ekterya.com

पारिवारिक चर्चाओं में मध्यस्थता कैसे करें

पारिवारिक संघर्ष हर किसी को प्रभावित करते हैं यदि परिवार के सदस्यों के बीच चल रहे विवाद हैं, तो आप सभी के जीवन को आसान बनाने के लिए मध्यस्थता करना चाह सकते हैं। चीजों को शांत करने की कोशिश करना लायक है सभी को सहानुभूति के साथ स्थिति में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें जब आप मुद्दों से निपटते हैं, तो हर व्यक्ति की राय सुनना सुनिश्चित करें। हर किसी को अपने दृष्टिकोण को साझा करने की अनुमति दें क्षमा की भावना के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करें इस तरह, आप एक और अधिक स्थिर परिवार की स्थिति है जो प्रवाह होगा

चरणों

भाग 1
सही मानसिकता को प्रोत्साहित करें

चित्र मध्यस्थ परिवार तर्क चरण 1
1
सभी के दृष्टिकोण के बारे में सोचो असहमतियों की मध्यस्थता करने की कोशिश करने से पहले, चर्चा के सभी पक्षों को देखना सुनिश्चित करें। जब मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहा है, तो आप पक्षों किसी के साथ नहीं लेना चाहिए और, दूसरे हाथ पर, प्रत्येक के विचारों को ध्यान देने की कोशिश करनी होगी। इस बारे में सोचने में थोड़ी देर दें कि स्थिति में हर व्यक्ति को चोट या घायल क्यों महसूस होता है।
  • आपको न्यायाधीश की इच्छाशक्ति का विरोध करना होगा। पारिवारिक स्थितियों को स्पष्ट रूप से देखना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप संघर्ष में भावनात्मक रूप से शामिल होते हैं इस बारे में सोचने की कोशिश करें कि जब आप संघर्ष के बारे में सुनाते हैं, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे यदि आप एक अजनबी थे, जिसके पास उसके साथ कुछ भी नहीं है
  • मूल्यांकन करें कि दोनों दलों को क्यों चोट लगी है और घायल हो गए हैं अपने पारिवारिक इतिहास और नाटक में भूमिका निभाने पर विचार करें, अगर यह मामला था। अपने आप को भी देखें क्या आपने कहा या कुछ भी किया है जो स्थिति को बदतर बना सकता है? आप कैसे सोचते हैं कि आपके परिवार के अन्य सदस्यों को आपके कुछ कार्यों को जानना पड़ेगा? इन उत्तरों को ज़ोर से बोलने की कोशिश करो जैसे "मुझे अपना आवाज उठाना नहीं चाहिए था मुझे यकीन है कि यह सुनना आपके लिए परेशान था। " इसे ज़ोर से स्वीकार करते हुए और उदाहरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करने से अन्य लोगों के लिए आपका अनुसरण करने के लिए टोन सेट कर सकते हैं। आपको सराहनीय ढंग से व्यवहार करना होगा और लोगों को आप की नकल करना चाहिए।
  • चित्र मध्यस्थ परिवार तर्क चरण 2
    2
    इस पर ध्यान दें कि संघर्ष परिवार के अन्य सदस्यों को कैसे प्रभावित करता है। नाटक को मध्यस्थ करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, यह ताकत है और तनाव के बावजूद किसी समाधान के लिए काम करने का निर्णय करना महत्वपूर्ण है। मजबूत रहने का एक तरीका यह याद रखना है कि कौन चोट लगी है अक्सर परिवार के दो सदस्यों के बीच एक संघर्ष परिवार में हर किसी को प्रभावित करता है
  • सोचें कि बीच में कौन फंस गया है उदाहरण के लिए, यदि आपके दो चाचा लड़ रहे हैं, तो शायद उनके बच्चे बीच में हैं हालांकि यह संभव है कि सभी चचेरे भाई को कभी-कभी मिलना पसंद हो, लेकिन यह स्थिति माता-पिता के बीच दूरी के कारण असुविधाजनक हो सकती है।
  • तथ्य यह है कि अन्य परिवार के सदस्यों को प्रभावित किया जा रहा है, जो कुछ आप समाधान को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि दो विरोधी पक्ष मिलना नहीं चाहते हैं, तो उन्हें याद दिलाएं कि नाटक उनके आसपास के लोगों को किस प्रकार प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है। शायद यह रिश्तों को सुधारने की आवश्यकता को धक्का दे सकता है
  • चित्र मध्यस्थ परिवार तर्क चरण 3
    3
    दूसरे परिवार के सदस्यों से पूछें कि वे कैसा महसूस करते हैं एक मध्यस्थ के रूप में, आपको उस स्थिति की समझ होनी चाहिए जो यथासंभव विस्तृत है। किसी के दृष्टिकोण को समझने का सबसे अच्छा तरीका पूछना है। हर किसी को बात करने के लिए इकट्ठा करने से पहले, परिवार के कई सदस्यों से पूछिए कि वे स्थिति के बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • आपको उस स्थिति में शामिल नहीं होना चाहिए जहां कोई बुरी तरह से बात करता है। हालांकि, हर किसी को यह बताने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे एक निश्चित तरीके से क्यों महसूस करते हैं। सक्रिय श्रवण तकनीकों का उपयोग करने के लिए ज़ोर देना है कि आपने उन्हें सुनकर समझ लिया है।
  • उदाहरण के लिए, "थियो आल्वारो, वास्तव में, थैंक्सगिविंग डे पर, आपको लग रहा था कि अंकल जोस क्या आपके बीच कोई समस्या है? "
  • मध्यस्थ परिवार के तर्कों का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4

    Video: आध्यात्मिक गुरु भय्यू जी महाराज ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट हुआ बरामद SANJH TV

    अंतर्निहित समस्या खोजें विशेष रूप से परिवारों के साथ, एक चर्चा शायद ही कभी एक सतही समस्या पर केंद्रित होती है अगर किसी रिश्तेदार ने कुछ नकार के लिए बहुत नकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की है, तो यह संभावना है कि बीच में किसी तरह की पुरानी दुश्मनी या असंतोष है। अपने परिवार के इतिहास को दर्शाते हुए आप शत्रुता या असंतोष की जड़ का पता लगा सकते हैं और स्थिति को और अधिक प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके चाचा लड़ते हैं क्योंकि उनमें से एक ने दूसरे के काम के बारे में गुजरते हुए मजाक किया है, तो यह संभव है कि वहां कुछ और होगा। हो सकता है कि जब एक बड़े चाचा हो, तो एक चाचा दूसरे को ढंक कर। शायद वे हमेशा एक-दूसरे के साथ बहुत प्रतिस्पर्धात्मक रहे हैं
  • इस मामले में, समस्या न केवल निजी स्पर्श को शामिल करती है जब यह हास्य की बात आती है, लेकिन असुरक्षा भी। यह जानकर, जब आप समस्या में मध्यस्थता करते हैं तो हर किसी की भावनाओं का समाधान करना आसान होगा।
  • भाग 2
    एक स्वस्थ वार्तालाप करें

    चित्र मध्यस्थ परिवार तर्क चरण 5
    1
    बातचीत के लिए बुनियादी नियम स्थापित करें जब आप अपने परिवार से बात करते हैं, तो आपको बुनियादी नियमों को स्थापित करना होगा। नियम बनाने के इस प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए विभिन्न दलों को प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें। इस तरह से यह प्रकट नहीं होगा कि आप एक व्याख्यान दे रहे हैं या आप शमन कर रहे हैं। इससे यह सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी कि वार्तालाप अधिक शांति से बहती है और हर कोई खुद को व्यक्त कर सकता है
    • एक अच्छा बुनियादी और सामान्य नियम यह है कि केवल एक व्यक्ति एक समय में बोल सकता है। आप अन्य interrumpan- इतना हतोत्साहित कर सकता है, तो आप की तरह कुछ कह रही द्वारा शुरू कर सकते हैं "यहां तक ​​कि अगर तुम क्या कोई यह बताता है से असहमत हैं, यह महत्वपूर्ण मध्यस्थता की खातिर व्यक्ति बात बताने के लिए है। जब जवाब खत्म हो जाए तो आप जवाब दे सकते हैं। "
    • आप भावना प्रबंधन के बारे में सामान्य नियम भी कर सकते हैं हर किसी को बताइए, चाहे कितना नाराज हो, कोई भी अपनी आवाज उठाने या ग़लत भाषा का इस्तेमाल न करें।
  • चित्र मध्यस्थ परिवार के तर्कों चरण 6
    2



    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए हर किसी को प्रोत्साहित करें पारिवारिक संघर्षों के साथ व्यवहार करते समय तनाव बढ़ने के लिए आम बात यह है। ऐसे समय हो सकते हैं जब लोग उत्साहित और नाराज हो जाते हैं। भावनात्मक विस्फोट को नियंत्रित करने का प्रयास करें जितना आप कर सकते हैं। जबकि हर किसी को अपनी व्यक्तिगत भावनाओं का अधिकार है, यह स्पष्ट करता है कि ऐसी भावनाओं को एक उचित और उत्पादक तरीके से व्यक्त किया जाना चाहिए।
  • अगर आप नियंत्रण से बाहर हो रहे हैं तो किसी को बताएं "यह उत्पादक नहीं है, तो आप उन शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए अंकल जो,।" की तरह कुछ या "चाचा अलवारो, आप अपनी आवाज उठाने के लिए शुरू कर रहे हैं" कहें
  • याद रखें कि जब कोई अपनी आवाज़ उठाता है तो आपको चीख नहीं लेनी चाहिए आपकी टोन नम्र और आपकी आवाज नरम रहनी चाहिए। संक्षिप्त संकेतों का प्रयोग करें जैसे "अपनी आवाज को नरम रखें" ताकि आप ट्रैक पर बने रहें, जब आप भटकना शुरू कर दें आप यह भी पूछ सकते हैं कि क्या वे श्वास या शांत करने के लिए कुछ समय लेना चाहते हैं।
  • मध्यस्थ परिवार के तर्कों का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    लोगों के विचारों को समझाते हैं यह महत्वपूर्ण है कि सभी को लगता है कि वे मध्यस्थता के दौरान वास्तव में सुनाए जाते हैं। किसी के बोलने के बाद, वह संक्षेप में उसके शब्दों का संक्षिप्त वर्णन करता है। अगर आप इसे गलत तरीके से गलत समझाए तो कुछ स्पष्ट करने का अवसर दो। इस तरह, मध्यस्थता के दौरान सभी को सुना होगा।
  • उदाहरण के लिए, "तिओ आल्वारो, मैं आपको सुन रहा हूं कि जोस आपके काम के बारे में शर्मिंदा था। आपने पदोन्नति के लिए कड़ी मेहनत की और, हालांकि यह आपको मजाक करने के लिए परेशान नहीं करता है, आपको लगता है कि होज़े ने आपको पहले बधाई दी होगी "।
  • चित्र मध्यस्थ परिवार तर्क चरण 8
    4
    सुनिश्चित करें कि सभी को स्वयं को व्यक्त करने का अवसर मिला। जब तक सभी ने स्वयं को व्यक्त नहीं किया है तब तक बातचीत को समाप्त न करें कमरे के चारों ओर चलो और हर किसी को बात करने का मौका दें। फिर, कमरे के चारों ओर फिर से चलें और सभी को जवाब दें। बातचीत समाप्त करने से पहले, ऐसा कुछ कहें "क्या ये सब है? क्या किसी और के पास कुछ है जो वे साझा करना चाहते हैं? " किसी भी स्थिति के संबंध में सभी दलों ने अपनी भावनाओं और कुंठाओं को व्यक्त करने से पहले आपको कभी वार्ता का अंत नहीं करना चाहिए।
  • भाग 3
    आगे बढ़ने का एक तरीका खोजें

    मध्यस्थ परिवार के तर्कों का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    रिश्ते को ठीक करने का प्रयास करें आप मध्यस्थता के दौरान पहुंचने वाले समाधान शायद ही कंक्रीट होते हैं। हो सकता है कि आपके पास कोई सटीक और विशिष्ट खेल योजना न हो। हालांकि, हर किसी को यह पता होना चाहिए कि टूटे हुए रिश्ते को कैसे ठीक करना है
    • सटीक माप देने के लिए यह आपकी नौकरी नहीं है हालांकि, आप सुझाव दे सकते हैं कि भविष्य में आपके परिवार के सदस्य एक दूसरे के साथ कैसे व्यवहार कर सकते हैं। मध्यस्थता के दौरान क्या कहा गया था इसके बारे में सोचें ऐसे पहलुओं को देखो, जिसमें परिवर्तन आवश्यक है।
    • अन्य लोगों की राय तलाशना याद रखें उन्हें विशेष रूप से पूछें कि स्थिति सुधारने में सहायता के लिए वे क्या करने के लिए तैयार हैं। यदि उचित हो तो बदलने के लिए अपने स्वयं के पहलुओं से शुरू करें
    • यह कुछ ऐसा सुझाव देता है जिसे भविष्य में अलग होना चाहिए। उदाहरण के लिए, "एक व्यक्ति के कैरियर पहचान की उनकी भावना के लिए महत्वपूर्ण है के रूप में, शायद हम और अधिक कुशलता होनी चाहिए जब किसी के काम की बात कर रहे।"
    • आपको दुश्मनी को छोड़कर सक्रिय रूप से काम करने का प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, "अगले दो महीनों के लिए, हम इस समस्या को हल करने के लिए सहमत नहीं होंगे। हम इस बारे में धन्यवाद दिवस पर बात नहीं करेंगे मुझे लगता है कि हर किसी के पास इस समस्या का हिस्सा छोड़ने और आगे बढ़ने का अवसर होगा। "
  • मध्यस्थ परिवार के तर्कों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2

    Video: Emotional Story About Unhappy Marriage: Marriage - It Is Hard Work | AmoMama

    माफी प्राप्त करने का प्रयास करें आप रिश्तेदारों को अपने आप को माफ़ कर सकते हैं सवाल में यहां तक ​​कि अगर आप दुश्मनी में सीधे शामिल नहीं थे, तो यह संभावना है कि नाटक ने आपको कुछ हद तक प्रभावित किया है। माफ़ी चुनें याद रखें कि आप किसी अन्य व्यक्ति के कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आपकी अपनी प्रतिक्रिया।
  • आप अन्य परिवार के सदस्यों को माफ करने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि आप किसी को एक निश्चित तरीके से महसूस करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते।
  • मध्यस्थ परिवार के तर्कों का शीर्षक चित्र 11
    3
    अपनी अपेक्षाओं को यथार्थवादी रखें अगर कुछ समय तक कोई संघर्ष या पारिवारिक चर्चा चल रही है, तो आप इसे रातोंरात हल नहीं कर पाएंगे। आगे बढ़ो और ध्यान रखें कि चीजें परेशान रहेंगी। यदि प्रश्न में रिश्तेदार प्रदीप्त और जटिल हैं, तो वे इस समस्या को पूरी तरह से हल करने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं। अगले अवकाश या सभा में, स्वीकार करें कि आपके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद भी तनाव हो जाएगा।
  • याद रखें कि स्थिति सुधारने से पहले कई बातचीत आवश्यक हो सकती है। सभी में शामिल होने के लिए एक अवकाश दें, लेकिन इस विषय पर बाद में इस विषय पर संपर्क करने से डरो मत रहें कि वे कैसे उन्नत हुए हैं ऐसा करने में खुशी व्यक्त करें और हर किसी को कोशिश कर रखना प्रोत्साहित करें
  • युक्तियाँ

    • बात करने के लिए एक तटस्थ जगह खोजें किसी को खतरा महसूस न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com