ekterya.com

अपने जीवन के साथ शांति कैसे करें (किशोरों के लिए)

किशोर वर्ष एक व्यक्ति के जीवन में सबसे यादगार हैं यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि उन वर्षों में आप केवल पार्टीकरण, निराशाजनक या निराशाजनक लोगों को जो आपसे प्यार करते हैं, अफवाहों को फैलाना और अपने आप से पछतावा नहीं करते। यह आपके किशोर जीवन से शांति और संतुष्ट होने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

आपकी आयु (किशोर) चरण 1 के साथ शांति में रहें
1
समझदारी से चुनें जब आप जवान होते हैं तब सबसे अच्छा निर्णय करना हमेशा आसान नहीं होता है - सबसे अच्छा कर सकते हैं और आपको इसकी आवश्यकता पड़ने पर सलाह मांग सकते हैं। याद रखें कि यदि आपने कोई गलती की है तो आप खुद के लिए बेहतर भविष्य बनाकर "अतीत की मरम्मत" कर सकते हैं। यदि आप झगड़ालू हो गए, तो हर किसी को दिखाएं कि आप बदल गए हैं और आप जो गलती की हैं, उसे ईमानदारी से ठीक करने का प्रयास करें। अगर आपको समस्याएं आ रही हैं तो आपकी माफी माफ़ी चाहिए और गलतियों में संशोधन करना चाहिए।
  • अपने जीवन (किशोर) चरण 2 के साथ शांति में रहें
    2
    यह आपके द्वारा किए गए निर्णयों के बारे में है गलती करना सामान्य है और गलतियां करना विफल नहीं है, गलतियाँ करने से आपको सीखने में मदद मिलती है फिर से दोबारा एक त्रुटि दोबारा नहीं सीखना है अपनी गलतियों और दूसरों के बारे में जानें और बोलने से पहले याद रखना याद रखें। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन चुप रहो, अपने आप को समय दें और अपने मन के साथ निर्णय करें, अपना मुंह नहीं। अगर आपने 10 सेकंड या 10 साल बाद कुछ भी किया हो, तो आपने जो कहा वह पछतावा हो सकता है
  • 3
    खुद को और दूसरों के साथ ईमानदार रहें झूठी होने के कारण आपके आसपास के लोगों में तनाव पैदा होगा। यहां तक ​​कि जब सच्चाई दर्दनाक होती है, तो यह सच बनी हुई है हालांकि, ध्यान से शब्दों को चुनें, क्योंकि उनके प्रत्येक व्यक्ति पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है, खासकर यदि आप किशोर हैं आप वास्तव में अकेले शब्दों के साथ लोगों को चोट पहुंचा सकते हैं, बदमाशी न केवल शारीरिक है, बल्कि भावनात्मक भी है। सुनिश्चित करें कि आप किसी के साथ परेशान न करें, जो आप कहते हैं
  • आपकी आयु (किशोर) चरण 3 के साथ शांति में रहें
    4

    Video: Jitna Radha Roee Krishna Bhajan By Saurabh Madhukar [Full HD] I Bataao Kahan Milega Shyam

    तीन फ़िल्टरों के माध्यम से आप जो कुछ भी कह सकते हैं उसे पारित करने के लिए उपयोग करें:
  • पहला फिल्टर सच है: क्या आप बिल्कुल निश्चित हैं कि आप मुझे बताएंगे कि क्या सच है?
  • दूसरा फिल्टर, दयालुता का फिल्टर: क्या अच्छा है कि आप मुझे मेरे दोस्त के बारे में बताएंगे?
  • उपयोगिता फिल्टर: क्या यह मेरे लिए उपयोगी होगा कि आप मुझे मेरे दोस्त के बारे में क्या बताएंगे?
  • तो ... यदि आप मुझे बताना चाहते हैं कि सच नहीं है या अच्छा नहीं है और यह भी उपयोगी नहीं है, तो मुझे क्यों बताओ?
  • आपकी आयु (किशोर) चरण 4 के साथ रहो शांति वाला चित्र
    5
    "नहीं" कहने में डरो मत उन्हें आप को मजबूर न करें या ऐसी स्थिति में डरा दें जो आप के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं। अगर आपको नहीं कहना है, तो फिर घूमो या शांत हो जाओ एक किशोरी होने के बावजूद, आप चाहे कितना मजबूत सोचें, समूह का दबाव आपको प्रभावित कर सकता है और आपको मानसिक रूप से अलग कर सकता है I यदि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसा मत करो।
  • आपकी आयु (किशोर) के साथ शांति में रहें चित्र चरण 5

    Video: प्राणायाम कैसे करें ? Pranayam Kaise Kare?

    6
    थोड़ी देर अकेले खर्च करें यद्यपि किशोर वर्षों में यह हो सकता है कि हर चीज गतिविधियों, पार्टियों, खरीदारी और परीक्षाओं के आसपास घूमती है, आपके लिए कुछ समय अलग रखती है। अपने द्वारा किए गए सभी अच्छी चीजों को रिकॉर्ड और व्यवस्थित करें और कुछ चीजें जो आप बेहतर कर सकते हैं यह आपको भविष्य की गतिविधियों के लिए तैयार करने का अवसर देगा। सब के बाद, सब कुछ जीवन में सही नहीं है और अनुभव हमेशा सर्वश्रेष्ठ शिक्षक होगा
  • आपकी आयु (किशोर) के साथ शांति में रहें छवि चरण 6
    7



    साझा करें और खुला रहें किशोरावस्था और हाई स्कूल भ्रम से भरा है, इसलिए आराम करो और साझा करें। जब आपके पास एक बुरा दिन है या आपने अपने बारे में एक अप्रिय अफवाह सुना है, तो उस से निराश मत बनो। अपने दोस्तों या भाइयों के साथ और शायद अपने माता-पिता के साथ बोलें।
  • आपकी आयु (किशोर) चरण 7 के साथ रहो शांति वाला चित्र
    8

    Video: वैश्विक ध्यान [मराठी] - World Meditation [MARATHI]

    बहुत अधिक जोखिम चलाना एक अच्छी योजना नहीं है, लेकिन आपको उन नई चीजों की कोशिश करने से डरने की ज़रूरत नहीं है जो आपको बेहतर बनाने में सहायता करेगा। अपने साथ और दूसरों के साथ धैर्य रखें और अपने आप को नए अनुभवों के अनुकूल होने की आज़ादी दी। शतरंज क्लब में शामिल होने की कोशिश करें, भले ही आप मुख्य जयजयकार हैं यदि आप खेल का अभ्यास करते हैं, तो अपने खाली समय के दौरान होम मूवी बनाने का प्रयास करें - यह आपको दोनों, खेल और कला की कोशिश करने देगा।
  • आपकी आयु (किशोर) के साथ शांति में रहें छवि चरण 8
    9
    बाहर खड़ा है आपके साथ शांति के साथ और पछतावा के बिना सबसे अच्छा तरीका अलग होना है - अलग-अलग होने का एकमात्र तरीका है कि आप स्वयं बनकर रहें। अपना जीवन बनाए रखने के बारे में अपना नियम बनाएं अपनी ज़िंदगी जीने के दौरान ज़िम्मेदारी और सामान्य ज्ञान से शुरू करो, और बाकी को पूरा करें। अपने आप से रहें, क्योंकि जब आप कॉलेज में होते हैं, तब आपके किशोर अतीत की कोई बात नहीं होगी! आप जितना आराम करेंगे उतना ही आपको आराम मिलेगा। तुम कौन हो?
  • आपकी आयु (किशोर) के साथ शांति में रहें छवि चरण 9
    10
    नियुक्तियों को इतनी गंभीरता से न लें ब्रेक के लिए खुद को आंसू मत करो, भले ही यह दर्द हो। यह सिर्फ हाई स्कूल है और आप शायद उस व्यक्ति से शादी नहीं करेंगे इन निर्णयों को कारण के साथ बनाओ और न सिर्फ अपने दिल के साथ। कोई आधा नारंगी नहीं है, हम पूरी तरह से "संतरे" हैं! और याद रखें कि "अगर प्रेम आपको निचोड़ा करता है, तो यह आपका आकार नहीं है"
  • आपकी आयु (किशोर) के साथ शांति में रहें चित्र 10
    11
    अपने घर की सराहना करते हैं घर वह जगह है जहां पर आपको आराम करने का समय है, वापस जाएं और दिन के दौरान आपके द्वारा किए गए गतिविधियों को याद रखें। वहाँ घर जैसी कोई जगह है, इसलिए मदद करने के लिए अपने माता-पिता के काम कर रहा है और यह भी अगर आप अपने कमरे को व्यवस्थित रखने के, आप अध्ययन करने के लिए सहज महसूस करेंगे, उन्हें गाते हैं, अपने दोस्तों के लिए पाठ संदेश भेजने, ध्यान, वीडियो गेम खेलते कोशिश या तुम क्या चाहते हो आपका कमरा आपकी अभयारण्य है, यह वास्तव में अच्छा है
  • आपकी आयु (किशोर) के साथ शांति में रहें छवि चरण 11
    12
    जब आप प्यार में आते हैं या किसी की तरह, अपना समय ले लो! आप जवान हैं और आपका शेष जीवन आपके पास है - आपको एक ही दिन में जीवन जीने की कोशिश करने की आवश्यकता नहीं है। संभवतः सौ से ज्यादा चीजें हैं जो आपके लिए गलत हो सकती हैं यदि आप प्रेम में दौड़ते हैं। प्यार और प्रेम की कमी, जीवन में स्वाभाविक है, यह एक अद्भुत अनुभव हो सकता है, हालांकि कुछ अप्रिय हैं और बाकी सभी आपके जीवन में आपके साथ रहेंगे। याद रखें कि प्रेम एक गुलाब है, यह खिलता है और कांटों है।
  • युक्तियाँ

    • यह आपके जीवन में समस्या पैदा करने के लिए समझ में नहीं आता है, क्योंकि आप उन्हें सही करने के लिए केवल समय की बर्बादी बर्बाद कर देंगे। सुनिश्चित करें कि आपका जीवन यह है कि आप इसे कैसे करना चाहते हैं
    • अपने जीवन जीना! दबाव में फंसी न हों, बाहर निकल जाएं और जब आपको आवश्यकता हो तो साँस लें।
    • आराम करो, गहराई से साँस लें और चीजें अपनाए। अगर आप इसे करना चाहते हैं तो सुधार करें!
    • एक पल के लिए एक बार लज्जित होना ठीक है, लेकिन इस पर हँसते हुए आप अपने आप को परेशान करने के बजाय सबसे अच्छे से हँसते हैं। जरा सोचो मूर्खता तुमने देखा!

    चेतावनी

    • वादा मत करो कि तुम नहीं रख सकते आप अपने दोस्तों के विश्वास को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • अफवाहें अपने दोस्तों के साथ हस्तक्षेप न करें। यदि आपके मित्र उन पर विश्वास करते हैं, तो वे आपके दोस्त नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com