ekterya.com

त्वरित निर्णय कैसे करें

त्वरित निर्णय लेने में सक्षम होने के लिए यह एक बहुत महत्वपूर्ण उपकरण है इसे कभी-कभी "अपने पैरों के साथ सोच" कहा जाता है, जो कि ध्यान के बिना होता है हम अपने दैनिक जीवन में इन प्रकार के मापन भी करते हैं, भले ही उन्हें पता न हो, जैसे कि स्कूल जाने या काम करने के लिए किन मार्ग ले जाना है। लेकिन कभी-कभी, ऐसे महत्वपूर्ण निर्णय होते हैं जिन्हें हमें जल्दी से भी बनाने की आवश्यकता होती है, और आप "जमे हुए" हो सकते हैं, जो समाधान खोजने में असमर्थ हैं। अगर आपको निर्णय जल्दी करने की आवश्यकता महसूस हो रही है, तो आपको अपने विकल्पों का मूल्यांकन करने और निर्णय लेने पर आत्मविश्वास महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण सोच के नाम पर उपयोग करना सीखना चाहिए। ऐसे कुछ कदम हैं जो आपको निर्णय लेने के लिए जल्दी लेते हैं, और उनका अभ्यास करने से आप अपनी निर्णय प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में सहायता कर सकते हैं। निर्णय लेने के लिए पढ़ना जारी रखें कि जल्दी से निर्णय कैसे करें

चरणों

1
पहचानें कि आप किस निर्णय को लेकर जा रहे हैं कभी-कभी कोई निर्णय अन्य फैसलों की ओर जाता है, या फिर निर्णय लेने के लिए निर्णय लेने का दूसरा समूह होता है आपको समस्या को अलग करना चाहिए, ताकि कोई निर्णय किया जा सके।
  • स्पष्टीकरण के लिए पूछें, यदि आप जिस निर्णय को बनाने जा रहे हैं, वह स्पष्ट नहीं है। यदि आप समस्या से अवगत नहीं हैं, तो आप एक त्वरित निर्णय नहीं कर सकते उदाहरण के लिए, गणित कक्षा में एक साधारण समस्या, आप इसे हल करने में सक्षम नहीं होंगे, यदि आप मानदंडों में से किसी एक को समझ नहीं पाते हैं।
  • 2
    जहां तक ​​संभव हो, निर्णय प्रक्रिया में शामिल भावनाओं को समाप्त करता है। अपने आप से पूछें कि क्या निर्णय का परिणाम आपके जीवन को काफी हद तक प्रभावित करेगा। यदि जवाब नहीं है, तो तनाव या हताशा से छुटकारा पाने से आपके मन को साफ करने और बेहतर निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।
  • 3
    फैसला लें कि निर्णय लेने के लिए आपको किस मानदंड का उपयोग करना चाहिए। मानदंड एक ऐसे फैसले को परिभाषित करता है जो किसी निर्णय के लिए जरूरी है। उदाहरण के लिए, यदि आप यह तय करने का प्रयास कर रहे हैं कि रात के खाने के लिए क्या करना है, तो मानदंड एक नुस्खा हो सकता है जिसमें आपके हाथ में मौजूद सामग्रियों और बच्चों के लिए आकर्षक है।
  • Video: सरपंच सचिव की शिकायत कैसे करें -sarpanch sachiv ki sikayat kare online | Usa seo.

    4
    अपने विकल्पों के साथ ईमानदार और अनम्य रहें किसी भी विकल्प को निकालें जिसे आप जानते हैं कि आप नहीं चुनेंगे। इससे विकल्पों की संख्या को कम करने में मदद मिलेगी, जिसके बीच आप अंत में चुनाव करेंगे।
  • समझें कि कई परिस्थितियों में निर्णय का अभाव एक विकल्प नहीं है। यह बुरा निर्णय लेने से भी बदतर है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने परिवार को रात के खाने के लिए खिलाने का निर्णय ले रहे हैं, तो आप उसे खिलाने के लिए नहीं चुन सकते हैं। शायद ही कभी, सही निर्णय होते हैं पहचानें कि प्रत्येक विकल्प में विपक्ष भी हो सकता है त्वरित निर्णय लेने की चाल, आपके पास उपलब्ध जानकारी और मानदंडों के साथ सबसे अच्छा विकल्प चुनना है।
  • Video: Numerology Number 1 || मूलांक 1 || जन्म तिथि से जानिए अंक ज्योतिष मूलांक 1 से 9




    5
    अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल का उपयोग करें महत्वपूर्ण सोच तर्क की एक श्रेष्ठ प्रकार है जो मूल्यों का अवलोकन, अनुभव, विश्लेषण और प्रतिबिंब करती है। निर्णय लेने से पहले प्रत्येक विकल्प के साथ परिणामों की कल्पना करने के लिए कुछ पल लें।
  • पेशेवरों और विचारों की एक सूची मानसिक रूप से तैयार करें इसे लिखने में समय लेने के बजाय, ध्यान दीजिए कि प्रत्येक विकल्प आपके द्वारा चुने गए मानदंडों को कैसे भरता है। सबसे अच्छा विकल्प चुनें
  • 6
    अपनी सहजता का पालन करें, अगर आपने अभी तक निर्णय नहीं लिया है संकट में तेजी से निर्णय लेने की प्रक्रिया कहा जाता है, कभी-कभी प्रतिक्रियाशील निर्णय लेने, क्योंकि यह एक उत्तेजना की प्रतिक्रिया है। ये निर्णय अक्सर आपके महत्वपूर्ण सोच कौशल पर आधारित होते हैं।
  • जून 2005 में, शोधकर्ताओं ने बताया कि लोग अक्सर त्वरित निर्णय लेने के लिए अफसोस करते हैं, भले ही वे सही थे। उन्होंने बताया कि त्वरित निर्णय लेने का मतलब यह नहीं था कि वे इससे भी ज़्यादा निर्णय ले रहे थे। निर्णय सही थे, लेकिन उन धारणाएं नकारात्मक थीं। पता लगाएँ कि क्या आपके पास एक ही पूर्वाग्रह है इसे समझने से आप अपने निर्णयों से अधिक संतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
  • 7
    अपना निर्णय बताएं एक बार जब आप कोई निर्णय ले लेंगे, तो अगली बात यह है कि इसमें शामिल दलों को संवाद करना होगा, खुद को कार्रवाई में डाल देना अन्य लोगों को अपने निर्णय लेने और आगे बढ़ने की इजाजत दे सकती है।
  • युक्तियाँ

    • महत्वपूर्ण सोच विकसित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में बहुत उपयोगी हो सकता है। प्रत्येक विकल्प के संभावित परिणामों पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय ले कर महत्वपूर्ण सोच का अभ्यास करें। उन चीजों का विश्लेषण करें जो आप देख रहे हैं, उनके पेशेवरों और विपक्षों के अनुसार पढ़ें और सुनो। गंभीर सोच अक्सर लोगों को अपने आराम क्षेत्र से बाहर खींचती है, इसलिए आपको उस "आराम क्षेत्र" क्षेत्र से अधिक बार बाहर निकलने की कोशिश करनी चाहिए, और जल्द ही आप तेजी से और चालाक सोचने में सक्षम होंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: FIRE SIGNS * ARIES * LEO * SAGITTARIUS * SCORPIO NEW MOON TAROT READING * Subtitulos En Español

    • महत्वपूर्ण सोच कौशल
    • अभ्यास
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com