ekterya.com

डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे का समर्थन कैसे करें

डिस्लेक्सिया वाला बच्चा कई चुनौतियों का सामना करेगा, या तो उनके पढ़ने के कौशल या भावनात्मक लोगों के साथ। हालांकि, ऐसे तरीके हैं जिनसे आप उनकी सहायता कर सकते हैं और अपनी चुनौतियों को थोड़ा कम भयावह बना सकते हैं। आप सकारात्मक सीखने के माहौल को बनाने में मदद करते हैं, आपको भावनात्मक रूप से समर्थन करते हैं और उन तकनीकों के बारे में सीखते हैं जो आपके बच्चे को आपकी जिंदगी को अधिक फायदेमंद बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक शिक्षक के रूप में डिस्लेक्सिया वाले बच्चे की सहायता करना

कक्षा में एक बच्चा का समर्थन आमतौर पर शिक्षक पर पड़ता है। हालांकि, आपके बच्चे को डिस्लेक्सिया से सफलतापूर्वक दूर करने के लिए माता-पिता और शिक्षक के बीच एक खुली बातचीत होनी चाहिए।

सकारात्मक सीखने के माहौल का निर्माण

डिस्लेक्सिया चरण 1 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक वाला छवि

Video: Is there a plan to save the World?

1
डिस्लेक्सिया से निपटने के लिए संबंधित लोगों की सहायता टीम बनाएं यह आमतौर पर के रूप में समर्थन टीमों छात्र माता-पिता, प्रधानाचार्यों, स्कूल मनोवैज्ञानिकों, शिक्षकों, भाषण चिकित्सक, चिकित्सक पढ़ने और अन्य पेशेवरों, जो क्षमता बच्चा मदद करने के लिए शिक्षाओं कि हकदार प्राप्त करने के लिए से बना जा सकता है कहा जाता है डिस्लेक्सिया के साथ एक व्यक्ति के रूप में उनकी विशेष जरूरतों के प्रकाश में स्कूल में यह टीम नियमित रूप से बच्चे की मौजूदा सीखने की समस्याओं और उनकी प्रगति पर चर्चा करने के लिए मिलती है यदि वे पहले से ही एक विशेष शिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा हैं।
  • डिस्लेक्सिया चरण 2 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक वाला चित्र
    2
    डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे को पढ़ाने के दौरान महत्वपूर्ण न हो अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के बाद, शिक्षकों में वयस्कों के बच्चों की प्रशंसा होती है। शिक्षक अपने छात्रों को प्रोत्साहित, प्रेरित और समर्थन करते हैं। अगर ऐसा लगता है कि कोई बच्चा कक्षा में काम करना चाहता है, लेकिन स्कूल के काम के दबाव के साथ सामना नहीं कर सकता, तो मान लीजिए कि उसके दृष्टिकोण के साथ कोई समस्या नहीं है। आप पढ़ने, लिखने, वर्तनी या अच्छी तरह से बोलने में असमर्थता से निपट सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि एक छात्र को कठिनाइयों लगता है, तो उनके माता-पिता के साथ एक बैठक कीजिए, जो समस्या हो सकती है।
  • डिस्लेक्सिया स्टेप 3 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक वाला चित्र
    3
    धीरज रखो निर्देशों को समझने या काम या उनके साथियों के साथ रखने जैसी समस्याओं को समझने की कोशिश करें। अपमान, उपहास और उपहास से मुक्त वातावरण प्रदान करने का प्रयास करें उन्हें संगठित रखने के लिए सरल उपकरण जैसे फ़ोल्डर्स और कंप्यूटर अनुप्रयोगों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • डिस्लेक्सिया चरण 4 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक वाला चित्र
    4
    डिस्लेक्सिया के बारे में अपने दूसरे छात्रों को शिक्षित करें डिस्लेक्सिया वाले एक बच्चे के लिए स्कूल में उपस्थित होने का एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, इससे अन्य बच्चों को उसके मजाक बनाने के लिए डरा लगता है या उन्हें लगता है कि उनके साथ कुछ गड़बड़ है। यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि यह बच्चा सामाजिक रूप से चला जाता है, तो डिस्लेक्सिया के बारे में अपने साथियों को शिक्षित करने के प्रयास में उन्हें अधिक समझ बनाने के लिए प्रयास करें।
  • डिस्लेक्सिया चरण 5 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक
    5
    उसे छोटे कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करें उसे तो पूरा स्तुति, ऐसा करने से उनके आत्मसम्मान को उत्तेजित करेगा और जब उठाया अधिक से अधिक जिम्मेदारियों और अधिक से अधिक चरणों पर लेने के लिए उनके सीखने के प्रभारी लेने में संकोच नहीं करेंगे।
  • डिस्लेक्सिया चरण 6 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपना आत्मविश्वास प्राप्त करें एक सीट है कि अपने डेस्क के करीब है में डाल दिया, आप ऐसा करते समय चुपचाप उसके साथ है, बल्कि उन्हें पूरी कक्षा के सामने घोषणा की तुलना में अपनी गलतियों और conversarlos निगरानी कर सकते हैं। उसे अवश्य महसूस करना बेहद जरूरी है और उसे उन स्थितियों में डालने से बचें जहां उन्हें असहज महसूस हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको गलतियों को बिना बिना किसी वाक्य को पढ़ने में कठिनाई हो रही है, तो उसे कक्षा में जोर से पढ़ना नहीं है।
  • डिस्लेक्सिया चरण 7 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक वाला चित्र
    7
    उसे अपना होमवर्क पूरा करने के लिए एक अतिरिक्त समय दें यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे अपने घर का काम कर सकें, यह सुनिश्चित करने के लिए उसे कुछ अतिरिक्त घंटे दें। यदि आपके पास समय है, या शिक्षक के कक्षाओं में सहायक हैं, तो उससे कुछ समय बताने के लिए बच्चे के साथ फोनिक्स में काम करें।
  • डिस्लेक्सिया से निपटने के लिए शिक्षण तकनीक

    डिस्लेक्सिया चरण 8 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक वाला चित्र
    1
    दृश्य के माध्यम से याद करने के लिए सिखाओ। यह तकनीक बच्चों को संबंधित छवि में पत्र को रूपांतरित करके शब्दों के साथ पत्रों को संबद्ध करने में सहायता करता है। डिस्लेक्सिया वाले बच्चों को एक साथ शब्द डाल कर परेशानी हो सकती है और याद रख सकता है कि उन्हें सजा में कैसे व्यवस्थित किया जाए। उनके पास वाक्यांशों को संक्षिप्त रूप में याद रखने में गंभीर समस्याएं हैं, जो कि केवल चार शब्दों से लिखी गई हैं। इस के साथ उनकी मदद करने के लिए, उन स्वरों का एक ग्राफिक प्रतिनिधित्व बनाते हैं जिससे वे उन शब्दों के साथ अक्षरों को संबद्ध कर सकें जिससे वे दैनिक उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए:
    • एक "ओ" को ऐसे तरीके से लिखा जा सकता है जो आंख की तरह दिखता है ("ओ" से ऊपर कुछ टैब काम कर सकता है)।
    • "ई" एक कास्ट फॉर्म ले सकता है ताकि बच्चे को एक हेजहोग कास्ट याद हो।
  • डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक चरण 9
    2
    अपने बच्चे को फोनिक्स के साथ सहायता करें स्कैनिंग कौशल में पढ़ने के लिए फोन्सिक्स को आमतौर पर लिया जाता है। अधिकांश बच्चे किसी भी समस्या के बिना कम उम्र में नवाचार समझते हैं। डिस्लेक्सिया वाले बच्चों में यह सिर्फ मामला नहीं है फोनेटिक्स, जो वाकई "भाषा की आवाज़" के रूप में अनुवादित है, पहली जगह में समझने के लिए पत्रों के साथ गंभीर समस्याओं वाले बच्चों के लिए अधिक कठिन है। निम्नलिखित चरणों में बताया गया है कि आपके बच्चे को फोनिक्स के साथ मदद करने के दो मुख्य तरीके हैं।
  • डिस्लेक्सिया चरण 10 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक
    3
    अपने डिस्लेक्सिक बच्चे में गाया जाता है के साथ कहानियों को पढ़ने की आदत बनाएँ इससे आपको शब्दों के परिवारों का एक स्पष्ट अनुमान प्राप्त करने में मदद मिल सकती है जो बाद में अक्षरों की आवाज़ की पहचान में मुख्य स्तंभों में से एक होगा। तुकबंदी storybooks की मदद से, बच्चे को कर सकते हैं रोटी, वैन, कर सकते हैं और प्रशंसक, या समुद्र, बराबर, बार, सम्राट दे और इस तरह समूह शब्द उन्हें आसानी से इन शब्दों को और क्या पत्रों की अपनी समझ को जोड़ने इन शब्दों बना रहे हैं ।
  • चित्र शीर्षक डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे का समर्थन चरण 11



    4
    बच्चों के शब्दों के परिवारों को बनाने में मदद करें जब बच्चे को छद्म शब्दों के विचार को समझते हैं, उन्हें शब्दों के परिवार का निर्माण करने में सहायता करें जो कि उतना ही कम और सरल हो सकते हैं जितना बुरा, नमक, चूना और इसी तरह। जब यह किया जाता है, तो आपके बच्चे के लिए थोड़ा और कठिन शब्द जैसे कि एक लड़की, एक छोटी लड़की, बच्चों, बच्चों की देखभाल, और बच्चों की देखभाल जैसी परिवारों को जारी रखना आसान हो जाता है। कठिनाई का स्तर बढ़ाएं क्योंकि आपका बच्चा इन शब्दों और अक्षरों के सहयोग को समझता है।
  • डिस्लेक्सिया चरण 12 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने डिस्लेक्सिक बच्चे को शब्दों के इस्तेमाल के बिना स्वयं व्यक्त करने के तरीकों के साथ प्रदान करें यदि कोई निबंध लिखना आपकी प्राथमिकता नहीं है, तो आप किसी विषय पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए एक तस्वीर या एक बैनर आकर्षित करना बेहतर पा सकते हैं। ऐसी परियोजनाएं करें, जो कि लिखित शब्द पर ध्यान केंद्रित न करें, जैसे कला या निर्माण परियोजनाएं
  • चित्र शीर्षक डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे का समर्थन चरण 13
    6
    लिखित लोगों के अलावा मौखिक परीक्षाएं भी लें यदि आपके कक्षा में एक डिस्लेक्सिक छात्र लिखित परीक्षाओं में समस्याएं हैं, तो उसे मौखिक परीक्षाएं लेनी चाहिए कभी-कभी मौखिक परीक्षा लें या कम से कम प्रत्येक परीक्षा में मौखिक घटक जोड़ें।
  • विधि 2

    माता पिता के रूप में एक डिस्लेक्सिक बच्चे की सहायता करना

    डिस्लेक्सिया वाले बच्चे की मदद करना वह समाप्त नहीं होता है, जब वह अपना दैनिक वर्ग करता है - आपको उसे घर पर भी समर्थन करना चाहिए। उसे प्यार, दया और सम्मान दिखाएं ताकि आपका बच्चा जानता हो कि वह चुनौतियों का सामना करते समय आप पर भरोसा कर सकता है

    डिस्लेक्सिया चरण 14 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक छवि
    1
    अपने बच्चे को निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा बनाएं अपने बच्चे को शिक्षा कार्यक्रम से संबंधित फैसले लेने में मदद करने के लिए अनुमति दें, जो वह शुरू करता है और जो उपकरणों का उपयोग करता है आपको निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा होने की इजाजत देने से आपका आत्मसम्मान बढ़ेगा और आपकी अक्षमता के बारे में जागरुकता बढ़ जाएगी। अधिक जागरूकता के साथ, वह यह देख पाएगा कि उनके पास उन चुनौतियों से मुकाबला करने की क्षमता है जो वे सामने आते हैं।
  • डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक चरण 15
    2
    अपनी विकलांगता के बारे में अपने बच्चे से बात करें समझाएं कि डिस्लेक्सिया क्या है। उसी समय, उसे या वह आपको बताएंगे कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं। उसे खुद के बारे में बात करें, उसके साथ क्या हो रहा है और वह इसके बारे में कैसा महसूस करता है? आप उसकी अक्षमता का विश्लेषण करने, उसकी शक्तियों को जानने के लिए और चुनौतियों पर काबू पाने के लिए एक योजना विकसित करने में भी उसकी मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे का समर्थन चरण 16
    3
    सम्मान के साथ अपने बच्चे का इलाज करें अपने बिना शर्त प्यार व्यक्त करें यह समझते हुए कि आपके आस-पास के लोग हैं जो आप सहायता के लिए बदल सकते हैं बहुत ही आरामदायक है उस व्यक्ति पर गर्व होने में उसे सहायता करें और वह क्या हासिल किया है। प्यार और समर्थन के साथ उन्हें प्रेरित।
  • विधि 3

    अपने डिस्लेक्सिक बच्चे की सहायता के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना
    डिस्लेक्सिया चरण 17 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक वाला छवि
    1
    एक पढ़ने के आवेदन जोर से खरीदें। ऐसे एप्लिकेशन हैं जो पाठ को बोली जाने वाली भाषा में परिवर्तित कर सकते हैं जो आपको पढ़ने के बजाय किताबों को सुनने की अनुमति देता है। यह उन बच्चों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है जिनको पढ़ने में कठिनाई हो रही है, लेकिन जो सुनना अच्छा है और कौन समझ सकता है कि वे क्या सुन रहे हैं। शब्दों को पहचानने में बच्चे को अधिक सहायता देने के लिए ये आवेदन विभिन्न पत्र और रंग विन्यास के साथ आते हैं। उनके पास कई आवाज़ें और आवाज विकल्प भी होते हैं, जिससे बच्चे को वह चुनना पड़ता है जिससे वे संबंधित हो सकते हैं।
    • रीडर ऑनलाइन और प्रज्वलित ऑडियॉबूक, रीड 2 जी, क्लारोस्पैक, ओडेबिक.कॉम पेज कुछ ऐसे अनुप्रयोग हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।
  • डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक स्टेप 18
    2
    एक शब्द पहचान ऐप प्राप्त करें ऐसे एप्लिकेशन हैं जो कंप्यूटर प्रोग्राम का इस्तेमाल शब्दों की पहचान के लिए करते हैं जो बोलने वाले शब्दों को स्क्रीन पर टेक्स्ट में परिवर्तित करने के कार्य को पूरा करते हैं। यह डिस्लेक्सिया वाले बच्चों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जिन्हें उचित वर्तनी के साथ सही ढंग से लिखने में परेशानी होती है और व्याकरण त्रुटियों के बिना वाक्यों का निर्माण होता है।
  • उच्चारण उच्चारण "हाव्सै" एक ऐसा एप्लिकेशन है जो उच्चारण से संबंधित सहायता प्रदान करता है
  • चित्र शीर्षक डिस्लेक्सिया के साथ एक बच्चे का समर्थन चरण 1 9

    Video: Part 3 - A Message for Humanity #wingmakers

    3
    एक ऐसे एप्लिकेशन का उपयोग करें जो शब्द पहचान में मदद करता है। ऐसे अनुप्रयोग भी हैं जो बेहतर ढंग से पढ़ने के कौशल को बढ़ावा देने वाले एक नॉनिक्स प्रोग्राम बनाने के द्वारा बच्चे को शब्दों और उनके उच्चारण को पहचानने में सहायता करते हैं। ये अनुप्रयोग भी बच्चे को शब्दों की पहचान, पत्र ध्वनियों और पढ़ने में मदद करेंगे।
  • इन अनुप्रयोगों में शब्द परिवारों की ध्वन्यात्मकताएं और पॉकेट-आकार ध्वन्यात्मकता शामिल हैं
  • डिस्लेक्सिया चरण 20 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक वाला छवि
    4
    उन एप्लिकेशन को प्राप्त करने के लिए ध्यान रखें जिनसे आपको परीक्षाएं लेने में मदद मिलेगी। ये अनुप्रयोग विशेष रूप से उन शिक्षकों के लिए उपयोगी होते हैं जिनके पास अपने क्लास में डिस्लेक्सिया वाले बच्चे हैं। कुछ अनुप्रयोग जैसे "ऑडियो परीक्षा निर्माता" उन बच्चों के लिए शिक्षक रिकॉर्ड परीक्षा प्रश्नों की सहायता करते हैं जिनको कठिनाई पढ़ने में परेशानी होती है इस तरह के आवेदन ऐसे छात्रों को अनुमति देते हैं जिनके पास प्रश्नों को सुनकर परीक्षाएं पढ़ने में कठिनाई होती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे से सहमति न दें यहां तक ​​कि अगर बच्चा विकलांगता भी है, तो उसे अपने दम पर खड़ा होना और चुनौतियां दूर करने के लिए भी सीखना चाहिए।
    • अपने बच्चे के शिक्षक को नियमित रूप से देखें अपने बच्चे की कठिनाइयों का पता लगाएं और यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाएं कि उस संबंध में उसको समर्थन की जरूरत है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com