ekterya.com

एक वकील की मदद के बिना तलाक के दस्तावेज कैसे भरें

कुछ मामलों में, एक वकील की सेवाओं के लिए भुगतान करने के बिना तलाक लेना संभव है आमतौर पर, इस प्रक्रिया को तलाक के रूप में जाना जाता है "अपने खाते पर" या समर्थक से आपको बस इतना करना होगा कि वह दस्तावेजों को भरें, उन्हें अदालत में पेश करें और सुनवाई करें - यह सब आप अपने दम पर कर सकते हैं एक तलाक "अपने द्वारा बनाई गई" यह हमेशा सबसे बुद्धिमान बात नहीं है, लेकिन यह एक विकल्प हो सकता है यदि आपका तलाक बहुत जटिल नहीं है और अगर वकील की फीस एक समस्या है

चरणों

विधि 1
तय करें कि आपको तलाक के लिए अपने दम पर आवेदन करना चाहिए

अटार्नी कदम के बिना फाइल तलाक के कागजात शीर्षक वाली छवि 1

Video: वकील और पुलिस

1
यदि संभव हो, तलाक के बारे में अपने पति से बात करें। यदि दोनों अपने तलाक की शर्तों के साथ समझौते में हैं, तो वे अपने स्वयं के दस्तावेज प्रस्तुत करना चुन सकते हैं। हालांकि, तलाक को एक नागरिक मामले के रूप में लेने या सभी मुद्दों पर एक समझौते तक पहुंचने के लिए हमेशा संभव नहीं होगा, खासकर यदि उनके बच्चों में आम हो। यदि आप एक समझौते तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो आपको शायद अपनी रुचियों की सुरक्षा के लिए वकील की सहायता की आवश्यकता होगी।
  • अटार्नी चरण 2 के बिना फाइल तलाक के कागजात शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करें कि कोई समर्थक तलाक आपकी स्थिति के अनुरूप है। जबकि कुछ स्थितियों को आसानी से प्रो से संभाला जाता है, जबकि दूसरों को उस तरह से हल करने के लिए बहुत जटिल हैं। यदि ये तथ्य सही हैं तो सामान्य तौर पर, वे तलाक के समर्थक के लिए एक अच्छे उम्मीदवार होंगे:
  • आपके पास एक अपेक्षाकृत कम समय के लिए विवाह किया गया है
  • दोनों पत्नियां बच्चों से संबंधित सभी मामलों पर सहमत हैं, जिनमें हिरासत, मुलाक़ात और सहायता शामिल है, या बच्चों में समान नहीं है।
  • आपके पति और आपके पास बहुत अधिक पैसा, संयुक्त संपत्ति या साझा ऋण का हिस्सा नहीं है
  • इनमें से कोई भी महत्वपूर्ण शेयर, बांड या अन्य निवेश नहीं है।
  • आप दिवालिएपन की घोषणा नहीं कर रहे हैं या आपको संदेह है कि आपका पति वित्तीय संपत्ति छुपा रहा है
  • न तो सेना में है (संयुक्त राज्य अमेरिका में)
  • आप पति-पत्नी के दुरुपयोग का शिकार नहीं हैं
  • आप अपने पति या पत्नी को गुमराह या बच्चे को समर्थन देने के लिए नहीं कह रहे हैं
  • छवि तलाक के कागज़ात शीर्षक वाली एक अटार्नी चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि क्या महत्वपूर्ण समस्याएं हैं अपने पति से बात करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए तलाक से संबंधित सभी मुद्दों पर चर्चा करें कि वे दोनों बिंदु पर सहमत हों। जिन मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है, जो आपकी स्थिति के अनुसार अलग-अलग होंगे, उनमें शामिल हैं:
  • संपत्ति का विभाजन, जिसमें रियल एस्टेट, बैंक खाते, वाहन और व्यक्तिगत संपत्ति शामिल है
  • ऋण का विभाजन, जैसे बंधक, कार ऋण, छात्र ऋण और क्रेडिट कार्ड ऋण
  • के रूप में एक पति या पत्नी की संपत्ति है और इस तरह संयुक्त बंधक, स्वामित्व के कर्म, वाहन ऋण, प्रतिभूतियों और वाहन के रिकॉर्ड, बैंक खातों और कार्ड के खातों के रूप में संयुक्त ऋण, के नाम को हटा दिया जाएगा क्रेडिट।
  • सभी बच्चों के लिए हिरासत, मुलाक़ात, बाल सहायता और स्वास्थ्य बीमा कवरेज
  • गुजारा भत्ता या रखरखाव कि तलाक के बाद पत्नियों में से एक दूसरे को भुगतान करना होगा
  • प्रथम नाम या पिछले शादीशुदा नाम को पुनर्स्थापित करना।
  • छवि तलाक के कागजात शीर्षक के बिना एक वकील के चरण 4
    4
    अगर आप चाहते हैं या मदद की ज़रूरत है तो तय करें यद्यपि आप अपने दम पर तलाक के लिए फाइल कर सकते हैं, इस प्रक्रिया के दौरान कुछ सहायता पाने में अक्सर मददगार होता है, भले ही आप तलाक में आपकी प्रतिनिधित्व करने के लिए एक वकील नहीं किराए पर ले जाएं। ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिसमें आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप ठीक से तलाक प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं।
  • कुछ राज्यों में आप एक वकील को दस्तावेजों की समीक्षा कर सकते हैं और बहुत सस्ता शुल्क के लिए सीमित सलाह प्रदान कर सकते हैं। यह आपके काम की समीक्षा करने और आपके द्वारा दिए गए किसी भी प्रश्न की समीक्षा करने का एक अच्छा तरीका है।
  • तलाक से संबंधित सभी मुद्दों पर सहमत हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप और आपके पति या पत्नी एक तटस्थ तृतीय पक्ष के साथ विवादों को सुलझाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। तलाक की कार्यवाही के भाग के रूप में इन पूर्व प्रक्रियाओं के लिए कई राज्य लागू होते हैं
  • कुछ राज्यों में ऐसी कंपनियां हैं जो आपके लिए कानूनी दस्तावेज तैयार करने और पूरा करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। यद्यपि वे आपको कानूनी सलाह नहीं दे सकते हैं, वे यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि दस्तावेज़ के साथ कोई समस्या नहीं है।
  • विधि 2
    उचित दस्तावेज प्रस्तुत करें

    अटार्नी के बिना फाइल तलाक के कागजात शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    काउंटी कोर्टहाउस के क्लर्क कार्यालय पर जाएं जहां आप रहते हैं। सचिव के कार्यालय में वे पुष्टि कर सकते हैं कि आपके पास सभी उपयुक्त फॉर्म या दस्तावेज हैं और वे प्रक्रिया के बारे में आपके कई प्रश्नों का उत्तर देंगे। हालांकि, सचिव का कार्यालय आपको कानूनी जानकारी नहीं दे पाएगा।
  • छवि तलाक के कागज़ात शीर्षक वाली एक अटार्नी चरण 6
    2
    तलाक के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक फॉर्म प्राप्त करें कुछ राज्यों या काउंटी में वेबसाइटों के तलाक के लिए फाइल करने के लिए आवश्यक रूपों के लिंक हैं। कुछ कार्यालयों में, आप उठा लेने के लिए फॉर्म उपलब्ध हैं या आप उन्हें उन्हें मेल कर सकते हैं। इन रूपों को पहले से ही कानूनी भाषा में लिखा गया है और वे रिक्त स्थान हैं जिन्हें आप और आपके पति या पत्नी पूर्ण कर सकते हैं। प्रत्येक राज्य विशिष्ट रूपों का अनुरोध करता है - कुछ राज्यों को ऐसे फ़ॉर्म की आवश्यकता हो सकती है, जो दूसरों के लिए नहीं पूछेंगे। सबसे अनुरोधित रूपों में से हैं:
  • तलाक के लिए याचिका यह दस्तावेज है जिसके साथ आप अदालत से आपको तलाक देने की मांग करते हैं।
  • साक्षी उपस्थिति। इस फॉर्म में एक पुलिस अधिकारी या शेरिफ का एजेंट है जो आपके पति से संपर्क करता है और उन्हें बताएं कि आप तलाक के दावे को दाखिल कर रहे हैं और उसके पास उसे जवाब देने का अधिकार है।
  • वित्तीय हलफनामा दोनों पत्नियों का इस रूप में अपनी वित्तीय स्थिति का पूरी तरह से खुलासा करने का दायित्व है।
  • सुनवाई की सूचना सुनवाई की तारीख निर्धारित करने के लिए अदालत के लिए यह दस्तावेज प्रस्तुत किया गया है।
  • समझौता समझौता अगर आप अपने पति या पत्नी और आप तलाक से संबंधित सभी मुद्दों पर सहमत हो तो आप अदालत के साथ इस फॉर्म को दर्ज कर सकते हैं।
  • तलाक की सजा यह वह रूप है जिस पर आप तलाक के लिए औपचारिक रूप से अनुदान करते समय जज करेंगे।
  • अटार्नी के बिना फ़ाइल तलाक के पेपर शीर्षक वाली छवि 7
    3

    Video: उत्तर प्रदेश: सीतापुर में पुलिस और वकीलों में संग्राम

    सचिव के कार्यालय में आवश्यक रूप जमा करें औपचारिक रूप से अपनी तलाक की याचिका में प्रवेश करने के लिए यह पहला कदम है। सचिव का कार्यालय अनुरोध करेगा कि आप, मूल दस्तावेजों के साथ, एक निश्चित संख्या में प्रतियां पेश करें। उनसे पहले से परामर्श करें ताकि आप जान सकें कि आपको कितनी प्रतियां की आवश्यकता होगी।
  • कई मामलों में आपको एक निश्चित अवस्था के लिए उसी राज्य या काउंटी में रहना होगा, इससे पहले कि आप तलाक के लिए आवेदन कर सकें। अपने राज्य की पात्रता आवश्यकताओं के लिए सचिव के कार्यालय की जांच करें या ऑनलाइन समीक्षा करें।
  • अटार्नी के चरण 8 के साथ फ़ाइल तलाक के कागजात शीर्षक वाली छवि
    4
    अदालत के लिए दाखिल शुल्क का भुगतान करें। सभी अदालतों तलाक आवेदन स्वीकार करने के लिए एक दाखिल शुल्क से शुल्क लेते हैं, यह एक राज्य से बहुत भिन्न होता है, यहां तक ​​कि एक अदालत से दूसरे तक भी।
  • यदि आप दाखिल शुल्क का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आप अदालत से आपको नियमित फाइलिंग शुल्क का भुगतान करने से मुक्त करने के लिए कह सकते हैं। आप सार्वजनिक सहायता के लिए चुने जाते हैं, या यदि आपकी आय संघीय गरीबी संकेतक नीचे है, कई राज्यों में, आप गरीबी की एक अपील या लिपिक के कार्यालय में छूट दर के लिए एक आवेदन दायर कर सकूं। ये फॉर्म अदालत से अनुरोध करते हैं कि आप नियमित फाइलिंग शुल्क का भुगतान करने से छूट दें। स्थानीय न्यायिक प्रथाओं और आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों के अनुसार अदालत आपके अनुरोध को दे सकता है या नहीं।
  • अटार्नी के बिना फाइल तलाक के पेपर शीर्षक वाली छवि 9
    5
    हमेशा सभी दस्तावेजों की प्रतियां रखें। हर बार जब आप एक पूरा फॉर्म जमा करते हैं, तो अपने रिकॉर्ड के लिए सचिव कार्यालय के प्रवेश टिकट के साथ एक प्रति रखें। इस तरह आपके पास यह सबूत होगा कि आपने दस्तावेज़, साथ ही एक बैकअप प्रतिलिपि को मूल रूप में सबमिट किया है, किसी भी तरह, खो दिया है
  • छवि तलाक के कागजात शीर्षक के बिना एक अटार्नी चरण 10



    6
    संगठित हो जाओ सब कुछ की प्रतियों को रखने के अलावा, अपने दस्तावेज़ों को संग्रहित करने और सुरक्षित रखने के लिए सुनिश्चित करें आप रद्द फीस के रसीद, सभी हस्ताक्षरित दस्तावेजों और व्याख्यात्मक जानकारी शामिल कर सकते हैं जो आपने सचिव के कार्यालय में दी है।
  • विधि 3
    अदालत से पहले दिखाई देते हैं

    छवि तलाक के कागज़ात नाम के बिना एक वकील के कदम 11
    1
    अपनी सुनवाई की तारीख प्राप्त करें आपको सुनवाई की तारीख और समय के मेल द्वारा अधिसूचित किया जाएगा। आपका मामला एक प्रतीक्षा सूची में होगा, कुछ महीनों के लिए, अगले महीनों में। हालांकि, सभी राज्यों को सुनवाई की आवश्यकता नहीं है। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं, तो आप कह सकते हैं कि कौन से राज्यों को सुनवाई की आवश्यकता है यहां क्लिक करें.
    • आपके मामले में, अदालत की सुनवाई के विभिन्न प्रकार होंगे जो कि निर्धारित हो सकते हैं, राज्य अदालत के कानूनों और प्रथाओं के अनुसार। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अनंतिम सुनवाई या प्रारंभिक जिसमें आदेश temporary- कार्रवाई की जाती है आम तौर पर बच्चों और निवास और वैवाहिक समाज के वाहनों के कब्जे के दर्शकों कार्यकाल इस तरह का हल कर रहे हैं हो सकता है, जबकि तलाक का फैसला किया है आप एक अंतिम सुनवाई भी कर सकते हैं जिसमें अदालत आपको तलाक देगा। अन्य राज्यों में, और अन्य अदालतों में, यदि आवश्यक हो, तो उन्हें अतिरिक्त सुनवाई की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि तलाक के कागज़ात शीर्षक वाली एक अटार्नी के चरण 12
    2
    तैयार। अगर आपको अदालत की सुनवाई में शामिल होना चाहिए, तो सब कुछ आपके साथ लाएं - जिसमें सभी हस्ताक्षरित दस्तावेजों और आवश्यक अन्य दस्तावेज शामिल हैं। यहां तक ​​कि गैर-विवादित तलाक के लिए महीने लग सकते हैं, इसलिए आप अपनी अदालती सुनवाई को पुनर्मुद्रण नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आपके पास सही जानकारी नहीं है, प्रक्रिया आगे भी देरी है
  • छवि तलाक के कागजात के शीर्षक से कोई अटार्नी कदम 13
    3
    उचित पोशाक याद रखें कि अदालत एक पेशेवर स्थान है और न्यायाधीश का निर्णय अप्राप्य होगा इसलिए, अपने आप को सम्मानजनक तरीके से देखने के लिए सुविधाजनक होगा क्योंकि आप स्वयं का प्रतिनिधित्व करेंगे।
  • Video: वकील ने अदालत में इस तरह खूनी के मुह से ही जुर्म कबूल कराया

    छवि तलाक के कागज़ात शीर्षक के बिना एक वकील कदम 14
    4
    तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है यदि आपके पति या पत्नी और आपने सफलतापूर्वक अपने तलाक का हल निकाला है और अदालत में दिखाई दिया है, तो न्यायाधीश शायद उनको केवल उनसे दे देंगे, खासकर अगर इसमें कोई भी बच्चा शामिल नहीं है हालांकि, न्यायाधीश अनुरोध कर सकते हैं कि वे अपने मामले को तय करने से पहले एक समझौते में शामिल हों, यदि वे दोनों पत्नियों के बीच असहमति और शत्रुता का अनुभव करते हैं
  • अटार्नी के बिना फाइल तलाक के कागजात शीर्षक वाली छवि 15
    5
    अदालत की सुनवाई में भाग लें याद रखें कि सुनवाई में जो भी निर्णय लिया गया है वह निश्चित होगा - उसके बाद आप समझौता समझौते को वापस नहीं ले सकते या बदल नहीं पाएंगे।
  • विधि 4
    तलाक समाप्त करें

    छवि तलाक के कागज़ात नाम के बिना एक अटार्नी चरण 16
    1
    तलाक के लिए प्रक्रिया और अदालतों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है। तलाक की प्रक्रिया को पूरा करने में महीनों लग सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा किसी भी चरण के बारे में जानते हैं जिसमें आपका मामला स्थिर रहता है और आप प्रगति में योगदान करने के लिए कर सकते हैं। अदालत इससे पहले हल करने से पहले कुछ करने की प्रतीक्षा कर सकती है - इसलिए, आपके तलाक के उचित समय के भीतर समाप्त होने के लिए, आपको यह जानना होगा कि क्या हो रहा है।
    • कई राज्यों में तलाक की मंजूरी मिलने से पहले इंतजार कर रहे हैं। यह अवधि साठ दिनों से छह महीने तक रह सकती है।
    • अगर आप और तुम्हारे पति के नाबालिग बच्चे हैं, राज्य कानून या स्थानीय अदालत के नियमों में तलाकशुदा या अलग-अलग माता-पिता के लिए एक पैरेंटिंग क्लास में भाग लेने के लिए आपको और आपके पति या पत्नी की आवश्यकता हो सकती है इस वर्ग में एक छोटे से शुल्क का भुगतान करना शामिल हो सकता है - कुछ अदालतों ने आपको तलाक लेने की अनुमति नहीं दी है यदि आप कक्षा में नहीं जाते हैं, तो आदेश दिए हैं।
    • पत्नी की गर्भवती होने पर कुछ अदालतों ने तलाक की अनुमति नहीं दी है प्रत्येक राज्य के कानूनों के अनुसार, पत्नी को पहले जन्म देना पड़ सकता है और यह दिखा सकता है कि तलाक के दायरे से पहले बच्चा पति नहीं है।
  • छवि तलाक के कागज़ात शीर्षक से एक अटार्नी चरण 17
    2
    तलाक डिक्री की एक प्रति प्राप्त करें क्लर्क के कार्यालय या अदालत के व्यवस्थापक के कार्यालय में अपने तलाक के रिकॉर्ड की एक प्रमाणित प्रति प्राप्त करें। भविष्य में, आपको कई चीजों की प्रतिलिपि की आवश्यकता होगी, जैसे कि घर खरीदने या फिर से विवाह करना, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे प्राप्त करें और इसे एक सुरक्षित स्थान पर रखें महिलाओं को तलाक के दौरान आधिकारिक तौर पर अपने नाम बदलने की ज़रूरत होगी, अगर उन्हें अपने पहले नाम को वापस लेने का अधिकार दिया गया या उनके पिछले विवाह के बारे में।
  • छवि तलाक के कागज़ात नाम के बिना एक वकील के चरण 18
    3
    अदालत द्वारा स्थापित सभी दिशानिर्देशों का पालन करें। जज जो भी निर्णय लेता है, आपको इसे पालन करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप संभावित वित्तीय या कानूनी परिणामों से बचने के लिए की सजा का अनुपालन करते हैं।
  • चेतावनी

    • सभी राज्यों में तलाक की प्रक्रिया के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि, आगे बढ़ने से पहले, पता करें कि आपके राज्य की विशिष्ट आवश्यकताओं क्या हैं।
    • यदि आपका पति एक वकील का काम करता है, तो आपको इसे भी करना होगा
    • यदि आपको लगता है कि अदालत समर्थक तलाक के लिए अनुकूल नहीं है या कि आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया जा रहा है, तो संभवतः आपको वकील को किराए पर लेना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com