ekterya.com

परिपक्वता दिखाने के लिए कैसे करें

कभी-कभी यह एक बच्चे की तरह व्यवहार करने में मजेदार है, लेकिन ऐसे समय होते हैं जब आपको यह दिखाया जाए कि आप परिपक्वता के साथ कार्य कर सकते हैं। यह बचपन से वयस्कता तक आपके मार्ग का एक संकेतक हो सकता है। उन सभी चीजों के बारे में सोचो जो आप कर सकते हैं कि जब आप छोटे थे जिस तरह से आप विकसित या भविष्य में विकसित करना चाहते हैं, उस पर विचार करें। अपने माता-पिता को दिखाने के लिए आवश्यक हो सकता है कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं या दिखा सकते हैं कि आप काम पर अतिरिक्त जिम्मेदारियां या परियोजनाएं ले सकते हैं। परिपक्वता बौद्धिक, भावनात्मक और यहां तक ​​कि आध्यात्मिक पहलुओं को शामिल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि परिपक्वता नियमों या अपेक्षाओं का एक सेट नहीं है जो आपको मिलना चाहिए, लेकिन एक धारणा हालांकि, यह दिखाने के तरीके हैं कि आप व्यक्तिगत रूप से और दूसरों के साथ अपने संबंधों में अधिक से अधिक परिपक्व हो रहे हैं

चरणों

भाग 1
निजी परिपक्वता विकसित करना

छवि शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 1
1
अपने मूल्यों के अनुसार जीना परिपक्वता का मतलब है आपके मूल्यों (जो नैतिकता और नैतिकता पर आधारित हैं) के आधार पर निर्णय लेने का मतलब है, जो आपको लगता है कि एक निश्चित समय पर सबसे अच्छा है। हालांकि आवेगी फैसले करने के लिए मज़ेदार हो सकता है, तो आपको दीर्घकालिक परिणामों में उत्पन्न होने वाले परिणामों का वज़न करना चाहिए। अपने जीवन में एक गाइड के रूप में अपने मूल्यों का उपयोग करें और अपनी इच्छाओं को गुरु के लिए अपने चरित्र में सुधार करें।
  • जिन लोगों की आप प्रशंसा करते हैं और उन मूल्यों की जांच करते हैं, जो वे शामिल हैं यदि यह एक एथलीट है, तो आप प्रशंसा कर सकते हैं कि वह कितना मुश्किल कोशिश करता है, उसका समर्पण और वह अपने शरीर को सीमा तक कैसे ले जाता है अगर आप एक आध्यात्मिक नेता हैं, तो आप ईमानदारी और करुणा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की प्रशंसा कर सकते हैं। अन्य लोगों के सकारात्मक गुणों को दर्शाते हुए आप अपने खुद के मूल्यों को खोजने में मदद कर सकते हैं।
  • चाहे जो भी आप चुनते हैं, आपको उन चीज़ों के साथ रहना चाहिए जो आप तय करते हैं। लोगों को दिखाएं कि आप अपने मूल्यों के अनुसार जीने के लिए तैयार हैं, भले ही इस वजह से मामूली असुविधाएँ हों।
  • छवि दिखावटी परिपक्वता चरण 2 दिखाएं
    2
    अपनी भावनाओं का सम्मान करें परिपक्वता एक भावनात्मक विकास है। दुर्भाग्य से, लोगों (और विशेष रूप से किशोर) को उनकी भावनाओं को अनदेखा करना या अवशेष करना सिखाया जाता है। उदाहरण के लिए, आँसू वापस रखकर, रोने या कहने के लिए माफी मांगो "कुछ भी गलत नहीं, मैं ठीक हूँ" जब वास्तविकता में आप अंदर नष्ट हो जाते हैं यह भावनाओं को प्रकट करने और उन्हें वास्तव में अनुभव करने के लिए स्वस्थ है। हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं और उन्हें अभिव्यक्त करते हैं कि वे सौंदर्य की एक प्यार पहचान और जीवन के निरंतर संघर्ष हैं। अपनी परिपक्वता को प्रदर्शित करने के लिए आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहिए
  • जब आप उदास महसूस करते हैं, अपनी भावनाओं से जुड़ने के लिए कुछ समय निकालें। क्या आपको दुखी करता है पर विचार करें (उदाहरण के लिए, किसी दोस्त या आपके पिता के साथ एक लड़ाई, कम ग्रेड, एक पालतू जानवर जो कि सप्ताहांत के दौरान अपने परिवार से दूर चला गया या दूर हो) दुख की अनदेखी के बजाय, आपको इसे पूरी तरह से जीना चाहिए और स्वीकार करना चाहिए कि आपकी सभी भावनाओं को पहचानना भी महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि वे जो आपको पीड़ित करते हैं
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए, कहकर शुरू करें "मुझे लगता है ..." और कहने से बचें "आप मुझे महसूस करते हैं ..."। कह के बीच अंतर नोट "मुझे दुःखी लग रहा है" और "आप मुझे उदास महसूस कर रहे हैं"। जब कोई व्यक्ति किसी पर आरोप लगाता है, तो अन्य अपनी भावनाओं को व्यक्त करता है जैसा कि आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, आप अपने आप को मजबूत करते हैं, लेकिन यह आरोपों को बनाने का अवसर नहीं लेते हैं।
  • एक बार जब आप अपनी भावनाओं को पहचान लेते हैं, तो उनका ख्याल रखना। उदाहरण के लिए, आप स्वयं को बता सकते हैं: "यह दुखी होने के लिए मजेदार नहीं है, लेकिन मुझे पता है कि भावनाएं हमेशा के लिए नहीं होती हैं जल्द ही मैं फिर से बेहतर महसूस करूँगा और मुझे बेहतर समझने का एक तरीका मिलेगा जो मुझे लगता है"। इसके अलावा, आपको याद रखना चाहिए कि भावनाएं तथ्यों की नहीं हैं उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है "बेवकूफ" एक दिन का मतलब यह नहीं है कि आप वास्तव में हैं। जब आप अपनी भावनाओं का ख्याल रखते हैं, तो आपको अपने साथ उदार होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 3
    3
    दूसरों की शिक्षाओं को प्राप्त करें यह महसूस करने में मजेदार हो सकता है कि आपके पास सभी जवाब हैं और आपको किसी की मदद की ज़रूरत नहीं है, लेकिन परिपक्वता का अर्थ है ज्ञान और दूसरों के ज्ञान के लिए खुला होना। यह पहचानने के लिए एक अच्छी बात है कि आप सब कुछ नहीं जानते (वास्तव में, हर किसी को यह पहचानना चाहिए)। ऐसा लगता है कि आपके आस-पास के लोगों के पास ज्ञान है जो आपके पास नहीं है, इसलिए महत्वपूर्ण फैसले करने से पहले दूसरों की सलाह मांगना अच्छा होगा। इसके साथ, आप बताते हैं कि आप दूसरों से सीखना चाहते हैं।
  • जब आप एक महत्वपूर्ण निर्णय का सामना करते हैं, तो आपको उन लोगों के लिए दिखना चाहिए जिन पर आप भरोसा करते हैं और उनकी राय पूछते हैं। उदाहरण के लिए, एक शिक्षक, एक प्रशिक्षक, एक आध्यात्मिक नेता, अपने पिता, दादा जी, एक रिश्तेदार, आपका सबसे अच्छा दोस्त या कोई अन्य वयस्क या दोस्त जो आप भरोसा करते हैं
  • याद रखें कि कोई भी आपके लिए तय नहीं कर सकता यद्यपि दूसरों की मदद उपयोगी हो सकती है (या शायद नहीं), यह आप (और कोई नहीं बल्कि आप) है जो अंतिम फैसला करेगा।
  • छवि दिखाएं परिपक्वता चरण 4
    4
    आलोचना के बिना एक दृष्टिकोण बनाए रखें हम सभी उस दोस्त से प्यार करते हैं जो हमेशा हमें समर्थन करता है, जो कभी भी गपशप न करते हैं और जो हमें लगता है कि हम उसे कुछ भी बता सकते हैं (यह कितना शर्मनाक हो सकता है)। एक सहिष्णु व्यक्ति की स्वीकृति का एक दृष्टिकोण है। इसके अलावा, यह व्यापक और प्रामाणिक है। आपको अपने जीवन में लोगों को स्वीकार करना चाहिए क्योंकि वे हैं (आप सहित!)। मांग न करें कि वे बदलते हैं अपने आप को नैतिक रूप से श्रेष्ठ न समझें बेहतर अभी तक, यह दर्शाता है कि आप समझने के माध्यम से अपने जीवन में हर किसी को स्वीकार करना सीख सकते हैं। कोई भी आपके लिए श्रेष्ठ या नीच नहीं है। अपने फैसले को बनाए रखने के बारे में जानें और लोगों के साथ दया करें।
  • निर्णय आप और दूसरों के बीच की दूरी बनाने का सबसे अच्छा तरीका है सहानुभूति का उपयोग करें और "अपने आप को दूसरों के जूते में रखना सीखना"। यहां तक ​​कि अगर किसी का जीवन आप के लिए सही लग रहा है, आपको याद रखना चाहिए कि हर किसी की समस्याएं हैं और वे भी पीड़ित हैं।
  • गपशिप वह तरीका है जिसमें एक व्यक्ति के फैसले का प्रसार होता है। जब आप अन्य लोगों के बारे में बात करते हैं तो आप जो कहते हैं, उससे बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • अगर कोई गपशप करना शुरू कर देता है, तो आप निम्न कह सकते हैं: "यह गपशप की तरह लग रहा है और मैं किसी की भावनाओं को चोट नहीं करना चाहता। चलो हमारे बिल्लियों के बारे में बेहतर बात करते हैं। "
  • छवि शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 5
    5
    अपनी प्रतिबद्धताओं का अनुपालन करें जब आप कम थे, तो आपके पास पहले से ही सब कुछ के लिए एक निर्धारित समय था उदाहरण के लिए, आप स्कूल जाते हैं, खेल के लिए या नृत्य करते हैं अब, यह बहुत संभावना है कि आपके पास अपनी प्रतिबद्धताओं को शेड्यूल करने की क्षमता है। जब आप कहते हैं कि आप कुछ करेंगे, आपको इसे करना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आपको इसे मज़ेदार न मिलें, तो आपको दूसरों को दिखाया जाना चाहिए कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं और आप एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं।
  • एक बार जब आप किसी के प्रस्ताव को स्वीकार करते हैं, तो आपको अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करना चाहिए। उन लोगों को दिखाएं जो आप पर भरोसा कर सकते हैं।



  • भाग 2
    परिपक्वता वाले अन्य लोगों के साथ बातचीत करें

    छवि का शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 6
    1
    सम्मान के साथ लोगों का इलाज करें अपने कार्यों और अपने शब्दों के साथ दोनों, सम्मान के साथ अपने चारों ओर उन लोगों के साथ व्यवहार करें। सम्मान रिश्ते में विश्वास और समर्थन बनाता है, अपने माता-पिता, भाई-बहन, मित्रों या अपने साथी के साथ हो। दूसरों का सम्मान करना सीखने का एक अच्छा तरीका है अपने आप को सम्मान के साथ व्यवहार करना। कुछ ऐसा करने के लिए दबाव मत महसूस करो क्योंकि हर कोई इसे करता है यदि आप अपने दिमाग, अपने शरीर और अपनी आध्यात्मिकता का सम्मान करते हैं, तो आप सुन सकते हैं कि आपका अंतर्ज्ञान आपको किसी विशेष गतिविधि में भाग लेने के लिए नहीं कहता है। एक बार जब आप जानते हैं कि आत्म सम्मान कैसे महसूस होता है, तो दूसरों को उसी सम्मान के साथ व्यवहार करना सुनिश्चित करें।
    • कहने के लिए इस्तेमाल हो जाओ "कृपया" और "धन्यवाद" अधिक बार
    • यहां तक ​​कि अगर आप एक चर्चा के बीच में हैं, तो आपको अपने आप का अपमान करने से बचना चाहिए। किसी के साथ असहमत होना और सम्मान रखना जरूरी है अपने मुंह खोलने से पहले सोचें और कुछ भी मत कहो जो हानिकारक हो सकता है। आप निम्न कह सकते हैं: "हालांकि मैं आपकी राय नहीं बताता हूं, मैं इसे मानता हूं और उसका सम्मान करता हूं"।
    • दूसरों को सम्मानजनक तरीके से इलाज करके, आप जिस तरह से बातचीत करते हैं, उसके परिपक्वता को आप दिखाते हैं।
  • Video: फूलगोभी की खेती कैसे करें ?

    छवि दिखाएं परिपक्वता चरण 7
    2
    एक संघर्ष के दौरान शांति से कार्य करें एक तर्क के दौरान प्रतिशोध करना और क्रोध प्रकट करना आसान है, लेकिन आपको शांत रहने की कोशिश करनी चाहिए। यह लंबे समय तक महान स्वास्थ्य लाभ लाता है। उदाहरण के लिए, यह शरीर में सूजन के स्तर को कम कर देता है। जब तनावपूर्ण स्थितियां उठती हैं, तो आपको शांत रहना चाहिए और कुछ सकारात्मक विचार करना चाहिए। नाराज नहीं होने और शांत रहने के लिए, आप दूसरों को अपनी भावनाओं को परिपक्वता के साथ संभाल करने की क्षमता प्रदर्शित करते हैं।
  • जब आपको लगता है कि क्रोध आप पर हावी है, तो दो बार गहराई से साँस लें और अपने शरीर से जुड़ें। विश्लेषण करें कि क्रोध कहां से आता है और उसकी बात सुनता है। अपने कारण यह निर्धारित करें कि आप उस स्थिति को कैसे संभालना चाहते हैं।
  • यदि आपके पास कठिन समय से शांतिपूर्वक प्रतिक्रिया होती है, तो माफी मांगें और अकेले रहने के लिए एक क्षण के लिए पूछें। आप निम्न कह सकते हैं: "यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और हमें इसके बारे में बात करना है, लेकिन अब मैं बहुत गुस्सा हूं और मुझे शांत होना चाहिए। क्या हम इस बारे में बाद में बात कर सकते हैं? मुझे सोचने के लिए समय चाहिए। "
  • छवि दिखाएं परिपक्वता चरण 8
    3

    Video: भ्रूण का शिशु बनने तक का सफर देखकर हैरान हो जाओगे || How baby grows in womb.

    रक्षात्मक से बचें जब tempers गर्मी, आप को देखने के अपने दृष्टिकोण की रक्षा के लिए आग्रह का विरोध करना चाहिए। यह दीवार की तरह नहीं है, लेकिन दूसरों की राय सुनने के लिए तैयार होने के बारे में नहीं है, भले ही आप इसके खिलाफ मौलिक हैं। ग्रह पर कोई अन्य व्यक्ति नहीं है जिसके साथ आप सब कुछ पर सहमत होंगे। सम्मान करना और उसी तरह सुनना सीखें, जिसे आप चाहते हैं कि दूसरे व्यक्ति आपकी बात सुने। दूसरों के विचारों को सुनना और सक्रिय रूप से अभिनय न करने से पता चलता है कि आप संघर्ष को संभालने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आप अपने माता-पिता से कई चीजों के बारे में असहमत हैं (उदाहरण के लिए, जो कपड़े आप पहनते हैं, आपके सेल फोन का उपयोग करते हैं, आपके साथी या आपके मित्र होते हैं) और आम जमीन नहीं मिलती। यदि आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता आपको समझें, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उन्हें भी समझें।
  • यदि आप अपने आप को रक्षात्मक पर डालते हैं, तो आपको लड़ाई नहीं करनी चाहिए, लेकिन अपनी भावनाओं के बारे में बात करें कहने के बजाय: "आप मुझे झूठा कहते हैं और मैं झूठा नहीं हूं!", आप कह सकते हैं: "यह महत्वपूर्ण है कि लोग मेरे साथ ईमानदार हों, इसीलिए मुझे झूठ बोलने का आरोप लगाया जाए"।
  • चित्र दिखाएं परिपक्वता चरण 9
    4
    अपनी गलतियों को पहचानें अपने जीवन की समस्याओं के लिए अन्य लोगों को दोष न दें। पहचानें कि आपके पास निर्णय लेने का विकल्प होता है कि कैसे कार्य करें और प्रतिक्रिया दें सभी रिश्तों को बातचीत की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि आप दोनों को जो आप महसूस करते हैं और क्या होता है में भी योगदान देते हैं। आपको कितना बुरा लगता है दूसरों के लिए दूसरों को दोष देना बहुत आसान है, लेकिन आपको अपनी भागीदारी को स्वीकार करना चाहिए और अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए आपने जो कार्यों को लिया और अपनी जिम्मेदारी संभालें
  • भले ही दूसरों के दोष हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी समस्याओं और आपकी भावनाओं के लिए उन्हें दोष देना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास उनको व्यवहार करने का अधिकार है जैसे कि वे आपके लिए नीच थे।
  • यदि आप किसी की विफल हो गए हैं, तो माफी मांगें। बाहरी चीजों में बहाने की तलाश करने के बजाय, आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे माफ करना, देर हो गई यह मेरी गलती है, क्योंकि मैंने समय पर वहां आने के लिए पर्याप्त समय नहीं लिया है"। यह भविष्य में अलग तरह से काम करने का वादा करता है: "अगली बार, मैं समय पर होने के लिए दस मिनट का समय निकालूंगा"।
  • अपनी गलतियों को पहचान कर, आप दिखाते हैं कि आप विनम्र हैं और आप अपनी जिम्मेदारी मान सकते हैं, जो एक बहुत ही परिपक्व क्रिया है।
  • छवि शीर्षक दिखाएं परिपक्वता चरण 10
    5
    अपने अनुरोधों को तैयार करें जब आप कुछ चाहते हैं, तो मांग की मत कल्पना कीजिए कि यदि आप हमेशा से चीजों की मांग करते हैं तो आप कैसे प्रतिक्रिया करेंगे सबसे अधिक संभावना है, आप इसे पसंद नहीं करेंगे इसके बजाय, एक अनुरोध करें। अपना केस बताएं और आपके अनुरोध की व्याख्या करें। याद रखें कि आप अब नहीं हैं कि सुपरमार्केट ट्रॉली पर बैठे सनकी बच्चे ने अपनी माँ को चिल्लाकर कुछ फ्राइज़ खरीदने के लिए कहा।
  • यदि आप एक कुत्ते चाहते हैं, तो इसे पाने के लिए गुस्से का आवेश फेंकना आवश्यक नहीं है। अपने माता-पिता से कुत्ते को घर लाने की अनुमति के लिए पूछो और उन्हें बताएं कि आप इसे पैदल चलने, इसे खिलाने और इसकी देखभाल करने के लिए ज़िम्मेदारी लेंगे। अनुरोध तैयार करके और आपके द्वारा जो वादा करता है उसे पूरा करके अपनी परिपक्वता को दिखाएं।
  • यह कहने के बजाय कि आप इसके लायक हैं या शिकायत करते हैं कि आपको कभी भी वह नहीं मिलता है जो आप चाहते हैं, आप निम्न को चुनने का विकल्प चुन सकते हैं: "यह ऐसा कुछ है जिसे मैं वास्तव में चाहता हूं और मैं वास्तव में इसकी सराहना करता हूं अगर आप मेरी बात सुनें तो मैं क्या कहना चाहूंगा"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com