ekterya.com

अपने आप को कैसे समझें

कभी-कभी आप यह महसूस करते हैं कि आप चीजें करते हैं और आपको पता नहीं है कि आप ऐसा क्यों करते हैं। आपने अपने बेटे को क्यों चिल्लाया? आप अपने मौजूदा नौकरी में रहने के लिए क्यों नहीं चुना, एक नया लेने के बजाय? आप अपने माता-पिता से उस विषय के बारे में बहस क्यों करते थे, जिसे आप परवाह नहीं करते? हमारे अवचेतन हमारे व्यवहार का एक बड़ा हिस्सा नियंत्रित करता है और इस तरह हमारे जीवन के कई निर्णयों के पीछे तर्क रहस्य में शामिल है। हालांकि, यदि आप पूछते हैं कि पूछताछ कैसे करें, तो आप अपने बारे में अधिक समझ सकते हैं, आप निर्णय क्यों लेते हैं, आप खुश क्यों करते हैं और आप बेहतर कैसे बन सकते हैं।

चरणों

भाग 1

आपको पता चलाना
छवि शीर्षक 234458 1
1
एक उद्देश्य मूल्यांकन प्राप्त करें पहली चीज जो आप अपने आप को अधिक समझने के लिए कर सकते हैं, वह उद्देश्य मूल्यांकन है। बेशक, आप उन लोगों से पूछ सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं, लेकिन उनके साथ उनका अनुभव उन्हें आपके पास एक ही झुकाव के लिए नेतृत्व करेंगे। कुछ उद्देश्य विचार प्राप्त करने से आपको एक बेहतर और अधिक सटीक विचार मिलेगा और आप उन कुछ बिंदुओं पर विचार करेंगे जिन्हें आपने शायद नहीं सोचा था। कई स्थापित परीक्षण हैं जिनमें से आप खुद के विभिन्न पहलुओं के बारे में सीख सकते हैं (और इनमें से कुछ ऐसे हैं जो कम श्रेय हैं):
  • मायर्स-ब्रिग्स व्यक्तित्व प्रकार सिद्धांत इंगित करता है कि सभी लोगों के सोलह अलग-अलग बुनियादी व्यक्तित्वों में से एक है ये व्यक्तित्व भविष्यवाणी कर सकते हैं कि आप लोगों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, पारस्परिक समस्याओं और आपके पास ताकत के प्रकार, और उन वातावरणों के प्रकार जिनमें आप रहते हैं और सबसे अच्छा काम करते हैं आप इस परीक्षा का एक मूल संस्करण ऑनलाइन पा सकते हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि आप अपने व्यक्तित्व की बेहतर समझ से क्या सीख सकते हैं।
  • कैरियर परीक्षा लेने पर विचार करें यदि आप समझने के लिए संघर्ष करते हैं कि आपको क्या करना है और आपको अपने जीवन के साथ क्या करना चाहिए। इन प्रकार के परीक्षण आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि आप जितने अधिक संतोषजनक अनुभव कर सकते हैं, आमतौर पर आपके व्यक्तित्व के आधार पर और मज़े के लिए आप क्या करते हैं। कई अलग-अलग परीक्षण ऑनलाइन उपलब्ध हैं, आमतौर पर मुफ्त में, लेकिन यदि आप स्कूल में हैं तो आप कैरियर काउंसलर से उच्च प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक सिद्धांत है कि प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग तरीके से दुनिया के अपने अनुभवों को सीखता और संसाधित करता है। इसे "सीखने की शैली" कहा जाता है यह जानते हुए कि क्या सीखने की शैली तुम भी मदद मिलेगी जब आप स्कूल से बाहर कर रहे हैं और आप समझ सकते हैं क्यों तुम कुछ गतिविधियों के साथ कुछ कठिनाइयों है और दूसरों में उत्कृष्टता। अन्य विषयों की तरह, विभिन्न प्रकार के नि: शुल्क परीक्षण होते हैं जो आप ऑनलाइन ले सकते हैं बस पता है कि यह विवादास्पद विज्ञान है, कई सिद्धांतों के साथ कि कितने सीखने की शैली मौजूद हैं - आप अलग-अलग परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि यह आपके द्वारा किए गए परीक्षा पर निर्भर करेगा।
  • इसी तरह, आप कई अन्य परीक्षण देख सकते हैं जो कई विषयों को कवर करते हैं मनोविज्ञान आज.
  • छवि शीर्षक 234458 2
    2
    व्यक्तित्व लेखन का अभ्यास करें जब लेखक एक किताब लिखने जा रहे हैं, तो वे आम तौर पर व्यायाम लिखते हैं जो उन लोगों के वर्णों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं जो लिखते हैं। आप अपने बारे में बेहतर समझ पाने के लिए एक ही अभ्यास कर सकते हैं और आपको इनमें से कई ऑनलाइन मुफ़्त में मिल सकते हैं। संभव है कि इन अभ्यासों के पास आपको बताने के लिए कोई आधिकारिक अधिकारी नहीं है क्योंकि वे उम्मीद करते हैं कि आप अपने उत्तरों के बारे में अपने निष्कर्ष निकालना चाहते हैं, लेकिन वे आपको ऐसे मुद्दों के बारे में सोच सकते हैं जो आपने कभी नहीं सोचा था। निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करें कि यह कैसे है:
  • आप एक वाक्य में अपने आप का वर्णन कैसे करेंगे?
  • आपके जीवन की कहानी का उद्देश्य क्या है?
  • आपके साथ क्या हुआ सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है? आपने इसे कैसे बदल दिया?
  • आप अपने आसपास के लोगों की तुलना में कैसे अलग हैं?
  • छवि शीर्षक 234458 3

    Video: कैसे अपने साथी को मूड में लाएँ How to moodle your partner

    3
    अपनी ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करें आप अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में सोचते समय बेहतर समझ सकते हैं कि आप कौन हैं और आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है। उसी तरह, आप अपनी धारणाओं की ताकत और कमजोरियों के साथ अपनी ताकत और कमजोरियों के साथ तुलना करना चाहते हैं, जो आपके मित्र, परिवार और सहकर्मियों की पहचान करते हैं। वे जो देख रहे हैं और जो पहचाना नहीं है वे आपको अपने बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं और आप स्वयं को कैसे देख सकते हैं
  • शक्तियों के कुछ उदाहरण दृढ़ संकल्प, भक्ति, आत्म-अनुशासन, विचार, निर्णय, धैर्य, कूटनीति, संचार कौशल और कल्पना या रचनात्मकता हैं।
  • कमजोरियों के कुछ उदाहरण संकीर्ण विचारों कर रहे हैं, स्वयं centeredness, वास्तविकता, दूसरों को और नियंत्रण की समस्याओं के फैसले मानता की कठिनाई।
  • छवि शीर्षक 234458 4

    Video: Khud ko जानो

    4
    अपनी प्राथमिकताओं की जांच करें आप जो सोचते हैं वह जीवन में सबसे महत्वपूर्ण है और आपके दैनिक इंटरैक्शन में आपको अपने बारे में बहुत कुछ बता सकता है। प्राथमिकताओं के बारे में सोचो, उन अन्य लोगों के साथ तुलना करें, जिनके बारे में आप सम्मान करते हैं और इस बारे में सोचते हैं कि आपके बारे में आपके निष्कर्ष क्या कहते हैं। बेशक, आपको इस विचार के प्रति तैयार होना चाहिए कि आपको सर्वोत्तम क्रम में अपनी प्राथमिकताएं नहीं हैं (बहुत से लोग नहीं), जो आपको अपने बारे में बहुत कुछ भी सिखा सकते हैं।
  • अगर आपका घर जल जाएगा तो आप क्या करेंगे? आप क्या बचा लेंगे? यह आश्चर्यजनक है कि आग आपकी प्राथमिकताओं को कैसे उजागर करती है तुम दोनों कुछ व्यावहारिक, आपके टैक्स रिकॉर्ड की तरह बचाने देती हैं तो आप के बारे में कुछ प्रदर्शित करने के लिए (शायद आप बल्कि तैयार रहना चाहते हैं और अपने जीवन में प्रतिरोध में चलाने नहीं) जारी है।
  • अपनी प्राथमिकताओं की पहचान करने का एक अन्य तरीका यह है कि आप जिस किसी से प्यार करते हैं, उसे आप जिस किसी चीज़ का समर्थन नहीं करते हैं, उसके लिए खुलेआम आलोचना की जाती है (हम कहते हैं कि वह समलैंगिक है, लेकिन वह जीवन शैली से सहमत नहीं है)। क्या आप उसे समर्थन करते हैं? क्या आप उसकी रक्षा करते हैं? आप इसे कैसे करते हैं? आप क्या कहेंगे? सहकर्मी आलोचना और संभव बहिष्कार के रूप में हमारे कार्यों से हमारी प्राथमिकताओं का पता चलता है।
  • प्राथमिकताओं में शामिल कुछ प्राथमिकताएं हैं: पैसा, परिवार, लिंग, सम्मान, सुरक्षा, स्थिरता, भौतिक संपत्ति और आराम।
  • छवि शीर्षक 234458 5
    5
    देखो कि आपने कैसे बदल दिया है अपने अतीत को देखो और सोचें कि आपके जीवन में क्या हुआ है और जिस तरह से आप कार्य करते हैं और जिस तरह से आप आज के बारे में सोचते हैं उस पर क्या असर हुआ है। एक व्यक्ति के रूप में आप कैसे बदल गए हैं यह देखते हुए कि आप जिस तरह से कार्य करते हैं, उसके लिए आप क्यों काम करते हैं, क्योंकि हमारे वर्तमान व्यवहार हमारे पिछले अनुभवों पर बनाए गए हैं
  • उदाहरण के लिए, आप स्टोर चोरों के साथ बहुत रक्षात्मक हो सकते हैं और आप उन लोगों के साथ बहुत सख्त हैं जिन्हें आप चोर कहते हैं। जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आप याद रख सकते हैं कि जब आप एक बच्चा थे तो एक दुकान से कैंडी चोरी हो गई थी और आपके माता-पिता ने आपको गंभीर रूप से दंड दिया था, जो कि व्यवहार के बारे में आपकी प्रतिक्रिया की व्याख्या करेगा, जो आजकल सामान्य से अधिक मजबूत है।
  • भाग 2

    अपने मन और आपके कार्यों का विश्लेषण करें
    छवि शीर्षक 234458 6
    1
    अपने आप को देखो जब आप मजबूत भावनाओं का अनुभव कभी-कभी, आप खुद को बहुत परेशान, दुखी, खुश या उत्साहित पाएंगे। समझना जो ये प्रतिक्रिया सामान्य से अधिक मजबूत होती है, उनकी जड़ क्या है, आपको अपने आप को बेहतर समझने में सहायता कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, शायद आप बहुत हिंसक हो जाते हैं क्योंकि लोग फिल्म के दौरान बात करते हैं। क्या आप वास्तव में परेशान हैं क्योंकि वे बात करते हैं या क्योंकि आपको लगा कि यह आपके प्रति अनादर का संकेत है? आप उन लोगों के बारे में कम चिंतित होने के तरीके तलाशने में बेहतर हो सकते हैं जो आप का अपमान करते हैं क्योंकि क्रोध स्थिति की मदद नहीं करता है। इस तरह, आप अपने रक्तचाप को कम रख सकते हैं
  • छवि शीर्षक 234458 7
    2
    दमन और हस्तांतरण से सावधान रहें दमन तब होता है जब आप किसी विषय के बारे में सोचना नहीं चाहते, इसलिए आप यह भूल जाते हैं कि यह भी हुआ था। हस्तांतरण तब होता है जब आप किसी स्थिति में भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं, लेकिन वास्तव में आप किसी अन्य विषय पर प्रतिक्रिया करते हैं। ये व्यवहार, जो बहुत ही सामान्य हैं, अस्वास्थ्यकर हैं - यह पता लगाना है कि आप ऐसा क्यों करते हैं और इन भावनाओं को स्वस्थ तरीके से नियंत्रित करने के कुछ तरीके खोजने से आपको एक खुशहाल व्यक्ति बना सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप यह मान सकते हैं कि आप दुखी नहीं हैं क्योंकि आपकी दादी का निधन हो गया है, लेकिन आप परेशान और परेशान हो जाते हैं जब आपका परिवार अपने पुराने और पसंदीदा कुर्सी से छुटकारा पाने का निर्णय करता है। आप कुर्सी के बारे में वास्तव में परेशान नहीं हैं, जो दाग था, यह अजीब लग रहा था और शायद इसमें एक रेडियोधर्मी फोम होता था। इसके विपरीत, आप परेशान हो जाते हैं क्योंकि आपकी दादी चली गई है।
  • छवि शीर्षक 234458 8
    3
    ध्यान दें कि आप अपने बारे में और कैसे बात करते हैं क्या आप हर बातचीत में अपने बारे में एक को बदलते हैं? जब आप अपने बारे में बात करते हैं तो क्या आप अपने व्ययों पर चुटकुले बनाते हैं? जिस तरह से आप अपने बारे में बात करते हैं और जिस क्षण आप करते हैं, वह आपके विचारों के बारे में बहुत कुछ बता सकता है और जिस तरह से आप खुद को अनुभव करते हैं कभी-कभी अपने बारे में बात करना स्वस्थ होता है और यह समझना अच्छा लगता है कि आप सब कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपको चरम पर ध्यान देना चाहिए और आप के बारे में सोचें कि आप उनसे क्यों जाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके मित्र ने पीएचडी समाप्त कर दिया हो सकता है, लेकिन जब वे इस विषय के बारे में बात करते हैं, तो आप वार्तालाप को उनके मालिक की डिग्री पर काम करते समय एक में परिवर्तित कर देते हैं। यह इसलिए हो सकता है क्योंकि आप शर्मिंदा महसूस करते हैं क्योंकि आपको केवल अपने मालिक और आपके दोस्त ने पीएचडी समाप्त कर दिया था, इसलिए आप अपने बारे में बातचीत करने में अधिक महत्वपूर्ण या सफल महसूस करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 234458 9
    4
    जिस तरह से आप लोगों के साथ बातचीत करते हैं और आप इसे क्यों करते हैं देखो। जब आप उनके साथ बातचीत करते हैं तो क्या आप आमतौर पर लोगों को बदनाम करते हैं? शायद आपने यह देखा है कि आप केवल उन लोगों के साथ समय बिताने का विकल्प चुनते हैं जिनके पास आपके पास अधिक पैसा है। इस तरह के व्यवहार आपके बारे में आपको सिखा सकते हैं और आपके लिए वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, आप यह दिखा सकते हैं कि आप अपने आप को बहसाने के लिए और अधिक धनवान महसूस करना चाहते हैं कि आप अपने दोस्तों के बराबर हैं यदि आप अपने दोस्तों के साथ समय बिताने का विकल्प चुनते हैं, जो आपके मुकाबले अधिक पैसा हैं।
  • क्या बारे में सोचें आप सुनो और क्या कहा गया था। जब आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपनी बातचीत का परीक्षण करते हैं तो आप इस पर गौर कर सकते हैं आप देख सकते हैं कि आप क्या सुनना है "मैं आपकी मदद की जरूरत" जब वास्तव में आप बताया जाता है जो दिखाता है कि लोग उपयोगी महसूस करने के लिए एक महान की जरूरत है "मैं अपनी कंपनी, चाहते हैं"।
  • छवि शीर्षक 234458 10
    5
    अपनी जीवनी लिखें 500 शब्दों में और 20 मिनट में अपनी जीवनी लिखें। इसके लिए आपको बहुत तेज़ी से लिखना और आप क्या शामिल होंगे, इसके बारे में कम सोचने की ज़रूरत होगी, जो आपको आपके मस्तिष्क की पहचान करने में मदद करता है, यह परिभाषित करते हुए कि आप कौन हैं कई लोगों के लिए, 500 शब्द लिखने के लिए 20 मिनट का समय पर्याप्त नहीं होगा इसी तरह, आप क्या सोचते हैं या आप जो व्यक्त नहीं कर सकते हैं, इसके बारे में सोचते हैं और आपने जो कुछ कहा वह आपको अपने बारे में बहुत कुछ बता सकता है
  • छवि शीर्षक 234458 11
    6

    Video: लड़की के शारीरिक हाव भाव से कैसे समझें कि वह आपको पसंद करती हैं।




    देखें कि आप संतुष्टि के लिए कितनी देर तक प्रतीक्षा कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग संतुष्टि देरी कर सकते हैं आम तौर पर, जीवन में एक बेहतर अनुभव बेहतर ग्रेड, अधिक शिक्षा प्राप्त और एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने। ऐसे परिस्थितियों के बारे में सोचो जिन में आपको संतुष्टि में देरी हो सकती है तुमने क्या किया? आपको ध्यान देना चाहिए कि आपको प्रसन्नता में देरी करने में कठिनाई हुई है, इसलिए आप इसका ध्यान रख सकते हैं क्योंकि यह आम तौर पर सफलता में भूमिका निभाता है
  • स्टैनफोर्ड इसके साथ एक प्रसिद्ध प्रयोग किया था, और यह "मार्शमैलो प्रयोग" जिसमें उन्होंने देखा कुछ बच्चों की तरह व्यवहार करते मार्शमेलो के साथ प्रस्तुत किया और उसके बाद कई दशकों के पाठ्यक्रम में उनके जीवन की प्रगति का पालन किया कहा जाता है। बच्चों, जो एक जैकपॉट के पक्ष में मार्शमोलो को स्थगित करते हैं, स्कूल, काम और स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।
  • छवि शीर्षक 234458 12
    7
    विश्लेषण करें यदि आपको कहने या कहने की आवश्यकता है। जब आप एक गतिविधि करते हैं, इस तरह के काम के रूप में, लगता है कि अगर आप अपने अगले काम के लिए लग रही बिना आप टाइप करना होगा, अगर आप किसी की जरूरत में बताने के लिए कार्रवाई करने से पहले क्या करना है या किसी और कह के पक्ष में यह सब अनदेखी करने के लिए यदि आप पसंद क्या है। इनमें से प्रत्येक विकल्प आपके बारे में कई अलग-अलग बातें कहते हैं, हालांकि यह स्थिति पर निर्भर करेगा।
  • याद रखें कि नौकरी करने से पहले आपको निर्देश देने और मार्गदर्शन देने के लिए किसी को ज़रूरत नहीं है। ऐसा कुछ है जिसके बारे में जागरूक होना चाहिए ताकि जब कोई महत्वपूर्ण घटना हो जाए तो आप अपने व्यवहार को बेहतर समझ सकें और नियंत्रित कर सकें। उदाहरण के लिए, आप कैसे अपने अनिच्छा सिर्फ एक "आदत" जिन्हें आप पूर्ववत और नहीं कर सकते हैं एक आवश्यकता है, तो आप जानते हैं कि आप एक स्थिति पर नियंत्रण मानते गलत हो रहा है के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन आप क्या करना है।
  • छवि शीर्षक 234458 13
    8
    जिस तरह से आप मुश्किल या नई परिस्थितियों में प्रतिक्रिया करते हैं देखो जब स्थिति बहुत मुश्किल हो जाती है, जैसे कि जब आप अपना काम खो देते हैं, तो कोई प्रिय व्यक्ति मर जाता है या कोई आपको धमकी देता है, तो आपके व्यक्तित्व के सबसे छिपे हुए या मध्यम भागों में उभर आएगा। अतीत में जिस तरीके से आपने प्रतिक्रिया व्यक्त की है उसके बारे में सोचें जब तनाव बढ़ गया है। आपने जिस तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त की, उसके बारे में आपने क्या प्रतिक्रिया दी? आप किस तरह प्रतिक्रिया व्यक्त करना चाहते हैं? क्या आप आज इस तरह की प्रतिक्रिया देंगे?
  • इसी तरह, आप इन स्थितियों लेकिन कल्पना कर सकते हैं, ध्यान रखें कि आपके काल्पनिक जवाब और अपनी पसंद से घिर किया जा सकता है वास्तव में नहीं है कि कैसे आप वास्तव में प्रतिक्रिया होती है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक नए शहर में जाएंगे जहां कोई आपको नहीं जानता। आप दोस्त बनाने के लिए कहाँ जाते हैं? आप किस तरह के लोगों से मित्र बनने की कोशिश करेंगे? क्या आपके बारे में लोगों के बारे में आप क्या कहेंगे और आपके वर्तमान मित्र आपके बारे में क्या बात करेंगे, इसके बारे में क्या कोई बदलाव होगा? यह आपकी प्राथमिकताओं को प्रकट कर सकता है और आप अपने सामाजिक संबंधों में क्या देख रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 234458 14
    9
    इस बारे में सोचें कि कैसे शक्ति आपके व्यवहार को प्रभावित करती है। आप किसी प्रकार की शक्ति स्थिति के होने पर अपने व्यवहार के प्रभाव के बारे में सोच सकते हैं। कई लोग जब सत्ता की स्थिति में अधिक गंभीर हो जाते हैं, कम ग्रहणशील, अधिक नियंत्रण और अधिक संदिग्ध होते हैं। जब आप निर्णय लेते हैं जो अन्य लोगों को प्रभावित करते हैं, तो सोचें कि आप वास्तव में फैसला क्यों करते हैं क्या यह सही है या क्योंकि आपको यह महसूस करने की आवश्यकता है कि आप इस स्थिति पर नियंत्रण कर रहे हैं?
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपने छोटे भाई की देखभाल करते हैं, तो क्या आप उसे एक छोटी सी समस्या के लिए दंड देते हैं? क्या यह वाकई आपको जानने में मदद करता है या आप उसे सज़ा देने के कारणों को खोजने की कोशिश करते हैं?
  • छवि शीर्षक 234458 15
    10
    अपने प्रभावों की जांच करें आप सोचने के लिए क्या प्रभाव डालते हैं और देख सकते हैं कि दुनिया आपके बारे में बहुत कुछ कह सकती है, चाहे आप वास्तव में इसके बारे में क्या बात करते हैं या नहीं। आप अपने व्यवहारों की जड़ को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं जब आप देखते हैं कि आपके प्रभावों ने आपके व्यवहार को कैसे आकार दिया है इसके अलावा, आप अपनी अद्वितीयता और अपनी खुद की सोच के तरीके की पहचान कर सकते हैं जहां आपने सिखाया उन व्यवहारों से विचलित किया है। जिन विचारों पर आपका प्रभाव होता है:
  • मीडिया की आपकी खपत, जैसे टेलीविज़न शो, सिनेमा, किताबें और यहां तक ​​कि अश्लील फिल्में।
  • आपके माता-पिता, जिन्होंने आपको विभिन्न विषयों, जैसे कि सहिष्णुता और नस्लवाद या भौतिक धन और आध्यात्मिक धन को सिखाया हो।
  • आपके मित्र आपको कुछ विषयों का आनंद लेने के लिए दबाव डालेंगे या आपको कुछ अद्भुत नए अनुभवों के साथ मिलेंगे।
  • भाग 3

    प्रतिबिंब के लिए खुला
    छवि शीर्षक 234458 16
    1
    अपने रक्षात्मक दृष्टिकोण से छुटकारा पाएं क्या तुम सच में लगता है कि करने के लिए चाहते हैं और आप बेहतर समझते हैं, तो आप आप के कुछ हिस्सों कि वास्तव में विस्तार नहीं है और कुछ चीजें आप स्वीकार करने के लिए नहीं चाहते हो सकता है स्वीकार करते हैं के बारे में सोचना। स्वाभाविक रूप से, आप उन चीजों को स्वीकार करने से अपने आप के बारे में बचाव करना होगा, लेकिन यदि आप वास्तव में समझने के लिए आप कैसे काम करते जा रहे हैं, तो आप अपने बचाव जाने के लिए है। यहां तक ​​कि अगर आप किसी के लिए बाधाओं को कम नहीं करते हैं, तो आपको कम से कम उन्हें अपने द्वारा डाउनलोड करना होगा
    • अपनी कमजोरियों के बारे में कम रक्षात्मक होने का मतलब यह हो सकता है कि आप लोगों की सहायता करने और पिछली गलतियों के लिए संशोधन करने के लिए तैयार हैं। अन्य लोग वाकई आपको समझने और खुद को सुधारने में मदद कर सकते हैं यदि आप चर्चा करने के लिए अधिक तैयार हैं, आलोचना प्राप्त करें और परिवर्तन करें
  • छवि शीर्षक 234458 17
    2
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें हम अपने आप से अधिक झूठ बोलते हैं क्योंकि हम कभी-कभी सोचना पसंद करते हैं हम हमें लगता है कि हम, रईसों या तार्किक कारण से कुछ संदिग्ध तौर पर निर्णय लिया तब भी जब हम सिर्फ सच में प्रतिशोधी या आवारा थे मदद करते हैं। हालांकि, हमारे कारणों के पीछे असली कारण से छुपाने से हमें बेहतर लोगों को बदलने और विकसित करने में मदद नहीं मिलती है। याद रखें कि यह अपने आप से झूठ बोलने का मतलब नहीं है आपको लगता है कि तुम सच में पसंद नहीं आया अपने बारे में कुछ सत्य दिखाई देती हैं तो यह केवल आप पहली बार इन समस्याओं को स्वीकार करने के लिए, के बजाय सिर्फ दिखावा वे मौजूद नहीं है अवसर देता है।
  • छवि शीर्षक 234458 18
    3
    सुनें कि लोग आपको क्या कहते हैं और वे आपके बारे में क्या कहते हैं कभी-कभी, लोग हमें व्यवहार के विरुद्ध चेतावनी देने की कोशिश करेंगे, खासकर जब हम बुरा काम करते हैं इसके अलावा, हम नहीं सुनते हैं कभी-कभी, यह अच्छा है क्योंकि बहुत से लोग आपके बारे में टिप्पणी करते हैं क्योंकि वे आपको चोट करना चाहते हैं और उन टिप्पणियों में सच्चाई का एक ठोस आधार नहीं होगा। हालांकि, कभी-कभी जो वे कहते हैं वह अच्छा है क्योंकि यह आपके व्यवहार के तरीके का एक बाहरी विश्लेषण है। अतीत में लोगों ने क्या कहा है और आपके व्यवहार के बारे में कुछ राय पूछने के बारे में सोचें।
  • उदाहरण के लिए, आपकी बहन यह देख सकती है कि आप अतिरंजना करते हैं हालांकि, यह अनजाने में आपके साथ होता है, जो यह दिखा सकता है कि वास्तविकता की आपकी धारणा धुन से थोड़ा सा है।
  • आपके बारे में वे क्या कहते हैं और उन विचारों को अपने जीवन और अपने कार्यों को नियंत्रित करने के मूल्यांकन के बीच एक बड़ा अंतर है आप जब तक आप अपने जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है लोगों के साथ संलग्न करने के लिए (और फिर भी, आप विचार कर सकते हैं अपने वातावरण समस्या और नहीं अपने व्यवहार हो सकता है) अपने व्यवहार के अनुरूप नहीं होना चाहिए। परिवर्तन करें क्योंकि आप उन्हें बनाना चाहते हैं, इसलिए नहीं क्योंकि कोई आपको उनसे करने के लिए कहता है।
  • छवि शीर्षक 234458 19
    4
    सलाह प्रदान करें सलाह देने से आपको अपनी समस्याओं के बारे में सोचने और बाहर से उनका पुनर्मूल्यांकन करने का बेहतर मौका मिलेगा। जब आप किसी की स्थिति देखते हैं, तो आप उन परिस्थितियों और परिस्थितियों के बारे में सोचेंगे, जिन्हें आपने कभी नहीं सोचा था।
  • आपको इस गतिविधि को वास्तविक रूप से भी नहीं करना है, हालांकि अपने दोस्तों, परिवार और अजनबियों की मदद करना अच्छा है। आप खुद को एक पत्र के माध्यम से सलाह दे सकते हैं और जब आप युवा और पुराने हो यह आपको अपने पिछले अनुभवों और इनसे क्या सीखा है इसके बारे में सोचने में मदद करेगा, साथ ही भविष्य के लिए वास्तव में आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक 234458 20
    5

    Video: रिश्ते को दोस्ती से आगे कैसे बढ़ाएं। Change In Friendship To Love

    समय और अनुभव जीवन लें वास्तव में अपने आप को जानने का सबसे अच्छा तरीका है जीवन का अनुभव करना बस किसी अन्य व्यक्ति को जानने की तरह, अपने आप को समझने के लिए समय की आवश्यकता होती है और आप खुद को साक्षात्कार और कुछ परीक्षण करने के बजाय जीवन का अनुभव करने के माध्यम से अधिक सीखेंगे। आप यह कर सकते हैं:
  • सफर। ऐसा करने से आपको कई अलग-अलग स्थितियों में रखा जाएगा और तनाव को संभालने और बदलने के लिए अनुकूलित करने की आपकी क्षमता का परीक्षण करेंगे। आपको अपनी खुशी, अपनी प्राथमिकताओं और आपके सपनों की बेहतर समझ होगी, जब आप अपने ही उबाऊ और पुराने जीवन में बैठे हो।
  • अधिक शिक्षा प्राप्त करें वास्तविक शिक्षा हमें नए तरीकों से सोचने के लिए चुनौती देती है। आप को शिक्षित करने से आपका मन खुल जाएगा और आपको लगता है कि आपने कभी भी विचार नहीं किया है। आपकी रुचियां और जिस तरीके से आप सीखते हैं, वह आपके बारे में कुछ बिंदुओं को प्रकट कर सकते हैं।
  • उम्मीदों से छुटकारा पाएं उन लोगों की उम्मीदों से छुटकारा पाएं जो आपके पास हैं आपके पास उन अपेक्षाओं से छुटकारा दें जो आपके पास हैं जीवन की अपेक्षाओं से छुटकारा पाएं जब आप करते हैं, तो आप यह देखना चाहते हैं कि नए अनुभव क्या आपको खुश और पूरा कर सकते हैं। जीवन एक पागल रोलर कोस्टर है और आप कई चीजों में चले जाएंगे जो आपको डरा देंगे क्योंकि वे नए या अलग हैं, लेकिन इन अनुभवों से खुद को बंद नहीं करें संभव है कि वे आपको कल्पना से ज़्यादा खुश कर दें।
  • युक्तियाँ

    • आपको समझने की कोशिश करने से पहले खुद को रहो। इसका कारण यह है कि आप किसी को नहीं समझ सकते हैं।
    • आपको पता नहीं होगा कि आप कौन हैं यदि आप हमेशा परेशान या उदास होते हैं यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप कौन हैं
    • यदि आप पता लगा सकते हैं कि आप कौन हैं और पसंद नहीं करते हैं, तो परिवर्तन करें।

    चेतावनी

    • अतीत के बारे में संदेह या स्पष्टीकरण न करें क्योंकि यह पहले से ही हुआ है।
    • अपने आप को इतना परेशान मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com