ekterya.com

बेकार परिवार के सदस्यों से दूर कैसे जाना

विषाक्त परिवार के सदस्यों से दूर होकर दर्दनाक निर्णय हो सकता है। हालांकि, यह उन लोगों के संपर्क में रहने की तुलना में लंबे समय तक स्वस्थ होता है जो अपमानजनक, कुछ पदार्थों के आदी या जटिल होते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको अपने रिश्तेदारों से दूर रहना चाहिए, तो पहले अपने परिवार के रिश्ते का मूल्यांकन करें और आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका जानने के बारे में सोचें। फिर, उन बेकार परिवार के सदस्यों से दूरी ले लो। इस प्रक्रिया के दौरान आप अपनी मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

चरणों

विधि 1
अपने संबंधों का विश्लेषण करें

छवि एनाइड टू एन्ड टू लव टू बेकन्डैन्टेन्शियल पायरे 17
1
एक विषाक्त संबंध को पहचानता है. मौजूदा परिवार के रिश्तों का विश्लेषण करें पहचानें जो विषाक्त हैं और उन संबंधों से भिन्न हैं जो केवल मुश्किल हैं यदि यह आपको मन की शांति देता है, तो आप एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। एक पेशेवर आपको विषाक्त रिश्तों की पहचान करने में मदद करेगा
  • दुर्व्यवहार, निरंतर नकारात्मकता और हेरफेर एक जहरीले रिश्ते के संकेतक हैं
  • एक जटिल रिश्ते और विषाक्त एक के बीच अंतर फैल सकता है। अपने फैसले पर भरोसा रखें और ध्यान रखें कि कुछ लोग आपकी भावनाओं को कम करने की कोशिश करेंगे। हालांकि, अगर आपको पता है कि कोई व्यक्ति अपमानजनक है, तो उन बहाने के लिए ध्यान न दें, जो दूसरों को आपको यह सही ठहराने के लिए कहेंगे।
  • गैर ईसाई मित्र के साथ व्यवहार करना एक ईसाई किशोर का शीर्षक चरण 5
    2
    संभव समाधान पर ध्यान दें सोचें कि लिंक को काटने के बिना किसी बेकार के परिवार के नाटकों से निपटने का कोई तरीका क्या है। कुछ परिवारों के पुनर्मिलन से बचने पर विचार करें, अपने परिवार के सदस्यों के साथ बहस करने की बजाए आप को धमकाने के खिलाफ बचाव या संघर्ष की उपेक्षा करना।
  • यह एक सरल समाधान खोजने के लिए हमेशा संभव नहीं होगा हालांकि, नकारात्मक परिस्थितियों को आम तौर पर कम से कम संबंधों को पूरी तरह से काटने की तुलना में तनाव कम होता है
  • ALANON के बारे में अनुसंधान, एक समूह है जो पदार्थों के आदी लोगों के परिवारों की सहायता और समर्थन करना शुरू किया। हालांकि, बाद में इसे विभिन्न प्रकार की समस्याओं वाले लोगों की सहायता करने के लिए विस्तारित किया गया।
  • चित्र शीर्षक से लड़ने के बाद मित्रता समाप्त करने के लिए निर्णय लें या नहीं 9
    3
    किसी रिश्ते को खत्म करने के परिणामों के बारे में ध्यान से सोचें किसी रिश्तेदार को छोड़ने से पहले, इस बात पर विचार करें कि यह कार्रवाई आपके जीवन के बाकी हिस्सों पर कैसे प्रभावित करेगी, जिसमें परिवार के अन्य सदस्यों के साथ संबंध भी शामिल है। किसी रिश्ते को खत्म करने के नकारात्मक परिणामों का सामना करने के लिए तैयार हों
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसे भाई के साथ संबंध समाप्त करने का निर्णय लेते हैं जिसकी जहरीले प्रवृत्ति होती है, तो आपके दूसरे भाई इस पर एक अपराध मान सकते हैं। नतीजतन, आप एक से अधिक रिश्ते खो देंगे आपको विश्लेषण करना होगा कि अन्य संबंधों को संरक्षित करने के लिए किसी विषाक्त परिवार के सदस्य के संपर्क में रहना उचित है या नहीं।
  • तय करने के लिए पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाओ कि इस रिश्ते को खत्म करना लागत और लाभ के लायक है या नहीं। इस सूची को ऐसी जगह पर रखें जहां आप इसे अक्सर पढ़ सकते हैं आप सूची बनाने में मदद करने के लिए किसी दोस्त या रिश्तेदार से भी पूछ सकते हैं, क्योंकि वे उन प्रतिबिंबों में योगदान दे सकते हैं जिन्हें आप नहीं मानते हैं।
  • हैंडल ए चीटिंग ब्वॉयफॉर्म चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    के परिणामों को स्वीकार करें दूर नहीं चलना जबकि उन बेकार परिवार के सदस्यों से दूर होकर भावनात्मक दर्द या विवाद पैदा कर सकता है, यह आपको शांति भी ला सकता है, खासकर यदि आपके परिवार के सदस्य अपने जीवन को अपने विषाक्त व्यवहारों से गुंजाइश करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई परिवार सदस्य चुरा रहा है, झूठ बोलता है, धोखा देती है, अपमान करता है या ड्रग्स और अल्कोहल का इस्तेमाल करता है, तो यह खुशी से अधिक तनाव पैदा करेगा। इन लोगों से दूर होने से आपके मानसिक स्वास्थ्य से लाभ होगा और आपको आंतरिक शांति मिलेगी।
  • फायदे और नुकसान की सूची की समीक्षा करें, अगर आपने एक बना दिया है अन्यथा, पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाओ जिससे आपको दूर चलने की लागत और लाभों को समझने में मदद मिलेगी। सूची को फिर से पढ़ना और चीज़ें जोड़ने में आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें।
  • विधि 2
    विषाक्त परिवार के सदस्यों से दूर हो जाओ

    आपकी छुट्टियों पर पारिवारिक नहीं होने वाले परिवार के बारे में संघर्ष शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    एक बेकार व्यक्ति बदलने की कोशिश करना बंद करो स्वीकार करें कि आपका परिवार का सदस्य कभी भी बदलेगा, जब तक कि वह यह नहीं चाहता। अपनी भावनाओं को बदलने या समझने के लिए उससे बात करने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, एक कदम पीछे ले जाओ और कम से कम एक पल के लिए, दूसरों के बजाय अपनी खुद की भलाई को प्राथमिकता देने का सचेत निर्णय करें।
    • यदि आपका परिवार सदस्य स्वयं विनाशकारी है, तो समझें कि आप उसे खुद से नहीं बचा सकते हैं। वास्तव में, आप अनजाने में अपने व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकते हैं जिससे वह उसे अपना ध्यान दे।
    • ऐसा न करें कि आपको स्पष्टीकरण देना होगा, खासकर एक बार से ज्यादा नहीं। इसके अलावा, बातचीत में शामिल न हों, जहां आपको अपने फैसले को सही ठहराना पड़ता है
  • जब आप शादीशुदा चरण 9 हो गए थे तो एक डेटिंग रिश्ते के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला चित्र शीर्षक
    2
    अपने परिवार के सदस्य के व्यवहार के लिए खुद को दोष देने या दूसरों को दोष देने से बचें। आपके रिश्तेदार अपने कार्यों के लिए पूरी तरह ज़िम्मेदार हैं, चाहे वह इसके विपरीत क्या कहता है। उसे माफ़ नहीं करें या उसे आपको दोष देने की अनुमति न दें
  • निष्क्रिय आक्रामकता विषाक्त लोगों की पसंदीदा रणनीति है यदि आपका परिवार सदस्य निष्क्रिय आक्रामक है, तो यह जोड़-तोड़ व्यवहार की पहचान करें और इसे आपको परेशान मत करना। सबसे अच्छा निर्णय बिल्कुल जवाब नहीं देना है और बाद में एक चिकित्सक या विश्वसनीय दोस्त के साथ इस बारे में बात करें।
  • मूविंग इमेज शीर्षक छोड़ें जब दोस्तों (किशोर) चरण 5
    3



    सीमा निर्धारित करें. निर्णय लें कि आप किन स्थितियों और व्यवहार को सहन नहीं करेंगे। अपने रिश्तेदारों को बताएं कि वे आपसे क्या उम्मीद कर सकते हैं और उनसे आपको क्या जरूरत है। अपनी सीमाओं के साथ दृढ़ रहें अफसोस मत करो और माफी नहीं है।
  • उन व्यवहारों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप बर्दाश्त नहीं करेंगे इस सूची को अपने परिवार के साथ साझा करें आप कह सकते हैं: "मैंने जेफ को बहुत पैसे दे दिया और इसे वापस करने के लिए कभी परेशान नहीं किया। इस कारण से, मैं किसी को भी ज्यादा पैसा नहीं देगा"।
  • यदि अन्य लोगों ने अतीत में आपको दबाव डाला है तो सीमाओं को पकड़ने में समय और धैर्य लग सकता है। अगर कोई आपको सीमा को तोड़ने के लिए समझाने की कोशिश करता है, तो आप कह सकते हैं: "हमने पहले ही इसकी चर्चा की है मैं अपने निर्णय के साथ दृढ़ रहना"। यदि वे आगे बढ़ते रहें, तो उन्हें अनदेखा करें जब आप एक सीमा को तोड़ना चाहते हों, तो फोन को रोक दें या बातचीत समाप्त करें
  • छवि जिसका शीर्षक कॉप है जब आपका मित्र डंप्स आप चरण 7
    4
    दूरी ले लो चाहे आप रिश्ते को समाप्त करने की योजना बना रहे हों या नहीं, उन बेकार परिवार के सदस्यों से दूरी ले लें। उनसे मिलने से बचें, फोन पर उनके साथ बात कर या परिवार की बैठकों में भाग लेने के लिए जहां वे मौजूद हैं। अपने परिवार के इस परिवार के सदस्य की अनुपस्थिति में अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें।
  • खुद को दूर करने से आप अपराध की भावना पैदा कर सकते हैं, खासकर यदि आप अपने परिवार के सदस्य के साथ सह-निर्भरता के संबंध में हैं। यह महसूस करने से पहले मौन को तोड़ने का दायित्व नहीं लग रहा है कि ऐसा करने का समय है।
  • परिवार के किसी सदस्य से समय और दूरी लेना आपको परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने और तय करने में मदद कर सकता है कि क्या आप स्थायी रूप से इस संबंध को समाप्त करना चाहते हैं।
  • चर्चा करें कि आप अपने परिवार के बाकी हिस्सों को बताएंगे, जब वे आपको अपने आप को दूर करने के अपने फैसले के बारे में पूछेंगे। सुनिश्चित करें कि आप एक संक्षिप्त और दृढ़ जवाब दें, चर्चाओं में शामिल न करें उदाहरण के लिए, आप यह कह सकते हैं: "मैंने फैसला किया है कि मेरे लिए सबसे स्वस्थ बात यह है कि दूरी लेनी है, और अब तक यह एक बुद्धिमान निर्णय रहा है"।
  • विधि 3
    अपनी भलाई सुनिश्चित करें

    छवि जब आप`re a Teenage Girl Step 7
    1
    उन रिश्तेदारों के संपर्क में रहें, जिनके साथ आपका अच्छा संबंध है स्वस्थ परिवार के रिश्तों को खिलाएं जब आपके परिवार की समस्याएं हैं तो भावनात्मक समर्थन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अक्सर, परिवार के अन्य सदस्य किसी से भी बेहतर समझेंगे कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं
    • स्थिति में अपने भीतर के देखने के लिए धन्यवाद, आपके अन्य रिश्तेदार आपको अपने निस्संदेह रिश्तेदारों के साथ संबंधों को प्रबंधित करने के लिए अच्छी सलाह दे सकते हैं।
  • चलते समय दोस्तों को छोड़ें (किशोर) चरण 3
    2
    अपने आप को अपनी देखभाल करने की अनुमति दें यदि आप दूसरों की ज़रूरतों और भावनाओं को प्राथमिकता देते हैं, तो हो सकता है कि आप खुद का ज्यादा ध्यान न ले सकें। अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने और आपके कल्याण का ध्यान रखने के बीच संतुलन प्राप्त करने का प्रयास करें
  • अपने आप को ख्याल रखने के बारे में दोषी महसूस न करें याद रखें कि आप दूसरों के समान ही देखभाल के योग्य हैं
  • अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें - आराम से आराम करें, स्वस्थ और व्यायाम करें।
  • एक ऐसी गतिविधि करने के लिए दिन या एक हफ्ते का एक क्षण निर्धारित करें जो आप आनंद लेते हैं।
  • किसी दूसरे व्यक्ति को अपने साथी से नाम दें, आपको यह बताने के लिए कि आप अपने खुद के पहले दूसरों की ज़रूरतों को कैसे शुरू करते हैं।
  • Video: Origin - Ep 6 "Fire and Ice"

    एक लड़की चरण 19 के साथ सहवास के साथ शीर्षक छवि
    3
    अपनी भावनाओं को महसूस करें अपनी भावनाओं को दबाने के बजाय, उन्हें पहचानने और उन्हें अलग करने के तरीके ढूंढें। एक डायरी लिखें, जिस पर आप भरोसा करते हैं उससे बात करें, पैदल चलें।
  • अपनी भावनाओं का अनुभव उन पर काबू पाने का एकमात्र तरीका है।
  • एक निष्क्रिय परिवार के सदस्य के साथ स्थिति बिताने के बाद गुस्सा पाने के लिए सामान्य है, खासकर यदि ये लोग आपके माता-पिता हैं
  • ध्यान रखें कि अकेलेपन उन लोगों में एक सामान्य भावना है जो इस प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं, भले ही आप अन्य मित्रों और परिवार के साथ समय बिताते हैं जो आपकी सहायता करते हैं। यह एक ऐसे व्यक्ति को खोने के लिए दुखी हो सकता है जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण था। बस याद रखें कि जब आप ठीक करना शुरू करेंगे तब आपको बेहतर महसूस होगा।
  • चलते समय दोस्तों को छोड़ें (किशोर) चरण 14
    4
    सकारात्मक लोगों के साथ समय व्यतीत करें आप अपने परिवार का चयन नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप तय कर सकते हैं कि कौन अपने आप को चारों ओर से घेरेगा सकारात्मक और पारस्परिक लाभकारी संबंधों का विकास करना उन लोगों से जुड़ें, जो आपको स्नेह दिखाते हैं और जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तो वे मौजूद होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है जब आपके वयस्क बच्चे आपसे छुटकारा पाएं 6
    5

    Video: राहु खराब होने पर क्या क्या हो सकता है आईये जानते है, Hindi astrology, Jyotish kirpa

    बाहरी सहायता प्राप्त करें बेकार परिवार के सदस्यों से दूर लेना मुश्किल-से-संभाल भावनाओं को जागृत कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आप लगातार संघर्ष कर रहे हैं, तो परामर्शदाता या चिकित्सक के साथ नियुक्ति के लिए पूछें।
  • अपराध और क्रोध जैसे भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए सहायता समूह उपयोगी हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है और आपको इस पारिवारिक सदस्य से संबंधित रहना चाहिए, तो ध्यान रखें कि आप ऐसी स्थिति से निपटने के लिए बहुत सी बातें कर सकते हैं, जैसे कि विभाजनकारी मुद्दों से बचने, अपनी अपेक्षाओं को कम करने और एक मित्र को साथ में लेना और आपको समर्थन देना। अधिक जानकारी के लिए, बेकार परिवार के सदस्यों के साथ परिस्थितियों से निपटने के लिए इंटरनेट पर जानकारी देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com