ekterya.com

कैसे एक बच्चे के दांत ब्रश करने के लिए

एक स्वस्थ मौखिक स्वच्छता के रूप में जैसे ही पहला दांत उभर आएगा शुरू करना चाहिए। आपका बच्चा आखिरकार इन दांतों को खो देगा लेकिन मौखिक स्वास्थ्य की आदतें जो आप सीखते हैं वह कई सालों तक आपके बच्चे के साथ रहेगी। दांतों और गुहाएं तब हो सकती हैं जब बच्चे के दांतों को अच्छी तरह से परवाह नहीं है और पोषण और भाषण के विकास के साथ समस्याएं पैदा हो सकती हैं। स्थायी दांत प्रभावित हो सकते हैं और कुटिल हो जाते हैं। कम उम्र में अच्छी मौखिक स्वच्छता स्थापित करना भविष्य में उचित दंत चिकित्सा देखभाल को पूरा करने में मदद कर सकता है। रोजाना देखभाल के दिनचर्या में बच्चे सहित दांतों के ब्रश को बदलना आसान है।

चरणों

विधि 1

कम उम्र में बच्चे के मुंह की जांच करें
ब्रश बेबी दांत चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
जन्म के समय बच्चे के दांतों की जांच करके प्रारंभ करें हालांकि यह दुर्लभ है, कुछ बच्चे दुनिया में पहले से मौजूद दांत के साथ आए हैं। बच्चे के मुंह में एक साफ उंगली को ध्यान से रखकर और मसूड़ों के आसपास महसूस करके दांतों की उपस्थिति की पुष्टि करें। गोंद की रेखा के किनारे छोटे शिखाएं या हल्के सूजन लग रहा है
  • ब्रश बेबी दांत चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    दांत की कलियों के लिए नियमित रूप से जाँच करना जारी रखें। गति जिसके साथ दांत अंकुरित होते हैं, और जब कुछ बच्चे अपने मसूड़ों को तोड़ने से पहले अपने दांतों को विकसित करना शुरू करते हैं, तो अन्य बच्चे दांतों की अनुपस्थिति से 2 दांतों में एक सप्ताह में खर्च कर सकते हैं। हफ्ते में कम से कम एक बार मसूड़ों की जांच करने से यह सुनिश्चित होता है कि जैसे-जैसे वे निकलते हैं, आप कुछ नए दांतों की खोज करते हैं, जिससे आपको तुरंत ब्रश करने की अनुमति मिल जाती है।
  • विधि 2

    दांतों की शुरुआती देखभाल शुरू करो
    ब्रश बेबी दांत चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    1
    दांतों की कली शुरू होने से पहले एक नियमित मौखिक स्वच्छता शुरू करें अपने उंगली के आसपास लपेटे गए नरम नम धुंध के साथ मसूड़ों को साफ करें। जीवाणुओं को दूर करने और मसूड़ों को साफ करने में मदद के लिए मसूड़ों को सावधानी से साफ़ करें।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 4 नामक छवि
    2
    2 महीने की आयु के बाद एक दिन में कम से कम एक बार यह कदम उठाकर शुरू करें। यदि आप चाहें तो इसे अधिक बार कर सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते अत्यधिक सफाई से बच्चे के मसूड़ों में जलन होती है और मसूड़ों में कोमलता या दर्द होता है।
  • विधि 3

    पहली कलियों की देखभाल
    ब्रश बेबी दांत चरण 5 नामक छवि
    1
    दांतों को साफ करने के लिए अपनी उंगली की नोक पर एक साफ धुंध लपेटकर पहले सफाई शुरू करें इस पहले चरण में एक टूथब्रश के बजाय सूखी धुंध बेहतर काम करेगी।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रत्येक सफाई के साथ जीभ के सामने को साफ करने के लिए याद रखें। बैक्टीरिया भी वहाँ जमा कर सकते हैं
  • विधि 4

    टूथब्रश के साथ सफाई शुरू करें
    ब्रश बेबी दांत चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बार कई दांत बाहर आ गए हैं बच्चे के लिए एक नरम टूथब्रश खरीदें। यदि मूला दिखाई पड़ता है, तो निश्चित रूप से टूथब्रश के लिए धुंध को बदलने का समय है। एक बहुत नरम बाल खड़े ब्रश के लिए 3 या कम पंक्तियों के साथ देखो। 1 वर्ष की उम्र में बच्चे को टूथब्रश का उपयोग करना चाहिए
  • ब्रश बेबी दांत चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    टूथपेस्ट के बिना दांतों को ब्रश करने की प्रक्रिया शुरू होती है। आप ब्रशिंग प्रक्रिया के लिए बच्चे को इस्तेमाल करना चाहते हैं इस स्तर पर टूथपेस्ट को शामिल करने से बच्चे को प्रयासों के प्रति प्रतिरोधक बना दिया जा सकता है। केवल गर्म पानी का उपयोग करें
  • ब्रश बेबी दांत चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बच्चे को ब्रश करने में सहायता करने दें, अगर वह मदद करने में रुचि रखते हैं सुनिश्चित करें कि आप मॉनिटर करें
  • अपने दांतों को ब्रश करते हुए टूथब्रश के संचालन को पकड़ने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करके प्रारंभ करें
  • उसके बाद आप आराम कर सकते हैं, तो आप उसे दांतों को ब्रश करने दे सकते हैं। पूरा होने के बाद आपको फिर से ब्रश करना होगा।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 10 का शीर्षक चित्र
    4
    यदि आपका बच्चा टूथब्रश का विरोध करता है तो दिन में एक बार शुरुआत में ब्रश करना शुरू करो थोड़ा-थोड़ा करके वह अधिक बार ब्रश करने के लिए रास्ता तैयार करता है जब तक कि वह हर भोजन के बाद अपने दांतों को ब्रश करने की अनुमति न देता।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    5
    दोबारा और दाँत के अंदर और फिर से एक कोमल आंदोलन के साथ दोनों ब्रश करें। ब्रशिंग प्रक्रिया में भाषा को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • विधि 5

    टूथपेस्ट जोड़ें
    ब्रश बेबी दांत चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: दांतों को ब्रश करने के उचित तरीके | How to Brush your Teeth | घर का वैद्य ✅

    बच्चे को एक बच्चा टूथपेस्ट के साथ शुरू करें यह उन शिशुओं के लिए सुरक्षित है जो निगलने की तुलना में लार में अधिक कठिनाई होती है, जो टूथपेस्ट के लिए आवश्यक होता है इसका उपयोग 3 वर्ष की आयु तक किया जा सकता है।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    2
    बच्चों के लिए टूथपेस्ट की एक छोटी सी बूंद को नियमित रूप से शामिल करें जैसे कि बच्चा बढ़ता है। सभी की जरूरत है एक मटर के आकार से बड़ा कोई बूंद नहीं है
  • ब्रश बेबी दांत चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    3
    टूथपेस्ट के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जिनके फ्लोराइड हैं फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग कर रहे हैं, तो चावल के दाने की एक बूंद के आकार के एक मटर की एक बूंद के आकार का इस्तेमाल किया बहुत ज्यादा फ्लोराइड बच्चे देने से बचने के लिए राशि को समायोजित करने के लिए सुनिश्चित हो।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4



    बच्चे को अपने दांतों को ब्रश करने के बाद पीने से पानी पीना चाहिए अगर वह घूंट और थूकने में सक्षम न हो। यह आपके द्वारा निगलने वाले पेस्ट के किसी भी निशान को पतला करने में मदद करेगा, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि फ्लोराइड युक्त पेस्ट का उपयोग किया जाता है।
  • विधि 6

    ब्रश कार को एनिमेट करता है
    ब्रश बेबी दांत चरण 16 के शीर्षक वाली छवि
    1
    जब वह ऐसा करने की स्थिति में है, तो अपने आप को ब्रश करने के लिए बच्चे को सिखाना शुरू करो। ब्रशिंग समय को कम से कम रखें ताकि आप निराश न हों या रुचि खो दें।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ब्रशिंग को प्रोत्साहित करने के लिए अपने पसंदीदा चरित्र के साथ टूथब्रश खरीदें।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 18 नामक छवि
    3
    ब्रशिंग के समय में बच्चों के गीतों या खेलों को जोड़कर एक खुश क्षण में ब्रश करने का समय मुड़ें। प्रत्येक दाँत को गिनें, जब वह ब्रश करता है। अपने दांतों को ब्रश करते हुए उसे मिरर देखने की अनुमति दें
  • ब्रश बेबी दांत चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक ही समय में अपने दांतों को ब्रश करें, आपका बच्चा ब्रश। उससे बात करें कि आप उसे शामिल करने के लिए क्या कर रहे हैं। उसे प्रोत्साहित करने के लिए आप का पालन करें और आप क्या करते हैं
  • ब्रश बेबी दांत चरण 20 का शीर्षक चित्र
    5
    एक गिलास पानी के साथ ब्रश करना समाप्त करें जब तक आप इसे मास्टर न करें तब तक rinsing और brushing तकनीक पर काम करना जारी रखें। इस चरण को पूरा करने से पहले इसमें कुछ समय लग सकता है खुद को देखते हुए यह सीखने की प्रक्रिया में मदद कर सकता है।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    6
    अपने बच्चे को सिखाओ कि मौखिक स्वच्छता के लिए आपको अपने टूथब्रश को साफ रखने की आवश्यकता है अधिकांश बच्चे पानी में खेलना पसंद करते हैं, तो ब्रश करने के बाद कुल्ला करने के लिए ब्रश मिलना बहुत कठिन नहीं होना चाहिए।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने प्रयासों के लिए अपने बच्चे को बधाइयां दें जो कुछ भी आपके बच्चे को पुरस्कृत महसूस करता है, वह काम करेगा। प्रत्येक ब्रश के बाद एक विशेष पुरस्कार प्रदान करें, जैसे कि आपकी पसंदीदा पुस्तकें पढ़ना, अपने पसंदीदा खिलौने के साथ खेलना या पसंदीदा गतिविधि में भाग लेना। रचनात्मक रहें और पाते हैं कि आपके बच्चे के साथ सबसे अच्छा क्या काम करता है।
  • विधि 7

    जब आप तैयार हो जाएं तो फ़्लॉसिंग शुरू करें
    ब्रश बेबी दांत चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बालों के दांतों से निकलने से बचें, जब तक दो दांत वास्तव में एक-दूसरे के संपर्क में न हों। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन उन क्षेत्रों में फ्लोरिंग और सफाई वाले दंत उत्पादों की सिफारिश करता है, जो ब्रश से साफ़ करना आसान नहीं है। जब बच्चे के दांत संपर्क में नहीं होते हैं, तब भी उन्हें टूथब्रश के साथ आसानी से साफ किया जा सकता है।

    विधि 8

    बच्चे की पहली दंत यात्रा तैयार करें
    ब्रश बेबी दांत चरण 24 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    12 महीने की उम्र में बच्चे की पहली दंत नियुक्ति अनुसूची करें। यह एक दंत चिकित्सक के लिए एक अच्छा समय है कि वह अपने बच्चे को देखे और उसके मुंह की जांच कर सकें, जो किसी भी असामान्यताएं पैदा हो सकती हैं।
  • ब्रश बेबी टेथ स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    2
    12 महीने की उम्र से पहले एक अपॉइंटमेंट शेड्यूल अगर आप चिंतित अपने बच्चे को किसी भी समस्या नहीं है कि आप एक दंत पेशेवर की सहायता की आवश्यकता हो सकती है या अगर आप अपने बच्चे के लिए उचित मौखिक स्वच्छता के बारे में कोई चिंता या सवाल है, कर रहे हैं।
  • विधि 9

    खुद को शिक्षित करें
    ब्रश बेबी दांत चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    उत्पन्न होने वाली संभावित समस्याओं से अवगत रहें बचपन मौखिक रोग में क्षय कि और ऊपरी सामने के दांतों को प्रभावित करने के लिए शुरू हो सकता है अंत में पहली दाढ़ में फैल के प्रति सावधान रहना।
  • ब्रश बेबी दांत चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: कौनसी उम्र में बच्चों को टूथब्रश और टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए? | डॉ. संदेश मयेकर

    जानें कि शुरुआती बचपन के कारणों का कारण क्या हो सकता है बोतलें, स्तनपान और बच्चों के कप आपके बच्चे के दांत और मुंह की स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं
  • ब्रश बेबी दांत चरण 28 का शीर्षक चित्र
    3
    बचपन के क्षरणों में योगदान देने से बचने के लिए प्रभावी तरीके खोजें आहार और पोषण, मौखिक स्वच्छता और दंत चिकित्सा की रोकथाम के उपायों के कुछ तरीके दिए बचपन में क्षय के खतरे को समाप्त अपने बच्चे का क्या होगा मदद कर सकते हैं कर रहे हैं।
  • चेतावनी

    • फ्लोराइड के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें बहुत अधिक फ्लोराइड फ्लोरोसिस पैदा कर सकता है फ्लोरोसिस वयस्क दाँत पर स्थायी सफेद धब्बों को प्रकट करने के लिए कारण हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • gauzes
    • बच्चे के दांतों के लिए उत्पादों की सफाई
    • बेबी टूथब्रश
    • 3 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टूथपेस्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com