ekterya.com

कैसे मदद करने के लिए अपने आप को

स्व-सहायता एक ऐसी चीज है जो बहुत से लोग करते हैं, क्योंकि कई लोग अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए दूसरों पर निर्भर करते हैं या कठिन समय के लिए अन्य लोगों को दोष देते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक से मदद स्वयं चरण 1

Video: क्या मोबाइल हैंग होता है..? ( इन 4 टिप्स की मदद से आप अपने मोबाइल को हैंग होने से बचा सकते हैं )

1
जानना कि आपकी समस्या जीवन में क्या है, आप गहरी उदासी, क्रोध, आदि के कारण भावनात्मक समस्या के कारण पीड़ित महसूस कर सकते हैं। आपको उस समस्या की पहचान करने और इसे हल करने की आवश्यकता है यह संभव हो सकता है कि जीवन आपको और आपके माता-पिता की तरह लोगों को उदास कर रहे हैं, यह देख रहे हैं कि आप उदास हैं और इससे उन्हें प्रभावित होता है। आप उनसे आमने-सामने बात कर सकते हैं, अगर आपके पास पर्याप्त आत्मविश्वास है, या आप उन्हें समझाए हुए एक पत्र लिख सकते हैं कि आपको समझा जाना क्यों दुखी है। काम भारी लग सकता है, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे मूर्खतापूर्ण है, लोग मन को नहीं पढ़ सकते हैं वे आपके द्वारा दिखाए जाने वाली भावनाओं को समझ सकते हैं, लेकिन वे समझ नहीं सकते हैं कि आपको ऐसा क्यों लगता है।
  • छवि शीर्षक से मदद स्वयं चरण 2
    2
    किसी को आपकी समस्या को बताने के लिए आप पर गर्व महसूस करते हैं भले ही यह एक छोटी या बड़ी समस्या है, आपने किसी को बताने में मदद करने का फैसला किया। यह सहायक है, क्योंकि इससे आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करना बंद हो जाता है।
  • छवि शीर्षक से स्वयं सहायता चरण 3
    3
    एक लक्ष्य निर्धारित करें आपका लक्ष्य एक घंटे पहले जागने के रूप में सरल हो सकता है, किसी की मदद करने या आप जो करना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक मदद स्वयं 4
    4

    Video: इन Tips की मदद से करे अपने पति को खुश कर बने आइडल पार्टनर




    आपको आईने में देखना चाहिए और अपने आप को बताएं कि आप अपने बारे में क्या बातें पसंद करते हैं यह आपका व्यक्तित्व या आपके शारीरिक स्वरूप हो सकता है अपने आप को प्रशंसा करने के लिए कुछ समय ले लो और एक चीज को पहचानें जो आप हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मदद स्वयं 5
    5
    उस व्यक्ति से बात करें, जिसने आपको निराश किया या आप जो कुछ आपके जीवन में गलत है, उसके लिए आप दोषी हैं, इसे विनम्रतापूर्वक और इसके बाद ध्यान से देखें। समझे कि सिक्का दोनों तरफ हैं और दोनों ही एक ही महसूस कर रहे हैं। यह तब होता है जब आपको स्वयं सहायता का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, मजबूत हो और अपने मतभेदों को हल करें। जीवन बहुत जल्दी से चला जाता है, इसलिए आप उस व्यक्ति के साथ समस्याओं का हल नहीं होने पर खेद हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक मदद स्वयं 6
    6
    अपने आप में विश्वास करो तुम जीने वाले जीवन तुम्हारा है और आप इसके साथ क्या कर सकते हैं जो आप चाहते हैं जीवन कठिन हो सकता है, लेकिन इसे आपके लिए कठिन बनाओ, बाहर जाकर उसका आनंद लें। आश्वस्त रहें कि आप ऐसी चीजें कर सकते हैं जिन्हें आपने असंभव माना है आप सब कुछ पर महान नहीं हो सकता है, लेकिन बस कुछ नया करने की कोशिश करना एक बड़ा कदम है। आप एक क्लब में शामिल हो सकते हैं, एक नई भाषा सीख सकते हैं या कुछ बनाने या बनाने की कोशिश कर सकते हैं - बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप ऐसा कर सकते हैं। अपनी ज़िंदगी इतनी सतर्क तरीके से मत बन्द करें कि वह इसे बिल्कुल नहीं जीते, हर दिन याद रखें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से स्वयं सहायता चरण 7
    7
    आपके पास जितनी चीज़ों के लिए धन्यवाद, क्योंकि कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके जीवन की तुलना में बदतर जीवन हो सकता है। यह सोचना मुश्किल हो सकता है कि आपके पास किसी भी समस्या के बारे में है, लेकिन उन लोगों के बारे में सोचें जिन्होंने दिन के लिए नहीं खाया है या हर चीज को खो दिया है।
  • युक्तियाँ

    • जीवन मूल्यवान है, जैसा कि लोग इसे बनाए रखते हैं मित्रों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें उन्हें बताएं कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं
    • मौके से कुछ भी नहीं होता है, अपने आप को पालन करने और सीखने की अनुमति दें
    • अपने जीवन पर विचार करने के लिए कुछ समय निकालें
    • अधिक बार मुस्कान की कोशिश करो
    • जीवन के सकारात्मक पहलुओं को देखने की कोशिश करें, यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन वे वहां प्रतीक्षा करने के लिए इंतजार कर रहे हैं।
    • आप अपने जीवन के निर्णयों और कार्यों के लिए ज़िम्मेदार हैं - जिम्मेदारी से बचें और अपने माता-पिता या अपने दोस्तों को दोष न दें। आपको खुद के लिए जिम्मेदारी लेनी चाहिए
    • अच्छा महसूस करने के लिए एक नया बाल कटवाने या नए जूते प्राप्त करें और यह सकारात्मक भावना अधिक स्वाभाविक रूप से उग जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com