ekterya.com

अचेतन और छिपे हुए पूर्वाग्रहों को कैसे दूर किया जाए

पूर्वाग्रहों और छिपे हुए पूर्वाग्रह हमारे फैसले को प्रभावित कर सकते हैं, हमारी भावनाओं को प्रभावित कर सकते हैं, और इसलिए, हमारे कार्यों और अपने निर्णयों में इस प्रभाव को पहचानने के द्वारा कभी-कभी आप लाभ से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं सबसे पहले, उन पर काबू पाने के लिए पूर्वाग्रहों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है, और इस ट्यूटोरियल में कुछ ऐसे तरीके शामिल हैं जो आप बेहोश और गुप्त पूर्वाग्रहों को दूर करने का प्रयास कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पूर्वाग्रहों को समझें
छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1
1
कई तरीकों पर गौर करें कि आप अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों के बारे में कुछ और सीख सकते हैं। वे हमें उन तरीकों से प्रभावित करते हैं जो हम हमेशा से पूरी तरह से नहीं देखते हैं, भले ही कुछ पूर्वाग्रह है जो हम जानते हैं और सामना करना चाहते हैं। हम सामान्य लोगों को अपने दैनिक जीवन में हर प्रकार के वातावरण में खुश देख सकते हैं, लेकिन उनके पास सभी तरह के पूर्वाग्रह हैं जो उनके इरादे का निर्देशन करते हैं पूर्वाग्रह मानवीय स्वभाव के सकारात्मक या नकारात्मक पहलू हो सकते हैं - ये सभी हम जिस तरह से कार्य करते हैं और अन्य लोगों और घटनाओं के साथ बातचीत करते हैं। हमारे पूर्वाग्रहों की तुलना करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि जिस तरह से हम उन्हें अपने मन में बनाते हैं, वह हल्का पूर्वाग्रहों और गंभीर पूर्वाग्रहों के लिए समान है। कुछ पहलुओं पर विचार करना है:
  • लोग अपने व्यक्तिगत पहलुओं की एक विस्तृत श्रृंखला पर आधारित पहचान करते हैं, लेकिन सबसे अधिक व्यापक पूर्वाग्रह में से एक पूर्वाग्रह है हम अक्सर उन पर चिपकते हैं क्योंकि हमारा विश्वास है कि वे हमारी पहचान का हिस्सा हैं। लेकिन यह भ्रामक हो सकता है, क्योंकि वे नहीं हैं। वास्तव में, हमारे पूर्वाग्रहों को अक्सर प्रायः बदलते हैं। उन्हें जाने में हमारी कठिनाई सीधे हम कितनी मूल्यवान हैं, इसका अनुपात आनुपातिक है।
छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 1 बुलेट 1
  • इसी तरह की सोच के लोग अक्सर एकीकृत होते हैं, जैसे कि वर्षा जलियां एक झील बनती हैं इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन उन लोगों के साथ बहुत समय व्यतीत करते हैं जो समान रूप से सोचते हैं, आपको बहुत मजबूती से प्रभावित कर सकते हैं, जैसे सहकर्मी दबाव का एक रूप। लोग अपने साथी, मित्रों और भागीदारों को अपने व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों के अनुसार चुनते हैं, और कभी-कभी इसे बिना किसी व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों को अपनाने के लिए एक-दूसरे को सिखाने के लिए करते हैं। यह काफी हद तक है क्योंकि हम चाहते हैं कि हमारे मित्र हमारे जैसे हों। सटीक विपरीत भी हो सकता है, जब हम अपने दोस्तों की तरह बनना चाहते हैं और उनके पूर्वाग्रहों को अपनाना चाहते हैं। हम दूसरों के द्वारा प्रभावित होने के लिए बहुत ही अतिसंवेदनशील हैं (इतिहास ने दिखाया है कि हम प्रभाव की शक्ति के कारण युद्ध आत्महत्या, हत्या या उत्तेजक करने में सक्षम हैं।) और, उदाहरण के लिए, लोग अपने विचारों और भावनाओं से संबंधित नौकरियों की तलाश करते हैं ।
    छवि का शीर्षक बेहोश और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1 बुलेट 2
  • पक्षपात और पूर्वाग्रह किसी से सुना जा सकता है जैसे, वे हमेशा आपकी मूल राय नहीं बनाते हैं, लेकिन एक आपने अपना लिया है यह हाल ही में या लंबे समय से पहले ही अपनाया गया हो सकता है, और यह बड़ा है, यह मुश्किल से दूर हो सकता है।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1 बुलेट 3
  • कभी कभी पूर्वाग्रह एक आवेग के रूप में मन में प्रकट होता है, जब हम पूर्वाग्रह के उद्देश्य से संबंधित कुछ देखते हैं या सुनते हैं। यह तब भी विस्तार हो सकता है जब आपको मूल पूर्वाग्रह से संबंधित कुछ चीज़ों का एहसास हो। अक्सर, पूर्वाग्रह के पीछे एक भावना है, जैसे कि लालच (कुछ होने या कुछ होने की इच्छा रखना), घृणा (कुछ को खारिज करना) या वस्तु की अज्ञानता।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 1 बुलेट 4
  • छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 2
    2
    पूर्वाग्रह की गतिशीलता का अन्वेषण करें ध्यान आपके पूर्वाग्रह की जांच करने के लिए और आपके मन के आसपास के तरीके के साथ-साथ जिस तरह से इसे बनाया गया था, जांचना अच्छा तरीका है। एक अन्य तरीका यह है कि वह एक मित्र, एक परामर्शदाता या मनोवैज्ञानिक के साथ चर्चा करें।
  • पूर्वाग्रह अक्सर एक जटिल पहलू होता है, क्योंकि दिमाग सूचनाओं को प्रोसेस करने के उपायों का उपयोग करता है। हर इंटरेक्शन और जीवन के अनुभव का विश्लेषण करने और उसे निर्धारित करने के लिए मन द्वारा मापा जाता है। यह दृढ़ संकल्प खुद में एक पूर्वाग्रह (या तो एक नया या पुराने पूर्वाग्रह, प्रबलित) हो सकता है, लेकिन यह दृढ़ संकल्प पहले से पूर्वाग्रहों और अनुमानों पर निर्भर करता है, साथ ही आपके जीवन के दौरान आपके द्वारा विकसित किए गए अनुभवों पर निर्भर करता है।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 2 बुलेट 1
  • मापने की प्रक्रिया लगभग अनन्य रूप से अतीत से संबंधित है, विशेष रूप से आपके द्वारा सुना गया या अन्य लोगों, या अपने स्वयं के अनुभवों से प्रभावित जानकारी। यदि एक मन ऐसे पूर्वाग्रहों और अनुमानों से मुक्त है, तो यह इस तथ्य से शुरूआत करेगा, लेकिन इसकी प्रकृति का निर्धारण करने के स्पष्ट इरादे से। अतीत की निर्भरता को समझते हुए, या जो कि हम घटनाओं को मापने के संबंध में अतीत के प्रतिबिंब हैं, वर्तमान में हम जो अनुभव कर रहे हैं, वह पूर्वाग्रहों पर काबू पाने का एक अच्छा तरीका है।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 2 बुलेट 2
  • लोग शायद ही कभी "तटस्थ" लोग हैं जो अपनी भावनाओं के बारे में स्पष्ट नहीं हैं। इसका कारण यह है कि वे आसानी से उन्हें वर्गीकृत नहीं कर सकते, न ही भविष्यवाणी या भरोसा करते हैं कि उन लोगों को अपने स्वयं के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए हेरफेर किया जा सकता है। अन्य लोगों पर भरोसा करने में सक्षम होने के नाते एक महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन भले ही एक व्यक्ति भरोसेमंद हो, भले ही भले ही लोग इन लोगों पर भरोसा करने में संकोच न करें। आत्मविश्वास अक्सर व्यक्ति की पहचान करने के तरीके (और संभावनाओं की गणना के लिए) के रूप में आम पूर्वाग्रहों को ढूंढकर बनाया गया है।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 2 बुलेट 3
  • विपरीत यह मामला है जिसमें कोई व्यक्ति सराहनीय या लाभकारी गुणों वाले किसी को देखता है और इन सकारात्मक गुणों को अपनाने के लिए इच्छुक है। इसे सकारात्मक प्रभाव कहा जाता है, लेकिन यह विपरीत मामले के साथ उसी तरह कार्य करता है (जब कोई नकारात्मक प्रभाव से हानिकारक पूर्वाग्रहों को गोद लेता है)। हम हमारे अच्छे गुणों के आधार पर हमारे अच्छे व्यवहार को तैयार करते हैं, लेकिन केवल जब हम किसी को सामान्य वातावरण में निष्पादित करते हैं। पूर्वाग्रह को अपनाने का तरीका दूसरों के द्वारा बेहतर या बदतर के लिए स्वीकार किया जा रहा है, लेकिन यह सकारात्मक लोगों के होने का भी एक तरीका हो सकता है यदि यह सकारात्मक पूर्वाग्रह है।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 2 बुलेट 4
  • विधि 2

    पूर्वाग्रह पर काम करें
    छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 3
    1
    उस विशिष्ट पूर्वाग्रह को पहचानें यह प्रारंभिक चरण है जो आपको इसे दूर करने की अनुमति देगा। ऐसा करने के लिए, आपको स्वीकार करना होगा कि पूर्वाग्रह है, लेकिन इसे स्वीकार करने के साथ ही न स्वीकारो, न केवल इस विचार के साथ कि शायद यह मौजूद है। यह आमतौर पर अधिकतर के लिए मुश्किल होता है, क्योंकि इसमें विनम्रता का एक निश्चित कार्य होना आवश्यक है। लेकिन ऐसा करने से आपको इसे और अधिक गहराई में तलाशने में मदद मिलेगी, क्योंकि आप अधिक खुला होने की तैयारी करते हैं। अपने पूर्वाग्रह को पहचानने और अपने दिमाग में रहने के बारे में जानने के द्वारा, आप इससे छुटकारा पाने के लिए एक कदम के करीब होंगे।
  • छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 4



    2
    विचार करें कि पूर्वाग्रहों को खत्म करना इतना मुश्किल क्यों है अकसर प्ले पर तीन समस्याएं होती हैं:
  • 1. आप इस तथ्य से दूर और असुविधाजनक महसूस करते हैं कि आपके पूर्वाग्रह का उद्देश्य केवल मौजूद है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपको ऑब्जेक्ट के बारे में कुछ नहीं पता है आपने उसके बारे में कई नकारात्मक कहानियाँ सुना हो सकती हैं, लेकिन यह कितना सच है या प्रासंगिक है?
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाएं चरण 4 बुलेट 1
  • 2. जैसा कि आप अपने पूर्वाग्रह की पहचान करते हैं, आप महसूस कर सकते हैं कि आप खुद का हिस्सा वितरित कर रहे हैं या किसी के लिए अपनी सांस्कृतिक पहचान को धोखा दे रहे हैं जिसे आप नहीं जानते हैं। यह आमतौर पर उनके पूर्वाग्रहों पर काबू पाने के लिए खुले नहीं होने वाले लोगों का मुख्य कारण है। उस मायने में, आपको अपने पूर्वाग्रह से संबंधित एक ही सवाल पूछना चाहिए: क्या यह आपको लाभों से अधिक नुकसान पहुंचा रहा है?
    छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 4 बुलेट 2
  • 3. आप जानते हैं कि आपके पास पूर्वाग्रह है, लेकिन आप अभी भी निष्कर्ष तक नहीं पहुंच पाते हैं कि आपको इसे समाप्त करना चाहिए। इसलिए, पूर्वाग्रह पर काबू पाने के खिलाफ अपने मन संघर्ष के कई हिस्सों, क्योंकि यह आपके मन के विभिन्न भागों में अभी भी सक्रिय है।
    छवि का शीर्षक अचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाने चरण 4 बुलेट 3
  • छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू पाएं चरण 5
    3
    अपने प्रश्न पूछें यह आपके पूर्वाग्रह के बारे में कुछ और सीखने और उसे इतना पकड़ने को रोकने के लिए एक कारगर तरीका है। जब सोचा या पूर्वाग्रह पैदा होता है, तो अपने आप से पूछिए "क्या यह पूर्वाग्रह निष्पक्ष, प्रासंगिक या बनाए रखने के लिए भी योग्य है?", या "क्या यह मेरा अपना पूर्वाग्रह है?" "क्या यह कोई अच्छा है?", " क्या यह एक पूर्वाग्रह है, लेकिन मैं इसे कैसे प्राप्त किया, मेरे पास इतनी शक्ति क्यों है, मुझे क्यों लगता है कि यह महत्वपूर्ण है? " इससे आपको इसे समझने में सहायता मिलेगी और इसे पकड़ना बंद हो जाएगा, यह आकर्षक होने पर बंद हो जाता है
  • कई दार्शनिकों ने पूर्वाग्रहों को नष्ट करने के लाभों को उजागर किया है, ताकि वे आपके अनुपालन न करें। इतना ही नहीं कि आप उन्हें अपनाना नहीं करते हैं, क्योंकि जीवन हमेशा तुम्हारे सामने रखेगा, लेकिन यह भी एक तरीका है कि आप जीवन के माध्यम से जाकर उन्हें अपनाने से बचा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप व्यर्थ चर्चाओं में शामिल होने से बच सकते हैं, क्योंकि आप एक ऐसी प्रणाली को पार कर लेंगे जो आपको फंसाने का प्रयास करे, और आप खुश, स्वस्थ और समझदार हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 6
    4
    एक खुले दिमाग से अपने पूर्वाग्रह का उद्देश्य दृष्टिकोण करें। इसका सामना करने के लिए सबसे प्रभावी (और सबसे कठिन) तरीका यह है कि इसे सामना करना पड़ता है। मान लें कि आपके पास एक निश्चित धर्म या राष्ट्रीयता के प्रति पूर्वाग्रह है पता लगाएं कि आपकी कंपनी या दूतावास के पास अपनी संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए और उस समूह के लोगों से मिलने के लिए कोई संपर्क है या नहीं। आपका पूर्वाग्रह अपनी औचित्य को खो देगा और आप इस प्रक्रिया में नए दोस्त भी बना सकते हैं।
  • अपने पूर्वाग्रह के उद्देश्य में मानव पहलू को देखें हम सभी इंसान हैं और हमारे पास भावनाएं, विचार, इच्छाएं और सपनों है। यह सिर्फ इतना है कि हम सभी अपनी संस्कृति से और इतिहास के कुछ बिंदुओं पर अपनी खुद की संस्कृति को दूसरों से अलग करते हैं और कुछ अंतर विकसित करते हैं।
  • एक लाभ के रूप में समय का उपयोग करें पूर्वाग्रहों के समय में जड़ें हैं, अर्थात् वे परिवर्तन और संशोधनों के अधीन हैं। प्रत्येक महीने या वर्ष के साथ, या आपके जन्मदिन की तरह प्रत्येक विशेष तिथि के साथ, आप उन समय के उपायों का उपयोग पिछली बार छोड़ने और भविष्य को खरोंच से देखकर कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अवचेतन और छिपे हुए पक्षियों पर काबू रखें चरण 7
    5
    अन्त में, एक समय में चीजें एक कदम उठाएं अधिक इच्छाओं को आप पूर्वाग्रह को दूर करना है, यह आसान होगा। एक पूर्वाग्रह पर काबू पाने की प्रक्रिया को समझने के लिए यह क्या है और यह कैसे अपने मन में गठन किया गया, चाहे वे लाभकारी पूर्वाग्रहों है कि आप एक बेहतर इंसान बनाने के लिए, या नकारात्मक पूर्वाग्रहों कि अगर आप किसी क्रूर बना रहे हैं। अंत में, ऑब्जेक्ट की दिशा में अपनी भावनाओं को नियमित रूप से देखें यह आपको पूर्वाग्रहों को अलग करने और अनुसंधान और ध्यान के माध्यम से उन पर काबू पाने के लिए प्रथाओं और कौशल विकसित करना शुरू कर देगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने कभी ध्यान किया है, तो उदार ध्यान की कोशिश करें। यह तब होता है जब आप अपने आप को, अपने प्रियजनों और दोस्तों, यहां तक ​​कि अपने आसपास या अन्य जगहों पर अजनबियों, खुश, स्वस्थ और सफल होने के लिए चाहते हैं। यह आपके पूर्वाग्रहों के नकारात्मक पहलुओं को दूर करने के लिए उपयोगी है, क्योंकि अंततः आप उन लोगों के लिए जो आपकी पूर्वाग्रह का उद्देश्य हैं, उसी खुशी और कल्याण की इच्छा शक्ति विकसित करते हैं। इसे विकसित करने में कुछ समय लगता है, क्योंकि इसमें ठोस आधार और समझ की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • हम अन्य लोगों के पूर्वाग्रहों से बच नहीं सकते हैं, केवल हमारी अपनी। किसी को बदलने की कोशिश करने से केवल व्यक्ति को रक्षात्मक, उच्छृंखल या आक्रामक बना देगा। चूंकि कोई भी सही नहीं है (पूर्णता की इच्छा कुछ ऐसा है जिसे हम खुद बनाते हैं), यह एक ऐसा कार्य है जो फल नहीं उठाएगा।
    • पूर्णता की खोज एक ऐसी समस्या हो सकती है जो अधिक आदर्शों और पूर्वाग्रहों की ओर जाता है। कोई इंसान नहीं 100% सही या दोष के बिना 100% है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com