ekterya.com

अपने बिलों का आयोजन कैसे किया जाए

प्रत्येक व्यक्ति को हर महीने अपने बिलों को एकत्र करना और भुगतान करना होगा। हालाँकि कुछ चीजें बदल सकती हैं, आप अपने बिलों का भुगतान हमेशा करना होगा गैस, बिजली, पानी, केबल और इंटरनेट, क्रेडिट कार्ड, किराया भुगतान या बंधक - बिना हर महीने मेल के माध्यम से चालान का प्रवाह कर की आवश्यकताओं के अलावा, आपके खाते का आयोजन एक वास्तविक सिरदर्द हो सकता है। सौभाग्य से, आपके खातों को व्यवस्थित करना मुश्किल नहीं है, इसलिए उन्हें समय पर और आसानी से भुगतान किया जा सकता है।

चरणों

अपने बिल्स संगठित चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
इनकमिंग इनवॉइस को बचाने के लिए एक जगह बनाएं आयोजन उन चीजों के बारे में जानने के बारे में है जो चीजों को रखने और उन्हें सावधानीपूर्वक क्रम में रखते हैं। जब आप मेल द्वारा एक चालान प्राप्त करते हैं, तो इसे तत्काल आवश्यकता के एक फ़ोल्डर में डाल दें ताकि इसे पहले भाग लिया जा सके। इन फ़ाइलों को एक सुरक्षित, लेकिन दृश्यमान जगह में रखें, ताकि आप अपने भुगतानों का ट्रैक रखना याद रखें।
  • अपने बिल्स संगठित चरण 2 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    लिफाफे, टिकटें और चेक की एक स्वस्थ रिज़र्व रखें आप इनमें से किसी भी आपूर्ति में भाग नहीं लेना चाहते हैं, अगर आपको अंतिम मिनट का बिल देना होगा। साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि जब शिपिंग लागत में बढ़ोतरी की दरें बढ़ती हैं, ताकि आपके मेल को अस्वीकार न किया जाए और आपको वापस भेजा जाए - यह आपको भुगतान को देरी कर सकता है।
  • अपने बिलों को व्यवस्थित करें
    3
    जब आप अपने कैलेंडर में अपने बिल का भुगतान करने की आवश्यकता करते हैं तो आप पंजीकृत हो जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को पार्टी के लिए चेक भेजने के लिए पर्याप्त वक्त देते हैं। फीस और जुर्माना से बचने के लिए समय पर भुगतान करना बेहद महत्वपूर्ण है, इसलिए अपने दैनिक शेड्यूल के ऊपर रहने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब कोई बिल भेजा जाना चाहिए, तो आप पर ध्यान न दें। अपने ऋण की अवधि समाप्त होने के कुछ दिन पहले लें ताकि आपके चेक में आने के लिए पर्याप्त समय हो।
  • अपने बिलों का संगठित चरण 4 शीर्षक वाला चित्र

    Video: भामाशाह कार्ड से 1000 रूपये कैसे ले | BHAMASHAH DIGITAL PARIVAR YOJANA

    4



    अपने अधिभार की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपने जो उपभोग किया है उसके मुकाबले आपने बिल नहीं किया है चाहे वह सार्वजनिक सेवाएं या क्रेडिट कार्ड हो, यह जरूरी है कि आप अपने खातों की सटीकता की जांच करें, अन्यथा आप भुगतान करने के बजाय अधिक भुगतान कर सकते हैं, और कोई भी नहीं लेना चाहेगा
  • अपने बिल्स संगठित चरण 5 को शीर्षक वाली छवि

    Video: बकाया बिजली बिल माफ , सिर्फ 200 ₹ आएगा बिजली बिल। letest breaking news today electricity bill offer

    5
    अपने चेक बुक और अपने खाते की शेष राशि में अपना भुगतान लिखें। यह आपको अपने वित्त के ऊपर से रखेगा। इस सरल कदम से आप गणना कर सकते हैं कि आप प्रति माह कितना खर्च कर रहे हैं और गणना करें कि आपके मासिक बिल के लिए आपकी आय का प्रतिशत क्या है।
  • अपने बिलों का आयोजन शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    अपना चेक भेजें कंपनी को बार-बार आपको एक लिफ़ाफ़ा भेजना चाहिए जो आपके मेल पते से पहले से लेबल किया गया है, बिल के साथ, इसका उपयोग करने के लिए जब आप संभव हो तो अपना चेक भेजते हैं। सुनिश्चित करें कि लिफ़ाफ़ा को बंद कर दिया गया है और चेक ठीक से पूरा किया गया है।
  • अपने बिलों को संगठित करें

    Video: भामाशाह कार्ड से 1000 रूपये कैसे ले | [भाग 3] BHAMASHAH DIGITAL PARIVAR YOJANA

    7
    अपने भुगतान चालान फ़ाइल करें आपके द्वारा दिए गए सभी बिलों के लिए एक अलग फ़ोल्डर रखें। यह प्रत्येक कंपनी या कार्यालय के लिए अलग-अलग फ़ोल्डर्स को अक्सर मदद करता है जिसे आप मासिक भुगतान करते हैं कालानुक्रमिक क्रम में रखें, इसलिए यदि किसी कानून प्रोजेक्ट के बारे में कोई सवाल है जो जानता है कि वास्तव में कहां है, तो यह किसी भी संगठनात्मक कार्य का सामान्य उद्देश्य है।
  • Video: भामाशाह कार्ड से लोन कैसे ले | Bhamashah Rojgar Srijan Yojna

    युक्तियाँ

    • कलेक्टर के साथ किसी भी विवाद के मामले में अपने चेक बुक की संख्या और आपके चेक बुक से चेक लिखे गए रिकॉर्ड को रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें। चेक या प्रमाणित जांच नौवहन की एक प्रति है, वे सबूत सुनिश्चित करने के लिए भी अच्छे तरीके हैं कि आप अपने बिलों का भुगतान करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com