ekterya.com

शादी को कैसे भंग करना

इसे बचाने के लिए एक लंबे संघर्ष के बाद शादी समाप्त करना सबसे कठिन चीजें हैं जो आप कर सकते हैं। यदि आप निष्कर्ष पर पहुंच गए हैं कि यह पर्याप्त है और यह इसे खत्म करने का समय है, तो आपको जो करना चाहिए, वह एक योजना तैयार करना है जिसे आप पालन कर सकते हैं ताकि आप रसद के बारे में चिंता न करें, जबकि आप भावनात्मक रूप से कमजोर हो। तलाक में विशेष वकील को किराए पर लेना, बच्चों के कार्यक्रमों का प्रबंधन कैसे करें, यह निर्धारित करें कि आप कहाँ रहें और अपने वित्त का आदेश दें। उसके बाद, यह अलविदा कहने और अपने नए जीवन को शुरू करने का समय है। इस लेख के पहले चरण को पढ़ने के लिए यह जानने के लिए शुरू करें कि शादी समाप्त करने के लिए क्या ज़रूरी है।

चरणों

विधि 1

पहला कदम उठाओ
अंत में एक विवाह चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि यह सही फैसला है यदि आप इस लेख को पढ़ते हैं, तो यह संभव है कि आपने पहले ही फैसला किया है कि यह समाप्त हो गया है। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ समय लें कि यह सही फैसला है। आप नाराज हो सकते हैं, एक मजबूत तर्क से परेशान हो सकते हैं, या निराश हो सकता है - हालांकि, क्या आप शादी को बचा सकते हैं? क्या आपने इस बारे में अपने पति के साथ बात की और आपने इसे काम करने के लिए हर संभव किया है? क्या आपकी शादी बचाने के लिए कुछ भी ऐसा कर सकता है? आखिरकार, जब आप इसे जानते हैं, तो आप इसे जानते हैं यदि निम्न सत्य है, तो प्रतिबिंबित करें:
  • मूलतः आपके पति या पत्नी और आप पहले से ही अलग-अलग जीवन जीते हैं और एक साथ थोड़ा समय बिताते हैं? क्या आप अपने दैनिक इच्छाओं और जरूरतों में शामिल होते हैं? क्या आपने निर्णय लेने से रोक लिया है?
  • क्या आप और आपके पति ने शादी के बाहर लोगों को अपनी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया है?
  • यदि रिश्ते हिंसक है और आपको लगता है कि आपका स्वास्थ्य या जीवन खतरे में है, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसका अंत होना चाहिए। आपको जितनी जल्दी हो सके सुरक्षित होने की आवश्यकता है।
  • क्या आपने बाहर से मदद मांगी है? इस निर्णय से पहले शादी के सलाहकार से बात करने पर विचार करें तीसरी पार्टी की भागीदारी के बाद वास्तव में उपयोगी हो सकता है कम से कम, शादी परामर्शदाता से बात करने से आप यह सुनिश्चित करने में सहायता कर सकते हैं कि यह सही काम है या नहीं।
  • अंत में एक विवाह चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने विकल्पों के बारे में सोचो आम तौर पर, शादी का अंत तलाक होता है, लेकिन तलाक की योजना बनाने के लिए सीधे जाने से पहले आप अन्य विकल्पों पर विचार कर सकते हैं, जैसे कि थोड़ी देर के लिए अलग रहना या कानूनी जुदाई करना। इससे उन्हें अलग-अलग जिंदगी का नेतृत्व करने का समय मिलेगा और यह जान लें कि आपका परिवार कैसे महसूस करता है। अपने पति से अलग होने के कारण आप चीजों को थोड़ा अलग तरीके से देख सकते हैं। यह परीक्षण अवधि कुछ परिवर्तनों को सुविधाजनक बनाने में भी आपकी सहायता कर सकती है जो अन्यथा बहुत ही आकस्मिक रूप से प्रतीत होती हैं।
  • आप कुछ समय के लिए किसी दोस्त या रिश्तेदार के साथ रहने पर विचार कर सकते हैं ताकि आप चीजों के कानूनी पहलू के बारे में चिंता किए बिना अपनी योजना तैयार कर सकें।
  • कुछ मामलों में, सावधानी से विचार करने का कोई समय नहीं है यदि आप अपने आप को हिंसक शादी में पाते हैं, तो इसे पूरा करने के लिए कदम उठाएं ताकि आप तुरंत छोड़ सकें
  • अंत में एक विवाह चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी योजना को अब के लिए निजी रखने पर विचार करें शादी समाप्त करने से आप और आपके पति के बीच सब कुछ बदल जाता है कुछ मामलों में, चीजें बहुत विवादित हो सकती हैं। अपने आप को बचाने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर चीज जितना चाहे उतनी ही होगी, आपको अपने फैसले को केवल अपने लिए ही रखना चाहिए, जब आप अपने वित्तीय को अलग करने और एक नई जीवन स्थिति स्थापित करने की योजना बनाते हैं। आप कुछ भरोसेमंद लोगों को बता सकते हैं कि वे आपको तैयार करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन किसी को बताना मत कि आप अपने पति या पत्नी को बता सकते हैं
  • यह आपको अपने वित्त को क्रम में रखने का अवसर देता है। यदि आपकी हर चीज अपने पति या पत्नी के नाम में भी है, तो आपको चीजों का प्रबंध करने के लिए समय की आवश्यकता होगी ताकि आप अपना जीवन एक स्नातक के रूप में शुरू कर सकें और आप खुद को वित्त कर सकें। आपके पति इस मुश्किल बना सकते हैं अगर आपको लगता है कि तलाक विवादास्पद हो सकता है, तो समाचार देने से पहले कुछ महीनों की योजना शुरू करें।
  • यदि आप हिंसक स्थिति छोड़ते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है। अपने पति को मत बताना, अपनी योजना बनाएं और फिर छोड़ दें आपके पति को शीघ्र ही पता चल जाएगा
  • अंत में एक विवाह चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पति या पत्नी को बताएं जब यह समय हो आप समाचार को तोड़ने के लिए बेहतर जानते हैं। यदि आप महीनों के लिए संघर्ष करते हैं, तो शायद यह पहले से ही स्पष्ट है कि चीजें समाप्त हो गई हैं, लेकिन बंद करने और स्पष्टता के लिए, एक स्पष्ट विचार है कि एक स्पष्ट बातचीत होनी चाहिए। आप घर पर चुप्पी के समय चर्चा कर सकते हैं, या यह सार्वजनिक रूप से कर सकते हैं, जहां तर्क एक और लड़ाई में कम होने की संभावना नहीं है। जगह और समय निर्धारित करें और उन्हें अपने कैलेंडर पर लिख दें ताकि आप जान सकें कि उस दिन क्या होगा।
  • यदि आप सही शब्दों के लिए कह रहे हैं, तो आप निम्न के साथ शुरू कर सकते हैं: "हम दोनों जानते हैं कि यह काम नहीं करता है। मैं शादी समाप्त करने के लिए तैयार हूँ। "
  • आपके पति सहमत होंगे या परेशान होंगे। सबसे अच्छे रूप में, वे मित्र के रूप में रह सकते हैं - हालांकि, शादी का अंत बहुत अप्रत्याशित हो सकता है।
  • विधि 2

    जुदाई की स्थापना

    Video: Ram Seeta Vivah (सीता स्वयंवर, धनुष भंग एवं सीता राम विवाह) -

    अंत में एक शादी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी आर्थिक स्थिति का मूल्यांकन करें यदि आपके पति और आपके पास संयुक्त खाते हैं, तो तलाक के बाद आपको छोड़ दिया जा सकता है। यह मत मानो कि सबकुछ पूरी तरह से निष्पक्ष हो जाएगा। आपके पति या पत्नी अपने निष्पक्ष हिस्से से अधिक ले जा सकते हैं निम्न करके अपने पति से अपने पैसे को अलग करके खुद को सुरक्षित रखें:
    • एक अलग बैंक खाता खोलें। जितना भी आप अपने पैसे का जमा कर सकते हैं उतना जमा करें उस समय के संयुक्त खातों से धन न लें, जब तक आप एक आपातकालीन स्थिति में न हों
    • अपनी स्वयं की रेखा क्रेडिट खोलें यदि आपके पास अपना क्रेडिट कार्ड नहीं है, तो यह शुरू करने के लिए एक अच्छा विचार है एक क्रेडिट इतिहास का निर्माण उस समय, ताकि आप एक ऋण प्राप्त कर सकें या एक नए स्थान पर प्रारंभिक भुगतान कर सकें।
  • अंत में एक शादी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    पैसा बचाने शुरू करो यदि आप अपने पति या पत्नी के वेतन पर निर्भर हैं, तो आपको नौकरी मिल सकती है या आय का एक नया स्रोत मिल सकता है, जिससे आप तलाक के दौरान और बाद में वित्त के लिए पैसे अलग कर सकते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको अंशकालिक नौकरी से पूर्णकालिक नौकरी तक ले जाना चाहिए, या यह कि आप आय का दूसरा स्रोत प्राप्त करने के लिए दूसरी नौकरी लेते हैं। जितना पैसा आप कर सकते हैं, उतना पैसा कमाने के अलावा, इसे करने से बचें:
  • अपने खर्चों को कम करें अभी के लिए, अपनी खरीद को आवश्यक चीज़ों तक सीमित करें
  • एक बजट बनाएं और उसे पालन करें निर्धारित करें कि आपको एक वकील को किराए पर लेने, एक नई जगह किराए पर, किराने का सामान देने के लिए कितना पैसा चाहिए।
  • अंत में एक विवाह चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: यहाँ वर्जिन लडकियों से कोई भी पुरुष शादी नहीं करता, कौमार्य भंग करने के बाद ही होती है शादी

    निर्धारित करें कि आप कहां रहते हैं। आप पहले हफ्तों या महीनों में किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ रह सकते हैं, लेकिन अंततः आपको रहने के लिए एक स्थायी स्थान मिलना होगा। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो रहने के लिए एक स्थिर स्थान ढूंढना अधिक महत्वपूर्ण है। सस्ती विकल्पों को खोजने के लिए कुछ समय ले लो
  • यदि आप अपने पति के साथ अच्छी तरह से हो जाते हैं, तो बात करें कि उनके घर में कौन जीता है और किसको छोड़ना है
  • यदि आप स्वयं के होने जा रहे हैं, तो यह संभावना है कि आपको शुरू करने के लिए एक नए शहर में जाना होगा। आप किसके साथ रह सकते हैं और योजनाएं शुरू करने के बारे में सोचें
  • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो घर या अपार्टमेंट का आकार तय करें जिसे आप खरीद सकते हैं।
  • अंत में एक विवाह चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4



    बच्चों के लिए योजना बनाएं यदि आपके पास बच्चे हैं, तो आपको उन्हें उन बड़े बदलावों को समझाया जाएगा, जो आपके विवाह के अंत में अपने जीवन में लाएंगे। क्या वे एक ही घर में रहेंगे? क्या वे अभी भी उसी स्कूल में भाग लेंगे? आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपकी ज़िंदगी की स्थिति कैसे बदल जाएगी और छोटे बदलावों का प्रतिनिधित्व करेंगे, जैसे कि आपके कार्यक्रम में बदलाव। यह ऐसा कुछ है जिसे आप और आपके पति या पत्नी को अपने बच्चों के लिए यथासंभव आसान बनाने के लिए विस्तार से विश्लेषण करना चाहिए।
  • तय करना है कि उन्हें कब कहें अपने बच्चों को यह बताने के लिए कि आप तलाक लेने जा रहे हैं महत्वपूर्ण है और इसे लाने से पहले आपको कुछ सोचना चाहिए।
  • हिरासत के बारे में सोचो क्या आप अपने बच्चों की कुल या आंशिक हिरासत चाहते हैं? यदि आप कुल हिरासत चाहते हैं, जो दुर्लभ है, आपको एक अच्छा कारण की आवश्यकता होगी, जैसे कि आपके पति या पत्नी हिंसक हैं या माता-पिता नहीं बन सकते हैं। यदि यह मामला है, तो दस्तावेज इकट्ठा करें जिसे आप अदालत में साबित करने के लिए सबूत के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • अंत में एक विवाह चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    भावनात्मक समर्थन प्राप्त करें अगले कुछ महीनों में, जब तक आपके पति या पत्नी हो और आप तलाक लेते हैं, आपको अपने मित्रों और परिवार से बहुत समर्थन की आवश्यकता होगी। आप के सबसे करीब वाले लोगों को बताएं कि आपके साथ क्या हो रहा है और उन्हें सहायता के लिए कहें उन दोस्तों से बात करें, जो उस माध्यम से हैं और सलाह मांगते हैं।
  • चिकित्सा प्राप्त करने पर विचार करें तलाक की प्रक्रिया विनाशकारी हो सकती है और एक चिकित्सा आपको उचित उपकरण दे सकती है ताकि आपको समस्या न हो।
  • अपना ख्याल रखना एक शादी समाप्त करना सबसे कठिन अनुभवों में से एक है जो एक व्यक्ति हो सकता है। आपने सोचा था कि आप उस व्यक्ति के साथ अपना पूरा जीवन व्यतीत करेंगे और अब यह खत्म हो गया है। इस अवधि के दौरान आपको भावनाओं के एक भंवर से निपटना होगा। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ आहार खाएं, पर्याप्त नींद लें, समय व्यतीत करें और कुछ भी करें जो आपको अपना सबसे अच्छा महसूस करता है।
  • अंत में एक विवाह चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    अलग से रहने के लिए शुरू करें हालांकि इसका मतलब है कि आपकी चीज़ों को पैक करना और आगे बढ़ना, या अपने पति या पत्नी को अलविदा कह रही है जो आगे बढ़ रहा है, यह आगे बढ़ने और अलग-अलग रहने का समय है तलाक की प्रक्रिया के दौरान, चीजें आसान हो सकती हैं यदि उनके जीवन पहले से एक दूसरे से अलग हैं।
  • निर्धारित करें कि आपके कौन-सी चीजें हैं और आपके साथी कौन हैं जब दोनों के द्वारा खरीदे जाने की खरीद की बात आती है, तो आपको यह तय करना होगा कि किसने भुगतान किया या तय किया कि यह कौन हो।
  • आप कुछ सालों के लिए छोड़ सकते हैं, जबकि आपका पार्टनर चलता है, या इसके विपरीत। इस तरह, जब आप बॉक्स पैक करने और छोड़ने की कोशिश करते हैं तो आपको एक लड़ाई होने का जोखिम नहीं होगा।
  • विधि 3

    अपने आप को तलाक दें
    अंत में एक विवाह चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    तलाक में माहिर एक वकील का किराया तलाक बहुत ही जटिल हो सकता है और खुद के लिए प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास बच्चे या कई संपत्ति नहीं हैं, तो आपको खुद को सबकुछ नहीं करना पड़ता है कम से कम, आपके तलाक के कागजी कार्रवाई को संभालने के लिए आपके पास एक वकील होगा। तलाक के वकील की फीस की तुलना करें जिसे आप खरीद सकते हैं।
    • एक वकील खोजें जो तलाक से निपटने में माहिर हैं केवल अपनी फोन बुक में से किसी को न चुनें, क्योंकि आपको अनुभव वाले किसी व्यक्ति की ज़रूरत है यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपका पति या पत्नी तलाक नहीं चाहता है या यदि आप व्यभिचार जैसे कारणों पर मुकदमा करने की योजना बना रहे हैं।
    • यदि आपको लगता है कि आप कोई वकील नहीं उठा सकते हैं, तो आप इस प्रक्रिया को संभालने में मदद करने के लिए या फिर अपनी कागजी कार्रवाई की समीक्षा करने के लिए आप इसे सही तरीके से पूरा करने के लिए एक पेरालियग भी कर सकते हैं।
    • कुछ राज्यों में स्वयं के लिए तलाक के लिए संसाधन हैं यह पता लगाने के लिए एक जांच करें कि क्या यह विकल्प आपके लिए उपलब्ध है या नहीं
  • अंत में एक विवाह चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: धनुष तोड़ते ही सीता का विवाह | Ramayan: Ram Vivah: राम विवाह

    2
    एक तलाक के लिए पूछें राज्य द्वारा तलाक के बदलाव का अनुरोध करने के लिए आवश्यकताओं और दस्तावेजों उचित कागजात को ध्यान से पूरा करने और समय पर उनसे अनुरोध करने के लिए अपने वकील के साथ काम करें। ज्यादातर मामलों में, पहला कदम स्थानीय अदालत के क्लर्क के साथ तलाक की याचिका दायर करना है, जहां आपका दावा एक केस नंबर प्राप्त होगा। आपके पति को सूचित किया जाएगा और मांग को जवाब देना होगा।
  • अंत में एक शादी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    तलाक प्रक्रिया में भाग लें आपके तलाक की विशिष्ट विशेषताओं के आधार पर, आप इसे मध्यस्थ के साथ अदालत से हल कर सकते हैं यदि यह "पारस्परिक रूप से सहमत" तलाक है, जिसका अर्थ है कि दोनों पार्टियां पूरी तरह से समझौते में हैं और एक मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, तो आपको अदालत में नहीं जाना पड़ सकता है। विवादास्पद हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पति या पत्नी के बारे में हल करने के लिए एक न्यायाधीश के लिए अदालत में जाने के लिए एक तलाक चाहता है या शर्तों से सहमत नहीं है, तो आप शायद है संपत्ति वितरण, गुजारा भत्ता, हिरासत और बाल सहायता ।
  • इस प्रक्रिया के दौरान, आपको अपनी वित्तीय स्थिति से संबंधित साक्ष्य प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने बैंक विवरणों, भुगतान प्राप्तियां, चालान और अन्य दस्तावेज व्यवस्थित करें ताकि आप उन्हें तैयार कर सकें अगर आपको उनकी आवश्यकता हो। आपका वकील आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हर कदम की मदद कर सकता है कि आपको समस्याएं न हों
  • अगर आपके बच्चों की हिरासत चर्चा के तहत है, पर काम करने के लिए दस्तावेजों का एक अलग समूह होगा। माता-पिता के रूप में अपनी उपयुक्तता से संबंधित साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए तैयार हों आपको यह दिखाना होगा कि आपके पास एक निश्चित आय, स्थिर रहने की स्थिति आदि है।
  • अंत में एक विवाह चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वस्थ हो जाना। यह आपके लिए एक भावनात्मक अनुभव होगा। तलाक की प्रक्रिया में कई महीनों लग सकते हैं, जो थका और भावनात्मक रूप से ज़ोरदार हो सकते हैं। उसके बाद, यह आपको अपनी नई स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए एक लंबा समय लगेगा, भले ही तलाक विवादास्पद हो या नहीं। अपने दोस्तों और परिवार के समर्थन में रहें, और इस मुश्किल समय पर काबू पाने के लिए आवश्यक परामर्शदाता से बाहरी सहायता मांगें। अंत में, जब आपकी शादी सचमुच खत्म हो जाती है, तो आप अपने जीवन में एक नया चरण शुरू करने के लिए इस अवसर को मना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो अदालत हिरासत को संभालना है, लेकिन इस मामले के बारे में पहले अपने साथी से बात करने की कोशिश करें।
    • खबर के लिए भावनात्मक रूप से अपने पति को तैयार करें जिस तरीके से आप नोटिस कर सकते हैं और जो आ रहा है उसके लिए तैयारी करें।
    • शांत रहें, जब वे तलाक के बारे में चर्चा करते हैं तो उस पर चिल्लाओ मत करो।
    • यदि उनके पास वयस्क या बुजुर्ग बच्चे हैं, तो उन्हें उन दुखों की व्याख्या करें जिनके साथ वे रहते हैं, कि उनके साथ कुछ भी नहीं है और उनके साथ उनके संबंधों में कुछ भी बदलेगा नहीं।

    Video: अजीब रिवाज --शादी से पहले ही लड़कियों का कुँवारापन भंग किया जाता है

    चेतावनी

    • यदि आप हिंसक शादी से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं, तो आपको ज़रूरत पड़ सकती है एक निरोधक आदेश इस प्रक्रिया के दौरान आपकी रक्षा करने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com