ekterya.com

तलाक के दावे का उत्तर कैसे दें

यदि आपके तलाक के लिए मुकदमा किया गया है, तो इसका मतलब है कि आपके पति या पत्नी ने कानूनी तलाक लेने के लिए आधिकारिक तौर पर प्रक्रिया शुरू की है। एक बार जब आप इन दस्तावेज़ों को प्राप्त करते हैं, तो आपके पास जवाब देने के लिए सीमित समय होगा, यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं। इस सीमित समय सीमा के भीतर, आपको एक वकील की भर्ती के बारे में सोचना होगा, आपको फैसला करना होगा कि आप कैसे जवाब देंगे और आपको अदालत से पहले अपना जवाब लिखना और प्रस्तुत करना होगा। इस सब के पूरा होने पर, यह होने की संभावना है कि अदालत की सुनवाई में आपकी उपस्थिति को जज को ये बताए जाने की ज़रूरत होगी कि आप अपने जवाब में कानूनी उपायों का अनुरोध क्यों करते हैं।

चरणों

भाग 1

एक वकील को भर्ती करने पर विचार करें
सही तलाक के वकील चरण 3 चुनें शीर्षक वाला छवि

Video: झूठा दहेज का केस हो तो क्या करें पुरूष

1
पारिवारिक कानून में एक अच्छा वकील खोजें तलाक में, आप और आपके पति अपने वैवाहिक संबंधों के अंत तक एक कानूनी कार्यवाही का हिस्सा होंगे। परिवार के वकील तलाक के मामलों में नियमित रूप से विशेषज्ञ होते हैं, इसलिए यदि आप वकील को किराए पर ले रहे हैं, तो आपको उस व्यक्ति को काम पर रखा जाना चाहिए, जिसकी अच्छी प्रतिष्ठा है और उसने पिछले कुछ मामलों में यह व्यवहार किया है। एक अच्छे वकील का चयन करने के लिए, निम्नलिखित पर विचार करें:
  • एक वकील खोजें, जो आपको राज्य और अदालतों में अभ्यास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दक्षिण कैरोलिना में तलाक के लिए फ़ाइल करते हैं, तो उस वकील की तलाश करें जो उस स्थिति में अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त है।
  • अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से आपको एक वकील की सलाह देने के लिए कहें। उनसे किसी भी अनुभव के बारे में पूछें, जो कि वे हो सकते हैं और उन्हें सच्चे सत्य के लिए पूछ सकते हैं।
  • एक अच्छी प्रतिष्ठा के साथ तलाक वकीलों के लिए इंटरनेट खोजें अपने स्टेटस बार के वेब पेज, लॉबिल वेबसाइट जैसे सार्वजनिक वेब पेजों और वकीलों, ऑनलाइन LawInfo.com और FindLaw.com जैसे ऑनलाइन निर्देशिकाओं का उपयोग करने पर विचार करें।
  • ऑनलाइन समीक्षा की समीक्षा करें, जो अक्सर पिछले ग्राहकों को लिखते हैं जिन्होंने सकारात्मक या नकारात्मक अनुभव किए हैं ये ऑनलाइन समीक्षा बहुत उपयोगी और ईमानदार हो सकती हैं, इसलिए आपको उन वकीलों के बारे में अधिक जानने के लिए इंटरनेट पर गौर करें जिनके पास आप ध्यान में रखते हैं।
  • प्रारंभिक एक पत्र चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्णय लें एक बार जब आप परिवार कानून के वकीलों की खोज करते हैं और कुछ विचार प्राप्त करते हैं, तो अपनी सूची कम करें और अपने पहले विकल्पों के साथ संपर्क में रहें। अपने पहले विकल्पों पर विचार-विमर्श करने के लिए कहें ताकि आपके पास अपनी स्थिति और सेवाओं की ज़रूरत की व्याख्या करने का अवसर हो। एक परामर्श आपको यह निर्धारित करने का अवसर भी देगा कि आप वकील के साथ कैसे जाएंगे।
  • आपके वकील से मिलने के बाद और आपने अपनी पृष्ठभूमि और अनुभव पर शोध किया है, तो आपको अंतिम फैसला करना होगा कि कौन किराए पर है एक वकील चुनें जो आपको सहज महसूस करता है, जो आपके मामले को कैसे संभालना है, और कौन निश्चित है कि आप अपने आप को प्रभावी ढंग से प्रतिनिधित्व कर सकते हैं
  • सही शीर्षक तलाक के वकील का चयन करें शीर्षक 14 कदम
    3
    खराब वकीलों से बचें हालांकि दुनिया में कई वकीलों हैं, सभी अच्छे नहीं हैं एक वकील को भर्ती से बचें अगर:
  • इसके बजाय आप इसके लिए देख रहे हैं।
  • यह आपको जल्दी से उसे किराए पर लेने का फैसला करने के लिए दबाव डालता है
  • उन्होंने अपनी पृष्ठभूमि और उनकी पहचान के बारे में बात करने से इनकार कर दिया
  • यह एक अनैतिक तरीके से मामले को संभालने का सुझाव देता है।
  • छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से संवाद 4 चरण
    4
    अपने आप का प्रतिनिधित्व करने पर विचार करें आप एक वकील को काम पर रखने सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप ऐसा करने के लिए संसाधन नहीं हैं या आप और मैत्रीपूर्ण ढंग से शादी समाप्त करने के लिए अपने पति या पत्नी की योजना है, तो आप तलाक की प्रक्रिया के दौरान अपने आप को प्रतिनिधित्व करने पर विचार कर सकते हैं। यद्यपि यह संभव है, यदि आपके पास एक वकील को भाड़े के साधन हैं, तो आपको इसे सचमुच करने पर विचार करना चाहिए। एक वकील के कौशल का एक अनूठा सेट है जो आपको न्यायिक प्रणाली को नेविगेट करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह तलाक से आप क्या चाहते हैं, यह आपकी सहायता कर सकता है। यदि आप खुद का प्रतिनिधित्व करने का निर्णय लेते हैं, तो आप फिर भी एक वकील से कुछ दस्तावेजों की समीक्षा कर सकते हैं या आपको सीमित सलाह दे सकते हैं
  • भाग 2

    चुनें कि तलाक के दावे का जवाब कैसे दें
    अपने छात्र ऋण भुगतान को कम करें, शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    1
    विचार करें कि आप तलाक की कार्यवाही में कहां हैं यदि आपको तलाक के दावे के उत्तर देने की आवश्यकता है, तो तलाक की कार्यवाही उसके प्रारंभिक चरण में है आपको किस प्रकार जवाब देना चाहिए, इस मामले पर पहले से ही क्या हुआ है पर निर्भर करेगा। तलाक के दावे का वितरण अचानक हो सकता है, इसलिए यह समझना उपयोगी है कि क्या हुआ और ऐसा क्यों हुआ। निम्नलिखित कार्रवाइयों (जो शायद पहले से ही हुई हैं) के बारे में सोचें और जिस तरह से आपको जवाब देना चाहिए, उसे वे कैसे स्पष्ट कर सकते हैं:
    • आपके पति (वादी) अपने विवाह को खत्म करने के लक्ष्य के साथ अदालत का मामला पेश करना चाहता है अगर यह आश्चर्यचकित है, तो आप अपने पति या पत्नी के आरोपों का जवाब देने और चुनौती देने की संभावना अधिक होने की संभावना है।
    • वादी ने तलाक के दावे के लिए आवश्यक दस्तावेजों को इकट्ठा किया है और शायद एक वकील की सेवाएं ली हो सकती हैं यदि आपके पति ने एक वकील को काम पर रखा है, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि वह ऐसा कर रहे हैं
    • आपके पति (या आपके वकील) ने सभी आवश्यक रूपों को पूरा कर लिया है और उन्हें उचित न्यायालय में भेज दिया है। इन रूपों को सावधानी से देखें ताकि आप उनके सामने मौजूद प्रत्येक दावे का जवाब दे सकें।
    • जो कोई इस मामले से संबंधित नहीं है, उसे आपको (प्रतिवादी) रूपों को प्रस्तुत करना चाहिए जो आपके पति ने प्रस्तुत किया है। यह कार्रवाई आपको एक उत्तर प्रस्तुत करना है।
  • Video: How to write a Will | वसीयत के नियम और कानून | Procedure for will in India

    एक ग्रांट प्रस्ताव चरण 5 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    कुछ भी मत करो जब आपको तलाक के लिए मुकदमा चलाया जाता है, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया का जवाब नहीं है और मुकदमा को अनदेखा करना है हालांकि यह निश्चित रूप से सबसे आसान विकल्प है, यह भी सबसे खतरनाक है। दावे को अनदेखा करके, आप अवमानना ​​में हैं और मामले में भाग लेने के अपने अधिकार को त्यागते हैं।
  • यदि आप यह मार्ग लेना चुनते हैं, तो आपके पति या पत्नी को आपके मुकदमे में अनुरोध करने वाली सभी चीजें मिल सकती हैं। जज अपनी याचिका में अनुरोध करता है कि आपके पति ने आपकी याचिका में केवल अनुरोध किया है (संपत्ति, समर्थन और हिरासत के बारे में)।
  • चाइल्ड सपोर्ट के लिए आवेदन करें शीर्षक स्टेज 20
    3
    जवाब न दें यदि आप यह विकल्प चुनते हैं, तो आप अपने पति या पत्नी के साथ तलाक समझौते पर पहुंच गए होंगे, जो कि लिखित में और नोटरीकृत होना चाहिए। यदि यह मामला है, तो आप कुछ भी नहीं करने का निर्णय ले सकते हैं और समझौते के कारण इसे उल्लंघन नहीं माना जाएगा।
  • यद्यपि यह एक गैर-अनुपालन है, हालांकि आपके पास अपने मामले के अंतिम परिणाम में कुछ कहना है, क्योंकि आप अपने पति के साथ संपत्ति, रखरखाव और हिरासत के संबंध में एक समझौते पर पहुंच गए हैं।
  • छवि के लिए आवेदन करें बाल सहायता चरण 13 के लिए आवेदन करें
    4
    एक निर्विरोध समझौता सबमिट करें यदि आप अपने पति या पत्नी के दावे का जवाब देना चुनते हैं, तो आपकी पहली पसंद एक प्रतिक्रिया प्रस्तुत करना है जो यह बताती है कि आप और आपके पति या पत्नी अदालत के बाहर एक समझौते पर पहुंच गए हैं। इस उदाहरण में, आपके पति या पत्नी के दावे में उन सभी चीजों की पुष्टि होनी चाहिए जिन पर उन्होंने याचिका दायर की थी।
  • आंखों पर विश्वास मत करो कि आपके पति ने कथित तौर पर समझौते पर सहमति व्यक्त की है। एक प्रतिक्रिया दर्ज करने से पहले, जो आपके पति या पत्नी के दावे को चुनौती नहीं देती, ध्यानपूर्वक दावे की समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि आप सभी शर्तों से सहमत हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाला बच्चा सहायता चरण 18



    5
    अनुरोध को चुनौती दें आपके अंतिम विकल्प में आपके पति या पत्नी की मांग का जवाब देना और उनकी शर्तों के साथ असहमति शामिल है। यहां, आप और आपके पति या पत्नी तलाक की शर्तों से सहमत नहीं हो सकते हैं और आपके उत्तर में अलग-अलग जानकारी प्रस्तुत करने के लिए बहस करना चाहिए और न्यायालय से अलग-अलग कदम उठाने के लिए कह सकते हैं।
  • भाग 3

    तलाक की याचिका का जवाब दें
    एक शीर्षक की छवि तैयार करें एक पावर ऑफ़ अटॉर्नी चरण 2
    1
    एक समय पर ढंग से जवाब दें। यदि आपने अपने पति या पत्नी के तलाक के दावे का जवाब देने का फैसला किया है, तो आपको कुछ समय के भीतर ऐसा करना होगा। उदाहरण के लिए, कैलिफ़ोर्निया में, आपके पास दस्तावेजों को प्राप्त होने की तारीख से 30 दिनों का समय है (आपको अपने पति का अनुरोध प्राप्त हुआ है)।
    • इसलिए, 30 दिनों की अवधि में, यह संभव है कि आपको एक वकील को किराए पर देना होगा या आप का प्रतिनिधित्व करना होगा और आपको अदालत के संबंधित सचिव के साथ अपने उत्तर पेश करना होगा। जैसा कि आप देख सकते हैं, चीजें बहुत तेजी से बढ़ सकती हैं, इसलिए तलाक के दावे को प्राप्त करने के बाद आपको ज़रुर काम करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा सहायता प्राप्त करें चरण 12
    2

    Video: पिता की संपत्ति पर बेटियों के अधिकार को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

    अदालत रूपों को भरें जवाब देने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको अदालत से उपयुक्त फॉर्म प्राप्त करना होगा और उन्हें भरना होगा। इन दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए, आपको स्थानीय कोर्ट की वेबसाइट पर जाना चाहिए या अदालत में व्यक्तिगत रूप से जाना चाहिए। सामान्य में, आप निम्नलिखित दस्तावेजों को भरने के लिए उत्तरदायी होंगे:
  • "एक जवाब" इस दस्तावेज में आपको उन बयानों का जवाब देना होगा जो आपके पति ने अपने दावे में किए हैं। आपको अपने आप को पहचानना होगा और अपने पति या पत्नी की पहचान करना होगा और अपने कानूनी रिश्ते को घोषित करना होगा (उदाहरण के लिए, शादीशुदा या घरेलू साथी)। फिर आपको अदालत को यह कहना होगा कि आप निवास आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं ताकि मैं आपका केस सुन सकूं। आपको न्यायाधीश से यह बताने के लिए भी कहा जाएगा कि आप और आपके पति या पत्नी कितनी देर से शादी कर चुके हैं और यदि उनके पास बच्चा है आपके जवाब के शरीर में, आपको जज को बता देना चाहिए कि आप तलाक क्यों दे रहे हैं, आप कैसे चाहते हैं कि जज बच्चों की हिरासत संभालने के लिए, मुलाकात और समर्थन करें। जवाब के आखिरी भाग में, आपको न्यायाधीश को बताना चाहिए यदि आप पति-पत्नी का समर्थन चाहते हैं, साथ ही साथ संपत्ति को कैसे संभालना चाहिए।
  • "एक समान हिरासत और आवेदन अधिनियम के अधिकार क्षेत्र के तहत एक घोषणा" अगर आपके पास बच्चे हैं जो तलाक की कार्यवाही में शामिल होंगे, तो आपको उन्हें इस दस्तावेज में पहचान करना होगा और अदालत को बताएं कि वे पिछले पांच सालों के दौरान कहाँ रहते हैं।
  • "बाल हिरासत और यात्रा के आदेश को एक अनुलग्नक।" यदि आप अदालत से बाल हिरासत और मुलाकात के बारे में फैसले करने के लिए कहते हैं, तो आपको अदालत के लिए इस फॉर्म को भरना होगा। यह फॉर्म आपको इन मामलों के बारे में अदालत से अनुरोध किए जाने के विवरण के बारे में पूछता है। इसमें शामिल कुछ मुद्दों में शामिल हैं, जिनकी हिरासत होगी, बच्चों का शेड्यूल क्या होगा, बच्चों का परिवहन कैसे संभाला जाएगा, साथ ही साथ अन्य किसी भी अन्य क्लाउज जो आप शामिल करना चाहते हैं
  • गेट पावर ऑफ़ अटॉर्नी चरण 8
    3
    किसी को अपने फ़ॉर्म की जांच करने के लिए कहें एक बार जब आप इन फ़ॉर्म को भरते हैं, तो किसी व्यक्ति को सामग्री और सटीकता की समीक्षा करने के लिए कहें। यदि आपने एक वकील को काम पर रखा है, तो वह इन फॉर्म को आपके पते पर भर देंगे और उन्हें सबमिट करने से पहले उनकी समीक्षा करेंगे। यदि आपने इन फॉर्म को अपने दम पर पूरा कर लिया है, तो आपको एक वकील की समीक्षा करने पर विचार करना चाहिए। ये दस्तावेज़ आपके तलाक के नतीजे को निर्धारित कर सकते हैं, जिसमें संपत्ति के विभाजन, बाल हिरासत और पति-पत्नी का समर्थन शामिल है।
  • कैलिफ़ोर्निया में, आप एक परिवार के कानून सहायक हो सकते हैं या एक परिवार कानून स्वयं सहायता केंद्र विशेषज्ञ आपके दस्तावेज़ों की समीक्षा कर सकते हैं।
  • टेक्सास में अपना नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र 13
    4
    फॉर्म क्लर्क को भेजें आपके 30 दिनों के अंत से पहले, आपको न्यायालय के उचित क्लर्क के साथ हल किए गए फॉर्म जमा करना होगा। आप एक ही अदालत में अपना जवाब प्रस्तुत करेंगे जिसमें आपके पति ने दावे दायर किया था। जब आप शिकायत प्राप्त करते हैं तो अदालत की जानकारी आपको प्राप्त किए गए दस्तावेज़ों में शामिल की जाएगी
  • जब आप फॉर्म जमा करते हैं, तो आपको प्रस्तुति के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए, कनेक्टिकट में, दस्तावेज़ सबमिट करने का शुल्क वर्तमान में $ 200 है
  • यदि आप प्रस्तुति के लिए भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आप आमतौर पर अदालत को शुल्क के छूट के लिए पूछ सकते हैं। कैलिफ़ोर्निया में, यदि आप सार्वजनिक लाभ प्राप्त करते हैं, तो आप एक शुल्क छूट प्राप्त कर सकते हैं, आपकी घरेलू आय एक निश्चित स्तर से कम है या अदालत ने पाया है कि आपके पास बुनियादी घरेलू जरूरतों के लिए भुगतान करने की क्षमता नहीं है या अदालत।
  • दुबई में एक नौकरी ढूँढ़ें छवि चरण 5
    5
    अन्य पक्ष के प्रति अपनी प्रतिक्रिया सबमिट करें एक बार जब आप फॉर्म जमा करते हैं और आवश्यक लागतों का भुगतान करते हैं, तो आपको उस व्यक्ति को किराए पर देना होगा जो आपके पति या पत्नी के उत्तर देने के मामले से संबंधित नहीं है। अन्य पक्ष को दस्तावेज़ देने से आपके कानूनी कार्यों की एक आधिकारिक सूचना मिलती है।
  • कैलिफ़ोर्निया में, आप दस्तावेज़ अपने आप को अपने पति या पत्नी के पास नहीं दे सकते किसी और को आपके लिए यह करना चाहिए
  • जब तक आपका जवाब आपके पति या पत्नी को नहीं दिया जाता है, तब तक जज कोई आदेश या निर्णय जारी नहीं कर सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक में नेटवर्क विपणन चरण 16
    6
    वितरण का प्रमाण सबमिट करें आपके पति या पत्नी को दस्तावेजों को ठीक से डिलीवर करने के बाद, आपको यह अनुरोध करना होगा कि वह व्यक्ति जिसने डिलीवरी फॉर्म का प्रमाण पूरा किया हो। यह फ़ॉर्म अदालत के क्लर्क को प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • इस प्रकार के दस्तावेज़ की प्रस्तुति के साथ जुड़ा कोई लागत नहीं है।
  • चाइल्ड सपोर्ट के लिए आवेदन करें शीर्ष 24
    7
    अदालत की सुनवाई में भाग लें अगर आपने अपने पति या पत्नी के मुकदमे का जवाब दायर किया है, तो आप को अदालत में जाना होगा और न्यायाधीश से पहले अपने मामले की रक्षा करनी होगी। न्यायाधीश दोनों दलों के कहानी संस्करण सुनाएंगे। आप और आपके पति या पत्नी के पास प्रत्येक बिंदु के बारे में अदालत में सबूत देने का अवसर होगा, जिसमें वे असहमत हैं। यदि आपका तलाक बिना खपत है, तो आप और आपके पति पत्नी न्यायाधीश से तलाक की हुकूमत पर हस्ताक्षर करने के लिए कहेंगे, जिसके लिए आपको सुनवाई करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अदालत के साथ प्रतिक्रिया दर्ज करते हैं, तो आप शादी करने से पहले उसी नाम का अनुरोध कर सकते हैं, जब आप उसे बदल दिया।
    • अपने पति या पत्नी के वकील या अदालत को सूचित करें यदि आपने अपना पता बदल दिया है तो आप अदालती सुनवाई के नोटिस प्राप्त कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (36)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com