ekterya.com

घर पर स्वयं को शिक्षित कैसे करें

क्या आप स्कूल से थक गए हैं और इससे बाहर कोई रास्ता नहीं दिख रहा है क्योंकि आपके माता-पिता काम करते हैं और घर पर आपको शिक्षित करने के लिए तैयार नहीं हैं? चिंता मत करो, अभी भी उम्मीद है! यदि आप एक किशोरी हैं, तो आप खुद को शिक्षित कर सकते हैं

चरणों

होमस्कूल स्वयंसेवा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
घर पर शिक्षा के बारे में सामान्य में जानें घरेलू शिक्षा के लाभों की जांच करना जैसे कि समाजीकरण, दक्षता और व्यक्तिगतकरण, साथ ही विभिन्न तरीकों, जैसे यूनिट्स का अध्ययन करना, एक नोटबुक में किसी विषय के बारे में जानकारी एकत्र करना, डांस्किंग करना और स्कूल बनाना घर। इस बारे में सोचें कि आप क्या सीखना चाहते हैं, प्रेरणा का स्तर और निर्णय लें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होगा। पेपरबैक पढ़ें " किशोर लिबरेशन हैंडबुक " (किशोरावस्था रिलीज मैनुअल) ग्रेस लेवेलिन द्वारा यह आपको आत्म-सीखने की भावना को जागृत करना चाहिए।
  • होमस्कूल स्वयंसेवा चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: इस App से काम करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते है | सबूत भी देख लो

    2
    उस क्षेत्र में होम शिक्षा के बारे में कानूनों के बारे में पढ़ें जहां आप रहते हैं। आपके क्षेत्र में कुछ सरल की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि किसी अधिसूचना की सूचना या कुछ तिमाही रिपोर्ट जैसे जटिल और वार्षिक मूल्यांकन। वास्तव में जांच करें कि आपके लिए क्या आवश्यक है और तय करें कि क्या आप अभी भी अपने निर्णय के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं।
  • होमस्कूल आपरेशन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने विचारों के बारे में अपने माता-पिता से बात करें उन्हें कानूनी रूप से घर पर अपनी शिक्षा स्थापित करने में मदद करने की आवश्यकता होगी। यह भी महत्वपूर्ण है कि वे समझते हैं कि आप क्या करेंगे और आप घर पर स्वयं को शिक्षित क्यों करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला होमस्कूल स्वयं चरण 4
    4
    आप क्या सीखना चाहते हैं पर फैसला इस बात पर ध्यान दें कि आपके क्षेत्र या विषयों में कानून द्वारा कई अनिवार्य विषयों हैं जिन पर आपको विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के लिए अध्ययन करना होगा। एक बार जब आप इन ठिकानों की देखभाल कर लेते हैं, तो आप उन विषयों को जोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं, वनस्पति बागान से ध्यान, कला इतिहास, यूरोपीय रॉयल्टी, एशियाई अध्ययन, सभी प्रकार की भाषाओं - आकाश की सीमा है! यदि आपको पता चलता है कि आपकी रुचि घरेलू शिक्षा के साथ संगत नहीं हैं तो फिर से सोचें! वीडियो गेम के इतिहास के बारे में आप क्या सोचते हैं? या गॉथिक सुलेख में लिखना सीखना है?
  • होमस्कूल आपरेशन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    योजना करें कि आप प्रत्येक विषय के लिए क्या करेंगे गणित के लिए, उधार लें या एक प्रयोग की गई पुस्तक खरीदें और समस्याएं हल करें। अंग्रेजी के लिए, उन विषयों के बारे में कहानियां और निबंध लिखें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। पुस्तकालय पर जाएं और कुछ पुस्तकों की जांच करें। यहां तक ​​कि अगर आप स्कूल में क्लासिक किताबों से नफरत करते हैं, तो उन्हें अपने दम पर पढ़ने की कोशिश करें। ऐसा हो सकता है कि आपने सोचा कि आपने उनसे नफरत किया क्योंकि आप स्कूल से निराश थे। लाइब्रेरी और इंटरनेट का प्रयोग जितना आप कर सकते हैं क्योंकि वे अद्भुत संसाधन हैं। सीफी कोहेन की पुस्तक की जांच करें "Homeschooling: विचारों के लिए किशोर साल" (घर पर शिक्षा: विचारों के लिए किशोरावस्था के वर्षों) आदर्श रूप में, आपके पास प्रत्येक विषय के लिए लक्ष्य की एक सूची है और आप उस पर काम करेंगे।
  • होमस्कूल स्वयंसेवा चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    6
    अपनी योजनाओं के बारे में अपने माता-पिता से बात करें। यदि वे स्वीकृति देते हैं, तो उन्हें कानूनी हिस्से से निपटने में सहायता के लिए कहें। आपको जिले को पत्र लिखना पड़ सकता है या समझा सकता है कि प्रत्येक विषय के लिए आप क्या अध्ययन करेंगे। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप एक परीक्षण अवधि को पूरा करने के लिए सहमत हैं। फिर, आत्म-शिक्षा के आपके संस्करण का प्रदर्शन करके उन्हें प्रभावित करें
  • छवि शीर्षक वाला होमस्कूल स्वयं चरण 7
    7
    एक बार जब आप कानूनी रूप से स्व-सेवा कर रहे हैं, तो अच्छी तरह से काम करना जारी रखें! आलसी मत बनो, या आप भविष्य में भुगतना होगा। कड़ी मेहनत करें लेकिन सीखने की प्रक्रिया का आनंद लें और घर पर स्वयं को शिक्षित करने की स्वतंत्रता। अपने दोस्तों के लिए एक समय की योजना बनाएं, मज़े करना और रचनात्मक गतिविधियों को करना।
  • होमस्कूल स्वयंसेवा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    घर पर अपनी शिक्षा का विस्तृत रिकॉर्ड रखें किसी स्क्रैपबुक या किसी फ़ोल्डर में, आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों का रिकॉर्ड रखें, आप की परियोजनाएं, स्वयंसेवा काम, मज़ेदार और कुछ और जो आपके अनुभव को दस्तावेज करता है। इस कदम को याद रखने के लिए अत्यंत जिम्मेदार और परिपक्व रहें। यदि आप कॉलेज जाने की योजना बनाते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है। पढ़ना "पोर्टफोलियो और प्रतिलेखों के लिए होमस्कूलर्स गाइड" (फ़ोल्डर्स और फाइल बनाने के लिए घर पर छात्र गाइड) और इंटरनेट पर सूचनाएं तलाशने के लिए विश्वविद्यालय में प्रवेश के साथ घरेलू शिक्षा, फ़ोल्डर्स रखने और रिकॉर्ड बनाने के लिए। पढ़ना "होमस्कूल के कॉलेज प्रवेश पुस्तिका" (विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के लिए छात्र की होम गाइड) Cafi Cohen द्वारा
  • होमस्कूल आपरेशन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    आत्म-शिक्षा के अनुभव का आनंद लें क्योंकि आप उन बच्चों के उन दुर्लभ मामलों में से हैं जिनकी अपेक्षाओं से अधिक है और जो अपनी शिक्षा के लिए जिम्मेदार हैं। यह संभावना है कि आप लोगों को अपने ज्ञान, आपकी आजादी और आपकी प्रेरणा से प्रभावित करते हैं। इसमें विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है!
  • युक्तियाँ

    • आप अधिक उत्पादक कैसे हैं, इसके आधार पर यह निर्धारित किया जा सकता है कि आप शेड्यूल स्थापित करने, उन कार्यों के लिए निर्धारित तिथियां निर्धारित करें, जिनकी आपको ज़रूरत है या पहले सीखने की तारीखों पर मूल्यांकन या मूल्यांकन करना चाहते हैं। एक साप्ताहिक और मासिक अनुसूची उपयोगी से पूरी तरह से आवश्यक हो सकती है
    • आपको शिक्षा पर अपनी स्थिति का तार्किक रूप से बचाव करने के लिए तैयार होना चाहिए और यह एक उदाहरण बनायेगा कि घरेलू शिक्षा सफल हो सकती है

    चेतावनी

    Video: भामाशाह कार्ड से लोन कैसे ले | Bhamashah Rojgar Srijan Yojna

    • आप अन्य लोगों से भेदभाव, रूढ़िवादी और अन्य राजनीतिक रूप से गलत प्रतिक्रियाओं का सामना कर सकते हैं आपको तर्क के साथ तैयार होना चाहिए और एक अच्छा प्रभाव छोड़ दें।
    • अपने भविष्य की योजना बनाएं और तय करें कि क्या आप कॉलेज में जाना चाहते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रेरणा का एक उच्च स्तर
    • सीखने के लिए प्यार
    • इंटरनेट या एक पुस्तकालय तक पहुंच
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com