ekterya.com

अपनी दवाओं को चोरी करने के लिए एक परिवार के सदस्य का सामना कैसे करें

यह पता लगाना हमेशा दर्द होता है कि परिवार के सदस्य आपकी दवाओं को चोरी कर रहे हैं। इसके बावजूद, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस रिश्तेदार का सामना करें। यदि आपके पास पदार्थ का दुरुपयोग समस्या है, तो आपको सहायता की आवश्यकता होगी टकराव की योजना बनाने और सही समय और स्थान चुनने में कुछ समय व्यतीत करें। अपने परिवार के सदस्य को प्यार और समर्थन के साथ सामना करें, और उपचार के लिए अनुरोध करने के लिए प्रोत्साहित करें। फिर आगे बढ़ें, अपने परिवार के सदस्य को उपचार लेना और उसकी देखभाल करना।

चरणों

भाग 1
टकराव के बारे में निर्णय करें

आपकी दवा की चोरी के बारे में कौंसट फैक्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
लत के बारे में जानें अक्सर, नशे की लत दवाओं को चोरी करने का कारण है आपके परिवार के सदस्य के पास एक नुस्खे दर्द दवा के लिए एक लत हो सकता है यदि हां, तो लत के बारे में जानने के लिए कुछ समय लें। यह आपको सहानुभूति बढ़ाने और स्थिति को यथासंभव प्रभावी रूप से देखने में मदद करेगा।
  • इंटरनेट पर लत के बारे में पढ़ें आप कितने व्यसनों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कई संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं (जैसे गुमनाम नशीले पदार्थ) याद रखें कि लत एक चिकित्सा स्थिति है और आपका परिवार का सदस्य पदार्थ को आकर्षण से नहीं बचा सकता है।
  • आप वर्तमान में एक चिकित्सक के पास जाना है, तो आप की लत के बारे में अधिक जानकारी के पूछने के लिए और अपने परिवार से भिड़ने के विकल्प पर चर्चा कर सकते हैं।
  • लत आपके परिवार के सदस्य को अपनी दवा लेने का एक संभावित कारण है, लेकिन यह केवल स्पष्टीकरण नहीं है। एक परिवार के सदस्य भी उन्हें बेचने के लिए दवाओं की चोरी कर सकता है। यदि आपको पता चलता है कि आपके रिश्तेदार नशे की लत दिखाते हैं, तो अन्य स्पष्टीकरण देखें
  • तुम भी अपनी स्थिति के बारे में दवा में एक प्रशिक्षित काउंसलर से बात करने के लिए एक स्थानीय पुनर्वास केंद्र से संपर्क करें और आगे बढ़ने के लिए सबसे प्रभावी तरीका है पर कुछ सलाह के लिए पूछने के लिए हो सकता है।
  • Video: घर में लड़ाई झगड़े खत्म कर सुख शांति लाएंगी ये 9 टिप्स।

    आपकी दवा को चोरी करने के बारे में कौंसट फैक्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आप क्या कहने जा रहे हैं की एक धारणा है। आप जो भी कहने जा रहे हैं, उसके बारे में हर शब्द लिखना नहीं है। हालांकि, बातचीत में आप क्या व्यक्त करना चाहते हैं, इसके बारे में किसी न किसी विचार को उपयोगी हो सकता है।
  • अपनी भावनाओं को कुछ मिनटों के लिए लिखें कुछ वाक्यांशों को ले लें जो आपकी भावनाओं और चिंताओं को सर्वोत्तम तरीके से व्यक्त करते हैं। जब आप बातचीत शुरू करते हैं तो आप उन्हें याद कर सकते हैं
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप एक पूरी स्क्रिप्ट लिखें क्या अधिक है, यदि आप करते हैं, तो यह बातचीत को बदतर बना सकता है आप अपने परिवार के सदस्य से बात करते समय डिस्कनेक्ट हो सकते हैं, जो कि एक कठिन बातचीत के दौरान नहीं होना चाहिए।
  • आपकी दवा को चोरी करने के बारे में कौंसट्रेट परिवार के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    सही समय और जगह चुनें यह जरूरी है कि आप अपने परिवार के सदस्य से सही समय पर बात करें। एक बुरी तरह से योजनाबद्ध टकराव आपके परिवार के सदस्य को बातचीत से बचने या उससे बचने का अवसर प्रदान कर सकता है
  • यह एक संवेदनशील मुद्दा है, इसलिए आपको उस जगह का चयन करना चाहिए जो निजी है उदाहरण के लिए, जब आप घर पर रहते हैं, तो आप अपने रिश्तेदार का सामना कर सकते हैं या आप अपने परिवार के साथ बात कर सकते हैं।
  • कोई बाहरी बाधा नहीं होना चाहिए आपको अपने परिवार के सदस्य के लिए कुछ समय बाद काम पर जाने के लिए बातचीत शुरू नहीं करनी चाहिए। एक समय चुनें जब आप विचलित न हों और आपके शब्दों के प्रति अधिक ग्रहणशील हों।
  • आपकी दवा को चोरी करने के बारे में कौंसट फैक्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    बातचीत से पहले अपेक्षाएं निर्धारित करें आप नहीं जानते कि आपके परिवार के सदस्य प्रतिक्रिया कैसे करेंगे यदि आप इसे अनुमान लगाने का प्रयास करते हैं, तो यह आपके द्वारा बातचीत के दृष्टिकोण के तरीके को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक खराब प्रतिक्रिया की उम्मीद करते हैं, तो आप बातचीत को बहुत उग्र या एक बहुत विरोधाभासी दृष्टिकोण से शुरू कर सकते हैं। क्या होगा के बारे में किसी विशेष उम्मीद के बिना बातचीत को संबोधित करने की कोशिश करें।
  • ध्यान रखें कि, आप किसी को कितनी अच्छी तरह जानते हैं, आप पूरी तरह से उनकी प्रतिक्रियाओं का अनुमान कभी नहीं कर सकते। यह विशेष रूप से कठिन समस्याओं में होता है
  • किसी व्यक्ति के भविष्य या व्यवहार का अनुमान लगाने का कोई उपाय नहीं है। इसलिए, यह याद करके बातचीत शुरू करें कि आप नहीं जानते कि क्या होगा।
  • भाग 2
    अपने परिवार का सामना

    आपकी दवा की चोरी के बारे में कौंसट फैक्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1

    Video: 4 बच्चों के पिता धर्मेंद्र ने की हेमा से शादी, ऐसा था 1st Wife का Reaction

    व्यक्त प्यार और चिंता नशे की लत के मामले में, आपको इस विषय से प्यार से संपर्क करना होगा। आपके परिवार के सदस्य को यह महसूस करना चाहिए कि आप उसे समर्थन करते हैं, न कि आप अपने आप को दूर करते हैं असल में, आपका लक्ष्य उसकी मदद के लिए उसे समर्थन देने के लिए होना चाहिए और इस तरह उसे आपको फिर से चोरी करने से रोकना चाहिए।
    • यह संभावना है कि आप अपने परिवार के सदस्य की वजह से क्रोधित हैं और चोट लगी हैं। इसे व्यक्त करने में कोई समस्या नहीं है, क्योंकि आपके परिवार के सदस्य को यह जानने की जरूरत है कि उनकी लत दूसरों से दर्द हो रही है। हालांकि, ध्यान रखें कि शायद आपके रिश्तेदार दोषी और शर्मिंदा महसूस करते हैं। इसे प्यार से पता लगाएं
    • उदाहरण के लिए, कुछ मत कहो "मैं पागल हूं क्योंकि आपने मेरी दवा ली है।" इसके बजाय, "मुझे तुमसे प्यार है और मैं आपके बारे में परवाह करता हूँ" मैं बहुत गुस्सा हूँ क्योंकि आप मेरी दवा ले चुके हैं, लेकिन मैं भी आपके व्यवहार के बारे में चिंतित हूं। मुझे चिंता है कि आपके पास एक लत है। "
  • आपकी दवा की चोरी के बारे में कौंसट फैक्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    उसे दोष न दें या उसे दोषी मानें। भाषा को दोष देने के उद्देश्य से व्यक्ति दोषी महसूस कर सकता है अपने परिवार के सदस्य को अपनी लत के इलाज के लिए ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए, लेकिन एक शारीरिक व्यसनी ही व्यक्ति के नियंत्रण से बाहर है। आपको ऐसा कुछ नहीं कहना चाहिए जो आपको लगता है कि आप इसे दोष दे रहे हैं। यह केवल नकारात्मक भावनाओं को तीव्र करेगा और संभावना को कम करेगा कि आपके प्रियजन सहायता प्राप्त करेंगे
  • पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है, क्योंकि वे दोष कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये "मुझे लगता है जैसे ..." से शुरू होता है, जिसके बाद आप तुरंत अपनी भावनाओं को व्यक्त करेंगे वहां से, आप उन कार्यों को व्यक्त करेंगे जिनकी वजह से उन भावनाओं का कारण है और आपको समझाएं कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मुझे चोट लगती है क्योंकि आपने मेरी अनुमति के बिना मेरी दवा ली है और आपने बड़े पैमाने पर मेरे विश्वास को धोखा दिया है"
  • आपकी दवा की चोरी के बारे में कौंसट फैक्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 7



    3
    अपने आप को शांत और जोर से व्यक्त करें यदि आप इन स्थितियों में क्रोधित हो जाते हैं, तो हालात बदतर हो जाएंगे, चाहे वे थकाए हों, वे भावनात्मक रूप से हो। भूल न करें कि आप अपने परिवार के सदस्य को उनकी लत का सामना करना और सहायता प्राप्त करना चाहते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे हासिल करने के लिए शांत रहना है।
  • नशे की लत व्यक्ति आपको भ्रमित करने की कोशिश कर सकता है या अपराध को हटा सकता है सबसे पहले, वह कुछ गलत होने के कारण भी इनकार कर सकता है शांत रहें और अपनी स्थिति को व्यक्त करते रहें।
  • उदाहरण के लिए, आपका परिवार का सदस्य कह सकता है कि "शायद आपने इसे महसूस किए बिना ज्यादा इस्तेमाल किया है" ऐसा कुछ कहकर जवाब दो, "मुझे झूठ मत बोलो कृपया हमें इस बारे में बात करनी है। "
  • आपकी दवा को चोरी करने के बारे में कौंसट फैक्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    आपको उपचार करने में मदद करने के लिए प्रस्ताव आपको वार्तालाप को ऐसे तरीके से पूरा करना होगा जिससे दोनों आगे बढ़ने की इजाजत दे सकें। अपने परिवार के सदस्य से उनकी लत के इलाज की संभावना के बारे में बात करें। यह आवश्यक है अगर आपका परिवार सदस्य दवाओं को चोरी कर रहा है
  • जैसे कुछ कहकर वार्तालाप समाप्त करें "मुझे लगता है कि आपको उपचार प्राप्त करना चाहिए, इसलिए यह फिर से नहीं होगा। मैं आपको प्यार करता हूं और मैं आपके लिए परवाह करता हूं, और मैं आपको चोट पहुंचाने से रोकना चाहता हूं। "
  • अपनी अपेक्षाओं को नियंत्रण में रखने के लिए याद रखें आपका प्यार किसी को तुरंत बदलने के लिए तैयार नहीं हो सकता है किसी अन्य समय में बातचीत को सोचने और फिर से शुरू करने में कुछ समय लग सकता है।
  • भाग 3
    टकराव के बाद आगे बढ़ो

    आपकी दवा की चोरी के बारे में कौमार्ट परिवार नाम वाली छवि चरण 9
    1
    अपने परिवार के सदस्य के लिए मदद पाएं जारी रखने के लिए पहला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आपके रिश्तेदार को उसके नशे की लत से मुकाबला करने की आवश्यकता होती है। अपने विकल्पों का अन्वेषण करें मदद के लिए परिवार के अन्य सदस्यों से पूछने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है
    • कई उपचार विकल्प हैं कुछ उपचारों की आवश्यकता होती है कि रोगी अपने केंद्र में रहते हैं, जबकि अन्य केवल आउट पेशेंट देखभाल प्रदान करते हैं
    • संभावित उपचार के बारे में जानने के लिए आप अपने क्षेत्र में अस्पताल या दवा पुनर्वास केंद्र जा सकते हैं।
    • आपके द्वारा चुने गए उपचार की लत की गंभीरता पर निर्भर करता है, और आपके परिवार और आप क्या कर सकते हैं।
  • आपकी दवा की चोरी के बारे में कौंसट फैक्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2

    Video: जंगल में शेर को मिला 'सवा शेर' | पता चला है | News18 India

    आदेश के एजेंट कुछ परिस्थितियों में शामिल हो जाओ। दुर्भाग्य से, टकराव हमेशा काम नहीं कर सकता आपकी मदद करने के प्रयासों के बावजूद समस्या जारी हो सकती है इन मामलों में आपको कानून प्रवर्तन की मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपके परिवार के सदस्य इस तरह आप के लिए नुस्खे उठा रूप में और अधिक गंभीर अपराधों बाहर ले जाने के लिए या अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग ड्रग्स खरीदने के लिए शुरू होता है, तो आप इसे अधिकारियों को रिपोर्ट करना चाहिए। किसी अन्य व्यक्ति की वजह से आपका क्रेडिट और आपकी पहचान प्रभावित नहीं होनी चाहिए।
  • इसके अलावा, अगर किसी भी समय आप महसूस में आप अपने होने चाहते हैं तो आप या खतरे में किसी और, आपातकालीन सेवाओं या स्थानीय पुलिस को कॉल करने के लिए संकोच नहीं करते।
  • अपने प्रियजन के साथ काम करते समय कानून प्रवर्तन में शामिल होने के लिए हमेशा दर्द होता है, लेकिन शायद यह आपके लिए आवश्यक जाग-अप कॉल है।
  • आपकी दवा की चोरी के बारे में कौंसट फैक्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    अगर आपका स्वास्थ्य और भलाई खतरे में है तो परिवार के सदस्य के साथ सभी संबंधों को तोड़ दें। आपकी शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण की गारंटी के लिए आपको अपनी दवा की आवश्यकता होगी यदि आपका परिवार सदस्य आपकी दवा का उपयोग करने के बाद अपनी दवा का उपयोग जारी रखता है, तो आपका स्वास्थ्य और सुरक्षा खतरे में होगी। इस बिंदु पर, आपको उस पारिवारिक सदस्य के साथ सभी लिंक काट देना होगा यह दर्दनाक हो सकता है, लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना चाहिए
  • Video: शराबी को बिना बताए शराब छुड़ाने की अचूक दवाई। Alcoholism Miracle treatment at home.100% WORK try it

    आपकी दवा की चोरी के बारे में कौंसट फैक्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    अपनी दवा को एक सुरक्षित जगह पर रखें आपको स्वास्थ्य संबंधी उद्देश्यों के लिए अपनी दवा की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इसे फिर से चोरी नहीं करते हैं आपकी दवा को पारिवारिक सदस्य से दूर रखने के लिए एक सुरक्षित जगह ढूंढें, जिसने इसे चुरा लिया।
  • आपकी दवा को एक सुरक्षित जगह पर रखें, जो कि पहुंचने में मुश्किल है। उदाहरण के लिए, आप इसे खिड़की पर एक सुरक्षित में संग्रहीत कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि दवा हर समय आपकी पहुंच के भीतर है।
  • जब आपकी दवा के लिए एक सुरक्षित स्थान चुनते हैं, तब निर्देश लेबल पढ़ें जो इसमें शामिल हैं। उदाहरण के लिए, कुछ दवाओं को कुछ तापमान पर नहीं रखा जा सकता है, या उन्हें सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखा जाना चाहिए।
  • इसके अलावा, आपको बीमा के साथ सभी मूल्यवान अधिकार रखने पड़ सकते हैं, जो आपके प्रियजन को पैसे प्राप्त करने और दवा खरीदने के लिए बेचने का प्रयास कर सकते हैं।
  • आपकी दवा की चोरी के बारे में कौंसट फैक्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 13
    5
    ध्यान रखना इस तरह के एक दर्दनाक मुद्दे के लिए परिवार के किसी सदस्य का सामना करना कभी आसान नहीं होता है टकराव के बाद, अपनी खुद की देखभाल को प्राथमिकता दें।
  • ऐसी स्थिति में सोचने से रोकने के लिए गतिविधियां करें, जैसे कि कोई किताब पढ़ना या मूवी देखना किसी भी मनोरंजन का आनंद लेने के लिए एक समय रिजर्व करें
  • दोस्ताना मित्रों और परिवार के साथ समय बिताने के लिए आपकी सहायता करें
  • आपको एक सहायता समूह मिल सकता है जो आपको मदद कर सकता है (जैसे अल-अनॉन या आपके क्षेत्र में ऐसा कोई)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com