ekterya.com

कैसे कुछ करने में सक्षम होने के लिए अपने आप को समझाने के लिए

क्या ऐसा कुछ है जिसे आप जानते हैं कि आपको करना चाहिए? शायद यह एक कॉलेज की डिग्री प्राप्त करने, एक पुस्तक की रिपोर्ट को पूरा करने या उन अतिरिक्त पाउंड को खोने के बारे में है। आप महसूस कर सकते हैं कि आप वास्तव में यह सब करना चाहते हैं, लेकिन किसी कारण से आप यह नहीं सोच सकते कि आप कर सकते हैं। जानें कि इस प्रक्रिया में कुछ करने के लिए खुद को कैसे समझें और अपने आप में और अधिक विश्वास करें।

चरणों

भाग 1
अपने कौशल का विश्लेषण और पुष्टि करें

छवि जिसका शीर्षक है कि आप कुछ कदम 1 कर सकते हैं
1
आप उस कार्य को क्यों करें, इसके बारे में तर्क बनाएं। कुछ शोध से पता चलता है कि अपने आप को कुछ समझने का सबसे अच्छा तरीका एक मजबूत तर्क विकसित करना है। जाहिरा तौर पर, लोगों ने उन चीज़ों को खुद समझाने का अधिक प्रयास किया जो वे उस विश्वास में नहीं रखते हैं जो उसमें कुछ विश्वास करते हैं। इसलिए, यदि आप कुछ करने के लिए खुद को समझाना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए एक मजबूत आधार विकसित करना होगा।
  • कागज के एक टुकड़े पर, यह करने के फायदे सूचीबद्ध करें। उदाहरण के लिए, यदि आप स्वयं को यह समझने की कोशिश करते हैं कि आप अपनी विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, तो आप एक निश्चित क्षेत्र के भीतर अपने कौशल को बढ़ाने के लिए सूची तैयार कर सकते हैं, तैयारी और प्रशिक्षण का काम प्राप्त कर सकते हैं, अपने पेशेवर क्षेत्र में उद्योग के नेताओं के साथ संपर्क में रहें। (उदाहरण के लिए, शिक्षकों और अन्य छात्रों) और दुनिया का व्यापक दृष्टिकोण प्राप्त करें।
  • आप ऐसा करके लाभ उठा सकते हैं और एक सूची बना सकते हैं। फिर, सूची को अपने आप से दोहराते हुए पढ़िए कि यह कार्य इतनी महत्वपूर्ण क्यों है इन लाभों को हर दिन दोहराएं या जब भी आपको प्रेरणा की आवश्यकता होती है
  • छवि का शीर्षक प्रणतन स्वयं कि आप कुछ कदम 2 कर सकते हैं
    2
    उन कौशल का मूल्यांकन करें जिनकी आपको नौकरी पूरी करनी है। कभी-कभी, जब कुछ करना होता है, हम सभी तरीकों का तर्क देते हैं कि हम उस कार्य को करने में सक्षम नहीं हैं। इस कार्य को पूरा करने के लिए आप सही तरीके से सभी तरीकों को खोजने के द्वारा इस समस्या का अनुमान लगाकर और विरोध करें।
  • उदाहरण के लिए, कॉलेज जाने के मामले में, आप अपने ग्रेड, अपने नेतृत्व कौशल, अतिरिक्त गतिविधियों में आपकी भागीदारी, संभावित संपत्ति के रूप में अपने बोलने और सुनने के कौशल का हवाला देते हैं जो आपकी डिग्री प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे। ये ताकत हैं जो आप अपने निर्धारण को बढ़ाने के लिए और आप वास्तव में क्या चाहते हैं, यह हासिल करने के लिए अपने आत्मविश्वास में सुधार की पहचान कर सकते हैं।
  • यदि आपको अपनी शक्तियों की पहचान करने में परेशानी होती है, तो अन्य लोगों की जानकारी मांगें अपने माता-पिता, शिक्षकों, मालिक या दोस्तों से बात करें ताकि आप के बारे में कुछ सकारात्मक सुविधाएं मिल सकें।
  • Video: Period Vocabulary ENGLISH (MOSTLY) FOR THE LADIES

    छवि का शीर्षक विनम्र स्वयं कि आप कुछ कदम 3 कर सकते हैं
    3
    पता करें कि क्या आवश्यक है एक संभावित कारण है कि आपको ऐसा क्यों नहीं लगता है कि आप ऐसा कुछ कर सकते हैं, यह अनुमान लगाने की प्रवृत्ति हो सकती है कि इसे करने के लिए क्या करना पड़ता है। शायद आप कुछ ऐसा महसूस कर रहे हैं जिसे आप नहीं जानते, और आप बस मानते हैं कि कार्य को प्राप्त करना बहुत कठिन या असंभव है। हालांकि, अधिक जानकारी या आप जो पहले से जानते हैं उसे मजबूत बनाने के कार्य को और अधिक संभव बनाने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आप एक कार्य के बारे में अधिक जान सकते हैं:
  • एक जांच करो किसी विषय के बारे में मौजूद सभी जानकारी ढूँढना आपके ज्ञान का आधार बढ़ाता है और उस कार्य को करने के लिए आपके आत्मविश्वास में सुधार करता है।
  • उस व्यक्ति से पूछें जो पहले से ही किया है कार्य के बारे में किसी अन्य व्यक्ति से बात करने से आप कुछ संदेह को हल कर सकते हैं और आपकी चिंताओं को कम कर सकते हैं।
  • किसी ऐसे व्यक्ति के चरणों का पालन करें जो वर्तमान में जो करना चाहते हैं वह कर रहे हैं। किसी और को एक काम को पूरा करना आपको यह जानने में मदद करेगा कि आप इसे पूरा करने के लिए बिल्कुल क्या कदम उठाएंगे। इसके अतिरिक्त, उस व्यक्ति को उस कार्य को करने के लिए कोई विशेष कौशल या प्रशिक्षण नहीं मिल सकता है। अगर वह ऐसा कर सकती है, तो आप भी कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक है कि आप खुद को कुछ कदम 4 कर सकते हैं
    4
    उन चरणों का निर्धारण करें जैसे कि आप उन्हें किसी और को दिखाने के लिए जा रहे थे। एक बार जब आप स्वयं को इस कार्य को पूरा करने की आवश्यकता के बारे में सूचित कर लेते हैं, तो इन चरणों का किसी अन्य व्यक्ति को बताएं किसी विषय पर अपने ज्ञान को मजबूत करने के लिए अनुभव के माध्यम से सीखना सबसे संपूर्ण तरीके है। इन चरणों को किसी और को पढ़कर, आप पुष्टि कर सकते हैं कि आप पूरी तरह से समझ रहे हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • सुनिश्चित करें कि दूसरे व्यक्ति को विशिष्ट विषय के बारे में प्रश्नों को समझने और पूछने की क्षमता है। अगर आप बता सकते हैं कि क्या किया जाना चाहिए और आप किसी अन्य व्यक्ति से पूछे जाने वाले किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं, तो आप कार्य पर कार्य करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • भाग 2
    प्रेरणा उत्पन्न करें

    इमेज शीर्षक से कॉन्फेंस खुद को आप कुछ कदम 5 कर सकते हैं
    1
    एक शक्तिशाली मंत्र को दोहराएं मंत्र का आपका ज्ञान योग या ध्यान के दौरान जप की जाने वाली आवाजों के बारे में हो सकता है। यह विचार सही है, लेकिन यह भी सीमित है। एक मंत्र कोई भी ऐसा वाक्यांश हो सकता है जो आपकी सोच को बदलता है और बदलता है। ये शब्द सकारात्मक अभिव्यक्ति हैं जो आपको सफलता के स्थान में स्थान देते हैं।
    • मंत्र सरल शब्दों से उद्धरण सशक्त बनाने के लिए कुछ भी हो सकते हैं जैसे "मुझे कोई रास्ता मिल जाएंगे या मैं एक बनाऊँगा।" ऐसे शब्दों का पता लगाएं, जो आपको प्रेरित करती हैं और दिन के दौरान उन्हें दोहराते हैं।
  • छवि शीर्षक से स्वयं को विनती करें कि आप कुछ कदम 6 कर सकते हैं
    2



    जिन लोगों की आप प्रशंसा करते हैं उनके जीवन की जांच करें। व्यवहार मॉडल केवल बच्चों या युवा वयस्कों के लिए नहीं हैं अपनी उम्र के बावजूद, आप किसी दूसरे व्यक्ति से प्रेरणा ले सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक शिक्षक, सह कार्यकर्ता, बॉस या सार्वजनिक व्यक्ति की खोज करें, जिसकी आप प्रशंसा करते हैं। उस व्यक्ति को देखें और अपने कार्यों से सीखें जब आप ठोस नैतिकता के साथ किसी के द्वारा निर्देशित होते हैं, तो आप अपने जीवन में अधिक सकारात्मक तरीके से व्यवहार करते हैं।
  • हालांकि, यह नेतृत्व किसी से नहीं जाना चाहिए जिसे आप जानते हैं आप विश्व के नेताओं, लेखकों और उद्यमियों से प्रेरित हो सकते हैं। पुस्तक पढ़ो या इस व्यक्ति के जीवन के बारे में एक वृत्तचित्र देखें और सीखें कि वह सफलता की राह पर क्या अनुभव करती है।
  • Video: घर से काम यूनला इंडिया Yoonla India अतिरिक्त आय अर्जित करें आपके लिए सिस्टम

    छवि शीर्षक से स्वयं को विनती करें कि आप कुछ कदम 7 कर सकते हैं
    3
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आप पर विश्वास करते हैं। अपने आप में विश्वास करना वास्तव में उत्तेजक है - हालांकि, जब आपको प्रेरणा की कमी होती है, तो उन लोगों के आस-पास होने पर जो आपके अंदर विश्वास करते हैं, काफी प्रेरित हो सकते हैं।
  • पहचानें कि आप अपना जीवन अपने जीवन को प्रभावित करने में अधिक समय खर्च करते हैं, चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो। अपने जीवन में जोड़ने वाले लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से चुनें, और जिनके साथ आप बदले में गिन सकते हैं और अपने आप का समर्थन कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से कॉन्फेंस खुद को आप कुछ कदम 8 कर सकते हैं
    4
    सफलता की कल्पना करें विज़ुअलाइज़ेशन एक मानसिक अभ्यास है जिसमें आप अपनी कल्पना को सक्रिय करते हैं और एक विशिष्ट राज्य तक पहुंचने के लिए आपके इंद्रियों को सक्रिय करते हैं। विज़ुअलाइज़ेशन आपके मस्तिष्क को वास्तविक प्रदर्शन के लिए प्रशिक्षित करने में मदद करता है इसलिए, जब सफलता प्राप्त करने की बात आती है, तो इसकी उपयोगिता अतुलनीय है।
  • व्यावहारिक रूप से विज़ुअलाइज़ेशन लगाने के लिए, आप जो हासिल करना चाहते हैं उसे स्थापित करें। फिर, अपने आप को लक्ष्य पर कल्पना करो। यह आपका सपना कैरियर या वजन का एक बड़ा नुकसान हो सकता है। सफलता के साथ जुड़े भावनाओं के बारे में सोचो तुम्हारे साथ कौन है? क्या विचार आपके सिर के माध्यम से जाते हैं? आपकी भावनाएं क्या हैं? तुम क्या सुन रहे हो? आप क्या गंध करते हैं?
  • रोज सुबह या रात में इस अभ्यास का अभ्यास करें।
  • इमेज का शीर्षक विनम्र स्वयं कि आप कुछ कदम 9 कर सकते हैं
    5
    कम समय के लिए काम करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें यदि आप समय के बारे में सोचते हैं कि यह आपको एक बड़ा काम करने के लिए ले जाएगा, तो आप आसानी से अपने लिए इसे डूब सकते हैं। हालांकि, अधिक उत्पादक होने के लिए, कार्य के लिए कम समय आवंटित करना, लंबी अवधि निर्दिष्ट करते समय बेहतर परिणाम उत्पन्न कर सकता है। वास्तव में, शोधकर्ता एक चक्र को प्रदर्शित करते हैं जिसे अल्ट्राडियाय लय कहते हैं, जिसमें आपका शरीर हाई अलर्ट स्तर से निम्न स्तर तक जाता है।
  • अपने लिए 90 मिनट के लिए एक निश्चित कार्य पर काम करने के लिए सेट करें और फिर ब्रेक लें ऐसा करने से आपको एक स्पष्ट और चिंतनशील मन के साथ काम करने का अवसर मिल जाता है, और फिर आपको नया नौकरी बढ़ाने से पहले आराम करने और उसे फिर से जीवंत करने का समय मिलता है।
  • इसे प्राप्त करने के लिए, आपको समय पर कार्यों को पूरा करने के लिए तैयार करना होगा। इस तरह, आपको घंटों और घंटों के लिए काम नहीं करना पड़ेगा
  • भाग 3
    मानसिक बाधाओं को तोड़ना

    छवि जिसका शीर्षक है कि आप कुछ कदम 10 कर सकते हैं
    1

    Video: FIRE SIGNS * ARIES * LEO * SAGITTARIUS * SCORPIO NEW MOON TAROT READING * Subtitulos En Español

    अपने मूल्यों और प्रतिबद्धताओं को पहचानें अपने निजी मूल्यों को समझने की कमी जीपीएस या किसी प्रकार के नक्शे के बिना एक यात्रा पर जाने की तरह है। मूल्य विभिन्न परिस्थितियों से निपटने में हमारी सहायता करते हैं - ये करने के लिए, हम व्यक्तिगत रूप से पुरस्कृत जीवन जीते हैं। अपने कुछ निजी मूल्यों को जानने के लिए, निम्नलिखित का जवाब दें:
    • आप किस व्यक्ति के लिए सबसे बड़ा सम्मान महसूस करते हैं? आप उस व्यक्ति के बारे में क्या प्रशंसा करते हैं और क्यों?
    • यदि आपका घर आग में था (और लोग और जानवर पहले से ही सुरक्षित हैं), तो आप किस 3 वस्तुओं को बचाएंगे और क्यों?
    • क्या आपके जीवन में क्षण अविश्वसनीय संतोषजनक थे? उन क्षणों के क्या आप संतुष्ट महसूस करते हैं?
  • छवि शीर्षक से स्वयं को विनम्र करें कि आप कुछ कदम 11 कर सकते हैं
    2
    अपने व्यक्तिगत मूल्यों के साथ संरेखित लक्ष्यों को सेट करें महत्वपूर्ण सूची के साथ अपनी सूची को कम करने के बाद, आपको विकास करना चाहिए एसएमएआरटी लक्ष्यों (विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी, और सीमित समय के लक्ष्यों, अंग्रेजी में उनके संक्षिप्त नाम से) जो इन मूल्यों का समर्थन करने में आपकी सहायता करते हैं एक बार जब आपने ऐसे लक्ष्यों को विकसित किया है जो आपके मूल्यों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं तो रोज़ाना कुछ करें जो आपको इन लक्ष्यों का पालन करने की अनुमति देता है। लक्ष्य एसएमएआरटी हैं:
  • विशिष्ट (विशिष्ट): आपको स्पष्ट रूप से जवाब देना होगा "कौन, क्या, कब, कहां, किसके द्वारा और क्यों"
  • मापने योग्य: आप लक्ष्य की दिशा में अपनी प्रगति का मूल्यांकन कैसे करेंगे, इसकी एक रूपरेखा बनाएं
  • प्राप्य (प्राप्त करने योग्य): आपको वह संसाधन प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए जो आपके पास संसाधनों, कौशल और योग्यता के साथ है।
  • यथार्थवादी: उद्देश्य एक चुनौती प्रदान करता है, लेकिन यह एक उद्देश्य का भी प्रतिनिधित्व करता है, जिसे आप तैयार और पूरा करने में सक्षम हैं।
  • समय पर (सीमित समय): निर्धारित अवधि किसी भी आपात स्थिति के लिए समय सहित व्यवहार्य होना चाहिए।
  • प्रतिबिंबित छवि जिसे आप कुछ कदम 12 कर सकते हैं
    3

    Video: AGE 12 TO MARRIED – I Took A Photo Every Day

    बहाने को हटा दें सबसे आम मानसिक बाधाएं जब कुछ कर रही होती हैं तो अक्सर हम खुद को रोजाना दोहराते हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि वे आप से पूछते हैं कि आप एक विशेष लक्ष्य तक क्यों नहीं पहुंच गए हैं और आपका जवाब यह है कि यह चर पूरी तरह से स्थित नहीं था। ये बहाने होंगे और आपको उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समीकरण से हटाना होगा।
  • अपने आप को खुद को गंभीरता से संगृहीत करके बहाने को हटा दें जो कुछ भी आप एक बहाने के रूप में उपयोग करते हैं, वह शायद खुद को बदलने से बचाने के लिए एक तरीका है
  • स्मार्ट लक्ष्यों को निर्धारित करने से आपको कुछ बहाने को खत्म करने में मदद करनी चाहिए। अन्य मामलों में, जैसे कि पैसे, समय या संसाधनों की कमी, यह निर्धारित करने के लिए सावधानीपूर्वक आपके जीवन की जांच करें कि क्या आप कटौती या समाप्त करने का खर्च वहन कर सकते हैं। किसी महत्वपूर्ण गतिविधि या लागत को और अधिक महत्वपूर्ण को प्राथमिकता दें। उम्मीद नहीं करें कि सभी चर को जगह में जादुई तरीके से संरेखित करें। अपने जीवन को जानबूझकर बदल दें ताकि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com