ekterya.com

जिम्मेदार कैसे होना चाहिए

जितना अधिक हम कोई चिंता नहीं होने के बारे में सोचते हैं, उन विचारों को केवल क्षणभंगुर हैं सच्चाई यह है कि जिम्मेदारी से व्यवहार करते हैं है हमारे जीवन को अर्थ दे रहा है और हमें, चरित्र विकसित करने के लिए कार्यस्थल में वास्तविक रिश्ते और अग्रिम बनाने आप उस समय अपने पालतू कछुआ की मृत्यु हो गई है क्योंकि आप उसे खिलाने के लिए भूल गया याद है की अनुमति देता है? ऐसा कुछ दोबारा न होने दो। यहां हम आपको कुछ कदम दिखाएंगे, जो आप जिम्मेदार व्यक्ति बन सकते हैं।

चरणों

बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
समझें कि जिम्मेदारी अर्जित की जाती है। ऐसा कुछ नहीं है जो आपको अधिकार है अगर कोई आपको अधिक ज़िम्मेदारी देने के बारे में संदेह करता है, तो शायद यह संभव है कि आप पहले से ही जिम्मेदारियों के साथ लापरवाह हैं। तुम्हें पता है, सोच सकते हैं "लेकिन जिम्मेदारियों मैं अब, बहुत ही छोटा, उबाऊ, बेवकूफ, आदि कर रहे हैं, अगर मैंने कुछ अधिक इसे और अधिक गंभीरता से लेना होगा की मांग की थी" - लेकिन यह है कि गैर जिम्मेदार लोगों की एक विशेषता है, क्योंकि वे बातें करते हैं, जबकि उन्हें मांग, मज़ेदार, और नया ढूंढिए, और जब वह खत्म हो जाए, तो वे रुचि खो देते हैं।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 2 नामक छवि
    2
    चाहे आप काम पर हों, स्कूल में हों, या फुटबॉल टीम के सदस्य हों, आपको यह साबित करना होगा कि आप सबसे छोटी से संभाल सकते हैं ताकि वे आपको अधिक ज़िम्मेदारियां दे सकें।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 3 नामक छवि
    3
    बहाने बनाने बंद करो हर स्थिति में हमेशा ऐसे कारक होते हैं जो हम नियंत्रण नहीं कर सकते। गैर जिम्मेदार व्यक्ति उन कारकों को दोषी मानते हैं, उन्हें बहाने के रूप में उपयोग करते हैं हर बार आपके पास कोई बहाना है, यह कह रहा है कि "मैं इसके लिए जिम्मेदार नहीं हूँ ..." जब आप वास्तव में कह रहे हैं कि "मैं जिम्मेदार नहीं हूं"। ध्यान दें कि आप कैसे सोचते हैं और बात करते हैं क्या आपको पता है कि आप बहस करते हैं? बहाने कई आकारों और आकारों में आते हैं, लेकिन सबसे आम है "मैं इसे किया होता, लेकिन ..."।
  • अगली बार जब आप महसूस करेंगे कि आप एक बहाना बनाने के बारे में हैं, शब्द बदल दें इसके बजाय, स्वीकार करें आप वास्तव में ऐसा क्यों नहीं करते जो आपको करना था क्या आप बहुत आलसी थे, क्या आप बहुत थके हुए थे, या बस कुछ और मज़े करना चाहते थे? स्वीकार करें कि यह ठीक है। वास्तव में, असली कारणों को स्वीकार करना सबसे अच्छा है, आपने कुछ क्यों नहीं किया और आगे बढ़ना है?
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 4 नामक छवि
    4
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें गलतियों से सीखना जिम्मेदारी के पक्ष में है। ऐसा करने से न केवल मूल्य का कुछ मूल्यवान रूप में बदला जाता है, एक अनुभव में जो चीजों के जरिये बदलता है - इससे आपको भविष्य में समय बर्बाद करने में मदद मिलेगी, क्योंकि आप उस गलती को फिर से नहीं करेंगे। अगर आपने कभी कुछ गलत नहीं किया है, तो आप इस त्रुटि से कैसे सीखेंगे? जिम्मेदारी को स्वीकार करने के प्रमुख बिंदुओं में से एक यह कहने में सक्षम है कि "मैंने सचमुच इसे बर्बाद किया है, मैं इसे फिर से नहीं करूंगा"
  • अगली बार जब आप खुद को ऐसी ही स्थिति में ढूंढते हैं, तो याद रखें कि आपने पिछली बार क्या गलत किया था, और यह सुनिश्चित कर लें कि आप त्रुटि को दोहरा नहीं करते हैं।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: थाइरोइड और समस्या बांझपन के लिए कितनी जिम्मेदार | थाइरोइड इन प्रेगनेंसी | Dr. शिल्पा

    अपनी गलतियों के लिए लोगों को दोष देने से रोकें जिम्मेदारी स्वीकार करने का एक और तरीका है कि आप अपने चारों ओर हर किसी को दोष देना बंद करें। जागरूक रहें, उदाहरण के लिए, आप गणित में विफल रहे क्योंकि आप पढ़ाई नहीं करते, और नहीं क्योंकि शिक्षक आपको नफरत करता है। यदि आपने अपने साथी पर धोखा दिया तो वह ऐसा था क्योंकि आप चाहते थे, क्योंकि उस व्यक्ति ने आपको पर्याप्त ध्यान नहीं दिया। अगर आप काम के लिए देर हो चुकी थी, तो यह इसलिए था कि आपने घर जल्दी ही नहीं छोड़ा, न कि ट्रैफ़िक की वजह से। अपने अपराधों को पहचानने के बजाय अन्य लोगों को दोषी मानने से आपको नाराजगी न पड़ेगी, इससे आप अपने जीवन को सुधारने की भी अनुमति नहीं देंगे। सच है, जीवन अनुचित है, और दुर्भाग्य से, कुछ लोगों के लिए चीजें दूसरों की तुलना में अधिक कठिन हैं। आप अपने माता-पिता को आपसे प्यार नहीं करने और आपको गलत तरीके से जाने के लिए दोष दे सकते हैं - लेकिन आप अपने भाग्य को तब तक नहीं बदल पाएंगे जब तक आप अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार नहीं होते और उन्हें बदलने की कोशिश न करें।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    शिकायत बंद करो शिकायत गैर जिम्मेदार लोगों की एक और बेकार की आदत है अगर आप केवल अपने बॉस, मौसम या स्टारबक्स में कॉफ़ी के बारे में शिकायत करने के लिए खुद को समर्पित करते हैं, तो आप बहुत दूर नहीं मिलेगा शिकायत की पहल करने और जानने के बजाय आप क्या बदल सकते हैं, अपनी समस्याओं के लिए दुनिया को दोष देने का एक और तरीका है। आप स्टारबक्स में कॉफ़ी की कीमतों में बदलाव नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप अपनी कॉफी मशीन खरीद सकते हैं और अपनी सुबह कॉफी बचा सकते हैं।
  • जब भी आप अपने मुंह को शिकायत करने के लिए खोलते हैं, रोकते हैं और इसके विपरीत, कुछ सकारात्मक कहते हैं आप यह देखना चकित होंगे कि आपका दृष्टिकोण कितना बदलता है
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: MKD:Avi dandiya ji,शिवम वरिष्ठ की मौत का जिम्मेदार दीपक शर्मा ही है, जानिए कैसे और क्यों

    खुद को शिकार करना बंद करो दुनिया तुम्हारे खिलाफ नहीं है अगर आप जिम्मेदार होना शुरू करना चाहते हैं, तो सोचने से रोकें कि हर कोई आपको गलती करना चाहता है पुलिसकर्मी ने आपको टिकट देने के लिए टिकट नहीं दिया क्योंकि वह आपको सज़ा देने के लिए दृढ़ था - उसने ऐसा किया क्योंकि आप कानून के खिलाफ थे। आपका बॉस आपको उठाने से इनकार नहीं करता क्योंकि वह आपको हराया देखना चाहता था, उसने इनकार कर दिया क्योंकि उसने अपने प्रदर्शन का मतलब है कि आप इसके लायक नहीं हैं, या सिर्फ इसलिए कि कंपनी इसके लिए भुगतान नहीं कर सकती है।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 8 नामक छवि
    8
    स्वीकार करें कि आप सब कुछ नियंत्रित नहीं कर सकते यद्यपि आपके कार्यों के लिए जिम्मेदारियां स्वीकार करना महत्वपूर्ण है, यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि जीवन में ऐसी कुछ चीजें हैं जो आपके पहुंच से परे हैं। आप अपने सबसे अच्छे मित्र के पेय की समस्याओं के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। आप उस कंपनी की विफलता के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकते जिसमें आप काम करते हैं, जब तक कि यह आपकी पूरी गलती न हो। और आप या तो ज़िम्मेदार नहीं हो सकते हैं क्योंकि आप जिस व्यक्ति के साथ रहते हैं वह समय पर बिलों का भुगतान न करने के लिए गैर जिम्मेदार था। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप को नियंत्रित कर सकते हैं और दुनिया की सभी समस्याओं को हल करने की कोशिश नहीं कर सकते, या आप बस एक बड़ा सिरदर्द का कारण होगा।
  • भाग 1

    जिम्मेदारी कौशल विकसित करना
    बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    आत्म-अनुशासन का अभ्यास करें यदि आप जिम्मेदार होना चाहते हैं, तो आपको स्वयं-अनुशासन का अभ्यास करना चाहिए यह आपको एक नासा वैज्ञानिक या एक सैन्य कैडेट की दिनचर्या के कार्य नीति है मतलब यह नहीं है, इसका मतलब है आप को पता है कि कैसे और कब काम हो गया है, और यह किसी भी महत्वपूर्ण कार्य की अनदेखी में सक्षम होना चाहिए सिर्फ मस्ती करने के लिए जाने के लिए । आत्म-अनुशासित होने के लिए, आपको लक्ष्यों को निर्धारित करना और विचलित किए बिना उन्हें पूरा करना होगा। एक प्रबंधनीय सूची बनाएं और यथासंभव अधिक से अधिक कार्य पूरा करने का प्रयास करें।
    • जब आप मुश्किल काम पूरा करते हैं तो कुछ मज़ा करने के लिए बाहर जाकर अपने आप को पुरस्कृत करें अनुशासित होने का मतलब यह नहीं है कि आपको मज़े करना बंद करना होगा।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    याद रखें कि आपके दायित्वों को खत्म करने के लिए यह आपके लिए कितना समय लगेगा, और इस तरह से आप प्रेरित रहेंगे यह सच है कि अपने जीव विज्ञान के लिए अध्ययन मज़ा नहीं है, लेकिन लगता है कि जब आप एक `ए` वर्ग में मिलता है और कैसे इस मदद आप डॉक्टर बनना होगा, एक महान प्रेरणा हो सकता है आप कैसे अच्छा महसूस होगा।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    कठिनाइयों से निपटने के लिए जानें यदि आप वाकई जिम्मेदार होना चाहते हैं, तो आपको ये पता होना चाहिए कि जीवन की सभी चुनौतियों का सामना कैसे करना है, न कि सिर्फ अगले गणित परीक्षा उत्तीर्ण करने की तरह। इसका मतलब यह है कि किसी त्रासदी या किसी मुश्किल क्षण के चेहरे पर व्यवहार करने का तरीका जानना आपको विनाशकारी खबरों के लिए जिम्मेदार होना चाहिए, शांत रहना और दूसरों की सहायता करना चाहिए जिनके लिए आपको आवश्यकता है। और भले ही स्थिति विनाशकारी न हो, लेकिन यह एक महान दबाव का समय है, जैसे काम पर एक बड़ी परियोजना की विफलता, आपको एक कठिन परिस्थिति में नियंत्रण बनाए रखना सीखना चाहिए।
  • मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए अभ्यास करना आवश्यक है आप पहली मौके पर एक कठिन परिस्थिति से निपटने में सक्षम नहीं होंगे। लेकिन जैसा कि आप विकसित होते हैं, आप सीखेंगे कि संकट के बीच शांत रहने और उचित तरीके से कैसे रहें।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 12 नाम की छवि
    4
    एक बार में कई चीजें करने में सक्षम रहें एक ही समय में multitask करने में सक्षम होने के नाते जिम्मेदार लोगों के लिए एक आवश्यक कौशल है यदि आप वास्तव में जिम्मेदार होना चाहते हैं, तो आप अपने सभी दायित्वों को पूरा करने में सक्षम होने के लिए हथकंडा करने में सक्षम होना चाहिए। जिम्मेदार होने के नाते अपने बच्चों की देखभाल करना, काम पर सफल होने और समय पर बिलों का भुगतान करने के लिए याद रखना, सभी एक ही दिन पर। यहां तक ​​कि अगर आप एक ही समय में सब कुछ खत्म नहीं कर सकते हैं, तो आप दूसरे कार्य करने के लिए पूरी तरह एक कार्य को अलग नहीं कर सकते।
  • जब आपको कई चीजें एक साथ करना पड़ता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करें याद रखें, ज्यादातर मामलों में, नाई में अपनी नियुक्ति के लिए बिलों का भुगतान करना ज़रूरी है।
  • इमेज शीर्षक से बी रिस्पॉन्सिबल चरण 13
    5
    आप क्या करने के लिए प्रतिबद्ध जानें हालांकि आप एक उद्देश्य के बिना कुछ या कोई के लिए प्रतिबद्ध नहीं करेंगे, तो आप प्रतिबद्धता भय का एक प्रकार नहीं बनाना चाहिए भी लग रहा है कि यह आप के लिए बहुत ज्यादा है बिना एक महीने एक योग कक्षा की तुलना में अधिक जाने में सक्षम नहीं है। अपने आप को किसी चीज़ के लिए प्रतिबद्ध करें, इसे स्कूल के समाचारपत्र से कुछ काम या अपने नए और स्वस्थ संबंधों के साथ रखें। इससे आप के अलावा किसी चीज का ख्याल रखने में मदद मिलेगी, और इस से संबंधित स्वस्थ आदतों और दिनचर्या विकसित करने में आपकी मदद करेगी।
  • अध्ययन बताते हैं कि, उदाहरण के लिए, एथलेटिक्स का अभ्यास करने वाले छात्र स्कूल में बेहतर करते हैं एक खेल के प्रति प्रतिबद्धता उनकी रोज़ाना में जिम्मेदारी विकसित करने में मदद करती है और वे जो प्रस्ताव देते हैं उन्हें प्राप्त करने में मदद करता है।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 14 शीर्षक वाली छवि



    6
    अपने पैसे का प्रबंधन करना सीखें जिम्मेदार लोगों में यह एक और महत्वपूर्ण गुणवत्ता है क्या आपको पता है कि आप जानते हुए भी क्या अपने पैसे हर महीने जा रहा है बिना बिलों का भुगतान रहते हैं, तो यह है कि आप अपने खाते की समीक्षा करने और सभी चीजों को आप वास्तव में पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं की एक सूची बनाने के लिए कुछ समय लगेगा आवश्यक है। अपने वित्त के साथ जिम्मेदार होने के कारण आपको सुधार करने, उदारवादी सीखना और आवेगपूर्ण व्यक्ति नहीं होना चाहिए।
  • अपने "मज़ा" के लिए एक मासिक बजट बनाएं मान लीजिए कि आप प्रत्येक महीने मज़ाक पर $ 350 खर्च कर सकते हैं। हर बार जब आप खाने के लिए जाते हैं, एक कॉन्सर्ट के लिए टिकट खरीदते हैं, या अपने दोस्तों के साथ रात के लिए बाहर जाते हैं, तो इसे ध्यान में रखें। यदि महीने के अंत में, आपको पता है कि आप अपने बजट से अधिक है, तो आपको कुछ समय के लिए कुछ रात छोड़ना पड़ सकता है।
  • आप वास्तव में क्या जरूरत है और आप वास्तव में क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें। ¿आपको एक विशेष अवसर के लिए एक नया ड्रेस की आवश्यकता है, या वास्तव में क्या आपको अपनी कार में तेल बदलने की ज़रूरत है?
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 15 नाम की छवि
    7
    लगातार रहें आपकी ज़िम्मेदारी अधिक मूल्यवान नहीं होगी यदि आप इसे कुछ मौकों के लिए परिस्थित करते हैं यदि आप जिम्मेदार होना चाहते हैं, तो आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक नियमानुसार स्थापित करना चाहिए और उसे छड़ी करना चाहिए। बस 10 घंटे तक अध्ययन न करें और फिर इसे 3 सप्ताह तक रोक दें - अपने पाठ्यक्रम की सामग्री की समीक्षा करने में बेहतर एक दिन में दो या दो दिन खर्च करें। कई दिनों के बाद किसी दोस्त को कॉल मत लौटाएं, जब उसे अब आपकी आवश्यकता नहीं है - अगले दिन कॉल को बेहतर ढंग से वापस करें, जब यह महत्वपूर्ण हो
  • सुसंगत होने से आपको एक नियति स्थापित करने में मदद मिलेगी जो आपके सभी कर्तव्यों को पूरा करेगी।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    8
    विश्वसनीय हो जिम्मेदार होने का एक हिस्सा आप जिस पर निर्भर कर सकते हैं, वह है। अगर कोई भी आपकी गाड़ी में लेने या स्कूल या काम के बाद मदद मांगने के लिए कहता है, क्योंकि उन्हें पता है कि आप उन्हें विफल कर देंगे, आप उन्हें बताएंगे कि आप उनकी मदद करेंगे और फिर आप पूरी तरह से इसे भूल जाएंगे, या सिर्फ इसलिए कि आप व्यक्ति के प्रकार हैं जिसमें आप पर भरोसा नहीं कर सकते, यहां तक ​​कि सरल कार्य के लिए भी - तो आपको एक समस्या है। अपने शब्द को बनाए रखने के लिए प्रयास करें और एक ऐसे व्यक्ति बनें जिसे दूसरों पर निर्भर कर सकते हैं
  • यदि आप चाहते हैं कि लोग वास्तव में आप को गंभीरता से ले जाएं और आपको किसी व्यक्ति के रूप में देखें, तो आपको अपनी गाड़ी में किसी को भी लेना चाहिए, अगर आपने वादा किया है, एक जगह में उपस्थित रहें, जब आपने कहा था, और दूसरों को आप के बारे में सोचें विश्वास करने वाला व्यक्ति
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 17 नामक छवि
    9
    प्रतिक्रिया को गंभीरता से लें जिम्मेदार होने का हिस्सा आलोचना के लिए खुला है और लोगों को यह बताता है कि जब वे आपकी प्रतिक्रिया देते हैं जो आपको एक व्यक्ति के रूप में सुधार करने में सहायता करेगा। यदि आप स्कूल में जिम्मेदार होना चाहते हैं, तो अपने शिक्षकों को सुनें, जब वे आपको बताएंगे कि आप बेहतर क्या कर सकते हैं। यदि आप काम पर ज़िम्मेदार होना चाहते हैं, तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों की बात सुनो जब वे उन पहलुओं का उल्लेख करें जिन में आपको सुधार करना होगा। अपने मित्रों को आप एक दोष है कि यथोचित बात कर सकते हैं नोटिस करते हैं, तो यह सोच आप नियंत्रण में सब कुछ है कि अनदेखा न करें।
  • फीडबैक आपको अधिक जिम्मेदार बनने और अपनी चीज़ों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है।
  • भाग 2

    जिम्मेदार आदतों का विकास
    बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 18 नामक छवि

    Video: Burari Case Update : "पुलिस अपनी जिम्मेदारी से भाग रही है, ढंग से जांच होनी चाहिए" : परिजन

    1
    कुछ छोटे से शुरू करें कई अन्य कार्यों के साथ, जब आप कम से अधिक में जाते हैं, तो जिम्मेदारी से कार्य करना सबसे अच्छा काम करता है अगर आपको जिम्मेदारियों के पहाड़ से कुचल लगता है, तो कुछ छोटे या त्वरित कार्य शुरू करें। अपनी सूची में इनमें से कुछ को पार करने में सक्षम होने से आपको यह महसूस होगा कि आप एक लोड लेते हैं, जिससे आपको अधिक जिम्मेदारी में जाने के बारे में अधिक उत्साहित महसूस होता है। इससे पहले कि आप इसे नोट करेंगे, आपको पहले से ही महसूस हुआ है कि जिम्मेदार होने से आपको अच्छा लगता है और आपके दिन में मूल्य बढ़ता है।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 1 नामक छवि
    2
    सभी पहलुओं की एक सूची बनाएं जिसमें आप अधिक जिम्मेदार होना चाहते हैं: सबसे अच्छा दोस्त बनो, अपनी कार का बेहतर ख्याल रखना, बेहतर छात्र बनना, अपने पालतू जानवरों की बेहतर देखभाल करना सबसे छोटी बात से शुरू करो और आगे बढ़ें
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरों की सहायता करें दूसरों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करना, या उन्हें बेहतर महसूस करने में सहायता करना, एक जिम्मेदार व्यक्ति की आदतों को विकसित करने का एक शानदार तरीका है। एक बार जब आप अपना लक्ष्य पूरा कर लेंगे, तो आपको अपने दादा दादी, कुछ बड़े व्यक्ति, अपने दोस्तों या यहां तक ​​कि आपके समुदाय की सहायता करने के लक्ष्य का पता लगाना चाहिए। हर हफ्ते ऐसा करने से आप दूसरों पर निर्भर रह सकते हैं और आपकी सहायता करने के लिए एजेंडा बना सकते हैं। अन्य लोगों से अवगत होने से आपको अधिक जिम्मेदार होने में सहायता मिलेगी।
  • बस याद रखें कि आप दूसरों की मदद करेंगे आपके विचार के बाद कि आपने अपनी सभी जिम्मेदारियों को पूरा कर लिया है दूसरों के मामलों को हल करने के लिए जल्दी मत करो जब आप खुद को हल करने के लिए शुरू ही नहीं करते हैं
  • बीस रिस्पॉन्सिबल चरण 21 नाम की छवि
    4
    Procrastinating से बचें यह गैर जिम्मेदार लोगों की मुख्य विशेषताओं में से एक है, और यह बेहतर है कि आप इसे हर तरह से बचें। अगर आपके पास अगले हफ्ते एक महत्वपूर्ण परीक्षा है, तो अपने आप को सभी सप्ताह का अध्ययन करने के लिए समर्पित करें - या कुछ सप्ताह पहले भी समीक्षा करना शुरू कर दें देर रात तक देर तक मत रहो, रेड बुल को अधिक ले जाना और पागल हो जाना अपने लक्ष्य तक पहुंचने की योजना बनाएं, और समय को हरा दें।
  • यह छोटी चीज़ों के लिए भी काम करेगा। यहां तक ​​कि अगर आप लॉन घास नहीं करना चाहते हैं या किसी दोस्त को वापस बुला सकते हैं, तो एक जिम्मेदार व्यक्ति वह करता है जो उसने कहा था कि वह केवल ऐसा करने जा रहे थे क्योंकि उन्होंने कहा था कि वह, अवधि यदि आप किसी और ज़्यादा ज़िम्मेदार होने के रूप में देखना चाहते हैं, तो आपके पास पहले से ही जिम्मेदारियों पर ध्यान दें और उन्हें अधिक गंभीरता से लें, चाहे कितना भी उन्हें लगने लगें। यह आपके ऋण का भुगतान करने का तरीका है।
  • इमेज शीर्षक से बी रिस्पांसबल चरण 22

    Video: कौन कहता है कि दर्द के लिए सिर्फ मोहब्बत जिम्मेदार होती है, #866ghc ||Heart Touching Video||

    5
    पहल करें जब आप देखते हैं कि आपको कुछ करना या बदलने की आवश्यकता है, तो किसी और के लिए इंतजार न करें - आप एक सकारात्मक तरीके से फर्क पड़ता है। प्रभार लेना आपको शक्तिशाली महसूस करेगा, जिससे आपके जीवन के कई अन्य पहलुओं में सुधार होगा। बेशक, कुछ मत समझो जिसे आप से बाहर निकलने का तरीका नहीं पता है, लेकिन जो कुछ भी आप जानते हैं कि आप इसे संभालने में सक्षम हैं, न केवल जब प्रभार लेने के लिए कोई और नहीं होता है। "सक्रिय" होने के कारण आप काम पर और स्कूल में एक कदम आगे ले जाएगा।
  • यदि आपका रूममेट किसी भी घर के काम नहीं करता है, तो उसके लिए ऐसा करने के लिए इंतजार न करें। इसे स्वयं करो, और इसके बारे में बाद में बात करें इसका मतलब यह नहीं है कि आप सभी कार्यों का ध्यान रखते हैं, लेकिन आप किसी और को करने के लिए इंतजार करने के बदले काम करते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • बीस रिस्पॉन्सिबल चरण 23 नामक छवि
    6
    ऐसे व्यक्ति बनें जो हमेशा लक्ष्यों को सेट करते हैं कुछ लक्ष्यों को आकर्षित करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। वे दीर्घकालिक हो सकते हैं, जैसे एक डॉक्टर बनना, और अधिक सार, जैसे एक सबसे अच्छा दोस्त या अल्पावधि, जैसे हर रोज अपने बिस्तर बिछाने या एक महीने के भीतर 5 किमी दौड़ना। जो भी आप प्रस्ताव लेते हैं, उसे लिखकर नीचे लिखिए और एक योजना को विस्तृत करें ताकि यह पता चले कि यह कैसे ठीक से हासिल किया जाए। यह एक बड़ी आदत है जो आपकी ओर से प्राप्त होने वाले इनाम पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करेगी और यह जानना होगा कि आपको क्या करना है यदि आपके पास कोई लक्ष्य नहीं है, तो आपको उंगली उठाने के लिए बहुत प्रेरणा नहीं होगी।
  • इन लक्ष्यों को एक कार्ड पर बनाए गए सूचकांक में रखकर इसे अपने बटुए में रखें या इसे अपने डेस्क पर रखें। इसे आप पर दबाव डालने के बजाय प्रेरित करें।
  • असली लक्ष्य बनाएं चार साल के भीतर राष्ट्र के राष्ट्रपति बनने का लक्ष्य नहीं है, जब तक आपके पास ठोस राजनीतिक कैरियर न हो।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    7
    दैनिक दिनचर्या का विकास करें जिम्मेदार लोगों को एक दैनिक दिनचर्या होती है जो उनके लिए काम करती है उठो और प्रत्येक दिन एक ही समय में सो जाओ। हर दिन एक ही समय में खाने की कोशिश करें। नियमित अंतराल पर व्यायाम करें, ख़तरे में चलने के बजाय, हर हफ्ते सर्फिंग करें। प्रत्येक गतिविधि को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा समय चुनें, जैसे ईमेल का जवाब देना, पढ़ना और घर का काम करना। यदि आप यह सब बेतरतीब ढंग से करने की कोशिश करते हैं, तो यह अधिक भारी हो जाएगा और यह अधिक समय लगेगा।
  • दैनिक दिनचर्या होने से आप अपने काम को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और बेहतर कार्य कर सकते हैं, और शीर्ष के करीब रहने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अगर अनपेक्षित कुछ हो जाता है, तो आपको अपनी रूटीन में कड़ाई से छड़ी नहीं करना चाहिए, लेकिन हर चीज को नियमित रूप से संभव के रूप में रखने का प्रयास करें।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 25 नामक छवि
    8
    अपने सामान के साथ जिम्मेदार रहें यह जिम्मेदार लोगों की एक और विशेषता है सुनिश्चित करें कि आप अपनी कार का बीमा कर लें, उसे ईंधन से भर दें और याद रखें कि आपने इसे कहाँ खुल कर रखा है। अपनी सभी नोटबुक लेबल करें और उन्हें अपने लॉकर में रखें। अपनी चाबियाँ किसी सुरक्षित कुंजी अंगूठी में रखें जो हमेशा आपके साथ रहती हैं अपने लेंस का एक मामला है और यह वादा करता है कि यदि आप उन्हें खो देते हैं, तो आप छह महीने में दूसरों को नहीं खरीदेंगे ताकि आप सबक सीख सकें यदि आप अपने लैपटॉप, फोन और अन्य चीजों को हर छह महीनों में बदलना है तो आप जिम्मेदार नहीं हो सकते
  • अपने कंप्यूटर को गर्म पेय से दूर रखें और "चालू" कैफे में अपने लैपटॉप का उपयोग न करें। उन स्थानों पर जाएं जहां आप सुरक्षित हैं।
  • "मेरा iPhone ढूंढें" एप्लिकेशन डाउनलोड करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने ऐप्पल डिवाइस को ब्लॉक या प्रारूपित कर सकते हैं, अगर किसी ने इसे चुराया है।
  • बीर रिस्पॉन्सिबल चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    9
    जितनी जल्दी तुम जाओ वहां पहुंचने की कोशिश करो।
  • 15 मिनट पहले काम करने की कोशिश करें और न केवल ट्रैफिक से बचें, बल्कि आप समय पर पहुंचेंगे। 10 मिनट पहले फिल्मों पर जाने के लिए अपने दोस्तों से मिलने के लिए खोजें और जब आप फिल्म का प्रारंभिक क्रेडिट पहले से शुरू हो चुके हैं तो पार्क करने के लिए एक जगह की तलाश में समय बर्बाद नहीं करेंगे।
  • यदि आवश्यक हो, तो अपना वॉच 15 मिनट आगे लाएं। न केवल यह दूसरों पर एक बेहतर प्रभाव पैदा करेगा, लेकिन यह आपको समय पर पहुंचने के बारे में कम तनाव और चिंतित भी करेगा।
  • युक्तियाँ

    • निष्क्रियता गैर जिम्मेदारियों की ओर जाता है दैनिक कार्यकलापों में शामिल लोगों की तुलना में ज़्यादा ज़िम्मेदार लोग हैं जो सभी दिन उत्पादक नहीं कर रहे हैं। घर से या काम पर क्या होता है, इसके साथ जागरूक होना शुरू करें और समय के साथ आप स्वचालित रूप से अधिक जिम्मेदार होंगे।
    • सुनिश्चित करें कि आप संगठित हैं
    • जिम्मेदारी यह कहने का एक तरीका नहीं है कि आप मजा नहीं कर सकते, यह कहने का एक तरीका है कि मजे की प्रतीक्षा कर सकते हैं या यह सही नहीं है।
    • जब आप विचार करते हैं कि कुछ सही नहीं है या जब आपको लगता है कि आपको ऐसा कुछ व्यक्त करना चाहिए जो स्थिति को बेहतर बना देगा, तो अपनी राय व्यक्त करें
    • अपने आप का ख्याल रखें और अन्य लोगों के व्यापार के बारे में चिंता न करें, समस्याओं से दूर रहें और अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें।
    • लापरवाही के परिणाम के बारे में सोचो क्या आप अपना काम खो देंगे? क्या आप एक अनूठा अवसर खो देंगे? परिणाम के बारे में सोचकर आप जा रहे हैं
    • यदि आप रात में अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं, तो एक समय निर्धारित करें जब आप घर जाएंगे
    • आपके द्वारा निर्धारित समय से पहले घर आने दो।
    • थकावट से बचें यदि जीवन की चुनौतियां आपके लिए नई होती हैं, तो संभव है कि आप बहुत ज्यादा मांग करें, कि आप अपने आप को निकालें, और इसे नए उपाय करने के लिए उचित कारण बताएं। अपना समय लें और दीर्घकालिक प्रक्षेपण रखें।
    • समझें कि जिम्मेदारी एक मानवीय अधिकार है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि जीवन उचित नहीं है। यदि आप वास्तव में अपनी जाति, सामाजिक वर्ग, विश्वासों, जहां आप रहते हैं, आदि के कारण सताए और दुर्व्यवहार कर रहे हैं, तो स्थिति पूरी तरह से बदलने के लिए आपके हाथ में नहीं हो सकता है, लेकिन सिर्फ इसलिए कि आपको बुरी किस्मत है, हार न दें। हमेशा एक विकल्प होता है आप कितनी दूर सकारात्मक या नकारात्मक रूप से आपके पर निर्भर होंगे, लेकिन याद रखें कि अगर आप जीते हैं, तो आप पावर और सम्मान हासिल कर सकते हैं। हार न दें, और कोई इसे से नहीं ले सकता है गलतियों का मतलब यह नहीं है कि आप गलत हैं। अपने आप को क्षमा करें और आत्मविश्वास और सम्मान प्राप्त करें, यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके परिवेश में थोड़ा कम सुधार होगा। अपने समुदाय की सहायता करें और कुछ स्वयंसेवाएं करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com