ekterya.com

बेहतर निर्णय कैसे करें

जीवनभर में, आप कई निर्णय लेंगे, जो तुच्छ से महत्वपूर्ण के लिए होगा। आप जो निर्णय लेते हैं वह उस व्यक्ति का निर्धारण कर सकता है जिसे आप बाद में बन सकते हैं महत्वपूर्ण चरणों में निर्णय लेने से आपके भविष्य को प्रभावित भी हो सकता है। यदि आपने कभी कुछ किया है जिसे आपको अफसोस है, तो आप बेहतर निर्णय लेने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

निर्णय फ़्रेम करें
छवि शीर्षक 484231 1

Video: हरि Ke Darshan (भाग - 1)

1
सामान्य में समस्या का पर्दाफाश करें इससे पहले कि आप एक अच्छा निर्णय कर सकें, आपको समस्याओं को व्यापक रूपरेखा में प्रकट करना चाहिए और स्पष्ट रूप से यह आपके द्वारा किए गए फैसले पर ध्यान देने में आपकी मदद करेगा और आप उन चीजों से विचलित नहीं होंगे जो इस मुद्दे से संबंधित नहीं हैं। यह एक या दो सरल वाक्यों को लिखने में सहायक हो सकता है जो कहते हैं "मुझे जो फैसला करना है वह है ..."
  • आपको खुद से यह भी पूछना चाहिए कि आपको यह फैसला क्यों करना चाहिए। आपकी प्रेरणा क्या है? इससे आपको उन कार्यों को समझने में सहायता मिलेगी जिनके बारे में आप ले रहे हैं। शायद आपने एक नई कार खरीदने का फैसला किया है क्या आप इसे खरीदने के लिए जा रहे हैं क्योंकि आपको इसकी ज़रूरत है? क्या आप इसे चाहते हैं क्योंकि आपके एक मित्र की नई कार है? अपनी प्रेरणा को समझने से आपको गलत निर्णय लेने में मदद मिल सकती है
  • छवि शीर्षक 484231 2
    2
    अपनी भावनाओं के साथ डील करें आपकी भावनाओं का आपके द्वारा किए गए फैसले पर कोई प्रभाव पड़ता है यह एक बुरी बात नहीं है कुंजी अपनी भावनाओं को पहचानने और नियंत्रित करने में सक्षम है। आप अपनी भावनाओं का उपयोग करते हुए अच्छे निर्णय ले सकते हैं और साथ ही तर्कसंगत होने पर भी। आपको केवल उस भावनाओं को शामिल करना चाहिए जो सीधे आपके द्वारा किए गए फैसले से संबंधित हों
  • अगर आपको काम या स्कूल जाने से पहले कुछ बुरी खबर मिली है, तो ये नकारात्मक भावनाएं आपके द्वारा किए गए कुछ निर्णयों को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आप इसकी जानकारी रखते हैं, तो आप थोड़ी देर के लिए शांत हो सकते हैं और इस मुद्दे पर अपने हाथ में ध्यान केंद्रित करना याद रखें।
  • छवि शीर्षक 484231 3
    3
    जानकारी पर भर मत करो आप सुन सकते हैं कि कुछ लोग बेपरसंद निर्णय लेते हैं हालांकि, आपके निर्णय को आधार देने के बारे में जानकारी जरूरी है, लेकिन बहुत अधिक जानकारी के साथ खुद को भरना एक बुरी चीज है। सामान्य तौर पर, हम सबसे हाल की जानकारी के आधार पर निर्णय लेते हैं जो हमने आत्मसात कर लिया है।
  • आपको अपने निर्णय लेने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और प्रासंगिक जानकारी को प्राथमिकता देनी होगी। आप एक मानसिक या वास्तविक सूची बना सकते हैं जिसमें केवल आवश्यक जानकारी शामिल है
  • यदि आप लंबे समय से अपने फैसले के बारे में सोच रहे हैं, तो अपना मन साफ ​​करने के लिए रोकें आप टहलने के लिए जा सकते हैं या 15 मिनट के लिए एक किताब पढ़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 484231 4
    4

    Video: निर्णय लेने में सुधार कैसे करें ? | Dr. Awdhesh Singh

    विभिन्न विकल्पों पर विचार करें अपने सभी विकल्पों की एक सूची बनाओ, हालांकि वे हास्यास्पद लग सकते हैं। आपके बेहोश मन आपके द्वारा किए गए निर्णयों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि हमारे बेहोश दिमाग पर आधारित अधिकांश निर्णय किए जाते हैं। सामान्य तौर पर, उपलब्ध सूचनाओं के आधार पर, ये निर्णय सही होने की संभावनाएं हैं।
  • अपने निर्णय लेने के हिस्से के रूप में पूर्ण चेतना का अभ्यास करें आपको किसी भी विकर्षण को अलग करना चाहिए और प्रश्न में निर्णय के बारे में ध्यान देने के लिए समय लेना चाहिए। एक गहरी साँस लें और अपने निर्णय, विभिन्न समाधानों और प्रत्येक विकल्प के फायदे और नुकसान के बारे में सोचें। यह दिखाया गया है कि केवल 15 मिनट का ध्यान निर्णय लेने में सुधार होता है।
  • आपका ध्यान वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। यदि आपका मन घूमता रहता है, तो अपने विचारों को आपके द्वारा किए गए फैसले पर पुनर्निर्देशित करें।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखते हुए और अपने आप को आवश्यक जानकारी से हाथ मिलाकर अपने अचेतन सोच को बेहतर निर्णय लेने की अनुमति मिल जाएगी।
  • छवि शीर्षक 484231 5
    5
    निर्णय से बाहर आओ जब आप स्थिति में शामिल होते हैं तो निर्णय करना मुश्किल होता है कल्पना कीजिए कि यह निर्णय आपका दोस्त बना रहा है और वह सलाह के लिए आपके पास आया है। आम तौर पर, हम अपने दोस्तों से अलग सलाह देते हैं। यह आपको कई दृष्टिकोणों से अपना निर्णय देखने में मदद करेगा
  • अगर आप किसी रिश्ते में रहना चाहिए या नहीं, तो आप इस बारे में कोई निर्णय करने जा रहे हैं कि कल्पना करें कि आपका मित्र रिश्ते में है और आप नहीं। इस तरह, आप रिश्ते में शामिल दोनों लोगों के परिप्रेक्ष्य से संबंधों पर विचार करेंगे। इस प्रकार, आप इस बारे में सोच सकते हैं कि आपका मित्र रिश्ते की कुछ समस्याओं को कैसे हल करेगा और इसके परिणाम क्या होंगे।
  • बाहरी परिप्रेक्ष्य का उपयोग करने से आपकी भावनाओं को नियंत्रण में रखने में भी मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक 484231 6
    6



    जोखिम और पुरस्कार पर विचार करें आपको सकारात्मक पहलुओं और नकारात्मक पहलुओं की सूची बनाना चाहिए जो आपके निर्णय के परिणामस्वरूप प्रकट हो सकते हैं। आपको यह भी सोचना चाहिए कि आपके द्वारा किए गए फैसले से और कौन से प्रभावित होगा। याद रखें कि हर निर्णय में पेशेवर और विपक्ष हैं आपको एक निर्णय करना चाहिए जिसमें सकारात्मक पक्ष नकारात्मक पक्ष से अधिक होता है कोई भी फैसला आप सही नहीं होगा।
  • यदि आप एक नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो कुछ पेशेवरों के पास एक अच्छी वारंटी, नवीनतम तकनीक या बेहतर गैस लाभ होगा। कुछ विपक्ष एक उच्च ऑटोमोबाइल भुगतान और अधिक से अधिक ऑटो बीमा हो सकता है आपको अपनी वित्तीय स्थिति और वर्तमान परिवहन स्थिति के साथ इन कारकों पर विचार करना चाहिए।
  • आपको अपने फैसले के परिणामस्वरूप सबसे अच्छा और सबसे खराब स्थिति के बारे में सोचना चाहिए। आपको यह भी विचार करना चाहिए कि यदि आप कोई निर्णय नहीं लेते हैं तो क्या होगा (जो वास्तव में खुद का निर्णय है)
  • भाग 2

    फैसला करें
    छवि शीर्षक 484231 7
    1
    सामान्य जाल में गिरने से बचें आपकी पसंद और सामान्य विचार पैटर्न कभी-कभी आपके फैसले को तोड़ सकते हैं आप अपने निर्णय framings, आप सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और पक्ष-विपक्ष sopeses, और अभी भी सबसे अच्छा निर्णय नहीं। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपकी प्राथमिकताओं और प्रवृत्तियों निर्णय लेने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती हैं।
    • आपको अपने शुरुआती समाधान से चिपकने के बजाय हमेशा भिन्न दृष्टिकोण से समस्या देखना चाहिए। अधिक विचार पाने के लिए आप उन लोगों से सलाह ले सकते हैं जो अलग-अलग सोचते हैं।
    • निर्णय न करें, क्योंकि यह सबसे आरामदायक है। परिवर्तन मुश्किल है, लेकिन कभी-कभी कुछ अलग या असामान्य कुछ करना सर्वोत्तम उपाय है।
    • यदि आपने पहले ही एक निर्णय लिया है, तो उस जानकारी की जांच न करें जो आप करना चाहते हैं। उद्देश्य और समस्या के सभी पहलुओं पर विचार करें।
    • उस फैसले पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके सामने और आपके वर्तमान स्थिति में है। अपने आप को याद दिलाएं कि अतीत पिछले है और आपको पिछली गलतियों या सफलताओं पर अपने फैसले का आधार नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 484231 8
    2
    एक कार्य योजना बनाएं एक बार जब आपने तय किया है कि आप क्या करने जा रहे हैं, तो आपको उन्हें वास्तव में लागू करने के लिए कदम नीचे लिखना होगा। आपका कार्य योजना कदम रणनीति से एक कदम शामिल होना चाहिए, एक समय समाधान लागू करने के लिए और आप अन्य लोगों को जो अपने निर्णय से प्रभावित किया जा सकता है कि कैसे शामिल कर लेगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपने छुट्टी पर जाने का फैसला किया है, तो आपको वास्तव में ऐसा करने के लिए विशिष्ट कदमों का पालन करना होगा। ये कदम की योजना बना लागत में शामिल है और अपनी यात्रा के लिए पैसे बचाने के लिए, किसी को भी जो आप के साथ छुट्टी पर जाना होगा करने के लिए बात कर सकते हैं, छुट्टी के लिए एक तिथि निर्धारित परिवहन और होटल के बारे में पूछताछ, और तारीख के लिए एक समय आपको चाहिए इन बिंदुओं को पूरा करें
  • छवि शीर्षक 484231 9
    3
    अपना निर्णय लेने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें इस मुद्दे को विलंब न करें, पीछे न देखें या पीछे हटना न करें। एक विकल्प तब होता है जब यह किया जाता है। फैसले में अपना समय, ऊर्जा, स्थिरता और दृढ़ संकल्प को ध्यान में रखें यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं और आप विकल्पों के बारे में सोच रहे हैं, तो आपका निर्णय अच्छा नहीं होगा क्योंकि आप उन अन्य विकल्पों को छोड़ने में सक्षम नहीं होंगे। आपके फैसले के अनुरूप होने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है
  • फैसला करना सबसे कठिन भागों में से एक है। आप सही निर्णय लेने में इतने व्यस्त हो सकते हैं कि आप कुछ नहीं करते यदि आप अपने निर्णय के अनुरूप हैं, तो आप अपने कुछ पुरस्कार और लाभ खो सकते हैं यदि आप नहीं जानते हैं कि क्या अन्य नौकरी के लिए आवेदन करना है या नहीं और अंत में आप आवेदन भरने के लिए कभी भी कुछ नहीं करते हैं, तो किसी अन्य व्यक्ति को नौकरी मिल सकती है आपने मौके पर भी विचार किया।
  • छवि शीर्षक 484231 10
    4
    अपने फैसले का मूल्यांकन करें बेहतर निर्णय लेने का एक हिस्सा आपको किए गए फैसले का मूल्यांकन करना है। बहुत से लोग अपने फैसले पर विचार करना भूल जाते हैं। मूल्यांकन आपको उन चीजों को देखने में मदद करेगा जो अच्छी तरह से चले गए और जो कुछ भी नहीं हुआ। यह प्रक्रिया आपको बाद में किए जाने वाले निर्णयों में भी आपकी सहायता कर सकती है।
  • ये कुछ सवाल आप पूछ सकते हैं: क्या आपको परिणाम से खुश महसूस हुआ? आप बेहतर क्या कर सकते थे? क्या ऐसा कुछ है जो आप एक अलग तरीके से किया होता? आप इस से क्या सीखते हैं?
  • छवि शीर्षक 484231 11
    5
    एक योजना बी है कोई भी सही निर्णय हर समय नहीं करता है अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो कभी-कभी हमें निर्णय लेने के लिए पर्याप्त समय या जानकारी के बिना निर्णय लेने के लिए मजबूर किया जाता है यहां तक ​​कि अगर कोई फैसला जिस तरह से आप चाहते थे, काम नहीं किया, तो आप एक अलग निर्णय लेने के लिए अनुभव का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपने अपना निर्णय लेने के दौरान कई विकल्पों पर विचार किया है आप वापस जा सकते हैं और जिन अन्य चीजें आप पर विचार की हैं उनमें से कुछ करें। आप फिर से प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • हमेशा सोचने से पहले कि आप कुछ बोलें या करें
    • सुनिश्चित करें कि आप दूसरों की सहायता करते हैं या कम से कम उन्हें चोट नहीं पहुँचाते हैं
    • इन सबसे ऊपर, विश्वास के साथ और एक आत्मा "यह कोशिश" का कहना है कि में अपने निर्णय की पेशकश, लेकिन आप क्रम में कोई भी निर्णय बदलने के लिए अपने नुकसान को कम करने के लिए तैयार होना चाहिए। आपके द्वारा किए गए अधिकांश निर्णयों में, आप सभी तथ्यों को इकट्ठा नहीं कर पाएंगे, इसलिए आपको अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करना चाहिए। यह आपके अवचेतन दिमाग में संग्रहीत ज्ञान और अनुभवों के विस्तृत प्रदर्शनों का उपयोग करने का परिणाम है।
    • निर्णय लेने, हालांकि अच्छी तरह से अभ्यास, अचूकता की गारंटी नहीं है हालांकि, अगर पेशेवर किया जाता है, तो यह अच्छे निर्णय लेने के पक्ष में संतुलन बना सकता है।
    • हालांकि, आपको एक महत्वपूर्ण निर्णय में अपने अंतर्ज्ञान का सख्ती से पालन नहीं करना चाहिए जिसमें एक विशेषज्ञ के ज्ञान, जैसे अकाउंटेंट या वकील उपयोगी हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, एक त्वरित कॉल आपके जोखिम को कम कर सकता है
    • यह प्रक्रिया समय-उपभोक्ता और ज़ोरदार हो सकती है, खासकर जब एक जटिल समस्या पर लागू हो सकती है इसमें सोच तकनीकों और कौशल की एक विस्तृत विविधता की आवश्यकता है। हालांकि, यह एक प्रक्रिया है और इसका पालन करते हुए आपको भविष्य के बारे में समझदारी की क्षमता प्राप्त होगी।
    • ऐसा कुछ मत करो जो आपको मदद करता है लेकिन दूसरों को दर्द पहुंचाता है।
    • जब आपको पता है कि आपको कैसा महसूस होता है, तभी सबसे अच्छा निर्णय लेना संभव है। आपको यह महसूस होगा कि सही निर्णय लेने की प्रक्रिया स्वस्थ, संतोषजनक और रचनात्मक रही है। निर्णय प्रक्रिया के साथ सफल अनुभव रखने से बेहतर निर्णय लेने वाले व्यक्ति बनने का सबसे अच्छा तरीका है इसके अलावा, अगर आपको अपना जीवन याद है, तो आप अक्सर यह देखेंगे कि आपने कुछ बाधाओं को ठुकरा दिया है जिसने आपको अतीत में समस्याओं का सामना भी किया था, इसके बावजूद भी इसे जानने के बिना।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com