ekterya.com

ऑटिस्टिक बच्चों में स्वयं उत्तेजना का इलाज कैसे करें

स्वयं उत्तेजना ऑटिस्टिक लोगों में संवेदी उत्तेजना उत्पन्न करती है। यह संवेदी उत्तेजनाओं का एक अतिरिक्त या उनके अभाव का इलाज करने में मदद कर सकता है, जब उन्हें बल दिया जाता है, उनकी एकाग्रता में सुधार करने और उन्हें कैसा महसूस होता है यह व्यक्त करने के लिए उन्हें शांत करता है। यह अनुच्छेद समझाता है कि अच्छे उत्तेजनाओं को प्रोत्साहित कैसे करें और स्वयं उत्तेजना को समझें।

चरणों

छवि शीर्षक के बारे में महिला सोच के बारे में लेखन Something.jpg
1
ध्यान रखें कि हम सभी को हर जगह स्वयं-उत्तेजना है चाहे आप एक तरफ एक दूसरे से चले जाएं, अपने बालों से खेलते हों, पेंसिल काट लें या अपना हाथ निचोड़ें, आप स्वयं उत्तेजक हैं संवेदी समस्याओं के कारण आत्म-उत्तेजना ऑटिस्टिक बच्चों में अधिक आवश्यक और ध्यान देने योग्य है।
  • छवि शीर्षक वाला मैन और ऑटिस्टिक बॉय लाफ़िंग
    2
    बच्चों की भावनाओं का पता लगाएं यदि आपका बच्चा अपनी भावनाओं के कारण स्वयं को उत्तेजित करता है, तो उस भावना को पहचानने और उचित तरीके से प्रतिक्रिया करने का प्रयास करें। चेहरे की अभिव्यक्ति के रूप में व्यक्तिगत आत्म-उत्तेजना के बारे में सोचो, क्योंकि इस तरह से वे कुछ व्यक्त करते हैं
  • "वाह, आप आज बहुत उत्साहित हैं! क्या आप फड़फड़ाते हैं क्योंकि आप दादी को देखने के लिए उत्साहित हैं?"
  • "सब कुछ ठीक है? तुम उदास हो।"
  • "टॉमी, लूलू उस ध्वनि को बना रही है क्योंकि वह परेशान है, कृपया अपने निजी स्थान में दखल रोको।"
  • ऑटिस्टिक गर्ल स्पिनिंग पेज शीर्षक वाली छवि
    3
    बच्चे में आत्म-उत्तेजना के पैटर्न जानें साथ ही चेहरे का भाव, आत्म-उत्तेजना सार्वभौम नहीं हैं और अलग-अलग लोगों में अलग चीजों का मतलब हो सकता है, इसलिए उन्हें पहचानें। वे आपको बताते हैं कि वे क्या करते हैं और इससे पहले कि वे शुरू होने से पहले आपको भविष्य में गिरने के संकेत भी दिखाएंगे। यहां स्वयं उत्तेजना के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • जब वह ऊब महसूस करता है, तब नूह अपने हाथों की लहरें
  • जब वह गहराई से सोचती है तो राहेल चलता है उनके माता-पिता जानते हैं कि एक आधुनिक विज्ञान परियोजना आम तौर पर आ रही है और वे अपने स्कूल में विज्ञान कार्यक्रमों की तलाश कर रहे हैं।
  • जमाल अपनी उंगलियों काटता था जब वह चिंतित था जब तक कि उनके माता-पिता ने उन्हें चबाये जाने योग्य गहने में काटने के लिए उसे वापस लाने में मदद की।
  • छवि का शीर्षक Fidget Toys.jpg
    4
    एकाग्रता और शांति को सुधारने के लिए स्व-उत्तेजक खिलौने खोजें। आप उन्हें इंटरनेट पर खरीद सकते हैं, उन्हें स्वयं बना सकते हैं या सामान्य वस्तुओं जैसे फ्लैश लाइट्स और रस्सियों का पुन: उपयोग कर सकते हैं। एक सुलभ जगह में स्वयं उत्तेजक खिलौने का एक बॉक्स रखें जहां बच्चे को ज़रूरत पड़ने पर इसे आसानी से मिल सकता है।
  • शांत यात्राओं और घर से दूर रहने के लिए, बच्चे से पूछें कि वह इसे लेने के लिए बॉक्स से स्वयं-उत्तेजना खिलौना ले ले।
  • लिखें जहां आप प्रत्येक खिलौने को मिला, यदि वे टूट गए हैं या खो गए हैं
  • मैन पीश गर्ल पर एक स्विंग पेज शीर्षक वाली छवि
    5



    व्यायाम के साथ मध्यम सक्रियता। यदि कोई बच्चा उस बिंदु पर बहुत अधिक उत्तेजित हो जाता है कि वह ध्यान नहीं दे सकता है, तो उसे अधिक व्यायाम की आवश्यकता है उसे एक खेल का मैदान में ले जाएं, घर के द्वार पर एक बास्केटबॉल बास्केट स्थापित करें, उसे पूल में ले जाएं, पारिवारिक सैर लेकर जाएं और पिछवाड़े में खेल के लिए खेल के उपकरण उपलब्ध कराएं। यदि संभव हो तो आपके यार्ड के लिए स्विंग या खेल का मैदान खरीदने के लायक हो सकता है
  • छवि का शीर्षक वुमन क्सीज़ ऑटिस्टिक बॉय
    6
    जानें कि किस तरह से उत्तेजनाओं को फिर से दोहराना है जिससे दर्द का कारण होता है आत्म-उत्तेजना जैसे कि काटने, किसी के सिर को मारना और सूर्य को देखने से बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। आप बच्चे और मनोवैज्ञानिक से कम दर्दनाक तरीके से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के बारे में बात कर सकते हैं।
  • आर्टिस्ट छात्र श्रोताओं के शीर्षक वाला चित्र
    7
    बच्चे की शैली के भाग के रूप में असामान्य सामाजिक आत्म-उत्तेजनाएं स्वीकार करें। आपका बच्चा अजीब लग सकता है और सार्वजनिक रूप से अक्षम दिखाई देता है इसका यह अर्थ नहीं है कि आप एक बुरे पिता हैं, लेकिन आपके पास एक अक्षम बच्चा है। आराम करने के लिए जानें और आप या बच्चे के बारे में दूसरों को क्या कहते हैं, इसके बारे में चिंता न करें। आपका बच्चा एक सफल और सुखी जीवन प्राप्त करने में सक्षम होगा।
  • उस बच्चे को सूचित करें कि उसका व्यवहार अजीब लगता है, यह स्पष्ट करने के लिए आवाज के तटस्थ स्वर का उपयोग करें कि आप शर्मिंदा नहीं हैं। "अधिकतर तेरह वर्षीय बच्चों को किराने की दुकानों में भरवां जानवर नहीं लेते हैं, यदि आपको परेशान किया जाता है, तो आप बॉक्स से अलग एक आत्म-उत्तेजक खिलौने पा सकते हैं, लेकिन मैं अलग होने के लिए ठीक हूं और मैं किसी से सहमत हूं तरीके आप चुनते हैं। "
  • किसी विचार को बदलने की कोशिश न करें, क्योंकि यह शर्मनाक है। यदि यह मामला है, तो आपको उस व्यक्ति का होना चाहिए जिसे दूसरों को बदलने या स्वीकार करने की आवश्यकता है।
  • ऑटिस्टिक गर्ल पर पीपुल्स पिलिंग कुशन लिपि का शीर्षक चित्र
    8
    घर छोड़ने से पहले स्वयं उत्तेजना को प्रोत्साहित करें यदि आप जानते हैं कि एक गतिविधि मुश्किल हो रही है, तो बच्चे को एक गहरा दबाव (मजबूत हग्स, कंबल, मालिश, उन पर चीजें ढेर आदि) देने की कोशिश करें। गतिविधि पहले से अधिक ऊर्जा जारी करने में मदद कर सकती है, अगर यह आमतौर पर बच्चे में एक समस्या है - बच्चे को कमाल करने में भी मदद मिल सकती है। निर्धारित करें कि आपकी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर कौन सी संवेदी गतिविधियों आपको शांत कर सकती हैं या आपकी ऊर्जा बढ़ा सकती हैं।
  • मुस्कुरा रही ऑटिस्टिक गर्ल फ्लैप्स हैंड्स
    9
    आत्म मूल्यांकन का अच्छा पता लगाएं स्वयं उत्तेजना बच्चे को अनोखा बनाता है - इससे उन्हें दुनिया से जुड़ने में सहायता मिलती है और यह विशेष बनाता है। बच्चे को प्यार और स्वयं उत्तेजना!
  • चेतावनी

    • मनोवैज्ञानिक या दूसरों को "अंत" न करें या स्वयं उत्तेजना को हतोत्साहित न करें यह एक महत्वपूर्ण मुकाबला करने वाला तंत्र है, और यदि वह महसूस करता है कि वह स्वयं को उत्तेजित नहीं कर सकता तो बच्चे को कम आत्मसम्मान और आत्म-नियंत्रण से पीड़ित हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com