ekterya.com

मूल्यों को कैसे बढाया जाए

मानव मूल्य मानव जीवन के साथ निकट रूप से एकीकृत हैं दिन-प्रतिदिन, वे हमारे कार्यों के साथ हस्तक्षेप करते हैं मूल्यों के बिना मानव जीवन संभव नहीं है हां, निश्चित रूप से, सभी जीवित प्राणियों कुछ मूल्यों के अनुसार रहते हैं। क्या एक महान इंसान नहीं एक बहुत अच्छा एक से अलग है अनुपात और उनके सकारात्मक और नकारात्मक मूल्यों के संयोजन है

सकारात्मक मूल्य हैं: ईमानदारी, करुणा, ईमानदारी, माफी, प्रेम, ज्ञान, प्रेम, अनुशासन, विश्वास और नेतृत्व। नकारात्मक मूल्यों जैसे पूर्वाग्रह, नफरत, लालच, स्वार्थ और अन्य मूल्यों का हम उल्लेख नहीं करेंगे।

सभी इंसान तटस्थ पैदा होते हैं, वे एक खाली पिज्जारा की तरह होते हैं और विशिष्ट मानसिकता के बिना। कितने गुण और कितने दोष प्राप्त किए जाते हैं केवल माता-पिता, शिक्षकों, परिस्थितियों, पर्यावरण, और कभी-कभी भौगोलिक स्थान प्रभावों पर ही निर्भर करते हैं।

हालांकि, हम सभी माता-पिता, शिक्षकों, मित्रों, समर्थकों और यहां तक ​​कि अजनबियों द्वारा मानव मूल्यों के साथ डाले जा सकते हैं। आप एक संपूर्ण जीवन जीने वाले लोगों के बारे में जानना, सीखने और पढ़ने के जरिए अपने आप में मानवीय मूल्यों को पैदा कर सकते हैं। इस लेख में एक वीडियो शामिल है जिसमें दो उच्च सम्मानित लोगों और नोबेल पुरस्कार के बीच बुद्धिमान बातचीत शामिल है। मानव मूल्यों को सीखने और विकसित करने का एक अच्छा स्रोत क्या है?

सामान्य शब्दों में मानों के संबंध में तीन प्रकार के मनुष्य होते हैं।

प्रथम श्रेणी यह ​​है कि जो लोग सोचते हैं, कि जो दूसरों के अधिकार से है, दूसरों की संपत्ति है, और जो भी उनके पास है वह दूसरों के लिए भी है। सर्वोच्च बलिदान और त्याग का एक रवैया, ये इंसान मानवता की तुलना में देवता के करीब हैं।

दूसरा प्रकार ये हैं जो सोचते हैं, कि दूसरों की क्या संपत्ति उनकी संपत्ति है, लेकिन उनके पास उनकी अनूठी संपत्ति है, और उनकी सही स्थिति है इन प्रकार के इंसान अधिक इंसान और कम ईश्वरीय हैं, लेकिन वे समाज को नुकसान नहीं पहुंचाते, वे सही इंसानों के करीब हैं।

तीसरा प्रकार उन लोगों को संदर्भित करता है जो सोचते हैं कि उनके ग्रह पर मौजूद हर चीज उनके लिए है और उन्हें किसी भी तरह से स्वयं के लिए इसे प्राप्त करना चाहिए, यह अच्छा या बुरा होगा। इन प्रकार के लोगों में कम से कम मानव मूल्य हैं और वे समाज के लिए खतरा हैं।

मानवीय मूल्यों एक ऐसी प्रक्रिया है, एक उच्च स्तर पर एक व्यक्ति को लाने के लिए इतना है कि एक व्यक्ति को गुणी मानवीय मूल्यों के साथ एक सामान्य जीवन व्यतीत और लगातार बंधनमुक्त और उस स्तर तक खुद को ऊपर उठाना और शीर्ष स्तर की ओर ले जा सकते हैं करना है पैदा कर रहा है ।

मानव मूल्यों को कैसे बाधा डालना है?

चरणों

1
गुरु को भेजें: गुरु होना एक व्यक्ति होना चाहिए, जिसके में आप पूरी तरह से विश्वास करते हैं और जो आप पर भरोसा करते हैं। शिक्षक और शिक्षार्थी के बीच का विश्वास कुल और सख्ती से पारस्परिक होना चाहिए।
  • 2
    सुबह में सबसे पहले आपको करना चाहिए योग का अभ्यास करना है: अपनी सुबह की कार्यवाही पूरी करने के बाद, योग से शुरू करना जरूरी है। कुछ आसन (आसन) को अपनी प्रतिरोध की शक्ति और समय की उपलब्धता के अनुसार आसान बनाएं, अधिमानतः एक खुली जगह में (छत, लॉन, बहुत से वेंटिलेशन वाले बड़े कमरे)। यह कोशिकाओं, ऊतकों, अंगों और मानव शरीर की प्रणालियों को खून और ताजा हवा के संचलन में मदद करता है। एक स्वस्थ शरीर स्वस्थ विचारों का एक अच्छा जनरेटर है और मूल्यों की प्राप्ति बहुत आसान हो जाती है। योग के बारे में अधिक जानकारी के लिए, विकिह में इस विषय से संबंधित लेख खोजें "
  • 3
    एक सरल और ईमानदार तरीके से अपने जीवन जीना ईमानदारी एक पुलिस या व्यापार लेनदेन नहीं है यह जीवन जीने का सबसे स्वाभाविक और सबसे लाभदायक तरीका है और यह ईमानदार होना मुश्किल नहीं है क्योंकि आप उस पर विश्वास करना चाहते हैं। यह समझकर प्रारंभ करें कि ईमानदारी एक मूल्य है और कोई विशेषता नहीं है प्रत्येक मान में एक भाजक होता है। अपने मूल्य को इस मूल्य के लिए सेट करें विश्वास के साथ शुरू करें कि कोई भी 100% या 0% ईमानदार नहीं है। अपने आप कहीं चरम के बीच में कहीं स्थित। यह हर दिन कम बेईमान होने लगती है और धीरे-धीरे हर दिन अधिक ईमानदारी से बनता है। अगर आपको लगता है कि आप महसूस करते हैं कि आज आप जितने ईमानदार थे, आप ईमानदारी के पैमाने पर थोड़ा अधिक ऊंचे हैं। अपने आप का मूल्यांकन करते समय आपको रूढ़िवादी और बुरा होना चाहिए अपने शारीरिक को अपने आंतरिक अस्तित्व को समझने के लिए कड़ी मेहनत और निश्चित औसत दर्जे के परिणामों के साथ काम करने दें। स्वयं के साथ धर्मार्थ न हो, लेकिन छोटी सफलताएं मनाएं। इससे आपको हर दिन उस पैमाने पर चढ़ने और एक दिन में कई बार प्रोत्साहित करने और प्रोत्साहित होगा। दैनिक / साप्ताहिक वृद्धि के प्रतिशत की तुलना करें और नए लक्ष्य सेट करें।
  • 4
    में शामिल होने से-हाथों 1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: panis enlargement oil | देखिये जापानी तेल के चमत्कारी फायदे | Tips in Hindi |

    चित्र में शामिल हुए हाथ 1.jpg
    दयालु रहें नहीं सभी इंसान शक्तिशाली या विशेषाधिकार प्राप्त कर सकते हैं जैसा कि आप कर सकते हैं, कम गुण वाले या कम विशेषाधिकार वाले लोग नीच मनुष्य नहीं हैं। वे घटिया देवताओं के बच्चों या परिस्थितियों के शिकार हो सकते हैं दया दिखाने के लिए, उन्हें अपनी बराबर के रूप में व्यवहार करें, और उन्हें अपने दृष्टिकोण से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से ऊपर उठाने की कोशिश करें
  • 5
    अपने जीवन का सबसे जरूरी भाग के रूप में अखंडता का इलाज करें: अखंडता संपत्ति से उत्पन्न होती है घर और काम पर अपनी जिम्मेदारियों का स्वामित्व लें अखंडता की हानि का अर्थ है चरित्र का नुकसान। और चरित्र का नुकसान मानसिक और आध्यात्मिक रूप से आपके जीवन की हानि का मतलब है। यह केवल भौतिक रूप से जीवित रहने का मतलब नहीं है
  • 6
    अभिनय की आलोचना और पलट, अभिनेता नहीं। क्षमा केवल न केवल एक गुण है, बल्कि एक ऐसा कार्य भी है जो पछतावा बनाता है और उस व्यक्ति को बेहतर व्यक्ति को माफ कर दिया गया है। यह आपको एक मित्र को जीतने की अनुमति भी देता है।
  • Video: Zeitgeist Addendum

    7

    Video: लिंग लंबा मोटा करने का इलाज पतंजलि द्वारा | ling ko mota karne ke nuskhe -| by Facts and News

    पड़ोसी से और हर चीज को आप प्यार कर सकते हैं: अपने सारे दिल से प्यार फैलाओ मनुष्यों, प्रकृति, जानवरों और सहज चीजों के बीच भेद मत करो। पारस्परिकता सभी जीवित चीजों के शुरुआती या बाद में शुरू हो जाएगी और अंत में आप अपना दिल जीतेंगे



  • ज्ञान-शेष राशि% सी 3% ए 4 केनिंगन --- रीडोविसिंग-कुनस्कैप.जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि का शीर्षक नॉलेज बैलेंस्राकिंगेन रीडोविसिंग कुन्स्कैप
    8
    अपने ज्ञान को लगातार अद्यतन करें जो अधिक ज्ञान रखता है वह अधिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए समझदार होगा। ज्ञान की खोज एक निरंतर प्रक्रिया होनी चाहिए। ज्ञान केवल पुस्तकों, शिक्षकों, संस्थानों से ही नहीं, बल्कि अपने आसपास की चीजों से भी प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें प्रकृति भी शामिल है।
  • 9
    अपने विचारों और कार्यों में अनुशासित रहें समय की भावना के बाद अनुशासन का एकमात्र हिस्सा है अनुशासन अनुशासन आपके दैनिक जीवन के सभी पहलुओं को शामिल करता है आपके कार्यों, आपके कपड़े, आपकी बातचीत, आपकी चुप्पी, आपकी गतिविधियों, दूसरों के प्रति आपका इलाज और अपने आप की ओर खुद के साथ भी अनुशासनहीन मत बनो
  • 10
    सेना-नेतृत्व-सुनता करने वाली जीवित बचे-एट-एसओएस-शिखर सम्मेलन-091019.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने माता-पिता को अच्छी तरह से व्यवहार करें अपने माता-पिता को अपने आप से बेहतर व्यवहार करें। लोग सोचते हैं कि वे उचित रूप से अपने माता-पिता का इलाज कर रहे हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह सिर्फ एक भ्रम है। कृपया, यह थोड़ा व्यायाम करें तीन स्तंभों के साथ एक तालिका बनाएं पहले कॉलम में लगातार संख्याएं 1.2.3 लिखिए, अगले कॉलम में, प्रत्येक नंबर के बगल में एक बात लिखिए जो आपके माता-पिता ने आपके लिए किया है और अगले में 1 और 10 के बीच का मान लिखें। इस अभ्यास को याद रखने की कोशिश करो चीजें जो आपने किया है जब आप एक बच्चे थे और जब आप अंक डालते हैं, तो उन्हें जोड़ें।
  • Video: सीएम योगी ने दिखाया अच्छे दिन का सपना | cm yogi adityanath gorakhpur visit second day

    11
    वही व्यायाम करें, लेकिन अपने माता-पिता के लिए आपने जो सूची बनाई है उस सूची पर डालना, और उसी तरह मूल्यों को जोड़ना अब मूल्यों की तुलना करें, आपको पता चल जाएगा कि आपने जो कुछ भी प्राप्त किया है, उसके मुकाबले आपने जो कुछ किया है उसके मुकाबले बहुत अधिक है। आपको एहसास होगा कि आपने यह किया है, भविष्य में आपके लिए क्या करना है, संभव है कि आपके द्वारा आपके लिए जो कुछ भी उसने किया है, उसके लिए आप उस ऋण पर ब्याज को कितना जोड़ देंगे। यदि आप कभी भी ऋण के प्राचार्य का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम ब्याज का भुगतान उचित रूप से करें। यदि किसी कारण से, आप अपने माता-पिता के लिए कोई स्नेह नहीं हैं, तो उस मामले में भी, आपको कम से कम संख्याओं को क्रम में रखने के लिए उन्हें ठीक से ख्याल रखना होगा।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • आपको अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए न तो दोस्तों और न ही दुश्मनों को विचलन करने की अनुमति दी जानी चाहिए।
    • सलाह और सलाहकारों के बारे में सावधान रहें सबको सुनो, चुप रहो
    • शुरुआती चरणों में विफलताएं और निराशाएं होंगी। धैर्य और दृढ़ता आवश्यक है।
    • आपकी कमजोरी के रूप में लोग आपकी अच्छी प्रकृति पर विचार करेंगे। बाहर पर नरम रहें, लेकिन अंदर पर मजबूत।
    • आपको बलिदान बनाने के लिए तैयार रहना चाहिए आपकी इच्छा शक्ति आपके से अधिक मजबूत होगी।

    चेतावनी

    • कृपया धीरे धीरे शुरू करें और फिर तेज़ी करें अपने आप को बहुत तेजी से जलाने से बचें
    • आत्मविश्वास होना अच्छा है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, अति आत्मविश्वास से अपरिवर्तनीय गलतियां हो सकती हैं।
    • आपकी मानसिक संरचना और आपके विचार आपकी शारीरिक गतिविधि के अनुरूप होंगे।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • सफलता हासिल करने के लिए बहुत प्रयास
    • गुरु के रूप में एक मूर्ति या आदर्श
    • एक कार्य योजना
    • आपके द्वारा किए गए प्रगति की निगरानी के लिए विश्वसनीय उपाय।
    • माता-पिता, पड़ोसियों, मित्रों और अन्यों से सहायता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com