ekterya.com

एक तुलना और इसके विपरीत परीक्षण कैसे शुरू करें

सामान्य तौर पर, तुलना और इसके विपरीत परीक्षण छात्रों को सौंपे जाते हैं क्योंकि वे महत्वपूर्ण सोच, विश्लेषणात्मक तर्क और संगठित लेखन को प्रोत्साहित कर सकते हैं। एक तुलना और इसके विपरीत निबंध एक विषय को एक नए तरीके से, एक ताजा दृष्टि के साथ, एक विषय पर दो विषयों या दो दृष्टिकोणों के बीच समानताएं और अंतर का उपयोग करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
विषय के विचारों के बारे में सोचो

शीर्षक से छवि चुनें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 1
1
एक तुलना और कंट्रास्ट टेस्ट की संरचना को समझें। इन निबंधों में से अधिकांश एक या दोनों विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कुछ को देखने या दिखाते हुए कि एक विषय दूसरे की तुलना में बेहतर है। तुलनात्मक और प्रभावी ढंग से तुलना करने के लिए, आपके निबंध को दो विषयों के बीच नए कनेक्शन या भेद बनाना चाहिए।
  • यदि आपका प्रशिक्षक पहले से आपको एक विषय प्रदान कर चुका है, तो आपको दो श्रेणियों से संबंधित दो चीजों के विपरीत होना पड़ सकता है, लेकिन यह एक-दूसरे से अलग है। उदाहरण के लिए, बिल्लियों और कुत्ते जानवर हैं, लेकिन वे कई मायनों में अलग हैं। गर्भपात के समर्थक जीवन दृश्य और इसके बारे में दृष्टिकोण के समर्थक विकल्प को मानवाधिकारों की एक ही श्रेणी में फिट किया जा सकता है, लेकिन वे बहुत भिन्न दृष्टिकोण या स्थिति हैं।
  • आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 2

    Video: Genius inventions that make the world a better place!

    Video: High End VS Low End Face Masks: Which Ones Are Worth It?!

    2
    समानताएं और मतभेदों की एक सूची बनाएं इसे एक पत्रक पत्रक या वर्ड प्रोसेसर से एक नया दस्तावेज़ में रखें। प्रत्येक विषय की समानता के लिए दो स्तंभ बनाएं और उनके बीच के अंतर के लिए दो अन्य बनाएं। उदाहरण के लिए, कुत्ते और बिल्लियों के बीच समानता के लिए दो अलग-अलग सूचियां बनाएं, और इन जानवरों के बीच अंतर के लिए दो।
  • जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं उतने समानताएं और अंतर लिखने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, बिल्लियों और कुत्तों को पालतू पशु हैं हालांकि, बिल्लियों की कुत्तों की तुलना में एक अलग स्वभाव होता है और पालतू जानवरों के रूप में जाने जाते हैं जबकि कुत्तों को पैदल चलना पड़ता है और लगातार बाहर खेलना पड़ता है।
  • दो विषयों के बीच कम से कम एक या दो महत्वपूर्ण अंतर और समानताएं के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, गर्भपात के अधिकार के बीच एक तुलना और इसके विपरीत महत्वपूर्ण टिप्पणियों जैसे कि निम्नलिखित हैं: प्रो-लाइफ रुख से पता चलता है कि भ्रूण पूरी तरह से मनुष्य बनते हैं और अक्सर धार्मिक विश्वासों पर निर्भर होते हैं, जबकि समर्थक विकल्प रुख बताते हैं कि भ्रूण अविकसित अंडे हैं और अक्सर वैज्ञानिक मान्यताओं के आधार पर।
  • अपनी सूची पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, दो विषयों के बीच समानताएं और मतभेदों को वर्गीकृत करने के लिए श्रेणियां (या आपके दस्तावेज़ के समर्थन के संभावित बिंदुओं) को चुनें। उदाहरण के लिए, गर्भपात के मामले में, आप निम्नलिखित श्रेणियों के बीच चयन कर सकते हैं: कानूनी विवरण, महिला अधिकार, वैज्ञानिक स्थिति और धार्मिक विश्वास। फिर, आप उन श्रेणियों की सूची में प्रत्येक आइटम को अलग कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने थीम के साथ एक Venn आरेख बनाएँ कागज का एक टुकड़ा लें और दो बड़े हलकों को आकर्षित करें, प्रत्येक विषय या तत्व के लिए एक। मध्य क्षेत्र में जहां दो मंडलियां ओवरलैप होती हैं, इसमें दोनों तत्वों की सामान्य विशेषताओं को शामिल किया गया है। गैर-अतिव्यापी क्षेत्रों में से प्रत्येक को निरुपित करें। उन में, आप विशेषताओं को सूचीबद्ध कर सकते हैं जो विषय को अलग बनाते हैं। एक ही विषय के भीतर प्रत्येक विषय या परिप्रेक्ष्य के लिए शब्द या वाक्यांशों को सूचीबद्ध करके विशिष्ट बनाएं।
  • एक बार जब आप 10 से 15 मतभेदों और 5 से 7 समानताओं को सूचीबद्ध करते हैं, प्रत्येक सूची में सबसे महत्वपूर्ण तत्व मंडल करें। फिर, दूसरे के तीनों के साथ एक सर्कल के कम से कम तीन विपरीत तत्वों का मिलान करें।
  • सूची की समीक्षा करें और इन विशेषताओं का वर्णन करने वाले तीन अलग-अलग श्रेणियों को देखें। उदाहरण के लिए, गर्भपात के अधिकार के मामले में, आप प्रो-पसंद के पक्ष में "भ्रूण के वैज्ञानिक अध्ययन" और समर्थक जीवन के पक्ष में "भ्रूण के जीवन में विश्वास" कर सकते थे। एक संभावित श्रेणी एक भ्रूण के जीवन की बहस हो सकती है।
  • आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    सामान्य प्रश्नों का उत्तर दें उन सवालों के जवाब दें जो पत्रकार आमतौर पर पूछते हैं: कौन?, क्या?, कहाँ?, कब?, क्यों? और कैसे? प्रत्येक विषय या परिप्रेक्ष्य का विचार प्राप्त करने के लिए इन मूल प्रश्नों को अपने विषय में लागू करें
  • यदि आप दो ऐतिहासिक अवधियों या घटनाओं की तुलना और इसके विपरीत होने जा रहे हैं, तो आप निम्न प्रश्न पूछ सकते हैं: यह कब हुआ (दिनांक और अवधि)? क्या हुआ या प्रत्येक घटना के दौरान बदल दिया? वे महत्वपूर्ण क्यों हैं? महत्वपूर्ण लोग कौन शामिल थे? घटनाओं को कैसे हुआ और कहानी में बाद में क्या परिणाम हुआ?
  • यदि आप दो विचारों या सिद्धांतों की तुलना करने और इसके विपरीत होने जा रहे हैं, तो आप निम्न पूछ सकते हैं: वे क्या थे? वे कैसे उत्पन्न हुए? किसने उन्हें बनाया? केन्द्रीय अक्ष, प्रत्येक सिद्धांत का प्रतिज्ञान या लक्ष्य क्या है? सिद्धांत कैसे स्थितियों, लोगों, चीजों आदि पर लागू होते हैं? किस प्रकार के सबूत प्रत्येक सिद्धांत का समर्थन करने के लिए प्रयोग किया जाता है?
  • यदि आप कला के दो कार्यों की तुलना और इसके विपरीत होने जा रहे हैं, तो आप निम्न से पूछ सकते हैं: कला का प्रत्येक कार्य क्या वर्णन करता है या प्रतिनिधित्व करता है? आपका स्वर या पर्यावरण क्या है? वे किस विषय को संबोधित करते हैं? किसने उन्हें बनाया? वे उन्हें कब बनाते हैं? रचनाकार कला के अपने स्वयं के कामों का वर्णन कैसे करते हैं? आपको क्यों लगता है कि कला का काम इस तरह से बनाया गया था?
  • यदि आप दो लोगों की तुलना और इसके विपरीत होने जा रहे हैं, तो आप निम्न से पूछ सकते हैं: प्रत्येक व्यक्ति कहां से आता है? वे कितने पुराने हैं? वे क्यों जानते हैं (यदि वे हैं)? लिंग, जाति, कक्षा, आदि के संदर्भ में उन्हें कैसे पहचाना जाता है? क्या इसका एक-दूसरे से कोई संबंध है? उनमें से प्रत्येक क्या करता है? वे दिलचस्प क्यों हैं? इनमें से प्रत्येक की विशिष्ट विशेषताएं क्या हैं?
  • आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    5
    अपने ज्ञान या शोध के सभी अंतराल पर गौर करें। आपका प्रशिक्षक आपको जटिल मुद्दे की गहन जांच करने के लिए कह सकता है, जैसे कि गर्भपात का अधिकार, या आप केवल अपनी राय पर आधारित परिप्रेक्ष्य से निबंध लिख सकते हैं, जैसे कि आप बिल्लियों को क्यों पसंद करते हैं कुत्तों की तुलना में एक बार जब आप बुद्धिशीलता समाप्त कर देते हैं, तो आपको उस निबंध के पहलुओं की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए, जिसे आप पढ़ना या शोध कर सकते हैं कि क्या आपका विषय अकादमिक है या वर्तमान घटनाओं और सामाजिक समस्याओं पर आधारित है।
  • आपका प्रशिक्षक आपको एक से अधिक समानता या दो विषयों या दृष्टिकोण के बीच के अंतर के बारे में बात करने के लिए भी कह सकता है। अपने ज्ञान में किसी भी अंतर को पहचानें और अनुसंधान करने के लिए तैयार करें ताकि आप अपने विषय में दोनों विषयों की तुलना और बेहतर तुलना कर सकें।
  • भाग 2
    एक योजना बनाएं

    आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: Power Rangers Dino Charge Episodes 1-20 Season Recap | Superheroes History | Neo-Saban Dinosaurs

    1



    एक थीसिस कथन बनाएँ. अपनी तुलना और इसके विपरीत निबंध की थीसिस आपको एक केंद्रित तर्क पैदा करने में मदद मिलेगी जो आप और आपके पाठक दोनों के लिए एक रोडमैप के रूप में काम करेंगे। अस्पष्ट और सामान्य के बजाय विशिष्ट और विस्तृत होने की कोशिश करें
    • आपकी थीसिस को मुख्य समानताएं और दोनों विषयों के मतभेदों को इंगित करना चाहिए। उदाहरण के लिए: "कुत्तों और बिल्लियों को आदर्श पालतू और पालतू माना जाता है, लेकिन उनके स्वभाव और दौड़ उन्हें अलग करते हैं।"
    • आपकी थीसिस को भी इस सवाल का जवाब देना चाहिए "तो क्या? किसी को बिल्ली या कुत्ते होने के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं की परवाह क्यों होगी?" एक पाठक यह भी सोच सकता है कि आप कुत्तों और बिल्लियों के बारे में क्यों बात करते हैं, और अन्य पालतू जानवरों जैसे पक्षियों, सरीसृप या खरगोशों के बारे में नहीं। यदि आप इन सवालों का समाधान करते हैं, तो आपका थीसिस कथन अधिक मजबूत होगा, जिससे एक अधिक मजबूत निबंध बढ़ेगा।
    • संशोधित थीसिस को निम्नानुसार देखा जा सकता है: "कुत्तों और बिल्लियों को आदर्श और पालतू जानवर माना जाता है, और पक्षियों या खरगोश जैसे अन्य पालतू जानवरों की तुलना में अधिक लोकप्रिय साबित हुए हैं, लेकिन देखभाल के लिए कम अपेक्षाएं और बिल्लियों का विशेष स्वभाव उन्हें विभिन्न प्रकार के घरों के लिए बेहतर पालतू बनाती है। " एक अधिक संक्षिप्त थीसिस जो आपको दोनों विकल्पों की अधिक खुली चर्चा की अनुमति दे सकती है: "दोनों बिल्लियों और कुत्तों के उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं, लेकिन एक उपयुक्त विकल्प स्वामी की जीवन शैली, अर्थव्यवस्था और आवास परिस्थितियों पर निर्भर करेगा। "।
  • शीर्षक टाइप करें छवि एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 7
    2
    ब्लॉक संगठन विधि का उपयोग करके अपने दस्तावेज़ को व्यवस्थित करें। इस पद्धति में, निबंध के प्रत्येक पैराग्राफ केवल एक विषय को संबोधित करेंगे और उन लक्षणों या रूपरेखाओं को प्रस्तुत करेंगे जिनके बारे में आप विचारशील मंच के दौरान सोचा थे। इस विधि के लिए संगठन निम्नलिखित है:
  • परिचय: सामान्य विषय प्रस्तुत करता है, फिर दो विशिष्ट विषयों। अपने शोध के साथ समाप्त करें, जो निबंध में शामिल किए जाने वाले पते को दर्शाता है।
  • विकास पैराग्राफ 1: विषय का मुख्य खंड 1 से शुरू होता है। उदाहरण के लिए: "कुत्तों की तुलना में बिल्लियां आसान बनाए रखती है और उनका ध्यान सस्ता है"।
  • पहलू 1 का परिचय: जीवन शैली, कम से कम दो विवरण के साथ। उदाहरण के लिए, तथ्य यह है कि दिन के दौरान उन पर नजर रखने के लिए आवश्यक नहीं है और अगर मालिक यात्रा करता है या अक्सर घर पर नहीं होता है तो उनका ध्यान रखना आसान है।
  • पहलू 2 का परिचय: लागत, कम से कम दो विवरण के साथ। उदाहरण के लिए, बिल्लियों में भोजन और स्वास्थ्य की कम लागत और मालिक के घर को कैसे नुकसान पहुंचाए जाने की संभावना कम है।
  • पहलू 3 का परिचय: कम से कम दो विवरण के साथ आवास। उदाहरण के लिए, तथ्य यह है कि बिल्लियों में बहुत अधिक स्थान नहीं है और ये कम दखल है, क्योंकि उन्हें दैनिक चलता या निरंतर गेम की आवश्यकता नहीं होती है
  • एक संक्रमण वाक्य के साथ पैराग्राफ को समाप्त करें।
  • विकास पैराग्राफ 2: तीन पहलुओं और दो समर्थन विवरणों के साथ समान संरचना होगी।
  • विकास पैराग्राफ 3: पिछले पैराग्राफ के समान संरचना का अनुसरण कर सकते हैं या उन में की गई तुलना को विकसित कर सकते हैं। आप वैज्ञानिक डेटा का प्रयोग कर सकते हैं, आम जनता से टिप्पणियां या एक व्यक्तिगत अनुभव उदाहरण के लिए, आप एक ऐसी स्थिति में हो सकते हैं जहां आपको कुत्ते या एक बिल्ली को अपनाने की तुलना में अंतर किया गया था और आपकी जीवनशैली, आपकी अर्थव्यवस्था और आपकी ज़िंदगी की स्थितियों के आधार पर निर्णय लिया गया था। यह आपके पिछले तर्कों का समर्थन करने के लिए एक व्यक्तिगत अनुभव के रूप में काम कर सकता है।
  • निष्कर्ष: मुख्य बिंदुओं का एक सारांश, थीसिस का पुनर्विचार, आपके विश्लेषण का मूल्यांकन और भविष्य के किसी भी विकास का वर्णन है जो कि आपकी तुलना और दूसरी की बजाय एक विषय के विपरीत रीडायरेक्ट कर सकता है।
  • शीर्षक टाइप करें छवि एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 8
    3
    यह बिंदु से एक संरचना बिंदु का उपयोग करता है बिंदु-दर-बिंदु पद्धति में, प्रत्येक पैराग्राफ में दोनों विषयों के केवल एक पहलू के लिए तर्क होते हैं। इस पद्धति के लिए संगठन इस प्रकार है:
  • परिचय: एक सामान्य विषय प्रस्तुत करता है, फिर दो विशिष्ट विषयों। अपने शोध के साथ समाप्त करें, जो निबंध में शामिल किए जाने वाले पते को दर्शाता है।
  • विकास पैराग्राफ 1: पहलू 1 के लिए मुख्य वाक्य से शुरू करें। उदाहरण के लिए: "बिल्लियों मालिक की जीवन शैली और अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाती हैं"
  • विषय 1, पहलू 1 का परिचय: बिल्लियों, तर्क में दो समर्थन विवरण के साथ। उदाहरण के लिए, तथ्य यह है कि दिन के दौरान उन पर नजर रखने के लिए आवश्यक नहीं है और अगर मालिक यात्रा करता है या अक्सर घर पर नहीं होता है तो उनका ध्यान रखना आसान है।
  • विषय 2 का परिचय, पहलू 1: कुत्तों, पिछले तर्क के दो विपरीत विवरण के साथ। उदाहरण के लिए, तथ्य यह है कि कुत्तों पैक जानवर हैं और लंबे समय तक अकेले नहीं छोड़ा जाना चाहिए, और जब कोई मालिक वहां नहीं है, तो किसी को उनकी देखभाल करने के लिए कितना मुश्किल हो सकता है।
  • एक संक्रमण वाक्य के साथ पैराग्राफ को समाप्त करें।
  • विकास अनुच्छेद 2: पहलू 2 के संबंध में विषय 1 और विषय 2 की चर्चा के साथ, इसी संरचना का पालन करें। उदाहरण के लिए: "बिल्लियों को बनाए रखने और देखभाल करने के लिए सस्ता है"। प्रत्येक विषय के लिए दो समर्थन वाला विवरण होना चाहिए।
  • विकास अनुच्छेद 3: पहलू के संबंध में विषय 1 और विषय 2 की चर्चा के साथ, इसी संरचना का पालन करें। उदाहरण के लिए: "बिल्ली को कुत्तों की तुलना में कम स्थान की आवश्यकता है"। प्रत्येक विषय के लिए दो समर्थन वाला विवरण होना चाहिए।
  • निष्कर्ष: मुख्य बिंदुओं का सारांश, आपके थीसिस का पुनर्विचार, आपके विश्लेषण का मूल्यांकन और भविष्य के किसी भी विकास के बारे में, जो आपकी तुलना और अन्य की बजाय एक विषय की तुलना में विपरीत हो सकता है।
  • भाग 3
    एक परिचय लिखें

    शीर्षक टाइप करें छवि एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 9
    1
    मुखर और स्पष्ट रहें अपने पाठक से माफी मांगने से बचें, यह कहने के लिए कि आप दो मुद्दों पर विशेषज्ञ नहीं हैं या आपकी राय में कोई फर्क नहीं पड़ता। "मेरे नम्र राय में ..." या "शायद मैं गलत हूँ, लेकिन मुझे लगता है ..." जैसे किसी वाक्यांश से शुरू न करें। इसके बजाय, अपने थिसिस कथन और आपके द्वारा बनाई गई निबंध की रूपरेखा को ध्यान में रखते हुए, परिचय को सुरक्षित रूप से शुरू करें।
    • आपको सीधे और औपचारिक तरीके से अपने इरादों की घोषणा करने से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, जैसे "इस दस्तावेज में, मैं इसके बारे में बात करूंगा ..." या "इस निबंध का उद्देश्य है ..." जैसे बयान छोड़ें।
    • इसके बजाय, आपके पाठक को प्रारंभिक पैराग्राफ में पहले दो वाक्यों के माध्यम से अपने निबंध के उद्देश्य को समझने में सक्षम होना चाहिए।
  • आरंभ करें एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपनी पहली वाक्य के लिए एक ध्यान सेंसर बनाएँ। यह ध्यान धारक आपको पाठक को तुरंत संलग्न करने में मदद कर सकता है, खासकर यदि विषय नरम या जटिल है ध्यान सेंसर बनाने के लिए निम्नलिखित शुरुआती बिंदुओं का उपयोग करें:
  • एक दिलचस्प या आश्चर्यजनक उदाहरण: यह एक व्यक्तिगत अनुभव हो सकता है जब एक बिल्ली कुत्ते या एक वैज्ञानिक अध्ययन से बेहतर पालतू साबित हुआ जो कुत्तों और बिल्लियों के बीच अंतर को दर्शाता है।
  • एक उत्तेजक उद्धरण: यह एक ऐसे स्रोत से हो सकता है जिसे आपने अपने निबंध या एक के लिए उपयोग किया था जो आपके विषय से प्रासंगिक है।
  • एक ज्वलंत घटना: एक कहानी एक बहुत छोटी कहानी है जिसमें नैतिक या प्रतीकात्मक वजन है। एक ऐसी घटना के बारे में सोचें जो आपके निबंध को शुरू करने के लिए एक कवि या गहन तरीके हो सकती है। आप अपने निबंध के लिए किए गए शोध की भी समीक्षा कर सकते हैं और एक ऐसी किस्सा तलाश सकते हैं जो उचित है।
  • एक विचार जो एक सवाल उत्तेजित करता है: एक प्रश्न के बारे में सोचें जो आपके पाठक को आपके विषय को सोचने और प्रतिबद्ध कर देगी। उदाहरण के लिए: "क्या आप हमेशा एक बिल्ली चाहते हैं, लेकिन अपने किशोरावस्था के दौरान कुत्ते को समाप्त कर दिया?"
  • शीर्षक टाइप करें छवि एक तुलना करें और कंट्रास्ट निबंध चरण 11
    3
    निबंध के अंत में परिचय की जांच करें एक अन्य तकनीक, थिसिस कथन के साथ एक अस्थायी परिचय लिखना है, और फिर निबंध के अंत में समीक्षा या उसे फिर से लिखना है। यदि आप परिचय से भ्रमित महसूस करते हैं क्योंकि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किस बारे में विस्तार से बात कर रहे हैं या आपके मुख्य तर्क के रूप में क्या होगा, अंत में परिचय लिखें।
  • लेखन प्रक्रिया आपके विचारों को व्यवस्थित करने, कुछ बिंदुओं पर प्रतिबिंबित करने और आपके विचारों को परिशोधित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका हो सकती है। काम पूरा होने पर परिचय लिखना या संशोधित करना यह सुनिश्चित करेगा कि यह निबंध के शरीर से मेल खाती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने परिचय और थीसिस पढ़ने के लिए किसी मित्र, परामर्शदाता या सहपाठी से पूछें। दस्तावेज के शरीर को लिखने से पहले आपको कोई प्रतिक्रिया देने के लिए यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता कर सकती है कि आपके पास काम की अच्छी, लिखित, ईमानदार और सार्थक शुरुआत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com