ekterya.com

कैसे पाप से मुक्त हो

रोमियों 6:18 में, प्रेरित पौलुस इंगित करता है कि "पाप से बचा लिया गया, अब आप धर्म के दास हैं" (एनआईवी)। पाप से स्वतंत्र होने की अवधारणा भ्रामक हो सकती है, क्योंकि सभी इंसान अपूर्ण होते हैं और अनिवार्य रूप से पाप करते हैं। पाप से मुक्त होने का मतलब यह नहीं है कि आप कभी पाप नहीं करेंगे, परन्तु तुम्हारी आत्मा बंधन से मुक्त हो सकती है जिसमें पाप आपको फंसा सकता है।

चरणों

भाग 1

पाप और अनुग्रह की प्रकृति को समझें
सीना चरण 1 से मुक्त होने वाला चित्र देखें
1
पाप को परिभाषित करें व्यापक अर्थों में, पाप किसी भी चीज को संदर्भित करता है जो कि परमेश्वर की पवित्रता का अभाव है। सामान्य तौर पर, इसका पता लगाने का सबसे आसान तरीका कार्य होता है, लेकिन पाप भी विचार और व्यवहार में हो सकते हैं।
  • यह माना जाता है कि कुछ कार्य पाप हैं, लेकिन उन कार्यों को करने की इच्छा भी पापी है। उदाहरण के लिए, व्यभिचार करना चाहता है एक पाप है और साथ ही यह प्रतिबद्ध है।
  • हालांकि, प्रलोभन एक पाप नहीं है यदि आप किसी समझौते वाली स्थिति में हैं जिसमें कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से आकर्षक है, तो आप उस आकर्षण पर प्रतिक्रिया करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। यह वास्तविकता में कर रहा है और, परिणामस्वरूप, व्यभिचार करना, या बिना पाप किए व्यभिचार के कृत्य की कल्पना करना पाप है। हालांकि, ऐसा करने के लिए परीक्षा दी जा रही है ऐसा नहीं है।
  • छवि से मुक्त होना सीना कदम 2
    2

    Video: यह है सभी पापों से मुक्ति का उपाय - H. G. Vrindavanchandra Das, GIVEGITA

    मानवता की पापी प्रकृति को स्वीकार करें हालांकि मनुष्य की छवि और भगवान की छवि में पैदा हुए थे, हालांकि, आदम और हव्वा (पहले इंसान) के पतन का मतलब है कि सभी मानव जाति के पतन एक परिणाम के रूप में, मनुष्य अपने स्वभाव से पापी हैं।
  • दूसरे शब्दों में, यह सिखाया जाना जरूरी नहीं है कि कैसे पाप करें। आपके जन्म के पल से अपने अस्तित्व के केंद्र में, पाप आपके भीतर पहले ही दृढ़ता से तय हो गया है।
  • छवि से मुक्त हो जाओ, पाप से कदम 3
    3
    आपको मसीह के बलिदान के अर्थ को समझना चाहिए जब यीशु क्रूस पर मर गया, तो उसने उसके साथ मानवता के पापों को ले लिया। मसीह के बलिदान ने मूल पाप के कर्ज का विरोध किया।
  • पुराने नियम में, जानवरों के बलिदानों को मांस के पापों से पश्चाताप करने के तरीके के रूप में इस्तेमाल किया गया था हालांकि, ये बलिदान भी अपूर्ण थे, इसलिए मूल पाप का दाग अब भी मनुष्यों में रहता है। परमेश्वर के पुत्र और मनुष्य के पुत्र के रूप में, यीशु एक आदर्श बलिदान बन गया, जो जंजीरों से मनुष्यों की आत्मा को मुक्त करने और मूल पाप की सजा को मुक्त करने में सक्षम था।
  • सीना के चरण 4 से मुक्त होने के लिए चित्र देखें
    4
    तुम्हें पता होना चाहिए कि इसका मतलब है "पाप से मुक्त"। मसीह को स्वीकार करना और पाप से मुक्त रहने का मतलब यह नहीं है कि आप फिर कभी कुछ भी बुरा नहीं करेंगे। मसीह के बलिदान ने पाप की जंजीरों से अपनी आत्मा को मुक्त कर दिया। आपका शरीर (जो कि आपके शरीर, मन और दिल) को हर दिन पाप से निपटना होगा
  • तुम्हारी आत्मा पाप से मुक्त हो सकती है, भले ही आपका शरीर अभी भी छोटा हो। हालांकि, अपनी आत्मा में पाप से मुक्त होने का मतलब है कि आपको अपने शरीर में स्वतंत्रता की तलाश करना चाहिए, हालांकि आप इसे स्थायी रूप से प्राप्त नहीं कर सकते हैं
  • भाग 2

    अपने पापी प्रकृति का पता लगाएं
    सीना कदम 5 से नि: शुल्क रहें चित्र
    1
    मसीह के पास जाओ जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यीशु ने आत्मा को क्रॉस पर चढ़ाकर पाप के परिणामों से बचाया। हालांकि, आपकी आत्मा वास्तव में स्वतंत्र है इससे पहले आपको मोक्ष की पेशकश को स्वीकार करने के लिए एक सचेत निर्णय करना होगा।
    • यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो मसीह को अपनी जिंदगी में प्रवेश करने के लिए कहें, अपने पापों को माफ कर दो और आपको स्वतंत्र बना दिया।
    • यह एक मौलिक पहला कदम है। विश्वास के बिना कि मसीह आपको अपने मूल पाप से मुक्त करेगा, आप अपने सभी रूपों में अब भी पाप में बंदी बना पाएंगे।
  • सीना कदम 6 से मुक्त रहो छवि
    2
    परमेश्वर से पाप की तुलना में अधिक प्रेम करें। कर्तव्य की भावना से सही काम करना वैधानिकता है और ऐसा नहीं है जो भगवान चाहता है भगवान आपके प्यार चाहता है यदि आप अपने पापों और अस्थायी सुखों से अधिक भगवान से प्यार करते हैं, जो उन पापों को आप देते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से अपने आप को अपने पापी स्वभाव से दूर करना शुरू करेंगे।
  • मांस के दुर्भावनापूर्ण कृत्यों का प्रदर्शन करने से पहले चिंता करने से पहले अच्छे कर्मों (आत्मा के काम) करने पर ध्यान केंद्रित करें जब आप अपनी आंखों को अच्छी चीज़ों पर सेट करते हैं, तो आप बुराई की ओर कम होने की संभावना नहीं रखते हैं
  • जब आप किसी विशिष्ट पाप या प्रलोभन के पास जाते हैं, तो कुछ अच्छा के साथ उस बुराई पर काबू पाएं उदाहरण के लिए, किसी को आपसे प्यार करने के बजाय बस आपको बताए जाने के लिए कुछ अच्छा करें कि आपको उस व्यक्ति पर पागल होना बंद करना चाहिए। कुछ अच्छा करने के लिए आग्रह करने पर प्रतिक्रिया देने से आपको और अधिक प्रभावी ढंग से विचलित हो सकता है जिससे कुछ भी नहीं करने की तुलना में बुराई करने का आवेग हो।
  • सीना के चरण 7 से मुक्त होने वाला चित्र देखें
    3
    आपको अपने पाप की गंभीरता को पहचानना चाहिए। पाप आमतौर पर किसी व्यक्ति के जीवन में जड़ें लेते हैं जिससे उन्हें पहचानना मुश्किल हो जाता है। आप कह सकते हैं कि एक विशेष पाप एक "बुरी आदत" से ज्यादा कुछ नहीं है, और जैसे, इतना गंभीर नहीं है अपने आप को पाप से मुक्त करना और जीवनशैली ही आपके पापों की गंभीरता को पहचानने के बाद ही हो सकती है।
  • सभी पाप बुरा हैं और परमेश्वर की पवित्रता की कमी है। इसमें सबसे भयावह झूठ और हत्याएं शामिल हैं
  • वकालत समर्थन समूह आमतौर पर अपने सदस्यों से उनकी लत को स्वीकार करने के लिए पूछते हैं। कोई व्यक्ति किसी समस्या को हल नहीं कर सकता जब तक कि वह मानता है कि वह उसके पास है। उसी तरह, आप अपने पापों को स्वीकार करके ही पाप से दूर हो सकते हैं।
  • सीरस चरण 8 से मुक्त रहें चित्र



    4
    अपने दिल में पाप का विरोध करने का वादा करो भगवान से वादा करो कि आप जानबूझकर पाप से मुक्ति और अच्छे की तलाश करेंगे। अनिवार्य रूप से, कभी-कभी आप चीजों को बर्बाद कर देंगे, लेकिन सही रास्ते पर रहने का इरादा दृढ़ और ईमानदार होना चाहिए।
  • यदि आप यह वादा नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपनी आत्मा में पता लगाना पड़ सकता है। अगर पाप का विरोध करने की आपकी इच्छा अभी भी ईमानदारी नहीं है और ईमानदारी की कमी से आपको संदेह हो जाता है, तो भगवान से प्रार्थना करो, ताकि आप को अपनी पापी जीवन शैली को छोड़ देने और आत्मा में जीवन जीने के लिए सही दिल और मन देने के लिए कहें।
  • छवि से मुक्त रहें, पाप से कदम 9
    5
    अपने मन में परमेश्वर के वचन की जड़ें आपके जीवन में पाप के खिलाफ आपके पास सबसे बड़ी ताकत है परमेश्वर का वचन। पवित्र शास्त्रों का अक्सर अध्ययन करें आपका लक्ष्य सरल यादगार के बजाय समझ की पवित्रता होना चाहिए।
  • परमेश्वर के वचन की संपूर्ण समझ से आप आसानी से पाप की पहचान कर सकते हैं और आपको परीक्षाओं और नुकसान के लिए तैयार कर सकते हैं जो आपको वहां पहुंच सकते हैं।
  • इसके अलावा, बाइबल का अध्ययन अक्सर आपके विश्वास को मजबूत कर सकता है और आपको परमेश्वर के वादों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकता है। जैसा कि आप परमेश्वर की प्रेम को समझते हैं, वैसे ही परमेश्वर की इच्छाओं को प्यार करने की इच्छा भी बढ़ जाएगी, जिससे आप के लिए बुराई का विरोध करना आसान हो जाएगा।
  • छवि से मुक्त रहो 10 कदम से कदम

    Video: सात जन्मों के पापों से मुक्ति मिल जाएगी इस वीडियो को देखने और सुनने से

    6
    ईमानदारी और भक्ति के साथ प्रार्थना करें अपने कदमों को मार्गदर्शन करने और पाप से बचने में आपकी मदद करने के लिए भगवान से पूछें। इस तरह से लगातार प्रार्थना करें, भले ही आप आज प्रलोभन का सामना कर रहे हैं या नहीं, इसके बावजूद।
  • अपने सभी रूपों में प्रार्थना एक ऐसा उपकरण है जो पाप से जूझता है, भले ही आप विशेष रूप से प्रलोभन के खिलाफ मजबूत होने के लिए प्रार्थना नहीं करते हैं प्रार्थना के माध्यम से, आप भगवान से संवाद कर सकते हैं, जिससे आप उसके साथ अपने संबंधों में बढ़ सकते हैं। जैसा कि आपका भगवान के लिए प्यार गहरा है, पाप में आपकी रूचि आमतौर पर अधिक प्रभावी रूप से गायब हो जाएगी
  • भाग 3

    रोजमर्रा की जिंदगी के पाप के साथ डील करें
    छवि से छुटकारा पायें 11 कदम
    1
    आपको अपने जीवन में पाप के आंदोलन के बारे में पता होना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति की कमजोरियां हैं और वे एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न हो सकती हैं अपने खुद के कार्यों और विचारों में पाप के चिन्हों को ढूंढकर तुम्हारी पहचान करें।
    • आमतौर पर सामान्य पापों को पहचानना सबसे मुश्किल होता है, भले ही वे वे हैं जो आप सबसे परिचित हैं। उस ने कहा, आप आमतौर पर उन विचारों और कार्यों की तलाश कर सकते हैं जो आपके और भगवान के बीच अंतर को खोलते हैं।
  • छवि से मुक्त हो जाओ, सेन से कदम 12

    Video: जन्मों-जन्मों के पाप से मुक्त होना है तो जानिए कार्तिक मास का रहस्य-महत्व

    2
    प्रलोभन से पलायन जानबूझकर बुराई के रास्ते में अपनी आत्मा को डालने से अपने विश्वास का परीक्षण न करें। जब आप देखते हैं कि प्रलोभन आ रहा है, तो इसके सामने आने के बजाय इसे विकसित करें।
  • अंत में, लक्ष्य पाप से बचने के लिए है, इसलिए आप उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जो भी कदम उठाते हैं, उसका अनुसरण करना एक अच्छा कदम है। ऐसा करने के लिए, यह पूरी तरह से पाप करने का प्रलोभन से बचने के लिए समझदार होता है, ऐसा करना संभव है, क्योंकि प्रलोभन का सामना करने के बाद ही इसमें गिरने का खतरा बढ़ जाता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए तैयारी करने जा रहे थे और आपको उत्तर पत्र की एक कॉपी मिलती है, तो परीक्षा में उस पत्र को रखने से यह अधिक संभावना होगी कि आप इसका उपयोग करेंगे इसे से छुटकारा पाने या शिक्षक को लौटाने से परीक्षा में धोखा देने के लिए प्रलोभन समाप्त हो जाता है - इस तरह, यह सुनिश्चित करता है कि आप ऐसा न करें।
  • Video: अपने पापों से कैसे मुक्त हो सक्ते है जानिए। ..........

    छवि से मुक्त हो जाओ, पाप से कदम 13
    3
    अकेले और दूसरों के साथ चलें पाप मुक्त जीवन का नेतृत्व करने की आपकी प्रतिबद्धता व्यक्तिगत होगी। उन लोगों के साथ चैट करना जो आपको व्यस्त रहने में मदद कर सकते हैं, फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन आपको भीड़ से दूर जाने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • भीड़ के बाद आपको मुसीबत में मिल जाएगा, हालांकि ऐसा लगता है कि भीड़ धार्मिक लोगों से या अच्छा इरादे से बना है सभी लोगों के दोष हैं आपको उस पथ को देखने और पालन करने में सक्षम होना चाहिए जो परमेश्वर ने आपके सामने रख दिया है, भले ही कोई भी उसके अनुसरण नहीं कर रहा है।
  • दूसरी ओर, आपके विश्वासों को साझा करने वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करना एक अच्छी बात है, क्योंकि वे आपकी जिम्मेदारी बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप बातचीत और प्रेम के कृत्यों के माध्यम से अपने मानवीय संबंधों को समझने के लिए इन मानव संबंधों का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • छवि से मुक्त हो जाओ, सेन स्टेप 14
    4
    तुरंत पश्चाताप जब आप पाप करते हैं, तो तुरंत और ईमानदारी से पश्चाताप करें। अपने कार्यों को औचित्यपूर्ण करने का प्रयास करने में देरी या समय बर्बाद मत करो।
  • भले ही तुम्हारा आत्मा पहले से मूल पाप की जंजीरों से मुक्त हो गया हो, आप केवल अपनी आत्मा और विवेक को अपने पापों से ही भगवान के पास ले जाकर माफी मांगकर ही मुक्त कर सकते हैं। अपने पश्चाताप में, आपको उससे भी पूछना चाहिए कि वह आपको भविष्य में एक ही पाप से दूर होने की ताकत दे।
  • छवि से मुक्त हो जाओ सेन से कदम 15
    5
    हार मानने से इनकार करते हैं कितनी बार आप गिरने के बावजूद, आप उठना चाहिए और कोशिश कर रहना चाहिए आपके जीवन में अपने पाप के खिलाफ संघर्ष एक ऐसी समस्या नहीं है जो केवल एक बार ही होगा। यह आपके लिए अपने सभी जीवन से निपटना है
  • अच्छी खबर यह है कि यह एक संघर्ष है कि आपको अकेले सामना करने की जरूरत नहीं है। भगवान ने अपने आत्मा को पाप से मुक्त कर दिया है और आप अपने शरीर के पाप का विरोध करने के प्रयासों में नहीं छोड़ेगा। अंतिम विजय भगवान का है और जब तक आप उसके साथ चिपके रहते हैं, तब तक आप उस जीत के लाभ का अनुभव करेंगे।
  • अपने आप को उस इनाम के याद दिलाने के लिए जो आपके उद्धार के वचन पर बार-बार ध्यान देकर आपके लिए इंतजार कर रहा है कि भगवान ने तुम्हें बनाया है पाप बहुत ही आकर्षक और तत्काल संतोषजनक संसाधन की तरह लग सकता है, इसलिए वर्तमान के बारे में सोचने से आपको पाप का विरोध करना मुश्किल हो सकता है भविष्य में आपके लिए इंतजार कर रहा है जो एक भी अधिक संतुष्टि संसाधन के लिए अपना ध्यान बदलें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com