ekterya.com

एक बच्चे को शांत कैसे करें, जिनके दांत बाहर आ रहे हैं

बच्चे को किसी भी बच्चे के विकास का एक सामान्य हिस्सा है। हालांकि, यह प्रक्रिया काफी दर्दनाक और तनावपूर्ण भी हो सकती है। सौभाग्य से, वहाँ teething के कारण दर्द को शांत करने के कई तरीके हैं आप घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं या चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
घर पर ट्यूशन के कारण दर्द को शांत करना

सुथे ए टेस्टिंग बेबी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक साफ उंगली के साथ बच्चे के मसूढ़ों की मालिश करें कभी-कभी, उभरते दांतों पर दबाव डालने से कुछ दर्द दूर हो सकते हैं। बच्चे के मसूड़ों को छूने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें यदि आप अपनी उंगलियों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप मसूड़ों को साफ, गीला धुंध के साथ मालिश कर सकते हैं।
  • सुथे ए टेस्टिंग बेबी चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: दिमाग को Computer की तरह दौड़ायेंगे ये घरेलू उपाय Home Remedies for Boost Brain Power

    शिशु के मुंह को ठंडा रखें ठोकर का तापमान बहुत ही प्रभावशाली होता है जिससे दर्द को कम करने के लिए दर्द होता है कई ऑब्जेक्ट हैं जो आप बच्चे के मसूड़ों और मुंह को शांत करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • आप बच्चे को बेहतर महसूस करने के लिए एक कपड़ा, एक चम्मच या एक ठंडा biter का उपयोग कर सकते हैं
  • हालांकि ठंड शांत करने में बहुत मदद कर सकता है, यह जमे हुए वस्तुओं का उपयोग करने के लिए उचित नहीं है, क्योंकि वे बच्चे के मसूड़ों और मुंह को नुकसान पहुंचा सकते हैं। फ्रिजर में किसी भी ऑब्जेक्ट का उपयोग करना जरूरी है, जैसे कि कटलरी और टीटर, रेफ्रिजरेटर में और नहीं।
  • सुथे ए टेस्टिंग बेबी चरण 3
    3
    टीथर्स में निवेश आप उन्हें ऑनलाइन या फार्मेसियों में खरीद सकते हैं Teethers छोटे प्लास्टिक उपकरणों है कि शिशुओं जब उनके मसूड़ों को चोट या उन्हें परेशान कर सकते हैं काटने कर सकते हैं। आप काटने के लिए कंबल भी खरीद सकते हैं, जो अधिक सुविधाजनक हैं इसके अलावा, कुछ तेंदुओं ने मसूड़ों की मालिश करने के लिए कंपन किया और आगे दर्द को शांत करना।
  • सुथे ए टेस्टिंग बेबी चरण 4 नामक छवि
    4
    बच्चे को कठिन भोजन दें अगर बच्चा ठोस खा सकता है, तो आप उसे अपने मसूड़ों पर दबाव डालने के लिए मुश्किल भोजन दे सकते हैं। आप खुली ककड़ी, गाजर या विशेष पेटी कुकीज़ के टुकड़े दे सकते हैं।
  • इस उद्देश्य के लिए कड़े खाद्य पदार्थ काटकर या विशेष बैग में डालकर बच्चे को बहुत बारीकी से देखें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह डूबा नहीं है
  • सुथहे ए टीइंग बेबी चरण 5 नामक छवि
    5
    बच्चा में लार के किसी भी निशान को साफ करें जब उनके दाँत निकलते हैं तो शिशुओं को बहुत लार पड़ता है लार, जब सुखाने, जलन का कारण बनता है एक साफ तौलिया के साथ बच्चे के मुँह और चेहरे को साफ करें
  • आप बच्चे के मुंह के आसपास एक पानी आधारित लोशन या क्रीम लागू कर सकते हैं यह आपकी त्वचा को लार के साथ सूखने से रोक देगा।
  • यदि आपकी त्वचा परेशान हो जाती है, तो आप अपनी चादरों के नीचे कपड़े डालते हैं जब आप सो जाते हैं आप सोते रहने से पहले अपने मुंह के आसपास कुछ बच्चा लोशन या मलहम भी लागू कर सकते हैं।
  • यदि बच्चा बहुत ज्यादा ड्रिबल करता है, तो लार को पकड़ने के लिए उसे एक बिब खरीदें।
  • Video: बिना तार टेढ़े मेढ़े दांत सीधा और अंदर करने केआसान घरेलू उपाय/dant andar karne ke gharelu nuskhe

    भाग 2
    चिकित्सा सहायता खोजें

    सुथि ए टेस्टिंग बेबी चरण 6 नामक छवि
    1
    उन्हें ओवर-द-काउंटर दवाएं दें यदि घरेलू उपचार काम नहीं करते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार की ओवर-काउंटर दवाओं की कोशिश कर सकते हैं। अपने दांतों को बहुत दर्द होने के कारण बच्चे को दर्द निवारक देने पर विचार करें।
    • पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन बहुत ही उपयोगी दर्दनाशक दवाएं हैं जो कि शुरुआती दर्द के कारण दर्द को शांत करते हैं। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि पहले बच्चे के बच्चों के चिकित्सक से उचित खुराक देने के लिए और पता करें कि आपको कौन से सावधानी बरतनी चाहिए। आपको 6 महीने से कम उम्र के बच्चों को इबुप्रोफेन नहीं देना चाहिए।
    • दवा देने से बचें जिसमें बेंज़ोकेन होता है, एक सामान्य दर्द निवारक। शायद ही, यह दवा रक्त ऑक्सीजन के स्तर में एक खतरनाक कमी पैदा कर सकता है।
    • यदि आपके दर्द बहुत गंभीर है तो आपको किसी भी दवा देने से पहले अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से जांच करनी चाहिए यह पुष्टि करना ज़रूरी है कि दर्द एक शुरुआती बीमारी से शुरु होने के कारण होता है, जैसे कान का संक्रमण।



  • सुथि ए टेस्टिंग बेबी चरण 7 नामक छवि

    Video: अकल दाढ़ का दर्द घरेलू उपाय - Akal daad ka dard pain remedy hindi

    2
    यह teething के लिए एक एनाल्जेसिक जेल का उपयोग करता है आप सुपरमार्केट और फार्मेसियों में ये जैल खरीद सकते हैं, अगर दर्द अन्य उपचारों का जवाब नहीं देता है आम तौर पर, इन जैल में एक स्थानीय संवेदनाहारी और एंटीसेप्टिक होते हैं। विशेष रूप से शिशुओं के लिए बनाई गई शक्कर-मुक्त जेल खरीदें हालांकि, जैल आमतौर पर आसानी से बच्चे की लार के साथ साफ हो जाते हैं, इसलिए उसका प्रभाव संक्षिप्त हो सकता है किसी जेल का प्रबंधन करने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • बेंज़ोकेन के साथ जैल खरीदने से बचें और सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक से ज्यादा प्रशासन नहीं करते हैं
  • सुथि ए टेस्टिंग बेबी चरण 8 नामक छवि
    3
    होम्योपैथिक उपचार की कोशिश करते समय सावधान रहें बहुत से माता-पिता होम्योपैथिक उपचार का उपयोग करते हैं ताकि पेशाब की वजह से दर्द कम हो। हालांकि कुछ उपचार अपेक्षाकृत हानिरहित हैं, हालांकि उनकी प्रभावशीलता का बहुत कम प्रमाण है इसके अतिरिक्त, कुछ प्रकार के होम्योपैथिक उपचार हानिकारक हो सकते हैं।
  • होम्योपैथिक ग्रैन्यूल्स या पाउडर, कई फार्मेसियों द्वारा बेचे जाने वाले, अपेक्षाकृत हानिरहित हैं यदि वे चीनी नहीं रखते हैं हालांकि, इसकी प्रभावशीलता का बहुत सबूत नहीं है यदि बच्चा अन्य उपचारों का जवाब नहीं देता है, तो आप इन पाउडर की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन इसमें कोई गारंटी नहीं है कि वे काम करेंगे।
  • कुछ स्टोर एम्बर हार या कंगन बेचते हैं, जो कि शिशु की त्वचा पर तेलों को रिहा करके दर्द को शांत करने में मदद करते हैं। यदि आप इस पद्धति का प्रयास करने का निर्णय लेते हैं तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। हार और कंगन छोटे बच्चों के लिए घुट खतरा हैं। इसके अलावा, बच्चों को काटने या चूसना कर सकते हैं, जिससे उन्हें एक पत्थरों को निगलने और इस तरह डूबना पड़ सकता है। मुंह में दर्द के कारण एम्बर की प्रभावशीलता का कोई सबूत नहीं है।
  • सुथि ए टेस्टिंग बेबी चरण 9
    4
    आपको पता होना चाहिए कि बाल रोग विशेषज्ञ को कब जाना है बच्चा के विकास का एक सामान्य हिस्सा है सामान्य तौर पर, चिकित्सा सहायता की आवश्यकता नहीं है हालांकि, अगर बच्चे को बुखार होता है या बहुत असहज महसूस होता है, तो यह बहुत संभावना है कि उसने संक्रमण संक्रमित किया है। जल्द से जल्द अपने बच्चों के चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें
  • भाग 3
    चलते रहें

    सुथे ए टेस्टिंग बेबी चरण 10 नामक छवि
    1
    दंत चिकित्सक को बच्चे को ले जाओ जब पहली दांत बच्चे को बाहर आ जाता है, तो इसे दंत चिकित्सक के पास ले जाओ सुनिश्चित करें कि आप दांत विस्फोट के छह महीने के भीतर और आपके पहले जन्मदिन के पहले एक नियुक्ति करें दंत चिकित्सक यह जांच करेगा कि बच्चे के दांत ठीक से विकसित हो रहे हैं या नहीं।
  • छवि सुशू ए टेस्टिंग बेबी चरण 11
    2
    बच्चे के दांतों की देखभाल करें आपको बच्चे के नए दांतों की देखभाल करने के लिए एक प्रयास करना चाहिए समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए स्वस्थ दांत और मसूड़ों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • बच्चे के मसूड़ों को हर दिन स्वच्छ, नम कपड़े से धो लें। इस प्रकार बैक्टीरिया संचित नहीं करेंगे।
  • जब पहले दांत बाहर आ जाता है तो नरम ब्रश खरीदें। बच्चा थूक नहीं सीखता जब तक कि वह तीन साल का हो। इसलिए, इस बीच, केवल बच्चों के लिए फ्लोराइड टूथपेस्ट का एक छोटा सा मात्रा का उपयोग करें। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि चावल के अनाज के आकार से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अपने बच्चे को सब्जियां खाने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक 13
    3
    शिशु को स्वस्थ तरीके से खिलाने के द्वारा गुहों को रोकें तरल पदार्थों से ठोस के संक्रमण के दौरान, आपको शर्करा में शिशु आहार कम होना चाहिए। हर दाल के बाद अपने दाँत ब्रश करें रात के दौरान दूध देने से बचें और अपनी बोतल में मीठा पेय न रखें।
  • युक्तियाँ

    • धैर्य रखें काम करना एक तनावपूर्ण प्रक्रिया है, लेकिन याद रखना कि यह अस्थायी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com