ekterya.com

अपराध से निपटने के लिए कैसे

अपराध एक प्राकृतिक मानव भावना है कि हम सभी को किसी बिंदु पर या किसी अन्य पर अनुभव करते हैं हालांकि, कई लोगों के लिए, तीव्र या पुरानी अपराध या शर्म की भावनाएं बहुत कष्ट करते हैं प्रदान अपराध एक कार्रवाई, निर्णय या अन्य अपराध के लिए गलती है जिसके लिए आपको जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए और जिसके परिणामस्वरूप दूसरों पर प्रतिकूल असर पड़े। यह एक स्वस्थ गलती है जो आपको अपने अपराधों को ठीक करने, एक सामाजिक सामंजस्य बनाने और जिम्मेदारी की साझा भावना पैदा करने के लिए उत्तेजित कर सकती है। दूसरी ओर, असंगत अपराध आपको उन चीजों के कारण अपराध है, जिनकी आप ज़िम्मेदारी नहीं ले सकते, जैसे कि दूसरों की क्रियाएं और कल्याण, और जिन चीजें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, जैसे अधिकांश स्थितियों के परिणाम इस प्रकार के अपराध हमें अपनी कथित असफलता के बारे में सोचते हैं, शर्म और असंतोष पैदा करते हैं। चाहे आपकी पिछली गलती से गलती होती है या गलती से पैदा होती है, ऐसे कदम होते हैं जो आप इन भावनाओं को हल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्रदत्त अपराध के साथ डील करें

Video: ऊना ज़िला की सुरक्षा कैसे होगी पुख्ता?, पुलिस महकमे में खाली पोस्ट का ‘रोना’

छवि शीर्षक वाला डील विद गिल्ट चरण 1
1
अपने अपराध के प्रकार और उसके उद्देश्य को पहचानें गलती एक उपयोगी भावना है, जब यह हमारे बढ़ने और हमारे व्यवहार से सीखने में मदद करती है जो खुद या दूसरों के लिए आक्रामक या हानिकारक है जब किसी व्यक्ति को चोट पहुंचाई या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसे आप रोक सकते हैं, तो यह उस संकेत को बदलने के लिए एक संकेत होगा (या अन्यथा परिणामों पर इसका असर होगा) यह "आनुपातिक" अपराध व्यवहार को दोबारा बनाने और स्वीकार्य क्या है और क्या नहीं है की हमारी समझ को अनुकूल बनाने के लिए एक मार्गदर्शक हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपकी गलती एक सहयोगी के बारे में अफवाहें फैलाने के लिए है, तो आपको दोषी महसूस होगा प्रदान की. यदि आपको अधिक योग्य और पदोन्नति के लिए ही पदोन्नति मिल गई है तो भी आप दोषी महसूस करते हैं, तो आप एक गलती से निपटेंगे असंगत.
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद पलट चरण 2
    2
    अपने आप को माफ़ कर दो खुद को क्षमा करना, साथ ही किसी और को क्षमा करना, एक कठिन प्रक्रिया हो सकती है। अपने आप को क्षमा करने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम शामिल हैं:
  • अतिरंजना के बिना वास्तविक दर्द को पहचानें न ही कम से कम क्या हुआ
  • इस क्षति के लिए ज़िम्मेदारी की डिग्री का पता लगाएं: ऐसा कुछ हो सकता है जिसे आप अलग तरीके से कर सकते थे, लेकिन आप सभी के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकते हैं। आपकी ज़िम्मेदारी को अधोरेखित करने से ज़रूरी अधिक दोष लग सकता है।
  • हानिकारक कार्रवाई के समय अपने मन को समझें
  • अपने कार्यों से नकारात्मक व्यक्ति पर किसी दूसरे व्यक्ति से बात करें एक गंभीर क्षमायाचना बहुत कुछ कर सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप और दूसरों को पता है कि आपको क्षति की जानकारी है और आप स्पष्ट हैं कि माफी मांगने के अलावा क्या कार्रवाई की जाएगी (यदि कोई हो)।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद अपराध से चरण 3
    3
    जितनी जल्दी हो सके शांति या परिवर्तन करें। सुधार लाने या शांति बनाने के बजाय दोष के साथ रहने के लिए हम खुद को दंडित करते हैं। दुर्भाग्य से, यह व्यवहार केवल आप को वास्तव में मदद कर सकने वाली कार्रवाई करने के लिए बहुत शर्मिंदा महसूस कर देगा। पुनर्स्थापनात्मक परिवर्तन करना आपके गर्व को निगलने और दूसरों के लिए भरोसा करता है कि दोष के स्रोत को सुलझाने के द्वारा आपके काम के लिए आभारी होना चाहिए।
  • यदि माफी मांगने का दुरुपयोग करने का तरीका है, तो उस स्थिति को ठीक करने से बचें जो आपने किया है या उस स्थिति के कुछ हिस्सों को इंगित करें जिनके लिए आप जिम्मेदार नहीं थे। यह केवल दूसरों के दर्द को पहचानता है स्पष्टीकरण के विचलन या स्थिति के विवरण की समीक्षा करने के लिए अतिरिक्त प्रयासों के बिना।
  • अपमानजनक टिप्पणी के लिए माफी मांगना बहुत आसान हो सकता है जिसके कारण कुछ दर्द हो। लेकिन जब कुछ समय तक व्यवहार समाप्त हो गया है, जैसे कि वर्षों से आपके संबंध के बारे में अपने साथी की पीड़ा को अनदेखा करना, तो यह अधिक ईमानदारी और विनम्रता ले लेगा।
  • छवि के साथ डील शीर्षक अपराध
    4

    Video: जब BJP ही देगी Most Wanted को संरक्षण तो उत्तर प्रदेश कैसे बनेगा अपराध मुख्त

    एक पत्रिका लिखना शुरू करें विवरण, भावनाओं और स्थिति की यादों के बारे में जर्नल प्रविष्टियों को लिखना आपको अपने और अपने कार्यों के बारे में जानने में मदद कर सकता है। भविष्य में अपने व्यवहार को सुधारने के लिए कार्य करना अपराध को कम करने का एक अच्छा तरीका है आपकी टिप्पणियां निम्नलिखित जैसे प्रश्नों का उत्तर हो सकती हैं:
  • स्थिति के दौरान, उसके दौरान और उसके बाद जुड़े सभी लोगों के बारे में आपको कैसा महसूस हुआ?
  • उस समय आपकी क्या जरूरत थी और क्या वे मिले थे? यदि नहीं, तो क्यों?
  • क्या आपके पास इस क्रिया के कारण हैं? इस व्यवहार के लिए क्या या उत्प्रेरक कौन था?
  • इस स्थिति में निर्णय के मानकों क्या हैं? क्या आपके अपने मूल्यों, आपके माता-पिता, आपके मित्र, आपके पति या पत्नी या कानून से संस्था से आते हैं? क्या वे न्याय के उचित मानदंड हैं? और, यदि हां, तो आप कैसे जानते हैं?
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद अपराध से चरण 5

    Video: योगी आदित्यनाथ का अपराधियों पे कड़ा प्रहार || क्या है अपराध को जड़ से मिटाने वाला नया कानून

    5
    स्वीकार करें कि आपने कुछ गलत किया है, लेकिन आगे बढ़ें। हम जानते हैं कि अतीत को बदलना असंभव है इसलिए, अपने कार्यों से सीखने में समय व्यतीत करने के बाद, शांति बनाकर और जहां संभव हो, इसमें बहुत अधिक समय तक आगे बढ़ना महत्वपूर्ण नहीं है। याद रखें कि जितनी जल्दी आप दोषी महसूस करना बंद कर देंगे, जितनी जल्दी आप अपने जीवन के दूसरे, अधिक वर्तमान भागों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • अपराध से निपटने के लिए एक जर्नल का उपयोग करने का एक अन्य लाभ यह है कि आप अपनी भावनाओं पर नज़र रख सकते हैं कि आपको यह दिखाने के लिए कि आप एक बार इसे ध्यान में रखकर कितना जल्दी अपराध को कम कर सकते हैं। यह ध्यान रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि कैसे संशोधन किया जाए और स्थिति को ठीक कर उन्हें बदल दिया गया है। यह आपको अपनी प्रगति और जिस तरीके से गलती का सकारात्मक रूप से उपयोग किया है, उस पर गर्व करने में आपकी मदद करेगी।
  • विधि 2
    असमान अपराध के साथ डील करें

    छवि जिसका शीर्षक डील विद अपराध से चरण 6



    1
    अपने अपराध के प्रकार और उसके उद्देश्य को पहचानें उपयोगी "आनुपातिक" अपराध के विपरीत, जो हमें हमारे अपराधों में सुधार करने के लिए संकेत देता है, आम तौर पर अपमानजनक अपराध निम्नलिखित स्रोतों में से किसी एक से आता है:
    • किसी से बेहतर कुछ करें (उत्तरजीवी की गलती)
    • लग रहा है कि आप किसी को मदद करने के लिए पर्याप्त नहीं किया
    • कुछ ऐसा है जो केवल आपको लगता है कि आपने किया
    • जो कुछ आपने नहीं किया, वह करना चाहते हैं
    • पदोन्नति प्राप्त करने के लिए अपराध का उदाहरण लें। यदि आप इसे प्राप्त करने के लिए सहयोगी के बारे में अप्रिय अफवाह फैलते हैं, तो यह अपराध निश्चित रूप से उचित है या प्रदान की कार्रवाई करने के लिए हालांकि, अगर आपको इसे अर्जित करने के लिए केवल इस पदोन्नति मिली है और आप किसी भी तरह से दोषी महसूस करते हैं, तो आप एक गलती से निपटेंगे असंगत. इस प्रकार के अपराध में कोई तर्कसंगत उद्देश्य नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद गलति चरण 7
    2
    आप जो आप नहीं कर सकते हैं, उसके बारे में आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं इसका स्टॉक लें एक पत्रिका में, उन चीजों को लिखो जो आपके पास वास्तव में कुल नियंत्रण हैं। इसमें उन चीजों को भी शामिल किया गया है जिनके बारे में आप केवल आंशिक नियंत्रण रखते हैं अपने आप को एक त्रुटि या घटना के लिए दोषी मानते हुए जो केवल आपके नियंत्रण में आंशिक रूप से था, इसका मतलब है कि आप उन चीज़ों के लिए खुद पर नाराज हैं जो आपके ऊपर हैं।
  • यह भी विचार करना उपयोगी है कि आप उन चीजों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं जिन्हें आप खेद करते हैं ऐसा न करने के लिए, क्योंकि आपको पता नहीं चल पाया तो आप क्या जानते हो अब। आपने शायद सबसे अच्छा निर्णय आपको उपलब्ध कराया, फिर
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आप किसी त्रासदी से बचने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं कि कोई और, आपके पास कोई भी व्यक्ति, जो कि आपके करीबी के पास नहीं था।
  • पहचानो कि अंत में आप अन्य लोगों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं यहां तक ​​कि अगर आप अपने जीवन में उन लोगों के लिए गहराई से प्यार करते हैं और उनकी देखभाल करते हैं, तो वे स्वयं की भलाई सुनिश्चित करने के लिए जा रहे हैं (जैसे आप)।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद गिल्ट चरण 8
    3
    सफलता के लिए अपने मानकों की जांच करें और दूसरों की सहायता करें एक पत्रिका में लेखन, अपने आप से पूछें कि यदि आप अपने लिए निर्धारित व्यवहार आइडिया बहुत अधिक हो सकते हैं अक्सर, बाहरी शक्तियां हमें इन मानकों पर लगाती हैं जो हमें कम उम्र में खुद को स्थापित करने में मदद कर सकती थीं, लेकिन अब वे इतनी कठोर और अप्राप्य हैं कि वे बहुत कष्ट करते हैं
  • इसमें आपके स्वयं की रक्षा करने और अपने स्वयं के हितों का बचाव करने के अपने अधिकार को पहचानना भी शामिल है चूंकि हम अक्सर दूसरों के लिए असंभव नहीं कर रहे हैं या हम कुछ गहरा मूल्य (जैसे नि: शुल्क समय या हमारी अपनी जगह) का त्याग करने के लिए दोषी महसूस करते हैं, तो यह अपराध पर काबू पाने का एक महत्वपूर्ण अंग है यह स्वीकार करना याद रखें कि दूसरों के हितों की असहमत हो सकती है और यह स्वाभाविक है कोई भी गंभीर रूप से अपनी आवश्यकताओं की संतुष्टि की मांग करने के लिए दोषी नहीं है।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद अपराध से चरण 9
    4
    दूसरों की सहायता से गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करें, न कि मात्रा। अपराध अक्सर यह सोचने से आता है कि हम दूसरों के लिए पर्याप्त संवेदनशील नहीं हैं। और जब से आपको केवल देने के लिए एक निश्चित राशि है, याद रखें कि आपकी मदद की मात्रा कम हो जाएगी यदि आप बहुत ज्यादा मदद करने की कोशिश करते हैं हर समय या मदद करता है उन सभी को जो हर समय आपकी बात करते हैं, चाहे जो भी हो
  • इस प्रकार के अपराध से बचने के लिए, परिस्थितियों से अधिक जागरूक रहें जहां आप वास्तव में हैं आप जो हस्तक्षेप करना चाहिए जब आप सहायता प्रदान करते हैं, तो उस समय के बारे में समझदार होने के नाते आपको एक स्वस्थ भावना होगी कि आप दूसरों के प्रति कितनी ज़िम्मेदारी लेते हैं, अपने अपराध को तुरंत कम कर देते हैं इससे आपकी मदद की गुणवत्ता में भी सुधार होगा, जिससे आपको और भी पता चल जाएगा कि यह कितना अच्छा है क्या आप अन्य चीजों के बजाय कर रहे हैं आप ऐसा कर सकते हैं
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद पलट 10
    5
    जागरूकता के माध्यम से स्वीकृति और करुणा प्राप्त करें जागरूकता और ध्यान प्रथाओं की मदद से आप अपने स्वयं के मानसिक प्रक्रियाओं का पालन करना सीख सकते हैं, जिसमें प्रवृत्तियों का पालन किया जाता है, जैसे कि अपने आप को दोष देना और आत्म-आलोचना को ज़्यादा आलोचना करना। एक बार जब आप इन प्रक्रियाओं का पालन करना सीखते हैं, तो आप ये समझ सकते हैं कि इन विचारों पर कार्रवाई की ज़रूरत नहीं है या गंभीरता से नहीं लेना चाहिए, आप स्वयं के प्रति अधिक दयालु हो सकते हैं।
  • यह उन प्रियजनों के साथ घनिष्ठ संपर्क बनाए रखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो आपको स्वीकार करते हैं और आप के प्रति बिना शर्त करुणा दिखाते हैं। दूसरों को इस तरह से आप का इलाज करते हुए, अपने प्रति इस दृष्टिकोण को विकसित करना आसान होगा। हालांकि, आप आप खुद के प्रति स्वीकृति और करुणा के लिए ज़िम्मेदार हैं, और यह बिना या मदद के साथ किया जा सकता है
  • Video: CISF जवानों ने सीखे साइबर अपराध से निपटने के गुर, एक्पर्ट्स ने दिए ये टिप्स

    युक्तियाँ

    • अपने दोष के बारे में एक पूर्णतावादी मत बनो! जब तक उन भावनाओं को आप पर डूब नहीं करते, एक छोटा अपराधी आपको दूसरों के लिए ईमानदारी, ईमानदारी और चिंता के साथ काम करने में मदद कर सकता है।

    चेतावनी

    • दोष के नकारात्मक प्रभावों में आत्म-सम्मान, आत्म-आलोचना और अन्य भावनात्मक अवरोध शामिल हैं। यदि आप ऐसी समस्याओं का पता लगाते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप अभी भी अपने अपराधों से निपटना नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com