ekterya.com

कठिन निर्णय लेने के लिए जीरो-आधारित सोच का उपयोग कैसे करें

शून्य-आधार विचार आत्म-सहायता पुस्तक लेखक और प्रेरक वक्ता ब्रायन ट्रेसी की एक मूल अवधारणा है जो आपको अपने जीवन और अपने काम में "समय-समय" ले कर शुरू करने की अनुमति देता है। यदि आप गलत तरीके से जा रहे हैं, तो यह विचार आपको विलंब को समाप्त करने और / या तुरंत अपना जीवन बदलने की अनुमति देता है।

आप अपने जीवन का मूर्तिकार हैं आपके पास अपना जीवन जीने के लिए सबसे अच्छा संभव परिदृश्य बनाए जाने का अधिकार और स्वतंत्रता है। कुछ भी इसके साथ हस्तक्षेप न करें, निराशा या उदासी से बहुत कम परिस्थितियों और भावनाओं का सामना करें। ज़ीरो-बेज़ थिंकिंग आपको उस जीवन को फिर से तैयार करने में काफी मदद करता है जिसे आप जीना चाहते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक 1355633 1
1
उन मुश्किल निर्णयों का सामना करें! ग्राउंड ज़ीरो सोच आपने पहले किए गए फैसलों की जांच करता है इसके लिए आपको अपने काम की गतिविधियों, करियर, रिश्तों आदि के मूल्यांकन के बारे में और अपने आप से निम्नलिखित सबूतों का मूल्यांकन करने की जरूरत है: मैं अब तक जो कुछ जानती हूं (KWIKN, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए), क्या आप ऐसा ही निर्णय लेंगे? क्या आपके पास उस रिश्ते, एक ही व्यवसाय शुरू करना, उस निवेश को बनाना है, आदि फिर? "यदि जवाब नहीं है, तो अगला कदम यह है कि आपसे यह पूछें: मैं इसे कैसे और कैसे जल्दी से निकाल सकता हूं? दूसरे शब्दों में, शुरुआत में वापस जाएं और खरोंच से शुरू करें यह मुख्य व्यक्तिगत विकास अभ्यास है जो `रेत में एक रेखा खींचने` में शामिल है
  • बेस शून्य के बारे में सोचा कुछ तो भी यह आप जो आम तौर पर व्यक्तिगत रणनीतियों की योजना बनाने में प्रमुख समस्याओं में से एक है, विशेष रूप से जब आप कुछ काम करने के लिए प्रबंधन अच्छे से अधिक व्यक्तिगत नुकसान का कारण बनता है के लिए चिपक के पारंपरिक हठधर्मिता के खिलाफ जाता है कि शुरू में आप शामिल नहीं होता अगर आप बेहतर था पता था की तुलना में यह था।
  • छवि शीर्षक 1355633 2
    2
    पहचानें जब कुछ सही नहीं है शून्य-आधार सोच की स्थिति का सबसे अच्छा संकेत तनाव या हताशा है। एक विषय जो आपको चिंतित रखता है और आपको सोता नहीं देता है
  • अक्सर, आपकी सबसे बड़ी समस्या का सबसे अच्छा समाधान केवल उस गतिविधि को पूरी तरह से बंद कर देता है जो इसे उत्पन्न करता है। बस समस्या से दूर हो जाने से यह हल करने का सरलतम और सबसे प्रत्यक्ष तरीका हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 1355633 3
    3



    बंद करने का फैसला यह अपनी गाड़ी का पहिया ले जाना और इसे बदलना, तुरंत रोकना और अपने आप को चारों ओर घूमने का अवसर देने जैसा है। इस मामले में, मुख्य विचार यह है कि आप हमेशा वापस जा सकते हैं, चाहे आपने कितना गलत तरीके से यात्रा की है। जैसा कि वे कहते हैं, यह सही काम करने का एक बुरा समय नहीं है
  • आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप इस अभ्यास को कैसे करते हैं, आप अपने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र का विश्लेषण कर सकते हैं जैसे कि आप शुरू कर सकते हैं। नए अवसर प्रस्तुत किए जाएंगे, आपको कठिन परिस्थितियों का सामना करना होगा और समाधान दिखाई देंगे।
  • छवि शीर्षक 1355633 4
    4
    अपने नुकसान को कम करने के लिए जानें ज़ीरो-बेस थॉट एक बेहतरीन निर्णय लेने का उपकरण है, जब आपके पैसे का प्रबंधन और निवेश करने की बात आती है। आप जानते हैं कि एक निश्चित हिस्सा खरीद या निवेश अब अपनी धन नष्ट कर रहा है और कठिनाई इस वास्तविकता के साथ मुकाबला होने की है, एक दूसरे बर्बाद और अपने आप कठिन सवाल पूछ नहीं है: जानते हुए भी मैं अब तक क्या पता है, होता है कि संपत्ति या शेयर खरीदने ? अगर जवाब नकारात्मक है, तो यह मुश्किल निर्णय लेने और अपने घाटे को कम करने का समय है, ताकि आप अपने पैसे को बेहतर तरीके से निवेश कर धन कमा सकें।>
  • छवि शीर्षक 1355633 5
    5
    अवसर लागत और प्रतिस्पर्धात्मक लाभ कानून का विश्लेषण करें उन्नीसवीं सदी के अंग्रेज़ी अर्थशास्त्री डेविड रिकार्डो को जिम्मेदार अवसर की लागत और प्रतिस्पर्धात्मक लाभ के कानून की अवधारणा अक्सर अंतर्राष्ट्रीय और व्यापक आर्थिक व्यापार से संबंधित है। हालांकि, यह व्यक्तिगत विकास के लिए भी लागू किया जा सकता है। व्यापार एक रिश्ता या एक "निवेश" है कि इस तरह के एक व्यापार, रिश्ते और निवेश है कि किसी अन्य रूप में किया जा सकता है शुरू करने के रूप में न केवल आप द्वारा उत्पन्न सीमाओं लाभ नहीं होगा, लेकिन कहीं बाहर याद आती है, को बनाए रखना, साथ मुख्य समस्या जगह और आप और अधिक लाभ कर सकते हैं।
  • याद रखें कि हर गतिविधि / स्थिति में एक मौका लागत है, एक अन्य अवसर में भाग लेने / योगदान करने की लागत। एक अच्छा सवाल आप अपने आप से पूछना चाहिए संभावित मौकों की लागत का मूल्यांकन करने के लिए है: क्या अन्य अवसर मैं खो रहा है जो मुझे मेरे वर्तमान गतिविधियों से अधिक लाभ सकता है?
  • हर दिन हमारे व्यवसाय या हमारे निजी जीवन में अवसर लागत निर्णय के साथ सामना किया जाता है। एक और लक्ष्य जिसके लिए हम प्रतिस्पर्धी लाभ की व्यवस्था देखना चाहिए 80/20 नियम (जो परेटो सिद्धांत, इतालवी अर्थशास्त्री Vilfredo Pareto के नाम पर करने के लिए भी उल्लेख किया है)। इस मामले 80/20 नियम भी आश्चर्य है कि क्या उच्च मूल्य (20%) की गतिविधियों का प्रबंधन कर रहे हैं होना चाहिए नेतृत्व कर सकते हैं में लागू करें, और कहा कि अन्य प्रतिनिधि के बाद या कम-गतिविधियों (80%) को खत्म करने।
  • छवि शीर्षक 1355633 6
    6
    अपने ज्ञान को इकट्ठा और फिर से शुरू करें यदि आपने एक निश्चित फैसला किया है, तो आपको वापस जीवन में लाया जा रहा है, तो मुमकिन हो, प्रश्न-उत्तर तकनीक का उपयोग करें (क्यू&ए) KWIKN अपने आप को शुरू करने का अवसर देने के लिए कोई ऐसी चीज़ प्राप्त करने में कोई सम्मान, सम्मान या उद्देश्य नहीं है जो अब आपको लाभ या प्रेरणा प्रदान नहीं करता है। एक धन सृजन परिप्रेक्ष्य से, ज़ीरो बेस्ड थॉट एक त्वरित प्रारंभिक विश्लेषण करने का एक शानदार तरीका है कि क्या यह आपके लिए "निवेश" बनाए रखने के लिए उपयुक्त है या नहीं।
  • सबसे पहले, आपकी सभी समस्याओं को अवसर या अच्छे विचारों के रूप में शुरू किया गया था, लेकिन यह बहुत समय पहले हो सकता है। यह बहुत संभव है कि आपके जीवन, ज़रूरतों और ज्ञान का विकास हुआ और यह कि एक बार एक अच्छा विचार, अवसर या निवेश अब अब नहीं हो सकता है। याद रखें कि सही बात करने के लिए यह बहुत देर तक नहीं है आप कितना भी गलत तरीके से चले गए हैं, आप हमेशा रुक सकते हैं और वापस लौट सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com