ekterya.com

प्रलोभन का सामना कैसे करें

क्या आप प्रलोभन के विरोध में अच्छा कर रहे हैं? हम सभी समय-समय पर एक छोटे प्रलोभन के शिकार होते हैं, लेकिन जाहिरा तौर पर, कुछ लोगों के पास दूसरों की तुलना में अधिक आत्म-नियंत्रण होता है। प्रलोभन कुछ की इच्छा है जो आमतौर पर आपके लिए अच्छा या सही नहीं है प्रायः, प्रलोभन आपको अपनी अल्पकालिक इच्छाओं को पूरा करने के लिए आग्रह करता है कि बिना आगे भी क्या हो सकता है। दुर्भाग्य से, प्रलोभन अश्लील हो सकते हैं इसके अलावा, प्रलोभन में देकर, आप असंतुष्ट, दोषी या परेशान महसूस कर सकते हैं। प्रलोभन पर प्रतिक्रिया करना और अपने आत्म-नियंत्रण में सुधार करना सीखें।

चरणों

भाग 1
लालचों पर प्रतिक्रिया दें

छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 1
1
संभावित प्रलोभन को पहचानें प्रलोभन परीक्षण और मोहक परिस्थितियों में आत्म-नियंत्रण रखता है, अक्सर तत्काल संतुष्टि और दीर्घकालिक लक्ष्यों के बीच संघर्ष द्वारा दिया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी आहार पर हैं, तो आप पेस्ट्री काउंटर पर बहुत आकर्षक लगने वाले चीज़केक के स्वादिष्ट टुकड़े खाने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। प्रलोभन के लिए उपज करते हुए और चीज़केक खाने पर आपको तत्काल संतुष्टि मिलेगी। हालांकि, यह बहुत से चीनी वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करके अपने दीर्घकालिक लक्ष्य को स्वस्थ होने के लिए हस्तक्षेप करेगा
  • एक अन्य उदाहरण होगा: यदि आपके पास पहले से कोई रिश्ता है, तो आपको उन लोगों से सावधान रहना चाहिए जो आपके साथी को धोखा देने के लिए आपको लुभाने का प्रयास कर सकते हैं। वे पुराने परिचित हैं जो आपके जीवन, सह कार्यकर्ता या जिन लोगों के साथ आप एक निजी स्थान पर बातचीत करते हैं, वे फिर से सामने आए हैं।
  • हालांकि, प्रलोभन हमेशा इतना स्पष्ट नहीं होता है उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक व्यवसायिक पेशेवर हैं और आप शुक्रवार की दोपहर को एक महीने में कुछ बार छुट्टी छोड़ने का मोहक हो जाते हैं। कुछ समय पहले ही छोड़ना एक बड़ा सौदा नहीं लगता है, लेकिन आपके बॉस के लिए इसका मतलब यह हो सकता है कि आप जिम्मेदारी से निपट नहीं सकते, जो आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्रभावित कर सकता है, जैसे पदोन्नति या उन्नति।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद टेम्पटेशन चरण 2
    2
    प्रलोभन से दूर हो जाओ इसे से दूर जाने से प्रलोभन से लड़ने में आसान बनाओ। उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो आपको उस जगहों से बचना चाहिए जहां आप धूम्रपान करते थे। आप जिन लोगों के साथ धूम्रपान करते थे, उनसे आप दूर हो सकते हैं।
  • यदि आप पीने के लिए परीक्षा महसूस करते हैं, तो यह संभावना है कि वार्षिक बार कार्य दल आपके निर्धारण का परीक्षण करेगा। संभावित प्रलोभन के लिए सतर्क रहें और जितना संभव हो उतना उनसे बचें। इस तरह, वे आपको आश्चर्यचकित नहीं करेंगे और आप हमेशा उनका सामना करने के लिए तैयार रहेंगे।
  • अगर आप पूरी तरह से किसी व्यक्ति या स्थिति से दूर नहीं हो सकते, तो स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश करें ताकि प्रलोभन में अधिक मुश्किल हो सके। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी को मित्र के साथ धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन परिस्थितियों से बचें जहां आप अकेले व्यक्ति के साथ हैं। अगर आपको उसे देखना है, तो हमेशा उसे एक समूह के रूप में मिलें।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 3
    3
    ईमानदारी से रहें यदि आप किसी चीज़ को अस्वीकार करते हैं या कोई जो आपको तुच्छ करता है, तो दोषी महसूस न करें या झूठ बोलने की जरूरत महसूस न करें इस कारण के बारे में ईमानदार रहें कि आप इसे क्यों अस्वीकार करते हैं भविष्य में, यह आपके निर्णय को मजबूत कर सकता है और प्रलोभन भी कम कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं और जिस व्यक्ति में आप दिलचस्पी रखते हैं, तो उसे छोड़ने के लिए आमंत्रित किया जाता है, उसे ईमानदारी से नकार दें और बताएं कि आपका रिश्ता है। इसे जानते हुए, आप भविष्य में आपके साथ इश्कबाज होने की संभावना नहीं कर सकते।
  • डील विद टेम्पटेशन चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने आप को प्रलोभन का सामना करना। इस दृष्टिकोण को व्यवहार में रखने के लिए, कल्पना करें कि आप प्रलोभन को पहचान या स्पर्श करते हैं और फिर इसे एक तरफ छोड़ देते हैं और दूर जाते हैं। संभवतः सबसे विस्तृत तरीके से अनुभव की कल्पना करो उदाहरण के लिए, यदि आप मिठाई खाने से बचना चाहते हैं तो कल्पना करें कि आप एक चॉकलेट बार पकड़ते हैं, जिससे आप गंध करते हैं, इसे छूते हैं और इसे अलग छोड़ देते हैं।
  • पर्याप्त अभ्यास करने के बाद, आप प्रलोभन का सामना भी करने का प्रयास कर सकते हैं। एक दुकान और चेहरा प्रलोभन पर जाएं यह तकनीक व्यसनों के लिए उपयुक्त नहीं है, जैसे ड्रग्स या अल्कोहल। कल्पना करने के तथ्य कि आप सामान या सामान के साथ संपर्क करते हैं, एक ट्रिगर हो सकते हैं और प्रलोभन का विरोध करना अधिक मुश्किल बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद टेम्पटेशन चरण 5
    5

    Video: इन परेशानियों का सामना करती है Asha Worker

    दीर्घकालिक परिणामों के बारे में सोचो जब आप कुछ चाहते हैं तो तत्काल संतुष्टि के बारे में सोचना बहुत आसान है प्रलोभन में देने से पहले दीर्घकालिक परिणामों पर विचार करने के लिए एक मिनट का समय लें। कुछ स्थितियों में, अपने साथी को धोखा देने की तरह, लंबे समय तक होने वाले नतीजे अक्सर लंबे और चरम होते हैं: आप अपने साथी को नुकसान पहुंचाएंगे, आप अपने अंदर के विश्वास को खो देंगे और आप भी रिश्ते खो सकते हैं। हालांकि, हम सभी समय के वैज्ञानिकों द्वारा घिरे हुए हैं "एप्सिलॉन लागत लालचें" या उन चीजें हैं जो अपने स्वयं के परिणामों पर प्रतीत नहीं होती हैं, लेकिन यह जोड़ते हैं और महत्वपूर्ण परिणाम उत्पन्न करते हैं। अक्सर, लोगों को इन प्रकार के प्रलोभनों को अस्वीकार करने में अधिक कठिनाई होती है क्योंकि वे बहुत ही कमजोर लगते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक सिगरेट धूम्रपान करने या एक केक का एक टुकड़ा खाने का तथ्य बड़ी तात्कालिक और दीर्घकालिक नकारात्मक परिणामों का कारण नहीं है। हालांकि, एक सिगरेट धूम्रपान करने से यह अधिक संभावना है कि आप एक और दूसरे धूम्रपान करते हैं, जिससे बहुत नकारात्मक परिणाम होने का समग्र जोखिम बढ़ जाता है। इसके अलावा, यहां तक ​​कि एक सिगरेट भी शरीर को तुरंत नुकसान पहुंचा सकता है और कैंसर जैसे रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • अपने कार्यों को व्यापक संदर्भ में खाते में लेने की कोशिश करें चीज़केक का एक टुकड़ा आपको मार नहीं देगा, लेकिन यदि आप चीनी खाने से स्वस्थ होने से बचने के लिए चाहते हैं, तो खाने से वह दीर्घकालिक लक्ष्य तक पहुंचने में विलंब होगा। इसके अलावा, यदि आप में जारी रखने के लिए कैलोरी समय के साथ जोड़ देगा इस तरह से चीजों को देखकर, उन्हें अलग-अलग घटनाओं के रूप में देखने की बजाय आप स्वयं-नियंत्रण को मजबूत करने में सहायता कर सकते हैं।
  • आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि लंबी अवधि के परिणामों को देखने से आप विरोध को विकसित करने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान करने का मोहक हो जाते हैं, तो कल्पना करें कि आप केमोथेरेपी से जुड़े एक कैंसर रोगी हैं। कल्पना करें कि आपको कितना बुरा लगता है, इलाज कितना महंगा है और आपके परिवार के सदस्यों को कितने परेशान हैं
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद टेम्पटेशन चरण 6
    6
    अपने आप को विचलित। कभी-कभी, प्रलोभन पर ध्यान केंद्रित करने से इसे विरोध करना कठिन हो सकता है कुछ शोधों से पता चलता है कि कुछ मज़ा कर या आपका ध्यान आकर्षित करने से विचलित होकर प्रलोभन से लड़ने में आपकी सहायता कर सकता है। आप ध्यान कर सकते हैं, योग कर सकते हैं, दौड़ के लिए जाते हैं या कुछ दोस्तों से मिल सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने आप को विचलित करने के लिए चुनते हैं, इसमें पूरी तरह से शामिल हो जाओ
  • शायद आप ऐसा कुछ करना चाहते हैं जिसमें आपके पास अन्य लोगों के साथ संबंध हैं जिन्हें सहायता की आवश्यकता है अपना ध्यान अपने आप से दूर ले जाएं और इसे उन लोगों के लिए निर्देशित करें जो इसकी सराहना करेंगे। यह संभव है कि इस तरह से आप अपने मन को प्रलोभन से दूर ले जा सकते हैं।
  • यह एक अच्छा विचार है "व्याकुलता योजना" विशिष्ट। उदाहरण के लिए, सोचें कि यदि आप सिगरेट की इच्छा महसूस करते हैं, तो आप उठकर थोड़ा सा चला सकते हैं इस तरह, आप विचलित हो जाएंगे और आपकी स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 7
    7
    खुद को चुनने का अवसर न दें। यदि आपके पास एक प्रलोभन है, तो अपने आप को ऐसा मत समझो कि आपके पास इसे देने या उससे बचने का विकल्प है। यदि आप स्थिति के विकल्पों को खत्म करते हैं, तो आपको उस प्रलोभन को अस्वीकार करना होगा जो उत्पन्न हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं, तो किसी सहकर्मी के साथ इश्कबाज़ी न करें जो आपकी रूचि रखते हैं चूंकि आप जानते हैं कि आप अपने साथी को धोखा नहीं करना चाहते हैं, इसलिए आप रुचि रखते हैं जैसे कार्य नहीं करते हैं
  • एक अन्य उदाहरण होगा: यदि चिकित्सक ने शर्करा में भोजन कम किया है, तो आप पार्टियों को आमंत्रणों को अस्वीकार कर सकते हैं जहां कई मिठाई और बहुत सारे भोजन होंगे हालांकि, यह विकल्प अन्य लोगों के साथ सामूहीकरण और बातचीत करने की आपकी क्षमता को सीमित करता है, इसलिए इस बारे में सोचें कि क्या आप वास्तव में इस मार्ग को चुनना चाहते हैं।
  • भाग 2
    आत्म-नियंत्रण में सुधार करें

    छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 8
    1
    ठोस योजनाएं बनाएं अपने लिए एक जानबूझकर योजना बनाएँ, जैसे: "आज मैं दोपहर के भोजन में एक चीज़केक के लिए नहीं पूछूंगा, ताकि मेरी स्वस्थ भोजन की आदतें बनाए रख सकें। मैं बजाय एक सेब खाऊंगा" या "मैं आज रात की पार्टी में बस एक बीयर पीता हूँ और मुझसे पूछने के लिए अपने साथी से पूछता हूं कि क्या मैं दूसरे के लिए पूछता हूं"। इन योजनाओं को विशिष्ट, ठोस शब्दों में घोषित करने से आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, न कि तत्काल संतुष्टि पर।
    • आपकी योजनाओं को बढ़ाने के लिए यह उपयोगी हो सकता है "if-then"। उदाहरण के लिए, आप खुद से यह स्थिति पूछ सकते हैं: "अगर वे मुझे पार्टी में एक केक का टुकड़ा देते हैं, तो मैं कहूंगा: `नहीं, धन्यवाद, मैं अपनी चीनी खपत को नियंत्रित कर रहा हूं` और मैं आस-पास के किसी के साथ बातचीत शुरू करूंगा।"।



  • छवि शीर्षक के साथ डील विद टेम्पटेशन चरण 9
    2
    मदद के लिए अन्य लोगों से पूछो अगर आपको किसी और सिगरेट या केक के टुकड़े की तरह अपने आप को कोई चीज देने में कठिनाई हो रही है, तो इसे से बचने के लिए अपने साथी या दोस्त से पूछिए। इस तरह, आप किसी अन्य व्यक्ति के लिए जिम्मेदार होंगे और आप विकल्प को समाप्त कर देंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पार्टी में क्या पीते हैं, को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो अपने साथी से पहले पेय के बाद योजना की याद दिलाने के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 10
    3
    प्रौद्योगिकी का उपयोग करें किसी भी अनुप्रयोग या कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करते समय ज़िम्मेदार बनें जो आपको अपनी आदतों का ट्रैक रखने की अनुमति देता है। यदि आप बहुत अधिक पैसा खर्च करना चाहते हैं, तो अपने खर्चों को नियंत्रित करने के लिए बजट कार्यक्रम का उपयोग करें। या अगर आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो उस फोन पर एक आवेदन का उपयोग करें जहां आप देख सकते हैं कि आप क्या खाते हैं।
  • जब आप प्रलोभन में पड़ जाते हैं, तब भी प्रौद्योगिकी आपको यह जानने में मदद कर सकती है। उदाहरण के लिए, आपने देखा होगा कि सप्ताहांत पर आपको अधिक ले जाने की संभावना अधिक है
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 11
    4
    किसी और को चुनौती दें यदि आपके पास प्रलोभन है और आप किसी को जानते हैं जो कुछ छोड़ने या उससे बचने की कोशिश करता है, तो उसे एक प्रतियोगिता में चुनौती दें उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक व्यायाम करना चाहते हैं, लेकिन आपको यह करने में कठिनाई हो रही है, तो एक दोस्त को यह देखने के लिए चुनौती दें कि कौन अधिक वजन कम कर सकता है या जिम में अधिक समय बिता सकता है एक दोस्ताना प्रतिस्पर्धा एकमात्र ऐसी चीज हो सकती है, जिसमें से दोनों को एक दूसरे के लिए ज़िम्मेदारी लेने की जरूरत है।
  • सुनिश्चित करें कि आप शुरू होने से पहले चुनौती के नियमों से सहमत हैं
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 12
    5
    कृतज्ञता का अभ्यास कृतज्ञता आपको याद करने की अनुमति देता है कि जीवन में आपको क्या आभारी होना चाहिए। इन बातों पर ध्यान केंद्रित करके, आपको अन्य चीजों की ज़रूरत होने की संभावना कम होगी।
  • कई चीजें लिखने की कोशिश करें जो आप प्रत्येक दिन की सराहना करते हैं। सूची को आपके पास रखें और इसे पढें जब आप परीक्षाएं करें।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 13
    6
    अभ्यास के साथ अपने कौशल का विकास करें कई शोध अध्ययनों से पता चला है कि आप एक वयस्क के रूप में भी अभ्यास के साथ आत्म-नियंत्रण विकसित कर सकते हैं। ये व्यायाम भी दक्षता में वृद्धि और आवेगहीनता को कम करते हैं। शारीरिक मांसपेशियों की तरह, नियमित नियंत्रण से आत्म-नियंत्रण की मांसपेशियों को मजबूत किया जाएगा।
  • अभ्यास करने का एक तरीका है कोशिश करना एक आदत बदल या समाप्त करें हालांकि यह कुछ तुच्छ है उदाहरण के लिए, यदि आपने देखा है कि आप अपने दाँत को अपने मुंह के दाहिनी ओर ब्रश करना शुरू करते हैं, तो बाएं ओर से शुरू करने के लिए जानबूझकर प्रयास करें
  • अभ्यास करने का एक और बेहतरीन तरीका है दैनिक अभ्यास की स्थापना करना। उदाहरण के लिए, आप 7:30 बजे तक उठने की योजना बना सकते हैं। मीटर। हर दिन, सप्ताहांत पर भी, और डोनट खाने के बजाय नाश्ता तैयार करते हैं इस रूटीन का अभ्यास करके, आपके आत्म-नियंत्रण कौशल विकसित होंगे।
  • आप अन्य अधिक सार्थक तरीके से आत्म-नियंत्रण भी कर सकते हैं, जैसे कि साइकिल पर विद्यालय जाने का निर्णय करते समय और सप्ताह में दो बार कार में नहीं। लक्ष्यों को स्थापित करने और उनका पालन करने की आदत प्राप्त करके, आप को मजबूत कर सकते हैं "मांसपेशियों" स्वयं का नियंत्रण
  • भाग 3
    थकावट से बचें

    Video: Asha workers की है सिर्फ 2 मांगे,SM News

    छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 14
    1
    आत्म-नियंत्रण के ऊर्जा स्तर की निगरानी करें उसी तरह शारीरिक ऊर्जा के रूप में, आत्म-नियंत्रण भी कर सकते हैं "रन आउट"। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां आपकी मांसपेशियों को थका हुआ हो और वजन चलाना या भार उठाना कठिन हो जाता है। जब आप अपने निर्णय लेने के कौशल का प्रयोग करते हैं, तो मस्तिष्क में यही बात होती है।
    • एक अध्ययन में पाया गया कि जिन छात्रों को किसी कार्य में आत्म-नियंत्रण का उपयोग करना पड़ा था, वह स्वयं के नियंत्रण से संबंधित अगले कार्य में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते थे, ऐसे छात्रों के विपरीत, जिनके पास स्वयं-नियंत्रण नहीं था। "मांसपेशियों" गतिविधि से पहले स्वयं-नियंत्रण की इसलिए, यदि आप एक पार्टी में भाग लेंगे, जहां कई मिठाईएं होंगी जो आप का विरोध करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि डोनट्स के एक खुले बॉक्स के पास बाकी कमरे में दोपहर का भोजन न करें। प्रलोभन का विरोध करने के लिए लगातार दबाव आप नीचे पहन सकते हैं
    • एक ही अध्ययन में यह भी पाया गया कि निर्णय लेने से आत्म-नियंत्रण प्रभावित हो सकता है यदि आप जानते हैं कि आप ऐसी स्थिति में होंगे जहां आपको निर्णय करना होगा, जैसे काम पर एक बहुत ही तनावपूर्ण बैठक में, उस दिन, अन्य स्थितियों से बचने की कोशिश करें जहां आपको प्रलोभन का सामना करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, आपको रात में एक बड़ी पार्टी के लिए आमंत्रण को अस्वीकार करना पड़ सकता है अगर आपको पता है कि अगली सुबह आपको कुछ निर्णय लेने होंगे
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 15
    2
    अच्छा खाओ भोजन की आदतों के कारण कई परीक्षाएं हो सकती हैं, लेकिन अगर आपकी आदतें स्वस्थ हैं, तो आप अपने आत्म-नियंत्रण संसाधनों को चलने से रोक सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन छात्रों ने हाल ही में नहीं खाया था, वे उन छात्रों की तुलना में एक आत्म-नियंत्रण कार्य में बदतर परिणाम थे जिन्होंने रक्त शर्करा के स्तरों को खाया था और स्थिरता की थी।
  • यहां तक ​​कि एक त्वरित स्नैक, जैसे गिलास नींबू पानी या फलों का एक टुकड़ा, आपको ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाने और अपने आत्म-नियंत्रण में सुधार करने में मदद कर सकता है।
  • खाने वाले खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक फाइबर होते हैं, जैसे कि सेम, जई, आलू और सब्जियां, बहुत अधिक या बहुत कम जाने के बजाय आपके ग्लूकोज के स्तर स्थिर रखने में मदद करेंगे इसके अलावा, आपको उन्हें पचाने के लिए और समय लगेगा, ताकि आप पूरे समय तक महसूस कर सकें और आप भोजन से संबंधित प्रलोभनों से लड़ने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 16
    3
    एविता तनाव. तनाव यह आत्म-नियंत्रण के संसाधनों को बहुत जल्दी से निकाला जा सकता है निम्नलिखित तरीके आप कर सकते हैं तनाव के साथ सौदा:
  • कुछ तकनीकों को दैनिक रूप में देखें, जैसे कि योग या ताई ची
  • कई लोगों के लिए ध्यान यह उन्हें आराम में मदद करता है
  • का अभ्यास गहरी साँस लेने वे उपयोगी हो सकते हैं और आप उन्हें कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं।
  • पर्याप्त आराम करो हर रात कम से कम 7 से 9 घंटे सो जाओ और सप्ताहांत के दौरान भी नियमित रहें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक प्रलोभन का शिकार करते हैं, लेकिन हम प्रथाओं का विरोध करने के लिए प्रबलता का उपयोग करने के सभी अभ्यास और प्रबंधन कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com