ekterya.com

कैसे पाप के प्रलोभन से बचने के लिए

मनुष्य प्रकृति से पाप करने के लिए इच्छुक हैं हम सभी को कुछ समय या किसी अन्य समय में पाप की आवेग महसूस होता है, क्योंकि ऐसा करने से हमें नैतिक और आध्यात्मिक खर्चे पर व्यर्थ यद्यपि कई ठोस लाभ मिलते हैं। प्रलोभन पाप की आवेग है। हमें उस डिग्री से न्याय किया जाता है जिसके लिए हम अपनी परीक्षाओं में बाधा डालते हैं, ठीक उसी तरह क्योंकि मानवता की पापी प्रकृति के कारण, जो कुछ बिंदु पर हमें प्रलोभन में पड़ता है। सौभाग्य से, हम लालच में फंसाने की हमारी तलाश में अकेले नहीं हैं। बाइबिल के अनुसार: "आप किसी ऐसे प्रलोभन का सामना नहीं करते हैं जो मानव जाति के लिए आम नहीं है" (1 कुरिन्थियों 10:13, न्यू इंटरनेशनल वर्जन) वर्तमान लेख में, आप प्रलोभन से बचने और जब आप इसे मिलते हैं, तब उससे लड़ने की रणनीतियों को सीखेंगे।

चरणों

भाग 1
प्रलोभन से बचने की एक योजना बनाएं

1
अपनी प्रलोभन और निजी दोषों को पहचानें जो उन्हें बनाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति की अपनी प्रलोभन होती है जब यीशु ने कभी पाप नहीं किया, तो उसे परीक्षा मिली (इब्रानियों 4:15) अपनी निजी लालचों को प्रतिबिंबित करने और पहचानने के लिए कुछ पल लें। फिर, व्यक्तित्व लक्षणों का पता लगाएं, जो प्रलोभन को जन्म दे: शायद आप असुरक्षित हों या आप खुद से संतुष्ट न हों, हो सकता है कि आप जिम्मेदारी की बजाय खुशी की प्राथमिकता दें। दो लोग ठीक उसी तरह नहीं हैं क्या आप अपने दोस्तों, परिवार या अन्य परिचितों को लुभाते हैं, लेकिन आपके लिए यह अनोखा है, ऐसा क्या हो सकता है। कुछ पुजारी, परामर्शदाता या अन्य विश्वसनीय व्यक्ति आपको उन प्रलोभनों और कमियों की पहचान करने में मदद कर सकता है जो उन्हें जन्म देती हैं।
  • यदि आपके पास वास्तव में अपने प्रलोभन को परिभाषित करने में कठिन समय है, तो पहले उन चीजों का पता लगाएं जो आपके जीवन को दुखी करते हैं, फिर एक विचार प्रक्रिया या आदत ढूंढने का प्रयास करें जो आपके पास है जो आप उन्हें ले जाता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप जिस स्त्री से प्यार करते हैं उसके साथ एक प्रतिबद्ध रिश्ता है, लेकिन आप अक्सर गलती का एक मजबूत अर्थ है, क्योंकि आप अन्य महिलाओं के साथ इश्कबाज हैं अपने दिल की खोज करें और खुद से पूछें: "मुझे क्या लगता है या ऐसा करता है कि मुझे इस तरह कार्य करता है?" प्रतिबिंब के एक पल के बाद, उदाहरण के लिए आप जान सकते हैं कि आपको क्या चिंता है, वह नहीं जानती है कि क्या आप अभी भी आकर्षक हैं इस मामले में प्रलोभन का स्रोत आपकी सुरक्षा की कमी में है।
  • चित्र शीर्षक से बचें टेम्पटेशन टू सीना चरण 2
    2
    प्रलोभन के खिलाफ लड़ने के लिए अपने आप को उचित लक्ष्य बनाएं जब यह सामना करने की बात आती है, तो आपको इस तथ्य पर विचार करना चाहिए कि, एक इंसान के रूप में, आप सही होने में असमर्थ होंगे। एक अप्राप्य लक्ष्य नहीं लगाए जैसे "मैं कभी पाप नहीं करूंगा" यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप निराशा में भाग लेंगे ध्यान रखें कि आप अनिवार्य रूप से फिर से पाप करेंगे (बिना रोक के) इसलिए, यथार्थवादी लक्ष्यों का पता लगाएं जो इसे ध्यान में रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे के गायन के गाने नहीं देख रहे हैं तो टीवी देखने के लिए घर पर खर्च करने के लिए, आपका लक्ष्य किसी अन्य को अपनी यादों (आपातकालीन स्थिति को छोड़कर) को याद नहीं कर सकता है और हर हफ्ते 4 घंटे तक टीवी देखने का समय कम कर सकता है । यह लक्ष्य आपकी संभावनाओं के भीतर होगा
  • कुछ गंभीर गंभीर पापों के मामले में, यह होगा शून्य सहिष्णुता का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए बिल्कुल जरूरी है, उदाहरण के लिए, स्पष्ट रूप से आपको कसम या व्यभिचार करने की कभी वादा नहीं करना चाहिए। इन पापों की वजह से दूसरों के जीवन को अपूरणीय क्षति हो सकती है
  • छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन चरण 3
    3
    अपने लिए जिम्मेदार रहें कुछ नहीं के लिए आपको अपनी खुद की इच्छा का आशीर्वाद प्राप्त हुआ। तो कुछ भी करने के लिए प्रलोभन के प्रलोभन के खिलाफ होशपूर्वक कार्रवाई करने का अवसर बर्बाद मत करो! निर्णय लें और कार्रवाई करें अब. सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य प्रलोभन के लिए झुकना नहीं है इसका सबसे मुश्किल भाग शुरू हो सकता है इससे पहले कि यह आपको बताकर शुरू हो गया है कि आप इसे प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, इस यात्रा को तोड़फोड़ न करें।
  • जब यीशु मर गया, उसने हमें बुराइयों की ताकत पर अधिकार दिया (मरकुस 16:17)। अपने जीवन में बुराई की ताकतों को कभी डर या पलायन न करें। कड़ी मेहनत और ईमानदारी से विश्वास के साथ, आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन चरण 4
    4
    अतीत के पापों पर अपनी पीठ को मुड़ें केवल एक चीज जो आप अपने बारे में नहीं बदली जा सकती वह आपके अतीत हो अपने पिछले पापों के पश्चाताप को आप पर कब्जा न करें। एकमात्र सही रास्ता वह है जो आगे बढ़ता है, न्याय की ओर। यदि आपके अतीत को पाप द्वारा चिह्नित किया गया है, तो अपनी गलतियों को अधिक में दोषी महसूस किए बिना स्वीकार करें। अपनी पिछली गलतियों के आधार पर निर्माण करें और उन्हें कभी भी दोबारा प्रतिबद्ध न करें। भले ही आप गिर जाए, आप अपने पापी अतीत से बहुत आगे बढ़ेंगे।
  • अगर आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो भगवान से माफी माँगने के लिए ईमानदारी से पूछें भगवान को क्षमा करने के लिए अनंत है आपकी आंखों में, जब आप माफ कर रहे हैं, तो ऐसा लगता है कि आपने कभी पाप नहीं किया है: "और मैं फिर कभी तुम्हारे पापों और दुष्टता को नहीं याद करेगा" (इब्रानियों 10:17)।
  • भाग 2
    सकारात्मक व्यवहार के साथ प्रलोभन से लड़ो

    छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन कदम 5
    1
    परिस्थितियों और लोगों से बचें जो आपको पाप करने के लिए प्रेरित करते हैं कुछ लोग, स्थान और स्थितियां पाप करना आसान बनाती हैं कुछ पाप होंगे उपकरणों, पर्यावरण या सही लोगों के बिना असंभव क्या आप पाप करने के लिए ले जाता है से दूर रहने के लिए सुनिश्चित करें यदि आपके पास मादक पदार्थों की लत है, तो उस शहर के उन इलाकों से दूर रहें जहां वे उन्हें बेचते हैं। यदि कुछ दोस्त लगभग हमेशा बर्बरता के कृत्यों को करने के लिए आपको मनाने की कोशिश करते हैं, तो उनके साथ बाहर न जाएं। अपने आप को लोगों से और अपने पापों से संबंधित चीजों से विचलित करके आप इसे करने के अवसरों को समाप्त कर देंगे और आपको गिरने की कम संभावना होगी।
    • सामान्य तौर पर, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य लोगों को अपने पापों को दूर करने में सहायता करें। हालांकि, अगर आप अपने खुद के प्रलोभन की ताकत से जूझ रहे हैं, तो पापी लोग आपके भागने में बाधा डाल सकते हैं अपने पापों के साथ उन्हें फिर से मदद करने से पहले अपनी परीक्षाएं नियंत्रण में रखें।
    • प्रलोभन के स्रोतों को हटा दें जो आपके घर में हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अश्लील वीडियो के अपने पूरे संग्रह को त्यागें।
    • कुछ मामलों में, आपको अपने घर से विकर्षण को खत्म करने की आवश्यकता होगी उदाहरण के लिए, आपको पोर्नोग्राफी के संग्रह को फेंक देना चाहिए जो आपके समय की खपत करता है या आपके साथी को बेदखल करता है जो आपको आपकी जिम्मेदारियों से बचने के लिए हमेशा समझाता है।
  • छवि शीर्षक से बचें पाप से छुटकारा 6 कदम
    2
    मदद लें आपको केवल लालचों से लड़ना नहीं होगा भगवान मदद या किसी और के लिए पूछने में कुछ भी गलत नहीं है यदि आप उनसे बचने के लिए मुश्किल पाते हैं, तो एक पुजारी, मौलवी, सलाहकार या विश्वसनीय दोस्त से पूछने में संकोच न करें। सहायता स्वीकार करना समझदार है और याद रखिए कि उन लोगों के उद्देश्य का हिस्सा आपकी मदद करना है जब आपको समस्याएं आती हैं।
  • समाज के बहुमत से पोर्नोग्राफी देखने जैसी कुछ परीक्षाओं को पापी नहीं माना जाता है यदि आप उन पर काबू पाने के लिए मदद की तलाश कर रहे हैं, तो एक पुजारी, रब्बी, इमाम इत्यादि से परामर्श करना अधिक उचित होगा। एक धर्मनिरपेक्ष सलाहकार की तुलना में
  • छवि शीर्षक से बचें टेम्पटेशन से सिंक चरण 7
    3
    व्यस्त रखें "निष्क्रिय हाथ डियाब्लो का खिलौना है" कहने में बहुत सच्चाई है अगर आप अच्छे और धार्मिक कार्यों या शौकियों के शौक के साथ व्यस्त रहते हैं, तो आपके पास कम समय होगा, बोरियत से बाहर पाप करने का प्रलोभन महसूस करने के लिए कम समय होगा। अपने काम के लिए खुद को समर्पित करें या अपनी पढ़ाई के लिए अतिरिक्त घंटे कर रहे हों या पढ़ाएं, उदाहरण के लिए। एक नए उपकरण या भाषा सीखने में अपना समय व्यतीत करें। यदि आपके पास बहुत अधिक खाली समय है, तो क्या करें अपने दिन को ऐसी गतिविधियों के साथ भरना जो आपके लिए एक स्वस्थ, अमीर या बेहतर व्यक्ति बनायेगा
  • यदि आपको कुछ गतिविधियों के बारे में परेशानी है जो आप अपने समय पर कब्जा करने के लिए समर्पित कर सकते हैं, तो आप सड़क, एक संकट केंद्र या सामुदायिक केंद्र पर लोगों के लिए एक शरण में शुरू कर सकते हैं। प्रबंधकों से बात करें, ताकि आप उन लोगों की मदद करने के लिए अपनी अनूठी प्रतिभा का लाभ उठा सकें जो आपके समुदाय में बहुत भाग्यशाली नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन चरण 8



    4
    लगातार रहें दुर्भाग्य से, जब आप उसका विरोध करने का फैसला करते हैं तो प्रलोभन इतनी आसानी से नहीं चलेगा- नहीं, वह बनी रहती है कभी-कभी, एक प्रलोभन के खिलाफ लड़ने का सचेत निर्णय अस्थायी रूप से अधिक तीव्र कर देगा। यदि आप चॉकलेट से खुद को भरने के लिए विरोध करने का निर्णय लेते हैं, उदाहरण के लिए, आप इसे खाने से एक या दो दिन के बाद तरस शुरू कर सकते हैं। लुप्त होने के लिए और यहां तक ​​कि कुछ लोगों के लिए समय लगता है वे ऐसा कभी नहीं करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आत्मसमर्पण करना बेहतर होगा! अपने सभी ताकत के साथ अपने लालच के खिलाफ लड़ो हार न दें, भले ही आपको असफलता और रिप्पेस हो। आप जितना भी धीरज धर ​​रहे हैं, उतना ही उनके पर काबू पाने की आपकी संभावना अधिक है।
  • कभी अपने आप को पापी "लाइसेंस" या "टूटने" के साथ इनाम न दें। त्वरित अनुग्रह के भ्रामक पथ का विरोध करें
  • अपने लालचों पर विचार करें बुरी आदतों कि आप अपने जीवन से उन्मूलन करना चाहिए के लिए प्रयास करें नई आदतों को अपनाना अच्छा अच्छे और अच्छे कार्यों के निरंतर व्यवहार के साथ पुराने लोगों को बदलने के लिए
  • भाग 3
    प्रलोभन के चेहरे में वफादार रहना

    छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन चरण 9
    1
    पहचानें कि प्रलोभन अपरिहार्य है आप को ध्यान में रखना होगा कि, चाहे कितना भी मुश्किल लड़ाई हो, बिना प्रलोभन के जीवन को करना असंभव होगा। कुछ समय या किसी अन्य समय में, हम हमेशा पाप के लिए परीक्षा लेंगे, चाहे वह हमारे निडरता के लिए झूठ बोलने की इच्छा की तरह निडर दिखने वाला हो या कुछ ऐसे गंभीर व्यक्ति को मारने की इच्छा जो आपको अपमानित करे। यह किसी बिंदु पर इस आवेग को झुकना भी अनिवार्य होगा। मगर, अपने प्रयास से, आप नियंत्रण को कम कर सकते हैं कि आपके पास प्रलोभन है प्रलोभन के साथ लड़ना एक लड़ाई लड़ने की तरह है जो एक जीवनकाल खत्म हो जाएगा, इसलिए अपनी जीत का जश्न मनाने और अपने पराजय से सीखने के लिए तैयार रहें।
  • छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन चरण 10

    Video: क्या है सद्बुद्धि की ताकत?

    2
    अपनी अपूर्णता से निराश मत हो अपने आप को प्रति घृणा में कभी न गिरें। आप घृणित या दयनीय व्यक्ति नहीं हैं क्योंकि आप परीक्षा में पड़ते हैं, क्योंकि भगवान हमेशा क्षमा करें इसलिए लगातार अपने आप को सज़ा न दें, भले ही आप बार-बार प्रलोभन में पड़ जाएं। ईश्वर से माफी माँगने और उनको दूर करने के लिए प्रयास करने के द्वारा ईमानदारी से अपने समय का उपयोग अधिक बुद्धिमानी से करें।
  • छवि शीर्षक से बचें पाप से छुटकारा चरण 11
    3
    अध्ययन बाइबल ईसाई धर्मग्रंथ कहानियाँ, शिक्षाओं और नीतिवचन से भरे हुए हैं, जब हम अपने पापी प्रलोभन से बचने की कोशिश कर रहे हैं। पाप और प्रलोभन की प्रकृति बाइबल में लगातार विषय हैं- बस रोमन 7:18 की तरह एक प्रकोष्ठ को देखो जो प्रलोभन से लड़ने की कठिनाई को देखने के लिए है: "मुझे पता है कि मेरे अंदर, यह है कि मेरे पापी स्वभाव में अच्छा जीवन नहीं हालांकि मैं अच्छा करना चाहता हूं, मैं इसे करने में सक्षम नहीं हूं। "
  • बाइबल में सबसे ज्यादा सम्मानित लोगों को प्रलोभन के खिलाफ (अक्सर सफलता के बिना) तीव्रता से लड़ना पड़ा है आदम और हव्वा ने मना किया फल खाने के लिए प्रलोभन से गुज़रते हुए पहले पाप किया। राजा दाऊद, बाइबिल के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण आंकड़ों में से एक, अपने सैनिकों में से एक को मार डाला ताकि वह अपनी पत्नी को चोरी करने का प्रलोभन दे सके! बाइबल पढ़ने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि उन महान पुरुषों और महिलाओं ने कैसे प्रलोभन लड़ा और आगे बढ़ाया।
  • चित्र शीर्षक से बचें पाप से छुटकारा 12 कदम
    4

    Video: El general Witchfinder -El inquisidor - Michael Reeves - HD - Langosto

    जब आप परीक्षा लेते हैं तो भगवान पर भरोसा करना याद रखें एक बहुत अप्रिय प्रलोभन पर काबू पाने बहुत मुश्किल हो जाएगा आशा खोना आसान होगा और यहां तक ​​कि यह विश्वास करना शुरू होगा कि भगवान ने हमें त्याग दिया है, जो सच्चाई से आगे नहीं हो सकता। यह सोचने के लिए अच्छा नहीं है: "जीवन कठिन है, इसलिए मुझे यकीन है कि भगवान मुझसे नफरत करते हैं", उन विचारों से आपको केवल दुख होगा जब आप प्रलोभन के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो भगवान आपके पक्ष में पहले से कहीं अधिक होगा। भगवान आपको सफल देखना चाहता है वह चाहता है कि वह सभी आप को प्रलोभन जीतने को देखे। तो, अगर भगवान आपसे परीक्षा लेते हैं, तो उस पर अपना भरोसा खोना न भूलें, बल्कि अपने आप को अपनी चुनौती के ऊपर दिखाएं।
  • छवि शीर्षक से बचें पाप से छुटकारा 13 कदम
    5
    यीशु मसीह के उदाहरण का पालन करें यहां तक ​​कि अगर आप एक ईसाई (या धार्मिक भी) नहीं हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप मसीह की पूर्णता प्राप्त करने के लिए प्रयास करें, जो कि ईसाई धर्म के अंदर और बाहर बहुत से एक व्यक्ति को बहुत सम्मानित और आदरणीय है। यीशु पवित्रता और पूर्णता का जीवन जीता था। उसने दूसरों को मदद करने के लिए अपना जीवन समर्पित किया वह अहिंसा का अभ्यास करता था, हालांकि वह इसे सहन करने के लिए तैयार था। वह प्रलोभन का सामना करना पड़ा, लेकिन वह हमेशा उन्हें विरोध किया। यीशु की पूर्णता प्राप्त करने के लिए प्रयास करें - सामान्य मनुष्य ऐसा नहीं कर पाएंगे, लेकिन अगर वे कोशिश करते हैं तो वे बेहतर लोग होंगे
  • ईसाइयों का मानना ​​है कि, उनके नश्वर बलिदान के माध्यम से, हम सभी पापों से शुद्ध हो गए हैं: "लेकिन अगर हम प्रकाश में रहते हैं, जैसे ही वह प्रकाश में है, हम एक दूसरे के साथ तालमेल रखते हैं और अपने पुत्र यीशु मसीह का खून हमें सब कुछ साफ करता है पाप "(1 जॉन 1: 7)। यदि आप मसीह के उद्धार में रुचि रखते हैं, तो अपने समुदाय में एक पुजारी, मंत्री या अन्य मौलवियों के संपर्क में रहें
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके विचार हमेशा भगवान के बारे में होते हैं
    • हमेशा विश्वास रखो और प्यार और माफ कर दूसरों में लगातार रहें।
    • जब आप परीक्षा में पड़ जाते हैं, तो प्रार्थना करना सुनिश्चित करें माफी मांगने, प्रार्थना करने और यीशु के साथ अपने जीवन को जारी रखने के लिए प्रार्थना करो। जब भगवान तुम्हें क्षमा करता है, तो अपने पाप को पूरी तरह से भूल जाओ।
    • ओरा। भगवान का पालन करें और अपने जीवन में लोगों से बचें जिससे आपको समस्याएं आती हैं या आपको नकारात्मक तरीके से सामना करना पड़ता है।
    • निर्णय लेने से पहले प्रार्थना करें
    • आप मसीह के माध्यम से सब कुछ कर सकते हैं, जो आपको मजबूत करता है आपका नाम है अत्यंत शक्तिशाली। इसलिए जब आप `कोई लग रहा है, से `कोई संदेह, से `कोई बुराई या बीमारी, मैंने विश्वास के शब्दों को विश्वास से भरा दिल के साथ दिया। शास्त्रों का उद्धरण दें, आप क्या चाहते हैं कि आप मुझे छोड़ दें और "यीशु के नाम पर" या "यीशु मसीह के खून से" कहें। आप इसे दृढ़ विश्वास के साथ कह सकते हैं।
    • याद रखें: "इसलिए, उन लोगों के लिए अब कोई निंदा नहीं है जो मसीह यीशु के लिए एकजुट हो जाते हैं, जो कि पापी प्रकृति के अनुसार नहीं जीते बल्कि इसके अनुसार आत्मा"(रोमन 8: 1)।

    चेतावनी

    • हमें परमेश्वर के वचन में विश्वास होना है 1 कुरिन्थियों 10:13 के अनुसार, परमेश्वर आपको अधिक सहन नहीं कर सकता है। अगर आप पाप में पड़ जाते हैं, तो ध्यान रखें कि विजय हमेशा संभव होगा।
    • अपनी पिछली गलतियों को न बदलें हमेशा पिछले पापों को याद रखें कि भगवान पहले से ही माफ़ कर चुके हैं, केवल आप पर शैतान का अधिक प्रभाव होगा। माफ़ करें और आगे बढ़ें याद रखें कि नीतिवचन के दूसरे अध्याय में वह कहता है कि जो कोई अपने पाप को मानता है वह परमेश्वर को दया प्राप्त होगा - वह जो मृत्यु नहीं करेगा, मृत्यु पाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बाइबिल
    • धर्म
    • आशा
    • प्यार
    • अनुशासन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com