ekterya.com

अच्छे निर्णय कैसे करें

कई रणनीतियां हैं जो आप अपने निर्णय लेने के अनुकूलन के लिए उपयोग कर सकते हैं। कुछ विधियों जो हम बाद में सुझाव देते हैं वे बहुत उपयोगी हो सकते हैं।

चरणों

अच्छा निर्णय बनाओ चित्र 1 चरण
1
यह फैसले की असुविधाओं पर प्रकाश डाला गया है। उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनसे आप निर्णय लेने के बारे में मुश्किल बनाते हैं एक बार जब आप समस्याओं का निर्धारण करते हैं, तो समाधान अक्सर स्पष्ट हो जाते हैं। शायद आपको कठिनाइयों को वर्गीकृत करने का प्रयास करना चाहिए आप उन लोगों को अलग कर सकते हैं, जिनमें आप उनसे कुछ कर सकते हैं जिन पर आप प्रभावित नहीं हो सकते। या हो सकता है कि आप लंबे समय तक बनाम अल्पकालिक समस्याओं को ध्यान में रखना पसंद करते हैं। आप किस प्रकार प्रकृति और समस्याओं के अंतर को स्पष्ट करते हैं, यह लाभकारी होगा।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र 2 चरण
    2

    Video: पुल्लिंग-स्त्रीलिंग शब्दो की पहचान (Tricks)

    उन तरीकों की एक सूची बनाएं जिनसे आप समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। शायद आप अपने दोस्तों, परिवार, सलाहकारों या अन्य लोगों को आपकी मदद दे सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको समस्याओं का पूरा बोझ उठाना होगा, तो आपके पास बहुत भारी बोझ होगा! हालांकि, आत्मविश्वास एक महत्वपूर्ण विशेषता है जिसे आपको निर्णय लेने के लिए समय आना चाहिए। अंत में, निर्णय तुम्हारा होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से अच्छे निर्णय करें चरण 3
    3
    अगर कोई गहरा मुद्दा है जो चीजों को उलझाव कर सकता है, तो ध्यान दें। बाद के अध्याय में आप जीवन के दौरान होने वाले कुछ कारकों का विश्लेषण करेंगे, जो आपके अच्छे निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। विकास के ये कारक सीधे आपके जीवन के कई चरणों को प्रभावित करते हैं। अगर किसी ऐसे विषय को जैसे किसी वयस्क के रूप में आपके विकास के दौरान सही समय पर पहचान का संतोषजनक ढंग से समाधान नहीं किया गया है, तो आपके पास ठोस निर्णय लेने की क्षमता के बारे में महत्वपूर्ण नतीजे हो सकते हैं।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र 4 चरण
    4
    चरण-दर-चरण निर्णय लेने का तरीका प्रयोग करें। इसमें निर्णय लेने के लिए एक वास्तविक योजना तैयार करना और यथार्थवादी समयसीमा तैयार करना शामिल है। संक्षेप में, इस लेख में वर्णित प्रक्रिया का पालन करके आप यही कर रहे हैं।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र का शीर्षक चरण 5
    5



    अपने अंतर्ज्ञान को विकसित करें अंतर्ज्ञान से निर्णय लेने से निर्णय लेने के तर्कसंगत पैटर्न के लिए एक उपयोगी पूरक हो सकता है। जैसा कि आप देखेंगे, अंतर्ज्ञान विशेष रूप से कुछ शर्तों के तहत उपयोगी है और आपके विकल्प की सीमा का विस्तार कर सकते हैं।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र 6 चरण
    6

    Video: सही निर्णय कैसे लें? || How to take right decisions?

    अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करने के लिए अपना समय ले लो फैसले को व्यापक संदर्भ में बनाया जाना चाहिए। यदि आपके पास स्पष्ट उद्देश्य नहीं है, तो आपके लिए एक समझदार फैसला करना कठिन होगा। अक्सर, जब उद्देश्य स्पष्ट होता है, तो सबसे अच्छा विकल्प अधिक स्पष्ट हो जाता है। डेविड कैम्पबेल हमें याद दिलाता है, "अगर तुम नहीं जानते, जहां आप शायद कहीं और अंत करेंगे।" एक अगले अध्याय उद्देश्यों के महत्व पर ध्यान दिया जाएगा।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र शीर्षक 7
    7
    सुनिश्चित करें कि आपके पास परिणाम का एक यथार्थवादी दृष्टिकोण है किसी निर्णय के नकारात्मक परिणामों को अक्सर बहुत अधिक अनुमानित किया जाता है। सबसे खराब होने के बारे में सोच और ऐसा कैसे हो सकता है और इसका परिणाम उपयोगी होगा। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप संभावित सकारात्मक परिणामों को अधिक अनुमानित नहीं करते हैं इस प्रक्रिया की कुंजी निर्णय लेने के लिए मौजूद विकल्पों के संभावित परिणामों के विश्लेषण में यथासंभव उद्देश्य है।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र शीर्षक 8
    8
    एक "निरंतर परिप्रेक्ष्य" को अपनाना। यदि आप अधिकतर लोगों की तरह हैं, तो चीजों के बारे में आपकी दृष्टि आपके मन की स्थिति से प्रभावित होती है। जब आप असुरक्षित और तनावपूर्ण महसूस करते हैं, तो आप की तुलना में जब आप अपने आप को मजबूत और यकीन महसूस करते हैं, तो एक निश्चित स्थिति बहुत अलग दिख सकती है। एक कठिन निर्णय का सामना करना उपयोगी है अगर आप अपने आप से पूछना, उन्हें निर्णय आप अपने सबसे अच्छे रूप में कर रहे हैं से निपटने के लिए कैसे, भले ही आप उस पल में अच्छी तरह से नहीं लग रहा है हो सकता है। हालांकि इस परिप्रेक्ष्य को अपनाना कभी-कभी मुश्किल होता है, यह क्षणिक भावनाओं के प्रभाव को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है जो आपके दृष्टिकोण को मेघ सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी भावनाओं को अनदेखा करना चाहिए, बल्कि इसका मतलब है कि आपको उन भावनाओं को अपने निर्णयों पर अतिरंजित प्रभाव डालना नहीं चाहिए। आखिरकार, आपकी भावनाएं बदल सकती हैं, लेकिन कभी-कभी आपके द्वारा किए गए फैसले को बदलने में मुश्किल है।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र का शीर्षक चरण 9
    9
    स्पष्ट सिद्धांतों के आधार पर अपने फैसले को आधार दें यदि आपके जीवन के दौरान आपने स्पष्ट सिद्धांत स्थापित किए हैं, तो ये सिद्धांत आपके फैसले का मार्गदर्शन करेंगे हालांकि भावनाएं लगातार भिन्न होती हैं, ध्यान से चयनित मार्गदर्शक सिद्धांत निजी स्थिरता का आधार हैं। स्पष्ट मान, वास्तविकता से निपटने के लिए एक सुसंगत प्रतिबद्धता और एक रचनात्मक व्यक्तिगत दर्शन का निर्माण मूलभूत तत्व है जो निर्णय लेने के लिए रणनीति में योगदान करते हैं। जैसे ही अज्ञात क्षेत्र के माध्यम से नेविगेट करते समय, जब कोई फैसला किया जाता है, तो अपने आप को उन्मुख करने के लिए एक कम्पास रखना महत्वपूर्ण होता है सिद्धांत उचित रूप से उस कार्य को पूरा करते हैं
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र का शीर्षक चरण 10
    10
    उम्मीद है कि ऊपर दिए गए सुझावों से निर्णय लेने के समय तनाव कम हो जाएगा। हालांकि, यह विचार करने के लिए एक और पहलू है कि सीधे आपके निर्णयों को प्रभावित करता है, रचनात्मक रूप से सोचने की आपकी क्षमता की समग्र प्रभावशीलता
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com