ekterya.com

विकासवादी सिद्धांत और बुद्धिवादी डिजाइन के सिद्धांत को सृजनवादी दृष्टिकोण से तुलना करने के लिए कैसे करें

चाहे आपके धर्म के बारे में बुनियादी प्रश्न हों या यदि आप सृष्टि के बारे में बुनियादी विचारों पर विचार कर रहे हैं, तो इस लेख में विकास के सिद्धांत को कवर करने की योजना नहीं है जैसे कि। यह लेख, जीवन और कैसे वे देखें कि यह creationists या कुछ "रूढ़िवादी वैज्ञानिकों" जो वैज्ञानिक रूप से मान्य है, लेकिन एक विशेष धर्म (स्पष्ट रूप से पर नहीं निर्भर के रूप में बाइबिल के निर्माण कहानी ले के बारे में है का एक सपना पेश बिना "उदार वैज्ञानिक") नहीं, इस दृष्टिकोण को जीवाश्म के विकास या जो कुछ भी समझाया गया है वह "नहीं" के बारे में है इसके बजाय, बुद्धिमान डिजाइन के संबंध में क्रिएटिस्ट के एक धार्मिक दृष्टिकोण से विकास का विषय माना जाता है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और धार्मिक विचार (बुद्धिमान डिजाइन या सृष्टिवाद आदि सहित) कई देशों में एक संरक्षित अधिकार है। रचनाविदों के लिए यह उचित है कि विकास निश्चित रूप से कुछ नहीं के रूप में, लेकिन जैसा कि शेष रहता है, एक सिद्धांत। बुद्धिमान डिजाइन ("डिजाइन") और सृष्टिवाद की तुलना में यहां विकास के सिद्धांत के कुछ प्रभाव हैं।

चरणों

क्रिएस्टिस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 1 से कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिजाइन शीर्षक वाला छवि
1
आप के रूप में प्रश्न एक निर्माणवादी और तुलना अतीत की घटनाओं रॉक, जीवाश्म संरचनाओं और अधूरा "विकासवादी सिद्धांत" बुद्धिमान डिजाइन के खिलाफ निर्माण की अपनी समझ के भीतर परमेश्वर की कृपा से में संकलित हैं।
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से एक क्रिएशनिस्ट पर्सपेक्टिव चरण 2 नामक छवि
    2
    निम्नलिखित की जांच करें: क्या हजारों परस्पर निर्भर प्रणालियों में मौके या कुछ और "पर" आधारित घटनाएं हैं?
  • छोटी मच्छर या मच्छर की आत्म-नियंत्रित उड़ान के बारे में, जो अद्भुत "उड़ान" क्षमताओं वाले हैं, एक बहुत ही परस्पर निर्भर गतिविधि दिखाते हैं। क्या यह हो सकता है कि बुद्धिमान डिजाइन से यह सहज क्षमता दी गई है? "क्या वृत्ति का संयोग मौके से होता है?" रचनाकारों का कहना है कि यह बुद्धिमान डिजाइन और मौका नहीं था।
  • मच्छरों को जल्द से जल्द खतरे से बचना चाहिए। "क्या खतरा है? अगर यह मौका था, तो क्यों प्रतिक्रिया करें? क्यों डर है, बिना कारण, अगर यह बुद्धिमान डिजाइन नहीं था? "
  • सामान्य कार्यों से समन्वित शारीरिक क्रियाओं के लिए सटीक इंद्रियों का उपयोग, जैसे क्रॉलिंग या दृष्टि से समन्वित लोगों के रूप में सबसे ज्यादा संगठित रूप से चलना। "ऐसे क्रियाएं जो जाहिरा तौर पर गतिशीलता, यात्रा, भोजन, पाचन, प्रजनन आदि जैसी कोई उद्देश्य हैं? क्या यह एक नियोजित डिजाइन के लिए हो सकता है? सृजनकर्ताओं के लिए, यह है।
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिजाइन का क्रिएशनिस्ट पर्सपेक्टिव से चरण 3
    3
    ऐसी कुछ चीजों पर विचार करें जो स्पष्ट वैज्ञानिक जानकारी की विशेषता हो सकती हैं: मानव निर्मित या प्राकृतिक, अवैयक्तिक, मनाया या जाँच की जा सकती और सिद्धांतवादी नहीं (ये सारे लोग हैं जो एक तथ्य है या एक सिद्धांत के रूप में विकास करने का प्रस्ताव की उम्मीदों में से कुछ हैं)।
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से एक क्रिएस्टीस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 4 नामक छवि
    4
    दोहराया और सिद्ध जैविक घटनाओं से विकास को पूरी तरह से पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन यह निश्चित रूप से कुछ लोगों के लिए दुनिया का एक दर्शन है। यह उपरोक्त प्रस्तावों से संबंधित है और लगभग कट्टरपंथी लगता है। विकास के दृष्टिकोण के अन्य बिंदुओं पर विचार करते हुए, उच्चतम सत्यापित आंकड़ों पर विचार किए जाने के बारे में, विकास को विज्ञान के मानकों का पालन नहीं करना है।
  • 5
    क्री: यदि आप विकास में विश्वास रखते हैं (निर्माता में नहीं), तो (ए) कुछ हमेशा अस्तित्व में है या (बी) कुछ जाहिरा तौर पर कुछ भी नहीं आया था, और:
  • फिर आदेश विकार से आया;
  • जाहिरा तौर पर जीवन गैर-जीवन से आया (और गैर-जीवन में कोई आनुवंशिक या सेलुलर डिवीजन नहीं है);
  • भिन्नता समान कारकों का है;
  • इंटेलिजेंस तंत्रिका तंत्र से नहीं आया;
  • नैतिकता अनैतिकता से या मूल्यों की किसी भी अवधारणा से आया है।
  • कंसट्रस्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से क्रिएशनिस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अनुमान के बारे में अनुमान "कैसे एक तंत्रिका तंत्र इतनी छोटी (एक मच्छर की तरह) सब कुछ शामिल कर सकते हैं?": क्या यह मौके से व्यापक, साधारण गलतियों, आकस्मिक म्यूटेशन, जीवन शक्ति और स्वयं के स्रोत से व्यापक था? कौन सा स्रोत? क्या यह सिर्फ हाइड्रोजन की एक गेंद या ऊर्जा का एक असामान्य द्रव्यमान था? क्या?
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिजाइन का क्रिएशनिस्ट पर्सपेक्टिव से चरण 7
    7
    देखने के लिए कि मच्छरों और अन्य छोटे जीव लाखों या अन्योन्याश्रित कोशिकाओं है कि किसी भी योजना या किसी भी औपचारिक प्रकार के बारे में पता किया जा रहा बिना जीवन लेकिन जो बारी में उत्तम निर्भरता का बना रहे हैं के लिए इस तरह के सक्रिय अन्योन्याश्रित प्रणाली के अस्तित्व के लिए अनुमति देने के लाखों लोगों के हजारों है तर्क का
  • 8
    विकास के अज्ञात प्रक्रियाओं है कि अपने स्वयं के अस्तित्व का एहसास नहीं कर सकते हैं, लेकिन अभी भी, जीवन की उत्पत्ति और निरंतर होने के लिए जोड़ रहे हैं और पिछले आनुवंशिक प्रणालियों के (उत्परिवर्तन) दोष से घटाकर कहा को देखो, वे के रूप में बच गया एक नया किया जा रहा है, गुणा और प्रसारण, तार्किक रूप से, "ज्यादातर विभिन्न डिग्री में दोष," इस तरह के ढेर मौत में संयुक्त सुरक्षित होने से पहले ही पुन: पेश करने के लिए एक मौका हो जाता है बन जाता है!
  • Video: विकास: यह एक बात है - क्रैश कोर्स जीवविज्ञान # 20

    Video: विकास सिद्धांत के इतिहास | डार्विन के, हक्सले और रॉयल सोसाइटी ▶ ️️

    9
    एक अप्रतिबंधित प्रक्रिया पर विचार करें। क्या मुझे ऐसा करने की आवश्यकता है? क्या कोई अन्य विकल्प नहीं है? जीवन के सभी स्तरों पर गैर-निर्देशित परस्पर निर्भरता कैसे जटिल हो सकती है, आपसी निर्भरता के माध्यम से इस तरह के एक जटिल तरीके से "जब इसके लिए कोई कारण नहीं है?"



  • क्रिएशनिस्ट परिप्रेक्ष्य से कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिज़ाइन शीर्षक 10 छवि
    10
    अपने आप से पूछें कि कैसे कुछ विकासवादियों गंभीरता से प्रस्ताव कर सकते हैं कि कई यादृच्छिक विफलताओं और अराजकता है कि अर्ध-पारगम्य झिल्ली बहुत कम कोशिका द्रव्य और बिना अंतरिक्ष में बिखरे हुए रासायनिक बेजान की एक चक्करदार श्रृंखला बनाने के लिए आया था के बाद किया गया था, वास्तव में, कोई एक सेलुलर वातावरण अपने आप से पूछें: क्या वास्तव में बाधाएं हो सकती हैं कि ऐसा कोई आविष्कार आनुवंशिक रूप से ईन्स के लिए जीवित रहेगा? यह कैसे हो सकता है कि विकास एक अराजक प्रबंधन तंत्र से प्रतिरक्षा नहीं है? विकासवादी तर्क दे सकता है कि सभी सुविधाओं को संबोधित नहीं, उद्देश्य के बिना एक डिजाइन के बिना, पीढ़ियों (अनियोजित मूल presupposing) सफल होने को प्रेषित कर रहे हैं। होना या न होना लाभकारी, के बाद से वहाँ आनुवंशिक प्रणाली द्वारा प्रक्रिया का कोई जागरूकता है, कैसे शरीर के अंगों को एक दूसरे, पैर से कोई संबंध नहीं है, या अब एक अल्पविकसित दिमाग है कि स्वतंत्र म्यूटेशन के सहसंबद्ध किया जा सकता है, के लाखों लोगों के हजारों पिछले एक दिन से घातक "त्रुटियों" से भ्रष्ट पिछले आनुवंशिक प्रक्रियाओं की "विफलताएं" यह बस के रूप में तार्किक है कि सभी म्यूटेशन का संचरण होता है और रहने वाले पर्यावरण के चरम कठोरता के कारण पूरी तरह विफल और विलुप्त होने तलछट नहीं है? कुछ जीवित कैसे रह सकता है?
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से क्रिएशनिस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 11
    11
    वह मानता है कि "प्राकृतिक चयन", जिसे जीवन और विकास के लिए आवश्यक कहा जाता है, "दबाव" (संयोग) के कारण है। हालांकि, प्राकृतिक चयन में, मूल रूप से, पूरी तरह से गैर-जीवित सामग्री के प्रजनन आनुवंशिकी, ज्ञात कारण या प्रक्रिया के बिना वास्तव में पाचन और ऊर्जा के साथ जीवित रहना शामिल है। आधुनिक विज्ञान यह नहीं किया गया है (एक आनुवंशिक रहने वाले सेल है कि कार्यात्मक मूल सामग्री जो मौजूदा जीवन का एक रूप द्वारा प्रदान नहीं किया गया है का गठन नहीं किया गया है), लेकिन पुराने धूल, पानी और यादृच्छिक बातें कर सकता है? ~ "एहसास है कि सैकड़ों और शायद प्रक्रियाओं (आवश्यक शर्तें) के हजारों अधिकतम विस्तार से संबंधित होना, एक साथ था" अपने स्वयं के निर्माण पुश करने के लिए किसी भी योजना के बिना जीवन के लिए इस बुनियादी प्रशिक्षण से पहले। सब कुछ अनायास ही (बिना कैसे या क्यों जानने के) फिर उसे किसी भी डिजाइन के बिना और उद्देश्य के बिना सहज तरीके से खुद को बनाए रखना पड़ा। और फिर भी, यह संतोषजनक ढंग से अस्तित्व में था (अनजाने में जीवित रहना और अज्ञात तरीकों या बिना कारण के द्वारा प्रजनन) तो फिर उनके आनुवंशिक योजनाओं अनायास बदल गया है और उत्परिवर्तन या एक पहले आनुवंशिकी, एक नक्शा या योजना है कि काम किया ( "और यह अच्छा था") की "विफलता" कहा जाता था।
  • दबाव का अध्ययन करें जो हमें आधुनिक जीवन में लाया! "उस" ने कई बार इसे चुना और "वह" अच्छा था "यह" है माँ प्रकृति लगता है यह नहीं है कि `आविष्कार` कोई विचार, अराजकता, सरकार की कोई रूप नहीं, यहां तक ​​कि बालवाड़ी कौशल या क्षमताओं उंगली चित्रकला के लिए आनुवंशिक "ब्लूप्रिंट" किया था। केवल "उन्होंने इस्तेमाल किया" बंजर लावा रेत घिस था बंजर और बेजान और अधिक पानी, एसिड, क्षार, लवण, स्थैतिक बिजली। धूल, रसायन धरती माता हर जगह बिखरे हुए थे, बेजान चीजों, जीवन की नि: शुल्क पानी, मौलिक सूप "माँ प्रकृति बाँझ" जीवन, अविश्वसनीय अन्योन्याश्रित प्रक्रियाओं के साथ हो गया। जीवन को सुझाव देने से पहले स्वयं को बनाए रखने, स्वयं को खिलाने, पाचन, प्रजनन, प्रेरणा बनाने के लिए जीवन "सीखना" था। मूल रूप से एक "सूप लावा और रेत" महासागरों में एक तालाब या गर्म पानी से, आदिम और अराजक तनाव के लिए "जीवन बनाने के" दबाव था। यह है: देखो कि कैसे धूल से धूल से, राख को राख में काम किया गया ...
  • 12
    विकासवादी महत्वपूर्ण प्रश्न निर्धारित कर सकते हैं या उन्हें स्वीकार कर सकते हैं, जैसा कि बिना किसी कारण के अपने अवैयक्तिक सिद्धांत की परिभाषा में निष्कर्ष निकाला गया है।
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से क्रिएशनिस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 13
    13
    एक अंग या पंख की जांच करें- यह माना जाता है कि वे एक छोटे से फैलाने वाली हड्डी के रूप में शुरू हो गए थे या एक एक्सोस्केलेटन के रूप में शुरू हुआ, जो तब स्वाभाविक रूप से बढ़ गया था। फिर जोड़ों को आनुवांशिकी द्वारा प्रतिचित्रित किया गया, एक पैर या एक पंख के ऊपरी और निचले हिस्से का गठन किया, जैसा कि वे बड़े हो गए। समय के साथ उन्होंने एक अंग बना लिया, या तो तराजू, पंख, त्वचा या कुछ भी नहीं। अगर वह अंग थोड़ी खराब या जगह से बाहर हो गया होता, तो कोई सफलता नहीं होती, लेकिन पक्षी, बल्ले, स्तनपायी के लिए एक बड़ी परेशानी होती थी ... भले ही संयुक्त फ्लेक्स और स्थानांतरित हो।
  • कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से क्रिएशनिस्ट पर्सपेक्टिव के चरण 14 का शीर्षक चित्र
    14
    ध्यान दें कि "निर्माण" लगभग प्रत्येक प्रकार की अभिव्यक्ति के समान है, जैसे कि पैर, हाथ, उंगलियां, जोड़ों और सबसे "उन्नत" जीवों में विपरीत अंगूठे ("क्या हम चूहों हैं या हम पुरुष हैं?")। संक्षेप में, इस की आवश्यकता होगी: एक तंत्रिका तंत्र, उच्च समरूपता, गतिशीलता, संतुलन और समन्वय।
  • 15
    कुछ जीवाश्मों की जांच करें जिन्हें "मध्यस्थ" प्राणी के जीवाश्म के रूप में कहा जा सकता है "क्या वे वाकई अपने अगले रूप से संबंधित हैं?"
  • Video: प्राकृतिक चयन - क्रैश कोर्स जीवविज्ञान # 14

    कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिज़ाइन से एक क्रिएस्टीस्ट परिप्रेक्ष्य चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    16
    विचार करें कि यहां तक ​​कि मध्यवर्ती जीवाश्म भी हो सकते हैं, यह सैकड़ों इन जीवाश्म जीवन रूपों को विकास के विभिन्न चरणों में विकसित करने की अनुमति देगा। "ये कहां अंतिम चरण माना जाता है क्योंकि कई लोग कहते हैं कि विकास है?"
  • युक्तियाँ

    • "भगवान उन चीजों में माहिर हैं जिन्हें असंभव सोचा गया था।" कई धार्मिक लोगों के अनुसार जो "असंभव के लिए रुको" कहते हैं

    चेतावनी

    एक उत्क्रांतिवादी के विश्वव्यापी दृष्टिकोण से तर्क हैं

    1. भगवान की संभावनाओं के उत्तर पर विचार करें। "हम इसे क्यों नहीं सुनते?" "हम इसे क्यों नहीं देखते हैं?"
    2. एहसास है कि बाइबिल कुछ लोगों के लिए विरोधाभासी लग सकता है अगर ऐसे विरोधाभास थे, तो हम कैसे मान सकते हैं कि यह सच है? कई ईसाई बाइबिल में कुछ चीजों से सहमत नहीं हैं!

    कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंस डिज़ाइन से क्रिएशनिस्ट पर्सपेक्टिव के चरण 18 का शीर्षक
  • ध्यान रखें कि जीवाश्म होने के लिए, यह कई, कई सालों तक ले जाता है। यह कैसे हो सकता है कि इस ग्रह पर सभी जीवाश्मों के लिए पृथ्वी केवल 6000 साल पुराना है?
  • ग्रांड कैन्यन पर विचार करें यह बहुत गहराई से बना है और अभी भी इसे नक्काशी कर रहे हैं। इस तरह की गहरी घाटी को गहराई से नहीं बनाया जा सकता क्योंकि सृष्टिवादियों का कहना है कि यह कुछ ही दिनों में था जैसे कि सार्वभौमिक बाढ़ के दौरान।
  • ध्यान रखें कि क्रिएशनिज़म "कट्टरपंथी" है, आमतौर पर "व्यक्तिगत" तरीके से। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "विज्ञान के रूप में कुछ कैसे विज्ञान के मानकों के विपरीत हो सकता है?"
  • ध्यान रखें कि रचनाविदों ने आम तौर पर अपने विचार धार्मिक मानते हैं। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या मैं धार्मिक बातों में ऐसी चीजों में शामिल होना चाहता हूं?"

    कंट्रास्ट इवोल्यूशन और इंटेलिजेंट डिजाइन का क्रिएशनिस्ट परिप्रेक्ष्य से शीर्षक चित्र 22
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com