ekterya.com

लोमड़ी पूंछ से छुटकारा पाने के लिए

फॉक्सलेल एक बहुत ही आक्रामक घास है जो उद्यान, चराई और अन्य हरे क्षेत्रों में फैल सकता है। आप फॉक्सटेल से छुटकारा पाने के लिए रासायनिक और जैविक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन भविष्य की धमकियों के खिलाफ क्षेत्र को बचाने के लिए आपको निवारक उपाय भी लेना चाहिए।

चरणों

भाग 1
रासायनिक जड़ी बूटियों

Get Rid of Foxtails शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: Suspense: Summer Night / Deep Into Darkness / Yellow Wallpaper

ग्लाइफोसेट या इसी तरह के उत्पादों का उपयोग फॉस्फेटलाल के खिलाफ फर्टिलाइजर्स फॉक्सटेल के खिलाफ काम नहीं करेगा क्योंकि यह एक जड़ी बूटी है। यदि आप रासायनिक नियंत्रण विधियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको जड़ी-बूटियों को मारने के लिए उपयुक्त जड़ी-बूटियों को देखना चाहिए। हर्बासाइड्स का सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला एक प्रकार ग्लाइफोसेट नामक एक रासायनिक है।
  • ग्लाइफोसेट एक चयनात्मक जड़ी-बूटी नहीं है, इसलिए यह उस क्षेत्र में लगभग हर चीज को मार देगा जहां आप इसे लागू करेंगे। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, ग्लाइफोसेट के साथ पूरे क्षेत्र स्प्रे करें हालांकि अन्य प्रकार की वनस्पति शायद गायब हो जाएंगी, यह फॉक्सटेल से छुटकारा पाने का सबसे तेज और सबसे प्रभावी तरीका है।
  • Get Rid of Foxtails शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    कई बार जड़ी-बूटियों को लागू करें फॉक्स पूंछ पूरी तरह से गायब होने से पहले आपको शायद कम से कम दो या तीन बार जड़ी-बूटियों को लागू करना होगा। फिर से जड़ी-बूटियों को लागू करने के लिए, आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक यह फिर से नहीं बढ़ता। ।
  • जड़ी-बूटियों को फिर से लगाने से पहले आपको लगभग दो सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए, खासकर यदि ग्लाइफोसेट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है
  • Get Rid of Foxtails शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    खरपतवार नियंत्रण के जैविक तरीकों के साथ रासायनिक जड़ी बूटियों का संयोजन। रासायनिक herbicides अधिकांश भाग के लिए समस्या का समाधान कर सकते हैं, मिल कुछ जैविक नियंत्रण के तरीकों की मदद रासायनिक शाक के अनुप्रयोगों के बीच समय अवधि है, जो तबाही की प्रक्रिया तेजी से में मज़बूर हो जाएंगे इसे लागू करने उपयोगी हो सकता है सामान्य।
  • जड़ी-बूटियों को लगाने के बाद सात से दस दिनों के बाद, जमीन से मृत सब्जियों के अवशेषों को बंद करें। यदि आप मिट्टी में सुधार करने की योजना बना रहे हैं, तो यह ऐसा करने का समय है।
  • भाग 2
    जैविक समाधान

    पृथ्वी की बारी खोदना और लोमड़ी पूंछ नीचे बारी और पौधों की बारी, उन्हें अंधेरे और गर्मी में छोड़ने यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप विकास को रोकेंगे और इन कष्टप्रद जड़ी बूटियों को मारना आसान होगा।

    Get Rid of Foxtails शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1. 1
    2. रात में, सुबह या शाम में काम करें। कुछ अटकलें हैं कि जब वह पृथ्वी और लोमड़ी की पूंछ चमक में बदल जाता है या प्रकाश के संपर्क में, संयंत्र प्रेरित किया जाता है है और इसलिए, तेजी से बढ़ता है। हालांकि, यदि दिन के दौरान पृथ्वी को रात में बदल दिया जाता है, तो यह प्रभाव 78% तक कम हो सकता है
    3. Get Rid of Foxtails शीर्षक वाली छवि चरण 5
      2
      ब्रश शुरू या फावड़ा एक विकल्प के रूप में, आप घास को एक दूसरे के साथ निकाल सकते हैं और दूषित इलाके के बाहर किसी दूसरे स्थान पर रख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पूरे पौधे को हटा दें, जड़ सहित और न सिर्फ ऊपर।
    4. फॉक्स पूंछ को आगे बढ़ने और क्षेत्र में फैलाने से रोकने के लिए पहले बीज सिर निकालें।
    5. बीज के सिर को हटाने के बाद, आपको पौधों के नीचे खुदाई करना चाहिए ताकि लंबे समय तक चलने वाले फावड़े का उपयोग पतली भूसी के साथ लंबी जड़ों तक पहुंच सकें।
    6. ध्यान रखें कि मादा नमक करना आसान है जब मिट्टी नम है और घास युवा है। फॉक्सटेल इस नियम का कोई अपवाद नहीं है
    7. लोमड़ी पूंछ को आधार से खींचें अगर आप हाथ से काम कर रहे हैं। जब आप काम करते हैं, तब अपने हाथों की रक्षा के लिए मोटी बागवानी दस्ताने का उपयोग करें
    8. आप फॉस्फेटले के ऊपरी भागों और फूलों के सिर को काटने के लिए उपयोगी एक घास कटर या ब्रुब्रकटर का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, आपको सीजन भर में लोमड़ी की पूंछ को लगातार ट्रिम करना होगा, जब तक कि गर्मी की प्रगति के रूप में पौधे फिर फूलों के सिर को प्रस्तुत न करे।
    9. यदि आप घास के कटर या लॉनमॉवर के विकल्प का विकल्प चुनते हैं, तो आपको ब्लेड को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए ताकि फास्फोरस के बीज के आकस्मिक प्रसार को रोक सकें। आपको सभी प्रमुखों को खत्म करने के लिए लॉन पर रेक को भी पास करना होगा यदि आप इन युक्तियों को ध्यान में रखते हैं, तो लोमड़ी की पूंछ को खत्म करने की संभावना एक उथले कटौती से बेहतर होगी।
    10. Get Rid of Foxtails शीर्षक वाली छवि चरण 6
      3
      सिरका लागू करें यदि आप जड़ी-बूटियों की आसानी और प्रभावशीलता पसंद करते हैं, लेकिन उन रसायनों का उपयोग करना पसंद नहीं करते जो आपकी वनस्पति को नुकसान पहुंचाते हैं, तो आप इन उत्पादों के बजाय सिरका का उपयोग कर सकते हैं। सिरका एक थोड़ा आक्रामक प्राकृतिक एसिड होता है जो विभिन्न प्रकार के मादा जैसे फोक्स्टेल को खत्म करने के लिए उपयोगी रहा है।
    11. संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) ने एक प्रकार की सिरका को मंजूरी दी है जो एसिटिक एसिड है जो पांच प्रतिशत है।
    12. सरसों को सीधे जमीन के स्तर पर फॉक्सटेल पर डालें मूल विचार को जड़ों के लिए जितना संभव हो उतना करीब पाने के लिए है।
    13. फॉक्सटेल के तहत मिट्टी को सोखने के लिए पर्याप्त सिरका का उपयोग करें यह लथपथ होना जरूरी नहीं है, लेकिन यह टच को नम होना चाहिए।
    14. पहले आवेदन के एक या दो सप्ताह के बाद प्रतीक्षा करें और प्रभावों की निगरानी करें। जब फोक्सटेल लगभग या पूरी तरह से मर चुका है, तो आपको इसे जितनी जल्दी हो सके उतना ही फाड़ना चाहिए। यदि सिरका जोड़ने के बाद फोक्स्टेल बढ़ता रहता है, तो आपको फिर से इस प्रक्रिया को दोहरा जाना चाहिए।
    15. आवश्यक रूप से सिरका के रूप में कई बार पुन: लागू करें
    16. इस बात पर ध्यान दें कि जब फॉस्टेसल में उपयोग किया जाता है, तो सिरका सबसे प्रभावी होता है जब यह अभी भी अंकुरित अवस्था में है। यह परिपक्व पौधों में इतना उपयोगी नहीं हो सकता है।
    17. Video: बंदर पकड़ने के सरल उपाय

      Get Rid of Foxtails शीर्षक वाली छवि चरण 7



      4
      मूत्र का उपयोग करें जबकि लॉन पर या वनस्पति के किसी दूसरे क्षेत्र में मूत्र डालने की अवधारणा आपको अच्छा महसूस नहीं कर सकती है, यह एक जड़ी-बूटिषी के रूप में उपयोग किए जाने वाले सिरका के रूप में प्रभावी हो सकता है। मूत्र एक मजबूत, कार्बनिक क्षारीय पदार्थ होता है जो उसी प्रकार से फॉक्सलेट को मार सकता है कि एक रासायनिक औषधि की जरुरत होती है।
    18. आप खरीद सकते हैं "शिकारी मूत्र "बगीचे में दुकानों में इन उत्पादों को आमतौर पर बगीचे में छोटे कीटों के खिलाफ बाधाओं या प्रतिकारकों के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन उन्हें हेर्बिसिड के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
    19. एक सस्ता और अधिक प्रभावी उपाय मानव मूत्र का उपयोग करना होगा। एक कंटेनर में मूत्र ले लीजिए और सीधे फोक्सटेबल के आधार पर डालना, ताकि इसकी जड़ें के साथ सीधे संपर्क हो।
    20. जैसा कि अन्य नियंत्रण विधियों के साथ आम है, आपको कई बार मूत्र को लागू करना पड़ सकता है या भौतिक उन्मूलन के अन्य तरीकों के साथ संयोजन में इस जैविक औषधि का उपयोग कर सकते हैं। आपको फोक्सटेल की संचय को अपने हाथ से या एक कुदाल से निकाल देना चाहिए जब आप देखते हैं कि वे मर रहे हैं।
    21. Get Rid of Foxtails शीर्षक वाली छवि चरण 8
      5
      उर्वरक के साथ क्षेत्र को धीमा करेंअगर फॉक्सलेल अभी भी बढ़ने लगी है, तो आपको इसे उर्वरक के साथ कवर करके जितनी जल्दी हो सके बढ़ना बंद कर देना चाहिए। उर्वरक हवा और सूरज की रोशनी को फोक्सटेल तक पहुंचने से रोका जा सकता है, जो घास को पोषक तत्वों को प्राप्त करने और विकास के लिए आवश्यक प्रकाश को रोकेगा।
    22. इससे पहले कि आप उर्वरक को रख सकते हैं और मातम से छुटकारा पाने के लिए इसे इस्तेमाल करने से पहले फॉक्सटेल को जमीन के नजदीक के किनारे पर ट्रिम करना होगा।
    23. यदि आपके पास अन्य पौधों और वनस्पतियां हैं जिन्हें आप संरक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, पौधों और पंक्तियों में रिक्त स्थान के बीच उर्वरक को पानी दें, सुनिश्चित करें कि यह फॉक्सलेल को कवर करता है।
    24. कार्बनिक उर्वरक जैसे गेहूं का पुआल, कुचल पत्ते या लकड़ी के चिप्स अच्छी तरह से काम करते हैं
    25. 2 इंच (5 सेमी) पैडिंग के बारे में प्लेस करें।
    26. आप उस अखबार की एक नम परत भी रख सकते हैं जो कि उर्वरक के तहत केवल काली स्याही है जो कि विकास को बाधित करने की अपनी क्षमता में सुधार करता है।

    भाग 3
    भविष्य की रोकथाम

    छवि के शीर्षक से फक्सस्टाइल की रिक्ति प्राप्त करें चरण 9
    1
    एक निवारक औषधि की कोशिश करें यदि आप रासायनिक उपचार से सहमत हैं, तो आप एक नए विकास शुरू होने से पहले क्षेत्र में एक निवारक जड़ी-बूटियों को लागू कर सकते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पास फ़ॉक्सटेल के साथ पिछली समस्याएं हैं
    • कुछ मानक रासायनिक विकल्प में डैकथल, बालन, और पेन्निमेलेटिन शामिल हैं।
    • जैविक रोकथाम की जड़ी-बूटियों के रूप में, आप गेहूं का आटा लस का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। उत्पाद को छिड़ें जब फॉस्फेटेल और अन्य मातम को रूट से लेने से रोकने के लिए नई घास बढ़ने लगती है। नई घास बढ़ने से पहले इसका उपयोग न करें क्योंकि यह इसके विकास को रोक सकता है।
    • वसंत में एक निवारक जड़ी-बूटियों को लागू करें ध्यान रखें कि यदि आप इसे जल्दी से लागू करते हैं, तो इसकी प्रभावशीलता कम हो सकती है अच्छे परिणाम के लिए, जब उसके मौसम का तापमान बढ़ जाता है और गर्म रहता है, तब उस पर हर्सीसाइड पर लागू होते हैं। लोमड़ी पूंछ प्रकट होने से पहले इसे रखें।
  • Get Rid of Foxtails शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    2
    मिट्टी के पीएच पर नजर रखता है मिट्टी की स्थिति अन्य पौधों के लिए आदर्श होगी। यदि अन्य पौधों में मिट्टी में कामयाब हो सकता है, तो वे अधिक पोषक तत्वों को विकसित और अवशोषित कर सकते हैं, जिससे कि फॉक्सलेल के लिए जीवित रहने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने में कठोर पड़ता है।
  • आपकी मिट्टी के सटीक पीएच आपके प्रकार के वनस्पति के प्रकार के आधार पर भिन्न होनी चाहिए।
  • उर्वरक और अन्य पदार्थ जो कि मिट्टी का उपयोग करता है, क्षेत्र के पीएच को प्रभावित करेगा। ध्यान रखें कि इन संशोधनों का आमतौर पर पीएच पर अधिक प्रभाव पड़ता है यदि वे ऊपर की बजाय मिट्टी में गहरे स्थान पर रखे जाते हैं।
  • हर्बाइसाइड पीएच को भी प्रभावित कर सकते हैं एक सामान्य नियम के रूप में, यदि एक अम्लीय जड़ी-बूटियों को जोड़ा जाता है, तो मिट्टी को क्षारीय द्रव्य और इसके विपरीत समरूप होना चाहिए।
  • अपनी मिट्टी का एक नमूना लें ताकि पीएच का प्रयोगशाला में विश्लेषण किया जा सके।
  • Get Rid of Foxtails शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    एक अन्य प्रकार की वनस्पति के साथ क्षेत्र भरें जब ज़मीन का एक क्षेत्र अधिक वनस्पति से भर जाता है, तो यह अनिवार्य है कि वनस्पति का हिस्सा मर जाएगा जब जड़ें पोषक तत्वों और संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर दें।
  • आप घास के साथ पूरी तरह से घास को बदल सकते हैं
  • जब आप उस वनस्पति को चुनते हैं जो आप इस क्षेत्र में पौधों में जा रहे हैं, तो आपको फसल के लिए चुनना चाहिए जो फलियां या सूखी घास की तरह रहता है। रो फसलों, जैसे सोयाबीन और मकई, मिट्टी में बहुत अधिक स्थान पर हैं और फॉक्सटेल की वृद्धि को रोकने में प्रभावी नहीं हैं।
  • अगर आप क्षेत्र में अन्य प्रकार के घास लगाते हैं, लॉन को यथासंभव उज्ज्वल, मोटी और स्वस्थ रखने की कोशिश करें, क्योंकि मोटी घास भी फोटेल की वृद्धि से निपटने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • Get Rid of Foxtails शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    क्षेत्र अच्छी तरह से छंटनी रखें नियमित रूप से घास काटने वाले एक स्वस्थ यार्ड को बनाए रख सकते हैं जिसमें फॉस्फेटेल जैसे मादा बढ़ने की संभावना कम है।
  • जब तक क्षेत्र ट्रिम कर दिया जाता है, तब तक यह महत्वपूर्ण है कि यह पूरी तरह से खाली नहीं छोड़ा गया है। घास 2 और 3 इंच (5 और 7.6 सेमी) के बीच न्यूनतम ऊंचाई बनाए रखना चाहिए।
  • चेतावनी

    • फोक्स्टेल के अवशेषों का उपयोग खाद के लिए नहीं किया जाना चाहिए। लोमड़ी की पूंछ को हटाने के बाद, आपको इसे बैग में रखकर कचरे को निकाल सकते हैं। अवशेषों के खाद को बीज अंकुरण और अंकुरण जारी रखने का कारण हो सकता है, जो फॉक्सटेल की समस्या को जारी रखने के लिए पैदा करेगा।
    • फोक्स्टेल कुत्ते, बिल्लियों और अन्य जानवरों के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। फर के साथ जानवर घास के साथ उलटे हो सकते हैं और यह त्वचा तक पहुंच सकता है, जहां यह रोगों को जन्म देने में भी कारण हो सकता है। कान, नाक और आंखों में प्रवेश करते समय यह सभी जानवरों में समान समस्याएं पैदा कर सकता है। यह भी खतरनाक है अगर यह खाया जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्लाइफोसेट
    • किले के फाटक में लगा हुआ ऊपर से नीचे उतरनेवाला दर्वाज़ा
    • लघु फावड़ा या पतली weeding उपकरण
    • घास कटर या लॉन मॉवर
    • बागवानी दस्ताने
    • मोटी प्लास्टिक बैग
    • सिरका
    • मूत्र
    • उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com