ekterya.com

परिवार के सदस्यों के साथ कैसे जुड़ें, जो अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से विचलित रहते हैं

इस डिजिटल दुनिया में, अपने सेल फोन को स्टोर करना और दूसरों के साथ सार्थक तरीके से जुड़ना मुश्किल हो सकता है शायद, आपके रिश्तेदारों के साथ कनेक्ट होने में आपको परेशानी होती है, जो हमेशा अपने लैपटॉप, स्मार्टफोन या टैबलेट के साथ विचलित होते हैं। आप अपने करीबी परिवार और विस्तारित परिवार के साथ अपने प्रियजनों को प्रौद्योगिकी से डिस्कनेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करके अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। यदि आप अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से अलग करना बहुत मुश्किल पाते हैं, तो आप उन्हें परिवार की गतिविधियों में शामिल कर सकते हैं ताकि वे एक साथ समय बिताने और मज़े करना जारी रख सकें।

चरणों

विधि 1

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से डिस्कनेक्ट करने के लिए अपने करीबी परिवार को प्रोत्साहित करें
बॉन्ड विद फॅमिली विचेंटेड ए द इनर इलेक्ट्रोनिक्स चरण 1

Video: प्रौद्योगिकी परिवार खाने का अपहरण कर लिया गया है। देखो DOLMIO® मिर्च हैकर ™ यह पुनः प्राप्त।

1
अपनी भावनाओं के बारे में अपने साथी से बात करें अपने परिवार पर नियम लागू करने से पहले, यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी भावनाओं के बारे में बैठकर अपने साथी से बात करें। इस तरह, वे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के स्वीकार्य और अस्वीकार्य उपयोग के बारे में एक समझौते पर पहुंच सकते हैं।
  • अपने परिवार के सदस्यों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से डिस्कनेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके पर अपने विचार साझा करें, लेकिन अपने पार्टनर की राय भी सुनो।
  • आप अपने घर में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कैसे करना चाहते हैं इसकी एक सूची बनाएं
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचेंटेड ए द इनर इलेक्ट्रोनिक्स चरण 2
    2
    "इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना समय" स्थापित करने के लिए सहमति दें अपने परिवार को बंधन के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका एक दिन में एक बार "इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना समय" स्थापित करना है। आप अपने परिवार के सदस्यों से बात कर सकते हैं और उनसे पूछ सकते हैं कि आप एक समय चुनने में मदद करें जब हर कोई अपनी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रखे और एक साथ समय व्यतीत कर सके। शायद वे खाने के बाद एक घंटे "बिना इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के समय" सेट कर सकते हैं जिससे कि मेज पर बैठे सभी एक साथ बातचीत कर सकें और एक साथ एक क्षण बिता सकें। एक अन्य विकल्प यह है कि हर कोई इस समय एक शनिवार की सुबह एक घंटे के लिए खर्च करने के लिए सहमत है ताकि वे व्यर्यों के बिना एक परिवार की गतिविधियां एकत्र कर सकें।
  • हर कोई सहमत और एक नियम स्थापित कर सकता है जो कहता है कि जब आपातकालीन स्थिति होती है तो वे केवल अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। अन्यथा, उन्हें कॉल नहीं करना चाहिए, पाठ संदेश भेजने या इंटरनेट के बिना इस समय "इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना" सर्फ करना चाहिए।
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचेंटेड ए द इनर इलैक्ट्रॉनिक्स चरण 3
    3

    Video: फोकस कैसे - जानें आप बिना विचलित हो रही कैसे ध्यान केंद्रित कर सकते

    यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के संबंध में घर के नियमों को स्थापित करता है आपके परिवार को सरल तरीके से लिंक करने के लिए, आप घर पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग के बारे में नियम बना सकते हैं। आप एक ऐसा नियम सेट कर सकते हैं जो परिवार के भोजन के दौरान इन उपकरणों के उपयोग को प्रतिबंधित करता है, जैसे नाश्ते और रात का खाना इन भोजनों की अवधि के दौरान, किसी को भी अपने सेल फोन की जांच नहीं करनी चाहिए या किसी भी कॉल का जवाब देना चाहिए।
  • एक अन्य नियम इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग की अनुमति नहीं दे सकता है, जब बाहर खाने या परिवार की सैर करना जब आप खाने के लिए जाते हैं, तो आप अपने परिवार के सदस्यों को बता सकते हैं कि इन उपकरणों को घर या कार में छोड़ना चाहिए। आप सभी को परिवार की सैर में जाने के दौरान उन्हें बचाने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचर्डेड बाय द इनर इलेक्ट्रोनिया चरण 4
    4
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से डिस्कनेक्ट करने के महत्व के बारे में अपने परिवार से बात करें। उनसे बात करें कि यह माप कैसे अधिक सार्थक तरीके से बंधन में मदद कर सकता है। आप एक परिवार के पुनर्मिलन को संगठित कर सकते हैं जिसमें आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग की चर्चा करते हैं और अपने परिवार से बात करते हैं कि तकनीक से खर्च और गुणवत्ता के समय के साथ डिस्कनेक्ट करने के महत्व को एक साथ मिलते हैं। परिवार की मीटिंग के दौरान हर कोई अपनी राय और साझा करें। आप इन उपकरणों के उपयोग पर एक परिवार के कुछ नियम और दिशानिर्देश बना सकते हैं ताकि वे महसूस कर सकें कि वे एक वास्तविक तरीके से संबंधित हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने परिवार के सदस्यों को निम्नलिखित कह सकते हैं: "मैंने देखा है कि हम सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से विचलित होते हैं।" मैं चाहता हूं कि हर कोई यह महसूस करे कि हम गुणवत्ता का समय एक साथ बिताते हैं और हम एक अधिक सार्थक तरीके से लिंक करते हैं। "क्या हम इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग और परिवार के रूप में बंधन के तरीके के बारे में बात कर सकते हैं?"
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचर्ड टू बाय इलैक्ट्रॉनिक्स चरण 5
    5
    यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना एक आउटडोर आउटिंग सुझाता है आप अपने परिवार के साथ बाहर जा सकते हैं, विशेषकर एक क्षेत्र में बिना सेल फोन या इंटरनेट रिसेप्शन के लिए, उन्हें प्रौद्योगिकी से डिस्कनेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करें और गुणवत्ता के समय को एक साथ बिताएं। वे एक लंबी पैदल यात्रा यात्रा की योजना बना सकते हैं जिसमें वे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग किए बिना शिविर और पैदल चलना एक और बात वे कर सकते हैं एक दिन की यात्रा आयोजित करने के लिए जिसमें वे शहर के एक बड़े पार्क में चलते हैं और अपने सेल फोन की तुलना में प्रकृति पर अधिक ध्यान देते हैं।
  • अपने परिवार के सदस्य यात्रा के नियोजन में भाग लेते हैं ताकि वे प्रतिबद्ध और सम्मिलित महसूस कर सकें। वे एक परिवार की बैठक का आयोजन कर सकते हैं जहां वे यात्रा के रसद और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करने के नियम के बारे में बात करते हैं। प्रत्येक परिवार के सदस्य को यात्रा की योजना बनाने में एक कार्य या कार्य प्रदान करें ताकि सभी को शामिल किया जा सके।
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचर्ड टू द इनर इलेक्ट्रोनिक्स चरण 6
    6
    परिवार के खेल खेलते हैं अपने परिवार को प्रौद्योगिकी से डिस्कनेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अन्य तरीका है परिचित खेल खेलना जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को शामिल नहीं किया गया है। वे बोर्ड गेम, वर्ड गेम्स या छिपाने का एक आसान खेल हो सकते हैं सप्ताह में एक बार कम से कम एक बार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग किए बिना एक परिवार का खेल खेलते हैं, ताकि हर कोई गुणवत्ता के समय को एक साथ बिता सकें और मज़े कर सकें।
  • उस सप्ताह के लिए एक "गेम रात" की स्थापना करें जिसमें एक अलग बोर्ड गेम एक परिवार के रूप में खेला जाता है। वे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ घर पर रहने के बजाय सप्ताहांत पर बाहर जाने और बाहर खेलने की योजना बना सकते हैं।
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचेंटेड बाय द इलेक्ट्रोनिक चरण 7
    7
    अपने परिवार के सदस्यों को बातचीत में शामिल होने का अनुभव करें। व्यक्तिगत रूप से वार्तालाप के माध्यम से उनके साथ लिंक करें, बस उन्हें एक पाठ संदेश भेजने, उन्हें कॉल करने या सोशल नेटवर्क का उपयोग करने के बजाय उन्हें परिवार के डिनर के दौरान या घर जाने से पहले सुबह में बात करते समय उन्हें शामिल करना चाहिए।
  • जब आप अपने परिवार के किसी सदस्य को बातचीत में शामिल करना चाहते हैं, तो एक आकस्मिक और खुले संवाद बनाए रखें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "आज आप क्या करने की योजना बना रहे हैं?" या "आप बाद में क्या करने की योजना बना रहे हैं?"
  • बोलने वाले व्यक्ति को सुनो, ध्यान और ब्याज दिखा रहा है उस व्यक्ति के साथ आँख संपर्क बनाए रखें और यह दर्शाते हुए कि आप सुन रहे हैं। फिर, बातचीत से संबंधित प्रश्न पूछने के लिए उसे यह बताने के लिए कि आप जो कहते हैं, उस पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "आप उस परीक्षा के बारे में चिंतित क्यों हैं?" या "आज आप स्कूल में क्या उम्मीद करते हैं?"
  • विधि 2

    अपने विस्तारित परिवार को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से डिस्कनेक्ट करें


    बॉन्ड विद फॅमिली विचेंटेड टू द इयर इलैक्ट्रॉनिक्स चरण 8
    1
    अपने परिवार के सदस्यों से समय के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रखने के लिए कहें यदि आप अपने विस्तारित परिवार के सदस्यों के साथ जुड़ने में कठिनाइयां हैं जो अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं, तो उन्हें समय की अवधि के लिए रखने के लिए नम्रता से उनसे पूछें। शायद आपके पास एक चचेरा भाई है जो हमेशा दिखता है जैसे वह अपने सेल फोन या एक चचेरे भाई से जुड़ा हुआ है जो पूरी तरह से अपने टेबलेट पर केंद्रित रहता है। आप अपने परिवार के सदस्य से विनम्रता से अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कुछ मिनटों तक रखने के लिए कह सकते हैं ताकि हर कोई परिवार के रूप में बंधन कर सके।
    • उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "क्या आप एक क्षण के लिए अपने सेल फोन को सहेज सकते हैं, ताकि हम बात कर सकें?" या "क्या आपको लगता है कि आप कुछ मिनट के लिए अपना टेबलेट रख सकते हैं ताकि हम सभी एक साथ लटका सकें?"
    • अपने घर के सामने के दरवाज़े के पास एक टोकरी रखें ताकि लोग अपने सेलफोन को अंदर से अंदर छोड़ दें, जैसे जब कुछ लोग अपने मेहमानों को अपने घर में प्रवेश करते समय अपने जूते से बाहर निकलने के लिए कहें।
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचेंटेड बाय द इलेक्ट्रोनिक चरण 9
    2
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना भोजन का सुझाव देता है अपने विस्तारित परिवार के साथ अधिक गुणवत्ता का समय बिताने के लिए, आप घर में सभी को सुझाव दे सकते हैं कि उनके पास इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना भोजन है आप अपने दरवाजे के सामने एक टोकरी रख सकते हैं ताकि लोग अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जगह ले सकें और भोजन की अवधि के लिए उन्हें काट लें। आप डिनर के दौरान इन उपकरणों को बंद करने के लिए हर किसी के लिए सुझाव भी दे सकते हैं ताकि वे किसी भी व्यत्यय के बिना भोजन का आनंद ले सकें।
  • भोजन में हर किसी को कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना कुछ समय बिताने के लिए सहमत रहें ताकि आपके परिवार को सिग्नल न लगे। अगर हर कोई भाग लेता है, तो खाना कम तनावपूर्ण होगा और सभी लोग लिंक को और अधिक आसानी से स्थापित करेंगे।
  • बॉन्ड विद फॅमिली विचर्ड टू द इनर इलेक्ट्रोनिया 10
    3
    एक परिवार के सदस्य के साथ बातचीत शुरू करें अपने विस्तारित परिवार के किसी सदस्य के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर ध्यान देना बंद करने के लिए, आप उनके साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं। एक पारिवारिक सदस्य के साथ एक प्रतिबद्ध तरीके से बातचीत करने से आप अपना सेल फोन सहेज सकते हैं और आपके साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं।
  • आप अपने परिवार के सदस्य को स्कूल, उनके काम या अन्य गतिविधियों से पूछ सकते हैं जो वे नियमित रूप से करते हैं। अपने शौक या हितों के बारे में उससे बात करें और उनसे संबंधित प्रश्न पूछें ताकि वे उसमें रुचि रखते हों जो उन्होंने कहा।
  • आप निम्न की तरह कुछ पूछ सकते हैं: "क्या आपने उस चित्र को समाप्त किया था जो आपने पिछले महीने शुरू किया था?" या "आप अपनी नई नौकरी में कैसा कर रहे हैं?"
  • विधि 3

    परिवार की गतिविधियों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को शामिल करें
    बोनस फॉर फैमिली विस्टक्टेड इन इयर इलैक्ट्रॉनिक्स चरण 11
    1
    एक परिवार की संगीत प्लेलिस्ट बनाएं यदि आपके परिवार को अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छोड़ने में कठिनाई हो रही है, तो आपको शायद अपनी गतिविधियों में तकनीक को एकीकृत करने के तरीकों पर विचार करना चाहिए। ऐसा करने का एक तरीका स्मार्टफोन या कंप्यूटर का उपयोग करके एक परिवार की प्लेलिस्ट बनाना है। परिवार जो आनंद लेते हैं, उन गीतों को जोड़कर एक प्लेलिस्ट बनाएं। जब आप परिवार के रूप में यात्रा करते हैं या एक साथ समय व्यतीत करते हैं तो आप इसे सुन सकते हैं।
    • एक परिवार की संगीत प्लेलिस्ट होने से संगीत स्वाद और बंधन साझा करने का एक मजेदार तरीका हो सकता है। आप लगातार इस सूची में गाने जोड़ सकते हैं और इस कार्य को विशिष्ट दिन या दैनिक पर बातचीत का परिचित विषय बना सकते हैं।
  • Video: 12 नियम सभी शाही परिवार के सदस्यों का पालन करना

    बॉन्ड विद फॅमिली विचेंटेड इन द इलेक्ट्रिक स्टेप 12
    2
    एक साथ कंप्यूटर गेम चलाएं एक अन्य विकल्प कंप्यूटर के माध्यम से या कंप्यूटर प्रोग्राम के माध्यम से परिवार के साथ खेल खेलना है। इस तरह, वे पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छोड़कर बिना बंधन और समय बिता सकते हैं वे एक कंप्यूटर गेम चुन सकते हैं जो वे खेल रात में टीमों में खेल सकते हैं एक और चीज जो वे कर सकते हैं वह सप्ताहांत पर परिवार के साथ समय बिताने के लिए एक मजेदार तरीका के रूप में एक इंटरेक्टिव कंप्यूटर गेम चलाता है।
  • एक परिवार के रूप में खेलते हुए खेल के प्रकार हर हफ्ते बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक रात आप कंप्यूटर गेम खेल सकते हैं और आगे आप बोर्ड गेम खेल सकते हैं या सड़क पर चलने के लिए जा सकते हैं। कई गेम रखने से आपके परिवार के सदस्यों को एक साथ समय व्यतीत करने में रुचि होगी।
  • बोनस फॉर फैमिली विस्टक्टेड इन इयर इलैक्ट्रॉनिक्स चरण 13
    3
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से जानकारी साझा करें पाठ संदेश, वीडियोकॉन्फरंस, चैट और सोशल नेटवर्क के माध्यम से अपने परिवार के साथ जानकारी साझा करें अपने परिवार को दिलचस्प लेख या वीडियो इंटरनेट पर भेजें ताकि हर कोई रात के खाने के दौरान इसके बारे में बात कर सके। टेक्स्ट मैसेजेस के माध्यम से संपर्क में रहें, ताकि आपका परिवार नियमित रूप से संचार कर सके। इस तरह, आपके परिवार के सदस्य एक स्वस्थ और उत्पादक तरीके से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अपने परिवार को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से और व्यक्तिगत रूप से संवाद करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इस तरह, एक दूसरे के साथ संवाद करने के तरीके में एक स्वस्थ संतुलन होगा। उदाहरण के लिए, आप किसी रिश्तेदार को दिलचस्प इलेक्ट्रॉनिक लेख के लिए लिंक भेज सकते हैं। फिर, हर कोई रात के खाने में व्यक्ति के साथ संवाद करने और एक आम विषय के बारे में बात करने के बारे में बात कर सकता है।
  • बोनस फॉर फैमिली विस्टक्टेड इन इयर इलैक्ट्रॉनिक्स चरण 14
    4
    गेम खेलें जिनमें सेल फोन शामिल हो अपने परिवार के साथ बिताए जाने वाले समय में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को शामिल करने का एक अन्य तरीका है कि आपके परिवार के सदस्यों को अपने फोन का इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है। कई क्विज़ गेम और अन्य पार्टी गेम हैं जो आप सेल फ़ोन का उपयोग नियंत्रण के रूप में कर सकते हैं। आपके वीडियो गेम कंसोल या कंप्यूटर के लिए उपलब्ध गेम देखें
  • एक और विकल्प दलों के लिए वीडियो गेम है, जैसे जैकबॉक्स पार्टी पैक, जिसमें विभिन्न प्रश्नोत्तरी खेल शामिल हैं, गेमिंग और गेमिंग को रिक्त स्थान पूरा करने के लिए गेम्स शामिल हैं।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com