए किसी से पूछिए कि वह क्या कर रहे हैं इस तरह की एक जोड़ी को $ 40 और $ 200 के बीच खर्च किया जा सकता है
  • एक बुनियादी नियम के रूप में आप बहुत तंग जूते चुनना चाहिए। लगभग भी तंग जब आप प्रगति करते हैं, तो आप चाहते हैं कि आप चढ़ाई करते समय आपको अपने पैर की उंगलियों पर अधिक नियंत्रण देने के लिए कड़ी और सख्त हो। चढ़ाई करने के लिए चाक लें (मैग्नीशियम कार्बोनेट) यह आपके हाथों की पसीने को सूखने में मदद करेगा, जब आप चढ़ते हैं और आपको फिसलकर रोकते हैं।
बोल्डर स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • वे सभी प्रकार के प्रकारों और रंगों में उपलब्ध हैं, लेकिन आपको केवल सबसे सस्ता संभवतः अब तक की आवश्यकता है। वे आमतौर पर $ 1.50 से $ 2.00 प्रति टुकड़ा प्रति टुकड़ा है।
  • छवि शीर्षक बोल्डर चरण 2
    2
    ध्यान में रखें बाउल्डरिंग चट्टान चढ़ने का सबसे सुरक्षित रूपों में से एक है, क्योंकि यह 4 मीटर से कम की ऊंचाइयों पर किया जाता है और इसमें गिरावट सुरक्षा पैड का उपयोग शामिल है। हालांकि, सभी खेलों के साथ इसमें जोखिम शामिल है और हर समय सुरक्षा को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
  • बाउल्डरिंग में रस्सी का इस्तेमाल नहीं होता है, इसलिए मुश्किल शिकार समस्याओं का अभ्यास करते समय आप कठिन हो सकते हैं। यद्यपि आप एक महान ऊंचाई से नहीं गिरेंगे, आप अक्सर या अजीब गिर सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास हर समय गिर सुरक्षा संरक्षण पैड है।
  • आप अपने घुटनों की झुकाव (प्रभाव को अवशोषित करने के लिए) के साथ ऊर्ध्वाधर स्थिति में गिरने के लिए चोट के जोखिम को कम कर सकते हैं, यदि आवश्यक हो तो बग़ल में बदल दें चढ़ाई करने से पहले किसी भी अंगूठी या आभूषण को निकालें और हमेशा किसी को देखने के लिए - जो कि आपके गिरने से रोकने के लिए तैयार है, पैड में आपका मार्गदर्शन करें और घावों से अपने सिर की रक्षा करें।
  • 3
    तय करें कि आप अंदर या बाहर चढ़ना चाहते हैं बाउल्डरिंग को किसी भी प्रकार के रॉक चेहरे या चट्टान पर या फिर रॉक क्लाइम्बिंग जिम में अंदर किया जा सकता है दोनों विकल्प आपको एक मजेदार और मनोरंजक अनुभव देंगे - इसलिए जो भी आप चुनते हैं वह आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं पर निर्भर करता है।
  • आउटडोर बॉलिंगिंग को ताजा हवा में किया जा रहा है और आपको एक अधिक प्राकृतिक चढ़ाई का अनुभव मिलता है, जो कुछ पसंद करते हैं। हालांकि, यह अच्छी मौसम की स्थिति पर निर्भर करता है और आपको अपना खुद का उपकरण - जैसे कि जूते और पैड की आवश्यकता होती है
    बोल्डर स्टेप 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • बाउल्डरिंग घर के अंदर शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो उपकरण में निवेश किए बिना कुछ नए कौशल अपनाएंगे (जूते किराये पर दिए जा सकते हैं और पैड उन्हें दिए जाते हैं) और अनुभवी पर्वतारोही जो अपने चढ़ाई कौशल को और भी बेहतर बनाना चाहते हैं। बांधों को रंगीन दीवारों में व्यवस्थित किया जाता है और कठिनाइयों की एक विस्तृत श्रृंखला में एक बाहरी चढ़ाई अनुभव को अनुकरण करने के लिए समायोजित किया जा सकता है। घर के अंदर बाउल्डरिंग मौसम पर निर्भर नहीं होता है, लेकिन जगह आम तौर पर सीमित होती है और दीवारें भीड़ में पड़ सकती हैं।
    बोल्डर स्टेप 3 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • 4

    Video: शशि लाल यादव का फुल डीजे आर्केस्टा वीडियो Songs !! डेली में खुर्पी घुसाई दियो रे !! Bhojpuri Song

    गर्म और खिंचाव बाउल्डिंग एक तीव्र शारीरिक गतिविधि है, जिसमें ताकत और लचीलेपन की आवश्यकता होती है। किसी भी शारीरिक गतिविधि के साथ, यह जरूरी है कि आप चोट से बचने शुरू करने से पहले गर्म और फैल जाएं
  • चढ़ाई से पहले कुछ मिनट कार्डियो करके अपने खून का प्रवाह करें ऐसा करने से, आप अपने शरीर को चेतावनी देते हैं कि आप चढ़ना चाहते हैं। दस मिनट के लिए बाइक की सवारी या सवारी करने की कोशिश करें या पांच मिनट के लिए रस्सी कूदो। यदि आप बाहर चढ़ने जा रहे हैं, तो वृद्धि या भ्रमण शायद पर्याप्त होगा
    बोल्डर स्टेप 4 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • फिर आपको अपनी मांसपेशियों, जोड़ों और रंधनों को ढंढने के लिए कुछ खींच कर करना चाहिए। अपने शरीर के ऊपरी भाग पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी उंगलियों, कलाई, कोहनी, कंधों, गर्दन और पीठ को फैलाने के लिए, लेकिन अपने पैरों, कूल्हों और टखनों को फैलाने के लिए याद रखें
    बोल्डर स्टेप 4 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • अंत में, आसान शिकार की एक समस्या के बाद चढ़ना शुरू करें जो आपको पूरा करने में सक्षम होने का भरोसा है - इस तरह से आपका शरीर आंदोलनों के लिए उपयोग हो जाता है और चढ़ाई के संक्रमण को धीमा करने में मदद करता है।
    बोल्डर स्टेप 4 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • बोल्डर चरण 5 नामक छवि
    5
    समझे कि कठिनाई के स्तर क्या काम करते हैं अधिकांश चढ़ाई वाले स्थानों (दोनों इनडोर और आउटडोर) प्रत्येक समस्या की कठिनाई को चिह्नित करने के लिए एक ही ग्रेडिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं (यह शब्द है मार्ग के लिए बोल्डरिंग, अगर आपको नहीं पता था)।
  • इस स्नातक प्रणाली को वी स्केल के रूप में जाना जाता है और क्लाइंबर्स अपने कौशल स्तरों के अनुसार समस्याओं की पहचान करने में सहायता करता है। वी स्केल V0 (सबसे आसान) से V15 (सबसे मुश्किल) तक जाता है।
  • इसके अलावा, प्रत्येक डिग्री में कम, सामान्य या उच्चतर मूल्य होता है, जो कि कठिनाई का स्तर इंगित करता है प्रत्येक डिग्री के बीच उदाहरण के लिए, V0- स्केल सबसे आसान शिकार समस्या है जो एक पर्वतारोही चढ़ाई कर सकता है, जबकि वी 15 + सबसे कठिन है
  • आपको सही मार्ग का पालन करने में मदद करने के लिए, शिकार की शिकार पर रखे सभी चीजें एक ही रंग के चिपकने वाली टेप के साथ चिह्नित हैं या कुछ मामलों में, शिकार खुद मिलान किए रंगों का होगा। चढ़ाई करते समय, आप किसी शिकार का उपयोग नहीं करना चाहते हैं जो आपके द्वारा चुनी गई समस्या का हिस्सा नहीं है: रंग सिस्टम ऐसा करने से बचने में आपकी मदद करने के लिए है।
    बोल्डर स्टेप 5 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • विधि 2

    चढ़ाई तकनीक
    बोल्डर चरण 6 नामक छवि
    1
    एक शिकार समस्या चुनें और अपने मार्ग की कल्पना करें। शुरू करने से पहले, आपकी क्षमता के अनुसार शिकार की समस्या का चयन करें। यदि आपने पहले कभी नहीं चढ़ाया है बाउल्डरिंग, शिकार की समस्या से शुरू होता है और फिर कठिनाई बढ़ जाती है। अभ्यास के साथ आप बहुत जल्दी में प्रगति कर सकते हैं बॉलिंग, कम से कम शुरुआत में
    • शुरुआती की सबसे बड़ी गलतियों में से एक दीवार के ऊपर चढ़ने और अपने मार्ग की योजना के बिना चढ़ाई शुरू करना है। यह जल्दी से परिणाम हो रहा है कि वे अटक या दीवार से गिर रहे हैं।
    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि
    बॉलिंगिंग दोनों एक मानसिक और शारीरिक व्यायाम है चढ़ाई शुरू करने से पहले आपको मार्ग की जांच करनी पड़ती है और उस समस्या की कल्पना करनी चाहिए जिसे आप पालन करने जा रहे हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आप किस प्रकार का शिकार करने जा रहे हैं और किस चीज में, हाथों और पैरों के किन स्थानों पर आप शिकार के लिए उपयोग करेंगे और आप जितना संभव हो उतना प्रभावी रूप से इस समस्या को कैसे पूरा कर सकते हैं। यही कारण है कि उन्हें "समस्याएं" कहा जाता है, ऐसा कुछ है जिसे आपको अपने दिमाग का उपयोग करना होगा!
  • यह स्पष्ट है कि जब आप दीवार पर होते हैं, कुछ चीजें नियोजित नहीं होती हैं, तो संभवतः आपको शिकार की उम्मीद नहीं हो सकती है या आप जितना सोचते हैं उतना उतना नहीं हो सकते हैं, इसलिए जब आप वहां होते हैं तो सुधार करने से डर नहींें। बस शांत रहें और एक नया मार्ग ढूंढें।
  • बोल्डर स्टेप 7 नामक छवि
    2
    जितना भी हो सके उतना पैरों का उपयोग करें। में कई नए लोग बॉलिंगिंग का मानना ​​है कि पर्वतारोही में सबसे महत्वपूर्ण भौतिक सुविधा उसके शरीर के ऊपरी हिस्से की ताकत है, लेकिन यह गलत है
  • एक अच्छा पर्वतारोही अपने पैरों पर अधिक निर्भर करता है, जो समझ में आता है अगर आप इसके बारे में सोचते हैं आपके क्वैड्रिसिस आपके शरीर में सबसे बड़ी और सबसे मजबूत मांसपेशियों में से एक हैं, इसलिए तुलनात्मक रूप से अपने कमजोर मछलियां के बजाय उनका उपयोग करने में अधिक समझदारी होती है। क्या पुल-अप या स्क्वैस करना आसान है?
  • अपने पैरों पर अपना अधिक वजन रखें और उन्हें शिकार करने के लिए इस्तेमाल करें जब आप शिकार से शिकार में ले जाते हैं। याद रखें: शक्ति और स्थिरता आपके पैरों से आती है। दूसरी ओर, आप अपने हाथों का उपयोग मुख्य रूप से संतुलन बनाए रखने और अपने पैरों के साथ खींचने के लिए करना चाहिए। अपने हथियार को जितना संभव हो सके उतना सीधा रखने की कोशिश करें, यह आपकी मांसपेशियों के बजाय आपकी हड्डियों पर वजन रखता है।
  • 3
    सही धारण का उपयोग करें शुरुआती पर्वतारोही के रूप में, यह ठीक है अगर आप शिकार को किसी भी तरह से पकड़ लेते हैं जो आपके लिए अधिक प्राकृतिक और आरामदायक है। हालांकि, जैसा कि आप प्रगति करते हैं, आपको अधिक उन्नत समस्याओं से निपटने में सक्षम होने के लिए सही उंगली और हाथ की स्थिति का उपयोग करके, विशिष्ट तरीके से पकड़ का उपयोग करना सीखना होगा।
  • टन भार: आर्किंग एक बढ़त (पतली और क्षैतिज बांध) या पार्श्व (अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ एक ऊर्ध्वाधर या विकर्ण किनारे) को हथियाने की एक विधि है। अपनी उंगलियों के सुझावों को उन पर उंगलियों के किनारे के किनारे के किनारे के किनारे होना चाहिए। यह काफी ठोस पकड़ है, लेकिन उंगलियों में अच्छे ताकत की आवश्यकता होती है।
    बोल्डर स्टेप 8 बुललेट 1 नामक छवि
  • pinza: दबाना पकड़ एक हाथ से अंगूठे के बीच एक तरफ और दूसरी तरफ उंगलियों को पकड़कर चट्टान से फैलाने वाले शिकार को पकड़ने का एक तरीका है। जब आप चट्टान में ओरा के आगे गुच्छे होते हैं, तब भी आप इस पकड़ का उपयोग कर सकते हैं - इस मामले में यह पकड़ उंगलियों की स्थिति के समान होती है जब एक गेंदबाजी गेंद पकड़ती है।


    बोल्डर स्टेप 8 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • खोलें: खुली पकड़ एक ऐसी विधि है जिसका प्रयोग तब किया जाता है जब कोई वास्तविक शिकार नहीं होता, केवल दीवार या चट्टान की सपाट सतह होती है आप अपनी खुली हथेली को दीवार, अंगुलियों के साथ और हाथ के आधार पर केंद्रित वजन से दबाएं। खुली पकड़ आपको अपने पैरों की स्थिति बदलने की अनुमति देता है जब आपके शरीर के वजन को अपनी हथेली में केंद्रित किया जाता है।
    बोल्डर स्टेप 8 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • Video: अचल संपत्ति ONLINE on SSO id 2018

    4
    सही पैर की स्थिति का उपयोग करें कई शुरुआती पर्वतारोहियों ने अपने हाथों पर अपना ध्यान केंद्रित किया और अपने पैरों को भूल दिया, लेकिन पैरों की स्थिति संतुलन और स्थिरता के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इनमें से कुछ सबसे आम पैर की चालें बोल्डरिंग में शामिल हैं:
  • पुने और कन्टेओ: में बोल्देरिंग, आप शायद ही कभी अपने पूरे पैर को सुरक्षित रूप से समायोजित करने के लिए पर्याप्त शिकार का शिकार करेंगे, इसलिए आपको अपने पैरों के अलग-अलग हिस्सों का इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। मुद्दा यह है कि जब आप केवल अपने पैर की उंगलियों के साथ एक छोटे शिकार पकड़ो। यह वह जगह है जहां तंग जूते उपयोगी होते हैं, क्योंकि वे आपको छोटी सतहों पर बेहतर पकड़ देंगे। खदान में आपको अपने पैर के किसी भी हिस्से को शिकार पर खड़े होने के लिए उपयोग करना चाहिए, जो छोटे किनारों की तरह दिखते हैं।
    बोल्डर स्टेप 9 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • आसंजन: पालन ​​एक तकनीक है जिसका प्रयोग तब किया जाता है जब पैर के लिए कोई स्पष्ट रूप से परिभाषित शिकार नहीं होता है। इसमें अपने पैर (आमतौर पर पैर की गेंद) को एक कठिन, ढलान सतह के विरुद्ध दबाव डालना और जितना संभव हो उतना अधिक अपना वजन दबाव डालना शामिल है। पकड़ थोड़ा परेशान महसूस कर सकता है, लेकिन जब तक आप आराम से रहें और पूरी तरह से आंदोलन के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    बोल्डर स्टेप 9 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • पैर बदलें: एक और पैर के आंदोलन के लिए जरूरी है अधिक उन्नत बोल्डरिंग पैरों को बदल रहा है यह आवश्यक है जब आपके दो चरणों के लिए दिए गए बाँध में कोई स्थान न हो और आपको समस्या में आगे बढ़ने के लिए दूसरे के साथ एक को बदलने की आवश्यकता हो। वहाँ इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए दो तरीके हैं: तुम सिर्फ, एक पैर से दूसरे हॉप कर सकते हैं बांध के ऊपर पैर आवश्यक चलती है, जबकि अन्य हवा में है या आप धीरे धीरे बांध में एक दूसरे के ऊपर पैर स्लाइड कर सकते हैं और साथ ही दूसरा पैर फिसलने इसे हटाने के लिए।
  • बोल्डर चरण 10 नाम की छवि
    5
    सही तरीके से कैसे आना सीखें गिरने का एक अनिवार्य हिस्सा है बाउल्डिंग, एक गलती से विफल हुई पकड़ के बाद या जानबूझकर एक पूर्ण समस्या के शीर्ष से। यही कारण है कि चोट के जोखिम को कम करने के लिए ठीक से कैसे आना सीखना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपने एक पैड के उपयोग से बाहर चढ़ने का फैसला किया है, तो समस्या की कोशिश करने से पहले अपने पतन की गति का अनुमान लगाने का प्रयास करें और पैड को अपनी भविष्यवाणी के अनुसार रखें। रॉक दीवार के खिलाफ पैड को मत दबाएं, क्योंकि आप नीचे की ओर से दीवार से दूर होने की अधिक संभावना है।
  • अपने घुटनों को झटके को झुकने और आवश्यक होने पर बग़ल में रोलिंग करने के लिए खड़ी गिरने के लिए इस्तेमाल करें। पैड अजीब गिरने एक चोट में परिणाम सकता है, चाहे कितना सतह जिस पर आप गिर चिकनी के बाद भी जिम में, अपने गिरावट के प्रभाव को अवशोषित करेंगे विश्वास न करें।
  • यदि आप किसी समस्या के ऊपर से कूदते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए पहले लैंडिंग साइट का पता लगा लें कि सीधे नीचे कोई नहीं है, जिस पर आप गिर सकते हैं।
  • एक शुरुआत के रूप में, से दूर रहना हाईबॉलिंग (यह एक शब्द है बोल्डरिंग जो उच्च और जोखिम भरा समस्याओं को चढ़ने के लिए संदर्भित करता है) उच्च ऊंचाई से गिरने से चोटों का खतरा बढ़ जाता है। अपनी तकनीक को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सबसे कम और क्षैतिज समस्याओं के साथ रहें।
  • विधि 3

    बेहतर पर्वतारोही बनें
    बोल्डर स्टेप 11 नामक छवि
    1
    अपनी शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करें, लेकिन अपनी कमजोरियों को अनदेखा न करें। की एक महान विशेषता बॉलिंगिंग यह है कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत शक्तियों के अनुसार, एक अलग तरह से एक ही समस्या का समाधान करेगा।
    • वास्तव में, इस
    बॉलिंगिंग कुछ खेलों में से एक है जिसमें पुरुष और महिला समान पदों पर प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, क्योंकि लचीलापन और संतुलन जैसी चीजें शारीरिक शक्ति के रूप में महत्वपूर्ण हैं। अपनी सबसे बड़ी ताकत खोजने की कोशिश करें और इसे में उपयोग करें bouldering।
  • हालांकि, जैसा कि आप चढ़ाई में प्रगति करते हैं, आपकी कमजोरियों पर काम करने के लिए समय व्यतीत करना भी महत्वपूर्ण है, अन्यथा आपके समग्र प्रदर्शन प्रभावित होंगे। केवल उन समस्याओं से बचें जो आपको उपयुक्त हैं और समय-समय पर खुद को चुनौती देने का प्रयास करें।
  • बोल्डर स्टेप 12 नामक छवि
    2
    निराश होने से बचें अगर आपको किसी विशेष समस्या को पूरा करने का कोई तरीका नहीं मिल सकता है, तो निराश हो जाना आसान है और इसे पूरी तरह से या पूरी तरह से छोड़ने का सहारा लें।
  • हालांकि, यह संभावना नहीं है कि कार्यवाही के दोनों तरीके आपको बेहतर बनाने में मदद करेंगे। याद रखें कि बॉलिंगिंग दोनों एक मानसिक और शारीरिक गतिविधि है इस वजह से, यह जरूरी है कि आप गहन साँस लेते रहें, शांत रहें और हर समय आपको ज़रूरत पड़े।
  • समस्या को फिर से जांचें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या हाथ या पैर का शिकार किया गया है या समस्या को सुलझाने का एक वैकल्पिक तरीका है।
  • यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विफलता का एक हिस्सा है बोल्डरिंगी जो आपकी शारीरिक और मानसिक सीमा तक पहुंचने में मज़ेदार है यदि आप अपने पहले प्रयास पर हर समस्या को हल करने में सक्षम थे, तो बाउल्डरिंग जल्दी से कुछ उबाऊ हो जाएगा
  • बोल्डर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरे पर्वतारोही देखें की एक समस्या को हल करने के लिए अधिक अनुभवी पर्वतारोही देखें कठोर बोल्डरिंग नई तकनीक सीखने और विशिष्ट आंदोलनों को करने के कुछ बेहतरीन तरीकों को समझने में आपकी मदद करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि अधिकतर पर्वतारोहियों को आपको सलाह देने में खुशी होती है और आपसे समस्या को पूरा करने के तरीके पर मार्गदर्शन प्राप्त होता है जिससे आपको परेशानी हो रही है, इसलिए पूछने से डरो मत!
  • हालांकि, आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति समस्याओं की हल करता है बॉलिंगिंग अलग तरीके से कुछ भी करने का कोई भी "सही" रास्ता नहीं है, इसलिए किसी और के लिए क्या काम करता है जो आपके लिए काम नहीं कर सकता है
  • बोल्डर स्टेप 14 नामक छवि
    4
    अपने संतुलन पर काम करें आप कह सकते हैं कि संतुलन एक अच्छा पर्वतारोही बनने में सबसे महत्वपूर्ण कारक है bouldering।
  • आपको हर समय गुरुत्वाकर्षण के केंद्र पर विचार करना चाहिए और अपना संतुलन बनाए रखने के लिए आवश्यक होने पर अपने वजन को स्थानांतरित करना चाहिए। अपने वजन को दोनों पैरों पर केंद्रित जितना संभव हो सके रखने के लिए धीमे, नियंत्रित और तरल आंदोलनों के साथ जाने का प्रयास करें।
  • से बचा जाता है क्या चढ़ाई की दुनिया में "के रूप में सिलाई मशीन पैर" में जाना जाता है: जब एक पैर अनियंत्रित अपने वजन लोड सभी क्योंकि कांपने लगते हैं, जबकि अन्य संघर्ष पर धारण करने के लिए। जब ऐसा होता है तो यह एक संकेतक है कि आपको अपने शरीर की स्थिति पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • बोल्डर चरण 15 नाम की छवि
    5
    आराम करने के लिए मत भूलना एक बार बग आप काटता है बाउल्डिंग, आप रोजाना जिम पर चढ़ाई जिम की यात्रा करना चाहते हैं, लेकिन यह मांसपेशियों में तनाव या कण्डरा लिफ्ट के लिए एक नुस्खा है।
  • बाउल्डिंग एक थकाऊ गतिविधि है और आपके शरीर को सत्रों के बीच ठीक होने के लिए समय की आवश्यकता है यदि सत्र विशेष रूप से तीव्र था तो कम से कम 48 घंटे।
  • हमेशा एक सत्र के बाद खिंचाव याद रखना bouldering। इससे अगले दिन मांसपेशियों की कठोरता और दर्द कम करने में मदद मिलेगी।
    बोल्डर चरण 15 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको बहुत अधिक ध्यान मिलता है और अपने चढ़ाई में सुधार करना चाहते हैं, तो प्रशिक्षण विधियों के लिए देखो उंगलियों, हथियारों और केंद्र को मजबूत करने के लिए तकनीक और संतुलन के प्रशिक्षण से व्यायाम पेशेवरों को कड़ी मेहनत और यहां तक ​​कि थोड़ा सा ताकत और अतिरिक्त तकनीक आपको दूसरे स्तर पर ले जा सकती है।
    • इसे मजेदार बनाओ! चीज़ें मिक्स करें, नई चीजों की कोशिश करें, अलग-अलग लोगों के साथ स्केल करें: विविध अच्छा है
    • आप के साथ आने के लिए कुछ दोस्तों को मिलें प्रत्येक व्यक्ति का चढ़ाई करने का एक अलग तरीका है! चढ़ाई पर आराम करते हुए बातचीत करने में सक्षम होने के लिए यह उपयोगी और मजेदार है। चढ़ाई करते समय लोग सोचते हैं कि ये अद्भुत चीजें हैं।
    • इंटीरियर में जिम लोगों से मिलने और खेल में शामिल होने का शानदार तरीका है। अधिकांश लोग आपको आंदोलन के सबसे विशिष्ट तरीकों (सिग्नलिंग, शिकार के प्रकार, इत्यादि) को सिखाने के लिए तैयार हैं। कई जिम चढ़ाई करने के लिए प्रस्तावों जैसे सस्ते वर्गों की पेशकश करते हैं या bouldering।
    • चट्टान को छोड़ने का प्रयास करें जैसा कि आप पाते हैं: कोई चाक नहीं। चाक हवा से नमी अवशोषित करता है और जगह फिसलन करता है। उस बिंदु को छोड़ने से पहले इसे साफ करने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें
    • जब आप स्केल आवश्यक हैं, तो किसी पर नजर रखने के लिए, खासकर यदि आप नौसिखिया पर्वतारोही हैं या अपनी सीमा के करीब चढ़ने की योजना बना रहे हैं। किसी व्यक्ति को आप की रक्षा में मदद करने के लिए, अपने गिरने को रोकने और मार्गदर्शन करने के लिए विश्वास करें। अच्छा संचार और ध्यान आवश्यक हैं।
    • याद रखें कि किसी भवन के किनारे पर चढ़ना अवैध है अधिकांश चढ़ाई साइटों जनता के लिए खुला रहे हैं, कुछ स्थानों पृथ्वी के मालिकों को परमिट या भुगतान शुल्क की आवश्यकता होती है, तो यह सबसे अच्छा अपने स्थानीय चढ़ाई क्लब या पार्क प्राधिकारी या जमींदार के साथ जांच करने के लिए है।

    चेतावनी

    • चढ़ाई एक खतरनाक खेल है! आप अपने आप को घायल या मार सकते हैं, तो अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com