ekterya.com

परिवार के सदस्यों से नफरत कैसे करें

क्या आपके पास एक परिवार का सदस्य है जो आपको गुस्सा दिलाता है? जब आप अपने परिवार या उन लोगों का चयन नहीं कर सकते हैं जो इसका हिस्सा हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि उनके साथ मुश्किल परिस्थितियों का कैसे प्रतिक्रिया करें और उन्हें जवाब दें। आप शायद कुछ बैठकों को याद नहीं कर सकते हैं या फिर परिवार के बाकी हिस्सों से भी अच्छी तरह से हो सकते हैं सौभाग्य से, आपके परिवार के साथ परिस्थितियों को संभालने के तरीके शांत हैं ताकि बैठकों में तनाव कम हो और आप उन्हें आनंद ले सकें।

चरणों

विधि 1
अनिवार्य बातचीत को संभालना

छवि के साथ डील के साथ रिश्तेदार आप घृणा चरण 1
1
जिस तरह से आप व्यवहार करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें इस विशेष व्यक्ति के साथ समय बिताने से पहले, निर्णय लेने के लिए एक क्षण चुनें कि आप कैसे कार्य करना चाहते हैं हो सकता है कि आप और रिश्तेदार के पास अतीत में तर्क हो। उस स्थिति में, अपने आप से पूछिए कि आपने चर्चाओं को क्यों शुरू किया और इस बारे में सोचें कि क्या इस बार फिर से होने से इसे रोकने का एक तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, आपको नास्तिक होने पर गर्व हो सकता है, लेकिन आपकी चाची सचमुच मानती है कि अगर आप नास्तिक हैं तो आप नरक में जाएंगे। इस मामले में, जब वह मौजूद है तो धार्मिक मुद्दों के बारे में बात करने से बचने के लिए शायद सबसे अच्छा होगा।
  • छवि के साथ डील के साथ रिश्तेदार आप द्वेष 2 कदम
    2
    बोलने से पहले प्रतीक्षा करें यह महत्वपूर्ण है कि आप जल्दी से प्रतिक्रिया न करें या सोचने के बिना बात करें, खासकर यदि आपके पास किसी के प्रति बहुत नकारात्मक भावनाएं हैं यदि आपको अपनी नकारात्मक टिप्पणियां शामिल करने में समस्याएं हैं, तो विनम्र होना और वापस लेने की अनुमति के लिए पूछना
  • बस कुछ कहें "मुझे माफ़ करना, मुझे बाथरूम का उपयोग करना होगा" या "मैं देखूंगा कि उन्हें रसोई में मदद चाहिए"।
  • छवि के साथ डील के साथ रिश्तेदार आप घृणा चरण 3
    3
    किसी से पूछें कि आप साथ आए और आपकी सहायता करें। अगर यह बहुत जटिल है आप परिचित के साथ पाने के लिए किसी को आप अपने परिवार के बारे में अधिक पता बताओ (अपने पति या पत्नी, अपने साथी या भाई या बहन की तरह) आप एक न्यूनतम करने के लिए इस तरह के परिचित के साथ बातचीत की संख्या को कम करना चाहते हैं। इस तरह, अगर आपको वार्तालाप या चर्चा शुरू करने के लिए मजबूर किया जाता है कि आप का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं, तो आप सहायता के लिए पूछने के लिए संकेत कर सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि परिवार के पुनर्मिलन के दौरान आपको मदद की आवश्यकता हो सकती है, तो आप इससे सहमत हो सकते हैं कि पहले से किस सिग्नल का इस्तेमाल करना है उदाहरण के लिए, आप आँख से संपर्क कर सकते हैं और एक हाथ संकेत कर सकते हैं जिसका अर्थ है: "कृपया मुझे इस स्थिति से बाहर निकालें।"
  • छवि शीर्षक वाले डील विद रिलेटीवेट्स यू हेट स्टेप 4
    4
    एक अच्छा समय है सिर्फ एक परिवार के सदस्य की वजह से आपको इन बैठकों से डरना नहीं पड़ता है परिवार के उस हिस्से के साथ समय बिताने पर ध्यान दें, जिसकी आप पसंद करते हैं और जो गतिविधियों का आनंद लेते हैं भले ही यह रिश्तेदार एक ही कमरे में हो, अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित करें। यदि किसी भी समय आपको इस व्यक्ति के साथ बातचीत करनी चाहिए, तो एक व्यत्यचार की तलाश करें जो बातचीत से निपटने में आपकी मदद करेगी (जैसे कुत्ते के साथ खेलना)।
  • यदि आप भोजन के दौरान अपने रिश्तेदार के बगल में बैठने से डरते हैं, तो सुझाव दें कि स्थानों को हर किसी को सौंपा जाए और इस व्यक्ति से दूर रहें।
  • छवि के साथ डील के साथ रिश्तेदार आप हेट चरण 5
    5

    Video: सुप्रीम कोर्ट का फैसला, अगर पत्नी सास-ससुर से अलग रहने की जिद करे तो पति दे सकता है तलाक

    परिवार के सदस्य को व्यस्त रखें एक अप्रिय व्यक्ति से निपटने का एक तरीका उसे पारिवारिक समारोहों में नौकरी या काम देना है। यदि वे भोजन तैयार करने जा रहे हैं, तो प्याज काटकर टेबल सेट करें या उन्हें सेट करें, और उन्हें इसे पसंद करें जिस तरह से वे पसंद करते हैं। इस तरह, आपको लगता है कि यह योगदान देता है और कम से कम एक पल के लिए बाधा नहीं करेगा
  • इस व्यक्ति को गतिविधियों में शामिल करने और एक ही समय में उन्हें व्यस्त रखने के तरीके ढूंढें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विथ रिलेटिव्स आप हेट चरण 6
    6
    हास्य की अपनी भावना का उपयोग करें आप अप्रिय व्यवहार को खुश करने और तनाव को दूर करने के लिए कुछ अजीब अवलोकन का उपयोग कर सकते हैं, खासकर अगर स्थिति असुविधाजनक या तनावपूर्ण हो। एक आकस्मिक टिप्पणी करें जो सुझाव देती है कि आप स्थिति या खुद को इतनी गंभीरता से नहीं लेते हैं
  • उदाहरण के लिए यदि अपनी दादी एक स्वेटर पहनने के लिए आपको बता रहा रखता है, का जवाब: "तो फिर मैं एक स्वेटर बिल्ली उसे ठंड को पकड़ने के लिए नहीं too- चाहते लाता हूँ।"
  • छवि के साथ डील के साथ रिश्तेदार आप हेट चरण 7

    Video: किसी के भी झगडे को प्रेम में कैसे बदले | पति - पत्नी प्रेम के लिए उपाय

    7
    एक बच योजना है यदि आप इस रिश्तेदार के साथ बातचीत से डरते हैं, तो एक ऐसी योजना के साथ बैठक में जाएं, जो आपकी आवश्यकता को छोड़ने की जरुरत को सही ठहराए। उदाहरण के लिए, आप आप कॉल करने के लिए एक दोस्त पूछ सकते हैं (या आप इसे कह सकते हैं) एक "आपातकालीन" पर बातचीत करने के लिए या आप कह सकते हैं कि अपने घर में अलार्म प्रणाली सक्रिय हो गया है, या यहाँ तक कि अपने पालतू पशु बीमार है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको क्या मकसद अधिक विश्वसनीय लगता है, परिवार के सदस्य की वजह से आप असहज महसूस करते हैं या परेशान महसूस करते हैं।
  • विधि 2
    स्वस्थ सीमा निर्धारित करें

    छवि के साथ डील के साथ रिश्तेदार आप हेट चरण 8
    1
    तीव्र आवर्ती बहस से बचें अगर आपका चाचा राजनीति के बारे में बात करना पसंद करता है, लेकिन आप इस पर टिप्पणी नहीं करना पसंद करेंगे, बातचीत शुरू न करें। जब आप वर्तमान में हैं, तो राजनीति के बारे में कुछ भी उल्लेख न करें। यहां तक ​​कि अगर यह आपका चाचा है जो बातचीत शुरू करता है और आपको भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है, तो आपको यह तय करना होगा कि कैसे प्रतिक्रिया दें यह अन्य विषयों जैसे खेल, विश्वविद्यालय या चचेरे भाई के बीच प्रतिद्वंद्विता पर भी लागू होता है
    • कुछ कहें, "हम अपने मतभेदों को स्वीकार करते हैं और इस मुद्दे को एक तरफ रख देते हैं" या "मैं वास्तव में इस समय उस बारे में बात नहीं करना चाहूंगा और इस बात को पसंद करता हूं कि इस मुद्दे पर फिर से चर्चा करने के बिना हमारे पास एक शानदार परिवार पुनर्मिलन है।"
  • छवि शीर्षक के साथ डील विथ रिलेटिव्स आप हेट चरण 9
    2

    Video: Weight Loss tips | भारी बदन है तो वजन कम करने के उपाय करें | Motapa Kam Karne ka Tarika in Hindi

    अपनी लड़ाई चुनें हो सकता है कि आपका चचेरा भाई कुछ बहुत आक्रामक कहता है और आपको तत्काल प्रतिक्रिया देने या उसे सुधारने के लिए भड़काता है, लेकिन आप यह तय करने के लिए एक पल लेना चाहते हैं कि क्या यह बातचीत शुरू करने के लायक है या नहीं। यदि आपके दादाजी आपको कुछ कहते हैं जो आपको नाराज़ करता है, तो अपने आप से पूछें कि आपकी टिप्पणी आपके दिमाग को बदल देगी या यदि यह केवल चर्चा पैदा करेगी।
  • कभी-कभी यह कहना जरूरी है कि "प्रत्येक व्यक्ति को अपनी राय का अधिकार है" और फिर चुप रहना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाले डील विद रिश्तेट्स आप हेट चरण 10
    3



    संघर्षों का समाधान करें यदि आप किसी संघर्ष के कारण परिवार के किसी सदस्य को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो विचार करें कि क्या यह आपके बीच में हल करना संभव है हो सकता है कि उनके पास बैठने के लिए कुछ समय हो, एक-दूसरे के साथ ईमानदार रहें और इस मामले को स्पष्ट करें। दयालु, दयालु और याद रखें जब आप बातचीत शुरू करते हैं तो रक्षात्मक न हों।
  • जितनी जल्दी आप एक संघर्ष को हल करेंगे, उतना ही कम मौका मिलेगा जब संवेदना जमा हो जाएगी।
  • क्षमा करने के लिए तैयार एक रवैया बनाए रखें आपको स्थिति की अनदेखी करना नहीं है या बहाना नहीं है कि कुछ भी नहीं हुआ है, लेकिन उस दर्द को दूर करने के लिए माफ करना सीखें, जो आपको लगता है।
  • छवि के साथ डील के साथ रिश्तेदार आप हेट चरण 11
    4
    "नहीं" कहें यदि आप देखते हैं कि कोई रिश्तेदार आपको चीजों के लिए पूछना चाहता है (धन, वेतन के बिना कार्य, रहने की जगह आदि), तो "नहीं" कहने में डर नहींें। याद रखें कि आपको ऐसा करने का अधिकार है यदि आप तत्काल "हाँ" कहने के बजाय अनुरोध पर विचार करने के लिए कुछ समय लेना चाहते हैं, तो आपके पास किसी भी प्रस्ताव को एक्सेस करने से पहले इंतजार करने और सोचने का अधिकार है।
  • आपको अपने जवाब का औचित्य साबित करने या बहाना देना नहीं है। बस कहते हैं: "मुझे माफ़ करना, मैं ऐसा नहीं कर सकता।" याद रखें कि आप किसी को स्पष्टीकरण नहीं देते हैं
  • छवि के साथ डील के साथ रिश्तेदार आप चरण 12 से नफरत है
    5
    निष्क्रिय आक्रामक हेरफेर से बचें शायद समस्याओं जहाँ आप अन्य पोते या भतीजे की तुलना में कर रहे हैं एक परिवार से कुछ निष्क्रिय आक्रामक टिप्पणियों की वजह से शुरू ( "ठीक है, जेसन कॉलेज में प्रवेश किया है, लेकिन आप के लिए अच्छा था, हालांकि केवल एक हाई स्कूल में अध्ययन किया")। आप इस व्यक्ति द्वारा इस तरह की टिप्पणी करने या निष्क्रिय रूप से आक्रामक कार्य करने के दौरान भी इस व्यक्ति द्वारा छेड़छाड़ महसूस कर सकते हैं। यदि रिश्तेदार आपके साथ इस तरह से व्यवहार करता है, तो अपनी दूरी रखो और यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी बातचीत आवश्यक नहीं है इसके अलावा, याद रखें कि सब कुछ आपके बारे में नहीं है और आपको ऐसी चीज़ों को व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना चाहिए
  • यदि आपको लगता है कि आप में हेरफेर, एक बाहर निकलने की रणनीति की तलाश में आप बातचीत से बाहर निकलने में मदद करने के ( "मैं अगर वे रसोई घर में मदद की जरूरत है देखेंगे" या "मैं अपने भतीजे मैं बहुत पहले नहीं दिख रहा है के साथ खेलने देंगे")। बातचीत जारी न करें।
  • छवि के साथ डील के साथ रिश्तेदार आप 13 कदम हेट
    6
    अपने परिवार के नियमों की रक्षा करें यदि आपको अपने रिश्तेदारों की सीमा निर्धारित करने में परेशानी है, तो एक दृढ़ रवैया रखें और उन्हें बताएं कि आपके परिवार के नियम हर समय वैध हैं। आप जिस तरह एक परिवार के सदस्य अपने बच्चे है (अगर वह आदेश देता है या आप अस्वास्थ्यकर भोजन आमंत्रित किया है) पसंद नहीं है, का कहना है कि उनके व्यवहार के लिए अपने परिवार के नियमों के खिलाफ है और इन दोनों के अंदर और अपने घर के बाहर मान्य हैं ।
  • अपने परिवार के सदस्य के साथ विषय पर चर्चा करते समय प्रत्यक्ष और संक्षिप्त रहें उदाहरण के लिए, कहते हैं: "एलीसन को उस गेम को घर पर खेलने की इजाजत नहीं है और यहाँ भी नहीं खेल सकते।"
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद रिश्तेट्स आप हेट चरण 14
    7
    नाजुक स्थितियों को संभालता है यदि किसी रिश्तेदार ने कुछ अक्षम्य योग्य किया है, तो निर्धारित सीमाएं हैं जो आपको सुरक्षित महसूस करती हैं इसमें उस व्यक्ति को परिवार की बैठकों में आमंत्रित करने, उसके साथ पूरा संपर्क करने से बचने या बाकी परिवार को यह बताने में शामिल नहीं हो सकता है कि अब आप उसके साथ संबंध नहीं रखना चाहते हैं अपने आप को सुरक्षित रखने और अपने परिवार के सदस्य को दंडित करने पर ध्यान न दें।
  • न्यायाधीश को अन्य रिश्तेदारों को स्थिति संवाद करने की आवश्यकता है। ध्यान रखें कि जब आप अक्षम्य स्थिति पर विचार करें, तो यह संभव है कि दूसरों को इसे उसी तरह दिखाई न दें और इस व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखने का निर्णय करें।
  • जब आप अपने और आपके परिवार के सदस्य के बीच दूरी बनाए रखना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि आप और आपके परिवार के बाकी हिस्सों के लिए अपमानजनक हो सकता है।
  • Video: That’s Why Indians Started Hating Us !!!

    विधि 3
    नफरत की अपनी भावनाओं पर काबू पाएं

    छवि शीर्षक से संबंधित डील विद रिश्तेट्स आप हेट चरण 15
    1
    ध्यान रखना यदि आप जानते हैं कि आप एक रिश्तेदार के साथ दिन बिताना चाहेगा, तो स्थिति के लिए जितना संभव हो उतना तैयार न करें। अगर यह व्यक्ति आम तौर पर आपको आक्रामक या खराब-स्वभाव से काम करने का कारण रखता है, तो सुनिश्चित करें कि आपको रात की नींद मिलती है। यदि आप क्रिसमस की बैठक के दौरान थका हुआ या चिड़चिड़ा महसूस करते हैं, तो घर जल्दी आओ। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से खाएं अगर आपके खून में चीनी का स्तर स्थिर है, तो आप चिढ़ या आक्रामक हो जाने की संभावना कम होगी।
  • छवि शीर्षक से डील विद रिश्तेट्स आप हेट स्टेप 16
    2
    ध्यान रखें कि यह तुम्हारे बारे में नहीं है अगर कोई आपको नाटक करता है, तो आपको गर्भ धारण करता है या आप के लिए हानिकारक शब्द कहते हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि टिप्पणियां उन लोगों के प्रति अधिक प्रतिबिंब हैं जो उन्हें उस व्यक्ति की तुलना में कहते हैं जिनके बारे में वे संबोधित हैं। दृढ़ रहें और याद रखें कि आप कौन हैं शब्दों को अनदेखा करने और सोचने का प्रयास करें: "यह मेरे बारे में नहीं है - यह मेरी चाची का सिर्फ एक प्रतिबिंब है।"
  • लोग बुरे होते हैं क्योंकि उनकी व्यक्तिगत समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसा तब हो सकता है जब उनकी कम आत्मसम्मान, क्रोध या तनाव समस्याएं होती हैं।
  • यह संभव है कि कुछ लोग एक निश्चित तरीके से कार्य करते हैं और वास्तव में विश्वास करते हैं कि यह ठीक है और यह सामान्य है। यह कई कारकों का उत्पाद हो सकता है उदाहरण के लिए, जब एक व्यक्ति अपने प्रतिस्पर्धी और क्रूर रवैये को अपने निजी जीवन में भी प्रदर्शित करता है।
  • दूसरी ओर, कुछ लोगों को बस सहानुभूति महसूस करने के लिए जरूरी जैविक उपकरण नहीं हैं। यह आनुवंशिक अंतर या प्रजनन के कारण हो सकता है (यानी, वह वातावरण जिसमें वे बढ़े)
  • छवि शीर्षक से संबंधित डील विद रिश्तेट्स आप हेट चरण 17
    3
    समझे कि आप इस व्यक्ति को नहीं बदल सकते। शायद उस व्यक्ति को बदलने के लिए ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप साथ नहीं लेते। शायद आप एक खुश परिवार का सपना देखते हैं जो सभी पार्टियों को एक साथ मनाता है और जब यह रिश्तेदार दिखाई देता है तो कल्पना खत्म हो गई है। यह आप पर निर्भर है कि इस विचार को छोड़ दें और स्वीकार करें कि यह परिवार आपको छुआ है। कल्पनाएं एक खुश और सुखद विचार से ज्यादा कुछ नहीं हैं जो वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं
  • छवि शीर्षक वाले डील विद रिश्तेटिव्स आप हेट स्टेप 18
    4
    अपने परिवार के सदस्य को स्वीकार करें इस व्यक्ति के बारे में सोचते समय पूर्वाग्रहों और घृणा महसूस करने के बजाय, स्वीकृति और सहानुभूति का अभ्यास करें जब वह बोलती है और उसके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करती है, तो उसे सुनो।
  • इस व्यक्ति के साथ दयालु और प्यार दिखाएं। एक गहरी साँस लें और अपने परिवार के सदस्य को देखें। फिर, वह सोचता है: "मैं आपको देखता हूं और मैं देखता हूं कि आप पीड़ित हैं और आपको चोट लगी है। मैं इसे समझ नहीं पा रहा हूं, लेकिन मुझे पता है कि यह वहां है और मैं स्वीकार करता हूं कि यह मेरे लिए अब प्रभावित करेगा। "
  • छवि के साथ डील से रिश्तेदार आप हेट चरण 19
    5
    आभारी होने के कारणों का पता लगाएं हालांकि, आपके परिवार के पुनर्मिलन पर चर्चा करना संभव है, खासकर क्योंकि आपको कुछ अप्रिय लोगों के साथ समय व्यतीत करना पड़ता है, आप निश्चित रूप से किसी चीज के बारे में सोच सकते हैं या जिसके लिए आप अपने परिवार के साथ फिर से जुड़ने के लिए आभारी हैं। हो सकता है कि आप अपने भाइयों और भतीजे को देखने के लिए उत्साहित हों या खाना पकाने के बारे में खुश रहें (या पकाने के लिए नहीं)।
  • इससे पहले कि आप परिवार के पुनर्मिलन के लिए आते हैं, उसके लिए आभारी रहें। इस तरह, आप आभारी रवैये के साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ रिश्तेदार आप चरण 20
    6
    एक चिकित्सक के पास जाओ यदि आपको पीड़ित और दर्द से पार पाने में समस्याएं हैं जो परिवार के सदस्य ने आपको कारण दिया है, तो एक चिकित्सा लेने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है एक चिकित्सक आपकी भावनाओं को दूर करने, स्थिति से निपटने के लिए तंत्र विकसित कर सकता है, अलग-अलग दृष्टिकोण से चीजों को देख सकता है और अवसाद, चिंता या अन्य विकारों की अंतर्निहित समस्याओं को हल कर सकता है।
  • यदि आप इस माहौल में इस व्यक्ति से बात करना चाहते हैं, तो आप परिवार चिकित्सा लेने पर भी विचार कर सकते हैं। हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, यह मुश्किल समस्याओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है और इस व्यक्ति के साथ उनका इलाज कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com