ekterya.com

पट्टे कैसे लिखें

क्या आप पहली बार एक संपत्ति किराए पर ले रहे हैं? अपने किरायेदार के साथ किरायेदारी पर हस्ताक्षर करने से आपको यह सुनिश्चित करने में सहायता मिलेगी कि प्रक्रिया में कोई कठिनाइयां नहीं हैं और यदि कोई है तो आपको कानूनी संसाधन देगा। एक पट्टे को स्पष्ट और सीधी भाषा में लिखा जाना चाहिए और इसमें भुगतान की शर्तों, नियम जो कि किरायेदार का पालन करना होगा, और अगर दोनों पक्ष समझौते को तोड़ देगा तो क्या होगा इसका विवरण शामिल होना चाहिए। आप एक मानक पट्टे के साथ शुरू कर सकते हैं और फिर इसे अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप बदल सकते हैं और अपने अधिकार क्षेत्र में कानूनों का पालन कर सकते हैं। पट्टे लिखने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
मूल बातें कवर

लिखे एक लीज चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पट्टे पर एक शीर्षक दें। कागज की शुरुआत में, यह स्पष्ट करने के लिए "आवासीय पट्टे" या किसी अन्य उपयुक्त शीर्षक को लिखें, यह एक कानूनी अनुबंध है।
  • छवि लिखित एक लीज चरण 2 शीर्षक
    2
    पट्टे में सभी पार्टियों को पहचानें स्पष्ट रूप से मालिक के नाम और पता और किरायेदार के नाम और पता की सूची बनाते हैं, यह स्पष्ट करता है कि किरायेदार कौन है और मकान मालिक कौन है यदि आप चाहते हैं कि आप अतिरिक्त संपर्क जानकारी जैसे फोन नंबर और ईमेल पते शामिल कर सकते हैं।
  • लिखे एक लीज चरण 3 नामक छवि
    3
    उस परिसंपत्ति का वर्णन करें, जिसे आप पट्टे के साथ कवर करने जा रहे हैं यदि आप एक आवासीय पट्टे लिखते हैं, तो किराये की संपत्ति का पूरा पता और अपार्टमेंट नंबर लिखें संपत्ति की शर्तों और पट्टे की तारीख का वर्णन करें।
  • Video: हैंडराइटिंग कैसे सुधारें | How to Improve Handwriting | Awal

    लिखे एक लीज चरण 4 नामक छवि
    4
    पट्टे की अवधि की स्थापना। इसमें एक प्रारंभ और समाप्ति तिथि, साथ ही दिनों, सप्ताह या महीनों में पट्टे के समय की विशिष्ट अवधि होनी चाहिए। यदि उपयोग की निरंतरता के लिए निर्धारित एक रुकावट है या यदि पट्टे के प्रारंभिक समाप्ति के लिए कोई विकल्प है, तो यह निर्दिष्ट होना चाहिए।
  • अधिकांश पिछले तीन महीनों, छः महीने या एक वर्ष में पट्टे पर होते हैं
  • आपके पास मासिक या साप्ताहिक पट्टा जारी करने का विकल्प भी है
  • लिखे एक लीज चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पट्टे के साथ जुड़े सभी राजधानी पर विचार करें। घर के पट्टे के लिए, भुगतान संबंधी जानकारी में किराए की राशि और शर्तों का भुगतान शामिल होना चाहिए कि यह कैसे भुगतान किया जाना चाहिए।
  • महीने का कौन सा दिन लिखें किराए का कारण है और यह कहां भेजा जाना चाहिए। ।
  • निर्दिष्ट करता है कि यदि एक देर से शुल्क का एक निश्चित समय के बाद एक अधिभार होगा और यह कितना होगा उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं, "यदि किरायेदार नियत तारीख के 10 दिनों के भीतर भुगतान करता है, तो किरायेदार को देर से भुगतान के लिए $ 60.00 का अधिभार होगा।"
  • जमा की शर्तों का वर्णन करें जमा की राशि और उन शर्तों को दर्शाता है जिसके तहत इसे वापस किया जाएगा। यह दर्शाता है कि जब तक संपत्ति पट्टा के अंत में अच्छी स्थिति में न हो, तब तक जमा वापस नहीं किया जाएगा, यह दर्शाता है कि पट्टे के अंत के बाद कितने दिन लौट आएंगे।
  • लिखे एक लीज चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    जिम्मेदारियों को निरुपित करें यह इंगित करता है जो, सेवाएं (गैस, पानी और बिजली) के लिए भुगतान कचरा और रीसाइक्लिंग के आरोप में, संपत्ति के बाहरी क्षेत्रों और किराए पर संपत्ति के लिए किसी भी अन्य विशिष्ट जिम्मेदारी सर्विसिंग के लिए जिम्मेदार होगा।
  • जिम्मेदारियों का विश्लेषण करने के लिए स्थानीय कानूनों की जांच करें कुछ मामलों में मालिक कानूनी तौर पर गैस और पानी के लिए भुगतान करने के लिए बाध्य होगा, जबकि अन्य क्षेत्रों में किरायेदार इन खर्चों के लिए जिम्मेदार होगा।
  • संकेत करता है कि मरम्मत करने के लिए जिम्मेदार कौन है, उपकरणों को चलाने और इतने पर चल रहा है। फिर, आपको यह निर्धारित करने के लिए स्थानीय कानूनों में देखना चाहिए कि आपकी भूमिका क्या होनी चाहिए। ज्यादातर मामलों में, यह सुनिश्चित करने के लिए मालिक जिम्मेदार है कि रहने की जगह सुरक्षित और कार्यात्मक है
  • यह दर्शाता है कि किरायेदार संपत्ति के साथ समस्याओं की मकान मालिक को सूचित करने के लिए ज़िम्मेदार है, जिसमें सुरक्षा संबंधी चिंताएं, खोई हुई कुंजी आदि शामिल हैं।
  • छवि लिखित एक लीज चरण 7 शीर्षक



    7
    किरायेदार के तहत किरायेदार के विशिष्ट दायित्वों का वर्णन करता है यह प्रदान करना चाहिए कि किरायेदार सभी लागू कानूनों, जो किरायेदार केवल अपने उद्देश्य उपयोग के लिए और कहा कि किरायेदार अपने कर्तव्यों में नाकाम रहने के लिए प्राप्त किसी भी उल्लंघन या जुर्माना के लिए जिम्मेदार है संपत्ति का उपयोग करने के लिए सहमत का पालन करने के लिए जिम्मेदार है।
  • यह स्थापित करता है कि किराए के लिए केवल आवासीय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाना चाहिए
  • लिखें कि किरायेदार को क्या करना चाहिए अगर संपत्ति के अंदर कुछ क्षतिग्रस्त हो जाए।
  • निर्दिष्ट करता है कि अगर किरायेदार को संपत्ति में परिवर्तन करने की अनुमति है उदाहरण के लिए, यदि किरायेदार दीवारों को पेंट करना चाहता है, तो एक मॉडेम स्थापित करें और इसी तरह, आपको इन परिवर्तनों की अनुमति दी जाने पर आपको पट्टे पर स्थापित करना होगा।
  • निर्धारित करें कि पालतू जानवरों की अनुमति दी जाती है और पट्टे में पालतू जानवरों के बारे में नियमों को निर्दिष्ट करते हैं। आपको वजन पर आधारित प्रत्येक जानवर के लिए एक अतिरिक्त, गैर-वापसीयोग्य पालतू जमा की आवश्यकता हो सकती है। आप इंगित कर सकते हैं कि पालतू जानवरों को घर के अंदर अनुमति दी जाएगी या उन्हें बाहर छोड़ दिया जाना चाहिए। आप उन कार्यों को निर्दिष्ट कर सकते हैं जिन्हें आप ले लेंगे यदि पालतू जानवरों को मानवीय रूप से इलाज नहीं किया जाता है आपकी संपत्ति पर पालतू जानवरों की अनुमति देने के सभी पहलुओं को सावधानी से देखें
  • निर्धारित करें कि अगर किरायेदार को यूनिट को पट्टा करने की अनुमति है और ऐसा करने के लिए प्रक्रिया का वर्णन करें।
  • Video: पट्टा इंग्लिश में क्या है

    लिखे एक लीज चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    लापता भुगतान या पट्टे की शर्तों का उल्लंघन करने के परिणामों को निर्दिष्ट करता है। अगर आपको किरायेदार को सहमत भुगतान करने में विफल रहता है या अगर उसे अन्य असाइन की गई जिम्मेदारियों का उल्लंघन मिल रहा है, तो आपको उन कार्यों का विवरण देना होगा, जो मालिक ले जाएगा। यह आपके लिए उपलब्ध संसाधनों का ब्योरा, जिसमें निष्कासन, प्रतिबंध और / या कानूनी कार्रवाई शामिल है, का विवरण दिया गया है।
  • लिखे एक लीज स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    पट्टे पर हस्ताक्षर करने और तारीख करने के लिए दोनों पक्षों के लिए रिक्त स्थान शामिल हैं। मालिक और किरायेदार को प्रभावी होने के लिए अनुबंध के लिए पट्टे पर हस्ताक्षर करना होगा।
  • भाग 2
    अपनी पट्टे को अतुलनीय बनाना

    लिखे एक लीज चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने राज्य के कानूनों का पालन करें मकान मालिक और किरायेदार अधिकार से संबंधित कानून राज्यों के बीच अलग-अलग होते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जब आप पट्टे लिखते हैं तो आप अपने अधिकार क्षेत्र के कानूनों को समझते हैं। यदि आप कुछ लिखते हैं जो लागू करने योग्य है, तो आपका पट्टा आपके लिए व्यर्थ हो सकता है आप एक मानक पट्टे के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें सही परिस्थितियां हैं
  • छवि लिखित लिखें एक लीज चरण 11

    Video: New गेट पट्टी कैसे बनता है

    2
    एक वकील पट्टे की समीक्षा करें। दो कारणों से कानूनी सलाह लीजिए: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका पट्टा स्थानीय कानूनों का पालन करता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यदि समस्या उत्पन्न होती है तो आपको पर्याप्त सुरक्षा मिलती है। एक वकील खोजें जो पट्टों और अन्य अनुबंधों के प्रारूपण और अनुमोदन में काफी अनुभव है वह सही भाषा का उपयोग करने के लिए और सही स्थितियों को पता चलेगा कि यह सुनिश्चित करने के लिए शामिल किया जाना चाहिए कि आपका पट्टे कानूनी तौर पर अकाट्य है
  • लिखे एक लीज स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: बेल्ट वाले ब्लाउज पट्टी वाला ब्लाउज की कटिंग करना सीखें,How to Drafting Cutting Belt Blouse in Hindi

    3
    सुनिश्चित करें कि भाषा स्पष्ट है। किसी भी पार्टी को समझने के लिए पट्टे को मुश्किल नहीं होना चाहिए कई कानूनों का उपयोग न करें स्पष्ट और संक्षिप्त वाक्य लिखें। भरोसेमंद पट्टे के परिणामस्वरूप कोई भ्रम पैदा नहीं होगा यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • वर्तनी और व्याकरण की जांच करें गरीब व्याकरण, खराब विराम चिह्न, और गलत वर्तनी वाले शब्दों के साथ पट्टे पढ़ते समय भ्रमित हो सकते हैं।
  • महत्वपूर्ण जानकारी को उजागर करने के लिए एक विशेष प्रारूप का उपयोग करें आप बोल्ड राशि और जमा की राशि और महत्वपूर्ण तिथियों को उजागर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • गैर-अनुपालन के मामले में हमेशा एक कानूनी पेशेवर को अपनी पट्टे की प्रवर्तन क्षमता को सत्यापित करने के लिए समीक्षा करें।
    • पट्टे निष्पादित करने से पहले हमेशा अपने स्थानीय कानूनों की जांच करें। जब आप एक पट्टे लिखते हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप स्थानीय अनुबंध कानूनों का उल्लंघन नहीं करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com