ekterya.com

ज्ञान और समझ के बीच के अंतर को कैसे तलाशें

शायद सभी बुद्धि का "गुप्त संघटक" संपीड़न है, जो लगभग जादुई दृष्टि है, जहां न केवल अवधारणा है लेकिन इसके व्यावहारिक अनुप्रयोग का सही अर्थ है हालांकि, जटिलता यह है कि संपीड़न और ज्ञान हमेशा समान नहीं होते हैं। इसलिए, जब कोई व्यक्ति ईमानदारी से एक दर्शन का अध्ययन कर सकता है, तो उसे कभी भी एक गहरे स्तर पर लाभ नहीं मिल सकता है, या वह इस तरह से इसका अर्थ पा सकता है कि यह सबक गहरी, सार, और दुर्गम होता है। यह आम समस्या कई लोगों को प्रभावित करती है और जीवन कौशल विकसित करने के लिए एक बड़ी बाधा है।

इस ट्यूटोरियल आप विभिन्न धर्मों और दार्शनिक शिक्षाओं से अधिकतम लाभ प्राप्त है, साथ ही अध्ययन के एक क्षेत्र में अधिक से अधिक संपीड़न गहराई को प्राप्त सुनिश्चित करने के लिए दो और कैसे के बीच मतभेद की पड़ताल।

चरणों

ब्रेक ए डिबिट स्टेप 4 नामक छवि
1
खरोंच से शुरू करें और पता करें कि ज्ञान क्या है ज्ञान, वास्तव में, तथ्यों, मिथकों, platitudes और विश्वासों का संचय है। यह जानकारी का एक वैश्विक क्षेत्र में हम एक कार्य को पूरा करने के तरीकों से हमारा मार्गदर्शन करने के लिए उपयोग, जानकारी है कि हम योजना बनाते हैं और हमें क्या सीखा था पर प्रतिबिंबित करने की क्षमता देने में मदद करता है।
  • इस बड़े स्टोर की जानकारी एकत्रित करने पर ध्यान दें। सूचना स्कूल और अन्य लोगों से जमा कर सकती है, और मन इसे स्टोर करता है अगर इसमें रुचि हो, चाहे वह तुच्छ या कार्यात्मक रूप से प्रासंगिक हो।
  • द माइ माइंडफ्फल मेडिटेशन चरण 11
    2

    Video: TechSession - Demystifying Machine Learning with Amrit Sanjeev

    इस बात पर विचार करें कि आप वास्तव में एक गहरे स्तर पर कितने ज्ञान को समझते हैं। सामान्य तौर पर, हमारे पास ज्ञान की मात्रा बहुत अधिक है जो हम वास्तव में समझते हैं। उदाहरण के लिए, हम सभी जानते हैं कि उबलते पानी में कच्चा अंडा डालकर अंडे पकाएंगे, लेकिन हम यह आवश्यक नहीं समझते कि अंडे में प्रोटीन को प्रभावित करने वाली प्रक्रिया हालांकि, एक विशेषज्ञ जो इस प्रक्रिया का अध्ययन करता है, वह न केवल सीखता है बल्कि यह भी समझता है कि क्यों उसी तरह, हमें ज्ञान के कई टुकड़े नहीं मिल सकते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर हम उन्हें वास्तव में समझने के बिना समझते हैं, क्योंकि हम शायद ही कभी उन्हें सचेत तरीके से देखकर या लागू करते हैं।
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराए गए छवि चरण 6
    3
    ज्ञान और वर्तमान क्षण के साथ संबंधों का अन्वेषण करें ज्ञान, जब बारीकी से मनाया जाता है, अपने खाते से पता चलता है कि वह पूरी तरह से अतीत से संबंधित है, लेकिन वर्तमान क्षण के लिए नहीं। हमारे सभी ज्ञान और जानकारी को लंबे समय तक एकत्रित किया गया है। वर्तमान क्षण बस सचेत और जा रहा है।
  • इस पहलू पर विचार करना महत्वपूर्ण है: ऐसी कोई जानकारी नहीं है, जो ज्ञान है, जिसे हम शिक्षा, अनुभव और व्यक्तिगत अध्ययन के माध्यम से नहीं खोजते हैं। हालांकि, यह जानकारी प्रतिधारण केवल सूचना का प्रतिधारण है जिसे "अब" प्राप्त नहीं किया गया है, लेकिन "वापस" तब प्राप्त किया गया था और अब हमारे व्यक्तिगत उपयोग के लिए हमारे मन में संग्रहीत किया जाता है
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 1



    4
    परीक्षण करें कि जब आप अतीत जारी करेंगे तब क्या होता है आप इसे एक विचार प्रयोग के रूप में या ध्यान अभ्यास के दौरान कोशिश कर सकते हैं यदि आप वर्तमान क्षण के बारे में पूरी तरह से अवगत होने दें, तो यह संभवतः केवल कुछ ही मिनटों के लिए है, क्योंकि मन की प्रक्रिया इस तरह से ज्ञान पर निर्भर करती है कि वह उस प्रक्रिया में बदल जाती है जिसके साथ आप परिचित हैं।
  • द माइ माइंड्बल मेडिटेशन चरण 13
    5
    आपके दर्शन या धर्म के साथ संबंधों पर विचार करें। ज्ञान के विरोध में ज्ञान कितना ज्ञान समझा जाता है? यह समझ की एक नहीं बल्कि आश्चर्य की बात मुद्दा यह है कि तरीकों में से कई अच्छी तरह से रहते हैं और खुश हो सकता है और समय के साथ दार्शनिकों, संतों और धार्मिक नेताओं की एक भीड़ द्वारा की खोज की है के लिए है। तो, ऐसा क्यों है कि हम जवाब सुन सकते हैं, लेकिन फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ता, हालांकि कुछ करते हैं?
  • छवि शीर्षक टेलिथैथी चरण 12 विकसित करना
    6
    दर्शन के अलग-अलग पहलुओं की खोज करना शुरू करें अपने इरादे पर विचार करके, साथ ही आवेदन की अपनी पद्धति, आपके विकल्प और आपके गैर-आवेदन, आप गहरे अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं। आप अभी भी इस स्तर पर पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन यह संपीड़न विकसित करने का आधार है। सबसे बड़ी समझ तब होती है जब सीखा ज्ञान सीधे पल में लागू होता है।
  • मन का आकर्षक हिस्सा यह है कि यह एक ही बात देख सकता है और फिर भी कुछ नया सीख सकता है। जैसे-जैसे आप किसी तस्वीर या चित्र को कई बार देखते हैं, समय के साथ-साथ यह आपके लिए स्पष्ट हो जाता है। आप प्रकाश और छाया का अधिक सूक्ष्म प्रभाव देखते हैं, ब्रशस्ट्रोक, पेंटिंग के रंग और रंग और पृष्ठभूमि के अधिक सूक्ष्म भागों में आपके लिए नया अर्थ और रुचि हो सकती है इस बात को ध्यान में रखते हुए, आप दर्शन और अध्यापन की खोज कर सकते हैं, या अधिक आम तौर पर, जीवन और मन ही उन्हें समझ सकते हैं और गहरे आवेदन और लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 7 विकसित करें
    7
    आपकी समझ को सुधारने के लाभ और संभावनाओं पर विचार करें। संक्षेप में, समझ एक काफी गहरा प्रक्रिया है जिसमें कई फायदे हैं, जबकि पुस्तकों, स्मृति सीखने या स्मरने की जानकारी का सरल ज्ञान मन के काफी सतही स्तर पर है और इसलिए, कम लाभ प्रदान करता है तभी जब किसी व्यक्ति ने इस विषय में एक विषय को अच्छी तरह से समझ लिया है, तो समझने से ज्ञान से विश्वास हो सकता है। ज्ञान और समझ के बीच अंतर पर फिर से प्रतिबिंबित करके प्रक्रिया को समाप्त करें ज्ञान अंततः अतीत की घटनाओं का संग्रह है और दूसरी जगह प्राप्त ज्ञान दूसरे स्थान पर है। वर्तमान समय में, बस एक समझ और शांति और खुशी के लिए एक खुलापन है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com