ekterya.com

उदासीन कैसे हो

उदासीन अर्थ होने के नाते आप के आसपास होने वाली चीजों के बारे में निष्पक्ष रहना चाहिए। नाटक और भावनाओं में खुद को डुबो देने के बजाय, शो का आनंद लें! आपके आस-पास के लोग अपने स्वयं के शो के साथ जटिल हो जाते हैं - कल्पना के बिना बैठकर और देखना कितना बढ़िया होगा। दरअसल, यह मानसिकता का मामला है

चरणों

विधि 1

उदासीन तरीके से सोच
छवि उदासीन चरण 1 रहो
1
अपने आप से दूर हो जाओ हाँ, अपने आप से कई "आप" हैं जो एक ही समय में मौजूद हैं। आईडी, मुझे और फ्रायड के सुपरएगो जैसे कुछ पहली जगह में, एक "आप" है जो कार्य करता है- बाद में, एक "आप" है जो अभिनय के उस तरीके पर नजर रखता है (एक बहुत ही विकसित हुआ है) - और तो आप का एक हिस्सा है जो दूर हो सकता है और चीजों को पूरी तरह से दूसरे परिप्रेक्ष्य से देख सकता है - बाद वाला वह है जिसे आप उदासीन होने तक पहुंचना चाहते हैं। इसे थोड़ा साफ़ करने के लिए, इसे इस तरह से रखें:
  • वहां आप हैं जो केवल मौजूद है और कार्य करता है यह आपके अंदर के बच्चे की तरह है यह पहला "आप" है आप खाते हैं, आप साँस लेते हैं, आप मानव चीजें करते हैं वास्तव में, आप इसके बारे में भी सोच भी नहीं सकते यह आप ही है जो इस समय पढ़ रहा है।
  • फिर, "आप" जो इन सभी व्यवहारों और विचारों को देख रहा है, यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि वे सामाजिक रूप से स्वीकार्य हैं, जिससे कि आप जीवित रहें, आदि। क्या आपने कभी सोचा है: "हे भगवान, मैंने पिज्जा के 5 टुकड़े क्यों खाए?" यही दूसरा है
  • यह तीसरा "आप" थोड़ा अधिक मायावी है आप अपने व्यवहार और विचारों को देख सकते हैं और अत्यधिक विकसित और स्वयं-सचेत निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं। यह "आप" है जो हमें रूचि रखते हैं क्योंकि वास्तव में यह महसूस नहीं करता है या कुछ भी ज़रूरत नहीं है, बस निरीक्षण करें। यह उदासीन है
  • छवि उदासीन चरण 2 रहो
    2
    सोचें कि जीवन एक फिल्म है इस तीसरे को पाने के लिए, आपको जीवन के बारे में सोचना होगा जैसे कि यह फिल्म थी। यही है, आपको क्या हो रहा है इसमें कुछ कम शामिल होना चाहिए। वास्तव में, भावनाओं का कोई स्थान नहीं है या, यदि वे हैं, तो वे केवल सतह को छूते हैं और कोई वास्तविक नतीजा नहीं होता है आप अभी किस तरह की फिल्म हैं? कौन नियंत्रण में है? क्या होने की संभावना है?
  • अगर आप इस तरह के सोच के मालिक होते हैं, तो आप पैटर्न देखने और मूल तरीके से सोचने लगेंगे: कम स्वार्थी और अधिक सामान्य दृष्टिकोण के साथ उदाहरण के लिए, इस समय आप घर पर बैठे हैं, अनाज का कटोरा खा रहे हैं, विकी हॉल को ब्राउज़ कर रहे हैं। आपके चरित्र की भावना क्या है और क्यों? आने वाले दिनों में यह बदलाव कैसे कर सकता है? एक भावना को देखकर, यह देखते हुए कि यह वहां है, यह महसूस करने से बहुत अलग है।
  • छवि उदासीन चरण 3 रहो
    3

    Video: Bahut Jatate Ho Chah Humse | Alka Yagnik, Mohammad Aziz | Aadmi Khilona Hai 1993 Songs | Govinda

    ध्यान रखें कि यह बड़ा सौदा नहीं है जो कुछ भी है, गंभीरता से, यह बड़ा सौदा नहीं है जीवन में सभी चीजों में, कुछ बहुत महत्वपूर्ण हैं शायद ब्रह्मांड के संभावित पतन? यह काफी महत्वपूर्ण लगता है लेकिन उस अनाज के बीच में माथे? या, उस संपूर्ण लड़की द्वारा की गई टिप्पणी जो दुर्भावनापूर्ण हो सकती थी या हो सकती है? नहीं और नहीं क्यों इन तुच्छ चीज़ों में आप में कुछ प्रतिक्रिया या भावना पैदा होनी चाहिए?
  • जब आपको लगता है कि कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं है, तो कुछ के लिए आपको प्रभावित करना मुश्किल होता है हालांकि, यह भी खुश होना भी मुश्किल है ध्यान रखें कि यह एक दो-धार वाला हथियार है हाल ही के एक अध्ययन में, यह दिखाया गया था कि जो लोग मानते हैं कि उनका जीवन में कोई उद्देश्य नहीं था, लेकिन उनकी परवाह नहीं थी, आधे खुश थे इसलिए, यदि आप अपने बेवकूफ जोड़ी को छोड़कर दिमाग नहीं करते हैं, तो आप काम पर उस पदोन्नति के साथ सुपर उत्साहित महसूस नहीं करेंगे, क्योंकि कुछ भी इतना महत्वपूर्ण नहीं है
  • छवि उदासीन चरण 4 रहो
    4
    अपना मन खोलो उदासीन होने के नाते हमारी मान्यताओं, हमारे विश्वासों, हमारे अभिमान, हमारी भावनाओं और हमारे कमजोर बिंदुओं को अलग करना है। ऐसा करने के लिए, हमारे दिमाग को पूरी तरह से खुला होना चाहिए। क्या कोई पागल कह रहा है कि आपकी यौन प्राथमिकताएं, लिंग, धर्म या जाति आपको नरक में ले जाने के बारे में कह रही है? मम - दिलचस्प अपने आप से पूछो: आपको ऐसा क्यों लगता है? आपके भाग पर कोई भी प्रतिक्रिया पेचीदा होनी चाहिए, आपको नाराज, नाराज या रक्षात्मक प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए।
  • अपने आप को तर्कसंगत और तर्कसंगत रखते हुए हम में से कई के लिए एक बड़ी बाधा है। जब कोई व्यक्तिगत रूप से कुछ ऐसा कहता है जो हमारे विश्वास प्रणाली पर हमला करता है, प्रकृति से हम बात करना चाहते हैं और उस व्यक्ति को उनके स्थान पर डालते हैं। आप ऐसा नहीं कर सकते! आपको खुले दिमाग होना चाहिए और इसके बारे में अपनी राय से दूर रहना होगा। तो यह व्यक्ति आपके से कुछ अलग सोचता है? उसके लिए अच्छा!
  • छवि उदासीन चरण 5 का शीर्षक
    5
    सामग्री के पीछे की प्रक्रिया के बारे में सोचो हर बार जब आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, तो सोचें कि वे कौन हैं। अपनी पृष्ठभूमि के बारे में सोचो और आप यह कह रहे हैं कि आप क्या कह रहे हैं और आप क्या कर रहे हैं। और जब आपके शब्दों की बात आती है, तो उनका क्या मतलब है? दूसरे शब्दों में, सामग्री के पीछे की प्रक्रिया के बारे में सोचें
  • जब कोई कहता है, "अरे, मेरा मानना ​​है कि नहीं कर सकते, वास्तव में मैं कुछ मैं आपको बताना चाहता हूँ है, लेकिन मैं नहीं करना चाहिए!", तुम वास्तव में, कह रहे हैं "मुझे ध्यान दे रहा एक गपशप और मुझे अपार संतुष्टि देने के लिए यदि आप भीख माँगती हूँ मुझे तुमसे कहने के लिए। " प्रक्रिया (क्या है वास्तव में इसका मतलब है) सामग्री के पीछे होता है (जो वास्तव में उसके मुंह से बाहर आया था)। प्रक्रिया के व्यवहार को देखते हुए, वास्तव में क्या हो रहा है (और वर्तमान स्थिति से वापस लेने) को संबोधित करने के लिए बहुत आसान होगा।
  • विधि 2

    एक उदासीन उपस्थिति है
    छवि उदासीन चरण 6 रहो
    1
    अपने चेहरे की अभिव्यक्ति को कम से कम रखें उदासीन होने के लिए ऐसा लगाना है कि आप किसी चीज़ की परवाह नहीं करते। इस धारणा को बनाए रखने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चेहरे के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त न करें यदि आप कहते हैं: "आह, यह थोड़ा रोचक है" और आप अपनी भौहें उठाते हैं या आपकी आंखें डरे हुए हैं और आपका मुंह खुला है, आप उदासीन नहीं दिखाई देंगे।
    • यह नकारात्मक या सकारात्मक या प्रतिक्रिया करने के बारे में नहीं है प्रतिक्रिया न करें आप अभी भी मौजूद हैं - आप अब भी जीवित इंसान हैं। यह सुनवाई या कुछ और देखकर और इसे आसानी से लेते हुए और निश्चित रूप से इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं ले रहे हैं। कुछ ऐसी प्रतिक्रियाओं की तरह जो आपके पास होती हैं जब आपकी छोटी बहन के दोस्त आलू के चिप्स के बारे में अपनी लत के बारे में बात करना शुरू करते हैं-सबसे अच्छे रूप में थोड़ी जिज्ञासा।
  • छवि उदासीन कदम 7 का शीर्षक
    2
    अपने शरीर को आपको दूर न दें। चूंकि आपने चेहरे का भाव नियंत्रित कर लिया है, अब यह सुनिश्चित करने का समय है कि आपका शरीर आपके चेहरे को क्या कह रहा है उससे मेल खाता है। यह पता चला है कि अधिकांश शरीर की भाषा उस शरीर को संदर्भ देती है। यहां तक ​​कि अगर आपके शब्दों और चेहरे को चीखें कि आप परवाह नहीं करते हैं, लेकिन आपका शरीर बताता है कि आपको सहज नहीं लगता है, तो आप उदासीन नहीं रहेंगे
  • आपके पास हर समय एक आराम और खुली स्थिति होनी चाहिए। जैसे कि आप एक सभ्य फिल्म देख रहे थे: आप चौकस हैं, लेकिन आपको सहज महसूस होता है और तनाव के बिना। और यदि आप उस व्यक्ति को समझाने की कोशिश कर रहे हैं जिसे आप चाहते हैं कि आप उदासीन हो, तो ध्यान देना आपके शरीर की भाषा को छिपाने का सही तरीका नहीं है!
  • छवि उदासीन चरण 8 रहो
    3



    खुला और ग्रहणशील रहें बहुत उदासीनता आसानी से अलगाव, शीतलता या बस नकारात्मकता के साथ भ्रमित हो सकता है उदासीनता उस बारे में नहीं है! आप अभी भी खुले, दयालु और ग्रहणशील हैं - आप बस परवाह नहीं करते हैं कि अगर लोग इसे अच्छी तरह से प्राप्त करने के लिए आपके पास आते हैं या नहीं आप अपनी चीजों को स्वतंत्र रूप से करेंगे - वास्तव में, अगर कमरे में कोई नहीं था, तो आप उसी तरह व्यवहार करेंगे।
  • चूंकि आप एक पर्यवेक्षक हैं, इसलिए आपको अलग करने का कोई कारण नहीं है। भले ही आपका साथी आप पर चिल्ला रहा हो, अपने पैरों या हथियारों को पार न रखें - यह केवल इतना ही है कि आप को नियंत्रित करने की आवश्यकता को प्रदर्शित करें, जिसे आप बोलने का मौका देते हुए शांति से निपटेंगे। आप सुनते रहें कि आपको क्या कहना है, आप केवल इस विषय के सभी स्तरों को सुन रहे हैं और इसे एक उद्देश्य विश्लेषण के अधीन कर रहे हैं।
  • छवि उदासीन चरण 9 रहो
    4
    इसे बहुत ज्यादा मजा मत करो हममें से कुछ आत्म संतुष्टि को प्राप्त करने के लिए उदासीन होना चाहते हैं। हम एक पूर्व, हमारे मालिकों, माता-पिता या भाई-बहन को दिखाना चाहते हैं जिन्हें हम परवाह नहीं करते हैं यदि यह आपका मामला है, तो इसे बहुत ज्यादा आनंद न लें, क्योंकि आप यह दिखा देंगे कि आपकी उदासीनता केवल एक मुखौटा है, एक शो। यदि आप करते हैं, तो आप उदासीन रहना बंद कर देते हैं और आप नकली बन जाते हैं।
  • विधि 3

    अभिनय से उदासीनता
    छवि उदासीन चरण 10 रहो
    1
    शांत रहो चूंकि कुछ भी अच्छा नहीं है और आप दूर से इस प्रक्रिया का विश्लेषण कर रहे हैं, शांत होने में कोई कारण नहीं है। संक्षेप में, आपको 99% जीवन की स्थितियों में खोने के लिए कुछ नहीं है - तो आप अपनी ऊर्जा क्यों खर्च करेंगे?
    • बहुत से लोगों को जीवन की स्थितियों पर बल दिया जाता है, चाहे वह किसी समयसीमा को पूरा करना है, एक प्रेमी या प्रेमिका के साथ लड़ाई, या दोस्तों के बीच नाटक। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे नतीजे पर ध्यान देते हैं, जो आप नहीं करते हैं। इसलिए अगली बार जब आप तनावग्रस्त स्थिति में खुद को पाते हैं, तो इसके बारे में मत सोचो - ऐसा जल्द ही होगा।
  • छवि उदासीन कदम 11 रहो
    2
    सफ़ाई हो शांत रहने के अलावा, यह जरूरी है कि आप सियासी (छोटी भावना दिखा) कर रहे हैं न केवल आप पर बल दिया है, लेकिन गुस्से में नहीं, दुखी या बहुत खुश कभी नहीं। आपके आस-पास के हालात आपको प्रभावित नहीं करते हैं, इसलिए आपके पास गहन भावना महसूस करने के कई कारण नहीं हैं।
  • चाहे वे कहते हैं कि "आपने मेरी मछली को मार डाला!" या "मैं तुम्हें छोड़ दूँगा" या "जस्टिन बीबर ने कल रात मुझे बुलाया!", आपकी प्रतिक्रिया चाहिए जैसा कोई कहता है, "मैंने आज एक नया दीपक खरीदा है।" यह ठीक है और सब कुछ आप जानना चाह सकते हैं कि यह क्या है या शायद नहीं। अगर आपको ऐसा लगता है, तो उससे पूछो
  • छवि उदासीन चरण 12 रहो
    3

    Video: परमाणु नाभिक | परमाणु की स्तिथि | atoms in electron & proton

    उद्देश्य रहें दुनिया राय से भरा है। हर कोई उन्हें और अधिकांश लोगों को बहुत आसानी से उन्हें व्यक्त करते हैं दूसरी तरफ, आप अधिकांश लोगों के बीच नहीं हैं आप सिक्का के दोनों तरफ देखते हैं और परिस्थितियों का विश्लेषण करते हैं कि वे क्या हैं, आप उन्हें भावनाओं के बादल के माध्यम से नहीं देखते हैं।
  • यह देखने का मतलब है सिक्का के आपके पक्ष भी कभी-कभी पेड़ों के माध्यम से जंगल को देखना मुश्किल है, लेकिन अभ्यास के साथ आप अपने स्वयं के व्यवहार से अवगत रह सकते हैं। इसलिए, जब आप किसी मित्र से लड़ रहे हैं, तो उनके इरादों को देखें, पर भी तुम्हारा।
  • इमेज का शीर्षक उदासीन कदम 13
    4
    इस प्रक्रिया पर जाएं लोगों के साथ काम करते समय, आपको जरूरी नहीं कि उनके शब्दों का जवाब देना पड़े। आपको क्या जवाब देना होगा वे वास्तव में कह रहे हैं सामग्री पर ध्यान न दें और प्रक्रिया पर भरोसा करें - यह आपको उद्देश्य बनने में और आपकी भावनाओं से दूर रहने में सहायता करेगा जो आपके आस-पास घूमते हैं। इसके बजाय, लोगों की प्रकृति, प्रवृत्ति और परिसरों के बारे में सोचें, जो एक काफी तटस्थ क्षेत्र है।
  • मान लें कि जूलिया ने पेड्रो को, उसके पति, चीजों की एक सूची दी थी। पेड्रो ऐसा नहीं करता और जूलिया गुस्सा हो जाता है पेड्रो को लगता है कि जूलिया एक बड़ा झुंझलाहट है और जूलिया सोचती है कि पेड्रो उसके बारे में परवाह नहीं करता है और वह आलसी है। इसके बजाय, पीटर को यह सोचना चाहिए कि यह सूची वास्तव में इसका अर्थ है कि जूलिया को अपनी ज़िंदगी का आयोजन करना होगा और वह ऐसा करने के लिए उसकी मदद मांग रहा है। जूलिया को पेड्रो के व्यवहार के अपने स्वयं के अनुवाद को खोजना पड़ता है और इसका उसके साथ कुछ नहीं करना है - यह सिर्फ पेड्रो एक अलग लहर पर चल रहा है। जब वे खुद को जिस तरह से अभिनय कर रहे हैं, वे देखते हैं, वे स्थिति से दूर हो जाएंगे और इसे हल करने में सक्षम होंगे।
  • Video: Jane Kaise Kab Kahan Iqrar Ho Gaya | Kishore Kumar, Lata Mangeshkar | Shakti 1982 Songs | Amitabh

    छवि उदासीन कदम 14
    5
    आपके पास अजनबियों के साथ एक समान शिष्टाचार है। यदि आप वास्तव में उदासीन हैं, तो आपके पास किसी विशेष व्यक्ति के लिए कोई प्राथमिकता नहीं है। फिर, ऐसा लगता है कि आप कमरे में अकेले हैं। यदि कोई विशिष्ट व्यक्ति है जो आप अपने उदासीनता को समझना चाहते हैं, तो इसका इलाज करें जैसा कि यह एक अजनबी था आपको जरूर वार्तालाप और प्रतिक्रिया देनी चाहिए और यदि वह आपसे बात करता है तो बातचीत करनी चाहिए, लेकिन जब वह निकलता है, तो वह था और वह पूरी तरह से ठीक है।
  • यह दुश्मनों के साथ भी काम करता है यहां तक ​​कि अगर आप उस व्यक्ति से नफरत करते हैं, तो उदासीनता अधिक शक्तिशाली होता है व्यक्ति प्रतिक्रियाओं के लिए इंतजार करेंगे, लेकिन यदि आप नहीं करते हैं, तो आप नहीं जानते कि क्या करना है। इसलिए, उसे विनम्र बनो और उदासीन दया से उसे मार डालें।
  • युक्तियाँ

    • अतीत जा चुका है और भविष्य अज्ञात है - याद रखना एक दया है और चिंता केवल दर्द का कारण बनती है - अच्छी तरह से रहना स्वस्थ है।
    • सनकी और इच्छाओं को समाप्त करके, आप शांतिपूर्ण बनेंगे
    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरों को क्या लगता है। ऐसे लोग भी हैं जिनके पास कुछ नहीं है लेकिन लगता है कि आप क्या सोचते हैं उसके बारे में चिंता करना बंद करो
    • शांति ही मन में मौजूद है! पूरी शांति पाने के लिए, बस शांति, आपको कुछ भी ज़रूरत नहीं है!
    • आकर्षण अनगिनत जंजीरों लाता है। शायद और भी अधिक!
    • याद रखें कि सच्ची खुशी बाहरी कारकों पर निर्भर नहीं होती है, जैसे आपकी छवि या आपकी भौतिक संपत्ति (धन, प्रसिद्धि, शक्ति, आदि) या आपके शरीर और मन की बाहरी स्थिति या अन्य की। सच्ची खुशी है जो सभी अस्थायी है।
    • हर किसी को माफ कर दो क्योंकि वे उस समय सबसे ज्यादा सही लगते हैं।
    • जब आप इच्छा की जड़ तक पहुंचते हैं और आप इसे पूरी तरह से समझते हैं, तो उस रूट को बाहर निकालना आसान होता है।

    Video: Ho Jata Hai Kaise Pyar | Kumar Sanu, Sapna Mukherjee | Yalgaar 1992 Songs | Manisha Koirala

    चेतावनी

    • ये विचार केवल अगर आप वास्तव में उन पर विश्वास करते हैं, तो काम करते हैं।
    • किसी भी मामले में, आत्मनिरीक्षण चीजें स्वीकार करने की कुंजी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com