ekterya.com

अपनी शर्तों पर कैसे रहें

अन्य लोगों की उम्मीदों के कारण कुछ लोग अनावश्यक संकट में बहुत अधिक खर्च करते हैं या इससे भी बदतर है, वे सिर्फ जीवन को आगे बढ़ देते हैं और वे इस तरह से परहेज करते हैं। एक ही तरीका है कि आप अपने स्वयं के शब्दों पर जीवन जीने शुरू कर सकते हैं यह पहचानने कि यह है आपका जीवन आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो इसे सुधार सकते हैं और, साथ ही, केवल एक ही है जो इसे बदतर बना सकता है। अपने आप को अपने जन्मजात शक्ति से अपनाना और जो आज आप चाहते हैं वह जीवन जीना शुरू करें।

चरणों

भाग 1

अपने व्यक्तित्व की पुष्टि करें
छवि का शीर्षक स्टॉप थिंकिंग टू बहुत ज्यादा चरण 9
1
चुनने के लिए अपनी आजादी को पहचानें ये तीन शब्द जीवन में बहुत ही सत्य हैं: निर्णय, अवसर और परिवर्तन आपको उस व्यक्ति का होना चाहिए, जो एक मौका लेने का निर्णय लेता है। अन्यथा, आपका जीवन कभी भी बदलेगा नहीं। केवल आपके पास उस शक्ति है और आप इसके साथ ऐसा कर सकते हैं जो आपको पसंद है सभी लोगों का एक ही विकल्प है यदि आप निर्णय लेते हैं, तो अपने स्वयं के शब्दों पर जीवन जीने से ज्ञान से शुरू होता है कि आप ऐसा कर सकते हैं (जो कि, अपनी शर्तों पर जीवित जीवन)।
  • जो कुछ भी आप अपने दैनिक जीवन में अपने चारों तरफ देखते हैं और जिन लोगों के साथ आप संचार करते हैं, वे अक्सर आपके द्वारा किए गए फैसले के कारण होते हैं। अगर आपको पसंद नहीं है, तो आपका जीवन कैसा है, इसे बदलने का फैसला करें अब इसे करो
  • इमेजन्सली इंडिपेंडेंट चरण 15 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    स्वतंत्र रहें जब आप लगातार अपने आसपास के लोगों से मार्गदर्शन मांगते हैं, तो आप अपने जीवन का नियंत्रण कैसे कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि आप लोगों को आपके लिए अपने निर्णय लेने दें, उन पर वित्तीय सहायता के लिए निर्भर करें या अभिनय से पहले अन्य लोगों के अनुमोदन की प्रतीक्षा करें। हमेशा अपने जीवन का नियंत्रण रखें यहां तक ​​कि जब आप लोगों को सलाह के लिए पूछते हैं, तो उनके सुझावों पर विचार करते हैं, लेकिन हमेशा व्यक्ति को जानते हैं अंतिम निर्णय लेने के लिए.
  • छवि का शीर्षक है अच्छा ड्रीम्स चरण 14
    3
    अपने मूल्यों का मूल्यांकन करें आप एक व्यक्ति के रूप में क्या हैं, आप किस तरह के लोगों के आसपास हैं, आप जो काम करते हैं और जो आप के बारे में भावुक हैं वह आपके व्यक्तिगत मूल्यों के द्वारा निर्देशित होते हैं। मूल्य वह विशेषताएं हैं जो आपके और लोगों में मौजूद हैं और जिन्हें आप सराहना करते हैं ये और आपके विश्वास के अपने पूरे जीवन को प्रभावित करने का अपना तरीका है
  • जानें कि आपके मूल्य कब बनाते हैं आपके व्यक्तिगत मूल्यों का मूल्यांकन. अपने मूल्यों को समझना आपको अपने बारे में अधिक समझने में मदद करता है, जो आपको और आपके पास सपने को प्रेरित करता है। इंटरनेट पर "व्यक्तिगत मूल्यों का मूल्यांकन" खोजें और आपको विभिन्न परीक्षणों की सूची मिलेगी जो आप कर सकते हैं।
  • स्टेर 16 से अत्यधिक सावधानी से रखें
    4
    बड़ा ड्रीमजैसा कि आप अपने स्वयं के शब्दों पर जीवित जीवन की ओर प्रगति कर रहे हैं, आपको इस बात का एक विचार होना चाहिए कि इसका मतलब क्या है। क्या इसका मतलब किसी दूसरे देश में जाना है? क्या इसका मतलब है कि आपकी वर्तमान विशेषता को एक नए विषय का अध्ययन करना छोड़ देना चाहिए? क्या इसका मतलब यह है कि किसी अन्य व्यक्ति ने अपने निर्णयों को नियंत्रित करने के लिए एक कठपुतली के रूप में उपयोग किए गए धागे काटने का मतलब है?
  • एक पेन और एक पेपर के साथ बैठो और विचार करें कि अपने जीवन के लिए आपके लिए सबसे तेज़ सपने क्या हैं उन्हें सब लिखें
  • यह कदम उनको एक्सप्लोर करने के लिए है। इस समय कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपके पास उन्हें प्राप्त करने की निश्चित योजना नहीं है। इस समय, आपको प्रकट करना है कि आप अपने जीवन के लिए क्या चाहते हैं।
  • भाग 2

    सही तरीके से सोच
    बीईई कम न्यायालय के चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    1
    लोगों की उम्मीदों से छुटकारा पाएं यह मुश्किल हिस्सा है। आपको फैसला करना है कि आज लोग आपको क्या सोचते हैं, इसके बारे में चिंता न करें। यह एक बहुत ही कठिन अभ्यास हो सकता है, खासकर यदि आप अपने माता-पिता, शिक्षकों या मित्रों के विचारों से शासित जीवन जी रहे हैं। हालांकि, ऐसा करने से यह वास्तव में अपनी गति से जीने के लिए एक आवश्यक कदम है। हमेशा लोगों को खुश करने का प्रयास करें यह असहनीय कार्य है जिसमें आप असफल होने जा रहे हैं हम आपको बताएंगे कि लोगों की उम्मीदों को आपको डूबने से रोकने के लिए कैसे:
    • लोगों को लगता है कि आप क्या सोचते हैं, इस बारे में चिंतित हैं। संक्षेप में, जब आप अपनी गतिविधियों को अन्य लोगों के मार्गदर्शन का पालन करते हैं, तो आप अपने जीवन में प्रभावी कार्रवाई नहीं कर सकते। सोचें कि कोई व्यक्ति आपको सही स्थान पर जाना चाहता है और एक और महत्वपूर्ण व्यक्ति आप को बाईं ओर जाना चाहता है। क्या होता है? आप एक ठहराव के लिए आते हैं और आप आगे बढ़ना नहीं है।
    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यदि आप जानते हैं कि आपके मौलिक मूल्य क्या हैं, तो आप अपनी योग्यताओं पर भरोसा कर सकते हैं, जब तक कि वह आपके मूल्यों से मेल खाता हो। यदि आप कुछ करना या करने की योजना के बारे में असहज महसूस करते हैं, तो शांत हो जाओ और निर्णय लेने से बचें, जब तक आप सभी चर पर विचार नहीं करते।
    • बाहरी अनुमोदन की तलाश बंद करो जीवन की शुरुआत में, हमें लोगों के कुछ लक्षण (जैसे कि उनकी मुस्कुराहट, पुरस्कार, पांच मारने आदि) हमें बताएं कि क्या हम सही या गलत काम करते हैं इसके अलावा, यदि आप अपने मूल्यों को जानते हैं और आप अपने जीवन में क्या प्रतिबिंबित करना चाहते हैं, तो लोगों से अनुमोदन प्राप्त करने का कोई कारण नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने स्वयं-मूल्यांकन करें कि आपके कार्यों आपके मूल्यों और सपनों के पूरक हैं और फिर स्वयं को आश्वस्त करना सीखें कि आप जो कर रहे हैं वह आपके लिए सबसे अच्छा है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पेरानोइड पीपुल चरण 11
    2

    Video: कैसे शुरू हुआ दाढ़ी रखने का फैशन

    अपने विचारों की शक्ति को समझें आपके विचार आपके भाग्य के आर्किटेक्ट हैं कुछ लोगों का मानना ​​है कि विचारों की वास्तविक भौतिक उपस्थिति और ऊर्जा होती है और उनका फ़ोकस आपके द्वारा महसूस किए जाने और व्यवहार करने के तरीके को निर्धारित करता है। इस के साथ समस्या यह है कि मनुष्य प्रायः बहुत समय बिताने के लिए सोचते हैं कि वे क्या नहीं चाहते हैं या जो वे पसंद नहीं करते हैं, इसके बजाय वे क्या चाहते हैं और क्या पसंद करते हैं। अपने विचारों पर नियंत्रण रखना ताकि सफलता बुलंद हो।
  • अपने विचारों से अवगत रहें नाश्ते के दौरान, स्नान या व्यायाम करने का क्षण, आपके मन में होने वाली आंतरिक चर्चा पर ध्यान केंद्रित करें। विचार नकारात्मक हैं? सकारात्मक? तटस्थ?
  • अपने विचारों को ध्यान में रखते हुए और उन्हें वर्गीकृत करने में कुछ समय बिताने के बाद, ध्यान दें कि आपके शरीर के बारे में आपको क्या लगता है। क्या आप वापस बिस्तर पर जाना चाहते हैं और खुद को कवर के बीच में? क्या आप सभी लोगों को गले लगाने के लिए चाहते हैं? ध्यान दें कि नकारात्मक विचार अक्सर एक नकारात्मक मूड पैदा करते हैं, जबकि सकारात्मक विचारों से अधिक सकारात्मक मूड होते हैं
  • के चैंपियन होने की ख्वाहिश सकारात्मक सोच. जब आप देखते हैं कि आपके विचार नकारात्मक रास्ते से नीचे जा रहे हैं, तो आप सवाल करते हैं कि वे कितने यथार्थ हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आपको वह काम कभी नहीं मिलेगा जो आप चाहते हैं इससे आपको बुरा लगता है और आपको नौकरी तलाशने की प्रेरणा खो देती है। आप उन सबूतों को देखकर नकारात्मक विचारों से लड़ सकते हैं जो उनके विरोधाभासी हैं। क्या आप अन्य योजनाओं को ढूंढने में सफल रहे हैं, जो आपको आनंद लेते हैं, भले ही इस कार्य के लिए समय की आवश्यकता हो? यदि हां, तो यह बताता है कि कुछ बिंदु पर आपको एक नौकरी मिल सकती है जो आपको पसंद है।
  • Video: सभी ग्रह शांत होंगे इस् रामबाण टोटके से

    आर्ट स्पिन्जेंट चरण 1 नामक छवि
    3



    तुलना करना बंद करो तुलना खुशी को चुरा लेती है जब आप अपने लॉन को पानी देते हैं, तो आप चिंता नहीं कर सकते हैं कि किसी और की हरी है सामाजिक मीडिया के कारण यह बहुत मुश्किल हो सकता है जिसमें एक व्यक्ति सावधानी से लोगों के सामने देखा जा सकता है, क्योंकि वे केवल उनकी छुट्टियों और उनके सुरुचिपूर्ण रात्रिभोज देखते हैं, पति या पत्नी के साथ झगड़े नहीं करते हैं या भोजन के विषाक्तता ने उसे बाथरूम में पांच घंटे तक रखा था जैसा कि आप पहले से जानते हैं, आप केवल एक जीवन को नियंत्रित कर सकते हैं, तुम्हारा। किसी के साथ तुलना करना किसी दूसरे व्यक्ति पर अपना ध्यान केंद्रित करता है, अपने आप पर, जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए।
  • अपने आप लोगों के साथ तुलना करने के बजाय, अपने आप की तुलना पिछले महीने, छह महीने पहले और एक साल पहले की तुलना करने के लिए करें। संघर्ष करने और अपने बास्केटबॉल कौशल का अभ्यास करने के बाद, आप स्टीव करी नहीं करेंगे, लेकिन आप पिछले महीने खेला से बेहतर खेलेंगे। यह सबसे अच्छा बनने के बारे में है, किसी और से बेहतर होने के बारे में नहीं।
  • अपने आप लोगों की तुलना एक ऐसा गेम है जिसे कभी नहीं जीत सकता, क्योंकि हमेशा कोई चालाक, छोटे, अधिक आकर्षक, स्वस्थ, आदि होगा। हालांकि, याद रखें कि कोई भी सही जीवन नहीं है और जो लोग सोचते हैं कि उनके पास भी कठिनाइयों का अनुभव होता है
  • भाग 3

    अपने सपनों को सच बताओ
    सेट दैनिक लक्ष्य चरण 4 सेट करें
    1
    निर्धारित लक्ष्यों के साथ विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करें जो आपको चुनौती देते हैं आप सुन सकते थे कि आपको चाहिए स्मार्ट तकनीक के साथ कुछ लक्ष्यों का पता लगाएं, जो लक्ष्यों को निर्दिष्ट करता है जो विशिष्ट, औसत दर्जे वाले, व्यवहार्य, परिणाम पर केंद्रित होते हैं और शब्दों में अनुमान लगाते हैं। इसलिए, उस कागज़ को ले लीजिए, जिस पर आपने अपने सबसे सपने सपनों को लिखा। स्पष्ट और मापने योग्य चरणों के साथ और उचित, लेकिन चुनौतीपूर्ण समय सीमा के साथ उन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक कार्य योजना विकसित करें।
    • जिम्मेदारी के एक साथी को खोजने के द्वारा अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाएं किसी सहकर्मी, करीबी दोस्त या रिश्तेदार से पूछें अगर आप ईमेल द्वारा एक हफ्ते में एक प्रगति रिपोर्ट भेज सकते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए जो कदम उठाए हैं उसे इंगित करते हैं। यह अतिरिक्त कदम आपको बहुत अधिक प्रेरित करेगा।
    • यदि आप जिम्मेदारी के एक भागीदार नहीं ढूँढ सकते हैं, एक आवेदन डाउनलोड करें जो आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करेगा।
  • एक सकारात्मक विचार मानसिकता चरण 9 बनाएँ छवि शीर्षक

    Video: कोर्ट से अग्रिम जमानत कैसे लेते हैं? "Anticipatory Bail in Hindi"

    Video: WhatsApp पर 24 घंटे online कैसे रहें बिना WhatsApp चलाए। Be online 24 hrs on WhatsApp.

    2
    दिन में केवल एक ही काम करो जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के करीब लाता है। और यह करो पहले। यदि आप वास्तव में अपनी ज़िंदगी जीने के बारे में एक गंभीर रवैया है, तो आप सभी के ऊपर अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता देने के लिए ज़िम्मेदार होना चाहिए। हर हफ्ते, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा जो पहला काम रोज़ करते हैं, वे हैं जिनकी सर्वोच्च प्राथमिकता या सबसे अधिक महत्व है। इस तरह, भले ही आप दिन के बाकी के लिए आलसी हो, यह एक निपुण उद्देश्य के रूप में गिनती जारी रहेगा।
  • यदि आप किसी गतिविधि के लिए जुनून रखते हैं, तो पैसा कमाने से आपको ऐसा करने से रोकें। इसके अलावा, इस विश्वास को न दें कि आपके पास समय नहीं है यदि आपके सपने आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, तो आप इन के लिए समय निकाल देंगे।
  • छवि का शीर्षक अपने खुद के मित्र बनें चरण 11
    3
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपको प्रेरणा देते हैं, आपको प्रोत्साहित करते हैं और आपको मूल्य देते हैं। अपने आसपास के लोगों के साथ एक स्वायत्त जीवन जीने में सुधार किया जा सकता है। आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव की उम्मीद नहीं कर सकते जब आप अपने जीवन को नकारात्मक लोगों के साथ बिताते हैं। सकारात्मक ऊर्जा जो आपके मित्रों और प्रियजनों से आती है, आपको अधिक आत्मविश्वास देती है, आपको अपना तनाव कम कर देता है और आपको खुशहाल बनाता है
  • बेशक, उन लोगों को रखना असंभव है, जो आपके जीवन से अनगिनत, आलोचनात्मक, पूरी तरह से क्रूर हैं। बस अपनी विषाक्तता से सावधान रहें और अपने विचारों को नियंत्रित करें जब आप उनसे घिरे हों यदि आपको लगता है कि आपको लगता है कि आप नकारात्मक सोचते हैं, तो उन विचारों का खंडन करते हैं और उन्हें फिर से सोचें ताकि वे अधिक सकारात्मक हो।
  • छवि का शीर्षक आपकी स्वयं की मित्र बनें चरण 12
    4
    एक जोखिम ले लो बाहर जाओ और अनुभव इकट्ठा अगर आप लोगों के अनुमोदन या उम्मीदों के मुताबिक अपना जीवन जी रहे हैं, तो जोखिम लेने के लिए आपके लिए मुश्किल हो सकता है। हालांकि, छोटे जोखिम लेने से आपको अपने और आपकी क्षमताओं पर विश्वास बनाने में मदद मिलती है। यह आपको विभिन्न बाधाओं का पता लगाने और अपने कौशल को पोलिश करने का सर्वोत्तम तरीका जानने में भी मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक पूरा करें आपका ड्रीम चरण 3
    5
    अपनी गलतियों से जानें यह बहुत संभावना है कि, आपको जोखिम देने की प्रक्रिया में, आप कुछ गलतियां करते हैं। बढ़ने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने के तरीके खोजने के अलावा अपनी गलतियों के बारे में लंबे समय तक न सोचें। जब लोग खुद को एक असुविधाजनक स्थिति में मिलते हैं तो लोग अधिक जानने के लिए जाते हैं। विफलता केवल अस्थायी है, इसलिए किसी को बेहतर बनाने के लिए अपने नुकसान का उपयोग करें ताकि अगले जोखिम से लाभ कमाया जा सके।
  • युक्तियाँ

    • अपनी गलतियों के साथ धैर्य रखें
    • प्रोत्साहित वाक्यांशों के साथ कई टिप्पणियां इस प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न होने वाले नकारात्मक विचारों से निपटने में मदद कर सकती हैं। उन्हें एक दिन में कई बार फिर से पढ़ लें, जब तक कि वे आपके स्वचालित विचारों में शामिल न हों।
    • खुद को अपनी शर्तों पर रहने की अनुमति दें। किसी को भी ऐसा करने के लिए इंतजार न करें
    • प्रगति की अपेक्षा धीमी रहें यदि आप अन्य लोगों की शर्तों के तहत अपने जीवन के अधिकांश जीवन जी रहे हैं
    • एक हठ फोर्ज करें विपक्ष को सुनो, लेकिन इसे आप को रोक देना न दें
    • पहचानो कि आपको हमेशा स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन उन चीजों को न करें जो एक हंगामा पैदा कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आपके "विभिन्न" विकल्प अलग-अलग होते हैं ताकि आपकी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता का पालन करें, दुनिया को बदल सकें, आदि। कोई भी व्यक्ति के "अंतर" की सराहना करता है जो "अलग" है, सिर्फ लोगों का ध्यान प्राप्त करने के लिए।

    चेतावनी

    • "अपने स्वयं के शब्दों पर रहने" के लिए प्रतिकूल या बहुत गैर जिम्मेदार व्यवहार के लिए एक बहाना कभी नहीं होना चाहिए।
    • अगर कोई व्यक्ति "अपने रास्ते" पर कुछ सीमाएं डालता है, तो ध्यान में रखिए कि वह व्यक्ति कहने से पहले कि वह चलने के लिए कहता है। यदि यह आपके माता-पिता के बारे में है, तो एक पुलिसवाले, एक विधायक, आपको सचमुच सोचने चाहिए कि आपको क्या कहना है। जिन लोगों के पास चार्ज है उन्हें एक अलग कारण के लिए है, भले ही आप इसे नोटिस न कर सकें।
    • "खुद" होना मज़ेदार नहीं है यदि "खुद" एक दयालु, अच्छा और प्यार करने वाला व्यक्ति नहीं है जिसे स्वीकार किया गया है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com