ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि क्या बच्चा अपने पहले दांतों को मिल रहा है

शिशुओं के जीवन के अपने पहले वर्ष के दौरान कई चरणों को पूरा करते हैं सबसे बड़ी चीजों में से एक यह है कि शुरुआती - यही वह प्रक्रिया है जिसके दौरान आपके दाँत निकलते हैं। इससे पहले कि आप दांतों को अपने बच्चे की मिठाई मुस्कुराहट में देख कर देख सकें, यह प्रक्रिया शुरू होती है। यदि आप संकेतों की पहचान कर सकते हैं, तो आप इस स्तर की शुरुआत को पहचान सकते हैं और दांतों की वजह से आने वाली परेशानी को राहत दे सकते हैं।

चरणों

विधि 1

शारीरिक लक्षणों के लिए खोजें
पता करें कि एक बच्चा ने शुरुआती कदम 1
1

Video: दूरबीन सर्जरी द्वारा हर्निया का ऑपरेशन | लेप्रोस्कोपिक हर्निया की मरम्मत के लाभ क्या हैं?

तीन महीने से संकेतों को नोटिस करने के लिए तैयार रहें। उस समय की अवधि जिसके दौरान शुरुआती प्रक्रिया शुरू होती है, वह काफी व्यापक है। कुछ मामलों में, माता-पिता को तीन महीने से संकेत मिलता है और पहला दांत चौथा और सातवें महीने के बीच गम छोड़ना शुरू कर देता है। अधिकांश बच्चों के पास पहले तीन साल में पहले 20 दांत हैं। यदि आप इन संकेतों के लिए सतर्क रहते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि दांतों के लिए आपके बच्चे के मुंह की जांच कब की जाए, उनकी परेशानी को कम करें और क्षेत्र में पाए जाने वाले किसी भी जीवाणु को साफ करें।
  • ध्यान रखें कि कुछ बच्चे शुरुआती चीजों के संकेत नहीं दिखाते हैं। इन मामलों में, आप बच्चे के मुंह की जांच कर सकते हैं यह जांचने के लिए कि दांत आ रहे हैं या नहीं।
  • पता करें कि एक बच्चा ने शुरुआती कदम 2
    2
    बच्चे के मुंह के क्षेत्र की जांच करें यदि आपको संदेह है कि आपके बच्चे के दांत बाहर आ रहे हैं, यह एक अच्छा विचार है कि क्या आपके मुंह के आसपास इसका कोई संकेत है ऐसा करने के लिए, अपने मुंह के आसपास त्वचा की जांच करें और फिर अंदर देखें
  • किसी भी जीवाणु के साथ संपर्क से बचने के लिए अपने बच्चे के मुंह की जांच करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ और उंगलियां साफ हैं, जिससे संक्रमण का कारण हो सकता है।
  • अपने बच्चे को यह देखने के लिए देखें कि क्या आपको लार लगना पड़ता है या आपका मुंह सामान्य से अधिक गीला होता है। यह एक संकेत है जो इंगित करता है कि आपके दांत जल्द ही निकल जाएंगे या वे पहले ही बाहर आना शुरू कर चुके हैं।
  • देखकर कि आपका बच्चा डोलिंग कर रहा है या नहीं, यह जांच लें कि आपके चेहरे पर कोई चिढ़ या थोड़ा हल्का त्वचा है या नहीं। चेहरे पर एक दाने की उपस्थिति आमतौर पर शुरुआती चरण का एक संकेत है। त्वचा को बहुत अंधेरा नहीं लग सकता है, लेकिन अगर आपको लगता है कि यह सामान्य से अधिक गुलाबी या लाल है, तो यह एक दाने हो सकता है
  • अपने मसूड़ों की जांच करने के लिए अपने बच्चे के होंठ को बहुत धीरे से उठाएं ध्यान रखें कि वे भारी हो सकते हैं, खासकर मूला के क्षेत्र में। अन्य मामलों में, आप तरल पदार्थ के संचय को देख सकते हैं, जो एक नीले गले बनाता है। यह पूरी तरह से सामान्य है, इसलिए आपको हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
  • अपने बच्चे के मसूढ़ों को मालिश करें जैसा कि आप दाँत या कठोर क्षेत्र की जांच करते हैं इस तरह, आप अपने बच्चे को थोड़ी देर के लिए यह पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि शुरुआती चरण पहले ही शुरू हो चुका है या नहीं।
  • पता है कि एक बच्चा ने शुरुआती कदम 3
    3
    देखें कि क्या आपका बच्चा बेकार है या अधिक वस्तुओं काटता है सबसे अधिक बच्चे पहले कुछ दांत गुम से गुजरने से पहले कुछ लक्षण दिखाते हैं। कई काटने या खिलौने, उंगलियों या अन्य वस्तुओं को चूसना। यदि आप देखते हैं कि आपका बच्चा अधिक बार ऐसा करता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह शुरू करने वाला है या पहले से ही शुरुआती चरण में है
  • जांचें कि क्या आपका बच्चा अपने मसूड़ों को वस्तुओं के खिलाफ सफ़लता देता है, वह बेकार है या काटता है। इस स्तर पर, कई बच्चे चूसने और काटने के अलावा अपने मसूड़ों को रगड़ते हैं।
  • इमेज एट ए ए बेबी इडिंग टिंगिंग स्टेप 4
    4
    अपने बच्चे के कान देखें शिशुओं को आमतौर पर उनके कानों के साथ दर्द पैदा करना होता है यदि आप अपने बच्चे को अपने कानों को खींचने या स्पर्श करने की सूचना देते हैं, तो अन्य लक्षणों को दिखाने के अलावा, यह संभव है कि उनके दांत बाहर आ रहे हैं
  • ध्यान रखें कि एक बच्चे को जिज्ञासा से बाहर खींचने या उसके कानों के साथ खेलना सामान्य है हालांकि, यह कान के संक्रमण का एक संकेत भी हो सकता है। यदि आपको यह निश्चित नहीं है कि यह व्यवहार शुरुआती या संक्रमण का परिणाम है, जो इलाज नहीं किया जाता है तो काफी गंभीर हो सकता है, बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें
  • कान में संक्रमण का संकेत देने वाले अन्य लक्षण बुखार, ठंडा या उधम मंथन करते हैं, जब आप अपने कान खींचते हैं, झूठ लेते हैं या बोतल से तरल पदार्थ पीते हैं।
  • Video: बैंक में जमा पैसे निकाल लीजिए नहीं तो हो जायेंगे जब्त | Modi sarkar ka nya kanun | what is FRDI.

    पता है कि एक बच्चा है Teething कदम 5 शीर्षक छवि
    5
    तापमान ले लो यदि आपके बच्चे के गाल या त्वचा सामान्य से अधिक गुलाबी दिखती है, या यह गर्म लग रहा है, तो आपके पेट के कारण थोड़ा बुखार हो सकता है हालांकि, ध्यान रखें कि यह केवल उसके तापमान में एक छोटे से वृद्धि का कारण बनता है यदि आपका बच्चा एक उच्च बुखार है, यह शुरुआती हो सकता है, लेकिन कुछ और कारणों से बुखार का कारण हो सकता है। इस मामले में, पूछने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना सबसे अच्छा है, यह पूछने के लिए कि क्या उसे जांचने के लिए कार्यालय में ले जाना आवश्यक है।
  • विधि 2

    उनके व्यवहार में सूचना परिवर्तन
    पता करें कि एक बच्चा है तो शुरुआती कदम 6
    1
    अपने बच्चे के मूड को देखें शारीरिक लक्षण के अलावा जो बच्चे में पैदा हो सकता है, बच्चे भी अपने व्यवहार के माध्यम से लक्षण दिखा सकते हैं। इस प्रकार के दो सबसे आम लक्षण चिड़चिड़ापन और अत्यधिक रो रही हैं
    • देखें कि आपका बच्चा उसे शांत करने के अपने प्रयासों के बावजूद, सामान्य से अधिक व्यथित या परेशानी महसूस करता है या नहीं। यह दर्द या परेशानी के कारण हो सकता है क्योंकि शुरुआती इसके अलावा, आप देख सकते हैं कि रात के दौरान यह व्यवहार बिगड़ जाता है, क्योंकि दिन के इस हिस्से में दांतों की उपस्थिति अधिक सक्रिय है।
    • अपने बच्चे के रोने की ओर ध्यान दें कि अगर यह सामान्य से अधिक है या यदि यह कुछ दिनों तक रहता है तो ध्यान दें। यह शुरुआती लक्षण का लक्षण हो सकता है, खासकर यदि आपका बच्चा दूसरे लक्षणों को दिखाता है हालांकि, आपको यह विचार करना चाहिए कि यह अन्य समस्याएं, जैसे कि गैस, पेटी या अन्य चिकित्सा समस्या के साथ-साथ एक कान के संक्रमण का संकेत भी हो सकता है।
  • पता करें कि एक बच्चा ने शुरुआती कदम 7
    2
    अपने खाने की आदतों में किसी भी बदलाव की ओर ध्यान दें चूंकि शुरुआती प्रक्रिया शिशु के मुँह में परेशानी पैदा कर सकती है, इससे यह प्रभावित होता है कि यह कैसा भोजन किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आप इस बात पर करीब ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं और आप कितना खाते हैं, क्योंकि कोई भी बदलाव दांत या शुरुआती प्रक्रिया की शुरुआत का संकेत कर सकता है।
  • देखें कि क्या आपका बच्चा अचानक स्तनपान या बोतल के भोजन को पसंद करता है, जब वह आम तौर पर ठोस पदार्थ खाती है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि चम्मच या कांटा आप का उपयोग करते हैं जो आपके सूजन वाले मसूड़ों को परेशान करते हैं। हालांकि, यह संभावना भी है कि आपका बच्चा ठोस खाद्य पदार्थ खाने को पसंद करता है क्योंकि कटलरी का दबाव उसके मसूड़ों पर अच्छा लगता है।
  • विचार करें कि आपका बच्चा स्तन या बोतल के भोजन से बच सकता है क्योंकि चूसने से आप अपने मसूड़ों और कानों में अप्रिय दबाव महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आपका बच्चा खाने से इनकार करता है, तो सुनिश्चित करें कि आप उसे बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जायें यह व्यवहार शुरुआती प्रक्रिया या किसी अन्य कारण से हो सकता है हालांकि, समस्या की जड़ की परवाह किए बिना, चिकित्सक इसका निदान और उसका इलाज कर सकता है।
  • इमेज ए अेज़ ए बेबी ट्यूइंग चरण 8
    3
    अपने बच्चे की नींद शेड्यूल पर ध्यान दें चूंकि दांतों की प्रक्रिया विशेष रूप से रात में आ रही है, इसलिए रात में अपने आराम को प्रभावित कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि आपके नल भी। अपने बच्चे की रात की आदतें, जैसे कि अनिद्रा या बाधित सो रही है, में कोई भी बदलाव देखें। साथ ही, यह संभव है कि आपके नप का समय बदलता है। यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि ये लक्षण बताते हैं कि ये लक्षण इन लक्षणों के साथ मिलते हैं, तो यह बहुत संभव है कि दाँत बाहर आने वाले हैं।
  • याद रखें कि शुरुआती कारण नींद की कमी भी आपके बच्चे में एक चिड़चिड़ा या उधमस्थ दृष्टिकोण का कारण या तेज हो सकती है।
  • विधि 3

    अपने बच्चे की असुविधा को कम करें


    पता है कि एक बच्चा ने शुरुआती कदम 9
    1
    अपने मसूढ़ों को मालिश करें अपने बच्चे के मसूड़ों के लिए एक सौम्य मस्तिष्क देने से वह महसूस करता है कि असुविधा को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, ऐसा करने से आप किसी दांत को महसूस कर सकते हैं जो बाहर आना है या कुछ संभव मौखिक समस्या है।
    • अपने बच्चे के मसूड़ों की मालिश करने से पहले अपने हाथ धोएं किसी भी साबुन के अवशेषों को पोंछते हुए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा निगल सकता है
    • अपने बच्चे के मसूड़ों को रगड़ने के लिए एक या दो उंगलियों का उपयोग करें थोड़ा दबाव डालें और मसूड़ों को परिपत्र आंदोलनों से रगड़ें।
  • पता है कि एक बच्चा ने शुरुआती चरण 10 शीर्षक वाली छवि है
    2

    Video: दांत दर्द, दांतों के छेद, दांतों का सड़ना, पायरिया और मसूड़ों में सूजन हो तो ये एक दिन में असर देखिये

    अपने मुँह और मसूड़ों पर एक कपड़ा या छोटे तौलिया रखो। यदि आप अपने बच्चे को शुरुआती अवधि में किसी भी संकेत के बारे में देखते हैं, खासकर यदि लूंग, तो मदद करने के लिए एक शांत कपड़े का उपयोग करें। इस तरह से, आप न केवल आपकी परेशानी को दूर करेंगे, लेकिन आप अपने मुंह पर एक दाने पैदा करने से भी रोके रहेंगे और बैक्टीरिया के किसी भी संचय से छुटकारा पाएंगे।
  • एक कपड़े का उपयोग करें जिसे आपने एक खुशबू-मुक्त डिटर्जेंट से धोया है, संवेदनशील त्वचा के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने बच्चे की नाजुक त्वचा और मसूड़ों को परेशान न करें। ताजा या ठंडे पानी के साथ कपड़े को मिलाकर अधिक पानी से छुटकारा पाने के लिए इसे निचोड़ लें।
  • कपड़े के साथ, बच्चे के मुंह के किसी हिस्से को साफ़ करें जहां लार है। फिर, अपना मुंह सावधानी से खोलें और मसूड़ों को उसी कपड़े से मालिश करें। इस तरह, आप अपने बच्चे के मुंह के अंदर और बाहर बैक्टीरिया के संचय को समाप्त कर सकते हैं।
  • जितनी जल्दी हो सके अपने बच्चे के मसूड़ों के मालिश और सफाई आहार शुरू करें। सबसे आदर्श बात यह जन्म से करना है।
  • चित्रित किया गया छवि, यदि एक बच्चा शुरुआती चरण 11 है
    3
    उसे एक शुरुआती खिलौना प्रदान करें एक शुरुआती खिलौना चबाने के दौरान पैदा होने वाला दबाव आपके बच्चे को लगता है कि असुविधा को कम कर सकता है आप बच्चे के असुविधा को शांत करने के लिए इस प्रकार की कई चीजों की कोशिश कर सकते हैं - छल्ले से लेकर स्नैक्स तक।
  • रेफ्रिजरेटर या फ़्रीज़र में 30 मिनट के लिए एक नम कपड़े रखें और फिर इसे अपने बच्चे को चबाओ और चबा दें। सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत कठिन नहीं होने देते, क्योंकि यह बच्चे के सूखा मसूड़ों को खिसक सकती है।
  • रेफ्रिजरेटर में एक शुरुआती अंगूठी रखें और एक बार ताज़ा होने पर, इसे बच्चे को दें ध्यान रखें कि आपको फ्रीज़र में इस ऑब्जेक्ट को कभी भी नहीं लगाया जाना चाहिए या इसे बाँझ बनाने के लिए इसे उबाल लें। ये चरम तापमान रबर या प्लास्टिक को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बचने के लिए रसायनों का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, अपने बच्चे की गर्दन के आसपास इन अंगूठों में से एक को टाई न दें, क्योंकि यह गला घोंटने का खतरा पैदा कर सकता है।
  • पता करें कि एक बच्चा ने शुरुआती कदम 12
    4
    अपने बच्चे को पेय और ताजा भोजन दें कोई भी ताजा भोजन बच्चे की असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है उसे ठंडा पेय या भोजन पीने के लिए उसे बेहतर महसूस करने के लिए अनुमति दें दर्द से होने वाली समस्याओं के कारण बच्चे को खाने में भी यह उपयोगी हो सकता है कि आपके द्वारा आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन बंद न हो।
  • यदि आपका बच्चा छह महीने से अधिक पुराना है, तो उसे ठंड या ठंडे पानी की बोतल लें। दूसरी तरफ, यदि आपके पास छह महीने से कम समय है, तो आपको एक बोतल या कप में बर्फ के बिना छोटी सी पानी (30 से 60 मिली या 1 और 2 औंस के बीच) पीना चाहिए। दिन में एक या दो बार से ज्यादा पानी न दें, जब तक कि डॉक्टर इसे सुझाए नहीं।
  • अपने बच्चे को ताजा भोजन दें, जैसे दही, आड़ू चिकनी या सेब, अपने मसूड़ों को शांत करने के लिए आप एक मेश-प्रकार सिलिकॉन शांत करने वाला में, पेन्सिल और जमे हुए फलों को भी दे सकते हैं, जैसे केला और प्लम। इस तरह, आप बच्चे को खाने से फंसने से रोकेंगे। याद रखें कि आपको उसे केवल सैंडविच या जमी या ठंडे खाद्य पदार्थ देना चाहिए अगर वह पहले से ही ठोस पदार्थ खाने शुरू कर चुका है इसके अलावा, यह सुनिश्चित कर लें कि इन खाद्य पदार्थों को खाने के दौरान आप अच्छी तरह बैठा हो
  • पता है कि एक बच्चा है Teething कदम 13 शीर्षक छवि
    5
    उसे एक एनाल्जेसिक दे दो यदि आपका बच्चा छह महीने से अधिक पुराना है, तो आप उसे इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन की खुराक दे सकते हैं। अगर चिकित्सक इसे स्वीकार कर लेते हैं तो शिशुएं एसिटामिनोफेन ले सकती हैं दर्दनाशक असुविधा और चिड़चिड़ापन को दूर कर सकते हैं, लेकिन दवा के संचालन से पहले अपने बच्चे को देखकर बाल रोग विशेषज्ञ से बात करना सुनिश्चित करें।
  • शिशुओं, इबुप्रोफेन या पेरासिटामोल के लिए बनाई गई एनाल्जेसिक देने पर विचार करें। पैकेज की खुराक के निर्देशों का पालन करें या यदि आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि इसे कैसे संचालित किया जाए तो बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें।
  • याद रखें कि आपको अपने बच्चे को एस्पिरिन कभी नहीं देना चाहिए जब तक कि डॉक्टर इसे विशेष रूप से नहीं बताए, क्योंकि एस्पिरिन की खपत बच्चों में रीए सिंड्रोम पैदा कर सकता है।
  • पता है कि एक बच्चा है Teething कदम 14 शीर्षक छवि
    6
    उन उत्पादों को ध्यान में रखें जो आप से बचना चाहिए। कई दवाएं हैं जो कि शुरुआती दर्द के कारण दर्द को दूर कर सकती हैं। इसके अलावा, कुछ ऐसे हैं जो आपको हर कीमत पर से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, शराब और जैल या पीस वाली गोलियां वाले उपचार आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं अपने बच्चे की परेशानी को दूर करने के लिए निम्नलिखित कार्य करने से बचें:
  • एक दांत या मसूड़ों के खिलाफ एस्पिरिन रखें;
  • अपने मसूड़ों पर शराब रगड़ें:
  • उसे एक शुरुआती गोली दे;
  • मसूड़ों को एक शुरुआती या सुन्न जेल के साथ मालिश करें, क्योंकि इसमें दवाएं हैं जो शिशुओं के लिए खतरनाक हैं;
  • एम्बर का हार रखें, क्योंकि वे वास्तव में काम नहीं करते हैं और घुटने का खतरा पेश करते हैं;
  • अपने मसूड़ों पर व्हिस्की की बूंदियां डाल दीजिए, क्योंकि यह इसे शांत कर सकती है और वह खतरनाक है
  • पता है कि एक बच्चा ने शुरुआती कदम 15
    7
    अपने दंत चिकित्सक से बात करें यदि आप अपने बच्चे की शुरुआती प्रक्रिया के बारे में चिंतित हैं, तो दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें दंत परीक्षा संभावित समस्याओं के बारे में पेशेवर को चेतावनी दे सकती है और आपको उपचार विकसित करने में सहायता कर सकती है।
  • अपने विशिष्ट चिंताओं को दंत चिकित्सक को बताएं शिशु के दिखाए गए सभी लक्षणों और लक्षणों के बारे में आपको सूचित करना अच्छा है, साथ ही उनको राहत देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कोई भी विधि।
  • Video: DIY Edible Candy Gifts!!! *FUNNY PRANKS* Learn How To Prank Using Candy & Food Christmas Supplies

    युक्तियाँ

    • बच्चों के चिकित्सक या चिकित्सा पेशेवर से बात करें जो आपके बच्चे को यह निर्धारित करने के लिए देखता है कि आप किस चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि पहले चरण के दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि दर्द बच्चे को पूरी तरह से खाना बंद करने का कारण बनता है या 101 डिग्री फेरनहाइट (38 डिग्री सेल्सियस) से गंभीर दस्त या बुखार का कारण बनता है, तो अपने बच्चे के साथ व्यवहार करने वाले बाल रोग विशेषज्ञ या चिकित्सा पेशेवर से संपर्क करें ये लक्षण एक अधिक गंभीर बीमारी की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं या जो कि शुरुआती चीजों से संबंधित नहीं है।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com