ekterya.com

कैसे कुत्तों में नेत्र रोग समस्याओं का निदान करने के लिए बोस्टन टेरियर

बोस्टन टेरियर कुत्ते की नस्ल संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत लोकप्रियता हासिल करती है। और इसकी उत्पत्ति एक अंग्रेजी बुलडॉग को एक सफेद अंग्रेजी टेरियर के साथ पार करने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। फिर, यह नस्ल अपने हंसमुख स्वभाव की वजह से परिवारों का पसंदीदा बन गया, लेकिन, जबकि इन कुत्तों की एक अद्भुत व्यक्तित्व है, उनका स्वास्थ्य इतना नहीं है उदाहरण के लिए, बोस्टन टेरियर की आंखों में इनकी आकार और महत्व के कारण कमजोरी है यह आमतौर पर कॉर्नियल अल्सर, किशोर मोतियाबिंद और अन्य प्रकार के नेत्र रोग संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए, एक बोस्टन टेरियर के मालिक अगर हम जल्दी हस्तक्षेप, कुत्ते को दर्द evitársele सकता है और संभवतः अपने दृष्टि बचाने क्योंकि, आंख की समस्याओं के लक्षण के बारे में पता होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
नेत्र रोग संबंधी समस्याओं के लक्षणों को पहचानें

बोस्टन टेरियर्स चरण 1 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाली छवि
1
कॉर्नियल अल्सर के संकेत के लिए देखो ये तब होते हैं जब कॉर्निया को गंभीर नुकसान पहुंचाता है - अर्थात आंख की पारदर्शी सतह। ऐसे लक्षणों में से, जो आपके बोस्टन टेरियर को इन प्रकार के अल्सर से पीड़ित हो सकते हैं, वे लगातार आंख को रगड़ते हैं और उनमें से एक को हर समय बंद कर देते हैं। जब कुत्तों ने उनकी आँखों को रगड़ना, यह इसलिए है क्योंकि कॉर्नियल अल्सर बहुत दर्दनाक हो सकते हैं और रगड़ इस दर्द को अस्थायी रूप से कम कर देता है इसके अलावा, उनकी आँखें क्षतिग्रस्त आँखों की रक्षा के लिए एक तरीके के रूप में अनायास बंद हो जाती हैं
  • कॉर्नियल अल्सर के दो अलग-अलग प्रकार होते हैं सबसे पहले कुत्ते के कॉर्निया को आघात के कारण उत्पन्न होता है, जो आमतौर पर बोस्टन टेरियर में होता है क्योंकि उनकी आँखें बड़े आकार और प्रमुखता के हैं कॉर्नियल अल्सर का दूसरा प्रकार एक वंशानुगत समस्या के कारण उत्पन्न होता है जिसे कॉर्नियल डिस्ट्रोफी कहा जाता है, जो विशेष रूप से इलाज करना मुश्किल है, कुत्ते को बहुत दर्द पैदा करने के अलावा।
  • ऐसा नहीं है कि आंख की सतह अपने चमकदार उपस्थिति खो देता है और अपारदर्शी हो जाता है और दांतेदार किनारों सजगता हो सकता है, जैसे कि एक टूटे हुए आईने में एक देखा है, बजाय मनाया सजगता बरकरार संभव है।
  • बोस्टन टेरियर चरण 2 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    2
    मोतियाबिंद के लक्षणों पर ध्यान दें। यह कुत्तों की आम आंखों की समस्याओं के एक और समूह का गठन करते हैं। मोतियाबिंद एक समस्या है जिसमें आंखों की लेंस बादल और अपारदर्शी होती है, जो आंख को पर्याप्त प्रकाश प्राप्त करने से रोकती है। यदि मोतियाबिंद, विशेष रूप से एक कुत्ते के जीवन में बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में पैदा होने वाली किशोर मोतियाबिंद, समय पर पता नहीं चला है, तो वे कुल और स्थायी अंधापन पैदा कर सकते हैं। ये कुछ लक्षण हैं जो बोस्टन टेरियर मोतियाबिंद से ग्रस्त हो सकते हैं:
  • अंधा: कुत्ते को अपने पसंदीदा खिलौने लेने या अपने रास्ते में वस्तुओं के साथ टकराने में कठिनाई हो सकती है यह लग सकता है जबकि अपने कुत्ते को अच्छी तरह से है कि एक सवारी है कि जाना जाता है लेने के लिए (क्योंकि यह मार्ग से परिचित है), यह uncertainly और स्थानों तुम नहीं जानते के दौरे पर पीछे छोड़ दिया दिखाएगा।
  • सफेद विद्यार्थियों: यह संभव है कि, जब सीधे अपने कुत्ते की आंखों पर दिख रहे हों, तो आप छात्र के मध्य भाग में एक सफेद क्षेत्र या लेंस में एक धुंधलापन या सफेद अस्पष्टता देखेंगे।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 3 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य नेत्र रोगों के लक्षणों पर ध्यान दें। बोस्टन टेरियर अन्य नेत्र समस्याओं, जो बीच में चेरी की आंख हैं, रेटिना शोष, ग्लूकोमा, proptosis (आंखों उभड़ा) और समस्याओं टैब में की एक किस्म के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं (हालांकि यह सूची संपूर्ण नहीं है )। इन कुत्तों की नेत्र विज्ञान समस्याओं को व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है, इसलिए आपको अपने कुत्ते की आंखों में किसी भी सामान्य परिवर्तन और किसी भी विशिष्ट लक्षणों के प्रति सतर्क रहना चाहिए। बाद में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • आंखों में सामान्य चिड़चिड़ाहट: यह संभव है कि आपके कुत्ते की आँखें बंद हो गईं और आंशिक रूप से पैर रखे या फर्श या आपके घर के फर्नीचर के साथ आंशिक रूप से बंद या रगड़ दिया।
  • लाल आँखें: यह संभव है कि, आंख के सफेद भाग में, सूजन वाले रक्त वाहिकाओं को देखा जा सकता है कि सतह पर छालियां बनती हैं और एक लाल बादल होती हैं। इसके अलावा, यदि आपका चेरी चेरी आंख से ग्रस्त है, तो संभव है कि तीसरी पलक भी लाल हो।
  • आंसुओं की आंखें: आंखों को दर्द होने के कारण दर्द होता है इसलिए, आँसू के कारण कुत्ते के गाल गीला हो सकते हैं
  • आंखें बची हुई हैं: एपिटोसिस आपके कुत्ते की आंखों को अपने कुर्सियों से बाहर आने और उसके चेहरे से बाहर निकलने का कारण बन सकती है, जो आम तौर पर सर्जरी द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।
  • विभिन्न आकारों की आंखें: ग्लूकोमा या तो एक या दोनों आंखों में सूजन हो सकती है क्योंकि उनके अंदर द्रव ठीक से सूखा नहीं है। यह आंखों के दबाव और आकार को बढ़ाता है।
  • Video: जानें कैसे करें आंखों की देखभाल, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अभिषेक कोठारी से ख़ास बातचीत

    भाग 2
    एक पशु चिकित्सा निदान प्राप्त करें

    Video: नेत्र रोग के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies for Eye Disease

    बोस्टन टेरियर्स चरण 4 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो यदि आप किसी असामान्यता का पता लगाते हैं, तो आपको अपने बोस्टन टेरियर को पशुचिकित्सा में तुरंत ले जाना चाहिए ताकि इसे चेक किया जाए। आपको अपने कुत्ते की जांच करनी चाहिए यदि आपको थोड़ी सी भी संदेह है, चाहे आपके द्वारा देखे जाने वाले लक्षणों की गंभीरता की परवाह किए बिना अगर पशुचिकित्सा प्रारंभिक अवस्था में हस्तक्षेप करता है, तो यह समस्या की गंभीरता को कम कर सकता है और अपने कुत्ते की दृष्टि चरम मामलों में बचा सकता है।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 5 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    2



    समझें कि पशुचिकित्सा आपके कुत्ते की आंखों की जांच कैसे करेगा। सबसे पहले, पशुचिकित्सा एक शारीरिक परीक्षा का आयोजन करेगा जहां वह आंखों, उनके आसपास के क्षेत्र और अंदर पर विशेष ध्यान देगी। आंख की सतह के खिलाफ किसी भी बाल या मूंछें मलाई के कारण अल्सर होने पर पशुचिकित्सा सावधानी बरतेंगा। फिर, आप नेत्र की सतह, फ्रंट कैमरा, बैक कैमरा और रेटिना की जांच करने के लिए एक नेत्र आंख का उपयोग (आंशिक रूप से प्रकाशित और आंशिक रूप से बढ़ाया) का उपयोग करेंगे। यह मोतियाबिंद के बारे में पशुचिकित्सा संबंधी जानकारी देगा, क्योंकि वे प्रकाश को अवरुद्ध करते हैं जो आंख के अंदरूनी भाग में प्रवेश करती है और रेटिना को देखने में मुश्किल या असंभव बना देती है।
  • फिर, इसे संशोधित करने के लिए, आपका पशु चिकित्सक एक अंधेरे कमरे में कुछ कदम वापस करेगा और अपने कुत्ते की प्रत्येक आँख पर एक चमकदार रोशनी को सीधे इंगित करेगा। फिर, लेंस में अस्पष्टता रोशनी को अवरुद्ध कर देगा, जिससे रेटिना एक काली छाया दिखाएगी और मोतियाबिंद की उपस्थिति की पुष्टि करेगी।
  • यह जांचने के लिए कि क्या आपके कुत्ते के अल्सर हैं, पशुचिकित्सा एक विशेष ऑप्टिकल डाई, जो कि फ्लोरोसिसिन के रूप में जाना जाता है, आपके कुत्ते की आंखों में पेश कर सकता है। यह डाई नारंगी है और क्षतिग्रस्त ऊतकों के संपर्क में आने पर हरे रंग बदल जाता है। अल्सर कॉर्निया के नारंगी सतह पर चमकीले हरे रंग के द्वीपों के रूप में दिखाएंगे, जो कॉर्नियल अल्सर की उपस्थिति की पुष्टि करेगा।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 6 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    3
    उपचार के बारे में अपने पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें कुछ नेत्र संबंधी समस्याओं के मामले में, उनका इलाज दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी होता है। दुर्भाग्य से, बोस्टन टेरियर की मुख्य नेत्र विज्ञान समस्याओं में केवल दर्द प्रबंधन और संभवतया लंबे समय तक अंधापन की देरी शामिल होती है।
  • मोतियाबिंद उपचार भविष्य में आंखों में अचानक सूजन को कम करने, जो अस्थायी रूप से मोतियाबिंद के विकास में देरी हो सकती उद्देश्य, लेकिन दुर्भाग्य से, सबसे अधिक संभावना इस प्रगति फिर से। मोतियाबिंद के साथ एक कुत्ते को दृष्टि खो सकता है भले ही उसे समय पर उपचार दिया गया हो। इसलिए, यदि आपके बोस्टन टेरियर में मोतियाबिंद है, तो आपको इसके लिए तैयार करना चाहिए।
  • कॉर्नियल अल्सर के लिए उपचार अभ्यास में डालना बहुत मुश्किल हो सकता है। उन्हें खुराक का एक संयोजन और एक विघटन प्रक्रिया की आवश्यकता होती है जो कुचले जाने वाले ऊतक को खरोंचते हैं जो आंख को उपचार से रोकता है। असुविधा को कम करने के लिए दर्द को प्रबंधित करने के लिए भी आवश्यक होगा, और ऐसे मामलों में जहां समस्या हल नहीं की जा सकती है, सबसे अच्छा विकल्प प्रभावित आंख को निकालना होगा।
  • भाग 3
    बोस्टन टेरियर के नेत्र रोग संबंधी समस्याओं को समझें

    Video: नेत्र रोग आँखों के रोग आखो को साफ कैसे रखे

    बोस्टन टेरियर टेस्ट 7 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    1
    समझें कि कॉर्नियल अल्सर क्या है। कॉर्निया एक पारदर्शी कैप्सूल है जो नेत्रगोलक के सामने वाले भाग में स्थित है। प्रकाश लेंस तक पहुंचने के लिए इसके माध्यम से गुजरता है और फिर रेटिना के लिए जारी रहता है। आंखों पर पारदर्शी त्वचा के रूप में सोचें (जो आंखों की पूरी मोटाई है) वास्तव में, कोर्निया परतों में व्यवस्थित स्टेक किए गए पारदर्शी कोशिकाओं से बना है, जैसे कि दीवारों में ईंटें। अल्सर आंख की त्वचा पर या आँख की सतह पर एक क्षोभ या गड्ढा पर फट से फफोले के समान होती है।
    • बोस्टन टेरियर कॉर्निया कुपोषण के रूप में जाना एक समस्या है, जिसमें गोंद है कि एक दूसरे के लिए कोशिकाओं रखती है (जैसे कि ईंटों के बीच काफी मोर्टार नहीं था) में एक गलती है की वजह से अल्सर विकसित कर सकते हैं। इस तरह, कोशिकाओं की चादरें उठाई जा सकती हैं और अलग हो सकती हैं।
    • कॉर्नियल अल्सर बहुत दर्दनाक है ऐसे मामलों में जहां इसकी कटाव बहुत गहरी है, नेत्रगोलक बहुत कमजोर है और फट सकता है, जिससे कुत्ते ने आंख खो दिया होगा।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 8 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    2
    वंशानुगत मोतीबिंदु के बारे में जानें शब्द "मोतियाबिंद" लेंस में बादलता को दर्शाता है उत्तरार्द्ध संरचना है जो रेटिना पर प्रकाश को केंद्रित करती है और इसमें एक चिकना पदार्थ का एक पारदर्शी बैग होता है जो आंख के रंगीन भाग के पीछे होता है जिसे बुखार कहा जाता है। यह समस्या आनुवंशिक है और 12 महीने की आयु के रूप में जल्द ही एक कुत्ते को मोतियाबिंद विकसित करने का कारण बन सकता है।
  • कुछ मामलों में किशोर मोतियाबिंदों का विकास गंभीर रूप से तेज हो सकता है, यहां तक ​​कि सिर्फ 24 घंटों में भी। जब मोतियाबिंद बहुत घने होते हैं, तो एक उज्ज्वल सफेद ऑब्जेक्ट को आंख के केंद्र में देखा जा सकता है, जहां काली पुत्री आमतौर पर होता है।
  • ऐसा माना जाता है कि 10 में से 1 बोस्टन टेरियर अपने जीवन के दौरान इस समस्या से ग्रस्त होंगे।
  • कभी-कभी, किशोर मोतियाबिंदों का अचानक विकास आंखों में सूजन से जुड़ा होता है। इसका मतलब यह है कि आंख गले और सूजी हुई है। जब मोतियाबिंद बहुत घने होते हैं, तो वे प्रकाश को पारित करने की इजाजत नहीं देते हैं, इसलिए रेटिना स्वस्थ होने के बावजूद, कुत्ते अंध हो जाता है क्योंकि प्रकाश आंखों को इस तरह की गहराई में घुसना नहीं कर सकता।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 9 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    3
    समझें कि प्रजनन प्रथा ने नेत्र रोग संबंधी समस्याओं की संभावनाओं को कैसे बढ़ाया या घटा दिया। कुछ हिस्सों में, बोस्टन टेरियर, और अन्य शुद्ध कुत्तों के कारण, नेत्र रोगों की बहुत सारी समस्याएं यह है कि पहले से ही इस तरह की समस्याओं से पीड़ित कुत्तों को एक दूसरे के साथ पुन: उत्पन्न होता है यदि एक या दोनों के माता-पिता में और उनके पास आनुवांशिक समस्या है, तो इससे उत्पन्न होने वाली इन समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है सौभाग्य से, यदि अच्छी प्रजनन प्रथाओं को किया जाता है (उदाहरण के लिए, इन समस्याओं से ग्रस्त प्रजनन वाले कुत्तों से बचने के लिए), ये कमियां बहुत कम हो सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, वर्तमान में, किशोर मोतियाबिंदों के लिए एक आनुवंशिक परीक्षण का उपयोग किया जा सकता है। इस प्रकार के मोतियाबिंद के मामले में, इलाज के मुकाबले इसे रोकना बेहतर होता है। समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है यदि सभी प्रजनन नमूनों का परीक्षण किया गया और केवल उन्हीं के नतीजे नकारात्मक होते हैं
  • ब्रीडर से एक कुत्ते को गोद लेने के दौरान, आपको उसे माता-पिता के नैदानिक ​​इतिहास दिखाने के लिए कहना चाहिए। जिस कुत्ते को आप अपनाने पर विचार कर रहे हैं वह नेत्र रोग संबंधी समस्याएं होने की संभावना बहुत कम है अगर उसे उचित पशु चिकित्सा देखभाल मिल गई है और इस प्रकार की समस्याओं के लिए परीक्षण किया गया है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सोचते हैं कि आपके कुत्ते को मोतियाबिंद है, तो एक बेहतर विचार पाने का एक तरीका तस्वीर लेना है। अपने कुत्ते के सामने सीधे खड़े रहें और फ्लैश के साथ फोटो लें। उज्ज्वल सफेद हिस्सा रेटिना पर छाया पैदा करेगा। रेटिना की लाल आंखों के प्रतिबिंब के कारण और केंद्र में एक अंधेरे स्थान के कारण शुरुआती मोतियाबिंदों को लाल हेलो के साथ एक ग्रहण के लिए कुछ हद तक एक जैसा दिखाई देगा। पूर्ण मोतियाबिंद एक सफेद वस्तु के रूप में या पूरी तरह से अंधेरा छाया के रूप में देखा जाएगा, हालांकि यह फ़्लैश और स्थिति पर निर्भर करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com